ekterya.com

कैसे जल्दी से सूजन का कारण बनता है जब शेविंग

शेविंग के बाद त्वचा की सूजन एक बहुत ही दर्दनाक समस्या है जलन, खुजली और सूजन एक सप्ताह तक रह सकती है। हालांकि, प्राकृतिक उपायों या ओवर-द-काउंटर दवाओं की सहायता से कुछ दिनों तक वसूली प्रक्रिया को कम करने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

रेजर बर्न फास्ट चरण 1 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
1
जैसे ही आप शेविंग समाप्त करते हैं या सूजन को नोटिस करते हैं, जैसे ही एक शीत सेक लागू करें एक तौलिए के साथ कुछ बर्फ cubes लपेटें या ठंडे पानी के साथ एक कपड़े गीला और इसे निचोड़ जब तक यह नम है और नहीं ड्रिप। सूजन से दूर जाने तक दिन में कई बार पांच से दस मिनट तक सूजन वाले इलाके में इसे रखें।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    जई का मिश्रण का प्रयोग करें। यह अनाज और त्वचा exfoliates और soothes दलिया के पाउडर के 2 tablespoons और शहद का 1 बड़ा चमचा मिलाएं सूजन त्वचा को मिश्रण लागू करें और इसे 30 मिनट के लिए बैठें।
  • यदि आपको लगता है कि मिश्रण बहुत मोटी और चिकनी और भी परत में लागू करना मुश्किल है, तो आप पानी का एक चम्मच जोड़ सकते हैं।
  • अपनी प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए, जैसे ही आप शेविंग खत्म करते हैं, इसे लागू करें
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 3 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    शहद और सेब साइडर सिरका के साथ क्षेत्र को कवर करें हनी में कई जीवाणुरोधी एजेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। एक छोटे चम्मच या रंग के साथ, सूखा क्षेत्र को शहद की एक पतली परत के साथ कवर करें। इसे 5 मिनट के आसपास आराम करने की अनुमति देता है ठंडे पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें और कपड़े या छोटे तौलिया के साथ सूखा।
  • फिर, प्रभावित क्षेत्र में कुछ सेब साइडर सिरका डालें। अधिक आवेदन प्राप्त करने के लिए, आप तरल के साथ एक आइटर पर बोतल भर सकते हैं और एक या दो बार त्वचा को स्प्रे कर सकते हैं। फिर, हवा के साथ सूखने की अनुमति दें सेब साइडर सिरका के विरोधी भड़काऊ गुण त्वचा को ताज़ा करने और सूजन से राहत देने में मदद करेंगे।
  • रेजर बर्न फास्ट स्टेप 4 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    सूखा त्वचा पर काली चाय के प्लेस बैग। अपने क्षेत्र में एक सुपरमार्केट पर जाएं और चाय के फिल्टर का बैग लें। वे आम तौर पर 10 से 20 इकाइयों के पैकेज में बेचे जाते हैं। आप किसी भी ब्रांड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह काली चाय है इसे सोखने के लिए बैग में पानी डालें फिर प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से रगड़ें। इसमें टैनिक एसिड में लालिमा और सूजन को कम किया जा सकता है जो तब होता है जब शेविंग होता है
  • दो या तीन बार इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं या जरूरत के अनुसार।
  • बहुत बल के साथ बैग रगड़ना मत, क्योंकि यह काफी पतली सामग्री है और आसानी से तोड़ सकते हैं
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 5 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    5
    बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाएं बेकिंग सोडा के 1 बड़ा चमचा और 1 कप पानी को मिलाएं। एक चिकनी पेस्ट प्राप्त किया जाता है जब तक अच्छी तरह हिलाओ। यदि समाधान बहुत तरल है, तो थोड़ा अधिक बिकारबोनिट जोड़ें। एक कपास की गेंद के साथ थोड़ा लो और इसे सूखा त्वचा पर रखें इसे लगभग पांच मिनट तक बैठने दो। फिर कपास को हटा दें और ठंडे पानी से क्षेत्र कुल्ला। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोबारा दोहराएं, या जरूरी हो।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 6 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    6
    सूजन त्वचा पर मुसब्बर वेरा लागू करें। इस पौधे की पत्तियों में मॉइस्चराइजिंग गुणों वाले जेल होते हैं। शीट के लंबे बाजू को काटें और जेल को इकट्ठा करने के लिए इसे निचोड़ दें। यदि उत्पाद प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, तो चाकू लें या ब्लेड से सीधे निकालने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें। अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ, परिचालित आंदोलनों के साथ प्रभावित क्षेत्र पर जेल रगड़ें। मुसब्बर को शामिल करने के लिए आपकी त्वचा को दो मिनट के बारे में मालिश करना जारी रखें जब तक शांत प्रभाव को समाप्त नहीं करना शुरू हो जाए, तब तक उसे आराम दें। फिर, ठंडे पानी से कुल्ला। दो-चार बार प्रतिदिन या आवश्यकतानुसार आवेदन को दोहराएं।
  • यदि आपके पास मुसब्बर वेरा संयंत्र नहीं है या पत्तियों को आसानी से नहीं मिल सकता है, तो आप किसी भी दुकान से मुसब्बर जेल के साथ उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 7 के Get Rid
    7
    सूजन का इलाज करने के लिए ककड़ी और दही का उपयोग करें। ककड़ी में मॉइस्चराइजिंग और विरोधी भड़काऊ गुण हैं, और दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को छूट देता है। एक साथ, वे शेविंग के कारण सूजन को जल्दी से समाप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में, आधा ककड़ी को संयोजित करें और सादा दही के 1 या 2 चम्मच जोड़ दें। एक चम्मच या रंग के साथ मिश्रण का थोड़ा सा ले लें और प्रभावित क्षेत्रों पर एक पतली परत लागू करें। 20 मिनट के बाद, गर्म पानी से कुल्ला
  • यदि आप एक बड़े क्षेत्र में मिश्रण को लागू करने जा रहे हैं, तो 1 के बजाय दही के 2 tablespoons का उपयोग करना बेहतर है, और केवल आधा के बजाय एक पूरी ककड़ी लिक्विंग करें।
  • यदि आपके हाथ में दही नहीं है, तो आप तत्काल राहत प्रदान करने के लिए सीधे सूखा त्वचा पर ताजा ककड़ी स्लाइस रख सकते हैं। कुछ पतले टुकड़ों को काटें और उन्हें लगभग 30 मिनट के लिए फ्रिज में छोड़ दें। फिर, उन्हें प्रभावित क्षेत्र में 20 मिनट के लिए रखें।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 8 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    8
    सूजन का इलाज करने के लिए चुड़ैल हेज़ेल या चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग करें। यह छाल और छोटे झुण्ड के पत्तों से बने एक उद्धरण है। इसमें कई कसैले होते हैं जो सूजन और त्वचा को दूर करने में सहायता करते हैं। एक कपास की गेंद के साथ थोड़ा उत्पाद लें और प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें। आप तरल के साथ एक आघातक यंत्र के साथ एक बोतल भर सकते हैं और सूजन पर इसे दो या तीन बार स्प्रे कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए विधि के बावजूद, इसे दो या तीन बार, या आवश्यकतानुसार उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    त्वचा पर तेल लगाने के लिए

    रेजर बर्न फास्ट चरण 9 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    सूजन त्वचा के लिए आवश्यक तेलों को लागू करें इसमें आवश्यक तेलों की एक विस्तृत विविधता है जो इस समस्या को जल्दी से समाप्त करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है इस प्रयोजन के लिए सबसे उपयोगी कुछ हैं लैवेंडर, कैमोमाइल और कैलेंडुला तेल। ¼ कप पानी के साथ अपनी पसंद के तेल के 6 से 8 बूंदों को मिलाएं। एक कपास की बॉल के साथ थोड़ा हल निकालें और इसे दिन में दो या तीन बार या आवश्यक होने पर त्वचा पर लागू करें।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    सूजन को शांत करने के लिए चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें। इस में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण हैं जो समस्या को जल्दी से कम कर सकते हैं जैतून का 1 बड़ा चमचा के साथ उत्पाद की 3 बूंदें, या 2 चम्मच पानी के साथ 4 से 5 बूंदों को मिलाएं। 10 से 15 मिनट के लिए उंगलियों के उपयोग से प्रभावित क्षेत्र में मिश्रण को मालिश करें, जब तक कि उत्पाद त्वचा में शामिल न हो जाए। गर्म पानी से कुल्ला दोबारा एक दिन या दोबारा प्रक्रिया दोहराएं।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 11 के गेट रिड का शीर्षक चित्र



    3
    नारियल के तेल का उपयोग करें सूजन त्वचा सूख। इसमें लॉरिक एसिड, उपचार, मॉइस्चराइजिंग और एंटीसेप्टिक गुणों के साथ एक परिसर होता है। प्रभावित क्षेत्र में तेल की एक छोटी राशि डालो और त्वचा पर रगड़ें। बहुत मोटी परत लागू न करें दो-चार बार एक दिन की प्रक्रिया को दोहराएं, या जरूरी हो।
  • विधि 3
    ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करें

    रेजर बर्न फास्ट चरण 12 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    शेव उत्पाद के बाद का उपयोग करें जैसा कि नाम इंगित करता है, इन प्रकार के उत्पादों को विशेष रूप से शेविंग के बाद त्वचा की देखभाल के लिए डिज़ाइन किया गया है। दो प्रकार हैं: लोशन और बाल्म लोशन शराब से बने सुगंध के साथ एक तुरट तरल है। बाम में मोटा बनावट है और एक हल्का गंध के साथ एक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है। विभिन्न ब्रांडों और किस्मों की कोशिश करें, जब तक कि आपके लिए कोई ऐसा उत्पाद न मिलें जो आपके लिए काम करता है।
    • विटामिन ई, प्रोटीमिन बी 5 और कैमोमाइल वाले लोग सूजन के इलाज में काफी प्रभावी हैं।
    • इसके अलावा, शिया मक्खन और सन्टी सामग्री है जो इस समस्या का प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करते हैं।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 13 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    एक लोशन का उपयोग करें कई प्रकार के मॉइस्चराइजिंग लोशन हैं जो थोड़े समय में सूजन को समाप्त कर सकते हैं। सबसे अच्छा विकल्प ग्लाइकोलिक एसिड होते हैं, जो सूजन त्वचा में तेजी से सुधार को उत्तेजित करता है। शराब, सैलिसिलिक एसिड या दोनों युक्त लोशन उपयोगी होते हैं, लेकिन त्वचा को शुष्क कर सकते हैं। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो सुनिश्चित करें कि इसमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है, लेबल पर सामग्री की सूची जांचें।
  • रेजर बर्न फास्ट स्टेप 14 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    वेसिलीन का उपयोग करें यह उत्पाद त्वचा को मॉइस्चराइज करने के अलावा, हजामत बनाने की जलन से छुटकारा दिला सकता है। प्रभावित क्षेत्र में पेट्रोलियम जेली की एक पतली परत लागू करें। त्वचा यह सब अवशोषित करेगी, इसलिए आपको इसे साफ नहीं करना होगा या कुल्ला करना होगा। दो घंटे बाद में एक और परत दोबारा दोबारा जब तक जलन गायब हो जाए तब तक ऐसा करना जारी रखें।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 15 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    एस्पिरिन पेस्ट तैयार करें एस्पिरिन के विरोधी भड़काऊ गुण आपकी त्वचा पर अद्भुत काम कर सकते हैं स्प्रे 2 या 3 गोलियां और उन्हें एक छोटे कटोरे में रखें आप उनको कुचलने के लिए एक कप या एक चम्मच के सपाट तल का उपयोग कर सकते हैं। कटोरे में पानी की कुछ बूंदों को जोड़ें और अच्छी तरह से मिक्सरी पेस्ट बनाने के लिए मिक्स करें। आमतौर पर, पानी की 4 या 5 बूँदें पर्याप्त हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप अधिक जोड़ सकते हैं। सूजन वाले इलाकों में पेस्ट को छीलकर और 10 मिनट के लिए आराम करो। गर्म पानी से कुल्ला त्वचा को ठीक होने तक दिन में दो बार उपचार लागू करें।
  • यदि आप गर्भवती हैं, एस्पिरिन की एलर्जी है, थक्के की समस्या है, जैसे कि हेमोफिलिया, या आंत्र रक्तस्राव का इतिहास है, एस्पिरिन का प्रयोग न करें इसके अलावा, जब आप स्तनपान करते हैं या अन्य खून के पतले लेते हैं तो इस दवा का उपयोग करने से बचें।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 16 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    5
    खुजली को दूर करने के लिए एक हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम लागू करें। यह सामयिक दवा खुजली, सूजन और चिड़चिड़ी त्वचा की लाली कम कर देता है। आप इसे खुजली वाले क्षेत्रों को शांत करने और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को गति देने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • इस क्रीम को एक पंक्ति में तीन दिनों से अधिक न करें।
  • खुले घावों पर इसे लागू करने से बचें।
  • Video: जानिए ब्लीचिंग के बारे में

    विधि 4
    शेविंग का अपना मोड बदलें

    रेजर बर्न फास्ट चरण 17 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    यह अक्सर मत करो अन्यथा, आप अपनी त्वचा को वह समय नहीं देंगे जो पिछले श्वेत के पर्याप्त मात्रा में चंगा करने के लिए लेते हैं। हर चार या पांच दिनों में एक से अधिक बार दाढ़ी न करें।
  • रेजर बर्न फास्ट चरण 18 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    तेज धार वाले ब्लेड का उपयोग करें। डिस्पोजेबल रेजर को पांच से सात उपयोगों के बाद बदला जाना चाहिए। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके पास हर समय एक तेज ब्लेड है और आप अपनी त्वचा को परेशान करने की संभावना कम कर देंगे।
  • रेजर बर्न फास्ट स्टेप 19 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3

    Video: दाँतों में पायरिया, मसूड़ों में सूजन व खून आना, मुँह की बदबू आदि बिमारियों का अचूक उपाय |

    एक शेविंग क्रीम का उपयोग करें थोड़ा गर्म पानी और साबुन से शुरू होने से पहले त्वचा को गीला करें। फिर, क्रीम या शेविंग जेल को लागू करें। यह उत्पाद आपको अधिक फ्लश खत्म करने में मदद करता है और त्वचा को परेशान करने की संभावना कम करता है।
  • रेजर बर्न फास्ट स्टेप 20 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    अपनी तकनीक बिल्कुल सही छोटे आंदोलनों के साथ दाढ़ी ज्यादा दबाव लागू न करें - मशीन का वजन अच्छी तरह से दाढ़ी करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, हमेशा शीट को उस दिशा में इंगित करें जिसमें बाल बढ़ता है। यदि आप इसे दूसरे तरफ खींचते हैं, तो आप इसे रोम में दफन कर सकते हैं।
  • रेजर बर्न फास्ट स्टेप 21 में Get Rid
    5
    चिड़चिड़ापन त्वचा को कवर न करने की कोशिश करें ताजा हवा के संपर्क में आने वाले प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर वसूली में तेजी ला सकती है यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो ढीले कपड़े का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है।
  • सूती कपड़े का उपयोग करें सिंथेटिक सामग्री सूजन त्वचा को परेशान कर सकते हैं इसी तरह, ऊन समस्या को भी बदतर बना सकता है कपास एक और अधिक सांस है और इसलिए, उपचार प्रक्रिया को गति देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com