ekterya.com

एक रात में एक आंतरिक दाना को कैसे खत्म करना

जब आप एक दाना के बारे में सोचते हैं, तो आप तुरंत एक दाना, एक ब्लैक स्पॉट, या एक बड़े, दर्दनाक दिखने वाले pustule के बारे में सोचते हैं। हालांकि, कुछ पंप त्वचा के भीतर गहराई से आते हैं और युक्तियों के बिना बड़े लाल बुलगे की तरह दिखाई देते हैं। ये आंतरिक अनाज नोडल या सेबम (तेल) और सेल मलबे से भरे हुए थैले हैं। वे दर्दनाक हो सकते हैं और नाक, माथे, गर्दन, ठोड़ी, गाल और कानों के पीछे भी अन्य मुंह के समान दिख सकते हैं। त्वचा की सतह को धो लें और उन्हें जल्दी से खत्म करने के लिए भाप के साथ एक गहरी सफाई करें।

चरणों

भाग 1
भाप के साथ एक गहरी सफाई करना

आइड रेड ऑफ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गर्मी और पानी तैयार करें 1 लीटर (एक चौथाई गज) का पानी भरकर पॉट भरकर 1 मिनट के लिए उबाल लें। आवश्यक तेलों के 1 या 2 बूंदों को जोड़ें (या पानी की प्रत्येक लीटर के लिए 1/2 चम्मच सूखे घास का उपयोग करें) ये शरीर जल्दी से आंतरिक अनाज को पुनः प्राप्त करने या निकालने में सहायता करते हैं, इसलिए वे तेज़ी से चंगा करते हैं। कुछ आवश्यक तेल अनाज के गठन को भी रोक सकते हैं। तेल को शामिल करने के बाद 1 मिनट के लिए पानी उबालें। निम्न में से कोई एक चुनें:
  • मिंट या पेपरमिंट: इनमें मेन्थॉल, एक एंटीसेप्टिक शामिल है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बना सकते हैं। चूंकि कुछ लोग पेपरमिंट को परेशान करने का विचार करते हैं, प्रत्येक लीटर पानी के लिए 1 बूंद के साथ शुरू करें।
  • कैलेंडुला: यह संयंत्र वसूली को तेज करता है और एंटीबायोटिक गुणों के पास होता है।
  • लैवेंडर: यह एक आरामदायक और आरामदायक जड़ी बूटी है जो चिंता और अवसाद को दूर करने में सहायता करता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं
  • ग्रीन रिड ऑफ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 2
    2
    अपनी त्वचा पर तेल का परीक्षण करें चूंकि आवश्यक तेलों को पौधों से निकाला जाता है, आपको जांच करनी चाहिए कि अगर आपके चेहरे पर भाप का उपयोग करने से पहले आपकी त्वचा में इन पौधों की कोई संवेदनशीलता है। कलाई पर आवश्यक तेल की एक बूंद डालो और 10 से 15 मिनट तक इंतजार करें। यदि आप तेल के प्रति संवेदनशील या एलर्जी हो, तो आपको एक हल्के दाने दिखाई दे सकते हैं जो खुजली या नहीं हो सकती। यदि आपके पास कुछ नहीं है, तो आप अपने चेहरे पर भाप लागू कर सकते हैं यदि आपके पास एलर्जी की प्रतिक्रिया है, तो किसी अन्य तेल की कोशिश करें।
  • याद रखें कि एक हर्बल तेल को संवेदनशीलता विकसित करना संभव है, जिस पर आपने कभी प्रतिक्रिया नहीं दी है। यही कारण है कि हमेशा यह परीक्षण करना महत्वपूर्ण है।
  • एक ब्लिंड पिंपल रातों रात के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने चेहरे पर भाप को लागू करें स्टोव बंद करें और बर्तन निकाल दें अपने बाल वापस उठाएं, यह एक उपद्रव नहीं है और एक साफ, बड़े कपास तौलिया के साथ सिर के पीछे को कवर करता है। भाप को पकड़ने के लिए, अपने चेहरे के किनारे पर तौलिया को छोड़कर गर्म बर्तन की तरफ झुकें। अपनी आँखें बंद करें, सामान्य रूप से साँस लें और 10 मिनट के लिए आराम करें। त्वचा को गर्म पानी से कुल्ला और इसे एक साफ तौलिया के साथ सूखा।
  • अपना चेहरा जल से बचने के लिए अपना चेहरा कम से कम 30 से 38 सेमी (12 से 15 इंच) दूर रखें।
  • पूरे दिन भाप के उपचार को दोहराने के लिए, पानी को फिर से गरम करना जब तक कि यह धुएं से शुरू नहीं हो जाता। स्टीम को छिद्रों को अच्छी तरह से साफ करने और चेहरे से कचरे और तेल को समाप्त करने के लिए खोलता है। यह आंतरिक अनाज निकालने में मदद करता है
  • ग्रीन रिड ऑफ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मॉइस्चराइज़र लागू करें गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र लगाने से चेहरे के साथ चेहरे के नमी को पकड़ो। यह मुँहासे को रोकना या मुँहासे में योगदान नहीं देता है हाइड्रेशन त्वचा को नुकसान पहुंचाने में मदद करता है, जबकि इसे नरम और कोमल रखने में मदद करता है।
  • यदि आपकी त्वचा आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के प्रति संवेदनशील है, तो एक न्यूरूरिज़र को सुगंध या इत्र के लिए मुफ्त में देखें
  • भाग 2
    हर्बल घरेलू उपचार की कोशिश करें

    ग्रीन रिड ऑफ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 5

    Video: सिर्फ एक चम्मच संपूर्ण शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए, sharir ki gandagi saaf karne ke liye

    1
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें चूंकि आंतरिक अनाज त्वचा के नीचे गहरा है, चूंकि इससे पहले कि यह ठीक हो जाता है, इससे सतह तक लंबा समय लगेगा। प्रक्रिया को गति देने के लिए, उसे गर्म कॉम्प्रेक्ट का उपयोग करके सतह पर हटा दें। गर्म पानी में एक कपास की गेंद या कपड़े गीला करें और इसे कुछ ही मिनटों के लिए आंतरिक अनाज पर लागू करें। यह दिन में तीन बार करो जब तक कि अनाज किसी बिंदु को विकसित नहीं करता।
    • आप कपास की गेंद को एक गर्म हर्बल चाय में भी डुबो सकते हैं जिसमें टकसाल, लैवेंडर, कैलेंडुला या अजवायन के फूल
  • एक ब्लिंड पिंपल रातों रात के चरण 6 के बारे में जानें
    2
    एक आइस पैक का उपयोग करें यदि आंतरिक दाना लालिमा, सूजन या दर्द पैदा करता है, तो आइस पैक को 10 मिनट तक लागू करें। इससे सूजन कम हो जाती है और जब आप दिन को शुरू करने के लिए तैयारी करते हैं तो उसे छिपाने के लिए आवेदन करने की सुविधा मिलती है। यह अनाज की वजह से दर्द को भी कम करता है।
  • हमेशा एक पतली कपड़ा में बर्फ पैक लपेटो। बर्फ को सीधे त्वचा पर लागू न करें क्योंकि यह आपके नाजुक ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक ब्लिंड पिंपल ओवरनाइट चरण 7 के गेट रिड नाम से छवि
    3
    हरी चाय की कोशिश करो मुँहासे का मुकाबला करने के लिए 2% हरी चाय निकालने लोशन का उपयोग करें। एक और विकल्प गर्म पानी में हरी चाय की थैलियों को भिगोकर उन्हें सीधे कई महीनों तक आंतरिक अनाज पर लगाया जाता है। चाय एक कसैले के रूप में कार्य करता है जो अनाज को पुनः प्राप्त करता है या सतह पर लाता है ताकि आप जीवाणुओं को जीवाणुरोधी जड़ी-बूटियों का उपयोग कर मार सकें।
  • अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय विभिन्न त्वचा शर्तों से निपटने के लिए उपयोगी है।
  • एक ब्लिंड पिंपल ओवरनाइट चरण 8 के गेट रिडल शीर्षक वाली छवि



    4
    अनाज पर चाय के पेड़ के तेल को लागू करें नीली चाय के पेड़ के तेल में एक कपास की गेंद या झाड़ू भिगोएँ। सीधे आंतरिक अनाज पर लागू करें कुल्ला मत करो चाय का पेड़ तेल सूजन को कम कर सकता है जिससे आंतरिक दाना पैदा होता है और इसे तेजी से ठीक कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, इसमें रोगाणुरोधी गुण हैं
  • बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण का इलाज करने के लिए इस तेल के सामयिक अनुप्रयोग कितना प्रभावी है यह निर्धारित करने के लिए अभी भी जांच अपर्याप्त है।
  • एक ब्लिंड पिंपल रातों रात के चरण 9 में ग्रिड रिक्ति का शीर्षक
    5
    एक हर्बल मुखौटा तैयार करें जीवाणुरोधी, कसैले और त्वचा की मरम्मत करने वाली गुणों के साथ पूरी तरह से प्राकृतिक मिश्रण बनाता है। 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) शहद, 1 अंडा सफेद (मिश्रण मिश्रण) और 1 चम्मच नींबू का रस (एक विरंजन क्रिया है) को मिलाएं। यदि आपको विरंजन एजेंट की जरूरत नहीं है या नहीं, तो नींबू को चुड़ैल हेज़ेल से बदलें क्योंकि इससे सूजन कम हो सकती है। निम्नलिखित आवश्यक तेलों में से किसी एक का 1/2 चम्मच जोड़ें और अच्छी तरह से हलचल:
  • टकसाल
  • एक प्रकार का पुदीना
  • लैवेंडर
  • केलैन्डयुला
  • अजवायन के फूल
  • ग्रीन रिड ऑफ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    मुखौटा लागू करें आंतरिक अनाज के साथ चेहरे, गर्दन या किसी अन्य प्रभावित क्षेत्र पर मिश्रण फैलाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें गर्म पानी से धीरे से कुल्ला मास्क हटाने के दौरान आपकी त्वचा को रगड़ने से बचें। फिर थोड़ा छू के साथ एक साफ कपड़े के साथ सूखा और एक गैर comedogenic moisturizer लागू
  • यदि आप मिश्रण को केवल विशिष्ट क्षेत्रों में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे पूरे चेहरे पर लागू करने के बजाय, मिश्रण में झाड़ू को फेंक दें और सीधे आंतरिक अनाज पर फैलाएं।
  • भाग 3
    अपना चेहरा धो लें

    ग्रीन रिड ऑफ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 11
    1
    एक हल्के cleanser चुनें वनस्पति तेल के आधार पर गैर-अपघर्षक उत्पाद देखें और "गैर-कॉमेडोजेनिक" लेबल करें इस तरह, क्लीनर, मुँहासे के मुख्य कारणों में से एक में छेद नहीं रोकेंगे कई त्वचाविज्ञानी ग्लिसरीन, अंगूर तेल और सूरजमुखी तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं। आपको शराब के साथ क्लीनर से भी बचना चाहिए क्योंकि यह सूख जाता है, परेशान होता है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि यह उसके प्राकृतिक तेलों की सतह को खींचती है।
    • एक तेल के साथ अपना चेहरा साफ करने के लिए मत डरो। गैर-कॉमेडोजेनिक तेल त्वचा तेलों को भंग करने के लिए काम करते हैं।
    • अपने चेहरे को गर्म पानी से गीला करें और अपनी उंगलियों का उपयोग करके धीरे-धीरे cleanser लागू करें, क्योंकि scrubs या exfoliating स्पंज बहुत अपघर्षक हो सकता है। अपने चेहरे को रगड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें थोड़ा छूकर अपने आप को एक नरम तौलिया के साथ पोंछ कर एक मॉइस्चराइज़र लागू करें। दिन में दो बार और पसीने के बाद अपने आप को धोने के लिए सीमित करें
  • Video: शरीर में किसी भी प्रकार की खुजली और एलर्जी का रामबाण उपाय.-

    छवि राइट ऑफ़ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 12
    2
    अपना चेहरा धो लें उंगलियों का उपयोग कर त्वचा पर क्लीनर लागू करें एक कपड़ा या स्पंज का उपयोग न करें, क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं और मुँहासे बढ़ सकते हैं कोमल परिपत्र आंदोलनों के साथ त्वचा पर cleanser मालिश, लेकिन रगड़ना नहीं याद है। त्वचा पर रगड़ना और निकालने से छोटे आँसू या निशान हो सकते हैं। दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें, और इसे नरम, साफ कपड़े के साथ थोड़ा स्ट्रोक के साथ सूखा।
  • अनाज को छूने, दबाएं या फेंक न दें, क्योंकि आप जले, निशान और त्वचा की चिकित्सा में देरी कर सकते हैं।
  • ग्रीन रिड ऑफ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 13
    3

    Video: how to remove acne

    त्वचा देखभाल के लिए आक्रामक उत्पादों से बचें बाजार में त्वचा देखभाल के लिए कई उत्पादों और उपचार हैं, लेकिन सभी इसके साथ नरम नहीं हैं। दांतों, टोनिंग और एक्सफ़ोलीटिंग जैसी परेशान उत्पादों से बचें आपको उन लोगों का उपयोग नहीं करना चाहिए, जिनमे वे सैलिसिलिक एसिड या अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, क्योंकि वे त्वचा को शुष्क करते हैं। डर्माब्रेसन जैसे ओवर-द-काउंटर उपचारों के साथ सावधान रहें। केवल प्रशिक्षित त्वचाविज्ञानियों को त्वचा के नुकसान से बचने के लिए कुछ कॉस्मेटिक उपचार करना चाहिए।
  • मेकअप आंतरिक pimples और मुँहासे बढ़ सकता है यह पेट को रोकना या जलन पैदा कर सकता है, शायद रसायनों या मिश्रित रसायनों के उपयोग के कारण।
  • ग्रीन रिड ऑफ अ ब्लिंड पिंपल रातों रात चरण 14
    4
    अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए हर दिन स्नान या स्नान करने की आदत को अपनाना यदि आप बहुत अधिक पसीना करते हैं, तो अधिक बार धो लें कसरत करने के बाद आपको स्नान या कम से कम आपकी त्वचा को कुल्ला करना चाहिए।
  • ज़ोर से पसीना भी आंतरिक मुँहासे और अन्य प्रकार के मुँहासे को बढ़ा सकते हैं, खासकर यदि आप तुरंत कुल्ला नहीं करते हैं इसका कारण यह है कि पसीने त्वचा के नीचे फंस सकता है
  • युक्तियाँ

    • हालांकि मुँहासे का कारण अज्ञात है, यह माना जाता है कि टेस्टोस्टेरोन, त्वचा में फैटी एसिड का स्तर कम हो जाता है, सूजन, बैक्टीरिया संक्रमण, रसायनों के लिए प्रतिक्रिया, धूम्रपान और खाने की भूमिका निभाती है मुँहासे के विकास में बहुत महत्वपूर्ण है
    • सूर्य और कमाना बेड से बचें यूवीबी विकिरण त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • संभावना है कि आपकी त्वचा अधिक सूरज की रोशनी यदि आप (विशेष रूप से मुँहासे) विशिष्ट दवाओं का उपयोग एंटीबायोटिक दवाओं, एंटीथिस्टेमाइंस, विरोधी कैंसर उपचार, हृदय दवाओं, विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) और के रूप में के प्रति संवेदनशील हैं मुसब्बर दवाएं जैसे आइसोटेटिनोइन और एसिटेटिन

    चेतावनी

    • यदि आप हल्के मुँहासे से पीड़ित हैं और कई दिनों के बाद किसी भी सुधार की सूचना नहीं देते, तो त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें
    • यदि आपके पास मध्यम या गंभीर मुँहासे है, तो घर पर दांतों के उपचार से पहले त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com