ekterya.com

गंभीर मुँहासे से निपटने के लिए

गंभीर मुँहासे आपके शारीरिक स्वरूप को प्रभावित करता है, लेकिन यह आपके मनोदशा, आपके आत्मसम्मान और आपके रवैये को भी प्रभावित करता है, और यह बिल्कुल मज़ेदार नहीं है। मध्यम से गंभीर मुँहासे स्थायी scarring पैदा कर सकता है। आपके मुँहासे से उचित तरीके से काम करना आपकी त्वचा की उपचार प्रक्रिया शुरू कर सकता है, अपने आत्मसम्मान को बढ़ा सकता है और आगे बढ़ने में आपकी सहायता कर सकता है। सही उत्पाद चुनना मुँहासे के सामान्य कारणों से बचने और उसका इलाज करने में आपकी सहायता कर सकता है

चरणों

विधि 1
किसी पर्चे के बिना उत्पादों का उपयोग करें

बुरा मुँहासे चरण 1 के छुटकारा पाने वाला इमेज
1
एक संतुलित पीएच के साथ हल्के सफाई साबुन का प्रयोग करें दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें: सुबह में, दोपहर में, और कसरत करने के बाद। जबड़े के नीचे से हेयरलाइन तक के क्षेत्रों को साफ करें, फिर क्षेत्रों को अच्छी तरह से कुल्ला।
  • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा नहीं है और आपकी त्वचा तेल में आती है, तो बेंज़ोइल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड के साथ एक मुँहासे क्लीनर चुनिए।
  • त्वचा को स्क्रबिंग या रगड़ने के लिए सशक्त साबुन और पैड दृढ़ता से मदद नहीं करते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं, और इस तरह, मुँहासे के साथ कुछ क्षेत्रों को खराब कर लेते हैं।
  • खोपड़ी पर स्थित वसामय ग्रंथियों से तेल की रिहाई को नियंत्रित करने के लिए अक्सर अपने बालों को धो लें
  • Get-मुक्त हो-की-बुरा-मुँहासे-ES-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बुरा मुँहासे एन 1.पीएनजी का छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    एक प्रभावी सक्रिय संघटक के साथ एक उत्पाद चुनें सामयिक उत्पादों में पाए जाने वाले चार मुख्य सामग्रियां हैं जिन्हें बिना किसी पर्चे के खरीदे जा सकते हैं। दो सबसे लोकप्रिय सामग्री (दोनों का अध्ययन किया गया है और प्रभावी है) बेंज़ोलीयम पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड हैं।
  • प्रोपोनिबेक्टेरियम एनेस नामक बैक्टीरिया को नियंत्रित करके पेरोक्साइड बेंज़ोलीयम काम करता है, जो आम तौर पर त्वचा पर रहता है। यह pores को खोलना भी मदद करता है जब पियर्स तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ भरा हो जाता है, तो बैक्टीरिया बढ़ सकता है और मुँहासे के साथ क्षेत्रों के विकास का कारण बन सकता है। यदि आपने इसे पहले नहीं प्रयोग किया है, तो न्यूनतम बेंजोयल पेरोक्साइड मापन से शुरू करें, जो 2.5% है। एक बार उपचार को सहन करने के बाद माप को बढ़ाएं आप अच्छे परिणाम देख सकते हैं, लेकिन आप मजबूत उत्पादों के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ उत्पाद 10% के एक उपाय के साथ बने होते हैं और आप उन्हें कई तरह से प्राप्त करते हैं, जैसे जैल में, क्रीम में, लोशन में और पैड में।
  • पवित्र एसिड युक्त उत्पाद त्वचा कोशिकाओं के संचय को नियंत्रित करते हैं और मुँहासे और ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। सिक एसिड वाले उत्पाद उन्हें अलग-अलग तरीकों से भी प्राप्त करते हैं, इसलिए आप सबसे अच्छा उत्पाद चुन सकते हैं जो आपकी त्वचा और आपकी दिनचर्या के अनुरूप है।
  • अन्य सामयिक उत्पाद उपलब्ध हैं जो सल्फर (आमतौर पर सोडियम सल्फैसिटामाइड के साथ जोड़कर अप्रिय गंध को छिपाने में मदद करते हैं) या उन में शामिल होते हैं जिनके पास रेसरिनॉल होते हैं दोनों काम pimples और blackheads को तोड़ने और मुँहासे कारण है कि बैक्टीरिया को कम करने के द्वारा काम करते हैं
  • ये उत्पाद गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं यदि इन शर्तों के तहत मुँहासे उपचार का चयन करना सुविधाजनक है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
  • बुरा मुँहासे चरण 3 के बारे में जानें
    3
    लंबे समय तक पर्याप्त रुको। नुस्खे के बिना मुँहासे के लिए एक उपचार के परिणाम देखने से पहले लगभग 8 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। कुछ लोगों को भी सुधार से पहले मुँहासे के लक्षणों की बिगड़ती अनुभव। धीरज रखो निरंतर सफाई की नियमितता का पालन करें और परिणामों को देखने के लिए लंबे समय तक प्रासंगिक उत्पाद का उपयोग करें।
  • Video: मुँहासे निशान- प्रकार और उपाय (Types of acne scars & treatments) | ClearSkin, Pune

    बुरा मुँहासे चरण 4 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    समझो कि तुम क्या उम्मीद करते हो उपचार के लक्ष्य मुँहासे घावों का इलाज करना, अधिक मुँहासे के गठन को रोकने, निशान से बचने और अपने आत्मसम्मान में सुधार करना है। सामयिक उत्पादों में पाए जाने वाली दवाएं 4 मुख्य तरीकों से काम करती हैं, लेकिन कोई उत्पाद बिना किसी पर्चे के सब कुछ ठीक कर सकता है
  • प्रभावी उपचार के उद्देश्यों में निम्नलिखित शामिल हैं: कूप क्षेत्रों में कोशिकाओं को एक साथ घूमने से रोकना, वसामय ग्रंथियों के तेल उत्पादन को नियंत्रित करना, बैक्टीरिया के विकास को नियंत्रित करना और सूजन को रोकने में मदद करना।
  • जब कि ग्रंथियों में तेल एक प्लग बनाने के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ जोड़ती है, तो दलाल बनते हैं। प्लग बैक्टीरिया को सामान्य से अधिक विकसित करने की अनुमति देता है। कूप की दीवार विस्तार कर सकते हैं और लाल रंग ब्लैक स्पॉट एक ही तरीके से बनते हैं, सिवाय इसके कि प्लग में कुछ बैक्टीरिया को हवा में घुसने की अनुमति मिलती है, जिससे उन्हें अंधेरा हो जाता है। अंधेरे स्थान गंदगी से नहीं बनता है पंप सूजन या संक्रमित रोम के परिणाम हैं जो अवरुद्ध हैं। यह एक लाल क्षेत्र में होता है जिसमें केंद्र में एक सफेद स्थान होता है।
  • बुरा मुँहासे चरण 5 के बारे में जानें
    5
    गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए अपनी सावधानी बरतें खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने एक श्रृंखला की गंभीर, और कभी-कभी घातक, एलर्जी प्रतिक्रियाओं की पहचान की है जो सामयिक उत्पादों के साथ एक नुस्खे के बिना हो सकते हैं। एलर्जी प्रतिक्रियाओं के सटीक कारण निम्न हो सकते हैं: सामग्री, प्रयुक्त उत्पादों (जैसे क्रीम या जैल) या दोनों के संयोजन।
  • सुरक्षित होने के लिए, कुछ दिनों के लिए मुँहासे से कुछ दिनों तक उत्पाद का एक छोटा सा हिस्सा लागू करें। यदि आप एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित करते हैं, तो तुरंत उत्पाद का उपयोग करना बंद करो और आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें।
  • एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं: गले में तंग, साँस लेने में कठिनाई, चक्कर आना और आंखों, चेहरे, होंठ या जीभ की सूजन आर्टिकारिया, लालिमा, चकत्ते या खुजली भी एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण हैं।
  • बुरा मुँहासे चरण 6 के बारे में जानें
    6
    अधिक आक्रामक घर उत्पादों का उपयोग करें एक डॉक्टर या ब्यूटीशियन से परामर्श करने के बाद, माइक्रोडर्मार्माब्रेसन उपचार या होममेड के रासायनिक विभाजन का उपयोग करें।
  • Microdermabrasion, अनिवार्य रूप से, एक आक्रामक छूटना है जो त्वचा की परतों और संभव बैक्टीरिया को छिपाना है जो छिपाते हैं।
  • आप अपने घर में कोमल रासायनिक छील कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, वे चिकित्सा उपचार के रूप में प्रभावी नहीं हैं, लेकिन वे कुछ लोगों के लिए प्रभावी हो सकते हैं इस प्रक्रिया में आपके चेहरे के समाधान के आवेदन शामिल हैं, जो त्वचा की सतही परतों को जोड़ता है।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार का पालन करें

    1
    अपने मुँहासे कितना गंभीर है यह निर्धारित करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ को देखें यदि आपके पास कोई त्वचा विशेषज्ञ नहीं है, तो उपचार शुरू करने के लिए एक सामान्य चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें

    डॉक्टर या आपको त्वचा विशेषज्ञ के पास भेजना है

    बुरा मुँहासे चरण 7 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1. 1
    2. मुँहासे के ब्रेकआउट से होने वाले निशान के बारे में आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।
    3. बुरा मुँहासे चरण 8 के छुटकारा पाने वाला छवि

      Video: पिंपल या एक्ने को जल्दी कैसे ख़त्म करें - Onlymyhealth.com

      2
      एक पर्ची के साथ एक सामयिक उत्पाद का इस्तेमाल शुरू करें आपका डॉक्टर आपको ऐसी दवाइयां देने में मदद कर सकता है जो दवाओं के बिना उपलब्ध उत्पादों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं
    4. कुछ उपचार, जैसे कि सामजिक एज़ेलिक एसिड, गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है - हालांकि, वे अपनी त्वचा पर कुछ अस्थायी सजावट और उन महिलाओं की त्वचा पर हो सकते हैं जो हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग करते हैं। अन्य उपचार गर्भावस्था को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए दवाओं के बारे में लिखने से पहले आप को गर्भावस्था के किसी भी संदेह को अपने डॉक्टर से सूचित करनी चाहिए। अन्य उपचार गर्भावस्था-सुरक्षित नहीं हो सकते हैं, इसलिए आपको अपनी दवाओं को निर्धारित करने वाले डॉक्टर को किसी संभावित गर्भावस्था का खुलासा करना चाहिए।
    5. रेटिनॉयड चिकित्सकीय नुस्खे से उपलब्ध सामयिक उपचार हैं ऐसे अध्ययन हुए हैं जो दिखाते हैं कि ये उपचार मुँहासे के इलाज में प्रभावी हैं। पर्चे के बिना उपलब्ध उत्पादों की तरह, रेटिनॉयड कई रूपों में हो सकते हैं, जैसे क्रीम, जैल, लोशन और विभिन्न आकारों में भी उपलब्ध हैं। रेटिनॉयड विटामिन ए के डेरिवेटिव हैं, त्वचा को मृत कोशिकाओं को समाप्त करने में मदद करें और छिलके को रोकना से रोकें। कई रेटिनॉयड ऐसे क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं जो लाल या सूज आते हैं। इसके अलावा, वे आपकी सभी मुँहासे को हटाने के बाद आपकी त्वचा को साफ रखती हैं
    6. संयुक्त राज्य अमेरिका में, मुँहासे के उपचार के लिए सामयिक डैप्सन उत्पादों के उपयोग को हाल ही में स्वीकृत किया गया है Dapsone एक एंटीबायोटिक के रूप में और एक विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करता है। यह दिखाया गया है कि यह उपचार बहुत जल्दी से काम करता है। कुछ मामलों में, अन्य उपचारों के साथ संयुक्त होने पर डैप्सन सबसे अच्छा काम करता है, जैसे कि एक सामयिक रेटिनोइड उत्पाद का उपयोग बेंज़ोलियो पेरोक्साइड के साथ डैप्सन का उपयोग मलिनकिरण पैदा कर सकता है, इसलिए, आमतौर पर, यह अनुशंसित नहीं है।
    7. आपका डॉक्टर सामयिक दवाओं के संयोजन को भी लिख सकता है कुछ दवाएं जैसे बेंजाकिलिन या ज़ियाना एक रेटिनोइड या बेंज़ोलियम पेरोक्साइड के साथ एंटीबायोटिक दवाओं को मिलाती हैं।
    8. बुरा मुँहासे चरण 9 के बारे में जानें



      3
      नए उत्पाद के उपयोग को धीरे-धीरे बढ़ाएं एक नुस्खा के साथ सामयिक उत्पादों के उपयोग की सबसे आम समस्याएं परेशानी, खुजली, त्वचा की सूखापन और यह भी संभव है कि आपकी त्वचा खुली होती है। यदि आप धीरे-धीरे उत्पाद का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, केवल एक सप्ताह में तीन बार और उसके बाद एक या दो बार दैनिक उपयोग के संकेत के अनुसार, आप अपनी त्वचा को किसी भी बेचैनी महसूस किए बिना नए उत्पाद को सहन करने में मदद करेंगे।
    9. बुरा मुँहासे चरण 10 के छुटकारा पाने वाला इमेज
      4
      मौखिक उत्पादों के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें अगर आपकी मुँहासा बनी रहती है आपका त्वचा विशेषज्ञ आपकी प्रगति की निगरानी करेंगे और आपके नुस्खे में अन्य उपचार जोड़ने पर विचार कर सकते हैं।
    10. कई वर्षों तक मुँहासे का इलाज करने के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाइयां निर्धारित की जाती हैं, लेकिन यह बदल रही है। मुँहासे का कारण बनता है कि बैक्टीरिया के विकास को नियंत्रित करने से एंटीबायोटिक काम करते हैं
    11. आम तौर पर मुँहासे का इलाज करने वाले एंटीबायोटिक दवाओं में डॉक्सिस्कीलाइन, मिनोसिचीलाइन और टेट्रासाइक्लिन होते हैं आम तौर पर, वे गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं या 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं हैं।
    12. क्योंकि बैक्टीरिया के इलाज के लिए प्रतिरोधी बनने की क्षमता होती है, मौखिक और सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल अतीत में कम बार किया जाता है। अब उनका उपयोग मुँहासे की सूजन को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है जबकि अन्य उपचार प्रभावी होते हैं। वे अधिकतर सूजन मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए करते हैं जबकि अन्य उपचार प्रभावी होते हैं
    13. बुरा मुँहासे चरण 11 के छुटकारा पाने वाला इमेज
      5
      जन्म नियंत्रण गोलियां लेने पर विचार करें। महिलाओं में, यह आपके मासिक धर्म चक्र से पहले और बाद में मुँहासे के लिए खराब है कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि 63% महिलाओं ने मुँहासे के ब्रेकआउट विकसित किए हैं विशेष रूप से उनकी अवधि के दौरान, आमतौर पर मासिक धर्म चक्र से एक हफ्ते पहले।
    14. कई मामलों में, उपचार में हार्मोनल परिवर्तनों को विनियमित करने के लिए मौखिक गर्भ निरोधकों या गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग शामिल हो सकता है, और इस तरह, मुँहासे की स्थिति में सुधार गर्भनिरोधक गोलियां कुछ जोखिम पैदा करती हैं और किसी को भी उन्हें नहीं ले सकता है इस विकल्प के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।
    15. आपकी अवधि के दौरान जब आपके त्वचा की धुलाई और सफाई की चेहरे पर ध्यान दें, क्योंकि आपकी त्वचा इस अवधि के दौरान अधिक वसा पैदा करती है।
    16. पुरुषों में, हार्मोनल परिवर्तन भी मुंहासे पैदा कर सकता है या खराब हो सकता है। कुछ मौखिक दवाएं मदद कर सकती हैं, लेकिन वे जोखिम भी लेते हैं और अक्सर निर्धारित नहीं होते हैं
    17. बुरा मुँहासे चरण 12 के छुटकारा पाने वाला छवि
      6
      Accutane के बारे में पता करें कुछ प्रकार के गंभीर मुँहासे में, जैसे कि पुटीय या नोडिकल मुँहासे, Accutane थेरेपी बहुत प्रभावी है। Accutane चिकित्सा में दुष्प्रभावों का ज्ञान हो सकता है, जो हो सकता है, साथ ही संभवतः गंभीर प्रभाव।
    18. इस तरह की चिकित्सा में भी गंभीर प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, जिसमें जन्मजात विकृतियों के उच्च जोखिम के कारण महिलाओं में जन्म नियंत्रण के दो रूप शामिल होते हैं। अन्य प्रकार की प्रतिबद्धताओं की भी आवश्यकता है दवा की प्रभावशीलता बहुत अच्छी है, लेकिन जोखिम है। अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें ताकि आप Accutane उपचार के बारे में अधिक जान सकें।
    19. बुरा मुँहासे चरण 13 के छुटकारा पाने वाला छवि
      7
      अपने चिकित्सक से वैकल्पिक उपचार के बारे में पूछें कुछ उपचार जो कि मध्यम से गंभीर मुँहासे के खिलाफ प्रभावी हो सकते हैं, उनमें रासायनिक एक्सबोलेशन, माइक्रोडर्माब्रेसन और प्रकाश या लेजर उपचार शामिल हैं। ये एक चिकित्सक की देखभाल के तहत किया जाना चाहिए।
    20. रासायनिक peels एक रासायनिक समाधान है कि त्वचा की परतों को हटा के आवेदन शामिल है। कुछ प्रकार के मुँहासे जैसे कि मुंह, pimples और pustules के इलाज में वे प्रभावी हो सकते हैं
    21. रासायनिक peels मौखिक retinoids के साथ संयुक्त नहीं किया जाना चाहिए, हालांकि अन्य प्रकार के मुँहासे उपचार के साथ संयुक्त जब वे और अधिक प्रभावी हो सकता है।
    22. माइक्रोडर्माब्रेशन या डर्माब्रेसन में त्वचा की परतें हटाने के लिए घर्षण ब्रश (कभी-कभी छोटे क्रिस्टल के साथ संयोजन में) का उपयोग होता है।
    23. Microdermabrasion सभी त्वचा टन के लिए उपयुक्त है और कुछ प्रकार के मुँहासे के इलाज में मदद कर सकता है जिन लोगों के पास गहरे रंग की त्वचा है उन्हें डर्माब्रासन का अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि यह दांत पैदा कर सकता है। मुँहासे या पिछले साल मुँहासे के लिए आइसोटेटिनोइन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए यह भी अनुशंसित नहीं है
    24. लाइट थेरेपी एक नई प्रक्रिया है जो मुँहासे सहित विभिन्न प्रकार की त्वचा शर्तों के उपचार में वादा दिखाती है। प्रकाश का एक संकीर्ण स्पेक्ट्रम कुछ विशिष्ट क्षेत्रों या त्वचा की परतों की ओर निर्देशित होता है और उसमें मौजूद बैक्टीरिया को समाप्त कर सकता है।

    विधि 3
    उपचार के दौरान आपकी त्वचा को सुरक्षित रखें

    खराब मुँहासे चरण 14 के बारे में जानें
    1
    आपकी त्वचा moisturize सर्वोत्तम उत्पाद विकल्पों के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें जबकि तेल के साथ उत्पाद सीधे मुँहासे से संबंधित होते हैं, सूखी त्वचा होने पर अंततः अधिक तेल का उत्पादन हो सकता है और आपके मुँहासे भी बदतर हो सकती हैं कुछ मुँहासे उत्पादों आपकी त्वचा को सूखते हैं, इसलिए आपकी त्वचा ठीक से हाइड्रेटेड होने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • खराब मुँहासे चरण 15 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    अपनी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें सूरज से त्वचा को नुकसान मुँहासे को बदतर कर सकता है, इसके अलावा अन्य गंभीर त्वचा रोगों के अलावा। सूर्य के जोखिम से पहले, सूरज की क्षति को रोकने के लिए सूर्य संरक्षण लागू करें आपकी त्वचा विशेषज्ञ आपके त्वचा के प्रकार के लिए सबसे अच्छा सूरज संरक्षण उत्पाद चुनने में आपकी मदद कर सकता है।
  • बुरा मुँहासे चरण 16 के छुटकारा पाने वाला छवि
    3
    अपने आप को चुराने से बचें मुँहासे से निचोड़ने, चिपकने या फैलाए जाने वाले क्षेत्रों में तथ्य बदतर पड़ता है। इससे आपकी त्वचा के कुछ क्षेत्रों में भी दर्द हो सकता है या अंधेरा हो सकता है
  • Video: What is the medicine for acne (मुँहासे के लिए दवा क्या हैं) | #AskDrDc Ep4 | ClearSkin,Pune

    बुरा मुँहासे चरण 17 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    आराम करने के लिए जानें तनाव मुँहासे का एक सीधा कारण नहीं है, लेकिन यह इससे भी बदतर बना सकता है। नया विकास करें शौक और पता चलता है छूट उपकरण आपको आराम करने और तनाव-मुक्त रहने में सहायता करने के लिए
  • युक्तियाँ

    • बेंज़ोलीयम पेरोक्साइड उत्पादों में तौलिये, चादरें और कपड़ों के मलिनकिरण या विरंजन होते हैं।
    • साइड इफेक्ट को कम करने और संभावित एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए धीरे - धीरे नए उत्पादों या उपचार का परिचय दें।
    • हमेशा प्रभावी सनस्क्रीन उत्पादों का उपयोग करें आपकी त्वचा विशेषज्ञ आपके त्वचा के प्रकार के लिए सबसे अच्छा उत्पाद चुनने में आपकी मदद कर सकता है।
    • अपने सौंदर्य प्रसाधन को सावधानी से चुनें, तेल से संबंधित उत्पादों से बचने के लिए उन उत्पादों की खोज करें जो "गैर-कॉमेडोजेनिक" हैं।
    • मुँहासे के साथ-साथ क्षेत्रों में भी त्वचा की जलन से बचने के लिए ध्यान से दाढ़ी।
    • उन चीजों की सफाई के बारे में जागरूक रहें जो आपके चेहरे या अन्य क्षेत्रों को स्पर्श करते हैं जहां मुँहासे दिखाई देती हैं। उदाहरण के लिए, सेल फोन, खेल उपकरण (हेलमेट) और घरेलू वस्तुओं (शीट और तकिए के मामले)।
    • तेल के बिना गंदगी या श्रृंगार मुँहासे का कारण नहीं है
    • एक स्वस्थ तरीके से खाएं कुछ मिथकों का सुझाव है कि खाद्य स्रोतों से मुकाबला पैदा होता है या उनमें बढ़ जाती है, जैसे कि चॉकलेट डेयरी उत्पादों जैसे कुछ खाद्य पदार्थों के साथ एक निश्चित संबंध है, लेकिन आम तौर पर स्वस्थ और संतुलित आहार मदद कर सकता है। अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें यदि आपके पास अपने भोजन की पसंद के बारे में कोई सवाल है
    • ऐसा करने से पहले अपना चेहरा छूने और अपने हाथ धोने से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com