ekterya.com

कैसे pimples के प्रकोप से छुटकारा पाने के लिए

मुँहासे ज्यादातर किशोरों से जुड़ी हुई है, लेकिन किसी भी उम्र में इस समस्या को हो सकता है। किसी को भी पता नहीं है कि मुँहासे क्या हो रहा है, लेकिन यह आमतौर पर तनाव, हार्मोन और त्वचा परख के कारण होता है। दुर्भाग्य से, कभी कभी मुँहासे न केवल एक या दो बिंदु पर होता है, लेकिन एक केंद्रित क्षेत्र में, जिसे भी जाना जाता है "प्रकोप"। सौभाग्य से, इस स्थिति से निपटने के कई तरीके हैं। यह एक दिन से अगले दिन तक गायब नहीं होगा, लेकिन हल्के और मध्यम प्रकोपों ​​का सावधानीपूर्वक इलाज करके आप अपने आप को बेहतर ढंग से देखेंगे

चरणों

भाग 1
प्रकोप का इलाज

इमेज शीर्षक से ट्रीट सेबोरैसिट डर्माटाइटिस ऑन इट फेस फेस चरण 8
1
अपना चेहरा सावधानीपूर्वक धो लें एक कपड़ों के बजाय अपने हाथों का उपयोग करें, जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं, और एक हल्के चेहरे के कलेक्टर के साथ धो सकते हैं। गर्म पानी का उपयोग करें, क्योंकि अगर यह गर्म है तो यह सूख सकता है और आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है। यदि आप बहुत ठंडे पानी का उपयोग करते हैं, तो पियर्स बंद हो सकता है
  • आपको दिन में दो बार धोना चाहिए, शायद सुबह में एक बार और शाम को एक बार मेकअप हटाने के लिए। मुँहासे स्पॉट को बहुत अधिक धोने से बचें, ऐसा करने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है और स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
  • एक हल्के क्लीनर का उपयोग करें मुँहासे से ग्रस्त त्वचा संवेदनशील होती है, इसलिए एक साबुन या चेहरे का कलेक्शनर का उपयोग करें जो नरम या संवेदनशील होता है, और यदि संभव हो तो, जो सुगंधित नहीं है उसे चुनें।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट त्वचा फास्ट चरण 9 प्राप्त करें
    2
    एक तौलिया के साथ धीरे से सूखे और अपना चेहरा साफ़ करें एक बहुत ही नरम तौलिया का प्रयोग करें और चेहरे को छूने के बिना चेहरे को छूने के लिए सावधानी बरतें। फिर धीरे-धीरे एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र लागू करें ताकि आपके छिद्र को दबाने से रोक सकें।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट त्वचा फास्ट चरण 1 प्राप्त करें
    3
    कुछ घरेलू उपचार की कोशिश करें मुँहासे का इलाज करने के लिए एक उत्पाद खरीदने से पहले रसोई में देखो। हालांकि इन उपायों में से कई वैज्ञानिक समर्थन की कमी है, बहुत से लोग दावा करते हैं कि वे मुँहासे का इलाज करने में सहायता करते हैं। किसी भी मुँहासे उपचार के साथ, एक नई उपचार की कोशिश के बाद जलन के संकेत के लिए अपनी त्वचा की जांच करें।
  • किसी भी मुँहासे उपचार के साथ, यह कोशिश कर के बाद चिड़चिड़ापन के संकेत के लिए अपनी त्वचा को देखो।
  • नींबू का रस एक लोकप्रिय घर उपचार है। नींबू के रस में भिगोकर कपास की गेंद का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र पर कुछ हल्के छूएं लागू करें। तरल 30 मिनट के लिए व्यवस्थित करें और फिर ठंडे पानी से कुल्ला करें। नींबू का रस एक निस्संक्रामक होता है जो मुँहासे का कारण बनता है कि बैक्टीरिया को मार सकता है। यह एक प्राकृतिक एक्सफ़ोन्यूएफ़ भी है और दाग के कारण सूजन को छिपाने वाली त्वचा को हल्का कर सकता है।
  • शहद अपने एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। जब आप इसे सीधे त्वचा पर लागू कर सकते हैं, तो इसे बैठकर पानी से कुल्ला दें, आप एक हर्बल शहद का मुखौटा भी बना सकते हैं। शहद को दूध, सेब खाद, दही, मुसब्बर वेरा या अंडा सफेद से मिलाएं और आपकी त्वचा पर मिश्रण लागू करें। इसे व्यवस्थित करें और फिर पानी से कुल्ला करें।
  • टूथपेस्ट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह खांसी दिखने के लिए पैदा कर सकता है और एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है। इसी तरह, कुचल एस्पिरिन लगाने से बचें, क्योंकि यह त्वचा को भी परेशान कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट त्वचा तेज चरण 10 प्राप्त करें
    4
    एक सामयिक उपचार लागू करें मुँहासे का इलाज करने के लिए एक उत्पाद की तलाश करें जो आपकी त्वचा पर अच्छी तरह से काम करता है विशिष्ट सामग्रियां बेंज़ोयल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड और चाय के पेड़ के तेल हैं। जिस तरह से आपकी सूजन, चिड़चिड़ापन या सूखापन पर ध्यान देते हैं, वैसे ही आपकी त्वचा पर प्रतिक्रिया देने और उपचार बंद करने पर ध्यान दें।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड का उपयोग बैक्टीरिया को मारने के लिए किया जाता है जो मुँहासे पैदा कर सकता है, लेकिन परिणामों को दिखाने के लिए चार सप्ताह लग सकते हैं। सैलिसिसिक एसिड पीला खोल सकता है और लालिमा या सूजन को कम कर सकता है। इसके लिए समय और निरंतर उपयोग की आवश्यकता होती है टी वृक्ष का तेल भी मुँहासे का कारण होने वाले बैक्टीरिया को मारने का एक हल्का तरीका है। इसे लागू करने से पहले इसे पतला करना सुनिश्चित करें
  • मध्यम मुँहासे के अधिकांश मामलों में उपचार के संयोजन की आवश्यकता होगी। यदि आपकी मुँहासे की समस्या छह सप्ताह के बाद कम हो जाती है, तो आपको सिस्टमिक उपचार के लिए एक डॉक्टर के पर्चे का आदेश देना पड़ सकता है।
  • आम तौर पर यह पता करने का कोई आसान तरीका नहीं है कि आपके लिए क्या काम करेगा, क्योंकि एक व्यक्ति के साथ काम करने वाला व्यक्ति दूसरे के साथ काम नहीं करेगा। यह सब परीक्षण करने के लिए नीचे आता है
  • सामान्य तौर पर, एक उच्च खुराक की कोशिश करने के बजाय किसी सक्रिय घटक की कम खुराक के साथ एक उत्पाद की कोशिश करना सबसे अच्छा है। अधिक सक्रिय संघटक, सूखी, चिड़चिड़ापन त्वचा आदि होने की अधिक संभावना है।
  • Video: चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाने वाला असरदार घरेलू उपाय | Remove dead skin

    आपकी चेस चरण 12 के साथ ट्रीट सेब्ररहाइक डर्माटाइटिस पर शीर्षक वाली छवि
    5
    एक चिकित्सा पेशेवर से सलाह लें उपचार एक पर्चे की आवश्यकता नहीं पर्याप्त नहीं हैं, तो आप इस तरह के अपने परिवार के डॉक्टर या एक त्वचा विशेषज्ञ के रूप में एक चिकित्सा पेशेवर, के लिए जाना पड़ सकता है। एक सामान्य चिकित्सक, अन्य बीमारियों कि मुँहासे के साथ भ्रमित किया जा सकता है से इनकार सामान्य रूप में आपकी समस्या को देख सकते हैं और जैसे एंटीबायोटिक्स या Retin- एक के रूप में दवाओं लिख करने के लिए सक्षम हो सकता है। हालांकि, dermatologists त्वचा रोगों के उपचार में विशेषज्ञ हैं और यह भी उचित उपचार देने के लिए सहायक हो सकता है।
  • आम तौर पर, एक त्वचा विशेषज्ञ इन मौखिक उपचार है, जो एंटीबायोटिक दवाओं, retinoids या विटामिन ए डेरिवेटिव, मौखिक गर्भ निरोधकों के अलावा शामिल विहित लिए जिम्मेदार है। मौखिक उपचार गंभीर मुँहासे के लिए उदार के मामलों में उपयोग किया जाता है और किसी भी ध्यान देने योग्य दुष्प्रभाव हो सकता है।
  • गंभीर मुँहासे की वजह से एंटीबायोटिक दवाएं आमतौर पर सूजन का इलाज करने के लिए निर्धारित होती हैं ज्यादातर मौखिक एंटीबायोटिक दवाइयां छह महीने से कम समय के लिए उपयोग की जाती हैं, क्योंकि वे धीरे-धीरे अपनी प्रभावशीलता खो देते हैं। यही कारण है कि मुँहासे के कारणों पर ध्यान केंद्रित करने वाले अन्य उपचारों के साथ अक्सर उनका उपयोग किया जाता है। मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के कुछ उदाहरण टेट्रासाइक्लिन, मिनोसाइक्लिन और डॉक्सिस्कीलाइन हैं
  • मुँहासे के सबसे गंभीर मामलों के लिए ओरल रेटिनॉयड या विटामिन ए के डेरिवेटिव आरक्षित हैं, जो अन्य उपचारों के लिए प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। आइसोटेटिनोइन के दुष्प्रभाव में अवसाद, आत्महत्या और सूजन आंत्र रोग का खतरा बढ़ जाता है। गर्भवती महिलाओं, जो स्तनपान कर रहे हैं या जो गर्भनिरोधक का उपयोग नहीं करते हैं, वे गंभीर जन्म दोषों के खतरे की वजह से इस दवा को कभी नहीं लेना चाहिए।
  • केवल महिलाएं मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग कर सकती हैं, क्योंकि उनमें महिला हार्मोन हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले पुरुषों से मुकाबला करते हैं। साइड इफेक्ट्स ध्यान देने योग्य हो सकते हैं और, कुछ मामलों में, एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ इसे स्वीकृति देनी चाहिए। मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की तरह, मौखिक गर्भ निरोधकों धीरे-धीरे अपनी प्रभावशीलता को खोने से पहले कई महीनों तक प्रभावी होंगे।
  • भाग 2
    मुँहासे का प्रकोप छुपाएं और आपकी त्वचा का ख्याल रखना

    छवि एक मुँहासे मुक्त चेहरा कदम 47 है
    1
    मुँहासे के धब्बे पर बर्फ के कूड़े को रगड़ने से सूजन और लालिमा कम हो सकती है। एक नरम कागज तौलिया के साथ बर्फ घन को पकड़ने के लिए सुनिश्चित करें ताकि कोई गड़बड़ पैदा न करें दृढ़ता से केवल एक या दो मिनट के लिए इसे पकड़ो
  • छवि का शीर्षक है एक मुँहासे मुक्त चेहरा चरण 23



    2
    यह मुँहासे स्पॉट कवर तेल और गैर-कॉमेडोजेनिक के बिना एक सुधारक का प्रयोग करें जो आपको मुँहासे को छिपाने के लिए पर्याप्त कवरेज देता है। शायद आप सैलिसिलिक एसिड के साथ एक पा सकते हैं। धीरे दाग के आसपास के क्षेत्र पर सही लागू ताकि मेकअप ध्यान देने योग्य नहीं है
  • यदि संभव हो तो, इस समय के दौरान श्रृंगार डालने से बचें। इससे आपकी त्वचा को तेज़ी से चंगा करने में मदद मिलती है और मेकअप में मौजूद खुशबू, तेल और रसायनों के कारण आगे की जलन को रोक सकता है।
  • यदि आप श्रृंगार से बच नहीं सकते हैं, तो बस इसे जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। केवल साबुन और पानी का उपयोग करना पर्याप्त नहीं होगा गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धोने के दौरान सावधानी बरतें और हल्के cleanser, लेकिन दिन से मेकअप के हर आखिरी बूंद को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें। अपनी त्वचा को ठीक करने में मदद करने के लिए हर रोज करो। क्लीनर को भी कुल्ला करना सुनिश्चित करें
  • छिपे हुए चित्र के शीर्षक वाला चित्र स्कूल के चरण 6
    3
    छिपानेवाला को ठीक करने के लिए पाउडर का उपयोग करें। आपको एक समान स्वर बनाने के लिए अपने चेहरे पर समान रूप से आवेदन करना चाहिए पाउडर और ब्लश के साथ एक मजबूत आधार का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह संयोजन आपके पहले से संवेदनशील त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है इस समय के दौरान खुद को जितना संभव हो उतना कमजोर बनाओ।
  • चित्र कवर कवर स्ट्रेच मार्क्स ऑन लेग्स चरण 9
    4

    Video: रातों-रात चेहरे के पिम्पल्स को जड़ से ख़त्म करने के सबसे असरदार नुस्खे | Remove Pimples Overnight

    साफ चीजें जो आपके चेहरे से संपर्क में आती हैं बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए हर हफ्ते मेकअप ब्रश धो लें और वायु शुष्क करें। एक सप्ताह में एक बार आपके तकिए के कवर धो लें, क्योंकि आपके चेहरे और बालों पर तेल उन पर जमा हो जाएगा। अक्सर अपने सेल फोन कीटाणुनाशक पोंछे का उपयोग कर साफ करें, क्योंकि यह लगातार आपकी त्वचा के संपर्क में आता है।
  • भाग 3
    मुँहासे के ब्रेकआउट से बचें

    एक डायट स्टेप 2 पर मिठाई का आनंद लें
    1
    अपना आहार बदलें आपने सुना होगा कि वसायुक्त भोजन खाने से मुँहासे होते हैं, लेकिन यह केवल मिथक है। दूसरी तरफ, ताजा फल और सब्जियों की खपत में बहुत अधिक विटामिन ए होता है जो आपके रंग को सुधार सकता है।
    • विटामिन ए में कुछ खाद्य पदार्थ मीठे आलू, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, सूखे खुबानी, खरबूजे और ट्यूना हैं।
  • एक डायट चरण 4 का आनंद लें
    2
    अपने आहार में चीनी और सरल कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम या कम करें वे अपने खून वृद्धि तेजी से है, जो इंसुलिन के उत्पादन, जो बारी में तेल के उत्पादन, अपने pores अवरुद्ध कर सकते हैं जो की ओर जाता है चलाता है बनाते हैं।
  • दस मिनट में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    3
    तनाव मत करो हालांकि तनाव खुद मुँहासे का प्रारंभिक कारण नहीं है, यह एक अधिक ध्यान देने योग्य प्रकोप का उत्पादन कर सकता है। आराम से गतिविधियों को नियमित रूप से देखें एक नया कौशल ध्यान, व्यायाम, पढ़ना या सीखना उत्कृष्ट गतिविधियां हैं जो आपके यात्रा कार्यक्रम में शामिल हैं और मुँहासे के ब्रेकआउट को भी बाहर रख सकते हैं
  • मुँहासे के बारे में जोर देने से केवल यह बदतर होगा न केवल आपकी मानसिक स्थिति मुँहासे बढ़ेगी, लेकिन आपके उपचार के बारे में बहुत आक्रामक (उदाहरण के लिए, कठोर रसायनों का उपयोग करना, अक्सर धुलाई करना आदि) समस्या को और भी बदतर कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो आपके मुँहासे को नोटिस करते हैं अन्य लोग आम तौर पर आपकी त्वचा की जितनी बारीकी से जांच नहीं करते हैं
  • अपने मुँहासे आहार को आराम और खुद का ख्याल रखने का अवसर के रूप में प्रयोग करें। आपके चेहरे को धोने, इसे सुखाने और न्यूरूरिज़र के साथ नरम करने के कार्य आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके दिन में एक सुखद अनुष्ठान हो सकता है एक पल बंद करो और आनंद लें इस प्रकार का एक दृष्टिकोण आपको आराम करने, आपकी त्वचा की देखभाल करने के बारे में अच्छा महसूस कर सकता है और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकता है।
  • आम तौर पर एक सामान्य मुँहासे का प्रकोप आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर ही चलेगा, भले ही इसका इलाज न हो।
  • यदि आप एक नया खेल शुरू करते हैं या आप व्यायाम पसंद करते हैं, तो आपको कपड़ों को पहनना सुनिश्चित करें ताकि आपकी त्वचा पसीना के साथ लगातार संपर्क में न हो। इसके अलावा, गतिविधि को निष्पादन करने के तुरंत बाद एक शॉवर ले लो ताकि तेल और बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर व्यवस्थित न हो जाए।
  • चेतावनी

    • एक बड़ी घटना से पहले मुँहासे उपचार का उपयोग करने से बचें। ज्यादातर मुँहासे दवाओं के प्रभाव में आने के लिए कई हफ्तों की आवश्यकता होती है और आपकी त्वचा में एक नए उत्पाद की प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • विवेक के साथ बेंज़ोयल पेरोक्साइड का उपयोग करें यह मजबूत है, इसलिए इसका उपयोग अक्सर आपकी त्वचा को सूखा सकता है। आप कपड़े को ब्लीच भी कर सकते हैं, इसलिए इसे ध्यानपूर्वक लागू करें
    • अगर आपको गंभीर मुँहासे, नोडियल्स या अल्सर से ग्रस्त हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं। प्रकोप के इलाज के लिए आपको कुछ दवाएं लिखनी पड़ सकती हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चेहरे का शुद्धिकारक
    • एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर
    • एक मुँहासे उपचार जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड या चाय पेड़ के तेल शामिल हैं
    • मौखिक दवाएं (यदि आपकी त्वचा विशेषज्ञ उन्हें आदेश देते हैं)
    • बर्फ (वैकल्पिक)
    • पूर्ण कवरेज सही
    • पाउडर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com