ekterya.com

कैसे जल्दी से हल्के मुँहासे को खत्म करने के लिए

यदि आप एक महत्वपूर्ण घटना से पहले शीघ्र ही एक मुँहासे के प्रकोप का सामना करना पड़ा है, तो आप शायद इसे खत्म करने का एक त्वरित तरीका तलाश रहे हैं। हालांकि मुँहासे हमेशा की तरह तेजी से ठीक नहीं कर सकते हैं के रूप में हम, चाहते हैं अगर आपके पास कई दवाओं और क्रीम, साथ ही संशोधनों के रूप में अपनी जीवन शैली गठबंधन, आप प्रकोप के उन्मूलन में तेजी लाने के कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
क्रीम और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें

स्पष्ट रूप से हल्के मुँहासे फास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बैंजोल पेरोक्साइड का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप मुँहासे को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए कुछ तलाश कर रहे हैं, तो सबसे अधिक इस्तेमाल किया और प्रभावी ओवर-द-काउंटर त्वचा क्रीम बैंजोल पेरोक्साइड है। यह ज्यादातर फार्मेसियों में पाया जा सकता है यह उत्पाद पहला विकल्प है जिसे आपको हल्के मुँहासे का इलाज करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड, जो मुँहासे का कारण बनता है बैक्टीरिया को मारकर काम करता है इसे क्रीम के रूप में और 2.5 से 10 प्रतिशत तक के विभिन्न सांद्रता में बेचा जाता है। कम से कम एक खुराक के साथ शुरू, क्योंकि उच्चतम एकाग्रता हमेशा सबसे अच्छा नहीं है। हो सकता है कि आपकी त्वचा एक 10 प्रतिशत क्रीम की तुलना में 2.5 प्रतिशत क्रीम से बेहतर का जवाब देती है।
  • इसके अलावा, यह क्रीम भी सूजन कम कर देता है और पियर्स को साफ रखने में मदद करता है।
  • ये संभव साइड इफेक्ट्स में से कुछ हैं: त्वचा की लालसा, सूखापन, छीलने और उत्तेजना जला। हालांकि, गंभीर दुष्प्रभाव बहुत दुर्लभ हैं, हालांकि आपको सावधानी बरतने चाहिए अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा हो।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड का उपयोग करते समय सावधानी बरतें यह उत्पाद कपड़े और त्वचा को विरल कर सकता है
  • स्पष्ट रूप से हल्के मुँहासे फास्ट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपकी त्वचा देखभाल दिनचर्या में सैलिसिलिक एसिड शामिल करें। यदि बेंज़ोयल पेरोक्साइड स्वयं पर काम नहीं करता है, तो उसे चिरायता का अम्ल के साथ मिलाएं। Salicylic एसिड भी ज्यादातर फ़ार्मेसी में पाया जा सकता है और आमतौर पर बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ संयोजन में बहुत अच्छी तरह से काम करता है।
  • सैलिसिलिक एसिड कार्य करता है, मुख्यतः, इससे छुटकारा कि छिद्रों को भरा हुआ हो, जो कि नई कलियों को रोकता है। यदि आपके मुँहासे के ब्रेकआउट आमतौर पर छोटे मुँहों की उपस्थिति से शुरू होते हैं, तो आप घावों को फैलाने और खराब होने से रोकने के लिए सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कुछ सबसे आम दुष्प्रभाव हल्के खुजली और त्वचा की जलन है। बैंजोल पेरोक्साइड के साथ, कम एकाग्रता फार्मूला से शुरू करना सबसे अच्छा है।
  • स्पष्ट रूप से हल्के मुँहासे फास्ट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड के उपयोग पर विचार करें वहाँ अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड के विभिन्न प्रकार, एसिड और लैक्टिक एसिड के साथ कर रहे हैं सबसे आम हैं, और एक डॉक्टर के पर्चे के बिना सबसे फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है। ये पदार्थ अन्य एसिड के सिंथेटिक संस्करण हैं जो आम तौर पर फल से निकाले जाते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने और त्वचा की सूजन को रोकने के द्वारा कार्य करते हैं।
  • अल्फा- हाइड्रॉक्सि एसिड नई त्वचा के विकास को उत्तेजित करके और पुनर्जनन को बढ़ावा देने के द्वारा मुँहासे के निशान को कम कर सकता है। यदि आप एक दाना पीला या शोषण कर चुके हैं, तो आप अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड-आधारित उत्पाद को लागू करके परिणामस्वरूप निशान को कम कर सकते हैं।
  • अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा के समग्र रूप में सुधार के साथ-साथ मुँहासे को नष्ट करने के लिए, छिद्रों के आकार को स्पष्ट रूप से कम करने में मदद कर सकता है।
  • स्पष्ट रूप से हल्के मुँहासे फास्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह सल्फर का उपयोग करता है त्वचा संशोधक और काउंटर उत्पादों सल्फर के साथ तैयार की मुँहासे के इलाज के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं को अवरुद्ध कि pores और मुँहासे का कारण को दूर कर सकते हैं। सल्फर बैक्टीरिया की मात्रा को कम करने में भी मदद करता है जो त्वचा पर जमा होती है और मुँहासे पैदा करती है। आप सल्फर के आधार पर सल्लिसिलिक एसिड और बैंजोल पेरोक्साइड युक्त उत्पादों को जोड़ सकते हैं। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि सल्फर त्वचा को शुष्क कर सकता है और एक अप्रिय गंध पैदा कर सकता है।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली बदलें

    स्पष्ट रूप से हल्के मुँहासे फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी त्वचा को नियमित रूप से साफ करें जल्दी से मुँहासे को खत्म करने का सबसे अच्छा उपाय त्वचा को नियमित रूप से साफ करना है। ओवर-द-काउंटर स्किन कन्टेनर का चयन करें जिसमें कम तेल और रासायनिक सामग्री है और दिन में दो बार इसका उपयोग करें।
    • आपका डॉक्टर आपको सल्लिसिलिक एसिड या बैंजोल पेरोक्साइड क्लीनर का उपयोग करने की सलाह दे सकता है।
    • सुबह और सोने से पहले अपनी त्वचा को साफ करें इसे धोने के बाद अपना चेहरा सूखने के लिए, धीरे-धीरे इसे एक साफ, शुष्क तौलिया के साथ स्पर्श करें। बाथरूम में लटका हुआ किसी तौलिया का उपयोग न करें, क्योंकि आपको बैक्टीरिया को आपकी त्वचा से दूर रखना चाहिए।
    • व्यायाम करने के बाद हमेशा अपनी त्वचा को साफ करें यदि आप गहरा अभ्यास के बाद पसीने या गंदगी को अपने चेहरे पर पसीते हैं, तो आपके छिद्रों को भरा जाता है, मुँहासे की उपस्थिति को सुगम बना सकता है। कसरत करने के बाद सुनिश्चित करें कि आप अपना चेहरा धो लें
  • स्पष्ट माइल्ड मुँहासे फास्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: चेहरे पर दाने और फुंसी हटाने के उपाय | Full Body Care | Rash and fur on the face

    Video: Pimple Treatment | पिम्पल हटाने के तरीके - 100% Working Pimple Hatane Ke Tarike In Hindi #16

    2



    अपने आहार को संशोधित करने की संभावना पर विचार करें हालांकि मुँहासे पर आहार के प्रभावों के बारे में सबूत संदेहास्पद है, आप अपने भोजन को एक या दो सप्ताह के लिए संशोधित करने की कोशिश कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आपको कोई परिवर्तन हुआ है। डेयरी, चॉकलेट और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थ मुँहासे प्रकोपों ​​की संभावना में वृद्धि के लिए लगता है।
  • कुछ ऐसे अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि डेयरी उत्पादों, विशेष रूप से स्किम्ड दूध, मुँहासे के प्रकोपों ​​की संभावना में वृद्धि आपको डेयरी उत्पादों की खपत को एक या दो सप्ताह तक कम करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपको अपनी त्वचा में कोई बदलाव दिखाई दे।
  • यद्यपि अभी तक कोई और व्यापक अध्ययन नहीं है जो निर्णायक परिणाम प्रदान करते हैं, ऐसा शोध से पता चलता है कि चॉकलेट मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण बन सकता है चीनी में उच्च फूड्स विशेष रूप से के कारण breakouts का संदेह हो, तो हो सकता है आप कुछ समय के लिए अपने आहार से चॉकलेट को दूर करने के लिए, सामान्य रूप में मिठाई से बचना चाहिए अलावा।
  • Video: Tamatar से कील मुहांसे (Pimples,Acne) को जड़ से मिटने का उपाय / Tamato Se Pimples kaise hataye

    स्पष्ट माइल्ड मुँहासे फास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सूर्य संरक्षण का उपयोग करें सूरज त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, और मुँहासे के लिए कुछ उपचार आपको सनबर्न के लिए अधिक प्रवण कर सकता है। हमेशा बाहर जाने से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन की एक परत लागू करें याद रखें, भले ही सड़क में ठंडा हो, यदि यह धूप है, तो आप जला सकते हैं कम से कम एसपीएफ़ 15 के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • स्पष्ट रूप से हल्के मुँहासे फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    संभावित रूप से परेशान पदार्थों से बचें यदि आप जल्दी से मुँहासे को खत्म करने के लिए एक रास्ते की तलाश कर रहे हैं, तो प्रकोप गायब हो जाने तक त्वचा को किसी भी संभावित परेशान पदार्थ से बचें।
  • कुछ श्रृंगार और concealers छेद pog कर सकते हैं हालांकि इन उत्पादों को खुद से शायद मुँहासे कारण नहीं है, त्वचा प्रकोप से प्रभावित पर मेकअप का उपयोग चोटों के उपचार प्रक्रिया को लम्बा खींच कर सकते हैं। जब तक मुँहासे के फैलने चला गया है यह मेकअप के बिना सबसे अच्छा है, लेकिन आप भी सबसे अच्छा विकल्प मेकअप और ढीली खनिज पाउडर के बारे में अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं। रंग के साथ एक मॉइस्चराइज़र भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है पानी आधारित और गैर-कॉमेडोजेनिक मेकअप की तलाश करें
  • यदि आपने हाल ही में एक नया शैम्पू या बाथ जेल का इस्तेमाल करना शुरु किया है, तो संभव है कि इस उत्पाद से मुँहासे का प्रकोप हो गया। इसे प्रयोग बंद करो और देखें कि आपकी त्वचा में सुधार होता है।
  • विधि 3
    एक पेशेवर देखें

    स्पष्ट माइल्ड मुँहासे फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: पिंपल,फोड़े,फुंसी हमेशा के लिए दूर करने का ऐसा जानदार नुसखा किसी ने नही बताया होगा

    एक त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि आपको एक नुस्खा के साथ मुँहासे क्रीम के बारे में सूचित किया गया है। यदि आपकी मुँहासे ओवर-द-काउंटर उपचार का जवाब नहीं देती है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ को क्रीम लिखने के लिए जाइए। सामग्री आम तौर पर मजबूत होती है और बिना किसी पर्चे के अन्य उत्पादों की तुलना में कम समय में मुँहासे को खत्म करने में सहायता कर सकती है।
    • रेटिनॉयड्स जैल, पाउडर और क्रीम के रूप में बेचे जाते हैं ये पदार्थ विटामिन ए से व्युत्पन्न होते हैं और पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो मुँहासे को खत्म करने में सहायता करते हैं। रात में प्रति सप्ताह तीन बार प्रयोग किया जाता है। अगर आपको लंबे समय तक रेटिनॉयड का उपयोग करना पड़ता है, तो आप दिन में एक बार आवेदन करने के लिए समाप्त हो जाएंगे।
    • एंटीबायोटिक क्रीम बैक्टीरिया को मारते हैं और त्वचा की लाली को कम करते हैं। आम तौर पर, एंटीबायोटिक क्रीम का उपयोग रेटिनॉयड के साथ या बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ किया जाता है। सुबह और रात में एंटीबायोटिक क्रीम को लागू करना सामान्य है। यह संयोजन थोड़े समय में हल्के मुँहासे को समाप्त कर सकता है, इसलिए यदि आप तेजी से अभिनय उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो दोनों उत्पादों का उपयोग करने की संभावना के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें।
    • डैपसोन एक जेल एंटीबायोटिक है जिसे कभी-कभी रेटिनोइड के साथ निर्धारित किया जाता है। हालांकि, इस उत्पाद में लाली और सूखापन हो सकता है। यदि आप एक महत्वपूर्ण घटना के लिए जल्दी मुँहासे को खत्म करने के लिए एक रास्ते की तलाश कर रहे हैं, तो आप किसी अन्य विधि का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं। बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ जेल में डैपसोन का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि दोनों उत्पादों के संयोजन त्वचा में पीले या नारंगी रंग का उत्पादन कर सकते हैं।
  • स्पष्ट माइल्ड मुँहासे फास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    मौखिक गर्भ निरोधकों के उपयोग पर विचार करें यदि आप एक महिला हैं और आप हल्के मुँहासे के प्रकोप से पीड़ित हैं, तो आप मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग करने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। ज्यादातर मौखिक गर्भ निरोधकों में पाया हार्मोन मुँहासे के प्रकोपों ​​को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन होते हैं, और ये हार्मोन मुँहासे को रोकने के लिए मिलकर काम करते हैं। यदि आप एक दीर्घकालिक स्थायी समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो इस विधि को ध्यान में रखते हुए, हालांकि यह मुँहासे का त्वरित उन्मूलन की गारंटी नहीं देता है।
  • इन उत्पादों के कारण सिरदर्द, स्तन कोमलता, मिजाज और समय के बीच रक्तस्राव हो सकता है। ज्यादातर महिलाओं के लिए, दुष्प्रभाव पहले तीन महीनों के बाद गायब हो जाते हैं।
  • अगर मौखिक गर्भनिरोधक काम नहीं करते हैं, तो एंटीनोद्रोजेन एजेंट का उपयोग करने पर विचार करें। मुँहासे के विकास को रोकने से, वसामय ग्रंथियों पर कुछ हार्मोन के प्रभाव को अवरुद्ध करके यह दवा काम करती है।
  • स्पष्ट रूप से हल्के मुँहासे फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस बारे में पता करें रासायनिक peels और अन्य त्वचा उपचार। त्वचा विशेषज्ञ, प्रदर्शन कर सकते हैं रासायनिक peels और त्वचा के लिए अन्य उपचार है कि आम तौर पर मुँहासे काफी जल्दी खत्म यदि आप त्वरित समाधान की तलाश कर रहे हैं तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से इन त्वचा उपचारों के बारे में सूचित करें।
  • रासायनिक छीलने आमतौर पर एक सत्र में किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को सबसे ज्यादा संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए कई की आवश्यकता होती है। त्वचा विशेषज्ञ त्वचा को उबालने के लिए तैयार किए गए समाधान पर लागू होंगे। ऐसे समाधान होते हैं जो सत्र समाप्त होने से पहले धुंधले होते हैं और अन्य त्वचा पर छोड़ दिए जाते हैं। प्रक्रिया गैर-इनवेसिव है और आमतौर पर एक घंटे से कम की आवश्यकता होती है। मुँहासे या मुँहासे के निशान को खत्म करने के लिए यह विधि काफी प्रभावी है। प्रक्रिया दर्दनाक नहीं है, हालांकि यह कुछ खुजली या डंकने का कारण हो सकती है। हालांकि, नकारात्मक पक्ष यह है कि चिकित्सा बीमा आमतौर पर कवर नहीं करता है आपके त्वचा विशेषज्ञ द्वारा की पेशकश की दरों के आधार पर रासायनिक peels और कुछ महंगा हो सकता है
  • यह संभव है कि आप कई दिनों के बाद त्वचा को लालिमा और छीलने लगे छीलने।
  • Microdermabrasion त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए एक गैर-शल्य चिकित्सा पद्धति है। मोटा बाहरी परत को निकालने के लिए त्वचा को धीरे से निकाला जाता है। यह उपचार मुँहासे और उसके निशान को स्पष्ट रूप से कम कर सकता है, इसके अलावा त्वचा को छोटी और उज्ज्वल दिखने के अलावा। हालांकि, जैसे रासायनिक peels, प्रक्रिया महंगा हो सकता है और आमतौर पर चिकित्सा बीमा द्वारा कवर नहीं है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने चेहरे पर किसी भी क्रीम या exfoliator आवेदन करने से पहले अपने हाथ धो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com