ekterya.com

कैसे तेल त्वचा को साफ करने के लिए

ऑइली त्वचा असहज महसूस कर सकती है और ब्लैकहैड्स और मुँहासे पैदा कर सकती है। तेल की त्वचा को साफ करने का निर्णय करना आपकी त्वचा के प्रकार, बजट और समय पर निर्भर करता है। एक नियमित सफाई दिनचर्या होने से संभव के रूप में त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। चेहरे का मुखौटे, तेल और मॉइस्चराइजिंग लोशन का उचित उपयोग आपको स्वच्छ और स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
अपना चेहरा धो लें

स्वच्छ ऑयली स्किन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक चेहरे की सफाई चुनें एक हल्के चेहरे का कलेक्टर्स का उपयोग करें जो कि तेल त्वचा के लिए डिज़ाइन किया गया है। तरल चेहरे के शुद्धिकारक जिसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) शामिल हैं, जैसे कि साइट्रिक एसिड, लैक्टिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड, त्वचा को छूट देते हैं और मृत कोशिकाओं को हटा देते हैं। Emollients (petrolatum या petrolatum, lanolin, खनिज तेल और ceramides) या humectants (ग्लिसरीन) के साथ क्लीनर त्वचा में नमी को बनाए रखने। यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो औषधीय शुद्धिकारकों का प्रयोग करें जिनमें सैलिसिलिक एसिड, सोडियम सल्फैसिटामाइड या बैंजोल पेरोक्साइड होते हैं। त्वचा की सफाई करते समय ये सामग्री मुँहासे से लड़ती है
  • साल्लिसिलिक एसिड भरा हुआ छिद्र को साफ करता है और सूजन और लालिमा को कम करता है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड एक एक्सफ़ोनिएट है और बैक्टीरिया को मारता है।
  • सल्फासेटामाइड सोडियम बैक्टीरिया की वृद्धि को जोड़ता है
  • 2
    दिन में दो बार गर्म पानी से अपना चेहरे धो लें पहले अपने हाथ पोंछ लें गर्म पानी के साथ अपना चेहरा गीला करें उंगलियों के साथ cleanser लागू करें धीरे से आपकी त्वचा को साफ करें - इसे कठिन नहीं रगड़ें धोने के लिए आदर्श क्षण हैं जब आप जागते हैं और सो जाने से पहले इसके अलावा, कसरत या पसीने से शौचालय के बाद धोना सुनिश्चित करें आप सिंक पर या शॉवर के दौरान धो सकते हैं शावर एक विशाल स्टीमर की तरह कार्य करता है, छिद्र को खोलता है और सेबम, त्वचा का तेल कम कर देता है।
  • अपने चेहरे को बहुत मुश्किल नहीं रगड़ें इसके अलावा, बहुत गर्म पानी का प्रयोग न करें। सेबम का कार्य त्वचा को चिकनाई करना और उसकी रक्षा करना है। यदि आप लगातार तेल को खत्म करते हैं, तो शरीर की कमी को दूर करने के लिए इसे अधिक उत्पादन होगा। और फलस्वरूप, चेहरा अधिक तेलयुक्त हो जाएगा
  • मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए एक सप्ताह में एक या दो बार एक्सबोयंट का प्रयोग करें और खुजली खोलें। दूसरी ओर, कपड़े या चेहरे का स्पंज का उपयोग करके वसा की मात्रा में वृद्धि हो सकती है।
  • यदि आप मेक-अप पर डालते हैं, तो मेकअप रिमूवर पोंछे की तुलना में साफ करना बेहतर है। यदि आपको एक शक्ल का उपयोग करना चाहिए, तो शराब और सुगंध के साथ उत्पादों से बचें। संवेदनशील त्वचा के लिए तैयार किए गए उत्पादों को चुनें यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो पोंछे से सीलिसिलिक एसिड होते हैं या किसी पोंछे का उपयोग नहीं करते हैं फिर भी, सुनिश्चित करें कि आप बाद में अपना चेहरा धो लें पोंछे धोने की जगह नहीं है मेकअप हटाने के लिए नारियल तेल एक प्राकृतिक, मॉइस्चराइजिंग और प्रभावी उत्पाद है
  • 3
    एक साफ तौलिया के साथ पैटिंग करके अपना चेहरा सूखें यदि संभव हो तो, हर दिन अपना चेहरा तौलिये बदलें क्योंकि तेल, गंदगी और बैक्टीरिया उन में फंस जाते हैं। यह जरूरी है कि आप उन्हें अपने शरीर में वापस नहीं स्थानांतरित करें। धोने को कम करने के लिए एक छोटा कपड़ा या हाथ तौलिए का उपयोग करें
  • 4

    Video: ऑयली त्वचा की समस्या को जड़ ख़त्म करने के सबसे असरदार घरेलु नुस्खे | Get Rid Of Oily Skin Forever

    आपकी त्वचा moisturize धोने और अपना चेहरा सुखाने के बाद, तेल के बिना न्यूरूरिज़र लगाने के लिए महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि तेल त्वचा की जलयोजन की जरूरत है आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि के आधार पर भिन्न होता है कि आपकी त्वचा को तेज़ कैसे लगता है सबसे अधिक तेल क्षेत्रों में उपयोग की जाने वाली मॉइस्चराइज़र की मात्रा को कम करें
  • विधि 2
    सामयिक उपचार के साथ अपना चेहरा साफ करें

    स्वच्छ ऑयली स्किन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    चेहरे का मुखौटा का उपयोग करें अपने चेहरे पर एक हफ्ते में मिट्टी का एक मुखौटा या सूखी हुई मिट्टी को लागू करें। क्ले या मिट्टी मास्क त्वचा और टोन से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करते हैं और छिद्रों को बंद कर देते हैं। जबकि हरी मिट्टी अधिक तेल को अवशोषित करते हैं, सफेद मिट्टी संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतर होती है। अंडा सफेद मास्क भी त्वचा को मजबूती से और अधिक तेल को अवशोषित कर सकते हैं। चेहरे के मुखौटे में नींबू का रस और आम आम तत्व हैं।
    • आप स्वास्थ्य दुकानों पर मास्क खरीद सकते हैं या अपना स्वयं का बना सकते हैं घर का बना मुखौटा के लिए, चेहरे की मिट्टी (जैसे बेंटोनाइट) और चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग करें। मिट्टी के बर्तनों के लिए मिट्टी का इस्तेमाल न करें चेहरे की मिट्टी के 1 चम्मच के लिए चुड़ैल अखरोट का 1 बड़ा चमचा जोड़ें - अच्छी तरह से संयुक्त जब तक हलचल इसके अलावा, इसमें सफ़ेद तेल के 2 बूँदें और सुगंध देने के लिए नींबू के तेल के 2 बूंदों को शामिल किया गया है और अतिरक्त वसामय ग्रंथियों को नियंत्रित करने में मदद करता है। आराम करो और मुखौटा को 10 मिनट या मिट्टी के सूखने तक उपयोग करें। फिर इसे कुल्ला।
  • स्वच्छ ऑयली स्किन चरण 6 नाम वाली छवि
    2

    Video: ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Oily Skin | How to get rid of Oily Skin

    प्राकृतिक तेलों को लागू करें यद्यपि यह चेहरे पर तेल लगाने के लिए उल्टा प्रतीत हो सकता है, कुछ प्राकृतिक उत्पाद जैसे अरगन तेल, नारियल तेल या जॉजोला वसा की मात्रा को कम कर सकते हैं। तेल लगाने से, आप अपनी त्वचा को मानते हैं कि यह पहले से ही पर्याप्त तेल का उत्पादन कर चुका है। इसलिए, तेल का उपयोग शरीर के तेल उत्पादन को स्थिर करता है
  • लैवेंडर आवश्यक तेल और नारोली आवश्यक तेल (नारंगी फूल से प्राप्त) का मिश्रण त्वचा के लिए एक क्लीनर और टोनर के रूप में कार्य कर सकता है। चाय के पेड़ के तेल त्वचा वसा की मात्रा को कम करने में भी प्रभावी है।



  • स्वच्छ ऑयली स्किन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक invigorating उपयोग करें शराब के बिना टोनर छिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं यद्यपि एक त्वचा देखभाल आहार के लिए टन आवश्यक नहीं हैं, वे कई लोगों की सहायता करते हैं आप उन्हें फार्मेसियों में खरीद सकते हैं या अपना स्वयं का बना सकते हैं अपना चेहरा धोने के बाद उनका उपयोग करें टोनर में एक कपास पैड गीला करें और इसे अपने चेहरे पर लागू करें। इसे 2 या 3 सप्ताह के लिए दिन में दो बार उपयोग करें। तीसरे हफ्ते के बाद, एक दिन में एक बार इसे लागू करें। अपने चेहरे के चिकना भागों (उदाहरण के लिए, माथे, नाक और ठोड़ी) पर इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • आप घर पर अपनी खुद की टोनिंग कर सकते हैं ये त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बहाल करते हैं, जो कि कठिन पानी से बदल जाता है चुड़ैल हेज़ेल, अजवायन के फूल, लैवेंडर, चंदन, ककड़ी और तुलसी toning के लिए प्रभावी सामग्री हैं।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में सुधार करें

    स्वच्छ ऑयली स्किन चरण 8 नाम वाली छवि
    1
    स्वस्थ भोजन खाएं आपके आहार और जीवन शैली के आधार पर हार्मोन संबंधी प्रतिक्रिया तेल के उत्पादन को ट्रिगर करती है। अपने भोजन में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ कम करें अधिक फल और सब्जियां खाएं और बहुत पानी पी लो। डेयरी उत्पादों की खपत को कम करने की संभावना पर विचार करें, क्योंकि डेयरी उत्पादों के हार्मोन मुँहासे और तेल के उत्पादन को प्रभावित करते हैं। अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट खपत भी मुँहासे बढ़ता है
    • प्रति दिन फ्लैक्सईड तेल का 1 बड़ा चमचा लें। फ्लेक्सी बी तेल प्राकृतिक तेल का उत्पादन करने में मदद करता है, जिससे तेल का उत्पादन अधिक हो सकता है।
  • स्वच्छ ऑयली स्किन चरण 9 नाम वाली छवि
    2
    अधिक व्यायाम करें। एरोबिक व्यायाम के कारण रक्त के प्रवाह में वृद्धि त्वचा को मदद देती है व्यायाम जैसे कि चलना, दौड़ना या अपने दैनिक दिनचर्या में साइकिल चलाना व्यायाम एंडोर्फिन का उत्पादन करके तनाव को कम करने में भी मदद करता है। यदि आप बाहर व्यायाम करते हैं, तो आपकी त्वचा को भी पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने से लाभ होगा।
  • स्वच्छ ऑयली स्किन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने तनाव के स्तर को कम करें तनाव कॉर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर को बढ़ा सकते हैं। उन्नत कोर्टिसोल का स्तर तेल उत्पादन बढ़ाता है आराम और ध्यान के लिए कुछ समय ले लो। चेहरे का मुखौटा व्यायाम या पहनना तनाव और वसा की मात्रा को कम कर सकता है। इसके अलावा, पर्याप्त नींद लेने के लिए मत भूलना ताकि आपकी त्वचा को यथासंभव अच्छा लगता है
  • स्वच्छ ऑयली स्किन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: 1 ही दिन में चेहरे को इतना गोरा कर देगा की दुनिया देखती रह जाएगी /Gora hone ka tarika / Tomato Scrub

    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • यदि इन विधियों में से कोई भी आपके लिए काम करता है, तो किसी त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं वह तेल उत्पादन कम करने के लिए औषधीय लोशन या हार्मोनल सप्लीमेंट लिखेंगे।
    • मौसम के अनुसार आपको अपनी त्वचा देखभाल रूटीन को अनुकूलित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्वचा गर्मियों में अधिक तेलयुक्त है, तो एसिड के साथ अधिक उत्पादों का उपयोग करें या साप्ताहिक मुखौटा लें। सर्दियों में, नरम उत्पादों और कुछ या कोई मास्क का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो अपने मुंह को तोड़ना नहीं है या आपको निशान मिल जाएगा।
    • त्वचा के लिए कुछ उपचार मजबूत रसायनों होते हैं, तो लेबल अच्छी तरह से पढ़ें और तदनुसार निर्देशों का पालन करें।
    • मोटी तरल सौंदर्य प्रसाधनों से बचें, जिसमें खनिज तेल, सुगंध और पैराबेस शामिल हैं। तेल के बिना खनिज आधारित श्रृंगार तेल की त्वचा के लिए अधिक उपयुक्त है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com