ekterya.com

आपकी सुनवाई में सुधार कैसे करें

सुनवाई हानि एक आम समस्या है जब लोग बड़े हो जाते हैं, लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकता है यदि आप अपने कानों से घृणा करते हैं या उन्हें साफ नहीं करते हैं, या उन्हें ठीक से रखें बहरेपन की दो मुख्य श्रेणियाँ sensorineural और प्रवाहकीय हैं। Sensorineural सुनवाई हानि (पैन) सबसे आम है और आंतरिक इंद्री (कोक्लीअ) या भीतरी कान को जोड़ने के लिए मस्तिष्क क्षतिग्रस्त है नसों में है। ज्यादातर समय, पैन को सही नहीं किया जा सकता है, हालांकि सुनवाई एड्स और कॉकलेयर प्रत्यारोपण फायदेमंद हो सकते हैं। दूसरी ओर, प्रवाहकीय सुनवाई हानि (CHL परिवर्णी शब्द) तब होता है जब मध्य कान की छोटी हड्डियों (औसिक्ल्स) करने के लिए उनकी यात्रा पर ध्वनि तरंगों आंशिक रूप से अवरुद्ध है। अच्छी खबर यह है कि आम तौर पर CHL सुधारा जा सकता है है।

चरणों

भाग 1
आप कानों की जांच करें

इमट्रुव आपका हियरिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी सुनवाई की समस्या पर चर्चा करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं आप आपकी सुनने की क्षमता में कमी या परिवर्तन देखा गया है, एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति अनुसूची ताकि आप किसी भी स्पष्ट विषमता को उजागर करने और अपने इतिहास और जीवन शैली के बारे में उचित सवाल बनाने के लिए आदेश में अपने कान की जांच कर सकते हैं। अधिकांश समस्याओं को नकारात्मक रूप से सुनवाई को प्रभावित सौम्य और पूर्ववत किया जा सकता है, तो एक पेशेवर राय की तलाश के लिए डर नहीं है।
  • अपने आप को निदान करने का प्रयास न करें, या किसी मित्र या परिवार के सदस्य को अपने कानों को उचित रूप से संचालित करने के लिए उचित प्रशिक्षण न दें।
  • स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर, जो आप का इलाज करते हैं, आपको अधिक गहराई में आपकी जांच करने के लिए आपको कान विशेषज्ञ को भेज सकते हैं।
  • इम्प्रूव यू आर द हिअरिंग चरण 2
    2
    सुनवाई परीक्षण के लिए एक विशेषज्ञ के पास जाओ एक कान विशेषज्ञ (otolaryngologist कहा जाता है) या ऑडियोलॉजिस्ट कान का एक गहरी परीक्षा है कि एक सुनवाई परीक्षण या श्रव्यतामिति, जो ध्वनि अपने दिमाग तक पहुँच जाता है बनाने की क्षमता का आकलन भी शामिल है का संचालन कर सकते हैं। यह एक अपेक्षाकृत त्वरित परीक्षा है जो दर्द का कारण नहीं है और यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी सुनवाई समस्या स्थायी है या नहीं।
  • ओटोलोरीएनोगोलॉजिस्ट आपको बताएगा कि आपकी समस्या संवेदी या प्रवाहकीय श्रवण हानि से संबंधित है या नहीं।
  • इम्प्रूव यू आर द हिअरिंग स्टेप 3
    3
    अपने निदान और उपचार के विकल्प को समझें। सुनिश्चित करें कि डॉक्टर निदान स्पष्ट रूप से बताते हैं और आपको कई उपचार विकल्प प्रदान करते हैं। यदि आपकी समस्या पैन है, तो उपचार एक ओटोलरीनगोलोजिस्ट द्वारा आयोजित किया जाना होगा। हालांकि, यदि आपकी स्थिति सीएचएल है, तो आपके पास कई और उपचार विकल्प होंगे, जिनमें से, कारण के आधार पर, कुछ सरल और सुरक्षित घरेलू उपचार शामिल हो सकते हैं।
  • अगर आप इंटरनेट पर नुकसान की कमी के बारे में शोध करते हैं, तो आपको संभव इलाज के बारे में पता चलेगा, विशेषकर सीएचएल के लिए, लेकिन हमेशा सम्मानित चिकित्सा स्थलों को देखें।
  • भाग 2
    संवेदी सुनवाई हानि (पीएएनएस) का इलाज

    इम्प्रूव यू आर हई हेर्निंग चरण 4

    Video: How to Describe Graphs | Great for English Exams or Presentations

    1
    समझें कि पैन स्वाभाविक रूप से उलट नहीं किया जा सकता है अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो आप प्राकृतिक तरीकों या घरेलू उपचारों द्वारा अपने सामान्य सुनवाई को ठीक नहीं कर सकते हैं, दवा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति, बिना शक के, आपकी समस्या में योगदान दे सकते हैं।
    • पैन अमेरिकियों के बीच सबसे आम प्रकार की सुनवाई हानि है और यह आबादी में 23% से अधिक उम्र में 65 साल की आयु में होता है।
    • शोर के लिए अत्यधिक जोखिम पैंस का सबसे आम कारण है (विशेष रूप से उच्च आवृत्ति श्रवण हानि) और 20% से 20% की उम्र के बीच 15% अमेरिकियों को प्रभावित करता है।
  • इम्प्रूव यू आर यूज हिअरिंग चरण 5
    2
    हेडसेट प्राप्त करें यह एक छोटा सा उपकरण है जो कान के अंदर या पीछे का उपयोग किया जाता है और जो कानों में आने वाले ध्वनि कंपनों को बढ़ाकर कुछ आवाज़ें बढ़ाती है। एक सुनवाई सहायता के तीन मुख्य भाग हैं: यह एक के माध्यम से आवाज़ प्राप्त करता है माइक्रोफ़ोन जो उन्हें विद्युत संकेतों में परिवर्तित कर देते हैं और उन्हें एक में भेजते हैं एम्पलीफायर जो उन्हें बढ़ता है और उन्हें एक छोटे के माध्यम से कोक्ली में भेजता है बात कर रहे. इस प्रकार, कॉच्ले के अंदर जाने के कारण छोटे बालों का कारण होता है, जो नसों को मस्तिष्क के श्रवण केंद्र को संदेश भेजने के लिए उत्तेजित करता है।
  • इन दिनों में सुनवाई एड्स काफी छोटा और शायद ही ध्यान देने योग्य है, इसलिए आपको स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करने की ज़रूरत नहीं है यदि वे आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • सुनकर एड्स आपके इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के आधार पर थोड़ा अलग तरीके से काम कर सकते हैं, जो एनालॉग या डिजिटल हो सकता है
  • इंप्रुर आपका हिअरिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कॉच्लियर रोपण बनें यदि आपके कॉच्ले के अंदर बाल संक्रमण, एक ट्यूमर या सिर की चोट से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो सुनवाई सहायता बहुत अच्छा नहीं कर पाएगा। इसके बजाय, कार्यात्मक सुनवाई को पुनः प्राप्त करने के लिए आपको एक आक्रामक ऑपरेशन की आवश्यकता होगी जिसे कोक्लायर इंपैंट कहा जाता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक चिकित्सा उपकरण है जो मस्तिष्क को ध्वनि संकेत भेजने के लिए क्षतिग्रस्त कोक्लेय के कार्य करता है।
  • एक कॉच्लर इम्प्लांट एक सुनवाई सहायता से ज्यादा महंगा है।
  • इम्प्रूव यू आर द हिअरिंग चरण 7
    4
    एक सुनवाई सहायता तकनीक (एचएटी) उपकरण प्राप्त करें विभिन्न प्रौद्योगिकियों की एक किस्म इलेक्ट्रॉनिक प्रवर्धन, विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा, रेडियो या अवरक्त तरंगों के प्रसारण के आधार पर कर रहे हैं और अपने दम पर ध्वनि सुधार करने के लिए या डिजाइन किए हैं, एक श्रवण यंत्र या कर्णावर्ती इम्प्लांट के साथ ।
  • इम्प्रूव यू आर द हियरिंग चरण 8
    5
    एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया अनुसूची सुनवाई के नुकसान को बदलने के लिए कान के आंतरिक संक्रमण को निकालने के लिए आपको शल्य चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, ट्यूमर हटाकर, या आनुवंशिक विकृति का पुनर्गठन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया में जोखिम की एक श्रृंखला शामिल है, इसलिए इस विकल्प को चुनने से पहले अपने आप को सूचित करें
  • भाग 3
    प्रवाहकीय श्रवण हानि (सीएचएल) का पालन करें

    इम्प्रूव यू आर द हिअररिंग चरण 9
    1
    बाहरी श्रवण नहर साफ करता है बाधा CHL का एक आम कारण है, क्योंकि कान का गंधक या अन्य अवशेषों है। कान का गंधक थोड़ी मात्रा में स्वस्थ है और सुरक्षा, चिकनाई और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। समय कान नहरों खुद को साफ, लेकिन कभी कभी भरा हुआ या प्रभावित हो जाते हैं, एक आंशिक सुनवाई हानि हुई से अधिकांश, पूर्ण कान, चुभने होने या (टिनिटस) बज अलावा अनुभूतियां। यह कपास के फाहे उपयोग करने के लिए कान की नलिका में गहरी साफ करने के लिए अनुशंसित नहीं है, तो आप खाते अपने कान खामियों को दूर विधि में खनिज तेल या ग्लिसरीन या बच्चे की कुछ बूँदें डालने का कार्य के रूप में किसी भी सुरक्षित में रखना चाहिए।
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड या कार्बामाइड पेरोक्साइड की कुछ बूंदें भी जोखिम से जुड़े बिना कान का गंधक भंग हालांकि आप शायद एक चुभने उत्पादन या कुछ मिनट के लिए सौम्य जल जाएगा सकता है।
    • एक डॉक्टर एक सिरिंज के साथ एक सिंचाई या धोने का प्रदर्शन कर सकता है। आप सिंचाई किट की मदद से घर पर भी ऐसा कर सकते हैं जो कि बहुत महंगा नहीं है और आसानी से पाया जाता है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप गर्म खारा समाधान का उपयोग करते हैं।
    • चिकित्सक कान नहरों को साफ करने के लिए कानों में मोमबत्तियों का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि आप जलते या अपने कान के छेद को कम करने के जोखिम को चलाते हैं।
  • Video: 10 Very Short Conversations - set 4 | English for Communication - ESL

    इम्प्रूव यू आर द हिअररिंग चरण 10

    Video: Every Day at Home + More - Video Collection | 22 | English For Communication - ESL

    2
    Eustachian ट्यूबों को उजागर करें आम सर्दी, साइनसाइटिस और एलर्जी यूस्टेचियन ट्यूब, तरल पदार्थ और श्लेषक (गले और नाक गुहा की चोटी पर मध्य कान को जोड़ने) कान में दर्द पैदा, सनसनी पर क्लिक अवरुद्ध कर सकते हैं और कम सुनवाई भरा Eustachian ट्यूब आमतौर पर अपने दम पर में सुधार है, लेकिन अगर आप इसे और अधिक तेजी से उजागर करने के लिए चाहते हैं, तो मुंह बंद करने और अपनी नाक पकड़े, बाहर साँस लेने में थोड़ा की तरह आप उसकी नाक बह रहे प्रयास करें।
  • यौवन या चबाने वाली गम भी आपको यूस्टाचियन ट्यूबों को खोलने में मदद कर सकता है।
  • आप एक तरह का महसूस कर सकते हैं "क्लिक" जब ट्यूब खुले होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके कानों के अंदर और बाहर एक ही दबाव है।
  • इम्प्रूव यू आर द हिअररिंग चरण 11
    3
    एंटीबायोटिक्स का उपयोग करने के बारे में सोचें ये ऐसे रोगजनक जीवाणु जैसे सूक्ष्मजीवों के विकास को बाधित या बाधित करते हैं जो मध्य और भीतर के कान में संक्रमण पैदा कर सकता है। यदि आपके चिकित्सक ने कान के संक्रमण का निदान किया है, तो एंटोबायोटिक जैसे एमोक्सिसिलिन फायदेमंद हो सकता है और आपकी सुनवाई को पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • भाग 4
    व्यवहार अभ्यास जो सुनने में सुधार करते हैं

    इम्प्रूव यू आर द हिअररिंग चरण 12



    1
    अभ्यास के साथ अपनी सुनवाई में सुधार आप sensorineural या प्रवाहकीय सुनवाई हानि से ग्रस्त नहीं है, तो है लेकिन आपकी सुनवाई में सुधार करना चाहते, हृदय व्यायाम नियमित रूप से करते हैं, क्योंकि वे रक्त के परिसंचरण में मदद और कान अच्छी तरह से सुनता है।
  • इमेज ट्रांस्ड यूज योर हेयरिंग चरण 13
    2
    शोर को छानने का अभ्यास करें एक दोस्त के साथ बातचीत करते हुए अपेक्षाकृत कम मात्रा में संगीत चलाएं। संगीत का एक दूसरा स्रोत जोड़ें और फिर तीसरा जैसा कि आप अपने वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें। यह पर्यावरण के ध्वनियों को फ़िल्टर करने के लिए आपके कानों को प्रशिक्षित करेगा।
  • इंप्रुर आपका हिअरिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्वनियों की उत्पत्ति की पहचान करने का अभ्यास करें अपनी आंखों को बंद करो और किसी दोस्त को कहीं से चलने के लिए कहें तो वह आपकी ओर से 6 मीटर (20 फीट) या उससे भी अधिक दूर रहना चाहता है। अपने साथी को बताएं कि सींग या घंटी के साथ दो-दूसरे फट ध्वनि बनाने के लिए और फिर बताएं कि यह कहां से आता है। अपने मित्र से प्रत्येक समय की दिशा और दूरी बदलने के लिए कहें।
  • इमट्रुव आपका हियरिंग चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्वनि के विभिन्न प्रकारों को पहचानने का अभ्यास करें अपनी आँखें बंद करें और अपने पर्यावरण की सभी विभिन्न ध्वनियों को सुनें। प्रत्येक ध्वनि को अलग-अलग समझने की कोशिश करें, चाहे वह पास या दूर हों। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना अधिक लगता है कि आप पहचानना सीखेंगे।
  • इंप्रुर आपका हिअरिंग चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनवाई में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के बारे में सोचें। कुछ उदाहरण हैं CLIX (शब्दों के बीच अंतर की पहचान करें), फोर्ब्रेन (आवाज़ों में प्रासंगिक आवाज़ें पहचानें) और श्रेणी हिंडोला (चित्रों के साथ सहयोगी ध्वनियां)
  • भाग 5
    अपना आहार बदलें

    इम्प्रूव यू आर द हिअररिंग चरण 17
    1
    उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करें जिनके पास अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और कान के सामान्य कामकाज होते हैं। कुछ उदाहरण ठंडे पानी की मछली (हेरिंग, सैल्मन, ट्राउट), अधिकांश नट्स, बीज और साबुत अनाज हैं, साथ ही लगभग सभी ताजे फल और सब्जियां
    • एंटीऑक्सिडेंट पूरे शरीर में उम्र बढ़ने से लड़ते हैं और विटामिन ए, सी और ई में मौजूद होते हैं। ये ऑक्सीजन कणों को बेअसर करते हैं जो शरीर में इकट्ठा होते हैं और कहर बरती जाती हैं।
    • विटामिन बी 3 (नियासिन) कान (और पूरे शरीर में) को रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है क्योंकि यह थोड़ा छोटे रक्त वाहिकाओं को फैलता है, जबकि नसों के स्वस्थ कार्यों के लिए विटामिन बी 6 (पाइरिडोसामाइन) आवश्यक है।
    • विटामिन बी 12 और फोलेट (विटामिन बी 9) का निम्न स्तर आयु-संबंधित सुनवाई के दोषों के साथ जुड़ा हो सकता है इसलिए, आपको इन स्रोतों या पूरक आहार के माध्यम से इन विटामिनों का पर्याप्त स्तर होना चाहिए।
  • Video: How to Improve Your Grammar

    इम्प्रूव यू आर द हिअररिंग चरण 18
    2
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जिन पर आपकी सुनवाई पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अपने स्वास्थ्य के लिए अपने फायदे के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को जोड़ने के अलावा, अपने आहार से दूसरों को निकालने के लिए भी इस पहलू में परिणाम हो सकते हैं और आपको बेहतर सुनवाई कर सकते हैं।
  • संतृप्त वसा में उच्च आहार उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से जुड़ा हुआ है जो आपकी धमनियों के जोखिम को बढ़ा सकता है। ठीक से काम करने के लिए आपके कानों को पर्याप्त रक्त की आपूर्ति की जरूरत है
  • नमक की बड़ी मात्रा में उपभोग आपके कानों में द्रव प्रतिधारण बढ़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक सुधारना आपका सुनवाई चरण 1 9
    3
    भारी धातुओं जैसे कि पारा, आर्सेनिक और कैडमियम से बचें। ये तंत्रिकाओं (विशेष रूप से छोटे वाले, जैसे कि आंतरिक कान के माध्यम से चलाए जाते हैं) के लिए विषाक्त हैं और, लंबे समय में, उन्हें नष्ट कर देते हैं शरीर इन धातुओं को अच्छी तरह से दूर नहीं कर सकता है, इसलिए वे समय के साथ संचित हो जाएंगे और अधिक खतरनाक हो जाएंगे।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें अपेक्षाकृत उच्च पारा सामग्री होती है, वे आमतौर पर शार्क, तलवारधारी, टाइलफिश और मैकेरल जैसे मछली होते हैं।
  • भाग 6
    सुनवाई हानि रोकें

    इंप्रुर आपका हिअरिंग चरण 20 नामक छवि
    1
    कदम उठाएं ताकि जोर से आवाज़ के कारण आपकी सुनवाई अधिक न हो। हालांकि पैन उलट नहीं किया जा सकता है, आप इसे खराब होने से रोकने के लिए कदम उठा सकते हैं-जैसे कि ज़ोर से, लंबी शोर के साथ अपने संपर्क को कम करना और एक्सपोज़र अपरिहार्य होने पर ईयरप्लग का उपयोग करना।
    • एक रॉक कॉन्सर्ट में भाग लेने से पहले या कार की दौड़ की तरह एक स्पोर्टिंग इवेंट में दो बार सोचो।
    • जब आप अपने पसंदीदा संगीत की बात करते हैं, तो अपने एमपी 3 प्लेबैक डिवाइस की मात्रा घटाएं
  • संक्रमित कान चरण 4 से गीले वैक्स निकालें शीर्षक छवि
    2
    तीक्ष्ण वस्तुओं से अपने कानों को सुरक्षित रखें अपने कान में एक तेज वस्तु (जैसे, एक पिन, चाकू, आदि) कभी भी सम्मिलित न करें, क्योंकि यह आपके कान के छेद को छेड़ सकता है और स्थायी सुनवाई का कारण बन सकता है।
  • एक छिद्रित कानदंड के कारण दर्द, चक्कर आना और कान में बजना पड़ सकता है।
  • इम्प्रूव यू आर द हिअर टर्निंग चरण 21
    3
    ध्यान रखें कि आपकी सुनवाई पर दवाओं का क्या असर हो सकता है। हालांकि कुछ स्वास्थ्य के लिए स्पष्ट रूप से जरूरी हैं और नियमित आधार पर आवश्यक होते हैं, जबकि अन्य जो मामूली लक्षणों का इलाज करते हैं, जैसे कि सिरदर्द, आपकी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यह दिखाया गया है कि एस्पिरिन जैसे सैलिसिलिक एसिड भीतरी कान के विद्युत प्रवाह को बदलते हैं।
  • उच्च रक्तचाप और कैंसर का इलाज करने वाली दवाएं भी सुनवाई के नुकसान का एक बड़ा खतरा हैं।
  • इम्प्रूव यू आर हियर हेअरिंग चरण 22
    4
    अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करें जो आपके पास हैं जो आपकी सुनवाई को प्रभावित कर सकते हैं। अपने ठंड, फ्लू, साइनसाइटिस या किसी एलर्जी को नियंत्रण से बाहर न होने दें (या पुरानी या आवर्तक बनें) ताकि यह आपके कानों को प्रभावित करे और आपकी सुनवाई कम कर दें। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें ताकि आप संक्रमण को स्वाभाविक रूप से लड़ सकें।
  • बहुत सारे सोते हैं, बहुत से पानी पीने के लिए, अपने तनाव को नियंत्रित करने और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने के उपाय ऐसे उपाय हैं जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अच्छी तरह से सुन नहीं सकते हैं, तो थोड़ा सा नरम स्वर में बात करना याद रखें, आपको लगता है कि आप का उपयोग करना चाहिए क्योंकि आप जोर से बोलकर अपनी कठिनाई के लिए प्रयास करना सामान्य है अगर आप अपनी आवाज अच्छी तरह से नहीं सुन सकते
    • छोड़ने के बारे में सोचें क्योंकि धूम्रपान करने वालों के लिए गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में सुनवाई हानि होने की अधिक संभावना है।
    • कानों में घूमते हुए, जिसे टिन्निटस भी कहा जाता है, एक आंतरिक कान की चोट का संकेत है और सुनवाई हानि से पहले हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com