ekterya.com

स्वाभाविक रूप से pimples कैसे निकालें (भाप और तौलिया विधि)

पियर्स में प्राकृतिक सीबूम के संचय के परिणामस्वरूप ब्लैक स्पॉट अक्सर सभी प्रकार की त्वचा पर दिखाई देते हैं। ब्लैकहेड्स को पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है, और उन्हें निकालने की कोशिश करने के लिए उन्हें बन्द करना त्वचा के लिए अत्यधिक हानिकारक है। आप अपने चेहरे को स्टीम (बहुत सावधान रहना) के साथ त्वचा पर सीबम के संचय से बचने के लिए और अपने पास काले धब्बे के आकार और गहराई को कम कर सकते हैं। आपकी त्वचा को साफ रखने के लिए केवल काले रंग की संख्या और आकार को कम करने का एकमात्र तरीका है, और भाप स्नान आपकी त्वचा देखभाल दिनचर्या का हिस्सा हो सकता है

चरणों

विधि 1

चेहरे पर भाप को लागू करें

Video: ये कील मुहांसे (Pimples,Acne) को दूर करने का उपाय / Pimples kaise hataye / Pimples removal

1
अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें. भाप आराम करने और पियर्स को खोलने में मदद करता है, जिससे इसे साफ करना आसान हो जाता है, परन्तु फैलाव भी क्षेत्र को सूजन के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है और गंदगी को गहरा घुसना और फंसने की अनुमति देता है। इसलिए, अपने चेहरे पर भाप को लागू करने से पहले, आपको कमरे के तापमान पर पानी के साथ अच्छी तरह से धोना होगा, मिट्टी को नष्ट करने, कणों और त्वचा पर मेकअप और तेल के अवशेषों को दूर करना होगा। कभी भी इसे धोने से पहले अपने चेहरे पर भाप लागू न करें
  • 2
    सिंक या गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें। आप अपने आप को एक स्वच्छ कटोरा, सिंक या गर्म पानी से भरे हुए अन्य कंटेनर का उपयोग कर भाप स्नान दे सकते हैं। आम तौर पर, सिर और सिंक या कटोरा एक तौलिया के साथ कवर किया जाता है ताकि एक तरह का तम्बू बन सके, भाप को फँसाने और अंदर की गर्मी। इस तरह, त्वचा नरम हो जाती है और खुजली खुली होती है।
  • साबुन से साफ करना और कंटेनर की सतह को कुल्ला करना या गर्म पानी से भरने और अपने चेहरे पर भाप स्नान देने से पहले अच्छी तरह सिंक करना सुनिश्चित करें। इससे पहले कि यह कहा गया था कि इन मामलों में जीवाणुरोधी साबुन उपयोगी थे, लेकिन हालिया अध्ययनों से पता चलता है कि जीवाणुरोधी साबुन से सुपरबग उत्पन्न हो सकते हैं, यही वजह है कि सामान्य साबुन या क्लीनर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। इस तरह, आप सिंक के निचले भाग का पालन करने वाली गंदगी को समाप्त कर देंगे और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि भाप में रोगाणु नहीं होता है।
  • 3
    5 से 10 मिनट की अवधि के लिए अपना चेहरा भाप पर रखें। भाप के प्रभाव का मजा लेते हुए, आराम से और सांस लें। यह प्रक्रिया स्पा में बहुत आम है, क्योंकि यह नाक के मार्गों को निकालना और अन्य श्वसन समस्याओं का इलाज करने में भी मदद करता है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप एक पंक्ति में 10 से अधिक मिनट या सप्ताह में एक या दो बार से अधिक बार भाप को लागू नहीं करते हैं। चेहरे पर भाप के अतिरिक्त इसे सुखाने तक खत्म हो सकता है, और इसलिए, निर्जलीकरण के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक वसा का उत्पादन करके त्वचा को प्रतिक्रिया करने के कारण होता है।
  • Video: Tamatar से कील मुहांसे (Pimples,Acne) को जड़ से मिटने का उपाय / Tamato Se Pimples kaise hataye

    4
    ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें छिद्रों को फिर से सील करने के लिए, अपने चेहरे को ठंडे पानी और हाइड्रेट के साथ कुल्ला, एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग करें। पिले को आसानी से और स्वाभाविक रूप से बंद करने के लिए, ग्लिसरीन और अल्कोहल के साथ किसी भी उत्पाद से बचने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये पदार्थ संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत परेशान हो सकते हैं।
  • विधि 2

    चेहरे को साफ रखें
    स्वाभाविक रूप से निकालें ब्लैकहैड्स (स्टीम और तौलिया विधि) शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    केवल कोमल सफाई तकनीकों का उपयोग करें. यदि आप काली स्पॉट को स्वाभाविक रूप से खत्म करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी स्थिति में अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हल्के शुद्धियों से कसैले क्लीनर्स को अलग करना महत्वपूर्ण है। आपको कई सुपरमार्केट और फार्मेसियों में पाए जाने वाले आक्रामक शराब आधारित क्लीनर्स, साथ ही साथ रासायनिक भरी क्लीनर से बचना चाहिए।
    • सफाई प्रक्रिया के दौरान त्वचा के साथ सावधान रहना भी महत्वपूर्ण है। ब्लैकहैड को चुटकी न दें, और न ही आपकी त्वचा को तेज़ रगड़ें। केवल सौम्य तरीकों का प्रयोग करें, भले ही आप छूटना करें आपको इसे साफ़ करने के लिए अपनी त्वचा को निस्तब्ध करने की आवश्यकता नहीं है।
  • स्वाभाविक रूप से निकालें ब्लैकहैड्स (स्टीम और तौलिया विधि) का शीर्षक चित्र 6
    2



    आपकी त्वचा को शुद्ध करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करने पर विचार करें. यदि वे सही तरीके से तैयार किए गए हैं और ठीक से लागू होते हैं, तो कई घरेलू उपचार होते हैं जो विभिन्न सामग्रियों से बना सकते हैं और जो टोन के लिए प्रभावी होते हैं, त्वचा को शांत करते हैं और सूखाते हैं, नए काले धब्बे की उपस्थिति को रोकते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से निकालें ब्लैकहैड्स (स्टीम और तौलिया विधि) शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें. स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक अवयवों पर आधारित मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग करना आवश्यक है हालांकि कई सहयोगी अतिरिक्त चर्बी और तेल ब्लैकहेड्स वास्तव में सुखाने उत्पादों का दुरुपयोग भी यह लंबे समय में सीबम के अधिक उत्पन्न करता है। स्वस्थ रखने के लिए हर्बल तेलों और प्राकृतिक मॉइस्चराइजर्स के साथ नियमित रूप से आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए मत भूलें।
  • स्वाभाविक रूप से निकालें ब्लैकहैड (स्टीम और तौलिया विधि) शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    कभी काला धब्बे कस नहीं। हम इस बात पर जोर देते हैं कि हमें काले धब्बे की निकासी पर बल देना नहीं है। ब्लैक डॉट्स को निचोड़, चुटकी या खरोंच न करें। यह पूरी तरह से और निश्चित रूप से निकालने के लिए असंभव है, और ऐसा करने की कोशिश त्वचा के लिए हानिकारक है। हालांकि, त्वचा देखभाल विशेषज्ञ कभी-कभी शल्य चिकित्सा उपकरणों के भंडार में उपलब्ध कॉमेडोन को निकालने के लिए एक उपकरण का उपयोग करते हैं। यह उपकरण केवल कॉमेडोन के आसपास दबाव डालता है, जिसमें न्यूनतम बल की आवश्यकता होती है, ताकि प्रक्रिया के द्वारा बाकी त्वचा को क्षतिग्रस्त न हो।
  • स्वाभाविक रूप से निकालें ब्लैकहैड्स (स्टीम और तौलिया विधि) का शीर्षक चित्र 9
    5
    नारियल तेल का उपयोग करें नारियल तेल में मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड होता है, जो कि जीवाणुनाशक होते हैं और मुँहासे बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं। इसके अलावा, ये एसिड प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करते हैं और नए कॉमेडोन के गठन को रोकते हैं। कार्बनिक नारियल का तेल खरीदें और दिन में एक बार चेहरे पर बहुत पतली परत लागू करें।
  • स्वाभाविक रूप से निकालें ब्लैकहैड्स (स्टीम और तौलिया पद्धति) का शीर्षक चित्र 10
    6
    डेयरी उत्पादों या चीनी के बिना आहार का पालन करें। दशकों से यह ज्ञात है कि केवल सभ्य देशों में मुँहासे और कॉमेडोन की व्यापक समस्या है। ब्राजील और जापान के कुछ क्षेत्रों के देशी निवासियों में डेयरी उत्पाद, चीनी या स्टार्च में मुंह के मामलों में मौजूद नहीं होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने चेहरे को कुल्ला करने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें ठंड पीओल को मुहर लहराएगा, काले धब्बों के पुन: प्रक्षेपण को रोक देगा।
    • जब आप सिंक पर होते हैं, पानी या नल को छूने की कोशिश न करें, क्योंकि वे बहुत गरम होंगे।
    • अगर एक ब्लैक स्पॉट का विरोध होता है, तो इसे छोड़ दें और कसकर ज्यादा कसकर मत करें, क्योंकि आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, निशान छोड़कर।
    • ब्लैक डॉट्स चुटकी मत करो यदि आप करते हैं, तो वे बदतर हो जाएगी त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं अगर समस्या अधिक खराब हो जाती है
    • यदि आपके पास अस्थमा है, तो आपको अपने चेहरे पर भाप लगाने से पहले सावधानी बरतनी होगी। आपको अपने इनहेलर को काम करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सिफारिश की गई सावधानी बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करती है। कई स्पा अस्थमा, गर्भवती या उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए भाप या सॉना के उपयोग को हतोत्साहित करते हैं।
    • आप चाय के पेड़ के तेल को लागू कर सकते हैं और इसे ब्लैकहैड्स और पीमलेस के इलाज के लिए चेहरे पर काम कर सकते हैं।
    • गंभीर मुँहासे के मामलों में, स्टीम के साथ चेहरे की दैनिक सफाई बेहद फायदेमंद होती है।
    • Blackheads या pimples चुटकी मत करो, जैसा कि आप समस्या बदतर बना सकते हैं
    • काली धब्बे को खत्म करने के लिए, अपना चेहरा गर्म पानी से धो लें और फिर एक सफाई लोशन लागू करें। आगे, ठंडे पानी से कुल्ला इस तरह, गर्म पानी की गर्मी के छिद्र को खुलेगा, जिससे सफाई लोशन को जमा करने और संचित गंदगी को खत्म करने की अनुमति होगी। ठंडे पानी क्लीनर के निशान को हटा देगा और फिर छिद्रों को बंद कर देगा। इसके बाद, आपकी त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से यूवी किरणों को रोकने के लिए आपको सनस्क्रीन एसपीएफ़ 30 लागू करना चाहिए। इस उपचार को दिन में दो बार करें।

    चेतावनी

    • काले धब्बों को खत्म करने के लिए उपकरणों के उपयोग से बचें, चूंकि, शायद, लंबे समय में वे नए काले धब्बे और दांतों की उपस्थिति का समर्थन करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com