ekterya.com

ब्लैक स्पॉट को खत्म करने के लिए जब आपके पास संवेदनशील त्वचा होती है

मुँहासे ज्यादातर लोगों के जीवन का हिस्सा है और ब्लैकहैड्स, मुंह और pimples पैदा कर सकता है। ब्लैक स्पॉट तब दिखाई देते हैं जब त्वचा के फफोले, यानी छिद्र, मलबे और संचित सब्बू से भरा हो जाता है, जो वसा है जो शरीर स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होता है। वे इस तरह से कहा जाता है क्योंकि वे खुले comedones कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि बेकार और वसा अवरुद्ध कि pores हवा के संपर्क में है और जब ऑक्सीकरण (ऑक्सीजन के संपर्क में हैं), लेकिन गंदगी का रंग काला हो जाता है। यहां तक ​​कि जब आपकी त्वचा संवेदनशील होती है, तो आप उन्हें इलाज के लिए कदम उठा सकते हैं। आप कुछ रणनीतियों का अनुसरण करके बाद में फिर से प्रकट होने से उन्हें रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कलियों को साफ करें

जब आपकी त्वचा संवेदी चरण 1 है तो ब्लैकहैड्स के गेट रइड का शीर्षक चित्र
1
सैलिसिलिक एसिड का परीक्षण करें हालांकि इस प्रकार का एसिड प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, यह ब्लैकहैड्स और पेमलेस के लिए सबसे अच्छा गैर-पर्ची क्लीनर है। इससे ब्लैकहैड्स के इलाज के लिए सूजन कम हो जाती है और अनछुए भरा हुआ छिद्र होता है। उसके बाद, एक सफाई फोम की तलाश करें जिसमें यह उत्पाद शामिल है। आप इसे क्रीम, जेल या मरहम के रूप में भी लागू कर सकते हैं।
  • आपकी त्वचा संवेदनशील है, पहले इसे अपने चेहरे के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करें। यदि आपके पास प्रकोप या फैला है, तो दूसरे उत्पाद का उपयोग करें
  • चिरायता का अम्ल त्वचा को सूखा या परेशान कर सकता है, खासकर जब आप पहली बार इसे प्रयोग करना शुरू करते हैं इसे केवल छोटी मात्रा में लागू करें और आपकी त्वचा के अनुकूल होने के कारण बढ़ोतरी करें
  • क्लीनर 1 या 2 बार एक दिन का उपयोग करें। जब आपका प्रकोप होता है तो अपने चेहरे को शुद्ध करने के लिए अपने क्लिनर को चिरायता का अम्ल का उपयोग करें। उस पर पहले पानी छिड़कें और उसके बाद रगड़ें। अगर आप देखभाल के साथ ऐसा करते हैं तो आप तौलिया का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन घर्षण तीव्र नहीं होना चाहिए। साबुन को कुल्ला और अपना चेहरा सूखा
  • जब आपका त्वचा संवेदी चरण 2 है तो ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    बेकिंग सोडा की कोशिश करो यदि आपके पास सैलिसिलिक एसिड की प्रतिकूल प्रतिक्रिया होती है, तो इस घटक का प्रयास करें। बाइकार्बोनेट काम करता है, इसका मुख्य कारण यह है कि यह एक एक्सफ़ोलीएन्ट के रूप में काम करता है, और शुष्क और मृत त्वचा को निकालता है जो कि छिद्रों को रोकता है। हालांकि, यह उपचार आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है यदि आप इसे बहुत बार उपयोग करते हैं, तो हर रोज इसे लागू न करें
  • जब तक आपके पास पेस्ट न हो तब तक पानी के साथ थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर, त्वचा पर रगड़ें।
  • एक बार जब आप इसे अच्छी तरह से मल दिया मिश्रण मिश्रण कुल्ला।
  • छवि का शीर्षक
    3
    एक शहद और दालचीनी cleanser का उपयोग करें। एक अन्य प्राकृतिक उपाय जिसके साथ कुछ लोगों के पास भाग्य होता है, यह कच्ची शहद और दालचीनी का मिश्रण है। इन दो अवयवों में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण हैं, इसलिए वे त्वचा के जीवाणुओं को मारने में मदद कर सकते हैं जो प्रकोपों ​​का कारण बनते हैं। कच्ची शहद और दालचीनी पाउडर के बराबर मात्रा में मिक्स करें या कुछ बूंदों को तेल में डाल दें। अपने चेहरे पर धीरे से मिश्रण को दबाएं। एक बार जब आप इसे ठीक कर लें, तो इसे कपास की एक पतली पट्टी या मोटी कागज़ के तौलिया के टुकड़े के साथ कवर करें। पट्टी हटाने से पहले 5 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और मिश्रण को धोया।
  • शहद बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद करेगा और एक नरम गोंद के रूप में कार्य करेगा जो ब्लैकहैड्स को फाड़ देगा।
  • दालचीनी एक स्वस्थ चमक की उपस्थिति को उत्तेजित करता है, क्योंकि यह चेहरे पर परिसंचरण बढ़ता है।
  • छवि का शीर्षक, ब्लैकहैड्स का रिज ऑफ करें जब आपकी त्वचा संवेदी चरण 4 है
    4
    भाप की कोशिश करो इस पद्धति का उपयोग अक्सर ब्लैकहेड्स की उपस्थिति को कम करने के लिए किया जाता है। आपको बस एक कंटेनर में गर्म पानी डालना होगा फिर सिर और कंटेनर पर एक तौलिया रखो, ताकि भाप आपके चेहरे पर करीब 10 मिनट तक ध्यान केंद्रित कर सके। यह ब्लैक स्पॉट की बर्बादी को नरम करेगा, इस विधि को निष्पादित करने के बाद गर्म पानी से सावधानी से अपना चेहरा धो लें।
  • आप भाप सफाई करने के लिए अधिक शक्ति जोड़ने के लिए एक जीवाणुरोधी आवश्यक तेल जोड़ सकते हैं। लैवेंडर, थाइम, टकसाल और कैलेंडुला में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।
  • छवि का शीर्षक: ब्लैकहैड्स के गेट रइड जब आपकी त्वचा संवेदी चरण 5 है
    5
    एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें यद्यपि यह विरोधाभासी लगता है, क्योंकि आप को छिछले होने से रोकना पड़ना चाहिए, मॉइस्चराइज़र त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। चाबियाँ उन लोगों का उपयोग नहीं करना है जिनके पास तेल होते हैं, क्योंकि ये आपके छिद्रों को रोक सकता है।
  • कंटेनरों को "गैर-कॉमेडोजेनिक," "तेल मुक्त," या "गैर-मुँहासे" कहने की तलाश करें।
  • विधि 2
    ब्लैकहैड्स से निपटने के लिए दैनिक उपाय लें

    Video: सिर्फ 1 मिनट में दाँत के दर्द को दूर करने का सबसे आसान उपाय | Get Rid Of Toothache In 1 Min.

    जब आपका त्वचा संवेदी चरण 6 है तो ब्लैकहैड्स के गेट रइड नाम वाली छवि
    1
    कली और कली के बीच की अवधि के लिए एक हल्का शुद्धिकारक चुनें। जब आपका चेहरा कलियों को पेश नहीं करता है, मुँहासे के लिए क्लीनर कम करें अपने दैनिक धोने के लिए, आप मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ हल्के साबुन का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के उत्पाद के कुछ उदाहरण डूव, बेसिक्स और न्यूट्रोजेना के हैं
    • ऐसे उत्पादों से बचें जिन पर शराब होते हैं, खासकर यदि आप चिरायता का अम्ल का उपयोग करते हैं, लेकिन आपकी त्वचा सूख जाएगी और लाली और सूजन दिखाई देगी।
    • यदि आप अक्सर प्रकोप होते हैं और आपकी त्वचा मुँहासे के शुद्धिकारक पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया नहीं करती है, तो भविष्य में उनसे बचने के लिए रोजाना इसका उपयोग करना जारी रखें।
  • गेट रिड ऑफ़ ब्लैकहेड्स नामक छवि जब आपका स्किन संवेदी चरण 7 है
    2
    हर दिन अपना चेहरा धो लें सुबह में एक बार और एक बार शाम में एक हल्के cleanser के साथ करो, लेकिन अपना चेहरा दिन में दो बार से अधिक धो नहीं है, क्योंकि यह आपके मुँहासे बदतर बना सकता है
  • यदि आप अत्यधिक मात्रा में या व्यायाम करते हैं, तो अपना चेहरा धो लें जीवाणुरोधी क्लीनर का उपयोग करना आवश्यक नहीं है क्योंकि जाहिरा तौर पर उनके पास कोई लाभ नहीं है।
  • स्वच्छियों से छूटने या उपयोग करने के लिए प्रलोभन से बचें "एक्सफ़ोलीएटिंग क्रिस्टल", दूसरों के बीच में, क्योंकि वास्तव में, वे आपकी त्वचा को अधिक परेशान कर सकते हैं और इसे फीका या अंक के साथ छोड़ सकते हैं
  • छवि का शीर्षक ब्लैकहैड्स का रिज ऑफ करें जब आपकी त्वचा संवेदी चरण 8 है
    3
    मेकअप बंद करो आप दिन के अंत में अपने श्रृंगार को छोड़ने का मोहक हो सकते हैं, लेकिन सोने से पहले पूरी तरह से इसे बाहर ले जाना सुनिश्चित करें। इन उत्पादों के कारण छिद्रों को रोकना पड़ सकता है, जिससे बदले में काले डॉट्स उत्पन्न होते हैं।
  • जब आपका त्वचा संवेदी कदम 9 होता है तो ब्लैकहैड्स के गेट रेजिड का शीर्षक चित्र
    4
    "गैर-कॉमेडोजेनिक" शब्द को देखें। आपको यह शब्द कुछ त्वचा देखभाल और मेकअप उत्पादों में मिलेगा सामान्य तौर पर इसका अर्थ है कि यह साबित कर दिया गया है कि उत्पाद छिद्रों को रोकता नहीं है, जिसके बदले में इसका अर्थ है कि आप इतने सारे काले धब्बे नहीं देखेंगे, कम से कम वे जो त्वचा देखभाल नियति के कारण होते हैं उदाहरण के लिए, सरल ब्रैक्स नॉन-कॉमेडोजेनिक उत्पाद बनाती है, साथ ही साथ सीताफिल, जैसे कि इसके मॉइस्चराइजिंग लोशन के मामले में।
  • जब आपका त्वचा संवेदी चरण 10 होता है तो ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    5



    अपने चेहरे से बाल तेल निकालें यदि आपके पास विशेष रूप से चिकना बाल हैं, तो इसे वापस लें। आपकी वसा आपके चेहरे, साथ ही साथ आपके हाथ या उंगलियों तक पहुंच सकती है
  • इसके अलावा, अपने बाल नियमित रूप से धो लें, खासकर यदि आपके पास आमतौर पर अतिरिक्त वसा होता है
  • बालों का तेल आपके चेहरे तक पहुंच सकता है, जिसके कारण अधिक काले धब्बे होंगे।
  • छवि का शीर्षक
    6
    अपने तनाव के स्तर को कम करें यह मुँहासे में योगदान कर सकता है क्योंकि यह अस्थायी रूप से टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो बदले में मुँहासे पैदा कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, प्रत्येक मांसपेशी समूह को एक-एक करके आराम करने का प्रयास करें अपनी आँखें बंद करें और, अपने शरीर को जाने, जानबूझकर अनुबंध करें और प्रत्येक मांसपेशी समूह को अलग से आराम करें। यह तकनीक आपको सामान्य रूप से अधिक आराम से महसूस करने में मदद करेगी।
  • अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी प्रयास करें अपनी आँखें बंद करने के लिए कुछ समय निकालें नाक के माध्यम से गहरा श्वास और चार तक गिना। फिर मुंह के माध्यम से उछाल जब तक आप फिर से चार गिनने के लिए नहीं मिलता है। जब तक आपको लगता है कि आप अपने आप को आश्वस्त नहीं कर रहे हैं तब तक अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित रखें।
  • विधि 3
    पता है कि आपको क्या करना चाहिए

    छवि का शीर्षक
    1
    रगड़ना या अपने चेहरे को नहीं छूटना यद्यपि कुछ उत्पादों का कहना है कि वे "मृत त्वचा निकालें" या अन्य लाभ प्रदान करते हैं, चेहरा रगड़ना या मुंह से निकलना ब्लैकहैड्स खराब हो सकता है, क्योंकि वे त्वचा को उत्तेजित करते हैं और उत्तेजित करते हैं एक्सफ़ोलीएटिंग या अपघर्षक कपड़े का उपयोग न करें, आपकी त्वचा को तेज़ी से रगड़ें या एक्सफ़ोलीएटिंग क्लीनर्स का उपयोग न करें
  • छवि का शीर्षक ब्लैकहैड्स के गेट रइड जब आपकी त्वचा संवेदी चरण 13 है
    2
    काले बिंदुओं को मत दबाएं आप उन्हें निचोड़ कर बाहर ले जाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा मत करो अपनी उंगलियों या किसी होममेड इंस्ट्रूमेंट के साथ खिसकना, खरोंच करना या दबाकर आपकी त्वचा में और अधिक बर्बाद हो सकता है, साथ ही पक्षों में फैल संक्रमण भी हो सकता है और यहां तक ​​कि स्क्राइंग भी हो सकता है।
  • यदि आपके काले धब्बे आपको बहुत परेशान करते हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ पर जायें यह विशेषज्ञ सुरक्षित रूप से उन्हें एक व्यावसायिक उपकरण के साथ निकाल सकता है
  • गेट रिड ऑफ़ ब्लैकहेड्स नामक छवि जब आपका स्किन संवेदी चरण 14 है
    3
    ताकना सफाई स्ट्रिप्स का उपयोग करने से पहले दो बार सोचो। हालांकि वे मदद करने लगते हैं, यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो वे वास्तव में समस्या को और भी बदतर कर सकते हैं, क्योंकि आसंजन आपको परेशान कर सकता है इसके अलावा, कभी-कभी पट्टी केवल काले बिंदुओं की सतह परत तक पहुंच जाती है और नीचे की सभी बाधाओं को दूर नहीं करती है। उन्हें समय-समय पर उपयोग करने में गलत नहीं है, लेकिन अगर आपको लगता है कि वे आपकी त्वचा को परेशान करते हैं, तो उन्हें छोड़ने के लिए उन्हें चोट नहीं पहुंचेगी।
  • जब आपका त्वचा संवेदी चरण 15 है, तो ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका तकिया चिकना नहीं है यह संभव है कि वसा उसमें जम जाता है और यह, बदले में, आपके चेहरे पर पहुंच सकता है और आपके छिद्रों को रोक सकता है। सप्ताह में कम से कम एक बार कवर को धोने की कोशिश करें।
  • जब आपका त्वचा संवेदी चरण 16 है तो ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    5
    टोपी या तंग टोपी का इस्तेमाल न करें ये आपके त्वचा के संपर्क में आने के लिए वसा का कारण बन सकता है पियर्स वसा और मृत त्वचा से भरा हुआ हो जाता है, इसलिए यदि आपकी टोपी या टोपी बहुत तंग है, तो वे ब्लैकहैड्स पैदा कर सकते हैं।
  • जब आपका त्वचा संवेदी चरण 17 है, तो ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    6
    शक्कर में समृद्ध पदार्थ से बचें यद्यपि विशेषज्ञों ने मुँहासे का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों पर पूरी तरह सहमत नहीं किया है, लेकिन ज्यादातर यह मानते हैं कि शर्करा और कार्बोहाइड्रेट की उच्च सामग्री वाले लोग समस्या के साथ-साथ डेयरी उत्पादों में योगदान करते हैं। कुछ उदाहरण सफेद रोटी और चिप्स हैं अपनी मुँहासे की समस्या को कम करने के लिए अपना उपभोग कम करने की कोशिश करें।
  • यद्यपि आप अभी भी पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग कर लेते हैं, अगर मुँहासे के साथ एक आवर्ती समस्या है, तो मध्यम दूध की खपत को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • जब आपकी त्वचा संवेदी चरण 18 है तो ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    7
    अपना चेहरा छूने की कोशिश न करें ऐसा करने से वसा और बैक्टीरिया मिलेंगे, और आप पीछे गंदगी छोड़ सकते हैं इन सभी कारकों के कारण अधिक मुँहासे और ब्लैकहेड्स हो सकते हैं
  • अपने सेल फोन अक्सर साफ स्क्रीन चेहरे से तेल और गंदगी बरकरार रखती है, जो आपके छिद्रों में वापस आ सकता है और काले धब्बे बन सकता है।
  • गेट रिड ऑफ़ ब्लैकहेड्स नामक छवि जब आपकी त्वचा संवेदी चरण 19 है
    8
    यदि डॉक्टरों का उपचार नहीं होता है या आपके मुँहासे मध्यम से गंभीर है तो डॉक्टर को जाएं अगर आप 2 सप्ताह के लिए आवेदन कर रहे हैं और आपको कोई सुधार नहीं देखा गया है, तो डॉक्टर के पास जाकर या त्वचा विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने के लिए पूछें, न केवल आपको अपने ब्लैक स्पॉट पर उपचार के लिए इंतजार करना होगा।
  • यदि आपके पास मध्यम या गंभीर मुँहासे है तो आपको त्वचा विशेषज्ञ को भी जाना चाहिए मध्यम में 20 से 100 कॉमेडोन (pimples या blackheads) या 15 से 50 pimples के बीच होता है। दूसरी ओर, गंभीर में 5 से अधिक अल्सर होते हैं (सूजन और सूजन के साथ मुँहासे का एक प्रकार), 100 से अधिक कॉमेडोन या 50 से अधिक दाना
  • युक्तियाँ

    • हालांकि लंबे समय से यह सोचा गया था कि फैटी खाद्य पदार्थों से मुँहासे में योगदान दिया जाता है, आज कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि ये समस्या को खराब नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com