ekterya.com

माथे से ब्लैकहैड्स कैसे निकालें

ब्लैकहैड्स, जिसे कॉमेडोन के रूप में भी जाना जाता है, मुंहासे का हल्का रूप है जो अत्यधिक तेल से उत्पन्न होता है जो कि छिद्रों को रोकता है। यह भद्दा है, लेकिन सौभाग्य से, उन्हें खत्म करने और फिर से प्रकट होने से रोकने के कई तरीके हैं। त्वचा की देखभाल के लिए एक अच्छा आहार रखें सबसे अच्छा तरीका कोई अंकों के साथ अश्वेतों रखने के लिए है, लेकिन आप भी प्रदान की आप त्वचा के लिए और अधिक नुकसान का कारण बहुत सावधान है, काले धब्बे कि पहले से ही निकाल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
ब्लैक पॉइंट मैन्युअल रूप से निकालें

अपने माथे चरण 1 से ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला इमेज
1
एक पेशेवर यात्रा करने पर विचार करें घर पर काले धब्बों को हटाने से त्वचा की जलन, संक्रमण, घायल और विकृत हो सकता है अगर आप इसे सही ढंग से नहीं करते हैं इस कारण से, पेशेवर रूप से मुश्किल काले धब्बे निकालने के लिए त्वचा विशेषज्ञ या ब्यूटीशियन का दौरा करना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • अतिरिक्त निकासी के अलावा, त्वचा देखभाल पेशेवर भी माइक्रोडर्माब्रेसन और रासायनिक पेल्स जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जिससे ब्लैकहैड की उपस्थिति कम हो सकती है।
  • कुछ लोगों में त्वचा होती है जो स्वाभाविक रूप से अधिक सूजन और जलन हो जाती है। यदि यह आपका मामला है, तो यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप खुद को ब्लैक डॉट्स मैन्युअल रूप से निकालने की कोशिश न करें।
  • अपने माथे चरण 2 से एक ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    निष्कर्षण के लिए त्वचा तैयार करता है। यदि आप घर पर काली धब्बे निकालने की कोशिश करते हैं, तो आपके द्वारा चुनी गई विधि के बावजूद, आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए त्वचा को ठीक से तैयार करना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि त्वचा साफ है और pores खुले हैं।
  • किसी भी प्रकार के ब्लैकहेड हटाने से पहले हमेशा अपना चेहरा पूरी तरह धो लें। सुनिश्चित करें कि आप त्वचा से सभी श्रृंगार को हटा दें।
  • छिद्रों को खोलने के लिए भाप का प्रयोग करें आप गर्म पानी की कटोरी पर अपना चेहरा रखकर और अपने सिर को एक तौलिया के साथ भागने से भाप को रोकने या गर्म स्नान के साथ कवर करके कई मिनटों तक अपने चेहरे पर एक गर्म, गीला कपड़े रखकर ऐसा कर सकते हैं। यदि आप अक्सर ऐसा करने की योजना बनाते हैं, तो आपको चेहरे का भाप उपकरण खरीदना पड़ सकता है जो भी विधि आप चुनते हैं, सावधान रहें कि आप खुद को जल न लें!
  • अपने माथे चरण 3 से ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी उंगलियों का उपयोग करें एक बार जब आप त्वचा को ठीक से तैयार कर लेते हैं, तो आप अपनी अंगुलियों से दबाने से माथे से काले डॉट को निकालने का प्रयास कर सकते हैं। इस तकनीक की कुंजी नाजुक होना है। यदि आप ब्लैक स्पॉट निकालने की कोशिश करते हैं तो आप बहुत से बल का उपयोग करते हैं, तो आप त्वचा को सूजन के कारण पैदा कर सकते हैं और आप एक स्थायी निशान के साथ भी समाप्त हो सकते हैं, हालांकि यह दुर्लभ है।
  • इस पद्धति का उपयोग करते समय, विपरीत दिशाओं से काले बिंदु पर दबाव दोनों इंडेक्स उंगलियों के साथ लागू करें। यदि आप पहली कोशिश में सफल नहीं होते हैं, तो अपनी उंगलियों को दूसरी स्थिति से आगे बढ़ाने का प्रयास करें।
  • सुनिश्चित करें कि उंगलियों को ब्लैक पॉइंट को स्पर्श न करें। आपको दबाव लागू करना होगा चारों ओर काले डॉट से अधिक नहीं
  • त्वचा की रक्षा के लिए ऊतक के साथ अपनी उंगलियों लपेटें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप नाखूनों का उपयोग काला बिंदु को निकालने के लिए न करें, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और ताकना में बैक्टीरिया का परिचय कर सकता है।
  • यदि थोड़ा सा दबाव के दो प्रयासों के बाद काले डॉट बाहर नहीं आते हैं, तो यह आत्मसमर्पण करने का समय है। यदि आप वास्तव में उस मुश्किल ब्लैक स्पॉट को निकालना चाहते हैं, तो त्वचा देखभाल में एक पेशेवर की यात्रा करना बेहतर होगा। यदि त्वचा लाल हो जाती है तो आपको उपचार रोकना चाहिए।
  • अपने माथे चरण 4 से ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला इमेज
    4
    कॉमेडोन को निकालने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें यह अंत में एक सर्कल के साथ एक छोटा धातु उपकरण है जो त्वचा से ब्लैकहैड्स निकालने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कॉमेडोन एक्स्ट्रेक्टर्स को सबसे अधिक कॉस्मेटिक्स स्टोर या फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है। इन उपकरणों का उपयोग स्कैन से बचने के लिए अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। यदि उपकरण निर्देशों के साथ आता है, तो उन्हें ठीक से पालन करें या अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि यह सही तरीके से कैसे उपयोग करें।
  • कॉमेडोन को हटाने के लिए उपकरण का उपयोग करने से पहले, इसे बाँझ बनाना सुनिश्चित करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है इसे उबलते पानी में पांच मिनट के लिए रखना। इसका उपयोग करने से पहले उसे शांत करने दें
  • ब्लैक पॉइंट पर कॉमेडोन चिमटा छेद को ध्यान से रखें।
  • एक समय में कॉमेडोन चिमटा के एक तरफ दबाएं। अगर काले डॉट बाहर नहीं आते हैं, तो बहुत बल का प्रयोग न करें। इसके बजाय, कुछ दिनों में फिर से प्रयास करें या एक पेशेवर निकासी करने के लिए एक त्वचा देखभाल पेशेवर पर जाएं।
  • कुछ कॉमेडोन एक्सट्रैक्टर्स के पास एक छोर पर एक लेंस है, जो पेशेवर त्वचा को चुभाने के लिए उपयोग करते हैं और इस तरह pustules को हटा देते हैं ब्लैक स्पॉट को खत्म करने के लिए उपकरण का यह हिस्सा आवश्यक नहीं है क्योंकि वे त्वचा की एक परत से नहीं आते हैं। इसके अलावा, इस उपकरण के साथ त्वचा को नुकसान पहुंचाने में बहुत आसान है, इसलिए इसे पेशेवरों को छोड़ना बेहतर है
  • छवि शीर्षक से अपने माथे कदम से एक ब्लैकहेड निकालें चरण 5
    5

    Video: किस्मत वालों के होते हैं चेहरे के इन तीन जगहों पर "तिल" / Til ka matlab / moles on face..

    काले बिंदुओं को आकर्षित करने के लिए स्ट्रिप्स का उपयोग करें सौंदर्य प्रसाधन और फार्मेसी स्टोर में इन स्ट्रिप्स को खोजना आसान है, और ये विभिन्न निर्माताओं द्वारा बनाई गई हैं जब आप त्वचा से चिपकने वाला स्ट्रिप्स छील कर देते हैं तो माथे में छिद्रों से तेल और बैक्टीरिया को हटाकर ये काम करते हैं। वे अन्य निष्कर्षण विधियों की तुलना में त्वचा को नुकसान पहुंचाने की बहुत कम संभावना है, लेकिन वे सभी ब्लैक स्पॉट को निकालने की संभावना नहीं रखते हैं, इसलिए वे काले धब्बों के लिए एक अच्छा दीर्घकालिक समाधान नहीं हो सकते।
  • पट्टी को रखने से पहले अपना चेहरा साफ़ करना सुनिश्चित करें यह पूरी तरह से पालन करने की अनुमति देता है
  • पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें और सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी विशिष्ट समय के लिए अपनी त्वचा पर पट्टी छोड़ दें।
  • अपने माथे चरण 6 से ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला इमेज
    6
    निष्कर्षण के बाद त्वचा का इलाज करता है एक बार जब आप अपने माथे पर काली धब्बे निकालना समाप्त कर लें, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा को जीवाणुरोधी टॉनिक या क्रीम के साथ साफ कर लें। इससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी और उम्मीद है कि ब्लैकहैड्स का फिर से उदय होगा।
  • यदि ये उत्पादों आपकी त्वचा के लिए बहुत आक्रामक हैं, तो आप निष्कर्षण के बाद चाय के पेड़ के तेल लगाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • हालांकि, त्वचा देखभाल उत्पादों में एसिड होते हैं, जिन्हें आम तौर पर ब्लैकहैड्स को रोकने में मदद करने के लिए अनुशंसित किया जाता है, ये मैन्युअल रूप से एक काले बिंदु को हटाने के बाद 24 घंटे के लिए इन उत्पादों से बचाना बेहतर है।
  • विधि 2
    त्वचा की देखभाल के लिए एक आहार के साथ काले धब्बे का इलाज करें




    छवि शीर्षक से अपने माथे से एक ब्लैकहेड निकालें चरण 7
    1
    दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। अपने चेहरे को नियमित रूप से धोने से अतिरिक्त वसा, गंदगी और श्रृंगार से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, वे सभी छेदों को रोक सकते हैं। चेचक cleansers है कि salicylic एसिड होते हैं, जो ब्लैकहैड से ग्रस्त त्वचा के लिए आदर्श होते हैं, क्योंकि यह त्वचा की सूजन, जीवाणुओं को मारने और सूजन को कम करने में मदद करता है।
    • जिन क्षेत्रों में आपके पास सबसे काला धब्बे हैं, उन चेहरे की सफाई करने वालों को मालिश करने के लिए अतिरिक्त समय लें
    • बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों को छिछला पड़ सकता है, इसलिए अपने बालों को धोने के बाद अपना चेहरा धोने का प्रयास करें।
    • यदि आप एस्पिरिन से एलर्जी हो तो क्या वे सैलिसिलिक एसिड वाले उत्पादों का उपयोग न करें
  • अपने माथे से ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    Exfoliates। चेहरे की खरोंच पीला को छूने और मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने से ब्लैकहैड्स से लड़ने में सहायता करते हैं। लगभग इन सभी उत्पादों को सप्ताह में लगभग एक बार उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • किसी चेहरे की साफ़ साफ़ से अधिक बार सिफारिश न करें क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकती है और लाली का कारण बन सकती है।
  • अपने माथे से ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3
    एक मुखौटा का उपयोग करें मुर्गियों को साफ करने और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए आप कई मास्क खरीद सकते हैं। तेल की त्वचा और ब्लैकहैड्स से पीड़ित लोगों के लिए कीचड़ मुखौटे और चेहरे का एक्सबालीशन मास्क बहुत उपयोगी होते हैं।
  • सप्ताह में एक बार या निर्माता द्वारा सुझाए गए मुखौटा लागू करें। मुखौटा को लागू करना अक्सर त्वचा को सूख सकता है
  • अपने माथे चरण 10 से एक ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला इमेज
    4
    मुँहासे के लिए क्रीम लागू करें सक्रिय सामग्री के रूप में बेंज़ोइल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड, रेटिनोइड्स या एज़ेलिक एसिड वाले उत्पादों को देखें। कई ओवर-द-काउंटर विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन अगर ये आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो डॉक्टर एक मजबूत दवा लिख ​​सकते हैं।
  • इन उत्पादों से त्वचा की जलन होती है, खासकर यदि आप उनमें से एक से अधिक का उपयोग करते हैं यदि आप जलन का अनुभव करते हैं, तो उत्पाद का उपयोग अक्सर कम से कम करने का प्रयास करें या प्रतिदिन प्रत्येक दिन उनका उपयोग करने के बजाय एक दूसरे का उपयोग करें।
  • अपने माथे से ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 11
    5
    मुँहासे के लिए प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें यदि आप अपने चेहरे पर आक्रामक रसायनों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप रसोई घर में मौजूद सामग्री के साथ ब्लैकहैड्स से मुकाबला करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • सैलिसिलिक एसिड क्लीनर के समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए चेहरे पर पानी के साथ थोड़ा पतला, नींबू का रस मालिश करने का प्रयास करें।
  • एक पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर हल के साथ अपना चेहरा रगड़ें, हल्के ढंग से इसे छूटना।
  • अपने माथे चरण 12 से ब्लैकहेड निकालें शीर्षक वाला इमेज
    6

    Video: चन्दन का तिलक लगाने का महत्त्व

    अपने चेहरे से वसा बाहर रखें चेहरे से बालों को बाहर रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, खासकर यदि आपके पास आमतौर पर बाल के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों में काले धब्बे और मुंह होते हैं अपना चेहरा छूने से बचें तकिया का मामला अवांछित वसा का एक और स्रोत है, इसलिए इसे अक्सर बदलें।
  • सभी प्रकार की त्वचा देखभाल उत्पादों को उसी तरीके से नहीं बनाया जाता है। तेल वाले उत्पादों में छिछले होते हैं और ब्लैकहैड्स और अन्य प्रकार के मुँहासे के साथ और अधिक गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं, इसलिए न तेल के बिना मॉइस्चराइज़र और श्रृंगार को देखना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • चारकोल एक नया लोकप्रिय घटक है जो अब कई त्वचा देखभाल उत्पादों में पाया जाता है, जिनमें चेहरे के मास्क और क्लीनर्स शामिल हैं। यह घटक आपको ब्लैकहैड्स को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, इसलिए इसे उपयोग करने का प्रयास करें यदि आपके लिए और कुछ नहीं काम करता है
    • यदि आप शुष्क या चिड़चिड़ी त्वचा महसूस करते हैं, तो अपनी रूटीन से त्वचा देखभाल उत्पादों में से एक को खत्म करने का प्रयास करें। सामग्री का संयोजन आपकी त्वचा के प्रकार के लिए बहुत आक्रामक हो सकता है। तेल के बिना एक मॉइस्चराइज़र भी मदद कर सकता है अगर त्वचा मुँहासे उत्पादों से सूख जाती है।
    • ध्यान रखें कि त्वचा में बदलाव देखने में कई सप्ताह लग सकते हैं। त्वचा देखभाल आहार जारी रखें, भले ही आप तुरंत सुधार न देख सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com