ekterya.com

सूखे पैर कैसे ठीक करें

सूखे पैरों एक समस्या है जो त्वचाविज्ञानियों को त्वचा संबंधी एक्सरोसिस या एस्टिटोसिस कहते हैं, हालांकि इसे आमतौर पर "सर्दियों की खुजली" के रूप में जाना जाता है यह सर्दियों के महीनों में अधिक बार होता है, जब हवा में कम नमी होती है। हालांकि, पैर सूखापन किसी भी उम्र के किसी भी समय हो सकता है चरम मामलों में भी टूट त्वचा कारण हो सकता है।

चरणों

भाग 1

अपने बाथरूम की नियमितता बदलना
चित्रा का शीर्षक हील ड्राय स्किन ऑन लेग्स स्टेप 1
1
आवृत्ति बदलें, जिसके साथ आप बौछार करते हैं। जब आप बौछार करते हैं, तो आप अपनी त्वचा से कई प्राकृतिक तेलों को खत्म करते हैं ये प्राकृतिक तेल न केवल आपकी त्वचा को नमी रखते हैं, बल्कि इसे क्षति से बचाने के लिए भी अधिक सूखापन पैदा कर सकता है। यदि आप बार-बार बौछार करते हैं, तो आप इन प्राकृतिक तेलों में से अधिक को खत्म कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को बदल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूखे पैर होते हैं
  • हर दो या तीन दिनों में स्नान करने की कोशिश करें यदि आपको पहले से स्नान करना है, तो ठंडे पानी का उपयोग करें और सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों (जैसे बगल जैसे) में खुद को साबुन दें।
  • बहुत लंबा या बहुत बार शावर को भी समस्याएं पैदा कर सकती हैं दिन में एक बार से अधिक 10 से 15 मिनट तक स्नान न करें।
  • Video: सूखी फटा पैर मेडिकल कोर्स

    चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 2
    2
    गर्म पानी के साथ एक शॉवर ले लो आपके नियमित और सुरक्षात्मक तेलों को समाप्त करने वाले आपके दिनचर्या का दूसरा भाग आपके द्वारा स्नान या स्नान करने के लिए सेट किए गए पानी का तापमान होता है। बहुत गर्म पानी प्राकृतिक तेलों की आपकी त्वचा को साफ करता है और यह सूख जाता है। यदि आप अपने पैरों को परेशान नहीं करना चाहते हैं, तो आपको पानी का उपयोग करना चाहिए जो कि बहुत गर्म है।
  • ज्यादातर लोगों में एक पानी थर्मामीटर नहीं होता है कि वे अपने बाथटब या शॉवर में उपयोग कर सकते हैं, इसलिए ... यह कैसे पता चलेगा कि गर्म कितना गर्म है? सामान्य नियम का प्रयोग करें: यदि आप इसमें कोई बच्चा नहीं रख सकते हैं, तो आपको खुद को नहीं लगाया जाना चाहिए। आपकी त्वचा के सबसे संवेदनशील हिस्सों (जैसे कि आपकी कलाई के अंदर) में पानी के तापमान का परीक्षण करें या अन्यथा पानी को ठंड के रूप में रखें जैसा आप इसे खड़े कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 3
    3
    मजबूत साबुन से बचें साबुन जो त्वचा के तेलों से निपटने के लिए तैयार हैं या खराब संतुलित पीएच आपके संवेदनशील त्वचा को बढ़ा सकते हैं। संवेदनशील त्वचा के लिए डिज़ाइन किए गए साबुन खरीदने की कोशिश करें या इसमें मॉइस्चराइज़र शामिल होते हैं।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि कबूतर साबुन (विशेष रूप से "कबूतर व्हाइट" और "कबूतर बेबी") संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे संतुलित पीएच है।
  • चित्रा 4 शीर्षक पर हील ड्राई स्किन
    4
    आपकी त्वचा पर दया करो जब आप अपनी स्वच्छता की नियमितता पूरी करते हैं, तो आपकी त्वचा पर दयालु होना अच्छा होगा आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है और आपके पैरों की त्वचा विशेष रूप से पतली है और समस्याओं से ग्रस्त है। उसे सुखाने की समस्याओं को दूर करने और सूखापन से बचने के लिए दयालुता से उसका इलाज करें
  • अपनी त्वचा को समय-समय पर छूट दें छूटना आपकी त्वचा के लिए अच्छा है, लेकिन आप इसे धीरे से करना चाहिए और अक्सर नहीं बेकिंग सोडा या नम कपड़े का एक पेस्ट मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए पर्याप्त से अधिक होगा - इसके विपरीत, संयंत्र स्पंज और पमिस पत्थरों जैसे उत्पादों वास्तव में समस्या को बदतर बना सकते हैं
  • एक नया रेजर का प्रयोग करें और धीरे-धीरे दाढ़ी (यदि आप अपने पैरों को दाढ़ी देते हैं) सुस्त रेजर आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं और समस्या को खराब कर सकते हैं या इसे शुरू भी कर सकते हैं।
  • चित्रा का चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा चरण 5
    5
    अपनी त्वचा अपने आप से सूखा या पैटिंग द्वारा ऐसा करो। आपके स्नान के बाद सूखी होने पर आपको सावधान रहना चाहिए। बल के साथ एक तौलिया को रगड़ कर आपकी त्वचा को बहुत अधिक शुष्क कर सकते हैं, इसे परेशान कर सकते हैं और कई प्राकृतिक नमी नष्ट कर सकते हैं। अपने शरीर को अपने दम पर सूखा या अन्यथा एक सूखा, नरम, साफ तौलिया के साथ हल्के ढंग से पेट दें।
  • भाग 2

    अपनी त्वचा Hydrating
    चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 6
    1

    Video: #Smooth और # दर्द मुक्त - सुपर #Dry #Hands और #Feet #Heal कैसे

    स्नान छोड़ने के ठीक बाद एक मॉइस्चराइज़र लागू करें जैसे ही आप स्नान या स्नान से बाहर निकलते हैं, कम से कम एक मॉइस्चराइज़र के हल्के कोट को लागू होते हैं। यह प्राकृतिक तेलों को बदलने में मदद करेगा, जो स्नान से हटा दिए गए हैं और पानी में जबकि आप नमी को अवशोषित कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास स्नान करने का समय नहीं है, लेकिन आप अपने पैरों को हाइड्रेट करना चाहते हैं, तो उन्हें 10 से 20 मिनट के लिए एक गर्म, नम कपड़े में लपेटें। यह आपकी त्वचा को गीला कर देगा और आपके छिद्र को खोल देगा ताकि न्यूरॉइराइज़र को ठीक से अवशोषित किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 7
    2
    लैनोलिन आधारित क्रीम का उपयोग करने का प्रयास करें Lanolin कुछ उत्पादों में से एक है जो त्वचा पर स्थायी प्रभाव का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है। यह एक मोम से बनाया गया उत्पाद है जो प्राकृतिक रूप से ऊन उत्पादक जानवरों (जैसे भेड़) द्वारा उत्पादित है और विशेष रूप से त्वचा की रक्षा के लिए बनाया गया है।
  • हल्के से लैनोलिन क्रीम में अपने पैरों को कवर करें, जैसे बैग बाम, हर दिन एक सप्ताह के लिए। एक बार उस सप्ताह पारित हो जाने के बाद, आप उन्हें प्रत्येक 3 या 4 दिन में एक बार केवल एक सामान्य परत के साथ कवर कर सकते हैं।
  • आप रात में अपने पैरों को भी कवर कर सकते हैं और फिर जब आप सोते हैं तो उत्पाद को प्रभावी बनाने के लिए एक पुराने पायजामा पहनें।
  • Video: फटे हुए पैरों और फटी हुई एड़ियों से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पाएं। नेचुरल क्योर्स

    चित्र शीर्षक से हील ड्राई स्किन ऑन लेग्स चरण 8
    3
    तेलों का उपयोग करें बेबी ऑयल, नारियल तेल, बॉडी ऑयल ... जो भी आप चाहते हैं! इनमें से कोई भी आपकी त्वचा को सामान्य होने के लिए वास्तव में उपयोगी हो सकता है हालांकि, यह सबसे अच्छा दीर्घकालिक समाधान नहीं है यदि आप अपने पैरों को दाढ़ी करते हैं, तो तेल जलन पैदा कर सकता है और बालों के रोम को अवरुद्ध कर सकता है जिससे इन्रॉवर्ड बालों के कारण होता है। हालांकि, सर्दियों के सबसे ठंडे दिनों के दौरान जब आप अपनी रूटीन को संशोधित करने या आपकी त्वचा की रक्षा करने पर काम करते हैं तो आपकी त्वचा को ठीक करने में मदद करने के लिए तेल अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 9
    4



    अधिकांश मॉइस्चराइज़र से बचें कई अन्य मॉइस्चराइजर्स आपकी त्वचा के लिए बहुत कम करते हैं कई बस गंदगी की एक परत है जो मूल रूप से आपकी त्वचा के शीर्ष पर बैठे हैं। ज्ञात अवयवों के लिए देखो जो आपकी त्वचा की सहायता करते हैं, जैसे कि मॉइस्चराइजर्स और इमोलेटर, और उन सभी क्रीमों से बचें क्योंकि वे वास्तव में पैसे की बर्बादी हैं
  • आपको उन उत्पादों का उपयोग करना चाहिए जिनमें लैक्टिक एसिड, प्रोपलीन ग्लाइकॉल और यूरिया जैसी सामग्री शामिल हो।
  • एक घटक जिसे आप से बचना चाहिए, वह खुशबू है कई सुगंध रसायन त्वचा को परेशान कर रहे हैं, इसलिए आप उनसे बचना चाहिए।
  • भाग 3

    अपने पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित
    चित्र शीर्षक: हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 10
    1
    अधिक पानी पी लो जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपकी त्वचा ग्रस्त होने वाले पहले अंगों में से एक है। निर्जलीकरण आपकी त्वचा में जल्दी से शुष्क होने का कारण होगा हर दिन बहुत से पानी पीते रहें ताकि आप अपनी त्वचा और बाकी के शरीर को भी सुरक्षित कर सकें।
    • शरीर की सभी जरूरतों के लिए पानी की मात्रा अलग है। आठ चश्मे की एक दिन की सिफारिश केवल एक अनुमानित संख्या है।
  • Video: रातों रात फटी एड़ियां से छुटकारा पाए घरेलू इलाज से - Cracked Heels Home Remedy

    चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 11
    2
    आपकी त्वचा ठंड से सुरक्षित रखें जब हवा शांत हो जाती है, तो नमी स्वाभाविक रूप से वायु में उपजी होती है जो इसे सामान्य से अधिक सूख जाता है। जब वायु सूख जाती है, तो यह आपकी त्वचा से नमी को फिल्टर करती है (एक तरह का संतुलन प्राप्त करने के लिए) यही कारण है कि आपकी त्वचा हमेशा सर्दियों में सूख जाती है। अपनी त्वचा को सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर ठंड से सुरक्षित रखें और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइजिंग क्रीम में लपेटकर सूखी त्वचा को रोक सकता है।
  • अपने पैरों की रक्षा करने के लिए, अपने शीतकालीन पैंट के तहत मोज़े या किसी अन्य हल्के कपड़े का उपयोग करें। इससे आपकी त्वचा की रक्षा में मदद मिलेगी, क्योंकि डेनिम आपकी त्वचा को गर्म और सुरक्षित रखने के लिए विशेष रूप से खराब है।
  • चित्र शीर्षक से हील ड्राई स्किन ऑन लेग्स स्टेप 12
    3
    अपने घर में नमी का स्तर रखें सूखी, गर्म हवा आपकी त्वचा से नमी को अवशोषित करेगी, जिससे आपके घर में आर्द्रता बढ़ रही है, आपकी त्वचा नमी बनाए रखने में मदद करेगी। रात में अपने कमरे में एक छोटा सा humidifier रखते हुए एक बड़ा फर्क पड़ेगा। यदि आप अपने घर के अन्य मुख्य कमरों में रख सकते हैं, तो यह बहुत मददगार होगा।
  • बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने घर को इसे जितना चाहिए उससे ज्यादा नमी न दें। इससे मोल्ड समस्याएं हो सकती हैं, जो आपके स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगी।
  • चित्र शीर्षक से हील ड्राई स्किन ऑन लेग्स स्टेप 13
    4
    अधिक से अधिक सूर्य में अपने आप को उजागर न करें आपकी त्वचा के लिए सूरज बहुत मजबूत है अपने आप को त्वचा के कैंसर के खतरे को उजागर करने के अलावा, सूरज भी आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है और सूखापन पैदा कर सकता है। हल्के कपड़ों को पहनें, लेकिन अपने शरीर के कुछ हिस्सों को कवर करें जब सूरज से उजागर होता है, जैसे सनी पैंट यदि आप कपड़े के साथ अपनी त्वचा को कवर नहीं करना चाहते हैं या नहीं, तो कम से कम आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। विस्तृत श्रेणी के सनस्क्रीन (यूवीए या यूवीबी) का प्रयोग करें और निर्देशों के अनुसार इसे लागू करना सुनिश्चित करें। आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए 15 की एक सूर्य संरक्षण का कारक (एसपीएफ़) पर्याप्त होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 14
    5
    अपनी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए अपना आहार बदलें। आप शायद जानते हैं कि आपको बीमार होने से बचने के लिए विटामिन सी की ज़रूरत है या आपकी मांसपेशियों को प्रोटीन की ज़रूरत है, लेकिन ... क्या आपको पता है कि आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने की ज़रूरत है? स्वस्थ होने के लिए आपकी त्वचा को विशिष्ट पोषक तत्वों की भी ज़रूरत होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके आहार में तीन मुख्य पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा है: विटामिन ई, विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड।
  • इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत सरडाइन, एन्क्विवि, सैल्मन, बादाम, जैतून का तेल, गाजर और काली हैं।
  • आप खुराक भी ले सकते हैं, हालांकि आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका शरीर हमेशा उन्हें अवशोषित नहीं कर सकता है, साथ ही साथ पोषक तत्व जो भोजन में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं
  • चित्र शीर्षक से हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 15
    6
    अपनी सूखी त्वचा को ब्रश करने की कोशिश करें। शुद्ध ब्रितर्स के साथ ब्रश में निवेश करें, लेकिन एक में जो बहुत मुश्किल है या अन्यथा आप आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाएंगे। अपने पैरों को धीरे-धीरे आगे और पीछे ब्रश करने के लिए आगे बढ़ें और इसे ज़्यादा सावधान न करें, इसे ज़्यादा न करें। फिर, उन्हें कुल्ला और नारियल का तेल, बादाम का तेल या अच्छी गुणवत्ता के अंगूर के बीज का उपयोग करें। लोशन चीजें खराब कर सकती हैं, इसलिए उनसे बचें आपके पैरों को समय के साथ सूखा होना बंद हो जाएगा
  • यदि आपके पास एक चिकित्सा समस्या है, तो सूखी त्वचा ब्रश करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक: हील सूखी त्वचा पर पैर चरण 16
    7
    एक डॉक्टर के साथ बोलो यदि आप इन सभी तकनीकों का प्रयास करते हैं और आपको पता है कि आपकी त्वचा अभी भी सूखी है, तो डॉक्टर से बात करने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है कुछ रोगों का लक्षण शुष्क त्वचा हो सकता है और कुछ दवाएं सूखी त्वचा को एक साइड इफेक्ट के रूप में पैदा कर सकती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सूखी त्वचा एक चिकित्सा या औषधीय समस्या का परिणाम नहीं है, अपने डॉक्टर से मिलने महत्वपूर्ण है।
  • चेतावनी

    • एक बार जब आप अपने पैरों में सूखापन के लिए उपचार शुरू करते हैं, तो आपकी सूखी त्वचा 7 से 10 दिनों के बीच चंगा करनी चाहिए। डॉक्टर से परामर्श करें यदि यह बिगड़ता है या समाधान नहीं लगता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मॉइस्चराइजिंग साबुन
    • कॉर्टिसोन क्रीम
    • लोशन, मलहम या बच्चे के तेल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com