ekterya.com

अपने शरीर की माप कैसे लें

कई कारण हैं कि आप अपने शरीर की माप क्यों लेना चाहते हैं आप बना सकते हैं, कपड़े बनाकर या खरीद सकते हैं, या आप कितना वजन कम कर सकते हैं की गणना करना चाहते हैं। विभिन्न कारणों से अलग-अलग मापन की आवश्यकता होगी लेकिन सभी बहुत ही बुनियादी उपकरण और संभवतः एक और हाथ से लेना आसान है जो आपकी सहायता करेगा। अपना माप कैसे लें, यह जानने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1

एक टेप उपाय का उपयोग करना
लेजर बॉडी मेजरमेंट्स पायदान 1 शीर्षक वाली छवि
1
सही प्रकार के टेप उपाय का उपयोग करें जब आप शरीर के माप लेते हैं, तो आपको सही प्रकार के टेप उपाय का उपयोग करना चाहिए। आप एक कपड़ा टेप या लचीला प्लास्टिक या रबर टेप का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे सिलाई के लिए इस्तेमाल किए गए निर्माण में प्रयुक्त लोगों की तरह धातु टेप का उपयोग न करें। (दुर्भावनापूर्ण होगा)
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सही तरीके से खड़े हो जाओ जब आप मापन लेते हैं, तो आपको सीधे, फैला और सामान्य रूप से साँस लेने चाहिए। जब आप श्वास ले रहे हों तब कुछ माप लेना बेहतर हो सकता है (यह माप के उद्देश्य पर निर्भर करेगा)। अकेले काम करना मुश्किल काम हो सकता है, अगर आप को आपकी मदद करने के लिए एक दोस्त मिल जाए तो यह अच्छा होगा।
  • लेज़र बॉडी मापनमेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    खुद को सही ढंग से मापें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप माप लेते हैं, तो टेप सीधे और शरीर के उस भाग के अनुरूप होते हैं जिसे आप मापना चाहते हैं उदाहरण के लिए, अधिकांश परिधि माप के लिए, टेप जमीन के समानांतर होना चाहिए, जबकि माप समानांतर या लंबवत होना चाहिए (शरीर के उस हिस्से के आधार पर जिसे आप माप रहे हैं)।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उचित कपड़े रखो जब आप ढीले या भारी कपड़ों पहनते हैं तो आप सटीक माप प्राप्त करने में समर्थ नहीं होंगे, इसलिए एक पोशाक पहनने की कोशिश करें जो आपके शरीर को फिट बैठती है या कुछ भी नहीं इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इसी तरह, पैडिंग के बिना ब्रा का उपयोग करते समय महिलाओं के स्तन माप अधिक सटीक होंगे।
  • यदि आप कपड़े बनाने के लिए मापन ले रहे हैं, जैसे कि पैंट और कंधों, कपड़े का उपयोग करके माप लेना चाहिए।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको पता होना चाहिए कि परिधि बनाम दूरी को मापने के लिए अलग माप माप की माप होना चाहिए (माप चारों ओर कुछ की) या दूरी के उपायों (उपाय दो बिंदुओं के बीच एक सीधी रेखा में)। जो भी जरूरी है, यह स्पष्ट हो जाएगा, लेकिन हम आपसे नीचे बताएंगे कि वे क्या करेंगे।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स पायथ 6 नामक छवि
    6
    अपने सभी मापों को नीचे लिखें आप जो भी उपाय कर रहे हैं वह लिखना सुनिश्चित करें, इस प्रकार आप उन्हें नहीं भूलेंगे या उन्हें फिर से लेने होंगे।
  • विधि 2

    अपने वजन की निगरानी
    लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 7
    1
    अपने हाथ के ऊपरी हिस्से को मापें अपने हाथ के ऊपरी भाग के मोटे हिस्से के आसपास परिधि को मापें, आमतौर पर मछलियां पर स्थित है।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 8
    2
    अपनी छाती को मापें अपने छाती की परिधि को अपने सबसे बड़े बिंदु के आसपास मापें। अधिकांश पुरुषों के लिए यह बगल के स्तर पर होगा ज्यादातर महिलाओं के लिए यह निपल्स की ऊंचाई पर होगा।
  • लेज़र बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप्स 9 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी कमर को मापें अपने प्राकृतिक कमर और अपने कम कमर (दो अलग माप) के आसपास परिधि को मापें प्राकृतिक कमर आपकी कमर का सबसे छोटा बिंदु है (आप आमतौर पर इन दिनों पैंट के कमर पहनते हैं जहां नहीं) और आमतौर पर आपके पेट बटन के ऊपर 3 और 5 सेमी (1 या 2 इंच) के बीच स्थित होता है आपकी कम कमर आपकी कमर का सबसे व्यापक हिस्सा है, आमतौर पर नाभि पर या नीचे की तरफ। यह वह हिस्सा है जो आम तौर पर पहले वजन बढ़ाता है।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    अपने कूल्हों को मापें अपने सबसे विस्तृत बिंदु पर अपने कूल्हों के आसपास परिधि को मापें यह हिस्सा क्रॉच के ठीक ऊपर होगा
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 11
    5
    अपनी जांघ के ऊपरी हिस्से को मापें अपनी जांघ के ऊपरी हिस्से के आसपास परिधि को अपने सबसे बड़े बिंदु पर मापें। यह हिस्सा आमतौर पर आपके जांघ के आधा और तीन तिमाहियों के बीच है, जो घुटने से शुरू होता है।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 12
    6
    अपने बछड़ों को मापें अपने सबसे बड़े बिंदु पर अपने बछड़ों के आसपास परिधि को मापें यह हिस्सा आमतौर पर टखने से शुरू होने वाले आपके घुटने और टखने के बीच लगभग तीन-चौथाई स्थित है।
  • लेडी बॉडी मेजरमेंट्स 13 शीर्षक
    7

    Video: How to take body measurement of women|| शरीर का नाप कैसे लें।

    अपना वजन मापें अपने वजन की निगरानी के लिए, आप एक उपाय के रूप में आपके शरीर का कुल वजन शामिल कर सकते हैं। इस माप को एक पैमाने के साथ लिया जाना चाहिए, या तो इलेक्ट्रॉनिक या मैनुअल आप कई दुकानों, जिम या चिकित्सक के कार्यालयों में तराजू पा सकते हैं।
  • लेडी बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 14 नामक छवि
    8
    अपनी ऊंचाई मापें अपनी ऊंचाई को मापने का सबसे आसान तरीका सीधे जूते के बिना खड़े होकर दीवार के खिलाफ अपनी पीठ पर चिपके हुए है एक पेंसिल का उपयोग करके, यह आपके सिर पर रखता है, जिसे आप दीवार का सामना करना पड़ते हैं। ध्यान से, दीवार पर अपनी ऊंचाई को चिह्नित करें एक बार यह किया जाता है, दूर हो जाओ और टेप के उपाय के साथ, फर्श पर बने निशान से दूरी को मापें
  • लेडी बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 15
    9
    अपनी गणना करें शरीर वसा या आईएमसी (बॉडी मास इंडेक्स) यदि आप चाहें, तो आप अपने बीएमआई की गणना के लिए पिछले चरण में ली गई जानकारी का उपयोग कर सकते हैं यदि आप इसे कम करने के लिए अपने वजन की निगरानी कर रहे हैं। आप सावधान रहना चाहिए, चूंकि शरीर की वसा गणना अक्सर बीएमआई गणना के रूप में सटीक या विश्वसनीय नहीं होती है (जब तक कि आप फिट एथलीट नहीं हैं, इस स्थिति में आप बेहतर नहीं करते हैं)।
  • विधि 3

    कपड़े बनाना या बनाना
    लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 16 नामक छवि
    1
    ऊपर सूचीबद्ध सभी मापन लें आपको विभिन्न वस्त्रों को बनाने और बनाने के लिए कई उपायों की आवश्यकता होगी। पढ़ें अगर आप जिस पद्धति का निर्माण करने जा रहे हैं या जिन अनुदेशों का पालन करने के लिए आप जा रहे हैं उन्हें आवश्यकता है।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 17 नामक छवि
    2
    अपने कंधों को मापें एक पोलो या जैकेट के कंधे के किनारे के बीच की दूरी को मापें जो ठीक से या उस क्षेत्र में फिट बैठता है जहां आप सीम चाहते हैं। आपको इस माप को पीछे के ऊपरी हिस्से और मंजिल के समानांतर पर लेना चाहिए।
  • लेस बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 18 नामक छवि



    3
    अपने कंधों के सीम को मापें सीना या अपनी गर्दन और कंधे के वांछित सीम के बीच की दूरी को मापें
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी आस्तीन की लंबाई को मापें अपने कंधों के सीम और आपके कफ के वांछित स्थान के बीच की दूरी को मापें। यह माप आपके बांह के ऊपरी तरफ एक सीधी रेखा में लिया जाना चाहिए, साथ ही हाथ उठाया (फर्श पर समानांतर)।
  • इससे आपको इस तथ्य को ध्यान में रखने में मदद मिलेगी कि मुट्ठी बंक की तरफ बढ़ जाएगी, जब हाथ विस्तारित हो जाएगा, यह सुनिश्चित करना कि आपके आस्तीन का आकार बहुत छोटा नहीं है।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 20 नामक छवि
    5
    अपनी जैकेट की लंबाई को मापें कंधे सीम के मध्य भाग और अपनी जैकेट के हेम (या जो भी आप चाहते हैं) के बीच की दूरी को मापें। गर्दन सीम के पीछे से मापन को वापस करने के लिए माप लेना आवश्यक हो सकता है, यदि गर्दन सीम विशेष रूप से उच्च है
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 21 नामक छवि
    6
    अपने कंधे और अपनी कमर के बीच की दूरी को मापें अपने कंधे के सीम के बीच की दूरी को मापें, जहां यह गर्दन से मिलता है, और आपके प्राकृतिक कमर जैसा पिछले अनुभाग में वर्णित है। यह आपकी छाती के सबसे व्यापक भाग के साथ गठबंधन होना चाहिए।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप्स 22
    7
    अपने कंधे और आपके निपल के बीच की दूरी को मापें अपने कंधे के सीम के बीच की दूरी को मापें, जहां यह गर्दन और आपके निप्पल की रेखा से मिलता है। यह आपकी छाती के सबसे व्यापक भाग के साथ गठबंधन होना चाहिए।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप्स 23
    8
    अपने ऊपरी बस्ट को मापें अपनी पीठ के केंद्र में टेप को संरेखित करके अपने ऊपरी बस्ट के चारों ओर परिधि को मापें, बस्ट लाइन के ठीक नीचे (यह फ़र्श के समानांतर होना चाहिए), और फिर टेप को अपनी छाती पर से गुजारें। यह आपकी छाती की वृद्धि और निकासी को मापने में मदद करनी चाहिए।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप्स 24
    9
    अपने कम बस्ट को मापें अपनी पीठ के केंद्र में टेप को संरेखित करके अपने निचली बस्ट के चारों ओर परिधि को मापें, बस्ट लाइन के ठीक नीचे (यह फ़र्श के समानांतर होना चाहिए), और फिर टेप को अपनी छाती से गुजारें। यह आपके रिब पिंजरे की चौड़ाई को मापने में मदद करनी चाहिए।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 25 नामक छवि
    10
    अपनी पैंट की लंबाई को मापें पैंट के कमर और हेम (या वांछित हेम) के बीच की दूरी को मापें इस माप को पैर के सामने के केंद्र पर एक सीधी रेखा में लिया जाना चाहिए।
  • लेज़र बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 26, शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने आंतरिक सीवन को मापें क्रॉच सीम (या वांछित सीवन की स्थिति) और पैंट पर वांछित कफ या कफ के बीच की दूरी को मापें, आंतरिक सीम के साथ। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत माप माना जाता है और दर्जी को आपकी व्यक्तिगत जगह का सम्मान करना चाहिए बहुत करीब नहीं मिलता. यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो उन्हें बताएं
  • लेज़र बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 27 शीर्षक वाली छवि

    Video: अपने सूट या ब्लाउज के लिए नाप कैसे लेते है Self measurement tutorial | in Hindi

    12
    मुट्ठी को मापें अपने टखने के चारों ओर परिधि को मापें और इस बात को ध्यान में रखें कि आप मुट्ठी कैसे चाहते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप पैंट की एक जोड़ी के कफ को माप सकते हैं, जो आपके पास पहले से ही हैम के चारों ओर सीम के किनारे होते हैं।
  • लेज़र बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 28 नामक छवि शीर्षक
    13
    सामने की वृद्धि को मापें कमर हेम और क्रॉच सीम के केंद्र के सामने की दूरी को मापें। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत माप माना जाता है और दर्जी को आपकी व्यक्तिगत जगह का सम्मान करना चाहिए अपने हाथों का बहुत उपयोग न करें. यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो उन्हें बताएं
  • लेज़र बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 2 9 शीर्षक वाली छवि
    14
    पीछे के उदय को मापें कमर हेम और क्रॉच सीम के केंद्र के पीछे के हिस्से के बीच की दूरी को मापें। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत माप माना जाता है और दर्जी को आपकी व्यक्तिगत जगह का सम्मान करना चाहिए अपने हाथों का बहुत उपयोग न करें. यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो उन्हें बताएं
  • विधि 4

    अपनी ब्रा खींचते हुए
    लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 30 नामक छवि
    1
    आपको यह समझना चाहिए कि ऐसा करने के लिए कई तरीके हैं। प्रत्येक कंपनी ब्रा के आकार की गणना करने के लिए दूसरों से थोड़ी अलग विधि का उपयोग करती है यदि आप अपनी पसंदीदा ब्रा के निर्माता के लिए एक माप गाइड या आकार चार्ट पा सकते हैं, तो इसका उपयोग करें। अन्यथा, जब आप ज्यादातर डिपार्टमेंटल स्टोर्स और अंडरवियर स्टोर्स में कपड़े खरीदते हैं तो आप एक फ्री कार्वर प्राप्त कर सकते हैं। नीचे वर्णित विधि आपके ब्रा के आकार को खोजने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन आपको सबसे अच्छा सूट करने वाला एक खोजने के लिए आपको प्रयोग करना पड़ सकता है
    • ध्यान रखें कि ब्रा ब्रा के प्रकार के आधार पर समायोजित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, भारोत्तोलकों के साथ, आपको सामान्य कप से अधिक की आवश्यकता हो सकती है किसी भी परिधान के साथ, यह संभव है कि ब्रा छोटे या बड़े बने रहने के लिए
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 31
    2
    अपने कम बस्ट को मापें उपरोक्त कपड़े माप अनुभाग में वर्णित विधि का उपयोग करके अपनी निचली बस्ट को मापें। इस माप में 8 सेमी (3 इंच) जोड़ें। अगर यह एक भी संख्या है, तो वह समरूप आकार आपको आवश्यक है, यदि यह अजीब है, तो अपने समोच्च आकार पाने के लिए इसे निकटतम नंबर पर भी गोल करें।
  • लेजर बॉडी मेजरमेंट्स स्टेप 32 नामक छवि
    3
    अपने बस्ट के आकार को मापें वजन निगरानी अनुभाग में वर्णित निप्पल लाइनों पर अपनी बस्ट को मापें। टेप के उपाय आपको धीरे से स्पर्श करना चाहिए, अपनी छाती को आवक में दबाएं, और फर्श के समांतर होना चाहिए। यदि माप की परिणामी संख्या एक पूर्ण संख्या नहीं है, तो इसे निकटतम पूर्णांक में घुमाएं
  • लेज़र बॉडी मापनमेंट स्टेप 33 नामक छवि
    4
    अपने बस्ट आकार से अपना समोच्च आकार घटाना इससे आपको बहुत छोटी संख्या देनी चाहिए (आमतौर पर 5 और 10 सेमी के बीच) इस संख्या का उपयोग कप के आकार की गणना करने के लिए किया जाता है यहां आप देखेंगे कि संख्या कैसे संगत है:
  • 0-2 / 5 = एए
  • 2 / 5-2 = ए
  • 5 = बी
  • 8 = सी
  • 10 = डी
  • 13 = डीडी
  • यह मापन प्रणाली बड़े कप आकारों के लिए गलत हो सकती है और आपको उस प्रणाली का उपयोग करना चाहिए जो आपके पसंदीदा ब्रांड का उपयोग करता है।
  • युक्तियाँ

    • टेप के उपाय के पास सेंटीमीटर और इंच में मापने का विकल्प होगा ताकि आप अपनी वरीयताओं के अनुसार माप सकें।
    • यदि आपके शरीर के नए माप आपके पिछले नंबरों से काफी अलग हैं, तो आपको उन क्षेत्रों को फिर से मापने और अधिक सटीकता हासिल करने के लिए पुन: मापना चाहिए।
    • याद रखें कि जब आप कपड़े बना रहे हैं या बनाते हैं, तो आप को तेजी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए एक अतिरिक्त कपड़े छोड़ना चाहिए।
    • वजन घटाने के रिकॉर्ड के लिए, उन मापों का रिकॉर्ड रखें जहां आप वजन घटाने प्रक्रिया में प्रत्येक माप को रिकॉर्ड करते हैं। लगातार रहें और हर 30 दिनों में अपना माप लें। अंतर को खोजने के लिए नई संख्याओं से पिछली माप को घटाएं।

    चेतावनी

    • उन क्षेत्रों में टेप माप को अधिक समायोजित न करें जहां त्वचा दबाएगी। यद्यपि यह आपको एक छोटे माप देगा, यदि आप सही आकार की जानकारी लिखने का प्रयास कर रहे हैं, तो यह सही नहीं होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कपड़े के लिए टेप को मापने
    • मापन रिकॉर्ड करने के लिए नोटपैड
    • पेंसिल
    • आईना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com