ekterya.com

कैमरे पर शटर की गति का चयन कैसे करें

"शटर स्पीड" उस समय की मात्रा है जब शटर पर एक फाटक को प्रकाश या लेंस के माध्यम से फिल्म या डिजिटल संवेदक के पास जाने की अनुमति देता है। "एक्सपोजर सेटिंग्स" (एपर्चर शटर स्पीड और फिल्म की गति या इलेक्ट्रॉनिक संवेदनशीलता (बढ़ाई)) का एक सही संयोजन एक उज्ज्वल और असमान चित्र में परिणाम देगा। तीव्र फ़ोटो प्राप्त करने के लिए शटर की गति निश्चित सीमाओं के बीच होना चाहिए, लेकिन कलात्मक उद्देश्यों के लिए धुंधला प्रभाव देने के लिए इसे समायोजित भी किया जा सकता है। यदि आप फ़्लैश का उपयोग करते हैं तो कुछ बदलाव होंगे।

चरणों

1
कुछ सामान्य शब्द जानें निम्न शब्दों को समझने और कैमरे के कुछ हिस्सों से परिचित होने के लिए महत्वपूर्ण हैं जिन्हें आप सबसे अधिक बार उपयोग करेंगे:
  • शटर. यह कैमरे का तंत्र है जो सेंसर को प्रकाश के पारित होने को बाधित करता है और यह एक नियंत्रित मात्रा में रोशनी को प्रदर्शित करने के लिए क्षणिक रूप से खुलता है और छवि बना देता है। (सेंसर आमतौर पर एक फिल्म है, लेकिन हम इसे इस लेख में "सेंसर" कहेंगे)।

Video: HTC U Ultra Review!

छवि शीर्षक 1184311 1 बी 1
  • शटर गति. यह समय है कि शटर फिल्म को उजागर करता है, आमतौर पर यह एक दूसरे का अंश होता है कई मामलों में कैमरे में चिह्नित निचलाकार होता है, उदाहरण के लिए "125" का अर्थ है एक दूसरे का 1/125। कई सेकंड में एक्सपोजर केवल बहुत ही कम रोशनी के लिए उपयोग किया जाता है और कैमरे में एक विशेष तरीके से संकेत दिया जाएगा, यदि आपके पास यह विकल्प है मैन्युअल कैमरे में, एक सेटिंग बल्ब (शटर खुलता है जब बटन दबाया जाता है) या एक समय (खोलने और बंद करने के लिए दबाएं)
    छवि शीर्षक 1184311 1 बी 2
  • लेंस (ब्लेड) के बीच स्थित शटर. यह एक शटर है जो दो लेंस तत्वों के बीच स्थित है, आमतौर पर कहीं एक तंत्र में लेंस के बीच में होता है जिसमें आईरिस डायाफ्राम भी शामिल होता है। मैन्युअल कैमरे में इसकी गति लेंस में ही समायोजित की गई है। इसमें धातु शीट्स का एक सेट होता है जो ओवरलैप होता है और यह पूरी तरह से प्रदर्शनी की शुरुआत में खुला रहता है और जो इसे पूरी तरह से बंद हो जाता है।
  • ये धातु शीट "पत्ते" हैं (एक फ्लैट शटर में धातु की चादरें भी हैं, लेकिन उन्हें "पर्दे" कहा जाता है, क्योंकि अतीत में उन्हें रबड़ के कपड़े पर्दे के साथ बनाया गया था)।
  • क्योंकि शीट एक फोकल प्लेन के नजदीक नहीं हैं, वे छवि के किनारों को संवेदक पर छाया के रूप में फैलते नहीं हैं, लेकिन वे पूरी छवि को धीरे-धीरे चमकते हैं (बहुत तेज़ी से)।
  • लीफ शटर किसी भी गति से फ़्लैश के साथ सिंक्रनाइज़ है।
  • लीफ शटर 35 मिलीमीटर और सिंगल-लेन्स डिजिटल कैमरे को छोड़कर सभी प्रकार के कैमरों में आम हैं, भले ही वे सस्ती या महंगे हों या नहीं।
  • लीफ शटर की अधिकतम गति लगभग 1/500 सेकंड की है, क्योंकि ये इस तंत्र द्वारा सीमित हैं, जो केवल खुलता है, दिशा बदलता है या किसी निश्चित गति से पूरी तरह बंद हो जाता है।
  • एक लेंस कैमरा (जैसे एक मध्यम प्रारूप कैमरा) में पत्ती शटर एक्सपोजर से पहले खुला रहता है। जब शटर बटन दबाया जाता है, तो शटर बंद हो जाता है, फिल्म का पर्दाफाश करने के लिए दर्पण और चक्कर हिलता है और शटर खुलता है और जल्दी बंद हो जाता है इसी तरह एक वीडियो स्क्रीन के साथ एक डिजिटल कैमरा के शटर आपको यह देखने देगा कि संवेदक क्या देखता है, और यह तस्वीर लेने के लिए खुले और संक्षिप्त होगा।
  • फोकल-विमान शटर दिखाते हुए पीछे के साथ कैमराफोकल विमान शटर. वे पर्दे की एक जोड़ी हैं (आधुनिक कैमरों में पुराने कैमरे में और धातु के कपड़े में) जो सेंसर के पास स्थित है और दोनों पर्दे के बीच एक समायोज्य स्थान बनाते हैं। मैन्युअल कैमरे में (साथ ही एक इलेक्ट्रिक एक), गति कैमरे के शरीर में समायोजित की जाती है। क्योंकि वे फोकल प्लेन के नजदीक हैं, वे सेंसर पर अपनी छवि वितरित करते हैं कम गति पर, पहले एक पर्दा खोला जाता है, प्रकाश में सेंसर को उजागर किया जाता है, और एक दूसरे के अंश के बाद दूसरा भी पूरे फ्रेम को कवर करने के लिए खोलता है अधिकतम गति जिस पर पूरे सेंसर प्रकाश से अवगत कराया जाता है, उसे कहा जाता है "फ्लैश सिंक गति एक पत्ते के रूप में, एक फोकल विमान शटर कुछ हद तक गति और दिशा भिन्न हो सकता है। लेकिन क्योंकि यह फ्रेम पर अधिक या कम स्पष्ट छाया वितरित कर सकता है, दो पर्दे फिल्म के एक छोटे से हिस्से को एक बार में (तीव्र सफलता में) केवल फिल्म के साथ एक छोटा सा टुकड़ा ड्राइंग कर सकते हैं। इस तरह एक फ़ोकल विमान शटर फिल्म में कहीं भी बहुत ही कम जोखिम पैदा कर सकता है, लेकिन इसके पूरे ऑपरेशन (फ्लैश के सिंक्रनाइज़ेशन की गति के बराबर या उससे कम) के लिए लंबे समय लगता है। अधिकांश आधुनिक कैमरों के फोकल प्लेन शटर में एक सेकेंड की 1/8000 की अधिकतम गति होती है और एक सेकेंड की 1/250 तक की गति की गति होती है। सबसे पुराना कैमरों के 1/1000 और 1/60 का दूसरा क्रम क्रमशः है
  • 35 मिमी के कैमरे और एकल लेंस डिजिटल कैमरों में ज्यादातर फोकल विमान बंद होते हैं
  • एक ग्राफिक्स कैमरे में फोकल प्लेन शटर, और स्पीड ग्राफ़िक्स कैमरा में भी विभिन्न आकारों की एक श्रृंखला के साथ एक पर्दा है। यह काम करने के लिए जटिल है, लेकिन यह बहुत विश्वसनीय है। फिल्म को खराब करने से बचने के लिए मैनुअल और प्रैक्टिकल पढ़ें (या शटर को नुकसान पहुंचा)
  • फ़्लैश सिंक गति एक बिजली का फ्लैश प्रकाश का एक बहुत तेज बीम है (1/1000 का दूसरा या कभी-कभी बहुत छोटा) जो कि अधिकांश उपयोगों के लिए तात्कालिक है पत्ती शटर पूरी तरह से खुला है और सभी गति पर फ्लैश के साथ काम करता है, अर्थात, शटर पूरी तरह से खुले होने पर कैमरा फ्लैश ट्रिगर करता है। जैसा कि हमने पहले ही देखा है, एक फोकल विमान शटर पूरी तरह से सेंसर को उजागर नहीं करता है, लेकिन पहले की समायोजित गति से इसकी सतह पर एक भट्ठा गुजरता है। इस स्थिति में फ्लैश केवल फ्रेम के हिस्से को प्रभावित करेगा। अधिकतम फोकल प्लेन शटर गति जिस पर सेंसर पूरी तरह से खुला है, फ्लैश सिंक स्पीड है, और फ्लैश इस समय सक्रिय है।
  • सबसे परिष्कृत स्वचालित कैमरे, शटर की गति का उपयोग सिंक गति से ज्यादा नहीं करते हैं, जब फ़्लैश उपयोग किया जाता है।
  • फ़्लैश सिंक स्पीड आमतौर पर शटर स्पीड डायल पर एक बिजली बोल्ट या एक अलग रंग के साथ संकेत दिया जाता है।
  • सिंक्रनाइज़ेशन स्पीड से ऊपर की गति पर ली गई तस्वीर आमतौर पर खराब गुणवत्ता का है। एक उज्ज्वल भट्ठा होता है और बाकी अपारदर्शी है।
  • एक समर्पित फ्लैश के साथ कुछ परिष्कृत स्वचालित कैमरों में एक उच्च गति सिंक फ़ंक्शन होता है जो किसी निश्चित समय पर फ्लैश स्ट्रोब की एक श्रृंखला का उपयोग करता है, जो कि फ़्लैश सिंक स्पीड से ऊपर के फ्रेम के प्रत्येक अनुभाग को रोशन करता है इस मोड का प्रयोग अक्सर नहीं किया जाता है क्योंकि यह फ्लैश की सीमा को कम कर देता है (संवेदक का प्रत्येक भाग फ्लैश से बहुत कमज़ोर फ़्लैश के संपर्क में है, क्योंकि संधारित्र प्रत्येक अनुभाग के लिए केवल थोड़ी मात्रा में ऊर्जा संग्रहीत कर सकता है), और अक्सर नहीं यह कुछ फ़्लैश स्वचालन सुविधाओं के साथ काम करता है यह हाई स्पीड एक्शन फोटोग्राफी के लिए उपयोगी हो सकता है जैसे कि पानी की बूँदें आ रही हैं।
  • दूसरे पर्दा के सिंक्रनाइज़ेशन. यह कुछ परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक कैमरों का फ़ोकल है जो कि फोकल प्लेन शटर के साथ होता है जो फ्लैश को ट्रिगर करता है, लेकिन जब शटर पूरी तरह से खुलता है, लेकिन इससे पहले कि वह बंद होना शुरू हो जाए चलती वस्तु के एक अपेक्षाकृत लंबे समय तक एक्सपोजर के दौरान, उज्ज्वल फ्लैश एक्सपोज़र उसके आंदोलन के अंत में ऑब्जेक्ट का हो जाएगा, और पीछे क्या देखा जाएगा परिवेश प्रकाश का कुछ धुंधला जोखिम है। यह आपके आंदोलन की शुरुआत के बजाय अपने सभी रास्ते जाने के बजाय होगा
  • ऑब्जेक्ट स्पष्ट होने पर तस्वीर बेहतर दिखेगी, ताकि आप आधार सेटिंग के लिए इस बिंदु का उपयोग कर सकें।
  • परिवेश प्रकाश के संपर्क में होने के विलंब के कारण यह महत्वपूर्ण क्षण पर कब्जा करना अच्छा नहीं है लेकिन एक लंबे समय तक जोखिम आमतौर पर आकस्मिक फोटोग्राफी के साथ संगत नहीं है।
  • उच्च शटर गति / कम जोखिम: यह एक है जो थोड़े समय के लिए फिल्म को उजागर करता है। एक सेकंड का 1/125 सेकंड के 1/30 से भी तेज है।
  • कम शटर गति / लंबे समय तक जोखिम: यह एक है जो एक लंबे समय के लिए फिल्म को उजागर करता है। एक सेकंड का 1/30 एक सेकंड के 1/125 से धीमी है।
  • स्थिर: यह प्रदर्शनी में दो का एक कारक है। यह मूल रूप से आम खुली दूरी या "बंद" सेटिंग्स को संदर्भित करता है, ताकि दो की कारक वृद्धि में जोखिम भिन्न हो, जो कि आमतौर पर सबसे छोटी वृद्धि है जो कि एक्सपोज़र परिवर्तनों में महत्वपूर्ण अंतर पैदा करता है। फोटोग्राफी। उदाहरण के लिए, एक सेकेंड का 1/30 1/15 से अधिक तेजी से बंद हो जाता है, और दो 1/125 से धीमी गति से बंद हो जाता है (दूसरी की 1/120 के बजाय सामान्य नाममात्र गति)।
  • छवि शीर्षक 1184311 2
    2
    कैमरा एक्सपोजर के बुनियादी नियमों का अध्ययन करें यह लेख सही एक्सपोजर स्तरों को प्रदर्शित नहीं करता है, यह केवल शटर स्पीड के प्रभावों को बताता है
  • छवि शीर्षक 1184311 3
    3
    यदि आप और आपका लक्ष्य अपेक्षाकृत अभी भी है, और आप फ्लैश का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको क्या करना है यह जांच लें कि कैमरा गति से धुंधला छवि से बचने के लिए शटर की गति बहुत अधिक है। एपर्चर के विपरीत, जहां रेंज में कोई बदलाव दाग की सीमा से तस्वीर को प्रभावित करेगा, शटर गति में कोई बदलाव नहीं होता है (एक्सपोजर स्तर से अलग), जब तक कि कोई ऑब्जेक्ट नहीं चले, तब तक कम से कम एक पिक्सेल चौड़ा जगह बनाने के लिए जोखिम के दौरान पर्याप्त। और फिर भी यह अधिक से अधिक न हो और तस्वीर थोड़ा नरम दिखाई देगी। क्या अच्छा नहीं लगेगा एक ऐसी वस्तु है जो एक पिक्सेल चौड़ा स्थान बनती है
  • एक बुनियादी नियम यह है कि शटर की गति फोकल लंबाई के पारस्परिक (35 मिमी में) के बराबर कम से कम होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, एक दूसरे के 1/50 से कम की गति पर 50 मिलीमीटर लेंस का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए - 200 मिमी में से एक सेकंड का 1/200 से कम नहीं। यह छोटे प्रारूपों के 35 मिमी के बराबर फोकल लम्बाई का उपयोग करता है, क्योंकि धुंधला बढ़ जाएगा। बड़े प्रारूपों के लिए उपयुक्त फ़ोकल लंबाई का उपयोग करें यदि आप फिल्म की अधिकतम तीक्ष्णता प्राप्त करना चाहते हैं, और स्वीकार्य तीक्ष्णता की एक छवि नहीं जिसे आप बाद में विस्तारित करते हैं।
  • एक छवि स्टेबलाइज़र लेंस वाला कैमरा आपको कैमरे को पकड़ने की अनुमति देता है एक या दो "धीमा" धीमा। यह एक उपयुक्त कैमरा हथियाने तकनीक के साथ हासिल किया जाएगा। लाभ संचयी होगा
  • क्योंकि कैमरा हिला सभी दिशाओं में कई छोटे आंदोलनों का योग है, समस्या शटर गति को कम करने के लिए गैर-आनुपातिक बढ़ जाती है। मंद प्रकाश फोटोग्राफी के लिए, जहां कैमरा शेक मुख्य समस्या है, एक तेज चौड़े-कोण लेंस (जैसे कि 24 मिमी एफ / 2) कम-कोण, हाई-स्पीड लेंस की तुलना में अक्सर बेहतर और कम महंगा होता है ( 50 मिमी एफ / 1 में से एक के रूप में) इस प्रकार की फोटोग्राफी में, कैमरा शेक लेंस गुणवत्ता की तुलना में एक बड़ी समस्या है, इसलिए बड़े एपर्चर का उपयोग करें और याद रखें कि केवल फोकस बिंदु तीव्र हो जाएगा यदि फोकस अनंत है, तो पूरे पैनोरामा स्पष्ट होगा।
  • कैमरे को किसी ठोस चीज़ पर रखें और ठीक करें (जैसे ट्राइपॉड)। यह कैमरा शेक को समाप्त करता है, खासकर जब आप शटर को सक्रिय करने के लिए टाइमर या स्वचालित बटन का उपयोग करते हैं जब आप लंबे समय तक तस्वीर का पर्दाफाश करते हैं, तो एकमात्र सीमा ऑब्जेक्ट के आंदोलन होती है। लोग अभी भी एक सेकंड के बारे में एक चौथाई के लिए बैठ सकते हैं, इसलिए आपको यह इंगित करना चाहिए कि वे जब तक आप उन्हें नहीं बताते हैं, तब तक नहीं जाते हैं, जब वे कैमरे के क्लिक को सुनते हैं। इसका कारण यह है कि फिल्म बहुत ही कम समय के लिए प्रदर्शित होगी।
  • छवि शीर्षक 1184311 4
    4
    अगर वस्तु बढ़ रही है, तो अधिक तेजता प्राप्त करने के लिए उच्च शटर गति का उपयोग करें। आवश्यक शटर गति उस दर पर निर्भर करती है जिस पर वह फ्रेम के माध्यम से चलता है, जो बदले में दूरी पर निर्भर करता है, इसकी गति, और चाहे वह फ्रेम के साथ चलता है या अगर यह कैमरे की तरफ जाता है या यदि वह दूर चलता है इसके बारे में (कैमरे को देखने के बिंदु से, यह धीरे-धीरे बढ़ता है या धीमा होता है)। धीमी गति में लोगों की आकस्मिक तस्वीरें या खेल आंदोलनों के लिए 1/500 के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में एक दूसरे का 1/125 से प्रारंभ करें।
  • यदि आप गति में हैं, उदाहरण के लिए यदि आप एक कार में चलते हैं या चल रहे हैं, तो आपको शटर की गति अधिक होने की आवश्यकता होगी, जैसे कि दूसरे न्यूनतम के 1/250 सबसे अच्छी बात यह है कि कैमरे के हिला से बचने के लिए, क्योंकि यह न केवल छवि के कुछ हिस्सों को प्रभावित करता है, बल्कि इसे सामान्य तरीके से भी प्रभावित करता है।
  • यदि आप एक डिजिटल कैमरा का उपयोग करते हैं, चित्र लेने से पहले ज़ूम इन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें विस्तार करने पर वे बहुत धुंधली नहीं हैं अगर आप देखते हैं कि एक धुंधला है, तो अगली तस्वीर के लिए शटर की गति बढ़ाएं।
  • छवि शीर्षक 1184311 5
    5
    ऐसी स्थितियां हैं जिनमें छवि को पूरी तरह से फ्रीज न करने के लिए यह वांछनीय है आप छवि को मूर्ति की तरह दिखेंगे और कार्रवाई के साथ छवि की तरह नहीं। एक गति चुनें, जो वस्तु के अधिकांश (उदाहरण के लिए, छाती) तेज दिखती है, लेकिन इसके चलते भागों (उदाहरण के लिए, धावक के पैर, कार के टायर, या एक गेंद) को चिकनी देखो।



  • चलती पानी तेज और कठोर, नरम, या फजी और कपास कैंडी के रूप में सार के रूप में देखा जा सकता है। शटर की गति में कमी आने पर, आप देखेंगे कि पानी तेजी से आगे बढ़ता है
  • दूसरा पर्दा सिंक के साथ एक फ्लैश के कारण कोमलता के एक बिट के साथ एक तेज छवि हो जाएगी खेल की घटनाओं के लिए, सुनिश्चित करें कि फ़्लैश अनुमति दी गई है और यह एथलीटों को विचलित नहीं करता है।
  • वह चलती हुई वस्तुओं को एक ऐसी इकाई के रूप में स्थानांतरित करने के विकल्प के रूप में पॅनिंग तकनीक का उपयोग करता है, जैसे कारें इस तकनीक के साथ, यह ऑब्जेक्ट इस तरह से इस तरह चलता है कि पृष्ठभूमि, और ऑब्जेक्ट नहीं, कैमरे के संबंध में चलता है और धुँधली दिखता है। पॅनिंग बहुत उपयोगी है, खासकर शटर को अपेक्षाकृत कम अधिकतम गति के साथ, जैसे पत्ती की शटर, क्योंकि यह तेज कार्रवाई की स्पष्ट छवियां प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।
  • Video: SLOMO EFFECT by Jay Rock & Kendrick Lamar (Premiere Pro)

    छवि शीर्षक 1184311 6
    6
    यदि आप लंबी शटर गति (और तिपाई के साथ) का उपयोग करते हैं, तो आप ऑब्जेक्ट को सार आकार के साथ पट्टियों में बदल सकते हैं, या आप कारों की रोशनी बना सकते हैं या आतिशबाजी एक काले फ्रेम के साथ चल सकते हैं यह आपको कई मैनुअल फ्लैश स्ट्रोब वाले अंधेरे क्षेत्र को रोशन करने की अनुमति देता है (फ्लैश या अन्य ऑब्जेक्ट से बहुत करीब नहीं मिलता है, क्योंकि यह तस्वीर में बहुत सफेद दिखता है)।
  • छवि शीर्षक 1184311 7
    7
    जब फ्लैश का उपयोग किया जाता है, शटर गति विकल्प अलग होते हैं।
  • यह लेख केवल इलेक्ट्रॉनिक फ़्लैश को ही मानता है बल्ब कुछ हद तक अलग होते हैं, और यदि आप उनका उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको उनके उपयोग की जांच करनी चाहिए (हालांकि अब वे कुछ दुर्लभ, अव्यवहारिक और कलेक्टर की चीजें हैं)।
  • सबसे पहले, और सबसे महत्वपूर्ण, फ्लैश सिंक्रनाइज़ेशन की गति से अधिक नहीं है। इससे नतीजतन एक खराब गुणवत्ता वाली तस्वीर होगी।
  • Video: How I COLOR GRADE in Adobe Premiere PRO CC

    एक फ्लैश फोटो के बारे में दो अलग-अलग छवियों के रूप में सोचें- फ्लैश या बहुत से सिंक्रनाइज़ किए गए फ्लैश वाले क्षेत्र की एक बहुत ही तेज छवि, जो बहुत तेज है और किसी भी एक्शन को फ्रीज कर सकते हैं। यह एक और छवि पर आरोपित किया जाएगा जो प्रबुद्ध पर्यावरणीय क्षेत्र से मेल खाती है, जो कि अलग-अलग डाई के मजबूत या कमजोर हो सकता है (सूरज की रोशनी फ्लैश के समान है), और संभवतया लंबी शटर गति के कारण और कुछ धुंधला हो जाएगा कैमरा शेक या वस्तु की गति एक्सपोज़र का फ्लैश घटक एपर्चर पर पूरी तरह से निर्भर करता है, क्योंकि पूरे फ्लैश फ्लैश टाइम (या सिंक्रनाइज़ फ्लैश स्ट्रोब के सेट के दौरान) के दौरान शटर व्यावहारिक रूप से खुलेगा। वातावरण का एक्सपोज़र एपर्चर और शटर स्पीड पर निर्भर करता है जो ऊपर वर्णित है।
  • परिवेशी प्रकाश के साथ एक तस्वीर के लिए, फ़्लैश भर तकनीक का उपयोग करें यह आमतौर पर इसकी एकरूपता और इसकी अजीब छाया के कारण सूर्य के प्रकाश में किया जाता है। आप कमज़ोर फ़्लैश एक्सपोजर के साथ छाया को नरम कर सकते हैं। परिवेश की रोशनी के लिए जोखिम को एडजस्ट करता है और फ्लैश की तीव्रता एक खोलने के लिए समायोजित करता है जो कि एक स्टॉप (सामान्यतः महिलाओं के लिए आदर्श है) या दो स्टॉप (कम कोमलता के साथ, पुरुषों और ऑब्जेक्ट के लिए आदर्श) एक सामान्य रोक से अधिक है। यह तकनीक पूरी तरह से कार्रवाई को स्थगित नहीं करता है, क्योंकि धुंधला जोखिम फ्लैश के जोखिम को डूबता है।
  • एक बहुत ही उच्च फ्लैश सिंक गति आपको अधिक फ्लैश (विस्तृत एपर्चर) को बिना परिवेश प्रकाश (उच्च शटर गति के साथ मुआवजा की गई विस्तृत एपर्चर) के बिना प्रवेश करने की अनुमति देता है यह फ्लैश भरने तकनीक के लिए और अधिक दूरी पर आंदोलन को स्थिर करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • कम रोशनी के लिए या मध्यम प्रकाश के तहत कार्रवाई फ्रीज करने, फ्लैश के लिए एपर्चर समायोजित कर देता है, लेकिन यह भी शटर गति समायोजित कर देता है कोई दो से अधिक बंद हो जाता है के लिए पृष्ठभूमि अपूर्ण फोटो के लिए, जब तक आप एक अंधेरे चित्र चाहते हैं। एक डिजिटल कैमरा में फ़्लैश का रंग संतुलन समायोजित करता है (जैसे कि सूर्य के प्रकाश के लिए), क्योंकि यह मुख्य ऑब्जेक्ट के लिए प्रकाश का मुख्य स्रोत होगा। एक गैर-हिल ऑब्जेक्ट के लिए, एक बहुत कम शटर गति (एक पारंपरिक कैमरे की तुलना में) का उपयोग न करें। यह एक बहुत ही धुँधली छवि से बचने के लिए किया जाता है। एक छोटे से फजी प्रभाव स्वीकार्य है क्योंकि एक सुखद वातावरण के लिए पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था तीव्रता से अधिक महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप पूरे क्षेत्र को उजागर करने के लिए एक बाउंस फ्लैश या एकाधिक सिंक्रोनाइज्ड फ्लैश का उपयोग करने जा रहे हैं, तो धूमिल छवियों से बचने के लिए शटर की गति को उच्च मान सेट करें या परिवेश प्रकाश का रंग संतुलन बदलने से बचें। आपको एपर्चर को भी समायोजित करना चाहिए जो फ़्लैश की तीव्रता के साथ संगत है।
  • छवि शीर्षक 1184311 8
    8
    यह एक्शन फोटोग्राफी के लिए एक डिजिटल कैमरा का उपयोग करता है, खासकर जहां कुछ धुंधला छवि की मांग की जाती है। तस्वीर में चलती वस्तुएं आमतौर पर पूर्वानुमानित होती हैं, और ऑब्जेक्ट के सामने आने वाली फ़्रेम में प्रवेश करने से पहले आपको शटर (या फ़ोटो की एक श्रृंखला की शुरुआत) को एक दूसरे का एक अंश का संचालन करने की आवश्यकता होगी, ताकि आप खाते में ले जा सकें मानव और द्वारपाल देरी इसलिए ज्यादातर फोटो बहुत अच्छी तरह से नहीं चल सकते हैं। जब आप जानबूझकर धुंधला छवि स्तर की खोज करेंगे तो और भी अधिक त्रुटि होगी एक डिजिटल कैमरा (अधिमानतः एक सिंगल लेंस, तेजी से फ़ोकस) आपको बहुत से अच्छे फ़ोटो के साथ कई अच्छे फोटो लेने की लचीलापन देगा। एक डिजिटल कैमरा आपको फोटो शूट के दौरान समस्याओं का पता लगाने और उन्हें ठीक करने की सुविधा भी देता है, जिससे आप अच्छी तस्वीरों को अच्छी तरह से प्राप्त करने के लिए इसे ठीक से समायोजित कर सकते हैं। जब आप कैमरे का उपयोग करना सीखते हैं और अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं तो फिल्म का उपयोग आपको उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो लेने की अनुमति देता है
  • Video: How and Why to use a Flash Meter.

    छवि शीर्षक 1184311 9
    9
    अधिक गति और सुविधा के लिए स्वत: मोड का उपयोग करें। शटर गति महत्वपूर्ण है और वस्तु एक निश्चित स्थिति है कि आप कैमरे के साथ प्रयोग करने के लिए अनुमति देता है में नहीं है शटर गति समायोजित कर देता है और कैमरा स्वचालित रूप से जोखिम मोड के साथ अन्य सेटिंग्स का चयन करने की अनुमति देता है "प्राथमिकता शटर का " अगर शटर की गति कैमरे के हिला से बचने के अलावा महत्वपूर्ण नहीं है, तो "प्रोग्राम" एक्सपोज़र मोड (या स्वचालित रूप से कैमरे का "हरा" मोड) का उपयोग करें। कुछ कैमरों "ऑटो आईएसओ" मोड संवेदनशीलता को बढ़ाने के लिए करने के लिए सेट किया जा सकता है (वहाँ कुछ शोर हो, लेकिन एक धुंधला छवि की तुलना में बेहतर होगा) और बहुत लम्बी जोखिम को रोकने के।
  • शटर की गति को चुनने का एकमात्र तरीका शटर प्राथमिकता मोड में कुछ स्वचालित कैमरे में हो सकता है नाइट मोड कम रोशनी परिवेश में उचित प्रदर्शन के लिए लंबी शटर गति की अनुमति देता है। क्रिया या स्पोर्ट्स मोड कार्रवाई को रोकने के लिए एक उच्च शटर गति का चयन करता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ पुराने कैमरे धीमे गति वाले शटर हैं या कम गति पर रोक सकते हैं यह गंदगी या उचित स्नेहन के अभाव के संचय के कारण होता है। यदि आपके कैमरे में यह समस्या है, तो उसे रखरखाव सेवा दें यदि आप इसे अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, तो कम गति से बचें
    • एक वीडियो कैमरा, जो आमतौर पर एक यांत्रिक शटर लेकिन प्रत्येक फ्रेम के लिए समय इलेक्ट्रॉनिक पठन अपने संवेदक को शामिल नहीं करता की शटर गति, कभी कभी एक स्पष्ट वीडियो वस्तुओं की गति से आगे बढ़ रही कब्जा करने के लिए अलग किया जा सकता , या उद्घाटन समायोजन के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए।
    • अगर सही सेटिंग्स और सामान्य प्रकाश की स्थिति के बावजूद एक कैमरा में फिल्म में जोखिम समस्या है, तो आपको शटर ठीक करने की आवश्यकता हो सकती है। फोकल विमान शटर के साथ एक समस्या भी पूरे फिल्म में असमान जोखिम का कारण बन सकती है।

    चेतावनी

    • शटर तेजी से आगे बढ़ने के लिए बहुत पतले होना चाहिए।
    • लंबी अवधि के लिए संग्रहीत करने से पहले एक यांत्रिक शटर को ध्वस्त किया जाना चाहिए (बिना खुले और बिना तनाव के)।
    • डिजिटल कैमरे के फोकल प्लेन शटर को बदलने की कोशिश मत करो। लेंस, जो बहुत महंगा और नाजुक है, शटर के पीछे होगा।
    • कभी भी अपने हाथ से घुसपैठ को स्पर्श न करें या इसे अपने मुंह से उड़ाने की कोशिश करें, क्योंकि आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं या आप इसे दूषित कर सकते हैं और यह कुचलना कर सकता है। अगर कैमरा में कोई समस्या है, तो इसे ठीक करने के लिए पेशेवर मदद लें।
    • एक यांत्रिक शटर के लिए मजबूर मत करो कुछ शटर अपनी गति को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जब वसंत उठाया जाता है (जो कि फ़ोकल विमान शटर के साथ फिल्म को आगे बढ़ाते समय प्राप्त होता है)।
    • फ़ोकल फ़ोकल विमान शटर को बिना प्रतिबिंब के कैमरे में, उदाहरण के लिए लेकास और स्पीड ग्राफिक्स, सनबर्न के लिए कमजोर है, और मरम्मत के लिए बहुत महंगा है। लेंस को नीचे पकड़ो जब आप इसे सूरज में उजागर करेंगे और इसे कवर करेंगे जब आप इसका उपयोग नहीं करेंगे। जब आप तस्वीर लेते हैं, तो सूर्य की दिशा में अपने हाथ से कैमरे को संक्षेप में लिफ़्ट दें, और फिर इसे जल्दी से कम करें अगर यह एक ग्राफिकल कैमरा है, तो फ़ोकल विमान शटर खोलें और इसके स्थान पर शटर ब्लेड का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैमरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com