ekterya.com

लेंस एपर्चर कैसे चुनें (एफ स्टॉप)

किसी भी समायोज्य कैमरे में सबसे महत्वपूर्ण विन्यास में से एक है छेद का आकार ("एपर्चर" के रूप में जाना जाता है) जिसके द्वारा सेंसर को फोटो से लैस विषय से प्रकाश लेंस से गुजरता है। इस छेद के आकार का विन्यास, जिसे सामान्य माप के संदर्भ में "नंबर एफ" ("एफ स्टॉप") कहा जाता है या बस "ओपनिंग", क्षेत्र की गहराई को निर्धारित करता है, कुछ लेंस अपूर्णता के प्रभाव को संभालता है और आप मजबूत रोशनी के आसपास "तारे" जैसे कुछ विशेष प्रभाव जोड़ सकते हैं। यह जानने के लिए कि उद्घाटन के काम करने के लिए आपको कौन से लेंस एपर्चर का उपयोग करना है, यह तय करने के लिए आपको सूचित विकल्प बनाने में मदद मिलेगी।

चरणों

चित्र शीर्षक: 1177860 1
1
बुनियादी अवधारणाओं और शब्दावली में से कुछ के साथ अपने आप को परिचित कराएं आपको उनको जानना होगा ताकि आप शेष लेख को समझ सकें।
  • प्रारंभिक या रोक. यह समायोज्य छेद है जिसके माध्यम से संवेदक (या फिल्म) को प्रकाश से गुजरता है। इसी तरह एक पिनहोल कैमरा रास्ते में छेद करने के लिए, उद्घाटन भी एक लेंस के बिना उन को छोड़कर प्रकाश किरणों को अवरुद्ध, फिल्म पर विपरीत दिशा में इसी बिंदु के केंद्र के माध्यम से गुजर उलटे छवि के रूप में। एक लेंस उद्घाटन भी ब्लॉक सूरज की रोशनी है कि होगा अब तक केन्द्र है, जो करने के लिए लेंस रूपों के लिए कम (आमतौर पर कई आसान गोलाकार सतहों बनाने के साथ) दृष्टिकोण है कि पूरी तरह से (आम तौर पर और अधिक गोलाकार सतहों पर जटिल) केंद्रित से , जो विपथन का कारण बनता है
  • चूंकि प्रत्येक कैमरा में डायाफ्राम आम तौर पर समायोज्य होता है और यदि नहीं, तो कम से कम लेंस के किनारों वाले एपर्चर के रूप में कार्य करते हैं, एपर्चर के आकार का विन्यास आमतौर पर "एपर्चर" कहा जाता है।
  • संख्या एफ ("एफ - स्टॉप") या बस प्रारंभिक. यह लेंस की फोकल लंबाई से एपर्चर के आकार के लिए त्रिज्या है इस प्रकार के माप का उपयोग किया जाता है क्योंकि एक निश्चित फोकल त्रिज्या एक ही दृश्य चमक पैदा करता है और फोकल लम्बाई के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना किसी दिए गए आईएसओ सेटिंग (सेंसर के लिए फिल्म की गति या समतुल्य प्रवर्धन) के लिए उसी शटर गति की आवश्यकता होती है।
  • आईरिस डायाफ्राम या बस ईरिस. यह डिवाइस है जो कि अधिकांश कैमरे एपर्चर को बनाने और समायोजित करने के लिए उपयोग करते हैं। इसमें पतली सुपरमॉम्पेटेड धातु की शीट की एक श्रृंखला होती है जो एक सपाट धातु की अंगूठी में छेद के केंद्र की ओर घूमती हैं। आईरिस एक केंद्रीय छेद बनाता है जो पूरी तरह गोल है और खुले हैं जब प्लेटें बाहर हैं। इसके अलावा, यह चादरें उस छेद के केंद्र की ओर धकेलने से एक छोटे बहुभुज छेद (जो किनारों को घुमावदार हो सकता है) बनाने के लिए संकलित करती है।
  • अधिकांश एसएलआर कैमरे (या डिजिटल एसएलआर कैमरे) केवल आईरिस डायाफ्राम बंद करते हैं, जो कि लेंस के सामने से एक्सपोजर के दौरान या फ़ील्ड फ़ंक्शन की गहराई को सक्रिय करते समय अधिक दिखाई देती है।
  • स्टॉप को कम करें एक अपेक्षाकृत छोटे एपर्चर (बड़ा एफ-नंबर) का उपयोग करने का अर्थ है।
  • स्टॉप को बढ़ाएं एक बड़ा एपर्चर (छोटे एफ संख्या) का उपयोग करने का मतलब है
  • बड़ा खोलने सबसे बड़ा संभव एपर्चर का उपयोग करने का मतलब है (छोटी संख्या f)।
  • क्षेत्र की गहराई सामने क्षेत्र है या (संदर्भ के आधार पर) क्षेत्र क्या क्या पीछे है के सामने है से स्पष्ट रूप से प्रतीत होता है कि के दायरे। एक छोटे एपर्चर क्षेत्र की गहराई बढ़ जाती है और क्षेत्र की गहराई के पीछे वस्तुओं को और धुंधला की हद तक कम हो जाती है। क्षेत्र की गहराई का सटीक हद तक कुछ हद तक व्यक्तिपरक क्योंकि तीखेपन धीरे-धीरे फोकस बिंदु से सटीक दूरी के रूप में कमी आई है और यह भी धुंधला विषय के प्रकार, unsharpness और दृश्यता की स्थिति के अन्य स्रोतों जैसे कारकों पर निर्भर करता है ।
  • क्षेत्र की एक अपेक्षाकृत बड़ी गहराई कहा जाता है गहरा जबकि एक अपेक्षाकृत छोटी गहराई क्षेत्र कहा जाता है उथला.
  • aberrations वे स्पष्ट रूप से प्रकाश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लेंस की क्षमता में अपरिपक्व हैं आम तौर पर, कम खर्चीला और अधिक विदेशी उद्देश्य (जैसे कि बड़े कोण या मछली की आंखें) अधिक से अधिक अपवितरण प्रस्तुत करते हैं।
  • उद्घाटन के रेखीय विकृतियों (सीधे रेखाएं जो घुमावदार दिखाई देती हैं) पर कोई प्रभाव नहीं है, लेकिन यह आमतौर पर लेंस के ज़ूम की फोकल लम्बाई सीमा के मध्य की ओर आती है फ्रेम के किनारों के पास स्थित इमारतों या क्षितिज जैसे सीधी रेखाएं नहीं डालकर उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने से बचने के लिए फोटो बन सकते हैं। उन्हें सॉफ़्टवेयर के साथ या कुछ डिजिटल कैमरों में स्वचालित रूप से ठीक किया जा सकता है।
  • विवर्तन यह तरंगों के व्यवहार का एक बुनियादी पहलू है जो छोटे छेदों के माध्यम से गुजरता है जो छोटे एपर्टर्स के साथ सभी लेंस की तीव्रता की अधिकतम सीमा को सीमित करता है। यह एफ / 11 से अधिक के लिए बहुत अधिक दिखाई देता है और एक अच्छा कैमरा और लेंस की गुणवत्ता कम हो जाती है (हालांकि, कभी-कभी आपको विशिष्ट विशेषताओं जैसे कि बड़ी फ़ील्ड की गहराई या गति के लिए बिल्कुल उपयुक्त कैमरा पर ध्यान देना होता है उच्च सील जब संवेदनशीलता कम होती है या जब कोई उच्च फिल्टर घनत्व उपलब्ध नहीं होता है)।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 2
    2

    Video: एपर्चर और f / रोक ट्यूटोरियल

    समझे कि क्षेत्र की गहराई क्या है फ़ील्ड की गहराई, औपचारिक रूप से, "उन वस्तुओं की दूरी की सीमा है जहां उन्हें स्वीकार्य तीक्ष्णता से कब्जा कर लिया जाता है"। वहां केवल एक दूरी है, जिस पर वस्तुएँ "पूरी तरह से" केंद्रित हो सकती हैं, लेकिन उस दूरी के आगे और पीछे की तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाती है। प्रत्येक दिशा में थोड़ी दूरी के लिए, ऑब्जेक्ट बहुत कम धुंधला हो जाएंगे कि फिल्म या संवेदक किसी भी कलंक का पता नहीं लगाएगा - अधिक दूरी के लिए, वे तस्वीर में अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देंगे। गहराई की फ़ील्ड जोड़ी, लेंस पर फोकस स्केल के नजदीक कुछ खुले हैं जो कि इसे मापने में अच्छा है। ।
  • लगभग ध्यान केंद्रित दूरी और पीछे (अगर यह अनंत को विस्तार नहीं करता है दो तिहाई के सामने क्षेत्र की गहराई का एक तिहाई, यह एक उद्देश्य यह है कि अभिसरण मोड़ चाहिए से प्रकाश किरणों की राशि से संबंधित एक घटना है फोकस के एक बिंदु पर और दूर की दूरी से आने वाली किरण समानांतर में जाते हैं)।
  • क्षेत्र की गहराई धीरे-धीरे घट जाती है। पीछे और सामने वाले क्षेत्र छोटे एपर्चर के साथ नरम या अधिक केंद्रित होंगे, लेकिन बहुत बड़े एपर्चर के साथ बहुत धुँधली या पहचानने योग्य नहीं है। विचार करें कि इन क्षेत्रों में संदर्भ के लिए महत्वपूर्ण और प्रासंगिक हैं, इसलिए उन्हें ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए या, यदि वे तत्वों को ध्यान में रखते हुए और धुंधला होना चाहिए।
  • यदि आप पीछे क्षेत्र बहुत धुंधला होना चाहते हैं, लेकिन आपके विषय के लिए आपके क्षेत्र में बहुत अधिक गहराई नहीं है, तो उस भाग पर ध्यान केंद्रित करें, जिस पर सबसे अधिक ध्यान दिया जा सकता है, जैसे कि आंखें।
  • क्षेत्र की गहराई आम तौर पर (फिल्मों या छोटे सेंसर गहराई अधिक उसी कोण संभालने, उदाहरण के लिए देने के फोकल लम्बाई (लंबे समय तक फोकल लंबाई, क्षेत्र के छोटे गहराई), प्रारूप आकार खोलने के अलावा गहरा करने के लिए प्रकट होता है, फोकल लंबाई समतुल्य) और दूरी (नज़दीकी फ़ोकसिंग दूरी पर बहुत कम गहराई है)।

    इसलिए, यदि आप क्षेत्र की ऊपरी गहराई चाहते हैं, तो आप बहुत तेजी से (लेकिन महंगी) लेंस खरीद सकते हैं या ज़ूम इन (यह मुफ़्त है) और यहां तक ​​कि एक छोटे चौड़े कोण लेंस एपर्चर को भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • क्षेत्र की गहराई का कलात्मक उद्देश्य पूरे चित्र को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना है या गहराई से पीछे हटने वाले तत्वों को गड़बड़ाने या सामने में कटौती करना है।
  • फोकल लंबाई का एक और अधिक व्यावहारिक प्रयोजन एक छोटे से खोलने और पूर्व फोकस लेंस "hyperfocal दूरी" (निकटतम और जिसके लिए क्षेत्र एक दूरी से अनंत को विस्तार की गहराई एक मेज determinada- या सेट किया गया है लेंस पर चयनित खोलने के लिए क्षेत्र की गहराई के निशान) या दूरी पर, एक मैनुअल पूर्व दृष्टिकोण या विषय autofocusing के लिए बहुत जल्दी या अप्रत्याशित रूप से बढ़ रहा है के साथ जल्दी से एक तस्वीर लेने के लिए तैयार हो (इस स्थिति में , आपको एक तेज शटर गति भी ज़रूरत होगी)।
  • याद रखें कि आम तौर पर आप दर्शक के माध्यम से इनमें से कोई भी नहीं देख पाएंगे (या जब आप लिखते हैं तो स्क्रीन). बड़े एपर्चर में लेंस के साथ आधुनिक कैमरे का उपाय और एक्सपोजर के समय केवल लेंस को इसके चयनित एपर्चर पर रोकें। गहराई का फ़ील्ड पूर्वावलोकन फ़ंक्शन आमतौर पर केवल अस्पष्ट दृश्य की अनुमति देता है। (फ़ोकस डिस्प्ले में कुछ अलग पैटर्न के बावजूद - वे अंतिम तस्वीर में नहीं दिखाई देंगे।) इसके अलावा, आधुनिक कैमरों और ऑटोफोकस के साथ अन्य एसएलआर कैमरे में प्रदर्शन भी तेजी से चौड़े कोण लेंस के क्षेत्र का सच गहराई दिखाने से f / 2.8 (अधिक सतही है की तुलना में यह अपने ऑटोफोकस भरोसा लगता है, नहीं है अपने आप को उस सीमा तक जितना संभव हो सके)। एक बेहतर विकल्प बस तस्वीर लेने, तो पुन: पेश और अगर पृष्ठभूमि ठीक से कुरकुरा (या फजी) है देखने के लिए अपने एलसीडी स्क्रीन पर ज़ूम सुविधा विस्तार करने के लिए है।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 3
    3
    एपर्चर और तात्कालिक रोशनी (फ़्लैश) के बीच बातचीत को समझें फ्लैश की फ्लैश आमतौर पर इतनी कम है कि एक्सपोजर का फ्लैश घटक एपर्चर से ही प्रभावित होता है। इसके बाद के संस्करण है कि केवल चित्र का एक अंश उजागर किया जाएगा, क्योंकि जिस तरह से वह अपने "विमान संचालित - (अधिकांश लक्ष्यों को 35 मिमी एसएलआर कैमरों शटर गति है कि" सिंक्रनाइज़ेशन फ़्लैश "के साथ संगत कर रहे हैं की एक अधिकतम राशि दृष्टिकोण। "उच्च गति सिंक फ़्लैश उपयोग तेजी से और कमजोर फ्लैश के विशेष मोड, प्रत्येक का एक अंश उजागर वर्ग फ़्लैश सीमा को कम और शायद ही कभी उपयोगी होते हैं)। एक चौड़े कोण अधिकतम फ्लैश रेंज बढ़ता है। यह भी एक फ्लैश की आनुपातिक जोखिम में वृद्धि से और समय जिसके दौरान परिवेश प्रकाश के प्रवेश की अनुमति दी है कम करके प्रभावी फ़्लैश रेंज बढ़ जाती है। आप (अप्रत्यक्ष फ्लैश है, जो स्वाभाविक कम प्रभावी है यहाँ मदद कर सकते हैं) न्यूनतम उत्पादन जो नीचे फ़्लैश कम नहीं किया जा सकता है की वजह से पहली बार एक विमान में overexposure को रोकने के लिए एक कम उद्घाटन पड़ सकता है। कई कैमरों में, आप "फ्लैश एक्सपोज़र मुआवजा" के साथ फ्लैश और परिवेश प्रकाश का संतुलन समायोजित कर सकते हैं एक डिजिटल कैमरा जटिल विन्यास फ्लैश के साथ बेहतर है क्योंकि प्रकाश की तत्काल चमक का परिणाम स्वाभाविक सहज ज्ञान युक्त हैं, हालांकि स्टूडियो फ्लैश के कुछ प्रकार के "shapewear रोशनी" और shapewear रोशनी का पूर्वावलोकन करने के लिए अन्य अधिक सुरुचिपूर्ण और पोर्टेबल है कार्य हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 4
    4
    इष्टतम स्पष्टता के लिए अपने लेंस का परीक्षण करें। सभी लेंस अलग हैं और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए विभिन्न अवसरों में सर्वश्रेष्ठ उपयोग किया जाता है। वहाँ बाहर जाओ और अलग अलग खुदाई के माध्यम से बहुत अच्छी बनावट के साथ कुछ तस्वीर और शॉट्स की तुलना ताकि आप देख सकते हैं कि कैसे अपने लेंस अलग apertures के साथ व्यवहार करता है। ऑब्जेक्ट "इन्फिनिटी" (10 मीटर [30 फीट] या उससे अधिक के साथ एक टेलीफोटो लेंस के साथ सैकड़ों मीटर में चौड़े कोण के साथ-कुछ दूर के पेड़ ठीक हो जाएंगे) के लिए विसंगतियों के साथ भ्रामक धुंधला होने से बचने के लिए होना चाहिए। यहां आपको कुछ ऐसे सुराग दिए गए हैं जो आपको देखने चाहिए:
  • लगभग सभी लेंसों के पास उनके बड़े एपर्चर में कम विपरीत और कम तीव्रता है, विशेष रूप से आपकी छवि के कोनों की ओर. यह बिंदु और शूट मॉडल के सस्ता लेंस के साथ विशेष रूप से सच है नतीजतन, अगर आप अपनी छवियों के कोनों में विवरण देना चाहते हैं, जिसे आप स्पष्ट रखना चाहते हैं, तो आपको एक छोटे एपर्चर का उपयोग करना चाहिए। फ्लैट विषयों के लिए, एफ / 8 का एपर्चर आमतौर पर सबसे तेज है। विभिन्न दूरी पर ऑब्जेक्ट के लिए, क्षेत्र के अधिक गहराई के लिए एक छोटा खोलना बेहतर होगा।
  • बड़े लेंस में अधिकांश लेंस की रोशनी में कमी की एक उल्लेखनीय मात्रा है. प्रकाश में कमी तब होती है जब फोटो के किनारों को तस्वीर के केंद्र की तुलना में थोड़ा गहरा हो। यह कई तस्वीरों के लिए "अच्छा" हो सकता है, खासकर चित्रों के लिए फोटो के केंद्र की ओर ध्यान केंद्रित करें, जिसके लिए कई लोग संस्करण में इस प्रभाव को जोड़ते हैं। हालांकि, यह अच्छा है कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं प्रकाश में कमी f / 8 के बाद आम तौर पर अदृश्य होती है
  • ज़ूम लेंस दूरी के आधार पर भिन्न हो सकते हैं अलग ज़ूम सेटिंग के साथ इसके ऊपर उल्लेख करने का प्रयास करें
  • विवर्तन लगभग किसी भी लेंस की छवियों को एफ / 16 या छोटे के एपर्चर के साथ नरम करता है और उन्हें एफ / 22 या उससे कम पर नरम बनाता है
  • यह सब पहले से ही एक अच्छा रचना है, field- की और तस्वीरों के लिए गहराई है कि बुरी तरह से एक शटर गति काफी कैमरा शेक पैदा करने के लिए, इस विषय से क्षतिग्रस्त नहीं किया जाएगा सहित एक तस्वीर के इष्टतम स्पष्टता के लिए मान्य है एक "अत्यधिक" संवेदनशीलता (प्रवर्धन) के कारण फजी या शोर मिलता है
  • इस जांच की फिल्म को बर्बाद मत करो डिजिटल कैमरे पर अपने लेंस का परीक्षण करें, समीक्षाओं की समीक्षा करें और, अगर आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो मान लें कि सबसे महंगे लेंस एफ / 8 में बेहतर हैं, एफ / 11 में सस्ता मॉडल और f / 16 पर मछली की आंखों की तरह विशेष लेंस (एक बिंदु-और-शूट कैमरा में एडेप्टर लेंस के साथ, एपर्चर जितना संभव हो उतना कम हो, शायद एपर्चर प्राथमिकता मोड का उपयोग करके)
  • छवि शीर्षक: 1177860 5
    5
    खोलने से संबंधित विशेष प्रभावों को जानें
  • बोकेह एक जापानी शब्द अक्सर फोकस से बाहर क्षेत्रों की उपस्थिति को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है, खासकर रोशनी जो उज्ज्वल स्पॉट के रूप में दिखाई देती हैं। यह कहा गया है इन धुँधली स्पॉट का ब्यौरा, जो कभी कभी बीच में उज्जवल और किनारों पर कभी कभी एक छोटे से उज्जवल हैं, डोनट्स की तरह, या दोनों के भी एक संयोजन है, लेकिन शायद ही कभी एक लेखक को पता चलता है के बारे में बहुत इसमें "बोकाह" पर लेखों के अलावा सबसे आम blurs हैं:
  • बड़ा और अधिक बड़े उद्घाटन के साथ फैलाना
  • पूरी तरह गोल छेद (एक लेंस के किनारे, एक आईरिस की शीट के बजाय) के कारण बड़े खोलने में किनारों पर नरम हो गया।
  • डायाफ्राम के उद्घाटन का आकार जब कोई बड़ा उद्घाटन नहीं होता है यह बड़े खुलने में अधिक दिखाई देता है क्योंकि वे बड़े होते हैं। यह एक ऐसे उद्देश्य में आकर्षक नहीं माना जा सकता है जिसका उद्घाटन किसी सर्कल की तरह नहीं है जिसमें पांच या छह पत्रों के डायाफ्राम के साथ सस्ता लेंस होता है।
  • कभी-कभी, छवियों के किनारों की दिशा में हलकों के बजाय आधा चन्द्रमा, बहुत बड़े उद्घाटन में, संभवतः लेंस के तत्वों में से एक की वजह से उतना बड़ा नहीं है जितना उस छवि के सभी भागों को रोशन करना चाहिए खोलने, या अजीब बहुत बड़े उद्घाटन में "कोमा" के कारण (जो रात में रोशनी की तस्वीरें लेने में एक समस्या है)।
  • सावधानी से, केंद्रीय रुकावट के कारण एक लचीला और मिरर प्रकार के रूप में टेली लेंस।
  • विवर्तन कताई गठन सितारों. इस तरह रात में spotlights या सूर्य के प्रकाश की specular प्रतिबिंब के रूप में चमकदार रोशनी "विवर्तन कांटों" और छोटे उद्घाटन के साथ "सितारे" उत्पादन से घिरा हो जाएगा (वे आईरिस में बहुभुज छेद की वृद्धि की विवर्तन अंक द्वारा गठित कर रहे हैं)। वे या तो अंक की एक ही नंबर है कि अपने लेंस शीट (यदि आपके पास भी नंबर है) अतिव्यापी कांटा विपरीत दिशा या दो या अधिक की वजह से (आप एक विषम संख्या है)। वे नरम और कई लेंस एपर्चर ब्लेड (जैसे लीका के रूप में आम तौर पर दुर्लभ लेंस) के साथ कम ध्यान कर रहे हैं।
  • Video: समझना फील्ड के एफ बंद करो और गहराई

    चित्र शीर्षक: 1177860 6



    6
    वहाँ बाहर जाओ और गोली मार। सबसे महत्वपूर्ण चीज (कम से कम खोलने के मामले में) यह है कि आप क्षेत्र की गहराई को नियंत्रित करते हैं। यह इस रूप में सरल है: एक छोटे से खोलने का मतलब क्षेत्र की अधिक गहराई है, जबकि एक बड़ा क्षेत्र क्षेत्र का कम गहराई का मतलब है। एक बड़ा एपर्चर का अर्थ है कि अधिक पृष्ठभूमि ब्लर यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • अधिक गहराई के क्षेत्र को लागू करने के लिए एक छोटे से खोलने का उपयोग करें.
  • याद रखें कि क्षेत्र की गहराई कम हो जाती है जैसा कि आप करीब आते हैं. यदि आप मैक्रो फोटोग्राफी करते हैं, उदाहरण के लिए, आप एपर्चर को एक परिदृश्य के साथ जितना अधिक करना चाहते हैं उतना कम करना चाहेंगे। कीट फोटोग्राफी आमतौर पर एफ / 16 या उससे कम के नीचे जाती है और कृत्रिम प्रकाश का इस्तेमाल किया जाना है।
  • क्षेत्र के उथले गहराई को मजबूर करने के लिए एक बड़ा एपर्चर का उपयोग करें. यह चित्र (बल्कि आत्म चित्र विधियों की तुलना में) के लिए आदर्श है, सबसे बड़ा एपर्चर आप का उपयोग कर उदाहरण के लिए, आंख, recompón पर ध्यान केंद्रित करने और देखते हैं कि पृष्ठभूमि फोकस से बाहर है और इसलिए कम ध्यान भंग।

    याद रखें कि इस तरह से उद्घाटन खोलने से आपको उच्च शटर गति चुननी पड़ेगी। धूप दिन पर, सुनिश्चित करें कि आप कैमरा को सबसे तेज शटर गति (आमतौर पर 1/4000 डिजिटल एसएलआर में) चुनने के लिए मजबूर नहीं करते हैं। इस से बचने के लिए अपने आईएसओ कम रखें
  • चित्र शीर्षक: 1177860 7
    7
    विशेष प्रभाव प्राप्त करने के लिए फोटोग्राफी यदि आप रात की रोशनी तस्वीर करते हैं, तो अपने कैमरे के लिए पर्याप्त समर्थन प्राप्त करें, और अगर आप सितारों पर कब्जा करना चाहते हैं, तो छोटे एपर्चर का उपयोग करें यदि आप बड़े और पूरी तरह गोल "बोके" चाहते हैं (हालांकि कुछ अपूर्ण सर्किलों के साथ), एक चौड़े कोण का उपयोग करें
  • 8
    फ़िल फ्लैश का उपयोग करें। एक अपेक्षाकृत बड़े एपर्चर और तेजी से गति का प्रयोग करें ताकि दिन के दौरान फ्लैश के उपयोग के साथ उन्हें जोड़ना जरूरी हो, ताकि कृत्रिम प्रकाश स्रोत अतिभारित न हो।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 9
    9
    फ़ोटोग्राफ़ी को बेहतर तकनीकी छवि गुणवत्ता के लिए क्षेत्र की गहराई केंद्र (जब, आम तौर पर, लगभग सब कुछ अपेक्षाकृत दूर लेंस से है और वैसे भी फोकस के बाहर होता है), शटर गति काफी अधिक कैमरा शेक से कलंक से बचने के लिए किया जाएगा नहीं है, तो और आईएसओ सेटिंग्स काफी गंभीर शोर या गुणवत्ता के अन्य नुकसान (जो दिन में आम तौर पर कर रहे हैं) से बचने के लिए कम हो जाएगा, तो आप खोलने चाल जरूरत नहीं है। किसी भी फ़्लैश काफी अच्छा पर्याप्त परिवेश प्रकाश के साथ संतुलित करने के लिए है, इसलिए उद्घाटन जब विशिष्ट लेंस का उपयोग सबसे अच्छा जानकारी देने के लिए निर्धारित किया है।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 10
    10
    एक बार जब आप लेंस खोलने के लिए चुना है, तो जितना भी हो सके उतना प्रयास करें जितना कि आप प्राथमिकता मोड खोल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कहने में बहुत बुद्धि है: "एफ / 8 और पीछे नहीं पड़ना" f / 8 आम तौर पर सबसे विषयों के लिए क्षेत्र की पर्याप्त गहराई प्रदान करता है और वह जगह है जहाँ 35 मिमी लेंस और डिजिटल कैमरों SRL का लेंस तेज (या निकट) अंक में हैं। मैं का उपयोग करें या सेट दिलचस्प विषयों जरूरी है कि कैमरा सेटिंग्स के लिए अभी भी बैठने के लिए नहीं है के लिए (जो भी दिखाई देता है के लिए अपने कैमरे को छोड़ने के लिए एक अच्छा तरीका है) नहीं डर।
    • कभी कभी, आप आप एक उचित शटर गति, गति सेटिंग स्वीकार्य "संवेदनशीलता" (प्रवर्धन) या फिल्म के लिए अनुमति देने के लिए खोलने की अपनी पसंद का निर्धारण करना चाहिए। शूटिंग से पहले तत्वों को परिभाषित करने में आपकी सहायता के लिए आप अपने कैमरे के स्वचालित कॉन्फ़िगरेशन का चयन भी कर सकते हैं। इसे करो
    • विवर्तन की और कुछ हद तक कोमलता, कलंक (जो कलंक पैटर्न की तुलना में अधिक दुर्लभ बना सकते हैं) कभी कभी GIMP और फ़ोटोशॉप में समारोह "मुखौटा तीखेपन" प्रसंस्करण द्वारा कम किया जा सकता। यह नरम किनारों को मजबूत करेगा, लेकिन स्पष्ट विवरण है कि कब्जा कर लिया नहीं किया गया है नहीं बना सकते और अगर ठीक से इस्तेमाल नहीं किया मुश्किल विवरण बना सकते हैं।
    • तो खुलेपन का सावधानीपूर्वक चयन आपकी फोटो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और आपके पास एक स्वचालित कैमरा मोड एपर्चर प्राथमिकता या "प्रोग्राम-शिफ्ट" उन्हें सेट अप के लिए सुविधाजनक तरीके हैं।

    चेतावनी

    Video: एपर्चर आप क्या इस्तेमाल करना चाहिए?

    • प्रकाश के उज्ज्वल स्पॉट के साथ "तारों" को सूरज की तरह उज्ज्वल न बनाएं
    • सूरज में एक टीवी लेंस, खासकर एक बहुत तेज़ लेंस या बहुत लंबे टेली लेंस, "सितारों" बनाने की कोशिश करते हुए या किसी अन्य कारण के लिए, बिंदु नहीं है। आप अपनी दृष्टि या कैमरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • एक गैर-एसएलआर कैमरा, जैसे कि लीका, एक छोटे से छिद्र के साथ हाथ से एक तस्वीर लेने के लिए संक्षेप में छोड़कर सूरज पर न दें। आप एक छेद शटर में दिखाई दे सकते हैं, जिससे महंगी मरम्मत की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com