ekterya.com

अपनी तस्वीरों को कैसे तैयार करें

आप तस्वीरें, वेब पेज, पेंटिंग, इंटीरियर डिज़ाइन और आर्किटेक्चर में संरचना पा सकते हैं। अच्छे फोटोग्राफर, संरचना के सामान्य नियमों के अनुसार फ़ोटो और फ़ोटो के तत्वों को व्यवस्थित करते हैं। तो जब आप उन्हें संरचना की मूल बातें जानकर लेते हैं, तो आपकी तस्वीर बहुत बेहतर दिखाई देगी।

चरणों

कम्पाज़ फोटो स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक अच्छे आकार के मेमोरी कार्ड के साथ एक डिजिटल कैमरा का उपयोग करके बहुत सी तस्वीर ले लीजिए, ताकि कम से कम कुछ सार्थक फोटो ले सकें।
  • एएसए, मैक्रो, फ्लैश, स्वचालित, रात मोड, आदि जैसे कैमरे की विशेषताओं का उपयोग करने के लिए समय-समय पर पढ़ें, और उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें।
रचना फ़ोटो तस्वीरें चरण 1 बुलेट 1 दिखाएं
  • हर जगह हटो उच्च या निचले बिन्दु के चित्र लेने का प्रयास करें
    रचना फ़ोटो फ़ोटो चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक
  • एक सामान्य, कोणीय और टेलीफोटो लेंस के साथ फोटो लें पेंटिंग में वांछित तत्वों को शामिल करने के लिए किसी कोण का उपयोग करें। फोटो को सरल बनाने के लिए टेलीफोटो का उपयोग करें "टेलीफोटो" आमतौर पर कुछ ऐसे चित्रण के लिए उपयोग किया जाता है जो अन्यथा संभव नहीं होगा, जैसे कि ऐसी घटना जिसमें आपको दृष्टिकोण करने की अनुमति नहीं है टेलीफ़ोटो फोन का उपयोग किसी व्यक्ति को पतले दिखने के लिए भी किया जाता है
    रचना फ़ोटो तस्वीरें चरण 1 बुलेट 3
  • फोटो सत्र के पहले रचना के बुनियादी विषयों की समीक्षा करें: सीआईएस के रूप में घटता है, इसके विपरीत, विकर्ण और क्षैतिज रेखाओं का उपयोग, विषय, पैटर्न, जिस तरह से आंखें तस्वीर पर चलती हैं वे इसे देख रहे हैं, सौंदर्यशास्त्र, बनावट, तैयार करना और एक दिलचस्प तस्वीर और बनावट लेना। वह फोटोग्राफी के तकनीकी पहलुओं की मानसिक रूप से समीक्षा भी करता है। अपने फोटो सत्र के लिए एक टीम चेकलिस्ट बनाएं

    Video: किसी भी स्त्री को करे 15 सेकंड में संभोग के लिए तैयार || Sambhog Vashikaran Mantra

    रचना फ़ोटो फ़ोटो चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक
  • फोटो सत्र के बाद, उन्हें अपने कंप्यूटर पर स्थानांतरित करें और उन्हें अपने कैमरे से हटा दें। उन बहुत तकनीकी रूप से खराब तस्वीरों को मिटा दें, अपनी अधिकांश फ़ोटो सहेजें और उन्हें बाहरी हार्ड ड्राइव या ऑनलाइन पर अपडेट करें।
    रचना फ़ोटो तस्वीरें चरण 1 बुलेट 5
  • अपनी तस्वीरों को संपादित करें और "जवाहरात" देखें अच्छे संकल्प के कैमरे के साथ तकनीकी रूप से अच्छी तस्वीरें लेना महत्वपूर्ण है, ताकि आप इन रत्नों को काट कर प्रकट कर सकें। अपने कैमरे के साथ अपनी तस्वीरों को लिखने के रूप में संपादन में अधिक समय और ऊर्जा खर्च करें।
    कम्पाज़ फोटो स्टेप 1 बुलेट 6 शीर्षक वाली छवि
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 2 नामक छवि
    2
    इस विषय को व्यक्त करें। इस तस्वीर में विषय फोन बूथ है और रंगों के बीच का अंतर इस पर ज़ोर देता है। इसके बाद के संस्करण (कट, एक्सपोजर, रंग, समायोजन इत्यादि) को लेकर कई लोगों की सबसे अच्छी तस्वीर चुनने से प्रारंभिक संरचना के माध्यम से इस तस्वीर के हित के केंद्र में रखें।
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने कैमरे में एक रंगीन चक्र की एक तस्वीर है, जिसमें विपरीत रंगों का उपयोग करते हुए तस्वीर के बाकी हिस्सों के विपरीत है। उदाहरण के लिए, गुलाबी या लाल हरे रंग से बाहर खड़े होंगे लोगों को एक कहानी बताने के लिए विभिन्न रंगों की प्रतिक्रियाओं का उपयोग करें
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 4 नामक छवि
    4
    दर्शाने वाले चित्र को क्रमिक रूप से कैसे दिखाई देगा, इस पर ध्यान दें।
  • पिछली तस्वीर का उपयोग करना, यह विषय टेलीफोन बूथ है, लेकिन एक विकर्ण रेखा है जो माध्यमिक विषय पर ध्यान आकर्षित करती है: दूरी में चलने वाला आंकड़ा अगर तस्वीर तस्वीर में बड़ी थी, केबिन बाहर खड़े नहीं होगा।
  • इस दा विंची पेंटिंग में, पहली बात हम देखते हैं, आंखें और अंधेरे हेलो हैं, फिर हम मुंह और हार के नीचे जाते हैं, और संक्षेप में उसके ब्लाउज के "वी" को देखते हुए हम बहुत विस्तृत पृष्ठभूमि पर जाते हैं।
  • कम्पाज़ फोटो चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    एक विकर्ण रेखा शामिल है एक विकर्ण रेखा कार्रवाई का तात्पर्य करती है और फ़ोटो को जीवित दिखता है। कार के साथ तस्वीर में, एक विकर्ण रेखा का उपयोग किया जाता है और ऊपरी बाएं कोने से निचले दाएं कोने में जाता है विकर्ण रेखा काले और सफेद रंगों को अलग करती है, मॉडल के बायां प्रकोष्ठ और उसके दाहिने पैर से गुजरती है। तस्वीर में जहां वे नृत्य कर रहे हैं, वहां कई विकर्ण लाइनें हैं
  • कम्पाज़ फोटो चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    तटीय परिदृश्य के साथ, सी-आकार के घटता का उपयोग करें तटों में अक्सर यह वक्र होता है, इसलिए अपनी तस्वीरों का लाभ उठाएं। मानो और जानवरों के शवों में सी-आकार के घटता की तलाश करें, फिर भी रिक्त पदों में। सी-आकार का घटता एक सीधे विकर्ण देखकर अधिक आराम कर रहे हैं
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    घुमावदार सड़कों, फुटपाथ और नदियों के लिए, एस-आकार के घटता का उपयोग करें ये फोटो के माध्यम से आपकी आंखों को निर्देशित करता है दा विंची की पेंटिंग में विषय की बाईं ओर की पृष्ठभूमि में छोटी वक्र भी हमारी आंखों का मार्गदर्शन करती है।
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सामान्य रूप से, केंद्र से क्षैतिज रेखाएं डाल दीजिए। हालांकि, दो फोटो, एक सममित और दूसरा असममित, एक दिलचस्प तस्वीर और एक उबाऊ फोटो का अच्छा उदाहरण है। समरूपता एक पश्चिमी अवधारणा है और विषमता एक एशियाई अवधारणा है एशियाई समरूपता कभी-कभी चरम होती है पश्चिमी समरूपता नहीं है, और उदाहरण दा विंची के चित्रकला है जहां विषय केंद्र में बिल्कुल नहीं रखा गया है।
  • कम्पाज़ फोटोज स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: Mp3 music में अपनी फोटो कैसे लगाएं ? mp3 music me apani photo kaise lagaye ? Apane android phone se

    9

    Video: Pro-Tray Ginger Farming [ अदरक की खेती प्लास्टिक ट्रे में ] || Hello Kisaan [ English Subtitles ]

    एक डीएसएलआर कैमरा का उपयोग करें, जिसमें तस्वीर सरल बनाने के लिए अधिक सुविधाएँ हैं। आपका नियमित कैमरा एक चयनात्मक दृष्टिकोण बनाने में सक्षम हो सकते हैं तीक्ष्णता के नुकसान को कम करने के लिए दर्शकों के माध्यम से, त्रुटि के एक मार्जिन को छोड़कर, सरल करता है। एक तस्वीर को सरल बनाने की संरचना के मुख्य तत्वों में से एक है और अपने आप में एक लेख के योग्य है।
  • जब आप अपनी तस्वीरों के लिए कोई विषय ढूंढते हैं, तो अपनी फोटोग्राफी को सरल बनाने के लिए आगे बढ़ें। हटो आपको एक नया और रोचक पृष्ठभूमि और प्रकाश की गेम भी दे सकता है। अन्य क्षेत्रों को डीएसएलआर कैमरे से धुंधला करें जिससे फ़ोटो का एक निश्चित भाग पर जोर देने के लिए एक चयनात्मक फोकस हो, सही फ़ोकस बिंदु का चयन कर।
  • नियमित रूप से कैमरे के साथ, पृष्ठभूमि में शोर से बचने के लिए आगे बढ़ें और तब करें जो आप Windows पेंट, विंडोज लाइव या कुछ अन्य फोटो संपादन प्रोग्राम के साथ कर सकते हैं। एक डीएसएलआर कैमरा ने रक्षक खरीदने के लिए लेंस पर नजर नहीं रखी है, इसलिए एक खरीद लें। एक नियमित कैमरा के साथ, आपके पास उपलब्ध किसी भी आइटम का उपयोग करके लेंस को सूरज से सुरक्षित रखें: एक छाता, एक टोपी, कोई छोटा सा छाया, आदि।
  • कम्पाज़ फोटोज स्टेप 10 नामक छवि
    10



    अपने दर्शकों के केंद्र में बिल्कुल मॉडल न डालें। पक्ष पर मॉडल डालना अधिक दिलचस्प है, लेकिन एक संतुलन होना चाहिए इस तस्वीर का संतुलन इसके सामने रिक्त क्षेत्र है। इस तस्वीर में बहुत सारे ऑरेंज हैं, संभवतया गरमागरम प्रकाश की वजह से, और यह संस्करण में ठीक किया जा सकता था।
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    टन का एक असंतुलित मिश्रण और रंगों का एक दिलचस्प मिश्रण का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, लाल शर्ट और कार के साथ मॉडल की तस्वीर में: गोरों के संबंध में काले स्वर (अंधेरे) का त्रिज्या 2: 1 है काले और सफेद उच्चतम विपरीत प्रदान करते हैं आप जो रंगों के साथ प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, वह एक ब्याज है, इसलिए इसमें दिलचस्प बनाने के लिए रंगों में भिन्नता है। इसके विपरीत की कमी का एक उदाहरण पिछला फोटो है जिसमें हेडफ़ोन के साथ लेडी वाली बात है - उसकी त्वचा की टोन और दीवार का रंग समान है इसके विपरीत की कमी बोरिंग है।
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    यदि आप अपने विषय को एक दूरी से तस्वीर करते हैं, तो "सुनहरे अनुपात" के बाद तस्वीर के महत्वपूर्ण तत्वों को डाल दें।
  • सुनहरा अनुपात एक अनुपात है जो प्रकृति में प्रचुर मात्रा में है और लगभग बराबर है .6 इन संख्याओं (1, 1, 2, 3, 5, 8, 13, 21, 34, इत्यादि) के बीच संबंध सुनहरा अनुपात है और है .6। यदि आप लगातार दो नंबर जोड़ते हैं, तो कुल संख्या अगले नंबर होगी। सुनहरा अनुपात के बाद, अपने विषय को .6 या .4 के अनुपात में क्षैतिज रूप से और .6 या .4 खड़ी कर दें। हालांकि, अगर कुछ अच्छा दिखता है, तो इसे मापना नहीं है या इसे परिवर्तित नहीं करें सुनहरे अनुपात एक प्रमुख अवधारणा है, लेकिन प्रकृति में अन्य अनुपात हैं, इसलिए कोई भी सही या गलत नहीं है। नोट: सुनहरा अनुपात में संख्याओं का अनुपात सभी के भीतर है .6 - .62: 3/5, 5/8, 8/13, 13/21
  • खड्ड की तस्वीर में, सुनहरा अनुपात खड़ी और क्षैतिज रूप से देखा जाता है।
  • कम्पाज़ फोटो चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    13
    जब आप लोगों या किसी व्यक्ति की तस्वीरें लेते हैं, तो सावधानी बरतें कि आपके पास पृष्ठभूमि में सीधे पेड़ों, पोल या केबल नहीं हैं। अगर किसी के पीछे एक पतली पेड़ है तो यह दिखेगा कि पेड़ सीधे आपके सिर से बढ़ रहा है। यहां तक ​​कि दीवार पर लाइनें ध्यान भंग हो सकती हैं यदि वे विषय के सिर या कंधे से बाहर निकलते हैं। यह अन्य विषयों पर भी लागू होता है: किसी वस्तु को अंतर दें जो आपको विषय के पीछे सीधे विचलित करता है। समुद्र तट पर पत्थरों की तस्वीर में, स्टैक किए गए पत्थर सीधे क्षितिज के नीचे हैं अगर एक सीधी रेखा टूट जाती है, तो इससे अधिक रोचक और उदाहरण में, कैमरे के निचले कोण ने पत्थरों के ऊपर होने वाले प्रभाव को दिया होगा। इस जानकारी को विषय के अलावा तस्वीर के अन्य भागों में लागू करें। आप इस भाग के आधार पर दिलचस्प तस्वीर का एक हिस्सा बना सकते हैं, जिस पर यह योजना होती है। इसके अलावा, पत्थर अंधेरा है और स्पष्ट आकाश के सामने एक सुंदर सिल्हूट बनाएगा।
  • कम्पाज़ फोटो चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    14
    आधुनिक डिजिटल कैमरा में एक बड़ी तीखीपन है (कई बार, तीव्रता मॉडल के लिए चापलूसी नहीं होगी) यदि आपके पास एक अच्छा फोटो संपादन प्रोग्राम नहीं है, तो तीखेपन को कम करने के लिए बाद में फ़ोटो निकाल दें और कट करें।
  • कम्पाज़ फोटो चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    15
    जब आप कोई पोर्ट्रेट या समूह तस्वीर लेते हैं, कभी-कभी हर्षित होते हैं, तो कुशल फोटोग्राफर आपके विषयों को मुस्कुराहट कर सकता है और जल्दी से इस समय पर कब्जा कर सकता है उनका कहना है कि "व्हिस्की" सबसे अच्छा नहीं है, क्योंकि एक मुस्कुराहट मुंह और आंखों की झुर्रियां होती है। आपके मुंह और आंखों से एक साथ मिलकर मुस्कुराहट करना संभव नहीं है कई चीजें लोगों को मुस्कान या हँसते हैं: आराम, मज़ेदार, खुशी, राहत और चिंता मुस्कुराहट और हँसी संक्रामक हैं, इसलिए समझदार फोटोग्राफर समूह में कुछ लोगों को "मुस्कुराहट शुरू" करने के लिए चुन सकते हैं। लोगों को मुस्कान या हंसी करना एक महान कौशल है
  • रचना फ़ोटो तस्वीरें शीर्षक 16
    16
    अपने विषय की इच्छाओं को व्यक्त करने के लिए रंगों का उपयोग करें। दो सिर एक से बेहतर हैं विषय एक पृष्ठभूमि में बेहतर फिट हो सकता है जिसमें वह सहज महसूस करता है। मर्सिडीज के पास के मॉडल के साथ तस्वीर में, काले, सफेद और लाल एक सरल और शक्तिशाली तस्वीर बनाते हैं। काले, सफेद और ग्रे तटस्थ रंग हैं और लाल एक प्राथमिक रंग है जो गर्म और बोल्ड है हालांकि, आपका मॉडल संभवतः रचना और प्रकाश के बारे में आप के बारे में कुछ नहीं जानता है, इसलिए इसे अपने विकल्पों पर विचार करने के लिए राजी करें
  • कम्पाज़ फोटो चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    17
    जीवंत रंग के साथ एक तस्वीर के लिए, अपने उपकरणों को पैक करें और दोपहर में एक फोटो सत्र की योजना बनाएं। बाद में, एक तस्वीर संपादन प्रोग्राम के साथ रंगों को बढ़ाएं। जीवंत रंगों के उदाहरणों के लिए, गैगिन जैसे कलाकारों की कला या पिकासो के हालिया काम की जांच करें एक बिंदु और एक कैमरा के साथ, एक छोटा सा छाया ढूंढें, जिससे आप फोटो लेते हैं, इसलिए आपकी तस्वीर में सूर्य के प्रकाश अवांछित धारियाँ नहीं बनाते हैं। अगर कोई छाया नहीं है, तो लेंस के लिए हुड के रूप में कार्य करने के लिए अपनी टोपी या छत्र का उपयोग करें। एक तस्वीर को वास्तव में वास्तविकता का प्रतिनिधित्व नहीं करना पड़ता है, फोटो को और अधिक हड़ताली बनाने के लिए रंगों का उपयोग किया जा सकता है।
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 18 नामक छवि
    18
    एक पेड़ की शाखा के साथ आपकी फोटो फ्रेम, एक दीवार, एक सीमा, एक पोस्ट, एक वाहन, एक दरवाजा की दहलीज, रंग का एक बैंड के साथ एक मंजिल है कि मंजिल के बाकी हिस्सों से अलग है, आदि जब आप बाहर तस्वीरें लेते हैं, तो दिन और समय का चयन करें जब लगभग कोई हवा न हो, ताकि पेड़ों और अन्य पौधों को आप पेंटिंग के रूप में उपयोग कर सकें। यदि आपके द्वारा उपयोग की गई चित्र को अंडरएक्सॉस्पेंड किया गया है, तो इसे तस्वीर संपादन प्रोग्राम से सुधारने का प्रयास करें या दिन के दौरान भी फ्लैश का उपयोग करें।
  • कम्पाज़ फोटो चरण 1 9
    19
    इसे यथार्थवाद और तीन-आयामी देखो देने के लिए, इसमें कुछ बनावट शामिल है
  • कम्पाज़ फोटो चरण 20 का शीर्षक चित्र

    Video: How To Hide Facebook Profile From Search Engines in Hindi

    20
    अपनी तस्वीर में पैटर्न शामिल करें अपनी संरचना के लिए थीम के रूप में पैटर्न का उपयोग करें एक चट्टान के आधार पर कुछ बड़े पेड़ों के पत्ते के एक विशाल दृश्य महान है, लेकिन क्या फोटोग्राफी दिलचस्प बनाता है प्रकाश रंग की खुली जगह है एक खुली जगह में एक पेड़ अच्छी तरह से चित्रित दिखता है।
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप 21 नामक छवि
    21
    अपनी तस्वीरों में इन विभिन्न रचना तकनीकों का मिश्रण करें उदाहरण के लिए, एक सीस्केप में सी-आकार की वक्र और एक क्षैतिज रेखा होगी। नारंगी, गुलाबी और पीले रंग की तस्वीर में कई रचना विषयों की रचना की गई है - मुख्य विषय के लिए रंगों के विपरीत, एक विकर्ण रेखा जो गतिशील, विषमता, एक तंग फ्रेम और एक महान पृष्ठभूमि की पृष्ठभूमि है।
  • कम्पाज़ फोटो स्टेप्स 22 शीर्षक वाली छवि
    22
    पत्र को रचना और फोटोग्राफी के नियमों का पालन न करें। रचना के नियम समान हैं और केवल सामान्य नियम हैं। नियमों के बाद सब कुछ का 70% का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए अन्य 30% पर ध्यान दें और शानदार परिणामों की खोज करें। सामान्य से परे सोचो इसे फोटो संपादन के लिए भी लागू करें
  • एक तस्वीर अभी भी दिलचस्प है अगर आपके पास कई रचना अवधारणाएं हैं, भले ही आप किसी अवधारणा का सम्मान नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास कई रचना तत्वों के साथ एक महान चित्र है, सिवाय इसके कि क्षितिज (क्षैतिज रेखा) केंद्र में बिल्कुल है। यदि फोटो की प्रारंभिक संरचना से संपादन करने के लिए आप केंद्र की क्षैतिज रेखा नहीं ले जा सकते हैं, तो उसे बदलने की कोशिश न करें। एक फोटोग्राफर एक कलाकार की तरह नहीं है और अपनी तस्वीरों में इतना हेरफेर नहीं कर सकता।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com