ekterya.com

शरद ऋतु की पत्तियों को संरक्षित कैसे करें

मौसम खत्म हो जाने के बाद आप अपने रंगीन पत्ते रखने वाले शरद ऋतु महीनों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। मोम या पत्तियों को अन्य माध्यम जोड़ना इसके रंग और आकृति कई हफ्तों या उससे अधिक के लिए बरकरार रखता है। संरक्षित पत्तियां एक खूबसूरत आर्थिक सजावट होती हैं जो कि आप पेड़ों के बिना पत्तियों के लंबे समय तक आनंद ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पत्रों को मोमबत्ती कागज के साथ दबाएं
संरक्षित पतन के पत्ते 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ताजे पत्ते चुनें गीला, चमकदार और ताजा गिरने वाले पत्तों के साथ शुरू करो मोम पेपर के साथ चादरें दबाने पर उन्हें अपने उज्ज्वल रंगों की चोटी पर रखा जाएगा।
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    पत्तियों को सूखा उन्हें दो कागज़ के तौलिये के बीच एक परत में रखें ताकि उन्हें नम हो जाए। सुनिश्चित करें कि वे ओवरलैप नहीं करते हैं, अन्यथा वे छड़ी करेंगे मध्यम से तापमान पर लोहे का उपयोग करें प्रत्येक पक्ष को 3 से 5 मिनट तक लोहे के लिए, ताकि वह अधिक नमी को अवशोषित करे।
  • पहले से पत्ते सूखने से उन्हें अपने रंग और गुणवत्ता को बनाए रखने की अनुमति मिलती है ताकि वेक्सएड पेपर पर सील किया जा सके।
  • अपने लोहे पर भाप विकल्प का उपयोग न करें, क्योंकि भाप पत्ते नम बनाए रखेंगे। यह केवल एक सुखाने विकल्प का उपयोग करता है
  • 3 से 5 मिनट के इस्त्री के बाद शीट को छूएं। अगर आपको कोई पत्ते सूखा नहीं लगता है, तो इसे कुछ और मिनट के लिए दोनों तरफ दबाएं।
  • प्रतिरक्षित पतन के पत्ते चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    दो शीट्स के बीच शीशे को मोमबत्ती कागज पर रखें। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि लच्छेदार पेपर के किनारे की शीट्स का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि दोनों पक्ष लम्बी हैं। सूखे पत्तियों को एक लम्बी लिक्विड पेपर की शीट्स के बीच की तरफ व्यवस्थित करें। प्रत्येक शीट के चारों ओर थोड़ी सी जगह छोड़ दें, ताकि लच्छेदार कागज खुद का पालन कर सके।
  • प्रतिरक्षित पतन के पत्ते चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    प्रिंटिंग पेपर के दो टुकड़ों के बीच लच्छे वाले पेपर रखें। आप ब्राउन पेपर बैग या अन्य मोटे कागज से सामग्री का भी उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी लच्छे वाले पेपर को सादे कागज से ढक दिया गया है, ताकि लोहे मोम से चिपक न सकें। सत्यापित करें कि शीट अलग और एक ही परत में रहते हैं
  • संरक्षित पतन के पत्ते चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    लोहे के साथ लच्छे वाले कागज को सील करें गर्म औसत तापमान पर लोहे के साथ, मोम को सील करने के लिए कागज के दोनों ओर लोहे। लोहे को लगातार गति में रखें, ताकि मोम को जला न जाए। 3 मिनट के लिए पहले पक्ष को गरम करें, फिर पेपर, मोम और पत्तियों की बारी बारी से और दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अपने लोहे पर भाप विकल्प का उपयोग न करें - बस एक सुखाने विकल्प का उपयोग करें
  • गर्म कागज सावधानी से संभाल लें यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने पहनें
  • प्रतिरक्षित पतन के पत्ते चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    मोम को शांत करने दें मोम पत्तियों के चारों ओर थोड़ा सा पिघल जाएगा और जैसा कि यह ठंडा होगा, यह उनका पालन करेगा। इसे संभालने से पहले ठंड लगने तक रुको।
  • संरक्षित पतन के पत्ते शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    पत्तियों के चारों ओर काटें एक बार जब सब कुछ छूने के लिए शांत हो जाता है, तो विक्षेपित कागज़ को कवर करने वाले पेपर की शीट निकाल दें। कैंची या एक तेज शिल्प चाकू का उपयोग कर प्रत्येक शीट के चारों ओर ध्यान से काट लें।
  • प्रत्येक शीट के अंत में मोटे हुए कागज के एक छोटे से किनारे को छोड़ दें, ताकि शीट को मोटे हुए कागज की परतों के बीच सील कर दिया जाए।
  • आप इसे काटने के बजाय पत्तियों से मोमयुक्त कागज को हटाने की कोशिश भी कर सकते हैं। चूंकि पत्तियों पर मोम की एक परत होगी, इसलिए पत्तियों को संरक्षित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 2

    पैराफिन के साथ पत्तियों को कवर करें
    प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    1
    ताजे पत्ते चुनें उज्ज्वल और ताजा गिरने के पत्तों के साथ शुरू करो पैराफिन के साथ पत्तियों को कवर करें, उन्हें अपने चमकीले रंगों की चोटी पर रखेंगे। उन्हें शुरू होने से पहले कागज़ के तौलिए के साथ सूखी।
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    2
    एक डिस्पोजेबल मोल्ड में पैराफिन पिगलो। आप किसी भी शिल्प दुकान या सुपरमार्केट में 453 ग्राम (16 औंस) पैराफिन के पैकेज खरीद सकते हैं। इसे कम गर्मी पर अपने स्टोव पर गरम करके डिस्पोजेबल केक मोल्ड में मिलाएं।
  • इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, मोटे टुकड़ों में पैराफिन को काट लें और डिस्पोजेबल मोल्ड के नीचे समान रूप से फैलाएं।
  • यदि आप डिस्पोजेबल मोल्ड का उपयोग नहीं करते हैं, तो केक मोल्ड का उपयोग करें जिसे आप पकाई के लिए फिर से उपयोग नहीं करना चाहते हैं। पैराफिन मोल्ड को बर्बाद कर सकता है, इसलिए आपको उस ढालना का उपयोग नहीं करना चाहिए, जिसे आप खाना पकाने और पाक के लिए अक्सर उपयोग करते हैं।
  • Video: टमाटर में अजैविक रोग की जानकारी

    संरक्षित पतन लीड्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टोव से पिघला हुआ पैराफिन निकालें बहुत सावधान रहें, क्योंकि पिघला हुआ पैराफिन बहुत गर्म है। बर्नर से अपनी कार्य-तालिका में ध्यान से स्थानांतरण करें सुनिश्चित करें कि आप दुर्घटना के कारण नहीं आते हैं, खासकर अगर आपके पास पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं
  • संरक्षित पतन के पत्ते 11 शीर्षक छवि
    4
    पिघला हुआ पैराफिन में प्रत्येक शीट डुबकी। स्टेम की नोक पर एक पत्ता पकड़ो और इसे तरल पैराफिन में कई बार भिगो दें। सुनिश्चित करें कि आप पैराफिन के साथ शीट के दोनों किनारों को कवर करते हैं। पैरागिन के पास अपनी उंगलियों को बंद करने से बचें शेष पत्तियों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 12 से चित्र छवि
    5

    Video: How to Grow Passion Fruit From Seeds - GARDENING TIPS

    पत्तियों को सूखा डालना पैराफिन सूख तक प्रत्येक पैराफिन-कवर शीट पर लेटे हुए कागज पर व्यवस्थित करें। उन्हें एक क्षेत्र में कई घंटे के लिए ड्राफ्ट से मुक्त सूखा। एक बार सूखने के बाद, उन्हें आसानी से लच्छेदार कागज से छील कर देना चाहिए। यह विधि लंबे समय तक पत्तियों के आकार और रंग को बरकरार रखती है।
  • अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, अखबार के साथ काउंटरटॉप लाइन को मोमयुक्त पेपर की एक परत के साथ कवर करने से पहले। डबल परत पैराफिन के साथ काउंटरटॉप के धुंधला होने के जोखिम को कम करता है। यदि यह दाग हो जाता है, तो पैराफिन खरोंच के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • विधि 3

    ग्लिसरीन स्नान का उपयोग करें
    संरक्षित पतन के पत्ते 13 शीर्षक छवि
    1
    ताजे पत्ते या पत्तियों के साथ एक छोटी शाखा चुनें यदि आप शरद ऋतु के पत्तों की एक पूरी शाखा को संरक्षित करना चाहते हैं, पैराफिन की तुलना में इस पद्धति का संरक्षण आसान है। उज्ज्वल पत्तों के साथ एक शाखा चुनें और मजबूती से संलग्न।
    • यह विधि रंग उज्ज्वल बना देगा। पिल्ले अधिक तीव्र हो जाएंगे और लाल और संतरे एक उज्ज्वल लाल रंग बदलेंगे।
    • पेड़ से शाखाओं को तोड़ने के बजाय उन पेड़ों से टेंगें जो खुद को गिरने के बजाय गिरने की कोशिश करें, क्योंकि यह एक पेड़ से शाखा को फाड़ कर नुकसान पहुंचा सकता है।
    • बीमार पत्तियों के साथ शाखाओं का चयन न करें या जो एक ठंढ का सामना कर रहे हैं यह विधि पत्तियों पर काम नहीं करता है जो पहले से ही एक ठंढ का सामना कर रहे हैं।
  • प्रेजेल पेंड लीड्स स्टेफ 14 शीर्षक वाली छवि
    2



    प्रत्येक शाखा के अंत खोलें हर शाखा के अंत को हड़ताल के लिए हथौड़ा से विभाजित करें और लकड़ी के रहने वाले हिस्से का पर्दाफाश करें। यह शाखा की लाइव लकड़ी को बेनकाब करने के लिए आवश्यक है ताकि यह ग्लिसरीन समाधान को पर्याप्त रूप से अवशोषित कर सके। अन्यथा, यह समाधान पत्ते तक नहीं पहुंच जाएगा।
  • यदि आप केवल व्यक्तिगत पत्रक रखने वाले हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेप 15 नामक छवि
    3
    ग्लिसरीन समाधान तैयार करें आप किसी भी शिल्प दुकान या सुपरमार्केट में सब्जी ग्लिसरीन पा सकते हैं। इस समाधान तैयार करने के लिए, एक बाल्टी या बड़े फूलदान सब्जी ग्लिसरीन में पानी की तरल 2 लीटर (1/2 गैलन) की 530 मिलीलीटर (17 औंस) जोड़ें।
  • ग्लिसरीन एक प्राकृतिक उत्पाद है जो सब्जियों से प्राप्त होता है, जो आपके पत्तियों को संरक्षित करने के लिए एक कार्बनिक विकल्प बनाती है।
  • यदि आप एक बड़ी लकड़ी की शाखा रखने जा रहे हैं, हल्के पकवान साबुन के 4 से 5 बूंदों को शामिल करें। यह साबुन एक सर्फैक्टेंट के रूप में काम करता है, क्योंकि यह ग्लिसरीन के अणुओं को तोड़ता है ताकि वे लकड़ी को अधिक आसानी से घुसना कर सकें। अच्छे परिणाम के लिए, हल्के पकवान साबुन का उपयोग बिना किसी भी रंग या शक्कर के लिए करें। आप एक तरल सर्फटेंट का भी उपयोग कर सकते हैं, जो कि अधिकांश बगीचे दुकानों पर उपलब्ध है।
  • प्रेजेल पेंड लीड्स स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    4
    समाधान में तीन से पांच दिनों के लिए शाखा का परिचय। शाखा और पत्तियों को कम से कम तीन से पांच दिनों के लिए ग्लिसरीन अवशोषित करने दें। अवशोषण प्रक्रिया के दौरान एक छायादार स्थान में बाल्टी को स्टोर करें
  • यदि आप व्यक्तिगत शीट्स रखने के लिए जा रहे हैं, तो उन्हें कुचलने के लिए आवश्यक होगा ताकि वे जलमग्न रह सकें। एक फ्लैट मोल्ड में समाधान डालें, पत्तियों को अंदर रखें और उन्हें एक प्लेट या ढक्कन के साथ कवर करें ताकि उन्हें दबाया जा सके।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 17 से शीर्षक चित्र
    5
    शाखा से निकालें और समाधान से पत्ते इसका रंग उज्ज्वल दिखाई देगा और पत्ते लचीलापन महसूस करेंगे। आप अपने शिल्प के लिए पूरी शाखा का उपयोग कर सकते हैं या पत्तियों को हटा सकते हैं और उन्हें अलग से उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 4

    डीकोपेज लागू करें

    Video: Как вырастить дома мандарин из косточки (часть-4) "Активный рост после очередной пересадки"

    प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेप 18 नामक छवि शीर्षक
    1
    उज्ज्वल चादरें चुनें ताजा गिरने वाले पत्थरों को लीजिए जो कि एक उज्ज्वल रंग है और बहुत लचीले हैं। पत्तियां कुछ सूखी हो सकती हैं, लेकिन उन्हें इतना सूखा नहीं होना चाहिए कि वे आसानी से टूट जाएं या छोर पर मोड़ दें। रिप्स या सड़े भागों के साथ पत्तियों से बचें।
  • संरक्षित पतन के पत्ते शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    प्रत्येक शीट के दोनों पक्षों को डीकोपेज में कवर करें Decoupage एक चिपचिपा सफेद पदार्थ है जो पारदर्शी हो जाता है जब सूख जाता है। आप इसे अपने स्थानीय शिल्प स्टोर पर पा सकते हैं। स्पंज ब्रश का उपयोग प्रत्येक शीट के एक तरफ से सावधानी से डीकोओएफ़ की एक प्रचुर परत को लागू करने के लिए करें। उन्हें अखबार पर सूखा डालना
  • अधिकतर मामलों में, आपको उनको इकट्ठा करने वाले उसी दिन शीटों पर डिकॉप करना चाहिए। यदि आप लंबे समय तक इंतजार करते हैं, तो पत्तियां सूख जाती हैं, जिससे उन्हें भूरा और भंगुर हो जाएगा।
  • हालांकि, अगर पत्ते बहुत गीला या यदि नहीं बल्कि अकेले गिरावट के लिए इंतज़ार कर की तुलना में पेड़ से सीधे फट कर रहे हैं, उन्हें हल्के से उन्हें कुछ दिनों के लिए एक भारी किताब के पन्नों के बीच दबाने सूखी कर सकते हैं।
  • संरक्षित पतन के पत्ते चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    चलो decoupage पूरी तरह से सूखा यह पारदर्शी हो जाएगा और चिपचिपा होना बंद कर देगा। दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं पृष्ठ को चालू करें और दूसरी तरफ डिकॉउप को लागू करें। जब दूसरी तरफ सूखी है, तो चादरें उपयोग के लिए तैयार होंगी। यह विधि लंबे समय तक पत्तियों के रंग और आकार को संरक्षित करती है।
  • विधि 5

    माइक्रोवेव में पत्ते सूखी
    संरक्षित पतन के पत्ते 21 शीर्षक चित्र
    1
    कागज तौलिये के बीच ताज़ा पत्ते रखें। शिल्प के लिए सूखी पत्तियों का यह एक शानदार तरीका है, लेकिन वे अपना रंग थोडा खो देंगे दो कागज़ के तौलिये के ऊपर ताजा पत्ते रखें। उन्हें कागज तौलिये की एक अतिरिक्त परत के साथ कवर करें
    • ताजा गिरने वाली पत्तियों का उपयोग करें जो अभी भी उज्ज्वल और लचीले हैं उस छोर से छुटकारा दें जो छोर पर मोड़ या जो कि रिप्स या सड़ा हुआ भागों हैं।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सूखने पर चिपकाते हुए रोकने के लिए प्रत्येक शीट के बीच थोड़ी सी जगह छोड़ दें।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 22 शीर्षक चरण
    2
    माइक्रोवेव में पत्ते सूखी उन्हें माइक्रोवेव में रखें और उन्हें 30 सेकंड के लिए गर्मी। फिर, 5 सेकंड के अंतराल पर पत्तियों को गरम करना जारी रखें।
  • सामान्य तौर पर शरद ऋतु की पत्तियों को सूक्ष्म रूप से शुष्क होने से पहले 30 से 180 सेकेंड तक माइक्रोवेव में होना चाहिए।
  • माइक्रोवेव में गर्म होने पर आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। यदि आप उन्हें लंबे समय तक खाना बनाते हैं, पत्ते आग लग सकते हैं
  • अगर पत्तियों को जलाया जाता है, तो इसका मतलब है कि आपने उन्हें लंबे समय तक गरम किया है। यदि वे माइक्रोवेव से हटा दिए जाने के बाद समाप्त हो गए हैं, तो आप उन्हें पर्याप्त नहीं गरम किया है।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 23 शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    पत्तियों को रातोंरात छोड़ दें उन्हें एक छायादार जगह और ड्राफ्ट से मुक्त रखें। उन्हें पूरी रात कम से कम या दो दिन में छोड़ दें यदि आप अपने रंग में कोई बदलाव देखते हैं, तो आपको तुरंत उन्हें सील करना चाहिए
  • प्रेस्ज़ल पेंड लीड्स स्टेफेस 24 शीर्षक वाली छवि
    4
    शिल्प स्प्रे के साथ शीटों को सील करें शेष रंग को सुरक्षित रखने के लिए प्रत्येक शीट के दोनों पक्षों को एक पारदर्शी ऐक्रेलिक शिल्प स्प्रे के साथ स्प्रे करें। उन्हें सजावट या शिल्प के रूप में इस्तेमाल करने से पहले उन्हें सूखा दें
  • विधि 6

    एक किताब के साथ पत्ते सूखी
    संरक्षित पतन के पत्ते 25 शीर्षक वाले चित्र चरण 25
    1
    दो कागजों के बीच पत्ते रखें। यह विधि पत्तियों को सूखता है, लेकिन उसका रंग नहीं रखता है। उन्हें मुद्रण के लिए मोटी सफेद कागज के दो साफ शीट्स के बीच रखें।
    • पेपर का प्रयोग करें जो कागज के रूप में मोटे होते हुए कागज के रूप में पतले कुछ पेपर के बजाय मुद्रण के लिए पेपर का उपयोग करें। अन्यथा, पत्ते कागज के माध्यम से जा सकते हैं और स्पॉट बना सकते हैं।
    • पत्तियों को एक ही परत में रखता है। उन्हें ढेर न करें या उन्हें ओवरलैप न करें, क्योंकि इससे उन्हें एक साथ रहना होगा
    • पत्तियां अच्छी स्थिति में हैं चुनें वे गीले और ताजा गिर गए होंगे। उनके सुझावों को सूखा या तुला नहीं होना चाहिए।
  • संरक्षित पतन के पत्ते 26 शीर्षक के साथ चित्र छवि
    2
    कागज पर एक भारी पुस्तक रखें एक बड़ी और भारी पुस्तक पर्याप्त होगी काम की सतह के अलावा पुस्तक या अन्य वस्तु को धुंधला होने का खतरा कम करने के लिए, छपाई पेपर और पुस्तक के बीच शोषक कागज या कागज़ के तौलिये की चादरें रखें। इससे पत्तों से नमी को अवशोषित करने में मदद मिलेगी।
  • आप शीटों को सीधे पुस्तक में दबा सकते हैं, लेकिन आपको केवल एक पुरानी किताब का उपयोग करना चाहिए जिससे आपको धुंधला हो जाना चाहिए। कागज के तौलिये या शोषक कागज में शीट लपेटें और उन्हें पुस्तक के पन्नों के अंदर डाल दें। बेहतर परिणाम पाने के लिए पृष्ठों के बीच कम से कम 20 पृष्ठ छोड़ दें।
  • प्रतिरक्षित पतन के पत्ते 27 शीर्षक छवि
    3
    एक सप्ताह के बाद अपनी प्रगति की पुष्टि करें वे सूखी होना चाहिए। यदि वे अब भी गीली हैं, तो उन्हें कुछ और दिनों के लिए दबाएं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    मोमबत्ती कागज के साथ दबाया

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • वक्षित पेपर
    • पेपर तौलिए
    • ब्राउन पेपर बैग सामग्री
    • एक लोहा
    • कैंची

    पैराफिन के साथ कवर करें

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • तेल
    • एक डिस्पोजेबल केक मोल्ड
    • एक स्टोव
    • वक्षित पेपर
    • अखबारी कागज

    ग्लिसरीन स्नान का उपयोग करें

    • पत्तियों के साथ ताजा शरद ऋतु पत्तियों या शाखाएं
    • तरल ग्लिसरीन
    • पानी
    • तरल पकवान साबुन
    • एक हथौड़ा
    • एक बाल्टी या बड़े फूलदान

    डीकोपेज लागू करें

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • decoupage
    • एक स्पंज ब्रश

    माइक्रोवेव में सुखाने

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • पेपर तौलिए
    • एक माइक्रोवेव
    • शिल्प के लिए एक ऐक्रेलिक स्प्रे

    किताब के साथ सुखाने

    • ताजा शरद ऋतु पत्तियों
    • मुद्रण के लिए कागज की 2 शीट
    • कागज के तौलिए या शोषक पेपर के 2 शीट
    • एक बड़ी किताब या अन्य भारी वस्तु
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com