ekterya.com

पत्तियों को शुष्क कैसे करें

अक्सर पत्तियों को शिल्प परियोजनाओं में सजावट के रूप में उपयोग करने या जड़ी बूटियों को संरक्षित करने के लिए सूखे और फिर खाना पकाने के लिए उनका उपयोग किया जाता है। दोनों तरीकों को प्राप्त करने के कई तरीके हैं, इसलिए उन सभी को समीक्षा करने के लिए समय निकालना जब तक आप उन लोगों को नहीं खोजते जो आपके उद्देश्यों के लिए सर्वोत्तम कार्य करते हैं। सौभाग्य से, अधिकांश प्रक्रियाओं में उन संसाधनों का उपयोग करना शामिल होता है जो आसानी से प्राप्त होते हैं या जो घर पर मिलते हैं

चरणों

विधि 1

शिल्प परियोजनाओं के लिए सूखी पत्तियां
हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
1
पत्तियों को हवा के साथ सूखा यदि आपको उन्हें चपटे रखने की आवश्यकता नहीं है। जगह उथले कंटेनर में छोड़ देती है या बंकरों में बांधती है कुछ दिनों के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश का पर्दाफाश करें, यह देखने के लिए कि हर दिन या दो सूख रहे हैं या नहीं। सूरज की रोशनी पत्तियों को सूख जाएगी, लेकिन किनारें मोड़ सकते हैं। इससे उन्हें कुछ शिल्प परियोजनाओं में उपयोग करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन सूखे फूल व्यवस्था के लिए अच्छी तरह से काम करता है।
  • नहीं यदि आप प्राकृतिक पत्ती के गहरे हरे रंग के रंग को संरक्षित करना चाहते हैं, तो सीधे धूप में पत्तियों को रखें। डायरेक्ट सनलाइट रंगों को फीका और कम जीवंत हो जाएगा।
  • एक प्रशंसक या खिड़की से हवा का प्रवाह शीट को तेजी से सूखने का कारण होगा
  • मेक स्केलेटन लेवल स्टेप 1 को शीर्षक वाला इमेज
    2
    शीट्स दबाएं ताकि वे फ्लैट हो जाएं और उन्हें धीमी लेकिन सरल विधि के साथ सूखें। दो पेपर तौलिये के बीच एक बड़ी शीट या कई छोटे शीट रखें, जिससे सुनिश्चित करें कि कोई चादरें एक दूसरे के ऊपर नहीं हैं एक बड़ी पुस्तक खोलें, जैसे एक विश्वकोश और अपने पृष्ठों के बीच तौलिये रखें। पुस्तक को बंद करें और इसे फ्लैट और पहुंच से बाहर झूठ बोल दें। शीर्ष पर अन्य पुस्तकों या भारी लेकिन स्थिर वस्तुओं को रखें यह देखने के लिए सप्ताह में एक बार जांच लें कि शीट्स शुष्क हैं या कागज़ के तौलिये बदल दें, यदि वे नम महसूस करते हैं।
  • यदि बारिश के कारण पत्ते गीले होते हैं, तो उन्हें पहले पेपर टॉवेल के साथ सूखें। अधिक कागज़ के तौलिये का प्रयोग करें यदि शीट विशेष रूप से नम हैं या यदि आप पुस्तक के पन्नों को धुंधला करने के बारे में चिंतित हैं।
  • जब एक ही किताब में कई चादरें सुखा रही हैं, प्रत्येक पैकेज के बीच कम से कम 3 मिमी (1/8 इंच) पृष्ठों को छोड़ दें, ताकि प्रत्येक शीट के लिए पर्याप्त वजन हो।
  • छवि पहचानें लकड़ी पहचानें चरण 6
    3
    फूलों की सूखे पत्तियों को तेजी से दबाएं। आप अपने पत्ते लगाने के लिए फूलों के बड़े प्रेस खरीद सकते हैं या प्लाइवुड और कार्डबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अधिक महंगा है और पुस्तक में अपनी शीटों को दबाए रखने के बजाय अधिक सामग्री का उपयोग करता है, लेकिन बेहतर वायु संचलन के कारण सुखाने की प्रक्रिया कुछ दिनों में तेजी ला सकती है।
  • दो पेपर टॉवेल के बीच शीट्स को विभाजित करें कागज के छिद्रों के दो पत्रक के बीच या कई अतिरिक्त कागज़ के तौलिये के बीच पेपर टॉवेल रखें। खुले फूलों के प्रेस में पूरे ढेर को रखें, फिर इसे बंद करें और निचोड़ लें। गीली तौलिये बदलने के लिए प्रत्येक कुछ दिनों की जांच करें और देखें कि क्या पत्तियां सूखी हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 11 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    माइक्रोवेव का उपयोग करके जल्दी से बड़े और मोटे पत्ते सूखा एक माइक्रोवेव सबूत पकवान में कागज के तौलिये की दोहरी परतों के बीच एक मोटी शीट रखें। प्लेट डालें और भी माइक्रोवेव में पानी के साथ एक छोटा सा कप और 30 सेकंड के लिए गर्मी .. यदि पत्ती अभी तक सूख नहीं है, तो हर बार इसे 10 सेकंड में गर्म करें, प्रत्येक सत्र के बीच की चादर को देखने के लिए इसे जांचें।
  • चेतावनी: पत्ते आसानी से माइक्रोवेव में आग लगा सकते हैं, यही वजह है कि आप इस पद्धति का उपयोग बड़े, मोटी पत्तियों के साथ करना चाहिए। पानी का प्याला इस से बचने में मदद करता है, क्योंकि पानी की कुछ ऊर्जा पानी को गर्म करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ वुड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने रंग को सुरक्षित रखने के लिए ताजा पत्ते लौह यह विधि ताजी पत्तियों पर सबसे अच्छी तरह से काम करती है जो अभी तक रंग नहीं बदले हैं या सूखना शुरू कर दी हैं, हालांकि अगर सतहें गीली हो गई हैं, तो उन्हें कागज के तौलिये के साथ पैकेट करके उन्हें सूखा लेना चाहिए। मोम पेपर के दो शीट के बीच एक शीट रखें और शीर्ष पर एक तौलिया रखें। एक कपड़े लोहे को गरम करें और इसे तौलिया पर ले जाएं, 2 से 5 मिनट तक दबाएं या जब तक उस तरफ सूखा न हो। मोम पेपर पैकेज को फ्लिप करें, फिर शीर्ष पर तौलिया रखें और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • चेतावनी: बच्चों को वयस्कों के लिए लोहे का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह खतरनाक तरीके से उच्च तापमान तक पहुंच सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि कपड़े के लिए लोहा सक्रिय करने के लिए भाप का उत्पादन करने का विकल्प नहीं है।
  • एक बार चादर इस्त्री हो जाए, इसके चारों ओर मोम पेपर का एक चक्र कट कर मोम की प्रत्येक परत छील कर दें। यह अपने रंग को संरक्षित करने के लिए शीट पर मोम छोड़ देगा।
  • खरीदें ऑलीव ऑयल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    6
    ग्लिसरीन और पानी में भिगोने से बड़े बारहमासी पत्तियों की बनावट को सुरक्षित रखें यह विधि पत्तियों को भूरे रंग में बदल देगी, लेकिन यह उन्हें नरम और लचीला अनिश्चित काल तक रखेगा। मैग्नोलिया जैसे व्यापक बारहमासी पत्तियों पर यह विशेषकर अच्छी तरह से काम करता है एक उथले डिश में पानी के दो हिस्सों के साथ ग्लिसरीन का एक हिस्सा मिलाकर, पत्तियों की एक परत को कवर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में भरें। तरल में पत्तियों को रखें, यह सुनिश्चित करें कि सतह पूरी तरह से कवर हो गई है। आप लगभग 4 दिनों के बाद शिल्प परियोजनाओं में शीट का उपयोग कर सकते हैं या आप उन्हें स्थायी रूप से संरक्षित करने के लिए कई सप्ताह तक सोख सकते हैं।
  • यह विधि ग्लिसरीन के साथ प्रत्येक शीट के अंदर पानी के हिस्से को बदलकर काम करता है, जो कि पहले के विपरीत, वाष्पित नहीं करेगा।
  • यदि पत्तियों की सतह पर तैरते हैं, तो एक पेपर प्लेट या अन्य वस्तु दें, जिस पर आप ऊपर से गीला नहीं रख पाते हैं ताकि उनका वजन तरल के नीचे रख सके।
  • अधिक ग्लिसरीन और पानी जोड़ें यदि तरल पत्तियों के नीचे कम हो।
  • विधि 2

    सूखी जड़ी बूटियों या चाय के पत्ते
    हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ताजा उठाए गए जड़ी-बूटियों से गंदगी को कुल्ला। यदि आपके पास ताजा जड़ी बूटियों का एक पैकेज है जो स्वच्छ और धूल से मुक्त है, तो आपको उन्हें धोने की जरूरत नहीं है। हालांकि, अगर आपने उन्हें अपने बगीचे से एकत्र किया है, तो उनमें कुछ धूल और गंदगी होने की संभावना है। नरम चलने वाले पानी में कुल्ला करें और फिर अतिरिक्त पानी को हिलाएं।
  • माइक्रोवेव चरण 6 में कुक एस्पारैगस नाम की छवि
    2
    किसी भी अन्य विधि का उपयोग करने से पहले पानी के वाष्पीकरण तक गीला जड़ी बूटियों को विभाजित करें। भले ही आप अपनी जड़ी-बूटियों को कुल्ला या यदि वे उन्हें प्राप्त करते समय गीला हो, तो आपको पहले स्पष्ट नमी को सूखना चाहिए। पेपर तौलिया या डिश तौलिया पर उन्हें स्प्रे करें जब तक कि जड़ी बूटियों की सतह पर पानी की कोई और बूंद न हो।
  • एक माइक्रोवेव चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    सूखा माइक्रोवेव में छोटी मात्रा में घास या चाय की पत्तियां यदि आप तुरंत अपने जड़ी बूटियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस पद्धति का उपयोग एक समय में छोटी मात्रा में सूखने के लिए करें। इस पद्धति का उपयोग चाय के पत्तों के लिए भी किया जा सकता है जो कि अभी एक जलसेक बनाने के लिए उपयोग किए गए हैं। दो में से दो के लिए, दो सूखे पेपर तौलिये के बीच छोटे पत्ते या जड़ी-बूटियों के टुकड़े वितरित करते हैं। माइक्रोवेव में गर्मी 30 सेकंड तक एक समय तक भंगुर होती है, आग की किसी भी बात पर ध्यान देना।
  • गीले, मांसल जड़ी बूटियों जैसे टकसाल और तुलसी माइक्रोवेव में आसानी से सूखे नहीं होते हैं जब तक कि उन्हें आंशिक रूप से सूखे नहीं किया जाता है।
  • बेहतर कदम के लिए अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 10
    4

    Video: सूखी भूमि खेती (Shushk भूमि की खेती) - हिन्दी

    सूखी मोटी या प्रतिरोधी जड़ी बूटियों को अपने घर के अंदर सूखने से। कुछ जड़ी-बूटियों में उनके प्राकृतिक अवस्था में बहुत अधिक नमी नहीं होती है और कुछ हफ्तों में क्लस्टरों में उपजी होकर उन्हें अपने सिर पर लटका कर रख सकते हैं। बंद दरवाजों के पीछे और अंधेरे में यदि संभव हो तो ऐसा करें क्योंकि सूर्य की रोशनी जड़ी बूटियों के रंग और स्वाद को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • इस श्रेणी में जड़ी-बूटियों में कठोर या मोटी पत्तियां होती हैं। इसमें शामिल हैं एक प्रकार का पौधा, अजमोद, सैल्विया और अजवायन के फूल.
  • यदि आप इस पद्धति का उपयोग नरम, नम जड़ी बूटियों को सूखने के लिए करना चाहते हैं, तो उन्हें एक पेपर बैग में छोटे गुच्छों में लटकाएं। बैग के आधार में छेद करें और इसे अच्छे वायु प्रवाह के साथ एक स्थान पर रखें जिससे कि जड़ी बूटियों को तेजी से सूखा और मोल्ड विकास की कम संभावना हो।
  • हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक कम तापमान ओवन में नम या नरम जड़ी बूटियों को सूखे। नरम, रसदार पत्तियों वाले जड़ी-बूटियों को जल्दी से सूखने या ढालना विकसित करने की आवश्यकता होती है। पत्तियों को स्टेम से घुमाएं और उन्हें पेपर टॉवेल के बीच रखें ताकि वे एक दूसरे को छू नहीं सकें। यदि आप की जरूरत है, तो आप पत्तियों की पांच परतों तक एकत्र कर सकते हैं, पेपर तौलिये और जड़ी-बूटियों के बीच में अंतर कर सकते हैं। उन्हें गर्मी प्रतिरोधी पकवान और तापमान में ओवन में रखें न्यूनतम संभव ` इसे सूखने में 8 घंटे लग सकते हैं
  • अपने ओवन के डायल को चालू करें ताकि केवल पायलट ज्वाला या बिजली ओवन इग्निशन चालू हो।
  • जड़ी-बूटियों को इस पद्धति का उपयोग करके अच्छी तरह सूख जाता है तुलसी, सैल्विया, लॉरेल और टकसाल.
  • छवि कंबल चरण 1
    6
    जब जड़ी-बूटियां खस्ता हो जाती हैं और आसानी से क्षीण हो जाती हैं, तो उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में रख दें। भंडारण करने से पहले या उन्हें खाने के लिए जोड़ने से पहले अपनी उंगलियों के बीच जड़ी बूटियों को खिसकाना एक वायुरोधी कंटेनर में सूखे जड़ी बूटियों को स्टोर करें और उन्हें जड़ी बूटियों के स्वाद को यथासंभव लंबे समय तक बनाए रखने के लिए ठंड, अंधेरे और सूखी जगह में रखें।
  • सूखे जड़ी-बूटियों के ताजे जड़ी बूटियों की तुलना में एक मजबूत स्वाद है। जब आप एक नुस्खा में सूखे जड़ी-बूटियों का उपयोग करते हैं जो ताजी जड़ी-बूटियों के लिए पूछता है, तुलसी के मामले में संकेतित राशि का एक तिहाई या आधा का उपयोग करें।
  • चाय की केतली तैयार करने के बाद चाय की पत्तियां पूरी तरह सूख जा सकती हैं उपरोक्त उल्लिखित माइक्रोवेव विधि सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि आपके पास आमतौर पर एक छोटी सी राशि होती है और लंबे सुखाने का समय मोल्ड उत्पन्न कर सकता है। सूखे चाय की पत्तियों का उपयोग उसी तरह करें कि आप जड़ी-बूटियों का उपयोग करें, या घर में अप्रिय गंध को कवर करने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • विधि 3

    पत्तियों के कंकाल बनाएं

    Video: C EST L HERBE LA PLUS PUISSANTE QUI EXISTE ,PEU DE GENS LE SAVENT ET NE PROFITENT DE SES BIENFAITS!

    पहचानें ओक लेव्स स्टेप 12



    1
    मोटी और दृश्य नस पैटर्न के साथ पत्तियों को चुनें इस पद्धति में, आप अधिकतर चादर हटाते हैं और केवल एक ही नसों के नेटवर्क को छोड़ देते हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए एक प्रतिरोधी शीट जो मोड़ या ज्यादा नहीं लेती है वह एक अच्छा विकल्प है। शरद ऋतु के पत्ते जो हाल ही में गिर गए हैं और ओक के पत्ते अच्छे विकल्प हैं, साथ ही साथ मोटी पत्तियों जैसे आइवी या मैगनोलिया
  • कैन टमाटोज़ चरण 13 के शीर्षक वाला छवि

    Video: Composición flores pequeñas. Paint small flowers

    2
    1 लीटर (एक चौथाई गेलन) पानी के साथ एक बर्तन भरें। यदि आप केवल कुछ ही पत्ते हैं, तो आप एक छोटे से पॉट का उपयोग कर सकते हैं यदि आप करते हैं, तो अन्य सामग्रियों की मात्रा को आनुपातिक रूप से कम करने के लिए याद रखें या नीचे दिए गए राशि का उपयोग करें।
  • स्किन विट आउट ऑफ़ कालीन स्टेप 1 इमेज
    3
    दस्ताने रखो जो मिश्रण आप तैयार करते हैं वह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए अन्य तत्वों को संभालने से पहले लेटेक्स या रबर के दस्ताने पहनें। परिष्करण के बाद पानी चलने में याद रखें जो आप सभी बर्तन इस्तेमाल करते थे। दस्ताने का उपयोग करते हैं
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉल्ड्स स्टेप 11
    4
    थोड़ा बेकिंग सोडा या सोडियम कार्बोनेट जोड़ें। इन रसायनों को आमतौर पर किराना स्टोर या फार्मेसियों में पाया जा सकता है चाहे जो भी आप उपयोग करते हैं, दो चम्मच (या 30 ग्राम अगर हम वजन के अनुसार निर्देशित होते हैं) पर्याप्त होना चाहिए इनमें से कोई भी रसायन धीरे-धीरे पत्ती को लुगदी में बदल देगा और स्टेम और नसों को प्रभावित नहीं करेगा।
  • मेक स्केलेटन लेन्स स्टेप 6, शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने पत्तों को बर्तन में जोड़ें आप कुछ हद तक या अधिक जगह ले सकते हैं, जब तक कि आप उन्हें स्पिलिंग के बिना बर्तन की सामग्री को स्थानांतरित कर सकते हैं
  • मेक स्केलेटन लीड्स स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    6
    उबलते बिंदु को बर्तन गरम करें। आप पॉट को कम गर्मी पर रख सकते हैं और इसे अपने उबलते बिंदु तक पहुंच सकते हैं या पानी गर्म कर सकते हैं जब तक यह उबाल नहीं आती है और फिर गर्मी को न्यूनतम तक कम कर देता है। मिश्रण केवल बुलबुले या केवल कभी-कभी ही होना चाहिए
  • यदि आप तापमान को माप सकते हैं, तो आपका लक्ष्य लगभग 80 डिग्री सेल्सियस (175 डिग्री फ़ारेनहाइट) होना चाहिए।
  • मेक स्केलेटन लेव स्टेप 8 नामक छवि
    7
    इसे उबाल लें जब तक कि पत्तियों को विघटित नहीं किया जाता है, कभी-कभार चमचमाते हैं। पत्तियों की मोटाई के आधार पर, यह पूरे दिन ले सकता है लेकिन संभवतः केवल कुछ घंटों लगते हैं। धीरे से पॉट की सामग्री को ले जाएं, यह जाँच लें कि पत्ते नरम होते हैं और अगर वे अलग हो रहे हैं।
  • जैसे ही यह वाष्पीकरण हो जाता है आपको अधिक पानी जोड़ने की आवश्यकता होगी। वैकल्पिक रूप से, आप प्रक्रिया को गति देने के लिए हर चार घंटे तक ताजे पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण के साथ तरल को प्रतिस्थापित कर सकते हैं।
  • स्क्वैश स्टेप 6 नामक छवि स्क्वैश
    8
    पत्तियों को ठंडा पानी से बर्तन में विघटित करने के लिए स्थानांतरित करें। इस कदम के लिए एक गिलास पकाना डिश एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इससे यह देखना आसान होगा कि आप क्या कर रहे हैं। प्रत्येक शीट को स्पैटुला या अन्य बर्तन का उपयोग करके सावधानी से हटा दें और प्रत्येक को बेकिंग डिश पर छोड़ दें, ध्यान रखें कि पत्ते एक दूसरे के ऊपर नहीं हैं।
  • स्केलेटन स्टेप 4 को छोड़कर शीर्षक वाला इमेज
    9
    शेष पल्प को निकालने के लिए एक छोटी, हार्ड ब्रश का उपयोग करें। पत्तियों को पतली होना चाहिए, पेस्टी पल्प की एक परत के साथ उन पर अटक गया। पत्तियों से नम्रता और धैर्य से इस गूदा को निकालें, केवल नसों का एक नेटवर्क छोड़कर या पत्तियों के प्रकार के आधार पर, एक पतली और पारभासी परत।
  • इस प्रक्रिया के दौरान लुगदी को एक या दो बार अधिक पाने के लिए आपको ठंडे पानी की एक ड्रिप में पत्तियों को कुल्ला करना पड़ सकता है।
  • इमेट इफेक्टिव रेस्त्रार्ड डिशवशेर चरण 3
    10
    दस्ताने का उपयोग करते हुए सभी सामग्रियों को धो लें मक्खन के लिए बर्तन, बर्तन और अन्य वस्तुओं को कुल्ला, जो उबलते मिश्रण के संपर्क में आते हैं। दस्ताने, साबुन और गर्म पानी का उपयोग करें
  • मेक स्केलेटन लेव्स स्टेप 11, शीर्षक वाली छवि
    11
    पत्तियों को सूखा दें आप उन्हें काग़ज़ तौलिये पर शुष्क कर सकते हैं या उन्हें धीरे से पैकेट करके सूखा सकते हैं और उन्हें पुस्तकों के पन्नों या फूलों के बीच दबाकर दबा सकते हैं। एक या दो दिन बाद, आपके पास सूखी पत्ती शिल्प परियोजना की उपस्थिति को बदलने का एक अनूठा तरीका होगा। क्योंकि वे पारदर्शी हैं, वे विशेष रूप से ग्लास सतहों पर काम करते हैं
  • युक्तियाँ

    • जब आप इस्त्री के द्वारा पत्रिका को दबाते हैं, तो चादर की सतह और मोम पेपर की शीर्ष परत के बीच किसी अवरोध के रूप में किसी तरह की सामग्री का उपयोग करें। एक रसोई तौलिया एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह गर्मी के हस्तांतरण को रोकता नहीं है लेकिन मोम पेपर को मजबूत सील बनाने और शीट को दबाए जाने की अनुमति देता है ताकि यह पूरी तरह सपाट हो। तौलिया भी लोहे की गर्म सतह पर जमा होने से अवशिष्ट मोम को रोका जाएगा।
    • आप ग्लिसरीन, बेकिंग सोडा या सोडियम कार्बोनेट को अधिकतर दवाइयों और कुछ किराने की दुकानों में खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • माइक्रोवेव में सुखाने के दौरान हमेशा बहुत सावधानीपूर्वक पत्तियों को देखें यदि वे धुआं या काला करना शुरू करते हैं, तो रोकें यदि पत्तियों के अन्य हिस्सों को अभी तक सूखे नहीं किया जाता है, तो प्रक्रिया को खत्म करने के लिए उन्हें दबाने जैसे अन्य विधि का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर तौलिए
    • भारी किताबें या
    • ग्लिसरीन और पानी या
    • माइक्रोवेव ओवन या
    • कपड़े और मोम पेपर के लिए लौह या
    • सौर प्रकाश

    कंकाल पत्तियों के लिए

    • पॉट
    • पानी
    • बेकिंग सोडा या सोडियम कार्बोनेट
    • बेकिंग कांच प्लेट
    • मिश्रण करने के लिए स्पोटुला या बर्तन
    • पेंटब्रश छोटा
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com