ekterya.com

कैंडललाइट द्वारा फोटो कैसे लें

मोमबत्तियों की रोशनी बहुत विशेष फोटोग्राफिक चुनौतियां पेश करती है, लेकिन इस प्रकाश को पकड़ने वाली तस्वीर इतनी खूबसूरत है कि कोशिश करना जारी रखना उचित है। यह लेख आपके कैमरे के साथ एक सफल तरीके से इन अद्वितीय (और रोमांटिक) क्षणों को कैप्चर करने के लिए आप कुछ चीजें समझाएगा।

चरणों

ले लो मोमबत्ती की रोशनी फोटोग्राफ़ी चरण 1 छवि
1
आंदोलन के स्रोतों को कम करें सुनिश्चित करें कि शॉट में बहुत कम या कोई गति नहीं है हालांकि मोमबत्ती की लौ निकलेगी, यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी अन्य आंदोलन को खत्म करें - अन्यथा, फोटो धुंधला हो या विचलित हो जाएगा।
  • तिपाई का उपयोग करें यदि आप अंधेरे में शॉट लेते हैं, तो शटर धीरे-धीरे बंद हो जाएगा - एक तिपाई इस धीमी गति से होने वाली कंपन को कम करने में मदद करेगा
कैम्ब्लेलाइट फोटोग्राफ़ी ले लो चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सुनिश्चित करें कि प्लास्टिक तिपाई का समर्थन अच्छी स्थिति में है और पैरों से जुड़ा हुआ है। इन का समर्थन करता है के किसी भी छोड़ दिया है, तो अपने आंदोलनों के कंपन तिपाई पैरों से अपने कैमरे के लिए, धातु पैर और फर्श के बीच सीधे संपर्क के कारण स्थानांतरित किया जा सकता है।
    कैम्डलाइट फोटोग्राफ़ी लेप 1 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • अगर वहाँ छवि में एक व्यक्ति, एक गति तेजी से शटर के लिए एक विस्तृत छिद्र का प्रयोग, कैमरा इस के सबसे नजदीक आंख (जहां स्पष्टता या इसे की कमी और अधिक ध्यान देने योग्य है) पर केंद्रित है और इस विषय को नहीं यह बढ़ता रहता है।
    लेंस मोमबत्ती की रोशनी फोटोग्राफ़ी चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • सुनिश्चित करें कि कमरे में कोई भी हवा नहीं है हवा के कारण मोमबत्ती झिलमिलाहट होगी और इससे छवि में बहुत अधिक आंदोलन आएगा, जिससे बदले में फोटो को धुंधला हो जाएगा
    लेंस मोमबत्ती की रोशनी फोटोग्राफ़ी चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • Video: आपकी बेटी को मिलेंगे 1 लाख रूपये लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ! Ladli Laxmi Yojna | Technical Raghav

    लेक मोमबत्ती की रोशनी फोटोग्राफ़ी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    मोमबत्ती के अलावा अन्य प्रकाश के अन्य स्रोतों को समाप्त या कम कर देता है आप अच्छा शॉट के लिए नहीं होगा यदि अन्य प्रकाश स्रोतों वास्तव में अपने मोमबत्ती ग्रहण करना, गर्मी और मोमबत्ती के ही मूल रंग पर कब्जा करने के लिए, आप अन्य स्रोतों luz.Apaga छत रोशनी, चमकदार रोशनी और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को निकालना होगा जो प्रकाश का उत्सर्जन करता है, जैसे: कंप्यूटर स्क्रीन, टीवी और डिजिटल घड़ियों यह भी जांच कि फ्लैश अक्षम किया गया है जब तक आप एक लाल या नारंगी जेल डाल दिया है (यह केवल यदि आप इस तकनीक के साथ अनुभव है यह करने के लिए सिफारिश की है)।
  • लेक मोमबत्ती की रोशनी फोटोग्राफ़ी पायदान 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पृष्ठभूमि का प्रकाश बढ़ाएं यद्यपि मोमबत्ती के पास मौजूद रोशनी को कम करना आवश्यक है, लेकिन सच्चाई यह है कि मोमबत्ती की रोशनी कमजोर है और यह एक अच्छा शॉट बनाने में मुश्किल हो जाता है। हालांकि, आप इन तीन तरीकों में से किसी के साथ मोमबत्ती की चमक को बर्बाद किए बिना प्रकाश में सुधार कर सकते हैं: मोमबत्तियां बढ़ाएं, परिलक्षित प्रकाश का उपयोग करें या मंद प्रकाश का उपयोग करें
  • अधिक मोमबत्तियाँ: आप बॉक्स में अधिक मोमबत्तियां जोड़कर उस प्रभाव को सुधार सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं। इस पद्धति का लाभ यह है कि आप न केवल एक अच्छा शॉट प्राप्त करने की संभावना में सुधार करते हैं, बल्कि आईएसओ, शटर गति और एपर्चर के संबंध में आपके पास अधिक लचीलेपन भी है।
    लेंस मोमबत्ती की रोशनी फोटोग्राफ़ी चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • परिलक्षित प्रकाश के स्रोत: वे इस तरह के प्रकाश के स्रोत नहीं हैं, बल्कि प्रकाश स्रोत को दर्शाते हैं। आपके पास इसके लिए कई संभावनाएं हैं:
    कैम्ब्लाइट फोटोग्राफ़ी ले लो फोटो 3 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • सफेद पृष्ठभूमि और सतहों फोटो में मोमबत्ती की रोशनी की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं। यदि आप अपने शॉट में मोमबत्ती की रोशनी के साथ लोगों को शामिल करते हैं तो सफेद पजामा या किसी भी परिधान की उपयोगिता को कम मत समझें।
  • मोमबत्तियों के नीचे दर्पण या चांदी की वस्तुओं को आज़माएं दर्पण या चांदी वस्तुओं का प्रतिबिंब उपलब्ध प्रकाश की मात्रा और शॉट के वातावरण में सुधार।

    चांदी की वस्तुओं को पॉलिश करने के लिए सुनिश्चित करें, लेकिन इस अधिनियम के अंक के बिना देखा जा रहा है क्योंकि यह अंतिम तस्वीर में बहुत संभावना है। यदि आप एक दर्पण का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको शॉट में नहीं मिलता है।
  • यदि आपके पास पर्याप्त और पर्याप्त चमकदार है तो आप एक विंडो के माध्यम से चांदनी का उपयोग कर सकते हैं
  • मंद प्रकाश: यदि आप कुछ क्षेत्रों में अधिक विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो उस प्रकाश को चालू करें जो बहुत छोटा और मंद है या दूसरे कमरे से प्रकाश के साथ शॉट को रोशन करता है। यदि आप फ्लैश को समायोजित कर सकते हैं, तो इसका उपयोग गणना की जोखिम के लिए करें (या इसे एक्सपोज़र में फ्लैश मुआवजे के लिए सेट करें) शॉट को बहुत कम करने के लिए, लगभग तीन स्तरों को कम करें यह अनुशंसा की जाती है कि माध्यमिक प्रकाश स्रोत की एक विस्तृत सतह होती है, उदाहरण के लिए: एक दरवाजा, एक दीवार या छत, ताकि अपनी छाया को प्रोजेक्ट न करें
    लेक कैंडललाइट फोटोग्राफ़ी चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • ले लो कैंडललाइट फोटोग्राफ़ी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मोमबत्तियों को रखें और विषय उन गुणों को ध्यान में रखकर जो आप दोनों से उजागर करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि मोमबत्तियों का प्रकाश मानव के चेहरे को सुशोभित कर सकता है, इसलिए इस विषय का सर्वश्रेष्ठ कोण प्राप्त करने के लिए मोमबत्तियों से खुद को सीमित न करें। पदों को आजमाते जब तक आप क्या buscas.Considera भी आंशिक रूप से विषय को उजागर करता है, तो (चेहरा, उदाहरण के लिए) मोमबत्ती की रोशनी में अंधेरे शरीर के बाकी छोड़ने के साथ मिलता है, आप अविश्वसनीय प्रभाव के साथ एक तस्वीर बना सकते हैं। मोमबत्ती की रोशनी द्वारा प्रकाशित क्षेत्र के लिए दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए पर्याप्त छाया वाले शॉट लेने में संकोच न करें।
  • यदि आप अधिक मोमबत्तियाँ का उपयोग करते हैं, तो अपने स्थान को परिभाषित करने के लिए अपने मापदंड का उपयोग करें। यदि आप केवल मोमबत्तियां तस्वीर करते हैं, तो यह संभव है कि उनका स्थान कलात्मक असेंबल या आपके द्वारा दिखाए जाने वाले पैटर्न पर निर्भर करता है। हालांकि, अगर आप एक विषय को उजागर करना मोमबत्तियों का उपयोग करें, तो आप शायद विषय या प्रकाश पर एक अच्छा प्रतिबिंब प्राप्त करने के लिए चेहरे या शरीर के अन्य भाग के कहीं अधिक पसंद कर सकते हैं प्रकाश संतुलन के लिए करना होगा।


    ले लो कैंडललाइट फोटोग्राफ़ी चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कई मोमबत्तियों का उपयोग करते समय, यह ध्यान में रखें कि आप उन्हें एक साथ रखते हैं, तो आप अधिक छाया तैयार करेंगे। यदि आप उन्हें अलग कर देते हैं, तो आपको एक अधिक विरक्त प्रकाश मिलेगा।
    कैम्ब्लाइट फोटोग्राफ़ी ले लो 4 बुललेट 2 टाइप करें
  • यदि आप अपने शॉट में ऑब्जेक्ट्स को शामिल करते हैं, तो मोमबत्तियों को जितना संभव हो उतना करीब रखें ताकि आप उन्हें सीधे सिल्हूट करके उनके सिल्हूट पर कब्जा कर सकें।
    छवि का शीर्षक लें कैंडललाइट फोटोग्राफ़ी चरण 4 बुलेट 3
  • कैम्ब्लेलाइट फोटोग्राफ़ी पायदान 5 ले लीजिए छवि
    5
    प्रयोग (आईएसओ) के साथ संभवत: आपको एक उच्च संवेदनशीलता स्तर का उपयोग करना होगा, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप बहुत अधिक स्तर का उपयोग करते हैं तो आप छवि में "शोर" का उत्पादन करेंगे। 400 से नीचे एक संवेदनशीलता स्तर का उपयोग करने की कोशिश करें - संवेदनशीलता का एक बहुत ही उच्च स्तर का उपयोग करने से बचने के लिए पिछले चरणों में वर्णित प्रकाश युक्तियां लागू करें
  • डेलाइट के लिए एक फोटो फिल्म का उपयोग करें, यह आपको मोमबत्ती की रोशनी के नारंगी टोन बनाने और बनाए रखने में मदद करेगा।
  • कुछ आधुनिक डिजिटल कैमरों में कैंडललाइट के लिए एक कॉन्फ़िगरेशन है, जांचें कि आपके कैमरे में यह विकल्प बहुत अधिक उलझा हुआ है या नहीं!
  • मोमबत्ती की रोशनी के अनुसार एक्सपोज़र स्तर को समायोजित करें (फ्लैश का प्रयोग करते समय कुछ स्वचालित सेटिंग्स ने शटर गति को तेज कर दिया, आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं)।
  • तेजी से शटर गति के साथ प्रयोग करें ¼ सेकंड की एक शटर गति अच्छी तरह से मोमबत्ती की रोशनी पर कब्जा कर सकते हैं। शटर गति में किसी भी कमी की ओर ध्यान दें, जो कि अधिक आंदोलन को कब्जा करने का कारण बनता है - दूसरे की 1/15 अच्छी तरह से काम कर सकता है जब तक मोमबत्ती की लौ भी नहीं चलता है
  • कैनडललाइट फोटोग्राफ़ी पायथा 6 ले लीजिए छवि
    6
    शॉट बनाते समय रंग सुधार का उपयोग करने से बचें। अन्य प्रकार की फोटोग्राफी के विपरीत, यहां मोमबत्ती की रोशनी की नारंगी चमक होना चाहिए जो छवियों को रंगों के संतुलन के लिए धन्यवाद देता है। पर्यवेक्षक को नारंगी टन देखने की उम्मीद है बहुत अधिक रंग सुधार इस प्रभाव को बर्बाद कर सकता है। फिर, कुछ छवि प्रोसेसिंग प्रोग्राम जैसे कि जिम्प, पिकासा या फ़ोटोशॉप, रंगों को परिष्कृत करने के लिए उपयोग करें।
  • यदि आप एक डिजिटल कैमरा का उपयोग करते हैं और थोड़ा नारंगी टोन कम करना चाहते हैं (ठंडा टोन प्राप्त करने के लिए), सफेद स्तर को बदलने का प्रयास करें प्रारंभिक बिंदु के रूप में, एक काफी नारंगी छवि प्राप्त करने के लिए "गरमागरम" का उपयोग करें हालांकि, ध्यान रखें कि इस प्रकार की तस्वीरों को सबसे मजबूत स्वर की आवश्यकता है, स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगरेशन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपका डिजिटल कैमरा स्वतः रंग समायोजित करता है (एक काफी सामान्य विशेषता है), तो स्क्रीन को देखने के लिए देखें कि अंतिम परिणाम कैसा होगा। आपको सफ़ेद स्तर मैन्युअल रूप से बदलना होगा और धूप दिन के लिए एक सेटिंग का चयन करना होगा।
  • यदि आप रॉ प्रारूप में शॉट लेते हैं, तो बाद में रंगों को संसाधित करना आसान हो सकता है इमेज प्रोसेसिंग की सुविधा के लिए एक अच्छा विकल्प यह आप स्पष्ट और सही छवि आप प्राप्त करना चाहते हैं प्राप्त करने के लिए और अधिक अवसर देता है, अलग-अलग सेटिंग के साथ कई शॉट लेने के लिए है।
  • लेक कैंडललाइट फ़ोटोग्राफ़ी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    विषय के करीब रहें और यथासंभव छवि को स्पष्ट करने का प्रयास करें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप मोमबत्तियों और विषय के प्रकाश के पास बने रहें, ताकि आप अधिक विस्तार और प्रकाश को पकड़ सकें। दृष्टिकोण (जूम) पर ध्यान दें। दृष्टिकोण के साथ लेंस के एपर्चर में परिवर्तन होता है, दृष्टिकोण के आधार पर इसके बजाय एक विस्तृत एपर्चर लेंस का उपयोग करना बेहतर होता है। तस्वीर में तत्वों के बारे में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप मोमबत्तियों और विषय से ज्यादा शामिल न करें। दृश्य को पूरा करने के लिए आपको कुछ ऑब्जेक्ट्स की ज़रूरत हो सकती है, लेकिन न्यूनतम संभव स्तर पर इन्हें छोड़ना सबसे अच्छा है और मोमबत्ती को तस्वीर का केंद्रीय तत्व बनाते हैं।
  • कैम्ब्लेलाइट फोटोग्राफ़ी ले लो पायदान 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सहज और यादृच्छिक शॉट्स की कोशिश करो लौ के शॉट्स को स्थानांतरित करने की कोशिश करते समय छवियों को फजी प्रभाव या संदेह देने से डरो मत। आपको कभी पता नहीं चलेगा कि क्या हो रहा है, परिणाम बहुत कलात्मक हो सकता है, खासकर कुछ पोस्ट-प्रोडक्शन प्रभाव के साथ। कभी भी बुनियादी नियमों को आप फोटोग्राफी में सुधार करने के अपने प्रयासों को रोकने की अनुमति न दें!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप वास्तव में ध्यान दें कि प्रकाश की कमी है, तो फ़ोटो के क्षेत्र के बाहर दीपक या फ्लैशलाइट जैसे एक बहुत हल्का प्रकाश स्रोत रखें, लेकिन प्रकाश के स्तर में सुधार के करीब याद रखें: आपको इसे पूरा करने से पहले कई परीक्षण करना होगा।
    • एक लेंस (डीएसएलआर) के साथ एक डिजिटल एसएलआर कैमरा के साथ अपना लेंस तेजी से चुनें यह आपको एक व्यापक एपर्चर का उपयोग करने और अधिक रोशनी प्राप्त करने की अनुमति देता है।
    • यदि आप हेलोवीन (लालटेन) की कद्दू की तस्वीर बनाते हैं, तो इसे बिना घर के नाचने से बचने के लिए घर के अंदर या बहुत ही शांत रात में करने की कोशिश करें!
    • एक मोमबत्ती शॉट में ओवरेक्स्पोजर से बचने के लिए, स्ट्रट मापन समारोह का उपयोग करें ("हाजिर पैमाइशिंग ") और मोमबत्ती के पीछे विषय (यदि कोई हो) पर ध्यान केंद्रित करें - अन्यथा, मोमबत्ती की रोशनी तस्वीर पर हावी हो जाएगी और बाकी सब कुछ बहुत कम जोखिम वाले होगा दरअसल, यह सब आपके द्वारा दिखाई देने वाले स्वरूप पर निर्भर करता है (इस आलेख में वर्णित छायाओं के साथ प्रभाव पैदा करने के तरीकों की जांच करें)।
    • मोमबत्तियों के आकार का काम करता है छोटे मोमबत्तियों के साथ छोटे सहारा का प्रयोग करें और बड़े मोमबत्तियों के साथ विषयों और बड़े समर्थन का उपयोग करें

    चेतावनी

    • अग्नि और रचनात्मकता का संयोजन खतरनाक हो सकता है यदि आप पास की वस्तुओं को हिलते समय भूल जाते हैं और यदि आप अपने कलात्मक एकाग्रता में खो देते हैं याद रखें कि ज्वाला कहाँ हैं और यह सुनिश्चित करें कि न तो बाल और न ही कपड़े उनके साथ संपर्क में आते हैं। मोमबत्तियाँ जो कि जला सकती है, उसके पास खिड़की के पर्दे या मेज़पोश के पास मत छोड़ें। अधिक मोमबत्तियाँ, आपके पास अधिक देखभाल होना चाहिए। (मोमबत्तियों की सुरक्षा के प्रभारी कोई व्यक्ति फोटोग्राफर के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है)
    • रोशनी मोमबत्तियों की दृष्टि खोना मत यहां तक ​​कि अगर आपको बाथरूम जाना है, तो उन्हें बंद करें - जब तक कि कोई उन्हें देख रहा न हो। एक मोमबत्ती को ठंडा करने के लिए हवा का घूंघट बहुत आसान होता है जिसमें गुरुत्वाकर्षण का एक उच्च केंद्र होता है, जिससे आग के बहुत अधिक जोखिम पैदा होता है, जबकि गर्म मोम से सतहों को क्षति पहुंचाई जा सकती है।
    • पर्दे के पास मोमबत्तियों पर ध्यान दें, उन्हें हवा के प्रवाह के प्रभाव से स्थानांतरित किया जा सकता है। यह एक बहुत बड़ा खतरा है क्योंकि आग में पर्दे की ऊर्ध्वाधर धुरी के माध्यम से तेजी से फैलता है जब यह लौ के संपर्क में आता है। भले ही खिड़की बंद हो गई और सुरक्षित हो गई, जब आप पर्दे के नजदीक पास जाते हैं, तो हवा की आवाजाही इस लौ के संपर्क में आने के लिए पर्याप्त हो सकती है। वास्तव में, हल्के पर्दे मोमबत्ती की लौ द्वारा उत्पन्न गर्म हवा और इसके साथ जुड़े प्रकाश अशांति के कारण स्थिति बदल सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल कैमरा
    • एनालॉग कैमरा (यदि आप एक पारंपरिक विधि के साथ या एक पुरानी फोटो फिल्म के साथ शॉट लेना चाहते हैं)
    • मोमबत्तियाँ और मैचों में प्रकाश
    • सफेद पृष्ठभूमि
    • समर्थन करता है (बहुत अधिक नहीं) या एक विषय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com