ekterya.com

कैसे एक बिंदु आरेख बनाने के लिए

एक बिंदु आरेख एक ग्राफ है जो एक संख्या रेखा के साथ होता है डेटा की आवृत्ति को दर्शाता है बिंदु आरेख डेटा को व्यवस्थित करने का एक आसान और त्वरित तरीका है, और 25 से कम भिन्न संख्याओं की तुलना करते समय सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है यदि आप जानना चाहते हैं कि कोई बिंदु आरेख कैसे करें, तो चरण एक को देखो, फिर शुरू करें

चरणों

मेक ए लाइन प्लॉट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपना डेटा लीजिए आपका डेटा आवृत्ति से बना होता है जिसके साथ लोगों या चीजों के एक समूह के भीतर एक निश्चित कार्य या घटना होती है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि तीसरे ग्रेड के 10 विद्यार्थियों को निम्नलिखित प्रश्न पूछा गया था: "गर्मी के दौरान आपने कितनी किताबें पढ़ीं?" आपका डेटा प्रत्येक छात्र को पढ़ने वाली पुस्तकों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है, भले ही किस छात्र की, विशेषकर उसने ऐसा किया क्या मायने रखता है यह जानने के लिए कि प्रत्येक एक को कैसे पढ़ें इसलिए, मान लें कि ये पिछले प्रश्न के दस भिन्न उत्तर हैं:
  • 5, 1, 2, 5, 8, 0, 3, 2, 2, 1
  • मेक ए लाइन प्लॉट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने डेटा को संख्यात्मक क्रम में व्यवस्थित करें निम्न से उच्चतम डेटा को व्यवस्थित करने के लिए उन्हें व्याख्या करने में मदद मिल सकती है और उन नंबरों की बेहतर समझ और पहुंच प्राप्त कर सकती है जिनके साथ आप काम करते हैं। उन प्रश्नों के जवाब में, जो प्रत्येक छात्र से मिले नंबर ले लीजिए, और उनसे कम से कम तक की सबसे बड़ी संख्या में पुनर्व्यवस्थित करें। आप दूसरी संख्या को दूसरी बार लिखने से पहले पहली सूची में बाहर कर सकते हैं। जब आप समाप्त कर लें, तो जांच लें कि आपके पास अभी भी संख्याएं हैं (10)। सूची इस तरह दिखनी चाहिए:
  • 0, 1, 1, 2, 2, 2, 3, 5, 5, 8
  • मेक ए लाइन प्लॉट चरण 3 शीर्षक वाली छवि



    3
    एक क्षैतिज रेखा बनाएं अपने डेटा की जांच करें और देखें कि सबसे बड़ा कौन सा और सबसे छोटा है सबसे छोटी संख्या 0 है और सबसे बड़ी 8 है, इसलिए आपको क्षैतिज रेखा खींचना होगा जो 0 से 8 तक फैली हुई है। यदि आप बड़ी संख्या में संख्याओं के साथ काम करते हैं, तो आपको उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग रूप से इंगित करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, यहां आपके प्रयोजनों के लिए, आप क्षैतिज रेखा खींच सकते हैं जो संख्या 0 से 8 तक दिखाती है। रेखा इस प्रकार दिखनी चाहिए:
  • 0 1 2 3 4 5 6 7 8
  • Video: Stuffed Capsicum Recipe -शिमला मिर्च की स्वादिष्ट सब्जी - shimla mirch sabzi -Bharwa Recipe

    मेक ए लाइन प्लॉट चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to make Origami Dog out of Paper in 2 Minutes? Origami for Beginners

    4
    क्षैतिज रेखा पर "X" लिखें हर बार जानकारी का एक टुकड़ा होता है। संख्या 1 पर एक "एक्स" लिखें क्योंकि यह एक बार होता है, नंबर 1 पर 2 "एक्स" लिखें क्योंकि यह दो बार होता है, नंबर 2 पर 3 "एक्स" लिखें, क्योंकि यह 3 गुना होता है, 2 "एक्स" लिखें नंबर 5 के बारे में क्योंकि यह दो बार काम करता है, और नंबर 8 पर "एक्स" लिखता है क्योंकि यह एक बार होता है अब जब आपने आवृत्ति के एक बिंदु आरेख बनाया है जिसके साथ 10 छात्रों की एक कक्षा एक निश्चित संख्या में पुस्तकें पढ़ती है, तो आप बैठकर और अपने डेटा का व्याख्या कर सकते हैं।
  • मेक ए लाइन प्लॉट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: कैसे एक कागज बंदूक से गोली मारता है कि बनाने के लिए | बहुत आसान - HiNiDi [कैसे बनाना है]

    डेटा की व्याख्या करें अब जब आपने अपना डेटा एक बिंदु चार्ट में व्यवस्थित किया है, तो आप इसके कुछ प्रमुख घटकों को देख सकते हैं। यह वही है जो ज्यादातर लोगों के लिए तलाश करते हैं जब वे एक बिंदु आरेख को परिभाषित करते हैं:
  • सबसे लगातार घटना इस मामले में, सबसे सामान्य बात यह थी कि छात्रों ने गर्मियों के दौरान 2 किताबें पढ़ी, क्योंकि "2 किताबें" किसी भी अन्य डेटा की तुलना में अधिक बार आईं।
  • असामायिक डेटा "8" एक आउटलायर है क्योंकि यह दूसरों से बहुत दूर है, और छात्रों द्वारा पढ़े जाने वाले पुस्तकों की सबसे सामान्य संख्या के पैटर्न को तोड़ता है।
  • Breccias। "3 पुस्तकें" और "5 पुस्तकों" और "5 पुस्तकों" और "8 पुस्तकें" के बीच अंतर हैं
  • ग्रुपिंग। "1 पुस्तक" और "2 पुस्तकों" के बीच डेटा का एक समूह है, जिसका अर्थ है कि कई छात्रों के जवाब इन दो श्रेणियों के बीच आते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com