ekterya.com

किसी रिश्ते में ईर्ष्या कैसे खत्म करें

कई लोग किसी दूसरे व्यक्ति को पूछताछ या संदेह किए बिना, सकारात्मक पक्ष पर एक रिश्ते शुरू करते हैं। हालांकि, समय बीतने के साथ, वे उस रिश्ते में ईर्ष्या विकसित कर सकते हैं जो कि रिश्ते के लिए स्वस्थ या घातक हो सकते हैं। इस बात को समझने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं जिसमें ईर्ष्या असहनीय हो जाती है और इस रिश्ते को दूर करने के तरीके पर सुझाव देते हैं।

चरणों

स्टेप ईर्ष्या को रिश्ते में चरण 1 का शीर्षक
1
ईर्ष्या एक समस्या है क्यों कारण के बारे में सोचो एक स्वस्थ रिश्ता तब होता है जब दोनों लोग वास्तव में खुश होते हैं और वे एक-दूसरे के समर्थन के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। जाहिर है, कई बार ऐसे समय होते हैं जब किसी व्यक्ति को खुद को स्वयं की व्यक्तिगत जानकारी रखने के लिए शौक बनाकर और अन्य लोगों के साथ मिलकर अपनी पहचान महसूस करनी चाहिए। इन बिंदुओं में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दूसरे व्यक्ति की सीमाओं का सम्मान करना।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि ईर्ष्या सिर्फ मन में एक ऐसी भावना है जो शायद अन्य समस्याओं का मतलब न हो जो कि रिश्ते में जरूरी नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप में या पिछले संबंधों के अनुभवों के माध्यम से पर्याप्त विश्वास नहीं करते हैं तो वे प्रकट हो सकते हैं। ये सभी तत्व आपको स्वस्थ संबंध बनाए रखने में असमर्थ बना सकते हैं।
  • एक रिश्ते में चरण ईर्ष्या रोकने वाला इमेज
    2
    एक आदत के रूप में ईर्ष्या को संबोधित करने के लिए, संबंधित व्यवहार के साथ-साथ तैयार करें ईर्ष्या, हमेशा की तरह नहीं हो सकती, एक ऐसी आदत जो नकारात्मक विचारों या अप्रिय गपशप से आती है। जहाँ भी आप आते हैं, उन अन्य आदतों को छोड़कर आप ईर्ष्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • यद्यपि यह लेख स्वस्थ संबंध विकसित करने के महत्व के साथ शुरू होता है, आपको ईर्ष्या की पहली परत को हटाने के लिए पीछे की ओर जाने के लिए प्रयास करना चाहिए और फिर एक खुले संबंध बनाना चाहिए जो सक्रिय, गैर-आक्रामक या निष्क्रिय कौशल का उपयोग करता है।
  • भाग 1
    अपनी ईर्ष्या काबू पाएं

    स्टॉप इव्हेरी इन रिलेशन रिलेशनशिप 3 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखो यह एक बचकाना रणनीति है जिसे अक्सर भूल जाती है। याद रखें, ईमानदारी से एक छवि विकसित करें यह विधि वास्तव में आपको यह समझने में मदद करती है कि आपके साथी के स्थान पर क्या ईर्ष्या आपके साथ करता है।
  • एक रिश्ते में स्टेप ईर्ष्या को शीर्षक चित्र 4
    2

    Video: Anmol vachan,..✍ ना रिश्ता खून का ,न रिवाज से बंधा है, फिर भी जिंदगी भर साथ देते हैं दोस्त,...

    समझें कि आप ईर्ष्या क्यों कर रहे हैं। अगर आपको विश्वास की समस्याएं हैं, तो विकी के कई लेख हैं जो निश्चित रूप से आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, संक्षेप में, "I`m a lost case" को बदलना, जैसा कि "मैं रचनात्मक, ईमानदार और प्रेरित हो सकता है" के रूप में सरल रूप से कुछ सोच रहा हूं, वह सामान्य रूप में अपने चरित्र को बेहतर बनाने के लिए खेल को बदल सकता है। इस सलाह का पालन करें: किसी अन्य व्यक्ति को छवि में कभी मत डालो, जैसे "मैं इस व्यक्ति से बेहतर हूं" या "कम से कम मुझे इस व्यक्ति के रूप में बर्बाद नहीं किया गया"। यह आपको ईर्ष्या के चक्र को समाप्त करने या आपको अधिक परिपक्व बनाने में मदद नहीं करेगा, क्योंकि आप किसी अन्य व्यक्ति के जीवन के हर विवरण को जानना असंभव है।
  • Video: आचार्य प्रशांत: प्रेमिका, और भविष्य की योजनाएं

    स्टॉप ईर्ष्या को रिलेशनशिप में चरण 5
    3
    अपनी ईर्ष्या के कारण आपके द्वारा बनाए गए परिस्थितियों से छुटकारा पाएं विशेष रूप से, इन स्थितियों से छुटकारा पाएं: अपने साथी के सेल फोन को चुपके से जांचें, इसे जीपीएस द्वारा पालन करें या नाराज़ महसूस करें जब वे किसी दूसरे फोटो के साथ समूह तस्वीर में टैग करते हैं। आपको खुश होना चाहिए क्योंकि आपके साथी के मित्र हैं एक बार फिर, अपने आप को अपने जूते में रखें
  • रिसेप्शन में चरण ईर्ष्या का शीर्षक चित्र 6
    4



    आपको एहसास होना चाहिए कि परहेज करना ईर्ष्या कुछ ऐसी है जो समय लगता है। जब आपको लगता है कि आप ईर्ष्या के एक खतरनाक बिंदु तक पहुंच रहे हैं, तो समस्या का पुनर्मूल्यांकन करने और अपने आप से पूछने के लिए एक पल लें कि क्या वास्तव में इसके लिए आप परेशान हैं।
  • रिसेप्शन में चरण ईर्ष्या को शीर्षक वाला इमेज
    5
    अगर इन स्थितियों में आपकी प्रतिक्रियाएं सुधार हुई हैं या नहीं, तो मूल्यांकन करें सुधार अपने आप में अपने विश्वास को बढ़ा सकते हैं यदि नहीं, भविष्य की संदर्भ के लिए इस स्थिति का ध्यान रखें।
  • भाग 2
    सीमाओं के बारे में एक खुली बातचीत में व्यस्त रहें

    स्टेप ईर्ली इन रिलेशनशिप में स्टेप 8
    1

    Video: लड़ाई झगड़ों से कैसे बचें - How to Stay Calm in a Fight - मन को शांत कैसे रखें - Monica Gupta

    सही क्षण की प्रतीक्षा करें एक समय खोजें जब दोनों स्वतंत्र हैं आमने सामने से बात करने के लिए एक निजी, सुरक्षित और आरामदायक स्थान खोजें यदि दोनों बहुत व्यस्त हैं या उस जगह नहीं मिल पा रहे हैं, तो एक और विकल्प फोन या चैट पर बात करना है
  • रिसेप्शन स्टेप 9 में स्टॉप ईर्ष्या नाम वाली छवि
    2
    इंगित करें कि आज आपको क्या परेशान कर रहा है। स्थिति के बाहर कुछ के सामने यह आपकी ईर्ष्या हो सकती है, जैसे कि चुपके से अपने साथी के सेल फोन की जाँच करें और देखें कि उसका पासवर्ड है। अपने साथी को बताएं कि ये स्थितियां आपको कैसे प्रभावित करती हैं हालांकि, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि किसी अन्य तिथि पर आपको कुछ ऐसे कार्यों का उल्लेख करना होगा जैसे कि गुप्त कॉल अक्सर संदेहास्पद लगते हैं
  • स्टेप ईर्ली इन रिलेशनशिप में स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अपने साथी के साथ सीमा निर्धारित करें कि वे एक धोखा के बारे में क्या सोचते हैं। उसे बताओ कि आपको कौन परेशान करेगा और अपने जूते में डाल करने के लिए कहेंगे: "यदि हालात दूसरी तरह से थे, तो क्या आप भी असहज महसूस करेंगे?"
  • स्टेप ईर्ली इन रिलेशनशिप में स्टेप 11
    4
    एक खुले दिमाग को अपनाना और शांत रहना कभी उन्हें दोष न दें या विनाशकारी तरीके से उससे बात करें, जैसे कि "आप हमेशा ऐसा करते हैं।"
  • युक्तियाँ

    • अपना समय ले लो आखिरी आदतें, लेकिन प्रेरणा और प्रयास आप उन्हें छोड़ सकते हैं।
    • यदि आपका साथी ईर्ष्यालु हो, तो उसे खुले वार्तालाप खोलने के लिए कहें। इसी तरह, अपने साथी को आप को छोड़ने का आरोप न करें बस उन कार्यों का उल्लेख करें जो आपके रिश्ते को स्वस्थ होने से रोकते हैं। इसका समर्थन करें और सीधे यह मत कहें कि यह एक विशेष स्थिति से जलन होने के लिए असामान्य है। समय के साथ विश्वास विकसित होता है
    • आप भ्रामक विरोधाभासी की स्थिति कभी नहीं बनाते हैं। उदाहरण के लिए, अपने साथी को किसी अन्य व्यक्ति या चीज़ के बीच कोई विकल्प न दें। यह ईर्ष्या बर्ताव कर रहा है, ईर्ष्या पर काबू पा नहीं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com