ekterya.com

अपने आप को समाज से अलग कैसे करें

अपने आप को समाज से अलग करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको ऐसा करना है। आपको अन्य लोगों (प्रियजनों के साथ भी) के साथ संपर्क समाप्त करना होगा और समकालीन समाज द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का उपयोग करना बंद करना होगा। अपने आप को समाज से अलग करना एक कठोर उपाय है और इसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। ध्यान से सोचें कि आप इस उपाय से क्या उम्मीद कर सकते हैं। फिर संचार और सामाजिक घटनाओं को छोड़ दें और अपने आप पर पूरी तरह से निर्भर होना शुरू करें

चरणों

भाग 1
अपने कारणों की जांच करें

छवि कट शीर्षक से कट खुद से सोसाइटी चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या आप राजनीतिक या पर्यावरणीय कारणों से प्रेरित हैं। कुछ लोग खुद को राजनीतिक और पर्यावरणीय कारणों से समाज से अलग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, वे नेटवर्क से बाहर रहना चाहते हैं। नेटवर्क से बाहर रहें यह समाज से खुद को अलग करने का एक तरीका है इस तरह, आप नगरपालिका और सामाजिक सेवाओं पर निर्भर रहना बंद कर देते हैं जो कि बहुत से लोगों को पानी, बिजली, सेल फोन और कचरा संग्रह जैसे दी जाती है।
  • नेटवर्क के बाहर रहने वाले ज्यादातर लोग उपभोक्तावाद और विचार के बारे में चिंतित हैं कि आधुनिक समाज ने पृथ्वी पर बहुत से प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल किया है
  • कट सेस्मिथ ऑफ़ ऑफ़ सोसायटी चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास क्या है मंदी या चिंता. कुछ लोग समाज छोड़ना चाहते हैं क्योंकि वे अवसाद या सामाजिक चिंता विकार से ग्रस्त हैं। अवसाद या अकेलेपन की भावना लोगों को दूसरों से खुद को अलग करने का कारण बन सकती है
  • अध्ययनों से पता चला है कि सामाजिक अलगाव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि यह प्रतिरक्षा कार्य बदलता है और सूजन बढ़ता है। ये लक्षण मधुमेह और हृदय रोग के अग्रदूत हैं
  • यदि आपको लगता है कि समाज से खुद को अलग करने के लिए आपके कारण उदासी या अकेलेपन की भावनाओं के कारण हैं, तो एक डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मिलने पर विचार करें।
  • कट सेस्पेयर ऑफ़ ऑफ़ सोसाइटी चरण 3
    3
    अपने आप से पूछें कि कानून के चोरी के साथ आपके कारणों का क्या होगा। समाज से खुद को अलग करने का एक और कारण यह है कि कानून से बचें। यह सिफारिश नहीं है कि आप पुलिस से भाग जाएं। अगर आपने कोई अपराध किया है या अगर आपके खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट है, तो स्थानीय पुलिस थाने पर आत्मसमर्पण करें।
  • यदि आपको लगता है कि आपको गलत तरीके से आरोप लगाया गया है, तो एक वकील का किराया और आरोपों से लड़ें यह संभव है कि आपको अभी भी पुलिस के समक्ष पेश होने पड़े।
  • कट सेस्पेयर ऑफ़ ऑफ़ सोसाइटी चरण 4
    4
    यदि आप दैनिक जीवन की नियमितता से बचने के लिए चाहते हैं तो मूल्यांकन करें। लोग खुद को कम सख्त कारणों से समाज से अलग करने का विकल्प चुन सकते हैं, जैसे दैनिक जीवन की नियमितता से बचने के लिए। आज घर पर काम करना अतीत में होने की संभावना है।
  • कट सेस्पेयर ऑफ़ ऑफ़ सोसाइटी चरण 5
    5
    आपको पता होना चाहिए कि मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं समाज से खुद को अलग करने के लिए आपके कारणों को निर्धारित करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि मनुष्य स्वभाव से सामाजिक हैं। उनके संबंध में या एक दूसरे के संबंध में होने से शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ होता है
  • भाग 2
    अपनी सीमाओं को पहचानें

    कट सेस्वतः ऑफ़ सोसायटी चरण 6
    1
    निर्धारित करें कि आप किस स्तर पर समाज से खुद को अलग करना चाहते हैं। क्या आप अपने परिवार, अपने दोस्तों, अपने व्यापारिक भागीदारों या हर किसी से दूर रहना चाहते हैं? अगर आपके पास व्यवसाय या नौकरी है, जिसमें घर छोड़ना शामिल है, तो समाज से पूरी तरह से अपने आप को अलग करना बहुत मुश्किल होगा इसकी प्रकृति से, आपको कम से कम उन लोगों के साथ बातचीत करना होगा जिनके साथ आप काम करते हैं।
  • कट सेवर को सोशल से चरण 7
    2
    अपनी सीमा निर्धारित करें यदि आप समाज से खुद को अलग करते हैं, तो क्या आप अपवाद करेंगे? आप किसके साथ अपने आप को बात करने और बातचीत करने की अनुमति देंगे? परिस्थितियों के बारे में सोचिए कि आप समाज के साथ संपर्क में वापस आने का औचित्य सिद्ध करते हैं।
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी चरण 8
    3
    सोचें कि आप समाज से कितने समय तक काट लेंगे। अगर स्थिति इस समय मुश्किल है, तो समाज से खुद को अलग करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है लेकिन इस बारे में सोचें कि यह कैसे लंबे समय तक काम करेगा। क्या आप एक सप्ताह, एक महीने या उससे अधिक समय तक दूर रहना चाहते हैं?
  • समय सीमा आपके कार्यों को निर्धारित करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वर्ष के लिए खुद को अलग करना चाहते हैं, तो दूर के स्थान पर जाने के बारे में सोचें।
  • भाग 3
    संचार समाप्त होता है

    कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी चरण 9
    1
    अपने फोन से छुटकारा पाएं वर्तमान प्रौद्योगिकी, जैसे सेलफोन और कंप्यूटर, उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना उपयोगकर्ता के ठिकाने को स्वचालित रूप से ट्रैक कर सकते हैं। यदि आप अपना मोबाइल फोन डिस्कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको अपने देश में टेलिफोन कंपनी से संपर्क करना चाहिए और उन्हें अपनी सेवा को निष्क्रिय करने के लिए कहना चाहिए।
    • कई कंपनियों को आवश्यकता होती है कि उपयोगकर्ता कवरेज के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। सहमति अनुबंध की तारीख तक पहुंचने से पहले इस अनुबंध को तोड़कर एक शुल्क का भुगतान शामिल हो सकता है।
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी स्टेप 10 नामक छवि
    2
    सोशल नेटवर्क से निकालें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके पास सभी खाते बंद करें इसमें फेसबुक, ट्विटर, Instagram, Tumblr, Pinterest और सभी कार्यक्रमों और अनुप्रयोग शामिल हैं, जो लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देते हैं।
  • कट शीर्षक से शीर्षक सोसाइटी से चरण 11
    3
    अपने ईमेल खाते अक्षम करें अधिकांश ईमेल सेवा प्रदाताओं के पास ईमेल कॉन्फ़िगरेशन का एक विकल्प है, जो एक विकल्प है जो खाते को निष्क्रिय करता है। इससे अतिरिक्त मेल को उस खाते में जमा करने से रोकता है जिसे अब आप उपयोग नहीं करते हैं। अगर आपको लगता है कि आप फिर से खाते का उपयोग करेंगे, तो आप बस लॉग आउट कर सकते हैं और कभी भी लॉग इन नहीं कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आवक ईमेल अभी भी खाते में संग्रहीत होगा।
  • कट सोर्सल स्टेप से खुद को बंद करें
    4
    इंटरनेट काटने पर विचार करें जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो आप एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते के माध्यम से जानकारी भेजते और प्राप्त करते हैं। यह आईपी आपके रूटर से जुड़ा हुआ है इस जानकारी के माध्यम से आपके ऑनलाइन आंदोलनों का पता लगाया जा सकता है यदि आप समाज से खुद को अलग करना चाहते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपके ऑनलाइन कार्यों से आप दूसरों को कैसे ढूंढ सकते हैं।
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी चरण 13
    5
    टीवी देखने या अखबार पढ़ने को रोकें समाचार या टीवी कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए परेशान न करें यदि आप वास्तव में समाज छोड़ना चाहते हैं, तो क्या हो रहा है, यह पता लगाना बंद करें।
  • Video: अलग-अलग फूलों के प्रयोग से दूर होगी सारी समस्याएं | Shailendra Pandey | Astro Tak

    कट सेस्मेंसे ऑफ़ ऑफ़ सोसाइटी चरण 14
    6
    किसी से बात करना या किसी से बात करना से बचें दूसरों के साथ संचार को न्यूनतम रूप से रखें इसमें किसी भी प्रकार के सामाजिक आदान-प्रदान शामिल है, जिसमें किसी के साथ बातचीत, ईमेल, पाठ संदेश या साइन भाषा शामिल है
  • यदि आप एक व्यापार, जैसे एक स्टोर या रेस्तरां में लगातार जाते हैं, तो पूछें कि आपको क्या चाहिए और कुछ और नहीं। व्यापारी या वेटर से बात न करें बस की प्रतीक्षा करते समय दूसरों के साथ बातचीत मत करो
  • भाग 4
    रिश्तों को खत्म करता है

    कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी चरण 15
    1
    उन लोगों के साथ संपर्क रोकें जिनकी आप नियमित रूप से यात्रा करते हैं। सामान्य तौर पर, दिन के दौरान लोगों के पास बहुत से लोगों के साथ संपर्क होता है, चाहे वे काम के सहयोगी, कैफेटेरिया के कर्मचारी, मेल श्रमिक या पड़ोसी हों। खुद को अलग करने के लिए, इन सभी लोगों से बात करना बंद करो
    • फोन का जवाब देना या दरवाजा खोलना बंद करो जब वह इसे छूते हैं।
    • यदि आप को अभी भी काम पर जाना पड़ता है और सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों के साथ संवाद करना पड़ता है, तो पूरी तरह से अलगाव मुश्किल हो सकता है।
    • यदि आप अकेले रहते हैं तो यह थोड़ा आसान होगा आप खुद को पृथक करने के लिए अभयारण्य के रूप में अपने घर का उपयोग कर सकते हैं
  • कट सोर्सल स्टेप से अपना खुद का टाईप करें
    2
    अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने से रोकें अपने दोस्तों के जीवन से उनके साथ समय व्यतीत न करें। आप इसे करने के लिए कई तरीकों में से एक चुन सकते हैं। ये विधियां निम्न हो सकती हैं:
  • असभ्यता: आप लोगों से खुद को अलग-अलग तरीके से अलग कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप उनके साथ अब और नहीं जाना चाहते हैं। आप शायद एक क्रूर और कठोर व्यक्ति होंगे
  • ईमानदारी: आप अपने दोस्तों के साथ ईमानदार होने के लिए इस पद्धति का उपयोग करके उन्हें बता सकते हैं कि आप समाज से खुद को अलग करने की प्रक्रिया में हैं। आपको उन लोगों के प्रतिरोध की प्रतीक्षा करनी चाहिए जो आपके बारे में ध्यान रखते हैं।
  • चोरी: आप अपने जीवन के लोगों से बात करना बंद कर सकते हैं। यदि वे आप से बात करते हैं, तो उनकी कॉल्स से बचें और नेत्र से संपर्क करें।
  • पारस्परिकता: निमंत्रणों को अस्वीकार करें और अपने दोस्तों को छोड़ने के लिए आपको आमंत्रित करने से थक गए।
  • आपके लिए नकारात्मक लोगों को अपने जीवन से बाहर निकालने के लिए स्वस्थ है ये लोग आपके विकास और स्थिरता को सीमित कर सकते हैं।सीमा निर्धारित करें अपने स्वयं के कल्याण के लिए इन लोगों को अपने जीवन में शामिल होने से मना कर दिया।
  • कट सोर्स ऑफ़ सोर्स ऑफ़ सोसाइटी चरण 17
    3



    अपने प्रियजनों के लिए अपने कारण बताएं यह आपके लिए है कि आप लोगों को अपने जीवन में बताएं कि आप खुद को उनसे पृथक करना चाहते हैं। हालांकि, यदि आपका कोई संबंध है, तो आपके साथी को आपके फैसले के बारे में चिंतित, परेशान या भ्रमित हो सकता है ज्यादातर मामलों में, आपको अपने पार्टनर को अपने आप को अलग करने के कारण बताएं।
  • अपने प्रियजनों के साथ दयालु रहें यह माता-पिता के लिए विनाशकारी हो सकता है कि उनके पास एक बच्चा है जो उनसे अलग है। उन्हें एक ही तरह की भावनाओं का सामना करना पड़ सकता है जो किसी बच्चे की मृत्यु के साथ जुड़ा हुआ है।
  • कट सोर्सल स्टेप 18 से अपने आप को टाटा शीर्षक
    4
    अपनी जिम्मेदारियों को मत छोड़ो यदि आपके पास बाल सहायता जैसे जिम्मेदारियां हैं, तो यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप समाज से खुद को अलग करें। आपको अपने बच्चों के लिए अच्छी, स्थिर और स्वस्थ देखभाल प्रदान करनी होगी।
  • यदि आप बच्चों को रखते हैं, तो शायद आपको समाज से अलग करने का कोई अच्छा समय नहीं है।
  • भाग 5
    ढीली समाप्त होता है

    कट सेलेस्ट ऑफ़ ऑफ़ सोसायटी चरण 1 9
    1
    अपने कर्ज का भुगतान करें यदि आप बाहर की दुनिया से संपर्क नहीं करना चाहते हैं, तो आपको उन कारणों को समाप्त करना होगा, जिनके कारण लोग आपके संपर्क में रह सकते हैं। अपने कर्ज का भुगतान करना ज़रूरी है, इसलिए आपको बिलों का भुगतान न करने के लिए घेर लिया जाएगा।
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी स्टेप 20 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप पत्राचार प्राप्त करना चाहते हैं। प्रासंगिक समाचार या अन्य अनपेक्षित संचार सुनने के लिए पत्राचार प्राप्त करना जारी रखना महत्वपूर्ण है। आप मेल के माध्यम से आपूर्ति प्राप्त करना भी चुन सकते हैं
  • यदि आप नेटवर्क से बाहर रहते हैं, तो पास के शहर में एक मेलबॉक्स प्राप्त करें। किसी को भी बात करने की आवश्यकता के बिना आप समय-समय पर जांच कर सकते हैं
  • कट सोर्सल स्टेप 21 से अपने आप को टाटा
    3
    एक आपातकालीन संपर्क करें आपातकालीन संपर्क के रूप में कम से कम एक व्यक्ति होना अच्छा विचार है यह व्यक्ति समय-समय पर यह जान सकता है कि आप कैसे कर रहे हैं इसके अलावा, अगर आपको संपर्क में आने पर आपको मदद की ज़रूरत हो
  • इस व्यक्ति से पूछें, अगर वह आपका आपातकालीन संपर्क बनना चाहती है
  • भाग 6
    नेटवर्क छोड़ दें

    छवि कट शीर्षक से कट खुद से सोसाइटी चरण 22
    1
    उपयुक्त संसाधनों के साथ एक स्थान खोजें जब आप नेटवर्क के बाहर रहते हैं आप अपने आप को समाज से अलग कर देते हैं आपको खुद का ख्याल रखना होगा, पानी और भोजन एकत्र करना होगा और शरण प्रदान करना होगा। आपके पास सार्वजनिक उपयोगिताओं और अन्य सेवाओं तक पहुंच नहीं होगी जो आप किसी समुदाय में रहने से प्राप्त करते हैं। ऐसी जगह ढूंढें जो आपको आवश्यक संसाधनों की पेशकश कर सकती है, जिसमें भोजन की आपूर्ति, एक पानी की आपूर्ति और आश्रय भी शामिल है।
    • शायद आप अपने खुद के प्रयोजनों के लिए एक केबिन को अनुकूलित कर सकते हैं या हो सकता है कि आप अपने खुद के नए घर या केबिन का निर्माण करना चाहते हैं।
    • आप उस स्थान का चयन कर सकते हैं जिसे आप गैस स्टेशन या निकटतम किराने की दुकान से ड्राइविंग के कुछ घंटों तक पहुंच सकते हैं। शायद कई किलोमीटर में एक अस्पताल नहीं है। यदि यह मामला है, तो संभवतः आपके पास चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच नहीं है
  • कट सोर्सल स्टेप से खुद को ऑफ़ स्टेप्स 23
    2
    अपनी ऊर्जा स्रोतों का आयोजन करने का प्रयास करें आपके पास स्थानीय बिजली कंपनी से अधिक बिजली नहीं होगी - इसलिए यदि आप बिजली चाहें, तो आपको इसे बनाने का एक रास्ता मिलना होगा। सौर और जलीय ऊर्जा आपको रोशनी, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, संगीत खिलाड़ी और अन्य मशीनों का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • अतिरिक्त सौर पैनलों का अधिग्रहण करने की कोशिश करें जिन्हें आप खरीद सकते हैं जब आप कम बिजली के साथ जीवन के अनुकूल होने की कोशिश करते हैं, तो कुछ खास सुविधाएं हैं जो आप चाहते हैं।
  • रिचार्जेबल बैटरी प्राप्त करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास हमेशा आपकी ऊर्जा की आवश्यकता होती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी क्षमता का 50% से कम नहीं है।
  • कट सोर्सल स्टेप से खुद को बंद करें
    3
    एक फ़िल्टर्ड वॉटर सप्लाई तक पहुंच है। यदि आपके पास शहर के पानी की पहुंच नहीं है, तो आपको अपने पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक कूड़ा खोना पड़ सकता है। यदि आप अपना स्वयं का निर्माण करना चुनते हैं, तो संभवतः आपको उस शहर के आधार पर परमिट की आवश्यकता होगी, जो आप में हैं। संभावित संदूषण के साथ किसी भी सेप्टिक टैंक, झीलों और अन्य क्षेत्रों से कम से कम 15 मीटर (50 फीट) दूर रहें।
  • पानी की जांच करने के लिए एक किट का उपयोग करें। यह किट यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि क्या पानी में कुछ रसायनों का सुरक्षित स्तर है। ये किट ऑनलाइन उपलब्ध हैं या घर सुधार स्टोर में इसके अलावा, कुछ शहरों में नि: शुल्क पानी का परीक्षण होता है।
  • रोगों से बचने के लिए पानी को फिल्टर करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, यदि पानी का एक उच्च स्तर का चूना होता है और आप इसे पहले फ़िल्टरिंग के बिना पीते हैं, तो यह पेट दर्द का कारण बन सकता है।
  • कट सेलेस्ट ऑफ़ ऑफ़ सोसाइटी चरण 25

    Video: कठोर तपस्या के बिना आत्मज्ञान कैसे पाएं? Kathor tapasya ke bina aatmagyan kaise payein in Hindi

    4
    हाथ में चिकित्सा आपूर्ति है यदि आपका स्थान इतनी दूरदराज है कि निकटतम अस्पताल एक या दो घंटे से अधिक दूर है, तो आपको सरल चिकित्सा प्रक्रियाओं को सीखने पर विचार करना चाहिए
  • टांके और अन्य आपूर्ति बनाने के लिए पट्टियां, एंटीबायोटिक, पेनिसिलिन, धागा और सुई जैसे आपूर्ति के साथ एक चिकित्सा किट तैयार करें।
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी चरण 26
    5
    एक बगीचे बनाएं हालांकि ऐसे खाद्य पदार्थ हो सकते हैं, जो कभी-कभी आपके गैर-नेटवर्क स्थान पर पहुंचते हैं, आपको अपने स्वयं के भोजन की आपूर्ति भी होनी चाहिए। विभिन्न प्रकार की सब्जियों के साथ एक बड़े बगीचे का संयंत्र करें
  • जानें कि कौन से पौधों को विभिन्न मौसमों में विकसित किया जा सकता है ताकि आप अपने बगीचे में लगातार ताजा खाना पक सकें।
  • सर्दियों के दौरान स्टोर सब्जियां आलू, प्याज, गाजर और अन्य कंद विशेष रूप से एक ठंडी जगह में लंबी अवधि के भंडारण के लिए अनुकूलित किए जाते हैं।
  • कट सेल्फ ऑफ बॉल ऑफ सोसाइटी चरण 27
    6
    कुछ खेत जानवरों को प्राप्त करें यदि आपके पास गायों या दोनों लिंगों के बकरियां हैं, तो आप नस्ल के आधार पर मांस और दूध पा सकते हैं। चिकन और बतख मांस और अंडे प्रदान कर सकते हैं।
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी चरण 28
    7
    पता करें कि आपको आय उत्पन्न करने की आवश्यकता है यदि आपके पास बहुत बचत है, तो यह संभव है कि आप काम जारी रखने के बिना नेटवर्क को छोड़ सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त बचत नहीं है, तो आपको शायद किसी तरह से आय का उत्पादन जारी रखना होगा। आसपास के किसानों के बाजार में सब्जियों या शिल्प वस्तुओं को बेचने सहित आय के स्रोतों के बारे में सोचो।
  • यदि आप नेटवर्क से बाहर हैं, तो आपके पास इंटरनेट तक सीमित पहुंच हो सकती है या यह बिल्कुल भी नहीं है। यह एक जटिल विकल्प telecommuting कर सकते हैं
  • भाग 7
    नियंत्रण अकेलापन

    छवि कट शीर्षक से कट खुद से सोसायटी कदम 29
    1
    अकेलेपन की भावनाओं को व्यक्त करें यदि आप खुद को अलग करने के बाद अकेला महसूस करना शुरू करते हैं, तो उन भावनाओं को न रखें। उन्हें रचनात्मक तरीके से व्यक्त करें, जैसे एक अख़बार, चित्रकला, नृत्य या गायन में लिखना
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी स्टेप 30 नामक छवि
    2
    एक पालतू हो जाओ अध्ययनों से पता चला है कि पालतू जानवर आपके मूड और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। यह संभव है कि एक पालतू जानवर वाला व्यक्ति निम्न स्तर (जैसे ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर) पर रक्तचाप और हृदय रोग के संकेतक है। इसके अलावा, एक बिल्ली या एक कुत्ते की तरह एक साथी होने अकेलापन शांत कर सकते हैं।
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसाइटी चरण 31
    3
    एक शौक विकसित करें एक उत्तेजक गतिविधि के साथ अपना मन रखें शौक आपको आगे बढ़ते रहेंगे वे फोकस और एकाग्रता के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। आपको पसंद एक शौक खोजें, जैसे बुनाई, संगीत खेलना, बागवानी या बढ़ईगीरी
  • कट सोर्सिज़ स्टेप से आर्ट कटऑफ माय लेट इमेज
    4
    एक व्यक्तिगत खेल का अभ्यास करें अपने आप को समाज से अलग करने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने घर में समय बिताना होगा। बाहर जाकर साइकिल चलाने, लंबी पैदल यात्रा, जॉगिंग या योग जैसे व्यक्तिगत खेल का अभ्यास करें।
  • कट सेस्वतः ऑफ़ सोसायटी चरण 33
    5
    एडवेंचर्स खोजें अब जब आपने खुद को अपने दोस्तों और अपने परिवार से अलग कर दिया है, तो आप जो चाहें कर सकते हैं। लंबी पैदल यात्रा करें, क्रॉस-कंट्री बाइक की सवारी या अभ्यास कैनोइंग लें। आप एक महान साहस के साथ अपने एकांत का आनंद ले सकते हैं
  • चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आपने खुद को समाज से अलग किया है, तो यह आपके स्वास्थ्य और व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ जारी रखना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आपको किसी के करीबी होने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास कोई चिकित्सा समस्या है, तो तुरंत चिकित्सा का ध्यान रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com