ekterya.com

त्रिचामोनीएसिस के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

त्रिकोमोनीसिस एक यौन संचरित रोग (एसटीडी) है जो एक सूक्ष्म परजीवी के कारण होता है जो आमतौर पर योनि और मूत्रमार्ग के ऊतकों में पाया जाता है। यद्यपि यह दोनों पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करता है, लक्षण महिलाओं में अधिक लगातार होते हैं यह यौन सक्रिय युवा लोगों के बीच सबसे अधिक प्रचलित योग्य एसटीडी है।

चरणों

विधि 1

लक्षणों को जानें
त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) स्टेप 1 पहचानें
1
यदि आपके पास असामान्य निर्वहन है तो देखें। पुरुषों में ट्रिक्मोमोनीसिस के सबसे आम लक्षणों में से एक लिंग का असामान्य स्राव है। किसी भी असामान्य स्राव का ध्यान रखें जो आप ध्यान देते हैं।
  • आप लिंग से पीले रंग का निर्वहन देख सकते हैं, हालांकि यह भूरा भी हो सकता है कोई असामान्य या अस्पष्टीकृत निर्वहन एसटीडी का संकेत हो सकता है।
  • त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) स्टेप 2 पहचानें
    2
    किसी जलन या सूजन को नोट करें। पुरुषों में त्रिकोमोनीसिस के अन्य लक्षणों में जंतुओं की जलन, दर्द या सूजन शामिल है। यदि आपके पास इन लक्षणों में से कोई भी है, तो आपको संक्रमित किया जा सकता है।
  • आपको पेशाब या स्खलन के बाद जलन महसूस हो सकता है ट्रिकोमोनीआसीस वाले कुछ पुरुषों को भी पेशाब या एहज़ुलेट करने में कठिनाई हो सकती है।
  • अंडकोश में कुछ हल्के सूजन भी हो सकती है। अगर ऐसा कुछ भी दिखता है या असामान्य महसूस करता है, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए।
  • त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) स्टेप 3 पहचानें
    3
    खुजली पर ध्यान दें ट्रिकोमोनीसिस का एक और लक्षण हल्के से लिंग तक या उसके चारों ओर तीव्र खुजली हो रहा है। यदि आप किसी असामान्य खुजली का ध्यान रखते हैं, तो एक चिकित्सा मूल्यांकन देखें ट्राइकोमोनाइसिस के अलावा खुजली कई एसटीडी के लक्षण हो सकती है, इसलिए यह असामान्य खुजली का मूल्यांकन करने के लिए एक डॉक्टर के लिए महत्वपूर्ण है।
  • त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) चरण 4 पहचानें छवि
    4
    ध्यान रखें कि ज्यादातर लोग ट्रिकोनोनीसिस से संक्रमित होते हैं, इसमें कोई लक्षण नहीं होते हैं त्रिकोमोनीसिस से संक्रमित लोगों के विशाल बहुमत के लक्षण नहीं होंगे। हालांकि, महिलाओं के लक्षणों का अनुभव करने के लिए पुरुषों की तुलना में पुरुषों की बहुत कम संभावना है लगभग 70% संक्रमित लोग लक्षणों का बिल्कुल अनुभव नहीं करते हैं, इसलिए आपको एसटीडी के लिए नियमित रूप से परीक्षण करना चाहिए, भले ही चीजें ठीक लग जाए।
  • विधि 2

    अपने जोखिम का मूल्यांकन करें
    त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) चरण 5 को पहचानें
    1
    यदि संभव हो, तो उनकी स्थिति के बारे में किसी भी यौन साथी से पूछें। यदि आपके पास अतीत में यौन साथी के साथ नियमित संपर्क है, तो उनकी स्थिति के बारे में पूछें। यह असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन आपको पता होना सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आपको पता होना चाहिए कि पिछले साझेदारों के अनुभवों में त्रिकोनोनीसिस (या यदि उनके परीक्षण सकारात्मक हो गए) हैं त्रिकोमोनीसिस एक अत्यंत संक्रामक एसटीडी है
  • Video: Trichomoniasis के लक्षण

    त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) चरण 6 को पहचानें

    Video: Trichomoniasis लक्षण - कैसे अगर आप इसे रोकने पर 3 युक्तियाँ के साथ यह है बताओ करने के लिए!

    2



    अपने यौन इतिहास की जांच करें कुछ व्यवहारों ने आपको ट्रिकोनोनीसिस होने के एक उच्च जोखिम पर रखा। यदि निम्न मामलों में से कोई भी आप पर लागू होता है तो आपके पास एक उच्च जोखिम हो सकता है:
  • आपके पास कई यौन साझेदार हैं
  • आपके पास अन्य यौन संचारित संक्रमण होने का एक इतिहास है
  • आपके पास एक असुरक्षित यौन संबंध है, जिसकी एसटीडी स्थिति आपको नहीं पता है।
  • त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) चरण 7 को पहचानें
    3
    विचार करें कि आपके पास पहले ट्रिचोमोनीएसिस था। यदि आपके पास पहले से ट्रिचोमोनीआसीस का प्रकोप हुआ है, भले ही इसे सफलतापूर्वक इलाज किया गया हो, तो आपको फिर से इस बीमारी के विकास का अधिक खतरा होता है। किसी भी मेडिकल दस्तावेज़ को जांचें और जांच के परिणामों की समीक्षा करें कि क्या आपको ट्रिचोमोनीसिस टेस्ट में कोई सकारात्मक परिणाम मिला है या नहीं।
  • विधि 3

    एक डॉक्टर को देखें
    त्रिचोमोनीसिस के लक्षण (पुरुष) स्टेप 8 पहचानें
    1
    एक एसटीडी टेस्ट प्राप्त करें अगर आपको लगता है कि आपको ट्रिकोनोनीसिस होने का खतरा है, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए। वह हालत के लिए एक नियमित एसटीडी परीक्षण कर सकते हैं।
    • डॉक्टर आपके मूत्रमार्ग से एक नमूना लेंगे और विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेज देंगे। यह नमूना लिया जाने के बाद पेशाब करने के लिए दर्दनाक हो सकता है। परिणाम प्राप्त करने में कुछ दिन लग सकते हैं और यहां तक ​​कि एक सप्ताह तक भी अगर प्रयोगशाला में बहुत अधिक काम हो सकते हैं।
    • चूंकि कई अन्य सामान्य एसटीडी के लक्षण त्रिकोनोनीसिस के समान हैं, इसलिए एक पूर्ण पैनल परीक्षण लेने का एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, यदि आप जोखिम में होने के बारे में चिंतित हैं क्योंकि आपको असुरक्षित यौन संबंध हैं, तो आप अन्य संक्रमणों के लिए भी जोखिम में होंगे। हालांकि, परीक्षण करने से पहले आपको यौन संपर्क के 2 से 3 सप्ताह बाद इंतजार करना चाहिए, क्योंकि वायरस का पता लगाने में कुछ समय लग सकता है।
  • त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) स्टेप 9 पहचानें
    2
    उपचार लें ट्रिकोमोनीसिस के लिए चिकित्सा उपचार आवश्यक है इसे निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं की एक खुराक से ठीक किया जा सकता है जिन्हें मौखिक रूप से लिया जाता है। दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें उपचार प्राप्त करने के बाद 24 घंटे के लिए शराब पीना मत।
  • त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) स्टेप 10 पहचानें
    3
    भविष्य में प्रकोप को रोकें उपचार के 3 महीनों के दौरान लगभग 1 से 5 लोग त्रिचीनोनीसिस से फिर से संक्रमित हो जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि भविष्य में प्रकोप कैसे रोकेगा।
  • लेटेक्स कंडोम का प्रयोग करें यदि आप एक नए साथी के साथ यौन संबंध रखते हैं। यद्यपि कंडोम एसटीडी करार करने के जोखिम को पूरी तरह से समाप्त नहीं करते हैं, वे इसे काफी कम करते हैं
  • फिर से सेक्स करने से पहले पिछले संक्रमण के सभी लक्षण बीत चुके हैं जब तक इंतजार करना सुनिश्चित करें।
  • एसटीडी के बारे में अपने साथी से बात करें यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले आप दोनों को एक साथ परीक्षण करने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • युक्तियाँ

    • लक्षण आमतौर पर प्रारंभिक संक्रमण के 3 से 28 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास ट्रिकोनोनीसिस है, तो आपको एचआईवी से संक्रमित होने का अधिक खतरा हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com