ekterya.com

लोगों को कैसे समझें

कम से कम एक बार आपके जीवन में कोई ऐसा कुछ करेगा जो आपको कहें कि "उसने ऐसा क्यों किया? वह यह कैसे कर सकता है? मैं इसे समझ नहीं पाया। " वास्तव में, यह आपके लिए कई बार होने की संभावना है, और आप महसूस कर सकते हैं कि आप लोगों को समझ नहीं पाते हैं, उनके सोचने की सोच रहे हैं, वे जिस तरह से कार्य करते हैं, या उनके उद्देश्यों और इरादे हालांकि, लोगों को समझने से आप संघर्ष को कम करने और अपने रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, अपने व्यक्तित्व का मूल्यांकन करने के लिए समय लें, एक खुले दिमाग रखें और अपने आप को समझें ताकि आप दूसरों को बेहतर समझ सकें।

चरणों

विधि 1
विभिन्न व्यक्तित्वों का मूल्यांकन करें

क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 11
1

Video: अक्षांश और देशांतर को कैसे समझें?

विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्वों को पहचानें आप लोगों को बेहतर समझने में सक्षम होंगे यदि आप इसका मूल्यांकन करते हैं कि वे किस तरह के व्यक्तित्व को देखते हैं वे किस तरह के व्यक्ति की खोज कर रहे हैं यह समझने में आपकी मदद करेंगे कि वे कुछ क्यों कहते हैं या करते हैं।
  • यह आपको समझने में भी मदद करेगा कि दोनों के साथ (या आपके लाभ के लिए) काम करने के तरीके के साथ उनसे कैसे सहभागिता करें
  • व्यक्तित्व के कई अलग-अलग सिद्धांत हैं, जिनमें से कई ने उनके पीछे कई वर्षों का शोध किया है।
  • लोगों को बताएं कि वे क्या कह रहे हैं, और उनके कार्यों और शरीर की भाषा का मूल्यांकन करने के लिए उनके व्यक्तित्व के प्रकार का मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति की शारीरिक भाषा को देखें, जिसे आप बोलते समय समझ नहीं पाते यदि परिवार के बारे में किसी विषय को स्पर्श करते समय आपका शरीर भाषा अचानक कठोर हो जाती है, तो आप बहुत आत्मविश्वास से मान सकते हैं कि यह एक संवेदनशील मुद्दा है। समय के साथ इस प्रकार की जानकारी एकत्र करने से उस व्यक्ति के व्यक्तित्व की स्पष्ट रूपरेखा तैयार करने में मदद मिल सकती है।
  • हालांकि यह सच है कि व्यक्तित्व प्रकार लोगों को समझने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में सेवा कर सकते हैं, ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति के अनुभव, परिस्थितियों और यहां तक ​​कि वर्तमान मन की मनोदशा भी उस पर कैसे प्रभाव डाल सकती है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    व्यक्तित्व या महासागर के पांच बड़े कारकों का उपयोग करें (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यह विधि लोगों के खुलेपन, ज़िम्मेदारी, अतिक्रमण, दयालुता और तंत्रिकावाद को देखती है। यह संभव है कि, यदि आप देख रहे हैं कि किसी व्यक्ति के पास ये गुण हैं या नहीं, तो आप को यह पता चल गया है कि कोई नया काम करने के लिए तैयार हो सकता है, किसी समूह या टीम के साथ काम कर सकता है, या फिर संघर्ष शुरू कर सकता है।
  • नए अनुभवों के लिए किसी व्यक्ति की खुलीपन की स्थिति का निर्धारण करते हुए उसे एहसास होता है कि वह परिवर्तन या नए सुझावों का जवाब कैसे देता है। क्या वह व्यक्ति नई योजना स्वीकार करता है या इसका विरोध करता है?
  • उनकी आदतों का निरीक्षण करें, और देखें कि वे कितने ज़िम्मेदार या जागरूक हैं, वे स्वयं, उनके लक्ष्य और पर्यावरण हैं क्या यह व्यक्ति विवरण के लिए उन्मुख है और क्या वह बहुत संगठित है?
  • ध्यान दें कि आप अन्य लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं कि आप बहिष्कृत कैसे हैं क्या आप अकेले काम करना पसंद करते हैं? क्या वह कमरे में हर किसी से बात कर रहा है?
  • यह देखने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें कि यह कितना अच्छा है, जैसे "आप नई परियोजना के बारे में क्या सोचते हैं?", "आप हमारे विक्रय लक्ष्य के बारे में कैसा महसूस करते हैं?", "आप लंच मेनू के बारे में क्या सोचते हैं?"
  • उसकी न्यूरोटिकिज्म को देखिए (वह कितना बुरा, स्वभाव, नकारात्मक या चिंतित है) उसे सुनकर और देखकर। क्या वह शिकायत कर रहा है और बहुत ज़्यादा शेख़ी है? क्या यह भावनात्मक रूप से अप्रत्याशित और चिड़चिड़ा है?
  • Video: एनसीईआरटी (NCERT) पुस्तकें कैसे पढ़ें, याद रखें और समझें: क्या आपको नोट्स चाहिए? (डॉ मनीषिका)

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 7 विकसित करें
    3
    इसे चार पी (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के साथ आज़माएं यह व्यक्तित्व प्रणाली लोगों को व्यवस्थित करती है, चाहे चंचल, शांतिपूर्ण, शक्तिशाली या सटीक। चार पी के समान बड़ी पांच के समान, आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि लोगों के दृष्टिकोण, प्रभाव और प्रतिक्रियाओं का कैसे सामना करें।
  • जैसे ही उद्घाटन और बड़ा पांच के अनावृत की तरह, आप जान सकते हैं कि किसी व्यक्ति को देखकर उसे कितना खेलना है चंचल लोग कम संगठित, अधिक बातूनी और रचनात्मक हैं।
  • ध्यान दें कि एक व्यक्ति संघर्षों को कैसे संभालता है और समस्याओं को हल करने के लिए उसे हल करने का तरीका बताता है क्या वह व्यक्ति संघर्ष में अक्सर मध्यस्थता करता है? क्या यह राजनयिक, शांत और समरूप है?
  • निर्धारित करें कि व्यक्ति के पास एक शक्तिशाली व्यक्तित्व है और वह मुखर, लक्ष्य-उन्मुख और कार्य-केंद्रित है। क्या आपके शरीर की भाषा का विश्वास, दृढ़ संकल्प और उद्देश्य का सुझाव है?
  • अपने कपड़े और परिवेश को यह आकलन करने के लिए कि यह कितना सही है महासागर में तंत्रिकाक्षेत्र के रूप में, सटीक लोगों को सख्त आदेश और रूटीन की आवश्यकता हो सकती है, जहां सभी जगहों के साथ।
  • आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 14
    4
    यह लोगों की आवश्यकताओं को संतुष्ट करता है एक बार जब आप व्यक्ति के व्यक्तित्व प्रकार को पहचान लेते हैं, तो आपको यह कहना बेहतर होगा कि क्या कहना है, कब कहें और इसे कैसे कहें आप बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि व्यक्ति के साथ कैसे शामिल होना है, और उनकी भावनात्मक जरूरतों और लक्ष्यों को पूरा करने वाले तरीके से उनका जवाब दें
  • चंचल, बहिर्मुखी और खुले लोगों को मजेदार और उत्तेजना की आवश्यकता होती है। वे दूसरों के साथ बात करने और समय बिताने का आनंद लेते हैं उन्हें ध्यान देना और अपना ध्यान रखने के लिए काम करें।
  • जब आप शक्तिशाली, सटीक या न्युरोटिक लोगों के साथ हो, तो छोटी वार्ता के लिए आवश्यकता के बिना सीधे बिंदु पर जाएं उनके साथ अपनी स्थिति की रक्षा करने के लिए तैयार हों या उन्हें खो दें।
  • अगर किसी व्यक्ति की अप्रिय व्यक्तित्व है, तो समझें कि इससे संघर्ष या कारण बन सकते हैं, क्यों कुछ काम नहीं करेगा। क्या आप अग्रिम में कहने जा रहे हैं के बारे में सोच कर अपने लक्ष्यों की आशा
  • सचेत लोगों को यह जानना होगा कि आप उनके मूल्यों और लक्ष्यों के साथ कैसे संरेखित करते हैं उन्हें आप जो सुझाव दे रहे हैं उसका बड़ा चित्र दिखाएं
  • विधि 2
    एक खुले दिमाग रखें

    क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें जिसका नाम शीर्षक चित्र 12 है
    1



    मान्यताओं से बचें कभी-कभी, लोग बुरा और मित्रवत महसूस कर सकते हैं, जब वास्तव में वे शर्मीली हैं या बस असुविधाजनक हैं यह सोचने के बजाय कि आपको क्या लगता है या किसी का इरादा क्या है, अपने व्यवहार के कारणों के विकल्पों का पता लगाएं और संदेह का लाभ देने का प्रयास करें।
    • सोचो "क्यों मैं इस तरह से काम कर सकता हूं?" संभवतः आप कुछ वैकल्पिक स्पष्टीकरणों के साथ आ सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई अशिष्ट रहा है, तो मान लें कि यह केवल बुरा है अपने आप से पूछो "क्या यह संभव है कि आप इस तरह से अभिनय कर रहे हैं क्योंकि आप परेशान या थके हुए हैं? हो सकता है कि वह यह नहीं जानता कि यह टिप्पणी कैसी है। "
    • अगर आप स्पष्टीकरण के साथ नहीं आ सकते, या आप क्या सोच रहे हैं इसकी पुष्टि करने के बारे में उससे पूछें।
    • आप कह सकते हैं "आप ऐसा क्यों कहते हैं?" या "आप ऐसा करने का फैसला क्यों करेंगे?" आप अन्य व्यक्ति की निर्णय लेने की प्रक्रिया से अधिक परिचित हो सकते हैं, जो आपके व्यक्तित्व की अवधारणा में जोड़ा गया एक और स्तर है। जानने के लिए कि चीजों के माध्यम से किसी कारण के कारण आपको उनकी प्राथमिकताओं और मान्यताओं के बारे में बहुत कुछ बताता है।
  • छवि प्रभावी ढंग से संवाद शीर्षक 11
    2
    अंतर की सराहना करते हैं लोगों को समझना बहुत आसान होगा, अगर आप सभी को अपनी तरह सोचने और काम करने की उम्मीद नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि समान व्यक्तित्व वाले लोगों के पास अलग-अलग अनुभव और कहानियां हैं जो उनकी राय और व्यवहार को आकार देते हैं। लोगों के बारे में अधिक सीखना आपको अपने मतभेदों की सराहना करने और रूढ़िवादिता से बचने में सहायता कर सकता है।
  • ऐसा करने का एक शानदार तरीका अपने आप को विभिन्न प्रकार के लोगों, स्थानों और अनुभवों को उजागर कर रहा है।
  • दूसरों को कैसे रहते हैं यह देखने के लिए वीडियो देखें या पुस्तकों को पढ़ें। विभिन्न विश्वास प्रणालियों, संस्कृतियों और मूल्यों का पता लगाने के लिए लेख पढ़ें
  • अपने आराम क्षेत्र के बाहर लोगों से बात करें लिफ्ट में एक वार्तालाप प्रारंभ करें बस के पास आपके पास वाले व्यक्ति से बात करें किसी दूसरे वातावरण या देश से किसी के साथ इंटरनेट पर चैट करें
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 22
    3
    विकसित करता है सहानुभूति. इसका अर्थ है कि आप अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति के स्थान पर डाल रहे हैं। यह ऐसी स्थिति है जहां आप किसी की भावनाओं और परिप्रेक्ष्य के साथ किसी की पहचान कर सकते हैं, भले ही आपको ऐसा न लगे हों या आपके पास ऐसा मत न हो। कुछ लोग स्वाभाविक रूप से empathic हैं, लेकिन दूसरों को नहीं कर रहे हैं। हालांकि, यह एक ऐसा कौशल है जिसे विकसित किया जा सकता है और प्रथा से सुधार किया जा सकता है।
  • इस बारे में सोचने के लिए एक प्रयास करके अपनी सहानुभूति बढ़ाएं कि लोग आपके आसपास कैसा महसूस कर रहे हैं, या आपके द्वारा पढ़ी गई किताबों में अक्षरों को कैसे महसूस किया जाना चाहिए और आपको देखी जाने वाली फ़िल्में
  • सोचो "अगर मैं उसे था, तो मुझे कैसा महसूस होगा? वह ऐसा क्यों महसूस कर सकता है? " यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति के स्थान पर न रखें, यह उस व्यक्ति के रूप में खुद को कल्पना करने के लिए वास्तव में है।
  • उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपके मित्र की बिल्ली सिर्फ मर गई हो। आप सोच सकते हैं कि "यदि यह मेरे थे, तो मैं उन्हें रोने के लिए मुझे अकेला छोड़ना चाहूंगा।" हालांकि, यह नहीं है कि आप क्या महसूस कर सकते हैं, यह आपके दोस्त के बारे में क्या महसूस कर सकता है आप उस व्यक्ति के बारे में क्या जानते हैं इसके बारे में सोचें शायद उसे समर्थन प्राप्त करने के लिए लोगों से घिरा होना पसंद है। अकेले रहने की इच्छा रखने के बजाय, यदि आप चाहें तो आपका दोस्त शायद बेहतर महसूस करेगा यदि आप उसे केक के टुकड़े के पास पहुंचे और उसे बड़ा गले लगाया
  • विधि 3
    अपने आप को समझें

    क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    अपने व्यक्तित्व का अन्वेषण करें अपने व्यक्तित्व को समझना, यहां तक ​​कि एक बुनियादी स्तर पर, यह समझने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप कैसे सोचते हैं और आप दूसरों को कैसे समझते हैं उदाहरण के लिए, यह जानकर कि आप अधिक प्रकार के चंचल और खुले हुए व्यक्ति हैं, यह समझने में आपकी मदद करेंगे कि आपका सहयोगी बुरा नहीं है, लेकिन शक्तिशाली व्यक्तित्व प्रकार का अधिक है
    • विशेषणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बेहतर वर्णन करते हैं। क्या कुछ शब्द हैं जो दूसरों को आप का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल होगा?
    • जांचें कि पांच बड़े व्यक्तित्व कारकों में से कौन सा आपके लिए अनुकूल हैं चार पी के साथ भी ऐसा ही करें। आपकी सूची के लिए आपकी सूची का उपयोग करें।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 4
    2
    अपने पूर्वाग्रहों की जांच करें कभी-कभी लोगों को विश्वास और विचारों की वजह से लोगों को समझना मुश्किल होता है, और यह सही नहीं हो सकता है अपने पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रहों पर नज़र डालने से आपको लोगों को समझने में मदद मिल सकती है कि उन्हें तथ्यों को देखने के बजाय जब आप मान्यताओं बना सकते हैं, उन्हें पहचानने के लिए।
  • स्टैररियोटाइप करना तब होता है जब आप मानते हैं कि सभी लोग या उनमें से एक समूह उसी तरह काम करते हैं। पूर्वाग्रह वास्तव में उनके बारे में कुछ जानने से पहले एक व्यक्ति का न्याय करना है।
  • स्टैरियोटाइप और पूर्वाग्रह आपको किसी व्यक्ति और एक समूह को समझने से रोकते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आदतों, पसंद, नापसंद और राय के साथ अद्वितीय लोगों के साथ व्यवहार करें
  • जब आपको पता चलता है कि आप अपने रूढ़िवादी या पूर्वाग्रहों के आधार पर किसी व्यक्ति के व्यवहार को समझा रहे हैं, तो रोकें
  • उदाहरण के लिए, यह सोचने की बजाय कि किसी को देश संगीत पसंद है क्योंकि यह दक्षिण की ओर से है, सोचने की कोशिश करो "मैंने सुना है कि देश में संगीत दक्षिण में बहुत कुछ हिट करता है। मुझे आश्चर्य है कि वह किस तरह का संगीत पसंद करता है। "
  • इटॉग्टेट एलोफाईन स्टैप 14 नामक छवि
    3
    स्वीकार करें कि आप कुछ नहीं समझते हैं कुछ मामलों में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी अच्छी तरह सुनते हैं या कितना मुश्किल आप किसी के साथ खुद की पहचान करने की कोशिश करते हैं, आप इसे समझ नहीं सकते हैं। कभी-कभी, लोग ऐसी चीजें करते हैं, जो आप समझ नहीं सकते हैं या कोई बात नहीं समझ सकते हैं कि आप उन पर कैसे दिखते हैं। इसके लिए तनाव मत करो, बस स्वीकार करें कि आप इसे समझ नहीं सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपने यह समझने की कोशिश की हो कि आपके सहकर्मी अपने डेस्क पर अपने टोनी को छूते क्यों हैं यदि आप कुछ उचित स्पष्टीकरण के साथ नहीं आ सकते हैं और व्यक्ति आपको कोई नहीं देता है, तो बस स्वीकार करें कि आप समझ नहीं पा रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com