ekterya.com

एक आउटगोइंग व्यक्ति के साथ रिश्ते को बनाए रखने के लिए

बहिष्कृत युगल के साथ संतुलन खोजना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अधिक अंतर्मुखी हो। वरीयता काफी भिन्न हो सकती है और रिश्ते में तनाव पैदा हो सकता है। मतभेद एक बाधा बनने के बजाय, अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने और अपने पार्टनर की जरूरतों को पूरा करने के तरीके ढूंढें। यह एक अलग तरीके से संघर्ष की ओर जाता है और इसे बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करता है एक दूसरे के साथ ईमानदार होने और एक आउटगोइंग व्यक्ति डेटिंग करते समय परिवर्तन करने और एक समझौते तक पहुंचने के लिए तैयार होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
प्रभावी ढंग से संवाद

Video: ड्राइविंग लाइसेंस धारको के लिए अच्छी खबर...

एक बहिष्कार कदम 1 के साथ संबंध बनाए रखें
1
एक खुले और ईमानदार संचार में भाग लें I यह किसी भी युगल के लिए एक खुले और ईमानदार संचार करने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह विशेष रूप से लागू होता है अगर उनके पास अलग-अलग व्यक्तित्व हैं अपने साथी की ज़रूरतों को समझने का प्रयास करें और उनका सम्मान करें, भले ही वे आपकी से अलग हों यह कार्रवाई आपको इसे बेहतर समझने में मदद करेगी और चीजों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेनी चाहिए
  • आप उसके साथ कितना समय बिताना चाहते हैं इसके बारे में ईमानदार रहें, आप किस समय उसके पक्ष में रहना चाहते हैं और आप किस समय अकेले रहना चाहते हैं अपने साथी को बताएं कि ये प्राथमिकताएं आपको बेहतर कार्य करने में मदद करती हैं और इन ज़रूरतों को पूरा करने से आपको एक बेहतर साथी बनने की अनुमति मिलेगी।
  • कहो "आप कितनी बार घर में लोगों को रखना चाहते हैं और कितनी बार आप प्रत्येक सप्ताह दोस्तों के साथ समय बिताना चाहते हैं? आपकी ज़रूरतें मेरे से भिन्न हो सकती हैं और मुझे लगता है कि इसके बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। "
  • एक बहिर्गमन चरण 2 के साथ संबंध बनाए रखें
    2
    अपनी सामाजिक सीमाएं जानें यदि बहिर्मुखी युगल अपने घर पर रहना चाहते हैं, तो रिश्ते में सामाजिक सीमाओं के बारे में बात करें। प्रत्येक सप्ताह या महीने को छोड़ने के लिए संभावित दिनों की संख्या क्या है?
  • झगड़े या निराशा से बचने के लिए पहले से संबंध में सामाजिक सीमाओं के बारे में बात करें। उदाहरण के लिए, हम काफ़ी मुश्किल हो अगर आप हर हफ्ते दोस्तों के साथ रात के खाने के लिए बाहर जाना है, तो आप महीने में दो बार दोस्तों के साथ एक साथ पाने के लिए सहमत कर सकते हैं और अपने साथी के साप्ताहिक उन लोगों के साथ मिल सकते हैं।
  • दोनों बहिर्मुखी हैं, वे एक सामाजिक समय अलग है की आवश्यकता हो सकती है (यानी, आप समय अपने मित्रों और तुम्हारा साथ अपने साथी के साथ खर्च कर सकते हैं) एक साथ अपने सभी समय खर्च नहीं करने के लिए।
  • एक बहिष्कार चरण 3 के साथ संबंध बनाए रखें
    3
    पारस्परिक समझौतों तक पहुंचें बहिर्मुखी लोगों को आमतौर पर है, जबकि अंतर्मुखी लोगों ऊर्जा उनके भीतर की दुनिया के साथ शामिल जमा करने के लिए पसंद करते हैं ऊर्जा बाहरी तत्वों के साथ शामिल हो रही वृद्धि करने के लिए पसंद करते हैं। इस विवरण को ध्यान में रखें जैसे आप संबंध में प्रगति करते हैं और अपने साथी के साथ गतिविधियों में भाग लेते हैं। एक आउटगोइंग व्यक्ति गोला डिनर का आनंद ले सकता है - हालांकि, यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो आपको डर लग सकता है। दोनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सहमत हों, जैसे कि गर्ल डिनर को एक महीने में एक बार सीमित करें या रात के खाने के मध्य तक रहें।
  • सामाजिक घटनाओं के बारे में एक आपसी सहमति तक पहुंचें और एक साथ समय व्यतीत करें। एक आउटगोइंग व्यक्ति आपके साथ बहुत समय बिताना चाह सकता है, लेकिन यदि आप एक अंतर्मुखी हैं तो आप कुछ समय मौन में या अकेले ही चाहते हैं। दोनों की जरूरतों को संतुलित करने का एक तरीका खोजें।
  • भाग 2
    अलग-अलग संघर्षों को संभालना

    एक एक्सटॉवर्ट चरण 4 के साथ संबंध बनाए रखें
    1
    संघर्ष शैलियों को पहचानें Extroverts समस्या का सामना और सुलझाने के द्वारा संघर्ष दृष्टिकोण करते हैं, जबकि introverts संघर्ष पलायन करते हैं। बारीकी से, बाहरी लोगों को सीमित महसूस हो सकता है, जबकि introverts परेशान या असहज महसूस कर सकता है यदि आप एक अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, तो आपको अपने साथी के साथ संघर्ष को हल करने के लिए तैयार होना चाहिए। साथ ही, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि वह एक समाधान ढूंढना चाहती है, चर्चा शुरू नहीं करें
    • यदि आपका पार्टनर समस्याओं पर चर्चा करने के लिए त्वरित है और वह रवैया आपको परेशान करता है, तो उसे तुरंत उसे उल्लिखित करने से पहले उस समस्या को सावधानी से विचार करने के लिए कहें कुछ बातों को न कहें या उन्हें अपने दम पर हल करने के लिए बेहतर होगा।
    • उसी तरह, यदि दोनों बहिर्मुखी हैं, तो हर विवरण का उल्लेख न करें। दस से गिनें या अपने पार्टनर से बात करने से पहले खुद से कुछ प्रश्न पूछें - उदाहरण के लिए, "क्या यह मदद से संबंध सुधारने में मदद करेगा?"
  • एक बहिष्कार चरण 5 के साथ संबंध बनाए रखें
    2

    Video: Mera Kanwara Padosi - Shilpa Shirodkar - Anil Kapoor - Benaam Badshah - Bollywood Item Songs

    इस बात के बारे में बात करें कि आप एक संघर्ष कैसे करते हैं। अपनी संघर्ष शैली को समझने के अलावा, ईमानदारी से रहें कि आप संघर्ष में क्यों आते हैं। यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो अपने साथी को यह बताएं कि आपको परेशान करने या चुप होने का क्या कारण है। आप अपने बहिन साथी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं ताकि आप खुले या जवाब दे सकें
  • यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो कहते हैं, "जब मैं परेशान हो जाता हूं तब तक मैं बंद रहता हूं। मुझे पता है कि हमारी समस्याओं को हल करने में मदद नहीं करता, इसलिए मैं आपको स्थिति में भाग लेने के लिए नम्रता से आमंत्रित करने के लिए कहता हूं, भले ही वह गुस्सा हो। "
  • अगर दोनों बहिर्मुखी हो गए हैं, तो उन्हें शांत होने और हल करने के दौरान संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है। गुस्सा फूटना मत और एक चर्चा में जल्दी मत करो जो शांत होने के दौरान चर्चा करना बेहतर होगा।
  • एक एक्सटॉवर्ट चरण 6 के साथ संबंध बनाए रखें
    3



    प्रतिबिंबित करें यदि आपके पास रिश्ते की समस्या है यदि आप में से कोई भी आपसी समझौते तक पहुंचने के लिए तैयार नहीं है और फिर भी संघर्ष करता है, तो यह एक रिश्ते की समस्या हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक अंतर्मुखी संबंध समस्याओं से बचने के लिए, एक बहिर्मुखी समस्याओं से बचने के दोस्तों के साथ अधिक समय खर्च कर सकते हैं, जबकि वापस ले सकते हैं। आप किसी समझौते पर पहुंचने की कोशिश की है, लेकिन अपने साथी नहीं देता है, तो कब तक संबंध नहीं है के बारे में सोचते हैं और आप चाहते हैं परिवर्तन उन्हें प्रभावित करेगा।
  • अपने प्रयासों के बारे में अपने साथी से बात करें और आप आपसी समझौते पर पहुंचने में सक्षम न होने के बारे में कैसा महसूस करते हैं। कहते हैं, "यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने मतभेदों का कोई हल ढूंढें और मैं चाहता हूं कि हम एक-दूसरे के साथ सम्मान करें।"
  • एक बहिष्कार कदम 7 के साथ संबंध बनाए रखें
    4
    एक चिकित्सक के साथ बोलो। यदि आपके प्रयासों के बावजूद समस्या लगातार बढ़ती जा रही है, तो यह संभव है कि एक चिकित्सक को देखने का समय हो। एक चिकित्सक आपको समस्याओं का समाधान करने और अपने साथी के नजरिए से चीजों को अधिक स्पष्ट रूप से देखने में मदद कर सकता है। आप अपने साथी से संपर्क करने या उसके साथ सहभागिता करने के नए तरीके सीख सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं के बारे में बेहतर ढंग से समझने के लिए आप नई चीजों की भी कोशिश कर सकते हैं
  • एक चिकित्सक को देखकर इसका मतलब यह नहीं है कि आपके रिश्ते की निंदा की जाती है या आपको लड़ने के लिए शर्म महसूस करना चाहिए। मदद के लिए पूछने और रिश्ते सुधारने के लिए कदम उठाने के लिए हिम्मत लेता है।
  • भाग 3
    अपनी आदतों को समायोजित करें

    एक एक्सटॉवर्ट चरण 8 के साथ संबंध बनाए रखें
    1
    ले लो दूसरे को सुनना बात करने के दौरान एक्स्ट्रोवर्ट्स को शांत होने में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि बोलने वाली भावनाओं और विचारों को संसाधित करने का एक तरीका है। इसके अलावा, वे दूसरों को बाधित या बातचीत पर हावी करते हैं। बात करना और सुनना, और एक संतुलन खोजने का प्रयास करें। अपने साथी को बोलने और बातचीत में दखल या बाधा के बिना खुद को अभिव्यक्त करने दें। फिर, ध्यान में विभाजित करने के लिए मुड़ने के लिए बोलें
  • एक बहिष्कृत कदम 9 के साथ संबंध बनाए रखें
    2
    असतत स्थानों पर जाएं जबकि एक आउटगोइंग व्यक्ति जीवंत स्थानों पर जाना चाहता हो सकता है, एक अंतर्मुखी इतनी उत्तेजना से अभिभूत हो सकता है। एक आपसी समझौते के लिए आओ और एक शांत जगह पर जाना इस तरह, आउटगोइंग व्यक्ति बाहर जाकर आनंद ले सकता है और अंतर्मुखी व्यक्ति व्यक्ति को बिना दिक्कत के बिना समय बिता सकता है।
  • चलना या लंबी पैदल यात्रा के लिए जाने की तरह एक असतत गतिविधि चुनें। खाने के लिए शांत जगहों का चयन करें और कहीं भी दूर से डेरा डाले हुए हों
  • 3
    तैयार करने के लिए समय पूछिए यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो लोगों की थोड़ी उम्मीद के साथ खाने की प्रतीक्षा में बहुत तनावपूर्ण हो सकता है आपको लगता है कि आपको आगंतुकों के लिए ऊर्जा तैयार करने और इकट्ठा करने के लिए समय चाहिए। हालांकि, किसी आउटगोइंग व्यक्ति को किसी भी समय मेहमानों के लिए सहज इंतजार करना पड़ सकता है।
  • किसी भी असुविधाजनक स्थिति से बचने के लिए, अपने साथी को पता है कि आपको उन्हें आगाह करने की आवश्यकता है कि वे मेहमानों की अपेक्षा कर रहे हैं उदाहरण के लिए, आप उससे पूछने के लिए कह सकते हैं कि लोग आते हैं, कम से कम दो घंटे पहले।
  • एक बहिष्कार कदम 10 के साथ संबंध बनाए रखें
    4
    परिस्थितियों के हास्यिक पक्ष की तलाश करें पसंदीदा उत्तेजना का स्तर बहिर्मुखी लोगों से अंतर्मुखी लोगों तक भिन्न होता है एक आउटगोइंग व्यक्ति बड़े शहरों का आनंद ले सकता है, जो बहुत सारे काम करता है, चमकती रोशनी, बहुत सारे लोग और कई शोर एक अंतर्मुखी व्यक्ति के लिए, यह एक पूर्ण यातना हो सकता है और आप पढ़ने के लिए एक शांत और आरामदायक कमरे पसंद कर सकते हैं। यदि आपकी उत्तेजना का स्तर आपके साथी के साथ संघर्ष करता है, तो निराश होने के बजाय हास्य पक्ष की तलाश करें। अपने साथी को बदलने के लिए पूछने के बजाय, ये मान लें कि अंतर मौजूद हैं और उन्हें अधिक शांति से संबोधित करते हैं।
  • यदि एक व्यक्ति की सुबह दिनचर्या, जल्दबाजी और अराजक है, जबकि अन्य धीमी गति से और व्यवस्थित है, कहते हैं नहीं "ऊपर जल्दी करो!" या फिर "शांत हो जाइए!"। इसके बजाय, वह मानता है कि दोनों एक ही चीज़ को अलग तरह से दृष्टिकोण करते हैं और एक साथ हंसते हैं।
  • Video: Apne Mobile Me aAag aAag Mumber Par Ringtone Or Vibrate Kaise Lagaye | by Online job

    एक बहिष्कार कदम 11 के साथ संबंध बनाए रखें
    5
    आपको अपना शेल छोड़ने के लिए तैयार होना चाहिए। अगर आप एक अंतर्मुखी हैं, तो आप ध्यान और सामाजिक स्थितियों से दूर भाग सकते हैं चुनौती स्वीकार करें और कदम से अपने बहिन साथी के साथ ईमानदारी से बोलें। उन चीजों के बारे में उत्सुक रहें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा है और एक खुले दिमाग के रूप में अपने साथी की उन चीजों की मांग है जो आपके अधिकतम प्रयास की मांग करते हैं।
  • यदि आपके साथी आपको नई चीजों की तलाश करने के लिए चुनौती देते हैं, तो हाँ कहें आपको कुछ नया सीखने या नया अनुभव प्राप्त करने के अवसर के लिए खुला होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com