ekterya.com

अगर आप आत्म-अवशोषित हैं तो यह कैसे पता चलेगा

किसी को यह नहीं बताया जा सकता कि वे आत्म-अवशोषित हैं। जो आत्म-अवशोषित होता है वह मुख्य रूप से खुद में दिलचस्पी है और दूसरों के लिए थोड़ा चिंता का विषय दिखाता है हम सभी को यह सोचना चाहते हैं कि हम समृद्ध और दयालु इंसान हैं जो अन्य लोगों की भावनाओं और अपनी भावनाओं पर विचार करते हैं। हालांकि, दूसरों के बजाय खुद पर ध्यान केंद्रित करने की आदत में आना आसान हो सकता है यदि आप आत्म-अवशोषित व्यक्ति की विशेषताओं को दिखाते हैं, तो आपको अपनी आदतों या अपनी मानसिकता में बदलाव की ज़रूरत होती है ताकि आप दूसरों की जरूरतों और भावनाओं को शामिल कर सकें।

चरणों

भाग 1

निर्धारित करें कि क्या आप आत्म-अवशोषित हैं
छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 1 हैं

Video: Quit Your Job and Farm - PART 1 - 10 Small Farm Ideas, from Organic Farming to Chickens & Goats.

1
अपनी बातचीत का मूल्यांकन करें अधिकतर संभावना, स्व-अवशोषण की विशेषताओं दूसरों के साथ बातचीत के परिणामस्वरूप अधिक स्पष्ट हो जाती हैं यदि आप दूसरों के साथ बातचीत की प्रकृति और विकास के बारे में और अधिक जागरूक होना शुरू करते हैं, तो आपको यह पता चल सकता है कि आप आत्म-अवशोषित हैं या नहीं। दूसरों के साथ बातचीत करने के बाद, अपने आप को निम्न में से कुछ प्रश्न पूछें:
  • कौन बातचीत में अधिक बात की थी?
  • कौन "सीसा" या चर्चा पर हावी लग रहा था?
  • क्या आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे थे, उसके बारे में कुछ नया सीखना था?
  • क्या आप उस अन्य व्यक्ति के बारे में कोई सवाल पूछते हैं जो आपके जीवन या अपने अनुभवों से संबंधित नहीं था?
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 2 हैं
    2
    अपनी सुनन क्षमता का मूल्यांकन करें स्व-अवशोषित लोग दूसरों को क्या कहना चाहते हैं, सुनने और प्रशंसा करने के बजाय वार्तालाप खुद पर वापस लौटते हैं। वास्तव में, यदि आप आत्म-अवशोषित हैं, तो आप ऐसा कुछ भी नहीं सुन सकते हैं जो कोई आपको बताता है। इस बात पर विचार करें कि क्या आप वार्तालाप में वापस आने में सक्षम होने के लिए वार्तालाप में ब्रेक के लिए प्रतीक्षा करने की बजाए सुनना और वाकई दूसरे व्यक्ति के साथ बातचीत करना चाहते हैं या नहीं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपने सुना है कि दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा और उसने यह कैसे कहा। क्या उसने ऐसा कुछ कहा जिसे आप उसके बारे में नहीं जानते थे? क्या आप सवाल पूछते हैं, मंजूरी दे दी है या क्या आप ने कहा कि वार्तालाप को जारी रखने के लिए कहा भागों के स्वीकार करते हैं? अगर वह परेशान थी, क्या आपने ध्यान दिया? यदि हां, तो आपको नोटिस लेने में कितना समय लगेगा?
  • छवि शीर्षक बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 3 हैं
    3
    दूसरों के साथ बातचीत के बाद अपनी भावनाओं से अवगत रहें क्या एक वार्तालाप एक प्रतियोगिता की तरह महसूस करता है? क्या आपको लगता है कि आप बात करने के लिए समय के कारण खेल रहे थे या जैसे आपको अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए दूसरे व्यक्ति के बीच में बाधा पहुंचाई या बात करनी थी? क्या आपको लगता है कि आपको किसी की तुलना में नाटकीय या शक्तिशाली होने के लिए अपनी कहानी की आवश्यकता है? ये आत्म-अवशोषण के संकेत हो सकते हैं
  • एक अन्य संकेत है कि आप आत्म-अवशोषित हो सकते हैं, यह है कि आप दूसरे व्यक्ति की स्थिति या विचारों को समझने के बजाय सही होने पर अधिक ध्यान देते हैं या तर्क को जीतते हैं।
  • आप समाप्त हो या बातचीत करने के बाद समाप्त हो रहा है, इस का वर्णन कर सकता है, खासकर यदि आप मूडी या उदास के रूप में यदि आप एक बातचीत नहीं "अर्जित" था महसूस करने के लिए मिलता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 4 हैं
    4
    इस बारे में सोचें कि आप दूसरों की भावनाओं पर विचार करने के लिए कितना समय व्यतीत करते हैं। आत्म-अवशोषित व्यक्ति का एक क्लासिक चिन्ह किसी और के जूते में खुद को रखने की अक्षमता है यदि आप शायद ही कभी अपने दोस्तों या परिवार के बारे में सोचते हैं, तो आप आत्म-अवशोषित हो सकते हैं। आप को खुश और खुश रखने के बारे में सोचना अच्छा है, लेकिन दूसरों (विशेष रूप से आपके प्रियजनों) को अदृश्य या आपके द्वारा अनदेखा नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप नियमित रूप से अपने व्यवहार के साथ लोगों को परेशान करते हैं और आप दूसरों को कैसे महसूस करते हैं, इसके बारे में नज़रअंदाज़ करते हैं, तो सहानुभूति विकसित करने और अपने बारे में कम चिंता करने का प्रयास करना उचित है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 5 हैं
    5
    अपने आप से पूछें कि आप कितने सामाजिक संपर्कों को सोचते हैं कि आप दूसरों को कैसे देखते हैं स्व अवशोषित लोगों को, दिलचस्प आकर्षक, प्यारा या किसी भी तरह से असाधारण लग रहे करना चाहते सामाजिक संबंधों में मिल जाते हैं। अगर आप अक्सर सोच आप एक अच्छा काम कभी लोग जिनके साथ आपने बात की थी के बारे में सोच के बिना, बुद्धिमान महान या दिलचस्प ध्वनि करने के लिए किया था एक सामाजिक संपर्क से प्रस्थान कर लेने पाया है आप अवशोषित किया जा सकता है।
  • क्या आपने बहुत समय बिताने के लिए कहा है कि आप क्या कहते हैं, याद करते हुए कि आपने कितनी बार लोगों को हँसते या सोचा था कि सामाजिक स्थिति में लोग आपके लिए स्पष्ट रूप से आकर्षित थे या नहीं। ये आत्म-अवशोषण की विशेषताएं हैं
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 6 हैं
    6
    जिस तरह से आप आलोचना या रचनात्मक प्रतिक्रिया का जवाब देते हैं उसका मूल्यांकन करें स्व-अवशोषित लोग अविश्वास करते हैं या दूसरों से प्रतिक्रिया को खारिज करते हैं। हालांकि यह आम तौर पर एक अच्छा विचार है नकारात्मक प्रतिक्रिया आप नीचे लाने के लिए जाने के लिए नहीं, तो इस परेशान आप व्यक्तिगत संबंधों और काम को नुकसान पहुंचा सकता है, तो आप दूसरों को सुनने कभी नहीं और उनकी राय का सम्मान करते हैं। नोट तो प्रतिक्रिया के लिए अपना पहला प्रतिक्रिया में से एक बचाव की मुद्रा में या गुस्से में हो रही है के बजाय किसी अन्य की दृष्टि समझने की कोशिश कर।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 7 हैं
    7
    सोचें कि क्या कुछ गलत होने पर आप अक्सर दूसरों को दोष देते हैं। यदि आप बिलों का भुगतान करना भूल गए हैं या समय पर कोई कार्य प्रोजेक्ट पूरा नहीं किया है, तो क्या आप अपने आप सभी को दोषी मानते हैं? यदि यह आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, तो आप आत्म-अवशोषित हो सकते हैं और वास्तव में विश्वास कर सकते हैं कि आप गलतियां करने में असमर्थ हैं
  • Video: EBE OLie messages - UFO Congress Czech 2018 CC.-

    छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 8 हैं
    8
    पीढ़ी के मतभेदों पर विचार करें शोध से पता चलता है कि आज युवा लोग पिछली पीढ़ी से ज्यादा आत्मनिर्भर हैं। मिलेनियल जनरेशन (1 9 80 से 2000 के बीच पैदा हुए), संकट के इस संसार में आए जिन्होंने अपने जीवन को गहरा तरीके से प्रभावित किया है क्या आत्म-अवशोषण की तरह लग सकता है वास्तव में आगे पाने का आपका तरीका हो सकता है
  • पीढ़ी के मतभेदों के अलावा, कोई भी उन लोगों के साथ समय बिताना चाहता है, जो स्व-अवशोषित होते हैं कि वे स्वयं के अलावा अन्य किसी के बारे में परवाह नहीं करते हैं सोच और दूसरों के लिए चिंता दिखाने वाला एक विद्वान व्यवहार है और यह जानने में बहुत देर हो चुकी है
  • भाग 2

    आत्म-अवशोषित व्यवहार को छोड़ दें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 9 हैं
    1
    प्रशंसा करना या उम्मीद करना बंद करो स्व-अवशोषित लोग आम तौर पर चाहते हैं कि लोग उन्हें सुराग दें। अगर आप न केवल प्रेम की तारीफ करते हैं, लेकिन आप उनके लिए जीते हैं, तो आप आत्म-अवशोषित हो सकते हैं। आश्चर्यजनक या अप्रत्याशित प्रसन्नता के रूप में तारीफ लेने के लिए यह सामान्य है, लेकिन आपको लगता है कि आपको बधाई देना है क्योंकि आप बहुत अच्छे हैं, आत्म-अवशोषण की विशेषता है
    • प्रशंसा खुश होना चाहिए "एक्स्ट्रा" जो आपको एक आवेग प्रदान करता है, अपेक्षाओं को नहीं।
  • Video: UFO Congress Czech - English talk. CC.- Podhrazska ILona, Ivana 2018

    छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 10 हैं
    2
    काम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में लचीले रहें अगर आपको काम करने के अन्य तरीके स्वीकार करने में परेशानी होती है, तो आप सोच सकते हैं कि आप केवल एक ही हैं जो अधिक जानता है चाहे आप काम पर एक परियोजना की योजना बना रहे हों या अपने स्कूल में एक नृत्य का आयोजन कर रहे हों, अगर आपको लगता है कि आप वास्तव में जानते हैं कि कैसे काम करते हैं और नफरत करते हैं जब दूसरों को ले जाता है, तो आपको अधिक लचीलापन करने का प्रयास करना पड़ सकता है हो सकता है कि आप कुछ के लिए ऋण प्राप्त करने में सक्षम न होने से नफरत करते हैं या कोई अन्य सही कहता है, लेकिन ऐसा करने से आप अधिक खुला हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने आप को, गुस्सा चिढ़ या यहाँ तक कि जर्द भावना क्योंकि किसी एक अलग तरीके से बातें कर रही है, भले ही यह सिर्फ एक प्रयोगशाला साथी जो एक परियोजना के लिए एक नया विचार है है पाते हैं, अपने अहंकार में हो रही हो सकता है आपके प्रगति।
  • छवि शीर्षक बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 11 हैं
    3
    दूसरों की उपलब्धियों के लिए ईर्ष्या को छोड़ दें आत्म-अवशोषित लोगों को दूसरों की प्रशंसा या मान्यता प्राप्त करने में खुशी महसूस हो सकती है अपने समूह में कोई व्यक्ति तारीफ प्राप्त करता है, और अपने भाई को एक अविश्वसनीय परियोजना समाप्त करने के लिए एक अच्छा ग्रेड या एक सहयोगी हो रही प्रशंसा करते हैं, तो अपने प्राकृतिक प्रतिक्रिया व्यक्ति के लिए खुश महसूस कर रहा होना चाहिए। यदि आप खुद को ईर्ष्याल, गुस्सा या भ्रमित महसूस करते हैं कि आप क्रेडिट क्यों प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो आपको कम आत्म-अवशोषित होने पर काम करना पड़ सकता है।



  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 12 हैं
    4
    यदि आप जन्मदिन, मील के पत्थर या अन्य महत्वपूर्ण जीवन के अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को याद करते हैं तो देखें। यदि आप नियमित रूप से अपने दोस्तों के जीवन में जन्मदिन, उच्च विद्यालय स्नातकों, पदोन्नति और अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को भूल जाते हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आप खुद पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हालांकि हम सभी स्वयं का ध्यान रखते हैं और कभी-कभी मील का पत्थर भूल जाते हैं, अपने मित्रों की महत्वपूर्ण घटनाओं को भूलकर नियमित रूप से आत्म-अवशोषण का संकेत होता है
  • अपने संगठनात्मक आदतों के बारे में अपने आप से पूछें अगर आप इन घटनाओं को भूल जाते हैं और नियुक्तियों या दैनिक बैठकों को याद करने में परेशानी होती है, तो आप सामान्य तौर पर सामान्य रूप से गन्दा हो सकते हैं। या, अगर आपके पास ध्यान घाटे का विकार या ध्यान घाटे में सक्रियता विकार है, तो स्मृति की कमी संभवतः विकार के कारण हो सकती है, आत्म-अवशोषण के लिए नहीं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 13 हैं
    5
    विभिन्न व्यक्तित्वों के साथ दोस्ती का विकास करें स्व-अवशोषित लोग अन्य लोगों के साथ बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं जो बहिर्मुखी, शोर या कई दोस्त हैं। वे ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करना पसंद करते हैं और स्पॉटलाइट में अकेले रहना पसंद करते हैं। स्व-अवशोषित लोग ऐसे किसी व्यक्ति के बगल में खड़े होते हैं जो अधिक आकर्षक या अधिक दिलचस्प है वे उन लोगों की तलाश करते हैं जो सौम्य या शर्मीले हैं ताकि ऐसे भागीदारों के रूप में हो कि वे हमेशा शो चुराते हैं। यदि आप सोचते हैं कि आपको यह प्रवृत्ति है, तो आपको उन लोगों के साथ रिश्ते पैदा करने पर काम करना चाहिए, जिनके पास विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्व हैं। आपके लिए समय बिताने के लिए अच्छा है, जो कि दोनों बहिर्मुखी और अधिक अंतर्मुखी हैं और आप कई अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए।
  • यह आपके रिश्तों के लिए भी सच हो सकता है यदि आप उन लोगों के साथ बाहर जाने से नफरत करते हैं जो प्रचार को चोरी करते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप इससे नफरत करते हैं कि वे आपका ध्यान दूर लेते हैं
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 14 हैं
    6
    हर किसी के प्रति दयालु हो जाओ जो लोग स्वयं अवशोषित कर रहे हैं, क्योंकि वे उस बात पर विश्वास नहीं है दूसरों के लिए कठोर हो जाते हैं। आप waitresses, काम पर लोगों के साथ चक्कर के साथ काटने रहे हैं या आप अपने चाहिए सबसे अच्छा दोस्त के साथ रात के खाने के लिए अपने सभी नियुक्तियों के लिए देर से आधे घंटे के लिये, आप एक संकेत है कि इन लोगों को वास्तव में अपने समय या ध्यान योग्य नहीं हैं भेज देंगे। यहां तक ​​कि अगर यह आपका इरादा नहीं है, ऐसा लगता है जैसे आप दूसरों के लिए की तुलना में खुद के लिए अधिक चिंता कर सकते हैं और आप स्वार्थी दिखाई देता है।
  • स्व-अवशोषित लोगों को बुरी तरह से इलाज किया जाता है जब भयभीत होते हैं, लेकिन नियमित रूप से अपने कार्यों के ढोंग को स्वीकार किए बिना अन्य लोगों की अनदेखी करते हैं। आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं, और उसी तरह दूसरों के साथ व्यवहार करने के बारे में जागरूक होने से, आपके सामाजिक संबंधों को सुलझाने में मदद कर सकते हैं और जिस तरह से आप दूसरों को देख सकते हैं।
  • भाग 3

    अधिक चिंता करें
    छवि शीर्षक बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 15 हैं
    1
    जागरूकता का विकास हममें से अधिकांश नहीं जानते हैं कि हम दूसरों को और उनकी भावनाओं को नजरअंदाज करते हैं। आप अपने व्यवहार से दूर जाकर अपने आप को देखकर अधिक जागरूक हो सकते हैं। एक बार जब आप अपने व्यवहार के बारे में जानते हैं, तो आप परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं। अधिक जागरूक होने के लिए, किसी मित्र के साथ समय बिताने के बाद अपने आप को निम्नलिखित प्रश्न पूछना शुरू करें:
    • "मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए क्या किया कि बातचीत मुझ पर और मेरी रूचियों पर केंद्रित नहीं थी?"
    • "मैं अपने दोस्त, उसकी भावनाओं या आज की स्थिति के बारे में क्या जानती हूं?"
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं चरण 16
    2
    जब आप दूसरों के साथ समय बिताते हैं तो सवाल पूछना शुरू करें दूसरों के प्रश्न पूछने से पता चलता है कि आप सक्रिय रूप से किसी अन्य के परिप्रेक्ष्य में भाग लेते हैं। जब किसी मित्र या परिचित से बात करते हैं, तो पूछें कि वे किस स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं, उनके बारे में कैसा महसूस होता है? पूछें कि आपने एक लक्ष्य कैसे प्राप्त किया या एक मुश्किल काम पूरा किया। लोगों को यह जानना चाहिए कि दूसरों को उनके बारे में पर्याप्त समझने की ज़रूरत है कि वे अपने जीवन में परिस्थितियों को कैसे संभाले। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि कितने लोग कुछ खुले और अच्छी तरह से रखे गए सवालों के साथ खुल सकते हैं
  • काम की स्थिति में, आप दूसरे व्यक्ति से सीधे पूछने का प्रयास कर सकते हैं कि वह एक परियोजना को पूरा करने के लिए क्या करेगा। इस मामले में, आपको अपने सुझाव के बारे में सुनना और चिंता करने पर ध्यान देना चाहिए, अपने विचार को स्वीकार करने के लिए इसे दबाकर नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 17 हैं
    3
    अपने आप को क्षमा करें जब आप किसी को चोट लगीं आत्म-अवशोषित लोगों को आम तौर पर दूसरों की भावनाओं को चोट पहुँचना नहीं पड़ता, आंशिक रूप से क्योंकि वे दूसरों की भावनाओं की उपेक्षा करते हैं अगर आप आत्म-अवशोषण पर काबू पाने पर काम कर रहे हैं, तो अपने आप को दूसरे के जूते में डालने का प्रयास करें और अगर आप कुछ ऐसा कर चुके हों जो आपको चोट पहुंचाए
  • अपनी माफी माँगता हूँ असली ईमानदारी से, आप जो कहते हैं, उसके बारे में आप कम परवाह करते हैं और आपसे ज्यादा ईमानदारी से खेद करते हैं और दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को समझते हैं। अगर आप सहानुभूति की माफी या अभ्यास करने के लिए नए हैं, तो आपकी माफी अजीब हो सकती है - यह ठीक है। आपके पास अधिक अनुभव है और माफी के लिए अवसर समय के साथ भी कम हो सकता है, यह आसान होगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 18 हैं
    4
    बातचीत करते समय जागरूक रहें सावधान रहें कि अपने बारे में बात करने से पहले अपने खुद के अनुभव को अन्दर न करें। दूसरों की बात सुनो और बातचीत का मजा लेने और बढ़ने की कोशिश करें, भले ही आपके पास योगदान करने का अवसर न हो। आपको इतना ध्यान देना चाहिए कि आपने जो कहा वह दोहरा सकते हैं और कुंजी वाक्यांशों को याद करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • इन आदतों से लोगों को पता चलेगा कि आपने उनसे बात की है और उनका सम्मान किया है। यह सुनकर आप लचीले हैं, तो यह भी मदद करता है। वार्तालाप करने से पहले एक दृढ़ रुख अपनाना न करें। इसके बजाय, किसी अन्य व्यक्ति के विचारों या विचारों के आधार पर आश्वस्त रहें इस तरह पर्याप्त ध्यान देने की कोशिश करें कि आप किसी की कहानी का सारांश कर सकते हैं और समझा सकते हैं कि परिस्थिति के बारे में आपको कैसा महसूस होता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 1 9 हैं
    5
    दूसरों में वास्तविक रुचि जब आप उनके साथ नहीं हैं तब भी अपने दोस्तों के बारे में सोच और चिंता शुरू करें यदि आप जानते हैं कि किसी को चुनौतीपूर्ण समय से गुजरना है, तो उसे एक संदेश भेजें या उसके लिए कुछ अच्छा करें या उसे दिखाने के लिए कि आप उस व्यक्ति के बारे में सोचते हैं याद रखें कि आपके दोस्तों ने आखिरी बार जब बात की थी, उनके बारे में जिन बातों के बारे में बात की गई है, उनके बारे में सवाल या टिप्पणियां पूछें छोटी चीजें करने की कोशिश करें जो दिखाती है कि आप परवाह करते हैं उदाहरण के लिए, यह देखने के लिए कॉल करें कि दूसरे व्यक्ति कैसा महसूस कर सकता है यह उन्हें दिखाएगा कि आप उनसे क्या परेशान करते हैं या उनकी रुचि रखते हैं
  • किसी को न बताएं कि आप उन्हें समर्थन करते हैं या उनके बारे में परवाह करते हैं। इसे अपने कार्यों के माध्यम से दिखाएं इसमें उसे सुनना शामिल है, लेकिन अपने विचारों को महत्व देने के लिए भी प्रयास करना। उदाहरण के लिए, आप उस बड़े खरीद के बारे में अपनी राय पूछ सकते हैं जिसे आप सोच रहे हैं। अपनी सलाह के लिए पूछने से आपको लगता है कि आप उसे मानेंगे।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 20 हैं
    6
    दूसरों के लिए कुछ करें अपने बारे में सोचने से एक ब्रेक लें और उन लोगों के लिए कुछ करें जिनकी आपकी सहायता की आवश्यकता है। स्थानीय दान या भोजन बैंक में स्वयं सेवा पर विचार करें। बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना काम कर रहा है यह आपकी सहानुभूति की भावना और दूसरों के लिए चिंता का विकास करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी दोस्ती के लिए क्या मायने रखता है, इसके लिए नहीं, इसके लिए क्या आप इसे प्राप्त करेंगे। आपको अपने स्वयं के लाभ के लिए कड़ाई से लोगों या गतिविधियों का उपयोग करना बंद करना होगा।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप स्वयं अवशोषित चरण 21 हैं
    7
    अच्छा आत्मसम्मान या आत्मसम्मान का समर्थन करें। आत्म-प्रेम और आत्म-अवशोषण के बीच की रेखा परिभाषित करना आसान नहीं है। आपको प्यार करना और स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दूसरों को नोटिस करते हैं और आपको सुनते हैं। आत्मसम्मान दूसरों को अपनी अवहेलना या अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने से रोकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने लाभ के लिए दूसरों को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • स्व-प्रेम संतुलन के बारे में है यदि आप अपने लिए और साथ ही दूसरों के लिए करुणा रखते हैं, तो आप आत्मनिर्भर नहीं होते हैं
  • युक्तियाँ

    • कैसे अपने आत्मसम्मान बढ़ाने, क्रोध को नियंत्रित करने और धैर्य रखने के बारे में किताबें पढ़ें। याद रखें कि संसाधन उपलब्ध हैं
    • यदि लोग आपको यह बताने की कोशिश करते हैं कि आप खुद को अवशोषित कर रहे हैं, तो बस न सोचें कि वे कठोर हैं और उनसे छुटकारा पाएं। आप अपनी भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं, इसलिए यह सोचें कि वे सिर्फ आपको रोकने के लिए कहने की कोशिश कर रहे हैं और आप का अपमान नहीं करना चाहते हैं।
    • किसी की राय या विचार सुनने पर, उसे समझने और सम्मान करने का प्रयास करें। यदि यह आपके परिप्रेक्ष्य में सही नहीं है, तो सही और गलत क्या है, इसके बारे में सोचने के लिए इसे सावधानीपूर्वक और नाजुक ढंग से प्रोत्साहित करें।

    चेतावनी

    • आश्चर्य न करें कि लोग आपके आस-पास की सीमाएं स्थापित करते हैं और आपकी मौजूदगी में कम से कम समय बिताने का विकल्प चुनते हैं। यह एक मानक आत्मरक्षा तंत्र है, जो स्वयं को अवशोषित नहीं कर रहे हैं, ये जानते हैं कि वे आप को बदल नहीं सकते हैं। उनकी अनुपस्थिति को ऐसे संकेत के रूप में ले लें कि आपके आत्म-अवशेष उनके लिए बहुत अधिक हो गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com