ekterya.com

कैसे अच्छी तरह से और सुरक्षित रूप से बोलने के लिए

अच्छा संचार सफलता की कुंजी है, चाहे आप बड़ी संख्या में लोगों से बात करते हों या आप एक नए दोस्त के लिए एक विचार को ज्ञात करने की कोशिश करते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अच्छी तरह से और सुरक्षित रूप से बोलें, तो आपको अपने आप पर विश्वास करना चाहिए, धीरे-धीरे और सावधानी से बोलें और आप जो भी कहते हैं, उससे बहुत आश्वस्त होना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि स्मार्ट और विनम्र कैसे बोलें, तो इस आलेख के पहले चरण पर एक नज़र डालें और शुरू करें।

चरणों

विधि 1
विश्वास के साथ बोलो

स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
विश्वास के साथ अपनी राय बताएं बोलने से पहले, आप यह सुनिश्चित करना चाहिए वास्तव में, आप क्या कहते हैं में विश्वास है कि यह कोई बात नहीं क्या है कि कान्ये की नई एल्बम महान है और संयुक्त राज्य अमेरिका में असमानता का चौड़ा अंतर सरकार के पहले चिंता का विषय होना चाहिए। एक विचार को व्यक्त करने के लिए, आप घमंडी ध्वनि नहीं करना चाहिए, लेकिन कोई है जो वास्तव में (न कि कोई है जो सत्यापन और अनुमोदन के लिए अन्य लोगों को बदलने के लिए उम्मीद के रूप में की तुलना में) वह क्या कहते हैं में विश्वास रखता है के रूप में।
  • जिस तरह से आप कह रहे हैं, उसमें सब कुछ है। यदि आप कह रहे वाक्य शुरू करते हैं "मुझे नहीं लगता ..." या "लेकिन, शायद ...", तो आप इसके बाद के कुछ भी नहीं कह सकते हैं जो सशक्त के रूप में ध्वनि करेंगे क्योंकि यह आपके द्वारा अभी कहा था।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आँख से संपर्क करें एक तरफ, ऐसा करने से अन्य लोगों के लिए अच्छी शिक्षा होती है इसके अतिरिक्त, आँख से संपर्क अन्य लोगों की देखभाल के साथ आपकी राय सुनने में मदद करेगा। कुछ दोस्ताना चेहरों को ढूंढें जिन पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, इस तरीके से, आप अपने विश्वास को बढाते हैं जैसे आप अपने संदेश को बोलते हैं और संवाद करते हैं, यहां तक ​​कि और अधिक स्पष्ट रूप से। इसके बजाय, आप यकीन है कि अगर आप नीचे देखो नहीं देख पा रहे हैं और यदि आप कहीं और देखने, जबकि आप बात कर रहे हैं, लोगों को लगता है हो सकता है आप विचलित या बेहतर कुछ करने के लिए ढूंढ रहे हैं, करेंगे।
  • जब आप उनसे बात करते हैं, तो आंखों के लोगों को देखो। अपनी शेष राशि को बनाए रखने के लिए, आप एक दूसरे या दो के लिए अपने टकट को मोड़ सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर याद रखें कि जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं उनकी आंखों पर ध्यान केंद्रित रखें।
  • यदि आप देखते हैं कि जब आप बात कर रहे हैं, तो कोई भी उलझन या चिंतित दिखता है, तो आप यह भी सोच सकते हैं कि आप पर्याप्त स्पष्ट हैं या नहीं। हालांकि, आपको एक भ्रमित व्यक्ति को अपने रास्ते से हटाने की अनुमति नहीं देना चाहिए।
  • यदि आप लोगों के बड़े समूह से बात करते हैं और जहां आँख से संपर्क करना मुश्किल होता है, तो दर्शकों के लोगों के एक छोटे समूह पर ही ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    हर दिन अपने आप को स्तुति करो! यह आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करेगा, जो बोलने पर महत्वपूर्ण है। यदि आपको अधिक आत्मविश्वास है, तो लोग आपकी राय को अधिक गंभीरता से ले लेंगे। आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आप ईमानदारी से प्रशंसा करने में सक्षम होने के लिए सही हैं, लेकिन आप जिस अद्भुत व्यक्ति की तरह महसूस कर रहे हैं। उन सभी महान चीजों को याद रखें जिन्हें आपने पूरा किया है और जिसके लिए आपने इतनी मेहनत की है अपने आप को एक दर्पण के सामने देखें और अपने बारे में कम से कम तीन चीजें कहें या उन सभी महान चीजों की सूची बनाएं जिनसे आप बनें।
  • अगर आप उस चीज के बारे में नहीं सोच सकते हैं जिसे आप प्रशंसा करना चाहते हैं, तो आपको अपने विश्वास को बढ़ाने पर काम करना होगा। जो कुछ आप अच्छे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करके अपना आत्म-सम्मान बनाएं, अपनी कमियों का सामना करना और उन लोगों के साथ समय व्यतीत करना जो वास्तव में आपके बारे में परवाह करते हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बेहतर बोलने में सक्षम होने के लिए त्वरित विधि का उपयोग करें ऐसा लगता है कि कभी-कभी आपको अपनी भूमिका के हिस्से के रूप में सार्वजनिक रूप से बात करनी चाहिए। यद्यपि यह डरा देता है, भले ही आपको बोलने में सक्षम होने का लाभ आपको लगता है कि आपको डर लगता है। एक बेहतर स्पीकर बनने के लिए, इन विधियों को याद रखें (उन्हें जानबूझकर याद रखा गया है, ताकि उन्हें याद रखना आसान हो):
  • योजना ठीक से
  • अभ्यास।
  • अपने दर्शकों के साथ बातचीत करें
  • शरीर की भाषा पर ध्यान दें
  • सकारात्मक सोचें और बोलें
  • अपने नसों का सामना करें
  • अपने भाषणों की रिकॉर्डिंग देखें इससे आपको अधिक से अधिक सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जगह जानो जल्दी आओ, उस क्षेत्र के चारों ओर चलें, जहां आप बात करने और माइक्रोफ़ोन और किसी भी अन्य दृश्य सहायता का उपयोग करने के लिए जा रहे हैं। संदेह के बिना, आप जो भी सामना करना चाहते हैं, यह जानने के लिए कि आप कहां खड़े होंगे, दर्शक कैसे दिखेंगे और बात करते समय आप कैसे महसूस करते हैं, जबकि चीजें हैं जो आपके नसों को दूर कर सकती हैं यह जानने के लिए बेहतर होगा कि आप बड़े चेहरे की तुलना में किस चीज का सामना करना चाहते हैं और बड़ी घटना के दिन आपके आत्मविश्वास को झटका लगा है।
  • यदि आप वास्तव में जगह जानना चाहते हैं, तो आप अपनी प्रस्तुति के एक दिन पहले भी ऐसा कर सकते हैं कि यह कैसा दिखता है।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    आपकी सफलता की कल्पना करें खुद को अपने भाषण देने की कल्पना करें कल्पना कीजिए एक जोर से, स्पष्ट और आत्मविश्वास से आवाज के साथ। अपने दर्शकों को आप की सराहना करते हुए कल्पना करें, इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। अपनी आंखों को बंद करें और अपने दर्शकों के सामने स्वयं के सबसे आश्वस्त और अच्छी तरह से बोली जाने वाली संस्करण की कल्पना करें, उन्हें अपने शब्दों के साथ चमकदार बनाएं। दूसरी तरफ, यदि आप एक छोटे सामाजिक सेटिंग में बात करने के बारे में परेशान हैं, तो अपने छोटे दोस्तों के छोटे-छोटे समूह को अपने शब्दों के साथ मनन करें। कल्पना कीजिए कि आप जिस परिदृश्य को पुनः बनाना चाहते हैं, वह सफलता हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है
  • इस तरह, जब आपका महान क्षण है, याद रखें कि आपने क्या देखा है, आप वहां कैसे जा सकते हैं?
  • स्पीक वेल और कॉन्फिडेंटली स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने दर्शकों को जानिए जानते हुए कि आप किससे बात कर रहे हैं आत्मविश्वास से बोलने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप बड़े दर्शकों को संबोधित करने जा रहे हैं, तो पता होना महत्वपूर्ण है कि वे कहां से आते हैं, उनकी उम्र क्या है और आपके विषय के बारे में सामान्य जानकारी है। यह आपके अनुसार अपने भाषण को विस्तृत करने में मदद कर सकता है। यदि आप मुट्ठी भर लोगों से बात करने जा रहे हैं, तो उनके बारे में जितना संभव हो (अपने राजनीतिक विश्वासों, हास्य, इत्यादि) जानने से आप सही बातें कह सकते हैं (और गलत बातें कहने से बच सकते हैं)।
  • एक कारण यह है कि लोगों को परेशान करने के कारण बात कर रहे हैं क्योंकि वे अजनबी पसंद नहीं करते हैं। इसके लिए, आपको अपने दर्शकों के बारे में जितनी संभव हो उतनी जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए।
  • स्पीक वेल और कॉन्फिडेंटली स्टेप 8 नामक छवि
    8
    एक सुरक्षित शरीर की भाषा है शारीरिक भाषा आप को देखने और सुरक्षित महसूस करने में बहुत मदद कर सकती है। यदि आप एक सुरक्षित शरीर भाषा चाहते हैं, तो आपको यह करना चाहिए:
  • एक अच्छा आसन है
  • झुकने से बचें
  • अपने हाथों से खेलना न करें
  • एक जगह से दूसरे स्थान पर बहुत ज्यादा चलने से बचें
  • जमीन की तरफ देखने के बजाय, आप के सामने देखो
  • अपना चेहरा और शरीर आराम से रखें
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    9

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    अपनी सामग्री को जानें अपनी रुचि का विषय चुनें इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें कि आप अपने भाषण या बातचीत में शामिल होने जा रहे हैं। यदि आप अपने विषय के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, तो आपको इसके बारे में बात करने के लिए अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा। यदि आप अभी तैयार हैं कि आप रात के पहले कहने वाले हैं और सवाल पूछने से डरते हैं कि आपको जवाब नहीं पता है, तो आपका आत्मविश्वास उसके उच्चतम बिंदु पर नहीं हो सकता है। आप जो कहने जा रहे हैं उसके बारे में अपने विषय के बारे में पांच गुना अधिक जानने से आप बड़े दिन के लिए तैयार महसूस करेंगे।
  • यदि आपके भाषण के बाद आप प्रश्नों के लिए थोड़े समय के लिए जा रहे हैं, तो आप उन्हें पहले से एक मित्र को देकर अभ्यास कर सकते हैं - उसे (या उसके) आपसे कुछ कठिन प्रश्न पूछने के लिए पूछ सकते हैं ताकि आप जो कुछ भी आ सकें उसके लिए तैयार हों।
  • विधि 2
    सही ढंग से बोलें

    स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 10 नाम की छवि
    1
    एक आवाज के साथ उच्च बोलो ताकि सभी आप सुन सकें। जब आप चीखना नहीं चाहते हैं, तो आपको ज़ोर से बात करनी चाहिए ताकि लोगों को आप से यह कहना दोहराना न पड़े कि आप क्या कहते हैं। कम आवाज में बोलने से लोगों को लगता है कि आप शर्मीली हैं, आप जो कहते हैं, उस पर भरोसा नहीं करते और आप वास्तव में वैसे भी सुनना नहीं चाहते हैं।
    • आप धीरे बोलते हैं, न केवल दूसरों सुन सकते हैं नहीं आप क्या कहते हैं, लेकिन यह भी विनम्र रवैया के साथ एक व्यक्ति है, जो विश्वास के साथ एक व्यक्ति के विपरीत अर्थ है की भूमिका है।
    • दूसरी ओर, आप इतनी ज़ोर से बात नहीं करना चाहते हैं कि ऐसा लगता है कि आप लोगों से बात कर रहे हैं। आपके शब्दों को लोगों द्वारा स्वयं का ध्यान आकर्षित करना चाहिए
  • स्पीक वेल और कॉन्फिडेंटली स्टेप 11 नामक छवि
    2
    अपना शब्दावली विस्तृत करें ऑनलाइन पत्रिकाओं से उतना अधिक पढ़ें, (जैसे कि स्लेट या सैलोन.कॉम) से गंभीर साहित्यिक कार्यों (जैसे कि अन्ना कर्नेना) आपको जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना ही पता चल जाएगा, उसी तरह, आपकी शब्दावली भी विस्तारित होगी। यह जानने के बिना, आप नए शब्दों को सीखेंगे और नए वाक्यांशों को समझेंगे और जल्द ही आप जब भी बोलते हैं, आपके द्वारा पढ़े गए शब्दों का प्रयोग करेंगे। यदि आप वाकई सही ढंग से बात करना चाहते हैं, तो एक व्यापक शब्दसंगत होना आवश्यक है
  • इसका यह अर्थ नहीं है कि हर बार जब आप अपने दैनिक भाषण या बातचीत में पचास सौ-डॉलर के शब्दों का उपयोग करना चाहिए। बस कुछ कीवर्ड का उपयोग करें परिष्कृत, जो आपके भाषण को बेहतर बना सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि आप बहुत कठिन प्रयास कर रहे हैं
  • एक शब्दावली पत्रिका है जब आप पढ़ते हैं और उन्हें परिभाषित करते हैं, तो सभी नए लोगों को नीचे लिखें।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: “कैसे करें बातचीत से दूसरों को IMPRESS”? | Ujjwal Patni Official | Top Video on Communication

    3
    बहुत अधिक कठबोली का उपयोग करने से बचें यदि आप अच्छी तरह सुनना चाहते हैं, तो जार्जन या बहुत अधिक अनौपचारिक वाक्यांशों का प्रयोग करें। बेशक, यदि आपका दर्शक युवा और आधुनिक है, तो आप बहुत औपचारिक नहीं बोलना चाहते हैं या एक विस्तृत भाषा का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं - हालांकि, आपको चीजों को बताने से बचना चाहिए "हे, लोग", "आओ, मनुष्य", "आप नाखून मारा" या कोई अन्य वाक्यांश जो कि वर्तमान में आपकी संस्कृति में उपयोग किया जाता है।
  • बेशक, अगर तुम सिर्फ दोस्तों के साथ बात कर रहे हैं, तो यह ठीक फेंके जा रहे शब्दों का प्रयोग है, लेकिन अगर आप एक अधिक परिपक्व दर्शकों के लिए जाने के लिए और सही ढंग से बात करना चाहते हैं, तो आप उन्हें बचना चाहिए।



  • स्पीक वेल और कॉन्फिडेंटली स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    4
    रोकने के लिए मत डरो। कुछ लोगों को टूटने पर कमजोरी का संकेत मिलता है, लेकिन यह बिल्कुल मामला नहीं है। अपने विचारों को इकट्ठा करने और इसके बारे में सोचने में कोई समस्या नहीं है कि आप आगे क्या कहेंगे। बहुत तेज़ और बहुत ही धीरज बात करने के लिए बहुत बुरा है जैसे आप उछलते हुए, घबराते हुए या कुछ भी कह रहे हैं जो आप तुरंत पछताएंगे। शांत होने और ध्यान से बात करने का एक हिस्सा इसका मतलब है कि आपके भाषण में होने वाले विवादों को और अधिक स्वाभाविक रूप से ध्वनि मिलेगी।
  • यदि आप मौखिक विराम (जैसे कि "हाँ" या "आह") जब आप बात करते हैं, तो इसके बारे में ज्यादा चिंता मत करो। यह हमारे मन हिलने का एक स्वाभाविक तरीका है, यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अक्सर उनका इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको लगता है कि आप उन्हें बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो आप अपनी आवाज़ के स्वर को कम करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं सोचें कि आपको उनसे पूरी तरह से बचना चाहिए।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    इशारों का उपयोग केवल तभी करें जब आवश्यक हो जब आप बात करते हैं, तो भाव को अभिव्यक्त करने और अपने शब्दों पर जोर देने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, बात करने के दौरान अपने हाथों या इशारों का इस्तेमाल न करने की कोशिश करें, अन्यथा आप थोड़ा उत्तेजित होंगे, जैसे कि आप अपने भाषणों को भरने के लिए अपने इशारों का प्रयोग करने की कोशिश कर रहे थे क्योंकि आपके शब्द पर्याप्त नहीं हैं इसके बजाय, अपने हाथों को अपने पक्ष में रखते हुए और केवल कुछ ही महत्वपूर्ण क्षणों में उन्हें इस्तेमाल करते समय आप बात कर रहे हैं जो आपको एक विचार व्यक्त करने में मदद करेंगे।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक संक्षिप्त रहें सही ढंग से बोलने का एक और पहलू यह जानना है कि क्या चीजें हैं कहने के लिए नहीं शायद आपको लगता है कि आपको कुछ अंक दिखाने के दस उदाहरण देना चाहिए, लेकिन वास्तव में, आपको एक या दो की आवश्यकता हो सकती है, और फिर आपके विचार बेहतर परिणाम देंगे, क्योंकि आपने एक हजार और एक उदाहरण जिन लोगों को आप संबोधित कर रहे हैं उनके लिए यदि आप एक भाषण देने जा रहे हैं, तो प्रत्येक शब्द गिनेंगे - अगर आप कुछ दोस्तों से बात करने जा रहे हैं, तो इससे भी बेहतर होगा कि आप असंगत होने से बचना चाहते हैं।
  • यदि आप भाषण देने जा रहे हैं, तो इसे नीचे लिखें और फिर इसे ज़ोर से कहें अपने स्वयं के शब्दों को पढ़ना आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आप दोहराए जाने के बारे में क्या कर रहे हैं और आप अपने भाषण से क्या चीजों को खत्म करना चाहते हैं।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने मुख्य विचारों को दोहराएं आप सोच सकते हैं कि आपके मुख्य विचारों को केवल एक बार समझना पर्याप्त है और आपके दर्शकों को आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बातों को समझना होगा। यदि आपके पास कुछ मुख्य विचार हैं जो आप वास्तव में समझना चाहते हैं, भले ही आप किसी भीड़ को संबोधित करते हैं या किसी मित्र के साथ तर्क के दौरान एक विचार व्यक्त करने का प्रयास करते हैं, फिर भी अपने मुख्य विचारों को बेनकाब करें (शायद आपकी बातचीत या भाषण के अंत में) यह आपके संदेश को परिभाषित करने में मदद करेगा और यहां तक ​​कि आपके विचार को स्पष्ट भी करेगा।
  • एक निबंध लिखने के बारे में सोचें ऐसा करने में, आपको प्रत्येक पैराग्राफ के अंत में और आपके निष्कर्ष पर अपने केंद्रीय विचारों को दोहरा देना चाहिए, है ना? ठीक है, बात करना अलग नहीं है
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने दर्शकों को जीतने के लिए ठोस उदाहरण का उपयोग करें ठोस उदाहरण किसी भी भाषण या बातचीत के रोटी और मक्खन हैं। तुम जो भी अक्षय ऊर्जा या अपने सबसे अच्छे दोस्त उपयोग करने के लिए उसे हारे हुए प्रेमी को छोड़ने के लिए अपने दर्शकों को समझाने के लिए चाहते हैं, आप लोगों का ध्यान आकर्षित करने में कुछ ठंड तथ्यों की आवश्यकता होगी। सांख्यिकी, उपाख्यानों या कहानियों ले लो, वे अपने विचार अधिक प्रभावी ढंग से समझने के लिए होगा। यह उन कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं का उपयोग करने के बारे में है जो वे पहले से याद करते हैं।
  • एक कहानी या दो बताओ यदि आप भाषण दे रहे हैं, तो शुरुआत या अंत में एक कहानी आपको अपने विचारों को और अधिक मानव रास्ते में जानने में मदद कर सकती है।
  • विधि 3
    इसे अगले स्तर तक ले जाएं

    स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक आरामदायक दिनचर्या बनाएं दर्शकों का सामना करके शुरू करें, यह आपको समय प्राप्त करने और अपने तंत्रिकाओं को शांत करने की अनुमति देगा। कुछ (एक, दो, तीन, रोकें, शुरू!) कहने से पहले तीन को रुकें, मुस्कान और गिनती करें, अपने घबराहट की ऊर्जा को उत्साह में बदल दें यह पूरी चीज आपके लिए काम करने वाली किसी चीज को खोजने के बारे में है, शायद हर पांच मिनट में बात करने से पहले एक छोटे से टकसाल चाय पीने या थोड़ा सा पानी। एक बार जब आप पाते हैं कि आपके लिए क्या काम है, तो इसे रोकना बंद करो।
    • इसके अलावा, आप अपने दोस्तों के साथ बात करने के लिए एक नियमित विकसित कर सकते हैं। कुछ बातों को ढूंढें जो आप को शांत कर सकते हैं जब आप बात करने के बारे में घबराते रहते हैं, चाहे कोई भी अपनी जैकेट की जेब में कोश गेंद को पकड़ लेना या थोड़ी अधिक मुस्कुराएं।
  • स्पीक वेल और कॉन्फिडेंटली स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अभ्यास और अभ्यास! जोर से और सभी उपकरण जो आप उपयोग करना चाहते हैं, पढ़ो। यदि आवश्यक हो, तो इसकी समीक्षा करें भरने वाले शब्दों को नियंत्रित करने के लिए कार्य करें: अभ्यास, रोकें और साँसें। स्टॉपवॉच के साथ अभ्यास करें और अप्रत्याशित घटनाओं के लिए थोड़ी देर दें। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, आप अधिक प्राकृतिक और सुसंस्कृत ध्वनि करेंगे। इसके अलावा, जब तक आप बेहतर जानते हैं कि क्या कहना है, आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा और यही मायने रखता है।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से चरण 20 नाम की छवि
    3
    माफी नहीं मांगे आप परेशान हैं या गलती से गलत तरीके से बात की है, तो के लिए माफी मांग लोगों के ध्यान कॉल नहीं है यह, लेकिन केवल जारी है कि तुम क्या योजना बनाई थी और लोगों को आप क्या कहा भूल जाएगा। कहना "माफ करना, दोस्तों, मैं बहुत परेशान हूँ" या "मुझे माफ़ कर दो, वह अनुपयुक्त था" यह केवल स्थिति को और अधिक असुविधाजनक और असुविधाजनक बना देगा। हम सभी गलतियां करते हैं और उन्हें पहचानने की कोई जरूरत नहीं है, जब तक कि आप खुद के चुटकुले बनाने में वास्तव में अच्छा न हों।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 21 शीर्षक वाली छवि

    Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    Video: डिलीवरी के बाद स्तनपान कैसे शुरू करें - Onlymyhealth.com

    4
    संदेश पर ध्यान केंद्रित करें, बीच में नहीं। अपनी चिंताओं पर अपना ध्यान केंद्रित न करें, अपने संदेश और अपने दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी बात समझें, जब आप करते हैं तो अपने आप को स्टीव जॉब्स के रूप में नहीं देखें। यदि आप अपने आप पर कम ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको कम आत्मसम्मान और अधिक महसूस होगा जैसे कि आप एक दूत थे, और वह बहुत अधिक दबाव ले जाएगा। बोलने से पहले, याद रखें कि आपको कितना संदेश व्यक्त करना है और यह महत्वपूर्ण क्यों है कि आप ऐसा करते हैं इससे आपको चिंता हो रही है कि आप बहुत तेजी से बोलते हैं या बहुत पसीना करते हैं।
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 22 शीर्षक वाली छवि
    5
    अनुभव प्राप्त करें मुख्य रूप से, आपका भाषण आपको एक प्राधिकरण या एक व्यक्ति के रूप में प्रतिनिधित्व करना चाहिए। अनुभव विश्वास बनाता है, जो कि प्रभावी रूप से बोलने की कुंजी है एक टोस्टमास्टर्स क्लब आपको एक सुरक्षित और मैत्रीपूर्ण वातावरण में अनुभव प्रदान कर सकता है। सिर्फ भाषण देने या सार्वजनिक रूप से बोलने की आदत होने से आपको सफलता प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी, भले ही आप केवल दोस्तों के समूह या अजनबियों के सामने विश्वास के साथ बात करना चाहें। जितना अधिक आप इसे करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप किसी अन्य प्रतिभा के साथ
  • स्पीक वेल और आत्मविश्वास से कदम 23 शीर्षक वाली छवि
    6
    ध्यान रखें कि लोग आपको सफल होना चाहते हैं जनता चाहती है कि आप दिलचस्प, उत्साही, जानकारीपूर्ण और मनोरंजक हों। वे आपकी सहायता करेंगे शुरू करने से पहले, सोचें कि आपको सकारात्मक तरीके से क्या करना है और याद रखना है कि कोई भी ठोकर नहीं चाहता है, आप गपशप करते हैं या भूल जाते हैं कि आप क्या कह रहे थे। हर कोई आपके लिए सर्वोत्तम चाहता है और आपको इसे भी चाहिए। बोलना डरावना हो सकता है, चाहे आप भीड़-भाड़ वाले फुटबॉल स्टेडियम के सामने या सिर्फ अपने वर्ग के सामने करते हों, हर कोई आपको अपनी पूरी कोशिश करने की उम्मीद करता है!
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास वास्तव में शिक्षक बनाता है यदि आप एक भाषण देने जा रहे हैं, तो पहले से यह रिहर्सिंग आपको बड़ी दिन पर स्पष्ट रूप से और आत्मविश्वास से सुनने में मदद करेगा।
    • आपको विवादों की तरह लग सकते हैं या आप नहीं जानते कि आप क्या कह रहे हैं, लेकिन वास्तविकता में उनका उपयोग जनता का ध्यान खींचने के लिए किया जा सकता है। यदि लोग आपके भाषण में रुचि खो रहे हैं या यदि आपको कुछ ज़ोर देना चाहिए, तो बस एक ब्रेक ले लो!
    • यदि आप एक शर्मीली व्यक्ति हैं या न आंखों से संपर्क करने में सहज महसूस करते हैं, तो लोगों को सीधे आंखों में न देखें। आप एकाग्रता खो सकते हैं! इसके बजाए, अपने सिर को देखो, लेकिन अपनी आँखों को आगे बढ़ने के लिए ऐसा लग रहा है कि ऐसा नहीं लगता कि आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्योंकि इससे लोग अपना ध्यान खो देंगे
    • यदि आप उन लोगों के साथ कमरे में हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं, उन लोगों के बारे में सोचें जो आप से प्यार करते हैं और कल्पना करते हैं कि वे आपको प्रोत्साहन दे रहे हैं।

    चेतावनी

    • अपने विचारों के बारे में बात करने के अलावा, दूसरों से भी सुनने के लिए मत भूलो! अन्यथा, यह संभव है कि आप दूसरों को एक स्वार्थी व्यक्ति मानते हों, जिसके साथ आप अपने मूल्यवान राय का लाभ खो सकते हैं।
    • याद रखें कि विश्वास और अहंकार के बीच एक बहुत अच्छी रेखा है। आत्मविश्वास का अतिरंजित राशि न दिखाएं - अन्यथा आप खुद को अभिमानी और अतिसंवेदनशील के रूप में देखेंगे इस धारणा को देने से भी बुरा कुछ नहीं है कि आपके विचार दूसरों की तुलना में बेहतर हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com