ekterya.com

जोर से कैसे बोलें

जोर से बात करने के लिए सभी लोगों में स्वाभाविक कुछ नहीं है यदि आप मानते हैं कि आपको सुनने की इच्छा है, तो आपको बोलने के लिए अपनी शारीरिक और मानसिक दृष्टिकोण पर नज़र डालना होगा। एक गहरी साँस लें, एक अच्छी स्थिति बनाए रखें और पूरे कमरे में अपनी आवाज़ को प्रोजेक्ट करने के लिए डायाफ्राम से बात करें। आत्मविश्वास से बोलने का प्रयास करें और आप जो कहते हैं उसका स्वामित्व ले लें। अपनी आवाज़ खोजें और इसे साझा करना सीखें!

चरणों

विधि 1
अपनी आवाज़ को प्रोजेक्ट करें

टॉक लॉडली चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
डायाफ्राम का उपयोग करके साँस लें डायाफ्राम मुख्य पेशी है जो श्वास में भाग लेता है और पेट में गहरी है। श्वास और गहरा साँस छोड़ें ताकि आप अपने फेफड़ों में हवा की मात्रा बढ़ा दें। अपने पेट पर ध्यान दें: इसे आप विस्तार के रूप में विस्तारित करते हैं, जैसा कि आप वायु और अनुबंध को श्वास करते हैं। बोलो के रूप में आप अपने शब्दों को अधिक शक्ति देने के लिए उस गहरी सांस को साँस लेते हैं।
  • यह तकनीक समान है डायाफ्राम के साथ गाओ. चाहे आप गाते हों या बात करते हैं, आपके पास उपलब्ध हवा की मात्रा बहुत ही निर्भर करती है कि आप कैसे साँस लेते हैं।
  • टॉक लॉड्ली स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक

    Video: जोर इंग्लिश में क्या है

    2
    एक सीधा और आरामदायक आसन रखें अपने कंधों को शांत करें और अपनी पीठ को सीधे रखें। सीधे खड़े होने पर आपके फेफड़ों को अपनी अधिकतम क्षमता में विस्तार करने की इजाजत होगी, जो आपकी आवाज को अधिक वजन देगी। अच्छा आसन आपके डायाफ्राम को खुले रखने में भी मदद करेगा जिससे अधिक हवा अधिक तेज़ हो सके।
  • टॉक लॉड्ली स्टेप 3 नामक छवि
    3
    समान रूप से बोलें एक गहरी, धीमी गति से साँस लें और अपनी आवाज़ के लिए ईंधन के रूप में हवा का उपयोग करें। जल्दी या तेज़ी से बात न करें, एक वाक्य में सभी हवा को छोड़ दें आपके फेफड़ों की क्षमता को एक संपूर्ण और निरंतर प्रार्थना के दौरान बनाए रखने की अनुमति दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने नाक के माध्यम से बात नहीं करते हैं यदि हवा नाक से गुजरती है, तो इसका परिणाम उच्च, पतली और तेज स्वर में हो सकता है जो भीड़ से भेद करना मुश्किल है। अपने साँस छोड़ना के बारे में पता करने की कोशिश करें
  • टॉक लॉडली चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    गहरी साँस लेने और अपनी आवाज़ के प्रक्षेपण का अभ्यास करें। तकनीक में मास्टर करने के लिए कुछ काम ले सकते हैं - हालांकि, धैर्य रखें। अपने शरीर के साथ ट्यून करने के लिए समय ले लो और अपने श्वास पैटर्न के साथ गंभीर रूप से संलग्न करें। जब कोई बोलता है तो गले, फेफड़े, डायाफ्राम और पेट के काम के बारे में पता करें। इसे उस कमरे में आज़माएं जहां लोग हैं और देखें कि क्या वे इसे देख रहे हैं।



  • विधि 2
    विश्वास के साथ बोलो

    Video: जोर देते हैं इंग्लिश में क्या है

    टॉक धीमा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप बोलते हैं, तो आप के बारे में सोचें लोगों के सामने बात करते समय हो सकता है कि आपको आत्म-जागरूक लगे। शायद आपको मुखर या विवादास्पद होने का नाटक करने के साथ असहज महसूस हो रहा है अपने विचारों का विश्लेषण करें और विचार करें कि आपको अपनी आवाज के अलावा किसी अन्य पर काम करना पड़ सकता है।
  • टॉक लॉडली चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    विश्वास के साथ बात करना अपने शब्दों का स्वामी बनो और डर मत करो जो दूसरों को लगता है। देखो, आप किस पल में संकोच करते हैं और उस आवेग को ध्यान में रखते हैं जो आप में है फैसले के भय को दूर करने का प्रयास करें
  • माफ़ी माँगने या उन चीजों से बचने की कोशिश न करें जो आप कहते हैं यदि आप हमेशा हिचकिचाहट करते हैं, तो आप जितना भी कर सकते हैं उतनी जोर से नहीं बोलेंगे।
  • किसी व्यक्ति से बात करें जैसे कि वह आपके बराबर है, न कि आपके श्रेष्ठ। कम आत्मसम्मान को अलग करने की कोशिश करें और "जब तक आप इसे प्राप्त नहीं कर लेते हैं, तब तक इसे लॉक"
  • टॉक लॉडली चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: जोर जोर इंग्लिश में क्या है

    3
    अपने आस-पास के लोगों की मात्रा के अनुसार अनुकूलित करें जब आप बातचीत करते हैं या लोगों के समूह से बात करते हैं, तो दूसरों के समान वॉल्यूम पर अधिक या कम बोलने की कोशिश करें बातचीत की ऊर्जा से अवगत रहें ज़ोर से बोलें जब बहुत अधिक ऊर्जा होती है और कम ऊर्जा होती है जब कम ऊर्जा होती है आपको हमेशा ज़ोर से बोलना पड़ेगा!
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी आप इस तरह से बात करना शुरू करते हैं, जितनी जल्दी यह एक आदत बन जाएगी और जितनी जल्दी आप बोलने के अपने नए और शक्तिशाली तरीके से सहज महसूस करेंगे।
    • क्या आप अपने आप को चिल्ला सुनते हैं? यानी क्या आपके पास संवेदनशीलता है? अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करें और अपने आप को सुनो। इस तरह आप अपना वॉल्यूम अपलोड कर सकते हैं और आप चीख की तरह महसूस नहीं करेंगे।
    • आपके फेफड़ों में लगभग 2400 किमी (1500 मील) वायुमार्ग और 300 मिलियन से अधिक एलविओली शामिल हैं हर मिनट में आप 6 एल (13 पिंट्स) हवा में सांस लेते हैं।
    • अपने पेट का उपयोग करें, न कि आपके गले या नाक

    चेतावनी

    • अनुचित स्थितियों में बहुत ज़ोर से बात न करें अपनी आवाज का उपयोग करने के लिए सीखने का हिस्सा जानने के लिए है कि आपको इसका उपयोग कब नहीं करना चाहिए।
    • अपनी आवाज को मजबूर न करने का प्रयास करें वह केवल जोर से बोलता है, हवा को एक समान गति से बाहर निकलने देता है बहुत बार चिल्लाने से बचें: किसी और पर ज़ोर से बोलने और चिल्लाने के बीच एक अच्छी लाइन है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com