ekterya.com

कम कैसे बोलें

बहुत से लोग कम बात करना सीखना चाहते हैं और अधिक सुनना चाहते हैं। और अधिक सुनना, आपको जानकारी प्राप्त करने, दूसरों से अधिक सीखने और अपने आप को संक्षिप्त रूप से व्यक्त करने में मदद कर सकता है सबसे पहले, आपको जागरूक होना चाहिए कि कब और कितना सुनेगा। आवृत्ति को कम करने का प्रयास करें जिसके साथ आप बोलते हैं। दूसरा, अपने सुनने के कौशल पर काम करें। ध्यान दें जब लोग आँख से संपर्क करके, मुस्कुराते हुए और सिर हिलाकर बात करते हैं। उसके बाद, आप कम बोलने के फायदे काटना करेंगे

चरणों

विधि 1
उस आवृत्ति को कम करें जिसके साथ आप बोलते हैं

स्पीक कम चरण 1 नामक छवि
1
जब आवश्यक हो तो बोलें बात करने से पहले, खुद से पूछिए कि क्या आप कहना चाहते हैं कि वास्तव में महत्वपूर्ण है बात करने से बचें जब आप क्या कहने जा रहे हैं, बातचीत में योगदान नहीं देता।
  • लोग उन लोगों की बात सुनते हैं जो उनके शब्दों को सावधानीपूर्वक चुनते हैं कोई व्यक्ति जो हमेशा अपनी राय साझा करता है या कहता है, समय के साथ लोगों में रुचि खो सकता है। यदि आप बहुत अधिक बात करते हैं, तो आप लगातार अनावश्यक जानकारी साझा कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्पीक कम चरण 2
    2
    रिक्त स्थान को भरने के लिए बात करने से बचें अक्सर, लोग रिक्त स्थान को भरने के लिए बात करते हैं शायद आप चुप्पी पैदा करने की चिंता को शांत करने के लिए पेशेवर स्थितियों (जैसे स्कूल या काम पर) में बात करते हैं। कभी-कभी, चुप्पी अच्छी है और आपको इसे छिपाने की ज़रूरत नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपका सहकर्मी एक ही समय में ब्रेक रूम में हैं, तो आपको बातचीत शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपका सहकर्मी बोलने में दिलचस्पी नहीं लेता है, तो वह सामाजिक संपर्क के मूड में नहीं हो सकता है।
  • इस मामले में, एक अनुकूल मुस्कान की पेशकश करना ठीक है और चुप्पी का शासनकाल
  • स्पीक कम चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने शब्दों को सावधानी से सोचें यदि आप बहुत बार बोलते हैं, तो आप कह सकते हैं कि पहली चीज़ आप बिना किसी फ़िल्टर के सोच सकते हैं। अपने शब्दों के बारे में सोचना सीखने के लिए कम अर्थ बोलने के लिए सीखना। कुछ भी कहने से पहले, उन शब्दों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आप कहने वाले हैं। यह उपाय आप अपने लिए कुछ चीजें रखने के लिए सीख सकते हैं, जिससे आपको सामान्य रूप से कम बोलने में मदद मिलेगी।
  • अक्सर, लोगों को जानकारी प्रकट होती है जिससे वे निजी रखना पसंद करते हैं क्योंकि वे बहुत ज्यादा बोलते हैं जब आप उस चीज़ के बारे में सोचते हैं जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, खासकर यदि यह बहुत ही व्यक्तिगत है, तो रोकें याद रखें कि आप बाद में नई जानकारी साझा कर सकते हैं, लेकिन आप उसे साझा करने के बाद कभी भी सूचना निजी नहीं कर सकते।
  • स्पीक कम चरण 4 नामक छवि
    4
    जब आप बात करते हैं, तब उस समय पर ध्यान दें। आप कितनी देर तक बात कर रहे हैं, इसका अनुमान लगाने से आपको कम बोलने में मदद मिल सकती है। सामान्य तौर पर, बोलने के करीब 20 सेकंड के बाद, आप श्रोता का ध्यान खोने का जोखिम पर हैं। इस बिंदु के बाद, श्रोता के साथ ट्यून करें। किसी भी संकेत के लिए देखो कि आप रुचि खो रहे हैं।
  • शरीर की भाषा पर ध्यान दें श्रोता अपने फोन के साथ बेला कर सकते हैं या अगर वह ऊब हो रही है तो उसे देखकर देखना शुरू कर सकता है। इसके अलावा, आपकी आंखें एक जगह से दूसरे स्थान पर जा सकती हैं अगले 20 सेकंड के दौरान खत्म करने का प्रयास करें और व्यक्ति को बोलने का अवसर दें।
  • सामान्य तौर पर, एक समय में 40 से अधिक सेकंड के लिए बात करने की कोशिश न करें थोड़ी देर के लिए बोलने से सुनने वाले परेशान हो सकते हैं या आप को बीच में कर सकते हैं।
  • स्पीक कम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    इस बारे में सोचें कि क्या आप चिंता से बाहर बोलते हैं। लोग अक्सर एक अंतर्निहित सामाजिक चिंता के बारे में बहुत अधिक बात करते हैं। जब आप बहुत अधिक बोलते हैं, तब उस क्षण पर ध्यान दो। क्या आप चिंतित महसूस करते हैं? यदि हां, तो अन्य तरीकों से समस्या का सामना करने का प्रयास करें।
  • जब आप बहुत ज्यादा बोलते हैं, तो रुको और अपने मूड का विश्लेषण करें। आपको कैसा महसूस होता है? क्या आप चिंतित महसूस करते हैं?
  • यदि आप चिंतित हैं, तो आप मानसिक रूप से 10 की तरह गणना कर सकते हैं या गहराई से साँस ले सकते हैं। आप सामाजिक घटनाओं से पहले आपको प्रोत्साहन के शब्द भी दे सकते हैं अपने आप को याद दिलाएं कि आपको परेशान महसूस करना सामान्य है, लेकिन आपको आराम करने और मज़े की कोशिश करना चाहिए।
  • यदि सामाजिक चिंता आपके लिए एक बड़ी समस्या है, तो एक चिकित्सक से मिलने के लिए आपको इसका पता करने में सहायता करें।
  • स्पीक कम चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: अधिक Vocabulary कम समय में कैसे सीखें ? How to build Strong Vocabulary in little time? Learn English

    6
    दूसरों को प्रभावित करने से बात करने से बचें खासकर काम की परिस्थितियों में, लोग दूसरों को प्रभावित करने के लिए बहुत अधिक बोलते हैं अगर आप देखते हैं कि आप बहुत अधिक बोलते हैं, तो सोचें कि आप को बड़ा होना चाहिए या नहीं।
  • यदि आप दूसरों को प्रभावित करने के लिए बहुत अधिक बोलते हैं, तो याद रखें कि दूसरों को आप जितना कहें उतना ज्यादा प्रभावित होंगे जितना आप कहते हैं।
  • अपने बारे में बात करके अतिरंजित होने के बजाय, कई बार अपनी टिप्पणी सहेजें जब आप बातचीत के लिए कुछ महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।
  • विधि 2
    अधिक सुनें

    स्पीक कम चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: मैंने इंग्लिश बोलना कैसे सिखा? Learn English in Hindi by Sandeep Maheshwari

    1

    Video: बिना मौहाल के भी अंग्रेज़ी बोलना कैसे सीखें । How to Speak Fluent English




    केवल स्पीकर पर ध्यान केंद्रित करें जब आप किसी वार्तालाप के बीच में होते हैं, तो अपने फोन या कमरे के चारों ओर मत देखो काम के बाद आप क्या करने जा रहे हैं या रात के खाने के लिए तैयार होने वाले चीजों के बारे में सोचना नहीं है केवल वक्ता के लिए आपका ध्यान प्रत्यक्ष करें यह उपाय आपको बेहतर सुनना और क्या कहा जा रहा है पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
    • अपनी आंखें स्पीकर पर अधिकतर समय पर रखें यदि आपको लगता है कि अन्य विचार आपके मन में आते हैं, तो याद दिलाएं कि आपको वर्तमान में वापस जाना चाहिए और सुनना चाहिए।
  • स्पीक कम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    नेत्र संपर्क बनाए रखें नेत्र संपर्क से पता चलता है कि आप ध्यान देते हैं बोलने के दौरान व्यक्ति की आंखों में गौर करें दृश्य संपर्क आपको बताता है कि आप ध्यान दे रहे हैं और आप मौजूद हैं। नेत्र संपर्क का अभाव उदासीनता या उदासीनता के रूप में व्याख्या किया जा सकता है
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे कि सेल फोन, को आपका ध्यान की आवश्यकता होती है, खासकर यदि वे शोर या समस्याएं नोटिफिकेशन करते हैं जब आप किसी से बात करते हैं तो फ़ोन को अपने पर्स या पॉकेट में रखें ताकि आप कहीं और देखने की कोशिश न करें।
  • नेत्र संपर्क भी आपको बशर्ते अगर आप ऊब रहे हैं अगर आप बात कर रहे हैं, तो कोई व्यक्ति आँख से संपर्क टूटता है, तो आप शायद बहुत ज्यादा बोल रहे हैं बंद करो और व्यक्ति को मोड़ दें
  • स्पीक कम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    वक्ता के बारे में सोचें सुनना एक निष्क्रिय अधिनियम नहीं है जब स्पीकर बात कर रहे हैं, तो आपका काम सुनने के लिए है कि वह क्या कहता है। इसे करते समय अपनी राय रखने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आप जो कहा गया है के साथ सहमत नहीं है, बोलने के लिए अपनी बारी प्रतीक्षा करें। इस बारे में मत सोचो कि दूसरे व्यक्ति कह रहा है कि आप कैसे जवाब देंगे।
  • इससे आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचने में मदद मिल सकती है मन में ऐसी छवियां बनाएं जो स्पीकर कहती हैं।
  • आप व्यक्ति के वार्तालापों के दौरान प्रमुख शब्दों और वाक्यांशों को याद करने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • स्पीक कम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्पष्ट करता है कि वक्ता क्या कहता है किसी भी बातचीत में, कुछ बिंदु पर बोलने की आपकी बारी होगी। हालांकि, ऐसा करने से पहले, यह स्पष्ट कर दें कि आप सुन रहे थे। दोबारा दोहराएं कि वक्ता ने अपने शब्दों में क्या कहा और आपके पास कोई भी प्रश्न पूछें। दोबारा मत दोहराने के लिए वक्ता ने शब्द के द्वारा क्या कहा। उसने जो कुछ कहा था, उसे समझने के लिए बस उसमें सुधार करें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि स्पीकर पर ध्यान देने में आपकी मदद करने के लिए सक्रिय सुनवाई की जाती है और उसे बताएं कि आप सुन रहे हैं। सक्रिय राय का उपयोग मत करना या अपने विचारों को ज्ञात करना न करें।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "तो, आप कहते हैं कि आप अगले कार्यालय पार्टी के लिए तनाव महसूस करते हैं"।
  • उसके बाद, आप एक प्रश्न के साथ का पालन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहते हैं "आपको लगता है कि तनाव कहाँ से आता है? क्या आप उस बारे में बात करना चाहते हैं?"।
  • स्पीकर को सुनने के दौरान सहानुभूतिपूर्ण और आलोचना से बचें। आप खुद को छोड़ने के बिना सम्मान व्यक्त कर सकते हैं और अपनी स्थिति को स्वीकार कर सकते हैं।
  • Video: कम मेहनत मे Regular Income कैसे बनाएँ? Passive Income | Recurring Revenue | Dr Vivek Bindra

    विधि 3
    गलतियों से बचें

    स्पीक कम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आवश्यक हो तो अपने आप को व्यक्त करें यह मत मानो कि कम मतलब बोलने से स्वयं का बचाव न करें या खुद को व्यक्त न करें यदि आपके पास गंभीर चिंता या राय है जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण है, बोलने में संकोच न करें कम बात करने का हिस्सा जानना चाहिए कि ऐसा करने के लिए क्या उपयुक्त है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने व्यक्तिगत जीवन में गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं और समर्थन की आवश्यकता है, तो यह अच्छी बात है जो आप दूसरों के साथ साझा करते हैं
    • अगर आपकी राय मूल्यवान हो सकती है तो साझा करना भी महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास काम पर कुछ के बारे में एक मजबूत राय है, तो इसे अपने मालिक और अपने सहकर्मियों के साथ साझा करने के लिए फायदेमंद हो सकता है
  • स्पीक कम चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    आँख से संपर्क के साथ अतिरंजित न करें नेत्र संपर्क महत्वपूर्ण है हालांकि, अगर आप इसे लगातार करते हैं तो यह बहुत तीव्र लग सकता है लोग आंखों के संपर्क को आत्मविश्वास और ध्यान के साथ जोड़ते हैं, लेकिन अतिरंजना करने से आपको संदिग्ध लग सकता है। लगभग 7 या 10 सेकंड के लिए किसी के साथ आँख संपर्क बनाना उचित हो सकता है और फिर एक पल के लिए दूर रहना
  • कुछ संस्कृतियों में आई संपर्क भी अनुचित हो सकता है एशियाई संस्कृतियों के लिए, आँख से संपर्क असंगत है। यदि आप किसी दूसरे संस्कृति से जानते हैं, तो आंख के संपर्क के संबंध में सामाजिक लेबल के बारे में शोध करना सुनिश्चित करें।
  • स्पीक कम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप सुनते हैं, तो अपना मन खुले रखें सभी लोगों के पास राय है और सही और सामान्य क्या है जब आप किसी दूसरे व्यक्ति को बहुत सावधानी से सुनते हैं, तो कभी-कभी वह बातें कह सकती हैं जिनके साथ आपको समस्याएं हैं। हालांकि, जैसा कि आप सुनते हैं, आपकी राय को चेक में रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप देखते हैं कि आप किसी के बारे में राय विकसित कर रहे हैं, तो बंद करो और याद दिलाएं कि आपको शब्दों पर ध्यान देना चाहिए। आप बाद में जानकारी का विश्लेषण कर सकते हैं। जब आप सुनते हैं, तो बस स्पीकर पर ध्यान केंद्रित करें और राय को अलग कर दें
  • युक्तियाँ

    • बातचीत में भाग लेने से पहले, इस पर प्रतिबिंबित करें कि आपका योगदान आवश्यक है या नहीं। यदि नहीं, तो चुप रहो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com