ekterya.com

कैसे किसी के साथ दोस्त बनाने के लिए

यह हमेशा दोस्ताना बनाना आसान नहीं होता है और यदि आप नहीं जानते कि मित्र कैसे बनें, तो अपने दोस्तों को आपके पास रखने के लिए और भी मुश्किल हो सकता है। नए लोगों से मिलने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, अपने असुरक्षाओं को समझें और उनको दूर करें। ये बातें दोस्ती को आसान बनाए रखेंगे। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप एक अच्छा दोस्त होने को समाप्त करेंगे

चरणों

भाग 1
दोस्ती बनाएं

छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 1
1
जोड़े के समूह खोजें दोस्त बनने के लिए, आपको पहले कुछ दोस्तों को ढूंढना होगा। अपने गुणों या जीवन में स्थिति साझा करने वाले समूहों में शामिल होने के द्वारा अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें - इन समूहों को पीयर समूह कहा जाता है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि दोस्त होने से आपके जीवन में कई वर्षों लग सकते हैं, इसलिए नए लोगों से मिलना न केवल एक अच्छा विचार है, यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है।
  • यदि आप पहले से ही एक मां हैं, तो अपने क्षेत्र में माताओं का एक समूह ढूंढें। अधिकांश समुदायों में माता-पिता के लिए एक से अधिक प्रकार की बैठक होती है, यह पार्क में माताओं या कारों के एक समूह के लिए एक दिन हो। इनमें से अधिकांश समूहों में फेसबुक पेज हैं जो आप में शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आप राजनीतिक सक्रियता की तरह हैं, तो अधिकांश शहरों में लॉबी समूह या स्वयंसेवक केंद्र हैं जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं। जब लोगों का एक समूह एक सामान्य लक्ष्य के लिए काम करता है, तो उनके बीच एक संघ बनता है
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 2
    2
    जिम में या किसी सामुदायिक केंद्र में एक कक्षा में शामिल हों प्रत्येक सत्र में उपस्थित होने से अन्य सहपाठियों के साथ संबंध बन जाता है। एक साझा लक्ष्य होने पर भी समूह के लोगों के बीच संबंध बनाते हैं।
  • सदस्यों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करने वाली कक्षाएं ढूंढें योग और pilates जैसे क्रियाएँ आपके शरीर के लिए अच्छे हैं लेकिन बहुत समाजीकरण की अनुमति नहीं देते हैं। इसके बजाय, आत्मरक्षा कक्षाओं, ज़ुम्बा, और यहां तक ​​कि सिलाई और खाना पकाने के वर्गों के अवसरों की तलाश करें।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 3
    3
    बातचीत शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आप नए स्थानों का दौरा करने के लिए उपयोग किया जाता है, बस अपने आप को पेश करने के लिए पर्याप्त नहीं है आपको सवाल पूछना चाहिए अन्य लोगों के प्रति रुचि दिखाएं और वे आपकी ओर रुख दिखाएंगे।
  • गैर-मौखिक संकेतों पर ध्यान दें, जैसे मुस्कुराहट और आंखों के संपर्क। जब कोई आपको इन इशारों के साथ आमंत्रित करता है, तो आप क्या हो रहा है, या आप जानकारी साझा कर सकते हैं के बारे में एक तारीफ या टिप्पणी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 4
    4
    एक व्यक्ति बनो जिनके साथ आप आसानी से बात कर सकते हैं बातचीत विषयों की एक मानसिक सूची है बचपन, मौसम और भोजन की यादों जैसी चीजें ऐसी समस्याएं हैं जिनमें ज्यादातर लोग शामिल होते हैं।
  • जब आप किसी के साथ बातचीत शुरू करते हैं, तो आप कुछ समय तक बात नहीं करते हैं, तो उस व्यक्ति को ग्रीटिंग करने से पहले याद रखने में कुछ समय दें। अगर आपके पास एक अजीब स्मृति या एक मित्र है, तो बातचीत शुरू करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक मित्र चरण 5
    5
    किसी को कॉफी में जानने के लिए आमंत्रित करें यह सच है कि आप नए दोस्त बना सकते हैं, दोनों व्यक्तियों और ऑनलाइन में। हालांकि, यह पता चला है कि लोगों के साथ आमने-सामने संपर्क बनाए रखना महत्वपूर्ण है और यदि आप अपनी दोस्ती स्मार्टफोन पर सीमित कर देते हैं तो आप इसे प्राप्त नहीं कर पाएंगे। जब आप समझते हैं कि किसी के साथ बातचीत को दोस्ती की दिशा में निर्देशित किया जाता है, तो उस व्यक्ति को बाहर आने के लिए आमंत्रित करने से दोस्ती के लिए वाकई बढ़ने का मौका मिलता है
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 6
    6
    सावधानी बरतें विवेक को "अन्य लोगों को अपमान या नाराज़ न रखने की देखभाल" के रूप में परिभाषित किया गया है हालांकि अपने आप को कुचल देने की आवश्यकता नहीं है, आपको उन व्यक्ति के बारे में ध्यान रखना होगा, जिनके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं।
  • अपनी जाति, लिंग, यौन अभिविन्यास या आपके पास किसी भी राय का ध्यान रखें। अपने दोस्त या किसी की कीमत पर चुटकुले या असभ्य टिप्पणी मत बनो
  • भाग 2
    दोस्त रखें

    छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 7
    1
    अच्छी तरह से सुनो सुनना किसी के साथ दोस्त होने की कुंजी है कोई भी उस व्यक्ति से मिलना पसंद नहीं करता है जो बात करना बंद नहीं करता है। वास्तव में, एक नियम यह है कि 75% बार सुनो और बाकी 25% बोलें!
    • कई चीजें हैं जो आपको अच्छे श्रोता होने से रोकती हैं। उदाहरण के लिए, न्यायाधीश लोगों को, आपको लगता है कि आपको पता है कि आपका दोस्त क्या कहता है और आपकी खुद की भावनाएं
    • इसके बजाय, दूसरों को बिना किसी न्याय के स्वयं होने की अनुमति दें, सोचें कि आपके मित्र को कुछ नया कहना है और किसी विषय पर आपकी भावनाओं को अलग कर देना है। इस तरह, आप अच्छे श्रोता होने के अपने रास्ते पर अच्छी तरह से करेंगे।
    • यदि आप काफी प्रत्यक्ष व्यक्ति हैं, तो अपने मित्र का अध्ययन करने के लिए कुछ समय लें और देखें कि आपकी राय कैसे हो सकती हैं। फिर उसे अपनी स्थिति व्यक्त करने और ध्यान से सुने के लिए कहें।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 8
    2
    नकारात्मक लक्षणों पर कार्य करें हर कोई दोष है, लेकिन कुछ चीजें सार्थक दोस्ती के रास्ते में मिल सकती हैं। उन नकारात्मक लक्षणों की पहचान करने की कोशिश करें और उन्हें रोकने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • अपने बारे में घमंड से बचें यह व्यवहार अभिमानी है और ज्यादातर लोग इसे परेशान करते हैं। इससे पहले कि आप एक बनने का अवसर प्राप्त करें, इससे पहले आप मित्र खो सकते हैं दोस्ती में संतुलन रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप दोनों की उपलब्धियों का जश्न मना सकें और एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा न करें।
  • गपशप से बचें जब कोई आप पर भरोसा करता है, तो उस जानकारी को अन्य लोगों के साथ साझा न करें, भले ही वे आपको गुप्त रखने के लिए विशेष रूप से नहीं पूछें। यह विश्वास बनाता है, जो दोस्ती को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
  • अपनी प्रतिबद्धताओं को रखें आखिरी मिनट में योजना रद्द करना बेहोश है और आपके मित्र के जीवन को बदल सकता है। कभी-कभी यह एक आपातकालीन स्थिति के रूप में अनिवार्य हो सकता है, लेकिन यदि आपको रद्द करना है, तो आपको अपने मित्र को यथासंभव अधिक जानकारी देनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 9

    Video: आ गया गर्लफ्रेंड बनाने वाला नया Android app ? Online Gril friend banaye would Bhi free me




    3
    अपना जीवन साझा करें यद्यपि आप अपने विचारों और भावनाओं से अत्यधिक नहीं होना चाहिए, आपको भी आरक्षित नहीं होना चाहिए यदि आप किसी और को अपनी राय के बिना कोहनी तक बात करने की इजाजत देते हैं, तो यह भी संभावना नहीं है कि वे उसी तरह से दोस्त हैं जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा बोलता है।
  • आपको अपने मित्रों को अपने सबसे गहरे और अंधेरे रहस्यों को बताने की ज़रूरत नहीं है, खासकर अगर यह दोस्ती की शुरुआत है और वे विश्वास को स्थापित कर रहे हैं हालांकि, व्यक्तिगत उपाख्यानों जो लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं अपने जीवन के अनुभव को साझा करना एक मजबूत दोस्ती रखने की कुंजी है।
  • छवि शीर्षक वाला एक मित्र चरण 10
    4
    एक ईमानदार रवैया बनाए रखें जो लोग ईमानदारी से बहुत ज्यादा मुस्कान नहीं करते हैं, बहुत जोर से बात करते हैं और आमतौर पर उनकी असुरक्षाओं को कवर करने के लिए हंसते हैं। एक अच्छे दोस्त बनने के लिए, आपको ईमानदारी की कमी को अलग करना चाहिए। आप इस तरह से दोस्ती नहीं बनाए रख सकते क्योंकि अंत में आपका दोस्त आपका सच्चा आत्म देखेगा और आपको धोखा दे सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 11
    5
    अच्छा हो यह समाज का एक बुनियादी नियम है, लेकिन यदि आप एक दोस्त बनाना चाहते हैं, तो आपको मित्र भी होना चाहिए। छोटे एहसान करने का अभ्यास करें: अपना विचार दिखाने के लिए उपहार दें और अपने दोस्त की जरूरतों के लिए उपलब्ध रहें, यहां तक ​​कि असुविधाजनक समय पर भी।
  • भाग 3
    अपने सामाजिक कौशल में सुधार

    छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 12
    1
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं यदि आप अपने आप में विश्वास करते हैं, तो दूसरों को भी इसके अलावा, यह उस से गहरा कुछ है यदि आप अपने आप को अपने जैसा पसंद करते हैं, तो आप अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करेंगे, जो दूसरों की अच्छी तरह से व्यवहार करने में अनुवाद करेंगे।
    • अपने विचारों और विश्वासों के बारे में जागरूक होने पर अभ्यास करें जब आप अपने आप में स्थितियों में पाते हैं जिससे आपको बुरा लगता है। जब आप अपने बारे में एक नकारात्मक विचार की पहचान करते हैं, तो इसका विरोध करें।
    • आशावादी बयानों का प्रयोग करना, अपने आप को क्षमा करना, सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना और अपने आप को प्रोत्साहित करना।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 13
    2
    जानने के लिए जानें यह बहुत कम संभावना है कि आप किसी के साथ असुरक्षित महसूस करते हैं जो आपको समझता है सामान्य तौर पर, जब आप किसी के साथ वास्तविक संबंध रखते हैं, तो आप इसकी पहचान कर सकते हैं यदि कोई आपको अजीब खोजता है, तो वे आपको आलोचना कर सकते हैं और असुरक्षा की अपनी भावनाओं को बढ़ा सकते हैं।
  • अपने प्रश्न पूछें जैसे "क्या वह व्यक्ति मेरे क्विरक्स का मज़ाक उड़ाता है? क्या आपके चेहरे के भाव वास्तविक या गलत लगते हैं? क्या यह कोई है जो मेरे साथ हँसता या मुझ पर हँसता है? "
  • छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 14
    3
    अपने आप को जानें अगर आप अपने आप को नहीं जानते हैं, तो कोई और भी आपसे मिलने में सक्षम नहीं होगा। अपने विचारों का पता लगाने के लिए हर दिन एक शांत समय होने की आदत शुरू करें यह अभ्यास आपके आत्मसम्मान में भी वृद्धि करेगा। कुछ लेखन अभ्यास करने की कोशिश करें और सोचें कि आपके जवाब आपके मूल्यों के बारे में क्या बताते हैं। कुछ लेखन व्यायाम जो आपकी सहायता कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • एक अविश्वसनीय अनुभव पर प्रतिबिंबित करें उस समय के बारे में सोचो जब आपको बहुत खुशी हुई। वह अनुभव क्या था? उस अनुभव ने आपके बारे में क्या खुलासा किया?
  • पहचानें जो आपको परेशान करता है क्या चीजें वास्तव में आपको गुस्सा दिलाती हैं? क्या चीजें आप परेशान? आपके शौक क्या हैं? उन चीजों की एक सूची बनाएं जो आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजों से सबसे तुच्छ और परेशान करने की परेशान कर रहे हैं और यह पहचानने की कोशिश करें कि ये चीजें आपको परेशान क्यों करती हैं
  • उन चीजों के बारे में सोचें जो आप पर श्रेष्ठ हैं क्यों लोग आम तौर पर आप चापलूसी करते हैं? आपको सबसे अच्छा क्या लगता है?
  • पता लगाएं कि आपके लिए किन गतिविधियों या चीजें महत्वपूर्ण हैं मस्ती करने के लिए आपको क्या करना पसंद है? क्या चीजें आपके लिए बहुमूल्य हैं?
  • इमेज का शीर्षक बनें एक मित्र बनें चरण 15
    4
    संचार का जवाब दें हालांकि, कभी-कभी नए लोगों के साथ बात करने में असहज होने पर, अपनी असुरक्षाओं पर काबू पाने का हिस्सा आपके भय का सामना करना है एक दिन की अवधि के भीतर फोन कॉल, पाठ संदेश और ईमेल का उत्तर दें, भले ही किसी व्यक्ति को डराने में कोई दिक्कत न हो - इस तरह, नए लोग आपको परेशान करने से रोक देंगे
  • Video: दोस्त बनाने के सबसे आसान तरीके - Onlymyhealth.com

    छवि का शीर्षक एक मित्र बनें चरण 16
    5
    विषाक्त दोस्ती को एक तरफ रखो यदि आप उन दोस्तों के लिए उपयोग किया जाता है जो आपको तनाव के कारण होते हैं, तो एहसान वापस नहीं लौटें, जब आपको उनकी ज़रूरत नहीं होती है या बहुत मांग की जाती है, तो आपके जीवन में कुछ विषाक्त दोस्त हो सकते हैं। एक सच्चे दोस्त बनने के लिए, आपको यह दिखाना होगा कि आप वास्तव में क्या जानते हैं, तो आप उन दोस्ती को समाप्त करना चाह सकते हैं जो पारस्परिक नहीं हैं।
  • ध्यान रखें कि सिर्फ इसलिए कि किसी मित्र की कुछ खामियां हैं, इसका अर्थ यह नहीं है कि वह विषाक्त है। अपने दोस्तों के अच्छे गुणों को यह निर्धारित करने के लिए कि क्या मैत्री का मूल्य है, उसके बारे में जानने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त है जो आपको परेशान करता है क्योंकि वह हमेशा अपने प्रेमी के बारे में शिकायत करती है, लेकिन जब आप किसी चीज़ के बारे में बात करने की ज़रूरत होती है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि उसे लगातार शिकायतें सुनने की उसकी इच्छा बहुत अधिक है
  • युक्तियाँ

    • जब आप किसी मित्र से वार्तालाप खत्म करते हैं, अपना हाथ हिलाएं, उसे गले लगाओ या कम से कम अलविदा कहें यह सौजन्य सकारात्मक संबंध बनाएंगे।
    • अच्छी बातचीत में ईमानदारी से तारीफ महत्वपूर्ण हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास इंटरनेट पर बहुत सारे दोस्त हैं, तो वास्तविक जीवन में लोगों के लिए समय बनाकर सार्थक दोस्ती प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस तरह से एक बहुत आसान बोल सकता है और लोगों की शारीरिक भाषा पढ़ सकता है, जिससे लोगों के बीच गहन संबंध हो सकते हैं।
    • अपने मित्रों के रहस्यों को तब तक रखें जब तक कि ऐसा करने के लिए हानिकारक या शारीरिक रूप से हानिकारक न हो।

    चेतावनी

    • बस इन चरणों का पालन करके पूर्णता का मतलब यह नहीं है कि कोई आपका मित्र बनेगा। लोगों को दोस्ती समाप्त करने या पहली जगह में उनसे बचने के कई कारण हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com