ekterya.com

मित्रों को कैसे बनाने के लिए, जब वे घर पर आपको शिक्षित करते हैं

स्टिरीटाईप पर विश्वास न करें जो कहते हैं कि घर पर शिक्षा प्राप्त करने वाले लोग सामाजिक रूप से दुर्लभ हैं। होमस्कूल प्राप्त करना छात्रों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में शामिल होने का अवसर देती है, जो कि एक पूर्ण स्कूल दिवस की अनुमति नहीं होगी। अपने क्षितिज का विस्तार करने और नए लोगों से मिलने के लिए इस प्रकार की शिक्षा का लाभ उठाएं

चरणों

विधि 1
दोस्त बनाएं

होममेस्ड स्टेप 1 में दोस्त बनाओ शीर्षक वाला इमेज
1
गतिविधियों में भाग लेना बाहर जाएं, आप जो करना पसंद करते हैं और समान हितों वाले लोगों से मिलें युवा समूहों और संगठनों, ग्रीष्मकालीन शिविर, स्वयंसेवक केंद्र, चर्च और सामुदायिक केंद्र, शुरू करने के लिए अच्छी जगह हैं। यदि आप खेल, संगीत, अभिनय या अन्य अतिरिक्त गतिविधियों के बारे में पहले से ही भावुक हैं, तो उन संदर्भों में आप लोगों के साथ बात करने का प्रयास करें।
  • अधिकांश स्कूल स्थानीय छात्रों को, जो विदेश में गतिविधियों में शामिल होने के लिए घर पर शिक्षा प्राप्त करते हैं।
  • होमस्कूल के चरण 2 में दोस्त बनाओ चित्र का शीर्षक

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    2
    घर पर शिक्षा प्राप्त करने वाले अन्य छात्रों से मिलें। जिन छात्रों के घर पर शिक्षा प्राप्त होती है, उनके मुकाबले एक लचीली अनुसूची होती है, जिनकी नियमित स्कूल दिवस होती है। यदि आप अपने अन्य दोस्तों के स्कूल में हैं, तो ऊब रहे हैं, जो अन्य छात्रों को घर की शिक्षा प्राप्त करते हैं और आप दिन के दौरान उन्हें देख सकते हैं।
  • यदि आप किसी अन्य छात्र को घर पर शिक्षा प्राप्त नहीं करते हैं, तो अपने क्षेत्र में ऐसे छात्रों के सहकारी समितियों और समूहों के लिए ऑनलाइन देखें। आपका स्थानीय लाइब्रेरियन भी उन्हें ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • होममेस्ड स्टेप 3 में मित्र बनाओ शीर्षक वाले चित्र

    Video: My Encounter with Confused Experts

    3
    अन्य लोगों के साथ जानें घर पर शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के परिवारों को समय-समय पर समूह वर्ग मिलते हैं। यह हर माता पिता को उस विषय को सिखाने की अनुमति देता है जिसमें यह अच्छा है और छात्रों को अपनी नौकरी के साथ एक दूसरे की सहायता करने की भी अनुमति देता है। समूह भ्रमण "स्कूल" समय के दौरान लोगों से मिलने का एक और शानदार तरीका है।
  • यदि आपको घर पर शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों का समूह नहीं मिल रहा है, तो पब्लिक स्कूलों, चर्चों और सामुदायिक केंद्रों पर जाएं। उनमें से कुछ कक्षाएं प्रदान करते हैं, जिनमें से कोई भी शामिल हो सकता है।
  • Video: पुरुष बिलकुल अधूरा है, स्त्री के बिना तो बहुत अधूरा है। OSHO

    होममेस्ड स्टेप 4 में मित्र बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    4
    पुराने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें यदि आप एक नियमित स्कूल में भाग लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो उस समय से आपके मित्र हो सकते हैं अच्छे दोस्तों को न सिर्फ इसलिए खो दें क्योंकि आप उन्हें दैनिक रूप से नहीं देखते हैं वे अभी भी सप्ताहांत पर एक साथ समय बिता सकते हैं और फोन पर बात कर सकते हैं।
  • होमस्कूल के चरण 5 में दोस्त बनाओ
    5
    स्वतंत्रता का विकास अगर आपको लगता है कि आपके पास समेकन करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो अपने माता-पिता से बातचीत करें कि क्या उन्हें कोई समाधान मिल सकता है या नहीं। अगर आप ज़िम्मेदार और बुजुर्ग हैं, तो आपको घर छोड़ने के लिए अधिक स्वतंत्रता दी जा सकती है। विशेष रूप से किशोरों को निम्नलिखित पर विचार करना चाहिए:
  • एक साइकिल या ड्राइवर का लाइसेंस आपको अपने कार्यक्रम के अनुसार जाने की संभावना देगा।
  • अंशकालिक नौकरी करने के बाद आप अपने सहकर्मियों के बीच नए दोस्त बन सकते हैं। तो आप अपने माता-पिता को भी दिखाएंगे कि आप स्वतंत्र होने के लिए तैयार हैं।



  • होमस्कूल के चरण 6 में मित्र बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    6
    दोस्ताना हो, लेकिन स्मार्ट जो छात्र घर पर शिक्षा प्राप्त करते हैं वे कई बार उम्र और पृष्ठभूमि की विविधता से लोगों को मिलते हैं। अपने माता-पिता से पूछें कि क्या आप विभिन्न गतिविधियों में अजनबियों से बात करना ठीक है। वे जो उत्तर आपको देते हैं वह आपकी उम्र और उस समुदाय पर निर्भर करेगा जिसमें आप रहते हैं। अपने माता-पिता के नियमों का पालन करें और याद रखें कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी (उदाहरण के लिए, आपका अंतिम नाम, पता या फोन नंबर) जिसे आप मिले थे
  • विधि 2
    ऑनलाइन लोगों से बात करें

    होमकेस्क वाले चरण 7 में दोस्त बनाओ
    1
    सुरक्षित रहें इंटरनेट सामाजिककरण का एक बेहतरीन उपकरण है - हालांकि, यह खतरनाक भी हो सकता है। पीडोफिल, पीडोफिल और स्कैमर से बचने के लिए, हर बार जब आप किसी से ऑनलाइन बात करते हैं तो इन नियमों का पालन करें:
    • अजनबियों से बात करते वक्त कभी अपना वास्तविक नाम न प्रयोग करें यदि कोई वेब पेज आपके वास्तविक नाम के लिए पूछता है, तो आपको इसका इस्तेमाल केवल वास्तविक मित्रों में अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए करना चाहिए।
    • कभी किसी को उस स्थान का नाम न बताएं जहां आप रहते हैं, या आपका फोन नंबर या अन्य व्यक्तिगत जानकारी
    • बेतरतीब चैट रूम से बचें, एप्लिकेशन और उन लोगों से संपर्क करें, जो आपको यादृच्छिक उपयोगकर्ताओं के साथ संपर्क में रखते हैं।
    • संदेहास्पद ईमेल का जवाब न दें
    • आपके माता-पिता इंटरनेट के उपयोग के संबंध में सभी नियमों का पालन करें।
  • होममेस्ड स्टेप 8 में मित्र बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपकी रुचियों को साझा करने वाले समुदायों में शामिल हों लगभग सभी विषयों के लिए ऑनलाइन मंच और सोशल नेटवर्किंग पृष्ठ हैं ये ऐसे लोगों के साथ जुड़ने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं जो आपको वही चीजों के बारे में बात करना पसंद करते हैं जो आपको पसंद हैं। यदि आप अपने खेल या शौक के बारे में कोई पृष्ठ ढूंढते हैं, तो सदस्यों को बेहतर तरीके से सीखने और अधिक जानने के लिए कहें।
  • होममेस्ड स्टेप 9 में मित्र बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    3

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    अपनी खुद की सामग्री बनाएं आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, अपनी खुद की शिल्प बनाकर उन्हें ईटीसी पर बेच सकते हैं या अपना खुद का वीडियो बना सकते हैं (यदि आपके माता-पिता परेशान नहीं हैं)। शायद आप इन परियोजनाओं में से किसी एक के लिए कक्षा क्रेडिट अर्जित कर सकते हैं या इसे मज़े के लिए करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप शर्मीली हैं, तो नए समूह के लिए अनुकूलन करने में थोड़ा समय लग सकता है। लोगों से बात करने के लिए पर्याप्त प्रयास करना जारी रखें और यह आसान हो जाएगा
    • गलत शरीर की भाषा उस संदेश को भेजती है जिसे आप किसी से बात नहीं करना चाहते हैं। अपनी बाहों को पार करने से बचें, एक कठोर आसन बनाए रखना या बनाए रखना। मुस्कुराओ और अपने हाथों को अपने पक्ष में आराम करो ताकि आप लोगों को दिखा सकें कि आप मैत्रीपूर्ण हैं।
    • सिर्फ इसलिए कि आप एक छात्र हैं, जो घर पर शिक्षा प्राप्त करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी नहीं जाना चाहिए! यहां तक ​​कि जब आपको मिलनसार नहीं लगता है, घर छोड़कर अकेला छोड़कर आप को प्रोत्साहित कर सकते हैं

    चेतावनी

    • मत बदलो कि आप अन्य लोगों के लिए कौन हैं कई बच्चे (विशेषकर नियमित स्कूलों में) लोकप्रिय भीड़ के साथ फिट होने की कोशिश करते हैं, तब भी जब वह उन्हें खुश नहीं करता है उन लोगों को ढूंढें जो एक ही गतिविधियों का आनंद उठाते हैं, जिनसे आपको दोस्ती मिलती है जो कि बेहतर और स्वस्थ होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com