ekterya.com

छोटे समूहों को कैसे संभालना है

प्रभावी समूह की सुविधा के लिए ठोस संचार कौशल, संघर्ष समाधान तकनीक, और संगठनात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। अगर सही तरीके से संभाला जाए, तो छोटे समूह की बैठकों से सभी समूह सदस्यों के मूल्यवान योगदान हो सकते हैं और कार्यस्थल या निजी जीवन में निकट संबंध विकसित कर सकते हैं।

कई ईसाई चर्चों का आयोजन "छोटे समूह" (भी कहा जाता है "सेल समूह") के लिए मण्डली को अधिक अंतरंग सेटिंग्स में धार्मिक और आध्यात्मिक मुद्दों पर चर्चा करने की अनुमति। हालांकि इस मामले में बैठकों का संचालन करने पर सामान्य सलाह भी लागू होती है, वहां सामान्य शैलियों और गतिविधियां हैं जो चर्च के छोटे समूहों में उपयोग की जाती हैं जो आपको अन्य समूह के सदस्यों के मार्गदर्शन में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
छोटे समूह की बैठकों का संचालन करें

लीड स्मॉल ग्रुप चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
एक योजना या एजेंडा बनाएँ आपका छोटा समूह किसी विषय पर चर्चा कर सकता है, समस्या का समाधान कर सकता है या निजी समस्याओं को साझा कर सकता है। समूह क्या हासिल करना चाहता है और इसे विशिष्ट कार्य या चर्चा बिंदुओं में विभाजित करने की एक सूची बनाएं। क्या आप वाकई कितनी देर तक प्रत्येक कार्य, चर्चा का आयोजन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों समूह के एजेंडे की शुरुआत में संबोधित कर रहे हैं ताकि होगा नहीं कर रहे हैं। सुविधाजनक प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करके नोट्स ले लीजिए
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    यदि संभव हो, तो आराम से जगह चुनें छोटे समूहों, के रूप में बड़े सम्मेलनों का विरोध किया, में विचार-विमर्श का मुख्य लाभ यह संभावना है कि प्रत्येक सदस्य एक विस्तृत और उच्च गुणवत्ता वाले चर्चा राय दे सकता है। लोगों को एक प्राकृतिक क्षेत्र में या बाहर एक शांत कैफे में एक बैठक कक्ष में औपचारिक भूमिकाओं को छोड़ने के लिए, प्रोत्साहित करता है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संक्षिप्त प्रस्तुतियों के साथ शुरू करें अपने आप को परिचय, चर्चा में अपनी भूमिका और समूह के उद्देश्य को परिभाषित करें। अपने स्वयं के परिचय के लिए समूह के सदस्यों को आमंत्रित करें
  • अगर प्रतिभागियों को एक दूसरे को नहीं पता या शर्म से काम करना, विशिष्ट प्रश्न पूछें, जैसे कि प्रत्येक प्रतिभागी की उत्पत्ति और समूह से हासिल होने की उम्मीद है।
  • यह विशेष मामलों में लंबे प्रस्तुतियों की अनुमति देता है। यदि समूह व्यक्तिगत समस्याओं में तल्लीन करेगा या यदि सदस्यों की पृष्ठभूमि प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है, तो प्रत्येक प्रतिभागी को एक मिनट के लिए बोलने दें।
  • Video: पति पत्नी मे कैसे बढ़ाये प्रेम को ? आज ही रख दे बिस्तर के नीचे इसे और देखे चमत्कार

    लीड स्मॉल ग्रुप चरण 4 नामक छवि
    4
    सदस्यों को ब्रोशर वितरित करें जब आप जानकारी वितरित करते हैं या विशिष्ट समस्याओं को हल करने के लिए समूह के सदस्यों से पूछते हैं, तो वे जानकारी ब्रोशर तैयार करते हैं, जो वे सत्र के दौरान परामर्श कर सकते हैं। जानकारी को एक ब्लैकबोर्ड पर भी लिखा जा सकता है या दीवार पर पेश किया जा सकता है
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    समूह भागीदारी को प्रोत्साहित करें यदि समूह के सदस्य सिर्फ एक-दूसरे से मिलते हैं, तो वे बात करने में संकोच करते हैं। एक सुरक्षित स्थान बनाएं, यह समझाते हुए कि सभी प्रश्नों का स्वागत है, ताकि प्रतिभागियों ने उनके विचारों, सुझावों और सवालों का योगदान दिया। अगर कोई चुप रहता है, तो आप कभी-कभी प्रश्न पूछ सकते हैं या उनके विचार साझा करने के लिए उन्हें आमंत्रित कर सकते हैं, लेकिन उन्हें भाग लेने के लिए मजबूर न करें
  • यदि आवश्यक हो, तो समूह को दो या तीन प्रतिभागियों के छोटे समूहों में विभाजित करने के लिए उन्हें विनिमय करने के लिए अधिक समय दें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    6
    चर्चा के माध्यम से प्रतिभागियों को मार्गदर्शन करें चर्चा को जारी रखने के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करें जब प्रतिभागियों ने चर्चा के विषय पर आपकी राय मांगते हैं, तो उनके प्रश्न या टिप्पणी प्राप्त करने के लिए समूह को सवाल वापस लौटाएं। अगले विषय के साथ जारी रखने से पहले प्रत्येक बिंदु स्पष्ट करें और संक्षेप करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    7
    चर्चा को हावी करने से बचें छोटे समूहों के सफल सहयोगी बड़े पैमाने पर बात करने से रोकते हैं। एक छोटे समूह में चर्चा प्रभावी माना जाता है जब यह सभी सदस्यों के विचारों और आदान-प्रदान को उत्तेजित करता है। बहुत अधिक जानकारी देने या ध्यान देने से ध्यान या ब्याज की कमी हो सकती है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    संघर्षों और चर्चाओं के चैनल को बेअसर करना जब लोग अलग-अलग राय व्यक्त करते हैं या मजबूत दृढ़ विश्वास रखते हैं, तो संघर्ष हो सकता है। समूह के सदस्यों से बिना किसी दखल और पूरे समूह को जवाब देने के विरोध वाले विचारों को सुनने के लिए कहें, बजाय एक व्यक्ति के लिए। उन लोगों के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया देने से बचें, जिनके विश्वासों और विचारों में तुम्हारा अलग-अलग है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    9
    समय का ट्रैक रखें समूह की चर्चाओं में एक विषय पर बहुत तेजी से आगे बढ़ने या स्थिर रहने की आदत हो सकती है, जिसमें कोई भी नई बात नहीं है। जब तक आपको जारी रखने के लिए एजेंडे पर एक बिंदु से निपटना नहीं पड़ता है, समय का ट्रैक रखें और लोगों को बताएं कि आपको अगले बिंदु पर कब जारी रखना चाहिए। यदि यह एक आवर्ती समस्या है, तो उपकरण के रूप में एक घंटे या अन्य टाइमर का उपयोग करने पर विचार करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    समापन बयान के साथ सभी समूह सत्रों को समापन करें संक्षेप में चर्चा या समूह की गतिविधियों को एक या दो मिनट से ज्यादा न लेने के लिए संक्षेप में बताएं। उन्होंने समूह के सदस्यों को अपनी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया और अगले बैठक के विवरण की घोषणा की, यदि लागू हो।
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    11



    टिप्पणियों के लिए फ़ॉर्म प्रबंधित करें (वैकल्पिक)। अनाम टिप्पणियों का अनुरोध करने वाले सदस्यों के अनुभव का मूल्यांकन करें। प्रतिभागियों को मूल्यांकन फॉर्म भरने के लिए कहें और उन्हें छोड़ने पर छोड़ दें। टिप्पणियों के रूपों में आप गुणवत्ता स्कोर प्रदान करने के लिए रिक्त स्थान शामिल कर सकते हैं, सुधार के लिए सुझाव बना सकते हैं और समूह प्रक्रिया के दौरान प्राप्त किए गए ज्ञान को साझा कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि समूह बहुत छोटा है, तो टिप्पणी के लिए पूछना उचित नहीं होगा "गुमनाम", क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की टिप्पणियां आसानी से पहचानी जा सकती हैं। इन मामलों में, अन्य समूह के सदस्यों को ई-मेल के माध्यम से व्यक्तिगत बैठकों या पत्राचार का समन्वय करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अधिक प्रभावी हो सकता है
  • विधि 2
    एक छोटे से ईसाई समूह का नेतृत्व करें

    लीड स्मॉल ग्रुप चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    1
    समूह का उद्देश्य तय करें कई छोटे समूह या "सेल समूह", वे उन बैठकों को तैयार करते हैं जो कि किसी भी व्यक्ति को शामिल करना चाहते हैं, हालांकि नियमित रूप से उपस्थिति की सिफारिश की जाती है समूह आध्यात्मिकता और बाइबिल का अंश के बारे में चर्चा है, लेकिन आम तौर पर एक अलग विषय प्रत्येक बैठक ताकि नए सदस्यों को आसानी से भाग ले सकते हैं चुनें। दूसरों को एक ही चर्च के नज़दीकी मित्रों या लोगों के समूह द्वारा बनाई गई है ये केवल नए सदस्यों को स्वीकार भीतर विशिष्ट समय आगे एक दूसरे के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करने और विचार विमर्श है कि कई बैठकों के लिए खिंचाव कर सकते हैं।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 13 में शीर्षक वाली छवि
    2
    लोगों को इकट्ठा करो अधिकांश छोटे समूहों में नेता सहित तीन से नौ सदस्यों के बीच है। यदि आपके पास पहले से कोई मौजूदा समूह नहीं है, तो अपने बैठकों में भाग लेने के लिए मित्रों, पैरिश करने वालों और अन्य इच्छुक लोगों को आमंत्रित करें।
  • Video: राफेल डील पर अनिल अंबानी ने कांग्रेस को कौन सी चेतावनी दी है ? INDIA NEWS VIRAL

    लीड स्मॉल ग्रुप चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    किसी को अपने सह-नेता होने के लिए कहें किसी को आमंत्रित को समूह को निर्देशित नहीं ध्यान केंद्रित एक भी नेता पर गिर करने के लिए और भगवान और ईसाई धर्म पर ध्यान केंद्रित कर साथ काम कर सकते हैं। यदि छोटा समूह नौ से ज्यादा लोगों तक बढ़ता है, तो दो सह-नेताओं के समूह में भी दो को विभाजित करने में मदद मिल सकती है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    भोजन और पेय प्रदान करता है बैठक की शुरुआत में एक नाश्ता लोगों को आराम करने और एक-दूसरे से बात करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है बैठक का ध्यान भोजन नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर समूह में कोई भी भोजन लाकर योगदान करना चाहता है, तो निराश न करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 15 में शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रस्तुतियों के साथ शुरू करें आपकी पहली बैठक के दौरान या जब भी कोई नई बात आती है, तो लोगों से खुद को पेश करने के लिए कहें यहां तक ​​कि अगर हर कोई एक-दूसरे को जानता है, तो एक प्रश्न पूछें या लोगों को एक संकेत दें ताकि वे एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते हों यह धार्मिक कुछ हो सकता है (उदाहरण के लिए, "हमें उस समय के बारे में बताएं जब आपको यीशु से जुड़ा हुआ महसूस हुआ") या इसके बारे में बात करने के लिए कुछ दिलचस्प हो सकता है (उदाहरण के लिए, "दुनिया का क्या हिस्सा आप यात्रा करना चाहते हैं?")।
  • अगर कोई नया व्यक्ति दिखाता है और अपने धर्म के बारे में सहज या आत्मविश्वास महसूस नहीं करता है, तो अधिक सामान्य प्रश्नों का उपयोग करें प्रस्तुतीकरण का मतलब है कि हर किसी को अधिक आराम से महसूस करना और एक-दूसरे से संबंधित होना शुरू करना है, जरूरी नहीं कि बाइबल के अध्ययन में तुरंत गहन होना चाहिए।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    6
    बाइबिल अध्ययन में एक चर्चा शुरू होती है प्रत्येक सप्ताह बैठक से पहले एक बाइबल का मार्ग चुनें खुले प्रश्न पूछें, जो लोग विस्तार से चर्चा कर सकते हैं और अपने स्वयं के अनुभवों और भावनाओं से संबंधित हैं। एक अच्छा खुला प्रश्न का उत्तर नहीं दिया जा सकता है "हाँ या नहीं" या के साथ "कई विकल्प" और एक बहस के लिए नेतृत्व करना चाहिए, एक सर्वसम्मत समझौता नहीं
  • यहां अच्छे प्रश्न या दिशा-निर्देशों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "यदि आप इस पारगमन में वर्णित वर्णों में से एक थे तो क्या होगा?", "चलो इन दोनों परिच्छेदों की तुलना करते हैं और उन पर चर्चा करते हैं जो प्रत्येक सुझाव देते हैं", "क्या इस मार्ग से आप अपने दैनिक जीवन में अपना व्यवहार बदलना चाहते हैं? आप कैसे बदलेंगे या आप ऐसा क्यों करेंगे?"।
  • उन सवालों से बचें, जिनके पास सरल उत्तर होते हैं या इनमें आपकी राय है उदाहरण के लिए, "यीशु किससे बात कर रहा है?" या "इस चरित्र की हिम्मत और निष्ठा के कृत्यों के बारे में आप क्या मानते हैं?"।
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 18 नामक छवि शीर्षक
    7
    चर्चा की सुविधा प्रदान करें एक छोटे समूह के नेता के रूप में, आप चर्चा को आगे बढ़ाने और लोगों को गहरा गड्ढा लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जिम्मेदार हैं। अन्य लोगों के जवाब में अनुवर्ती प्रश्न पूछें - उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि वे अपने जीवन के साथ चर्चा को कैसे जोड़ सकते हैं। उन लोगों को दखल देते हैं जो उनको धन्यवाद करके और दूसरे व्यक्ति से पूछते हैं कि वे किस प्रकार जवाब देंगे। यदि विषय ईसाई धर्म या आध्यात्मिकता से भटक जाता है, तो विषय पर वापस जाने के लिए समूह को सुझाव दें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    किसी विशेषज्ञ की तरह कार्य न करें समूह का ध्यान ईश्वर और चर्चा पर होना चाहिए, किसी भी व्यक्ति पर नहीं। यदि लोग आपको विवादों को सुलझने या बाइबिल के सवालों के जवाब देने के लिए कह रहे हैं, तो कुछ प्रश्नों को दूसरे समूह के सदस्यों से देखें सभा के बाइबल अध्ययन को धर्मोपदेश में बदलने की बजाय सभी सदस्यों की चर्चा और भागीदारी को प्रोत्साहित करें, यदि आवश्यक हो तो
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 20 में शीर्षक वाली छवि
    9
    प्रार्थना और सदस्यों के जीवन के बारे में बात करें। कई छोटे समूहों में, बाइबल अध्ययन के बाद सदस्यों को अधिक गहन चर्चा करने का अवसर मिलता है। इस तरह, वे एक-दूसरे को जानते हैं और विशेषकर, सदस्यों के जीवन में होने वाली कठिनाइयों और परिवर्तनों के बारे में बात कर सकते हैं। नेता के रूप में पूछिए कि क्या किसी व्यक्ति की प्रार्थना का अनुरोध है और लोगों को पिछले बैठकों से प्रार्थना अनुरोधों के बारे में बात करने के लिए अलग समय निर्धारित किया गया है। कुछ समूह दो या चार लोगों के छोटे समूहों में विभाजित करना पसंद करते हैं और एक दूसरे को अधिक केंद्रित और निजी प्रार्थनाओं का वादा करते हैं।
  • आप कई समूहों में छोटे समूहों का नेतृत्व कर सकते हैं, इसलिए अपनी गतिविधियों या आध्यात्मिक चर्चाओं को व्यवस्थित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • कई छोटे समूहों को एक समापन प्रार्थना के साथ समाप्त होता है, लेकिन हर कोई एक समूह में प्रार्थना करना सहज नहीं है। सदस्यों से पूछें कि वे आपकी मीटिंग के लिए समापन प्रार्थना जोड़ने से पहले उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    10
    लोगों को कर्तव्यों पर ले जाने के लिए प्रोत्साहित करें जिम्मेदारियों को बांटने में भागीदारी को उत्तेजित करता है और समूह के सदस्यों के बीच के बंधन को मजबूत करता है। सभाओं के रूप में जारी रहें, स्वयंसेवकों से बाइबल के संदर्भों का चयन करने के लिए पूछें, सदस्यों की प्रार्थनाओं पर उन्हें नोटबुक में लिखकर या संगठन और सफाई के लिए सहायता करें।
  • चेतावनी

    • बहुत करीब समूह में, वापस आना आसान हो सकता है "फैशन शब्द", वाक्यों में बार-बार दोहराया जाता है या अभिव्यक्तियों में। यह समूह में एक नए सदस्य के एकीकरण को जटिल बना सकता है और इस मुद्दे पर वजन करने के लिए संघर्ष करने से पुराने सदस्यों को रोका जा सकता है। वाक्यांश की एक परिभाषा के लिए पूछें जब आप देखते हैं कि कोई इसे स्पष्टीकरण और चर्चा को खोलने के लिए उपयोग कर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com