ekterya.com

अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ हमेशा के लिए अच्छे रिश्ते को बनाए रखने के लिए

कभी-कभी, एक मित्र परिवार के किसी सदस्य के रूप में किसी के रूप में करीब हो सकता है। हालांकि, परिवार के साथ, रिश्ते बनाए रखने के लिए प्रयास की आवश्यकता होती है एक साथ काम करके, एक-दूसरे का समर्थन करना और एक-दूसरे से मिलना, आप जीवन के लिए दोस्ती विकसित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी दोस्ती गहरा बनाओ

इमेज शीर्षक से मित्र बनाओ चरण 5

Video: Hindi Christian Movie | इंसान का आचरण | Only the Honest Are Truly Good People (Hindi Dubbed)

1
खुद को बेहतर जानिए दोस्ती को मजबूत करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप गहरी दोस्ती के लिए एक-दूसरे को खोलें। यह भेद्यता वह है जो उन्हें एक-दूसरे को जानने की अनुमति देता है अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ किसी भी स्थायी मैत्री को ऊपर के कुछ में शामिल होना चाहिए सीमा निर्धारित करने के लिए ठीक है, लेकिन भेद्यता एक दोस्ती गहरा बनाता है।
  • उसे आपकी समस्याओं को जानने दें आप कह सकते हैं "मेरे शरीर की छवि के साथ मेरे पास कई समस्याएं हैं" यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि वे दोनों साझा करते हैं।
  • चित्र बनाओ मित्र बनाओ चरण 17
    2
    अपने सबसे अच्छे दोस्त के कुछ भी कभी नहीं मानें यह आपके जैसे ही बढ़ रहा है हालांकि ऐसा ही हो सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे अलग-अलग हैं। उन मतभेदों का समर्थन करना उन सभी चीजों का आनंद लेना महत्वपूर्ण है जो वे समान हैं। जैसे ही वे बढ़ते हैं, दोस्ती की गतिशीलता बदल सकती है। यदि आप उन परिवर्तनों के लिए खुले रहते हैं, तो आप दोस्ती कायम करने के लिए एक अच्छे रास्ते पर होंगे।
  • इमेज शीर्षक से मित्र बनाओ चरण 11
    3
    गुणवत्ता समय एक साथ व्यतीत करें दोस्ती बनाए रखने के लिए गुणवत्ता का समय बहुत महत्वपूर्ण है ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से (या फोन के द्वारा) क्या यह सामान्य तरीके से अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ संवाद करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप क्या उस दिन हुआ, काम करने या अपने प्रेम जीवन के बारे में के बारे में बात हैं, अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ संबंधों को मजबूत करेगा अक्सर बात करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मित्र बनाओ चरण 18
    4
    आत्मविश्वास का विकास करें ट्रस्ट किसी भी रिश्ते के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। विश्वास केवल सत्य को बताने में ही विकसित नहीं करता है यह आपके मित्र के बगल में होने के बारे में है जब उसे आपकी जरूरत है, अपने रहस्यों को रखने और उसका सम्मान करने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से मित्र बनाएं चरण 1
    5
    कुछ साझा करें जो दोनों साझा करने के लिए प्यार करता है वे जो साझा करते हैं उन्हें साझा करके, वे इंटरैक्ट करने के नए तरीके ढूंढेंगे। इसके अलावा, वे दोस्ती को गहरा कर देंगे। साझा रुचियाँ स्थायी दोस्ती के लिए मौलिक हैं। साझा हितों को और अधिक महत्वपूर्ण, अधिक संभावना यह है कि दोस्ती गहराई होगी। उदाहरण के लिए, दुनिया के बारे में समान अवधारणा साझा करना कपड़े या कॉफी में एक ही स्वाद होने से ज्यादा महत्वपूर्ण होगा।
  • इमेज शीर्षक से मित्र बनाएं चरण 10
    6
    अपने सबसे अच्छे दोस्त का समर्थन करें क्या यह एक सामुदायिक मैच है जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं या एक बड़ी कार्यप्रणाली, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी उपलब्धियों में और साथ ही अपने परीक्षणों में भी इसका समर्थन करें। यहां तक ​​कि अच्छी चीजें, जैसे एक महत्वपूर्ण पुरस्कार प्राप्त करना, तनावपूर्ण हो सकता है यह समझना महत्वपूर्ण है कि शायद दोनों स्थिति में उसी तरह से निपट नहीं सकते। संकट के दौरान उसे सुनना उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात हो सकती है।
  • इसका समर्थन करने का एक महत्वपूर्ण तरीका मौखिक पुष्टि के साथ है आप कह सकते हैं "मुझे बहुत खुशी है कि आप को पुरस्कार मिला" या "यह बहुत अच्छा है कि आप एक बुरी स्थिति से बाहर निकल रहे हैं।" आप भी इन बयानों सिर्फ तुम्हें पता है कि आप अपने पक्ष में हों, तो कृपया बना सकता है।
  • विधि 2
    संचार रखें

    छवि शीर्षक से एक लड़का आउट चरण 5 पूछें
    1
    उसे अक्सर फोन करें यह बेहद महत्वपूर्ण है अगर आपका मित्र चलता है उसके साथ संचार अक्सर उसे बताता है कि आप उसके बारे में परवाह है यह आपको दिखाता है कि आप उसके बारे में जानना चाहते हैं, भले ही वह आपके साथ न हो। यहां तक ​​कि अगर आप किसी दूसरे देश में जाते हैं, तो ऐसे एप्लिकेशन होते हैं जो आपको कॉल करने की अनुमति देता है, यहां तक ​​कि सेल फ़ोन (यदि आपके पास स्मार्टफोन है)।
  • इमेज शीर्षक से मित्र बनाओ 24 कदम
    2
    फोन कॉल के अधिकांश करें यह महत्वपूर्ण है न कि आप उसे अक्सर फोन करते हैं, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि जब आप उसे फोन करते हैं तो विचलित नहीं होते हैं आप बता सकते हैं कि जब कोई फोन पर बात करते समय विचलित हो जाता है, और यदि आप अक्सर विचलित हो जाते हैं, तो आपका मित्र सोच सकता है कि आप उससे बात करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं यह कॉल करने के लिए समय अलग करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उन्हें गहरी बातचीत करने की अनुमति मिलती है और न केवल मूल बातें के बारे में बात करता है।
  • बंद या सतही सवाल पूछने के बजाय, आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "आप क्या सोचते हैं कि आप अपने जीवन के लिए चाहते हैं?" या अपने जीवन में एक हालिया महत्वपूर्ण घटना के बारे में पूछें। उसी तरह, अपने दोस्त के सवालों के जवाब न केवल एक या दो शब्द के उत्तर के साथ।
  • चित्र बनाओ मित्र बनाओ चरण 15
    3
    एक साथ जाओ जब भी संभव हो तो मिलो अगर आपका सबसे अच्छा दोस्त एक ही शहर में रहता है, तो महान! हर हफ्ते या उससे अधिक बार मिलें अगर यह आपके हितों और कार्यक्रमों के अनुरूप है। यदि आप किसी दूसरे शहर में रहते हैं, तो एक ही शहर में मिलने के समय के लिए या जब आप यात्रा कर सकते हैं, तो मिलने का समय निर्धारित करना सुनिश्चित करें। यदि आप स्कूल में हैं, तो कक्षाएं न होने पर एक साथ समय बिताने के लिए हर संभव प्रयास करें
  • उच्च विद्यालय चरण 21 में अपना नया साल जीवित रहने वाला चित्र
    4
    जब आप कर सकते हैं तब उपलब्ध रहने का प्रयास करें यह मुश्किल है। जब आप बहुत व्यस्त होते हैं, तो आपकी परेशानियों और रुचिकर में फंसने में इतना आसान होता है कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ समय बिताना भूल जाते हैं। हालांकि, ऐसा करना बेहद जरूरी है, अगर आप दोस्ती बरकरार रखना चाहते हैं। यदि आप कभी-कभी व्यस्त रहते हैं या यदि आपके जीवन में कुछ समय आते हैं तो आपके मित्र समझेंगे, लेकिन अगर आप हमेशा अपने दोस्त से बाहर निकलने में व्यस्त हैं, तो आपको अपनी प्राथमिकताओं को पुन: सौंपना पड़ सकता है
  • इमेज शीर्षक से खुद को यूट्यूब पर प्रसिद्ध करें चरण 9



    5
    जब आप कॉल नहीं कर सकते हैं तो सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से संपर्क में रखने के लिए आम है, भले ही वे एक ही स्थान पर रहते हों। यह उनके आमने-सामने बातचीत को बढ़ा सकता है और जब वे एक-दूसरे को देख नहीं सकते हैं तो उन्हें संपर्क में रहने में सहायता करें लंबी दूरी की दोस्ती में, सामाजिक नेटवर्क दैनिक संपर्क में रखने का एक साधन हो सकता है, भले ही समय क्षेत्र और उनके व्यक्तिगत कार्यक्रम उन्हें एक-दूसरे को बार-बार कॉल करने की अनुमति न दें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को यूट्यूब पर प्रसिद्ध करें चरण 11
    6
    जब भी संभव हो तो वीडियो कॉल का उपयोग करें व्यक्ति में बोलने के लिए बैठक के बाद वीडियो कॉल सर्वोत्तम हो सकता है यद्यपि कनेक्शन हमेशा पर्याप्त रूप से एक वीडियो कॉल करने के लिए पर्याप्त नहीं है, अगर आपका तेज़ हो, तो आपको उसका लाभ लेना चाहिए। वीडियो कॉल आपको अपने मित्र को देखने और सुनने की अनुमति देगा।
  • इश्क शीर्षक इमेज स्टेप 4
    7
    अन्य संचार अनुप्रयोगों का उपयोग करें यदि उनके पास विभिन्न क्षमताओं हैं वीडियो कॉल साइन भाषा और होंठ पढ़ने की अनुमति देता है। श्रुतलेख, उपशीर्षक और पाठ के भाषण के रूपांतरण के लिए आवेदन भी हैं। ये आवेदन आपको आपके सबसे अच्छे दोस्त के संपर्क में रहने में मदद करेंगे।
  • विधि 3
    समस्याओं का समाधान

    उच्च विद्यालय चरण 23 में अपना नया साल जीवित रहने वाला चित्र
    1
    शांत रहो किसी भी लंबी दूरी के रिश्ते का मतलब किसी बिंदु पर एक संघर्ष है। शांत रहने से आप वास्तव में दूसरे व्यक्ति की चिंताओं को सुन सकेंगे। यह संभावना भी बढ़ेगी कि दूसरे व्यक्ति आपकी बात सुनेगा, साथ ही आपकी मदद के लिए आपको कुछ पछतावा न कहने में मदद करेगा
  • हज्जाव की एक छवि है जिसका शीर्षक हास्य चरण 4 है
    2
    समस्या की पहचान करें कभी-कभी, समस्या यह है कि लड़ाई शुरू होती है और कभी-कभी यह एक बड़ी समस्या का लक्षण है। यह एक बुरे संचार के रूप में या दुनिया की अवधारणा में अंतर के बराबर हो सकता है। हालांकि, यह पता लगाना कि समस्या आपको इसे सुलझाने के लिए सड़क पर कैसे लाएगी।
  • चित्र बनाओ मित्र बनाओ चरण 6
    3
    इसे सुनें संघर्षों से निपटने के दौरान यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण दोस्त अपने रिश्ते को खत्म करने के मुख्य कारणों में से एक लड़ाई है। इसे ध्यान में रखें कि आप दोनों के लिए सबसे अच्छा क्या है यह आपको समाधान खोजने में मदद करेगा कभी-कभी, बस "मैं आपको सुनता हूं" या "मैं समझता हूं" कहने के लिए पर्याप्त हो सकता है कि आपको लगता है कि आप सुन रहे हैं। दूसरी बार, ऐसे सवाल पूछने में मददगार होते हैं, जो आपकी चिंताओं को सारांशित करता है, जैसे "जब आप कहते हैं कि मेरे शब्दों ने आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई, क्या आप नहीं जानते कि मैं आपके लिए सबसे अच्छा चाहता हूं?"
  • इमेज शीर्षक से मित्र बनाओ चरण 22
    4
    दूसरे व्यक्ति की वाक्यों के बजाय प्रथम-व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें एक संघर्ष में, जब आप सभी दूसरे व्यक्ति की नमाज़ शुरू करते हैं, जैसे "आपने यह किया" या "आप एक हैं ...", आदि, आप दूसरे व्यक्ति को शुरुआत से दोष देते हैं। पहले व्यक्ति की वाक्यों का इस्तेमाल करते हुए आप किसी दूसरे व्यक्ति को तुरंत दोष देने के बिना संघर्ष में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आप मुझे चोट पहुंचाईए जाने के लिए कहा" की बजाय "मुझे लगता है कि आपने जो कुछ कहा उससे मुझे बहुत दुख हुआ"।
  • चित्र बनाओ मित्र बनाओ चरण 7
    5
    संघर्ष में अपने भाग के लिए जिम्मेदारी ले लो यह किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है यदि किसी संघर्ष में आप अपने मित्र को दोषी ठहराते हैं, तो आप खुद उससे दूर रहेंगे। इसके अलावा, आपको लगेगा कि आप वास्तव में उसके लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं चाहते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपने जो भी समस्या की वजह से किया है, उसे स्वीकार करें।
  • जब आप जिम्मेदारी मानते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप माफी न दें। माफी के इरादे को देखना आसान है, जैसा उन राजनेताओं के साथ भी होता है जो अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते। कहने के बजाय, "मुझे खेद है कि मैंने जो कुछ कहा है, इससे नाराज थे," कहते हैं, "मुझे खेद है मैं आपको चोट पहुँचाता हूं।" माफी मांगने की तुलना में यह कठिन है, लेकिन अंत में आप दोस्ती मजबूत रखेंगे
  • ह्यूज हाई एसस ऑफ़ हामोर चरण 17
    6
    एक समाधान खोजें जो दोनों के लिए काम करता है जीतने की कोशिश न करें यदि आप जीतते हैं, तो इसका मतलब है कि कोई व्यक्ति हारने जा रहा है, और उस स्थान पर कोई संबंध नहीं होना चाहिए। यह किसी समस्या पर एक समझौते तक पहुंचने के लिए भी उपयोगी होगा, क्योंकि यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि आपकी रुचियां और आपके मित्र किस जगह स्थित हैं
  • ऐसे वाक्यांशों को मत कहो जैसे "मैंने आपको ऐसा कहा था" या "देखिए? मैं सही हूं। " इसके बजाय, "मुझे खुशी है कि हमने इसे हल किया है।"
  • उच्च विद्यालय चरण 8 में अपने नए साल में जीवित रहने वाला चित्र
    7
    पेशेवर सहायता प्राप्त करें जब भी संभव हो प्रशिक्षित मध्यस्थ आप विवाद सुलझाने में मदद कर सकते हैं। व्यावसायिक चिकित्सक तुम क्यों आप एक समस्या को देखने की एक विचार और संघर्ष में अपनी भूमिका को दे सकते हैं। वर्तमान में, मैत्री संबंधों में परामर्श विकल्प भी उपलब्ध हैं।
  • किसी मित्र से सलाह लेने के लिए कहने का अनुसरण करना एक कठिन कदम हो सकता है पहले अपनी राय पूछने और समझाने में सहायक हो सकता है कि आप क्या चिकित्सा के साथ प्राप्त करने की आशा करते हैं। इसके साथ, आप देखेंगे कि आप चिकित्सा को बहाने के रूप में नहीं मानते हैं, बल्कि अपनी दोस्ती को गहरा बनाने और रिश्ते को ठीक करने का एक तरीका है।
  • युक्तियाँ

    Video: खुशनुमा और सफल जिंदगी जीने के लिए 10 राज़ || Secrets of Living Good Life

    • अपने फैसलों का सम्मान करें
    • उसे झूठ मत बोलो
    • उन्हें कॉल करें या उसे अक्सर पाठ संदेश भेजें
    • उनकी सलाह को सुनें और उनकी मदद कीजिए जब आपको इसकी आवश्यकता होती है
    • अपने दोष स्वीकार करें
    • महत्वपूर्ण तिथियाँ याद रखें

    चेतावनी

    • उन्हें अन्य मित्र भी होना चाहिए।
    • अपने रहस्यों को मत बताना
    • स्वामित्व मत बनो
    • विषाक्त और अपमानजनक दोस्ती हैं। ईर्ष्या, शारीरिक शोषण या हेरफेर से सावधान रहें यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com