ekterya.com

कैसे एक एहसान के लिए पूछने के लिए

जिन कारणों से हम दोस्त बनाते हैं और लोगों से मिलते हैं, उन लोगों में से एक नेटवर्क मिलना है, जो हमें कठिनाइयों में सहायता कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, भले ही आपके पास बड़ी संख्या में लोग ऐसा करने के लिए संभावित रूप से तैयार हैं, एक एहसान मांगना काफी कठिन हो सकता है हममें से बहुत से यह स्वीकार करना कठिन है कि हमें कुछ करने में मदद की ज़रूरत है, भले ही ऐसा करने के नतीजे विनाशकारी न हों। चिंता मत करो, क्योंकि इस छोटे से गाइड आपको सिखाएंगे कि कैसे कुशलता और शिष्टाचार के साथ एहसान पूछें।

चरणों

विधि 1
दया से पूछिए

एक शीर्षक के लिए पूछें चरण 1 के लिए एहसान करें
1
सही समय पर दृष्टिकोण जिसे आप आपकी मदद करने की उम्मीद करते हैं यदि आप किसी अनुचित समय पर किसी के पक्ष में पूछते हैं, तो आप शर्मिंदा हो सकते हैं या नाराज़ हो सकते हैं इसके अलावा, आपको एक सकारात्मक जवाब पाने की कम संभावना होगी। यदि आप अपने शिक्षक को अपने गणित के होमवर्क के साथ मदद के लिए पूछना चाहते हैं, तो इसे अपनी कक्षा के मध्य में मत करो। निश्चित रूप से, यह जानने के बाद भी मत पूछो, कि आपका घर जलने के बाद! सामान्य तौर पर, किसी व्यक्ति को काम पर या अधिक खुशी या दुःख के समय में बाधा डालने की कोशिश न करें।
  • एहसान के अनुसार, शायद आपको इसके लिए और अधिक निजी जगह में पूछना चाहिए। अगर यह आपके या किसी अन्य व्यक्ति के लिए शर्मिंदा हो सकता है (जैसे कि चीनी की जोड़ी से बाहर निकलने में मदद मांगने के लिए), अन्य लोगों के सामने इसके लिए मत पूछो
इमेज शीर्षक से एक एप फॉर अफेच फॉर पॉवर 01 बुललेट 01
  • एक एप फॉर अफेज़ फॉर एप चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    उन्हें बताओ कि आपको एहसान की ज़रूरत है जितनी जल्दी हो सके अपने इरादों को दिखाने के लिए बेहतर है। नम्र होना सबसे अच्छा तरीका है कि आप क्या चाहते हैं, साथ ही आपके समय का बुद्धिमान उपयोग होने के साथ सीधे रहें। यदि आप लंबे समय से बातचीत के अंत में एक एहसान मांगते हैं और आपको कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, तो आप उस वक्त बर्बाद कर चुके होंगे जब आप किसी अन्य व्यक्ति को आपकी सहायता करने के लिए तैयार कर सकते थे। यह आसान है, आपको अपने पहले वाक्यों में कहने की ज़रूरत है, कुछ ऐसा ही है "अरे, मैं सोच रहा था कि क्या आप मुझे पसंद कर सकते हैं"। तो, बस उससे पूछो! निश्चित रूप से यह व्यक्ति इस बात की सराहना करेगा कि आप जो पूछना चाहते हैं उसके साथ आप नकली नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक से एक एप फॉर ए फॉर एप चरण 3
    3
    कृपा से सावधानी से पूछें निश्चित रूप से आप विनम्र और विनम्र बनना चाहते हैं, साथ ही साथ आप जो भी पूछना चाहते हैं उसके साथ पूरी तरह से स्पष्ट होना चाहते हैं। अपनी स्थिति को विस्तार से बताएं, कुछ को ग्रहण न करें। फिर, समय बर्बाद किए बिना, इस व्यक्ति से आपकी मदद की ज़रूरत समझाएं और उससे पूछें / स्पष्ट रूप से यदि वह ऐसा करने के लिए तैयार है, तो एक साधारण सवाल का उपयोग कर। किसी भी गलतफहमी की अनुमति न दें यदि यह बात महत्वपूर्ण है कि मदद के लिए पूछना आवश्यक है, तो आपको इसे सीधे सीधा सामना करना होगा। सवाल "क्या आप मुझे एक घंटे, कल, मेरे गणित के होमवर्क के साथ मदद कर सकते हैं?", ऐसा कुछ नहीं "हे, अगर आप मुझे थोड़ा गणित सिखाना चाहते हैं, तो यह अच्छा होगा!"।
  • किसी भी समय सीमा या प्रासंगिक जानकारी अग्रिम में निर्दिष्ट करें उदाहरण के लिए, गणित के होमवर्क के मामले में, अगर सप्ताह की समाप्ति पर आपके पास परीक्षा होती है, तो उस व्यक्ति से बताना सुनिश्चित करें जिसे आप पक्ष के लिए पूछ रहे हैं, इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आपको कुछ समय पहले से अलग करना होगा मैं आपकी मदद कर सकता हूँ
    छवि के शीर्षक के लिए कृपया चरण 03 बुलेट 01 के पक्ष में पूछें
  • किसी को मजबूर करने की कोशिश न करें या उसे पक्षपात करने के लिए दोषी महसूस करें। यह ईमानदारी से और स्वेच्छा से किया जाना चाहिए
  • Video: अभी अभी आया PM मोदी का बड़ा ऐलान | माकन, दूकान, जमीन को ले कर नया नियम | Pm Modi Govt New Rules Land

    एक शीर्षक के लिए पूछें चरण 4

    Video: वाक्यांश के लिए एक शब्द जो परीक्षाओ में हमेशा पूछे जाते है2

    4

    Video: हिंदी पहेलियाँ उतर के साथ...

    बिंदु पर जाएं इसे बाद में मत छोड़ो - याद रखें कि अब तक आप किसी एहसान के लिए पूछने के लिए इंतजार करते हैं, और जितना अधिक आप अपने सिर को खो देंगे और बिना पूछे हुए बातचीत छोड़ दें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको खरोंच से शुरू करना होगा! नमस्ते कहो, दो तारीफ करें, एक चुप जगह पर जाएं और फिर तुरंत इस व्यक्ति को बताएं कि मुझे आपकी तरफ से कोई एहसान करने की ज़रूरत है पूछने के लिए साहस इकट्ठा करने से पहले उसे जाने न दें!
  • इमेज शीर्षक से एक एप फॉर ए फॉर एप चरण 5
    5
    Halaga जो आपको मदद करता है इस व्यक्ति को पता चलिए कि आप केवल एक ही काम करने में सक्षम हैं, भले ही यह सच न हो। उदाहरण के लिए, आप अपनी क्षमताओं को बधाई देते हैं, उदाहरण के लिए, आप उसे कुछ बता सकते हैं "क्या आप मेरे गणित के काम के साथ मेरी सहायता कर सकते हैं? आप त्रिकोणमिति के साथ बहुत अच्छे हैं, आखिरी टेस्ट में आपको ए नहीं मिला?"। आपकी प्रशंसा थोड़ा सूक्ष्म से अत्यधिक हो सकती है, सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि सहायता के लिए आप कितने बेताब हैं!
  • एक शीर्षक के लिए पूछें चरण 6
    6
    इस व्यक्ति को आपकी सहायता करने का एक कारण बताएं जो लोग आपकी मदद करने के लिए अनिच्छुक हैं, यदि आप उनके इनकार के परिणाम (आपके लिए) को समझाते हैं तो आप उनके मन को बदल सकते हैं उन्हें बताओ क्या हो सकता है यदि वे आपकी मदद करने के लिए स्वीकार नहीं करते हैं तो क्या हो सकता है। हमारे उदाहरण में, आप अपने संभावित ट्यूटर को बता सकते हैं, अगर आप अपने गणित के होमवर्क के साथ मदद नहीं करते हैं, तो आप निश्चित रूप से इस पाठ्यक्रम को दोहराएंगे!
  • आपको अपने आप को समझने के लिए अतिरंजना या चीखना नहीं है, हालांकि, यदि आप निराश हैं, तो यह आपकी सहायता कर सकता है!
  • एक शीर्षक के लिए पूछें



    7
    उसे एक दें "मोहलत" जो कोई आपको मदद करता है बहस को बाहर निकालने के लिए जो भी संभवतः ऐसा कर सकता है, उससे मदद लेने के लिए आकर्षक हो सकता है, खासकर यदि आप उनकी मदद के लिए बेताब हैं हालांकि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप इसे हासिल करने के बाद आपको अफसोस करेंगे। किसी को प्रस्ताव दें जो आपको सूक्ष्म में मदद नहीं कर सकता "आपातकालीन निकास", शायद यह एक ऐसा करने के लिए एक बहाना के रूप में इसका इस्तेमाल करता है, इस तरह आप शांत रहेंगे, आप उसे अपनी हठ से परेशान नहीं करेंगे और अपनी भावनाओं को आहत करेंगे।
  • हमारे उदाहरण में, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं "हे, मैं वास्तव में इसकी सराहना करता हूं अगर आप मुझे मेरे गणित के होमवर्क के साथ हाथ दे सकते हैं, जब तक आपके पास कुछ और करना न हो। ``
  • एक शीर्षक के लिए प्रश्न पूछें चरण 8
    8
    नम्रतापूर्वक नकारात्मक को स्वीकार करें किसी एहसान के लिए पूछना एक प्राप्त करने की संभावना का अर्थ है उत्तर के रूप में नहीं इन मामलों के लिए तैयार हो जाओ! पागल मत हो, अगर कोई आपकी मदद नहीं कर सकता है, इसके विपरीत, खुश रहो क्योंकि वह व्यक्ति आपकी मदद करने के लिए उनकी क्षमताओं के बारे में आपके साथ ईमानदार है। यदि, गलती के द्वारा, किसी ने आपकी सहायता करने की पेशकश की और बाद में समर्थन समाप्त कर दिया, तो आपने मूल्यवान समय खो दिया है। हालांकि, ईमानदार होने पर, वे आपको किसी और को ढूंढने का अवसर प्रदान करते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं उन्हें बताएं कि आप उन्हें समझते हैं और उन्हें फिर से मत पूछो।
  • हालांकि, आप हमेशा उनसे पूछ सकते हैं कि क्या उन्हें कोई पता है जो आपकी सहायता कर सकता है। उम्मीद है, वे आपको ऐसे किसी व्यक्ति की सिफारिश कर सकते हैं जिसे आपने पहले नहीं माना है।
  • व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें अगर कोई आपकी मदद नहीं कर सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके बारे में आपकी राय को प्रतिबिंबित कर रहे हैं। यदि, अचानक, आप उसे अनदेखी करना शुरू करते हैं, तो वह सोचेंगे कि आप केवल आपकी मदद करने की उनकी क्षमता के बारे में चिंतित हैं।
  • इमेज शीर्षक से ए फॉर ए फॉर ए फॉर पावर 9
    9
    एक आपातकालीन योजना है किसी को एहसान के लिए पूछने का मतलब यह नहीं है कि आपको जरूरी एक प्राप्त होगा एक जवाब के लिए हाँ! हो सकता है कि वे आपकी मदद करने में बहुत व्यस्त हों या उन्हें यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, या हो सकता है कि वे यह करना न चाहें। किसी भी मामले में, अपनी पहली पसंद पर कभी भी अपने दिमाग को कभी भी मत डालें, अन्य विकल्प होने पर आपको अन्यत्र सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, गणित के होमवर्क के मामले में, हम मदद के लिए पूछ सकते हैं, सबसे पहले, उस कक्षा में लड़की से जो हमेशा एक ए हो जाता है। अगर वह आपकी मदद नहीं कर पाती है, तो आप उस लड़के से पूछ सकते हैं जो लगभग सभी प्रश्नों का उत्तर देता है वर्ग। अगर वह नहीं कर सकता, तो, और उसके बाद, आपको सहायता के लिए अपने अयोग्य शिक्षक के पास जाना चाहिए।
  • विधि 2
    अनुग्रह से एक अनुग्रह स्वीकार करें

    एक शीर्षक के लिए पूछें
    1
    जो आपकी मदद करता है, उसके लिए धन्यवाद एक अच्छा नियम ईमानदारी से तीन बार धन्यवाद देता है: जब वह व्यक्ति आपकी सहायता करता है, इसे करने के लिए आप सहमत होते हैं, जब आपकी मदद करने के लिए और अगली बार आप इसे देख रहे हैं। याद रखें कि आपकी मदद करने के लिए इस व्यक्ति का कोई दायित्व नहीं है, हालांकि उसने स्वेच्छा से और धीरे से किया था
    • जब आप उसे धन्यवाद देते हैं, तो आपको सुरुचिपूर्ण या जटिल होना जरूरी नहीं है ""बहुत" धन्यवाद" यह कुछ आसान और प्रभावी है ज्यादातर लोग जान सकते हैं कि आपका आभार ईमानदार है, भले ही यह सरल हो। एक सरल "धन्यवाद" यह एक भारी धन्यवाद भाषण से ज्यादा बेहतर है
    • अगर यह एक बड़ा पक्ष था, तो उपहार खरीदने या इस व्यक्ति के लिए धन्यवाद नोट लिखने पर विचार करें। याद रखें कि ऐसा करने में, आपके भावुक मूल्य और ईमानदारी जिसके साथ आप इसे वितरित करते हैं, वह अपने भौतिक मूल्यों को पछाड़ देगा।
  • छवि शीर्षक से एक एप फॉर ए एफ़ फ़ेस चरण 11
    2
    सौदा के अपने हिस्से करो यदि इस पक्ष में आपकी भागीदारी की आवश्यकता है, उसे दे दो किसी को एहसान के लिए पूछने से कुछ भी बुरा नहीं है और फिर उन्हें सभी आवश्यक ध्यान या भागीदारी नहीं दे रहा है जो इस व्यक्ति को आपके पास से है! उदाहरण के लिए, गणित के होमवर्क के हमारे मामले में, यदि परीक्षा लेने से पहले आप सहपाठियों के पक्ष में पूछते हैं, तो यह काफी अनुचित होगा कि आप अपनी बैठक के दौरान पाठ संदेश भेजकर तैयार नहीं हो सकते हैं या विचलित नहीं हो सकते हैं।
  • यदि एहसान के लिए विशिष्ट वस्तुओं के उपयोग की आवश्यकता है, जो आपको आपकी मदद करता है उन्हें देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यदि आपका मित्र आपको अपने होमवर्क में मदद करने के लिए कुछ समय प्रदान करता है, तो कागज, पेंसिल, एक कैलकुलेटर आदि लेने की कोशिश करें।
  • एक शीर्षक के लिए अनुच्छेद
    3
    जब दूसरों को इसकी आवश्यकता होती है, दूसरों की सहायता करने के लिए तैयार रहें। यदि आप किसी की सहायता स्वीकार करते हैं, तो आपको अवसर मिलने पर किसी और की मदद करना चाहिए। आप पूछने की कोशिश कर सकते हैं कि आपकी मदद करने में किसने मदद की है अगर उन्हें आपकी सहायता करने के लिए जल्द से जल्द मदद मिलनी चाहिए यदि नहीं, तो अपनी ज़िंदगी जारी रखें, लेकिन किसी को अपनी मदद की ज़रूरत होने पर अपनी आँखें खुली रखें। याद रखें कि किसी व्यक्ति की एहसान मांगते समय पहली प्रतिक्रिया अस्वीकृति या शक हो सकती है। इन भावनाओं को दूर करने की कोशिश करें, अगर आप ईमानदारी से किसी की मदद कर सकते हैं, तो ऐसा करें।
  • इस व्यक्ति के साथ आपकी मदद करने पर सहमत हो जाने पर आपको कैसे राहत मिली, इसके बारे में सोचें। दूसरों की मदद करने से, आप उन्हें राहत की इसी भावना देते हैं।

    Video: यूपी- मुस्लिम लड़की ने किया हिंदू लड़के से शादी का ऐलान: वजह है हैरान कर देने वाली

    इमेज शीर्षक से एप फॉर ए फॉर ए फॉर पॉवर 12 बुलेट 01
  • केवल उन लोगों की मदद न करें जिन्होंने आपने एक पक्ष लिया है! जब भी आप चाहें दूसरों की मदद करने के लिए प्रयास करें, इससे आपको बहुत अच्छा लगेगा! !
    इमेज शीर्षक से एप फॉर अ फॉर फॉर एप चरण 12 बुलेट 02
  • युक्तियाँ

    • अपने गर्व लाओ! किसी पक्ष के लिए पूछते समय शर्म महसूस न करें, मदद के लिए पूछना कमजोरी का प्रतीक नहीं है इसके विपरीत, स्वीकार करना है कि आपको इसकी ज़रूरत होती है, आमतौर पर इसे अस्वीकार करने की तुलना में बहुत कठिन है, इसलिए आपको गर्व होना चाहिए कि वह सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार है।
    • याद रखें कि इतिहास में सभी लोग, किसी बिंदु पर, किसी और की मदद की आवश्यकता होती है अलेक्जेंडर द ग्रेट कभी गर्वित नहीं था क्योंकि वह बच्चा था जब अरस्तू की मदद प्राप्त करने से इंकार कर दिया था। आपको अपने गणित के होमवर्क के साथ मदद लेने से रोकना नहीं चाहिए!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com