ekterya.com

सद्भाव में कैसे जीना

दूसरों के साथ सद्भाव में रहना आसान नहीं है, विशेष रूप से संघर्ष, आपदा और विभिन्न राय से भरी दुनिया में। संभवतः आपको अपने पर्यावरण के लोगों और सामान्य रूप से समाज के साथ सद्भाव में महसूस करने में कठिनाइयां आ रही हैं। अपने दोस्तों, परिवार, जोड़ों और पड़ोसियों के साथ जुड़कर शुरू करें साथ ही, अपने जीवन में एक उदार और दयालु तरीके से विवाद के किसी भी स्थिति से निपटने पर ध्यान केंद्रित करें, और अपने समुदाय में लोगों को वापस दो। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वयं के सद्भाव की व्यक्तिगत भावना को बनाए रखते हैं ताकि आप दूसरों के साथ शांति महसूस कर सकें

चरणों

विधि 1

दूसरों के साथ जुड़ें
लाइव में सद्भावना के साथ शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
सामुदायिक घटनाओं में भाग लें घटनाओं पर प्रकाशनों के लिए अपने स्थानीय समुदाय के नोटिस बोर्डों की जांच करें, जैसे पड़ोस पार्टी या समुदाय में गेराज बिक्री। अपनी सामुदायिक घटनाओं में स्वयंसेवी और स्थानीय आयोजनों में वस्तुओं या धन दान करें। इस तरह, आप अपने पड़ोसियों से और अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 2
    2
    अपने पड़ोसियों के साथ जुड़ें अपने आसपास रहने वाले लोगों के करीब आएँ अपने घरों के दरवाज़े को छूएं और उन्हें बेक्ड कुछ ले आओ। इसके अलावा, जब आप उन्हें सड़क पर मिलते हैं, तो उन्हें बधाई। अपने पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण और मिलनसार हो ताकि आप पड़ोस में समुदाय की भावना विकसित कर सकें।
  • आप अपने पड़ोसियों को अपने घर में खाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या उनके साथ जुड़ने के लिए उन्हें पेय दे सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 3
    3
    अपने दोस्तों के साथ अक्सर मिलें अच्छे दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें ताकि आप उनके साथ जुड़े रहें और संपर्क न खो सकें। सप्ताह या महीने में एक बार अलग-अलग दोस्तों के साथ लगातार बैठकों का अनुसूची करें अपनी दोस्ती को जीवित और सक्रिय रखने के लिए प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र के साथ सप्ताह में एक बार एक कॉफी ब्रेक निर्धारित कर सकते हैं। आप रात में एक महीने में एक बार दोस्तों के समूह के साथ खेल भी खेल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 4
    4
    अपने परिवार के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं अपने परिवार के साथ बिताए गए समय को सार्थक और यादगार बनाने का प्रयास करें अक्सर परिवार के रात्रिभोज के लिए या अपने परिवार के सदस्यों को अपने घर में आमंत्रित करें अपने परिवार के साथ एक यात्रा की योजना बनाएं, खासकर यदि आपने एक लंबे समय तक एक साथ यात्रा नहीं की है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने परिवार के बहुत करीब नहीं हैं, तो आप समय-समय पर उनके साथ जुड़ सकते हैं। आपको एहसास होगा कि जितना अधिक समय आप अपने परिवार के साथ बिताते हैं, उतना सौहार्द आपके बीच होगा।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 5
    5
    अपनी संवेदनशील पक्ष दिखाएं और अपने मित्रों और परिवार के साथ ईमानदार रहें अपने मित्रों और परिवार के साथ खुलते रहें जब आपको उनकी आवश्यकता होती है। अपनी भावनाओं को छिपाना न करें या अपनी भावनाओं को उनके साथ साझा करने से बचें। इसके बजाय, अपने कमजोर पक्ष को दिखाएं ताकि आप अपने आसपास के लोगों के करीब होने पर अधिक प्रामाणिक और वास्तविक महसूस कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कठिन दिन है, तो आप अपने दोस्तों को निम्न की तरह कुछ बता सकते हैं: "आज मुझे एक बुरे दिन था। मुझे आप को खुश करने की ज़रूरत है। " एक और विकल्प यह है कि "मुझे आज भी अच्छा नहीं लगता, मुझे आपकी सहायता करने की ज़रूरत है" जैसी कुछ कहना है
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 6
    6
    अपने साथी या पति या पत्नी के साथ उदार और विचारशील रहें सम्मान और कृतज्ञता के साथ अपने भावनात्मक साझेदारी का पालन करें। सावधान रहें और उसके लिए आभारी रहें उसे पता है कि वह आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप उसे महत्व देते हैं।
  • आप ऐसा अक्सर निम्नलिखित कह कर कर सकते हैं: "आप जो कुछ भी करते हैं उसके लिए धन्यवाद" या "मैं आपकी सराहना करता हूं"
  • विधि 2

    अंतर और असहमति पर काबू पाने
    इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 7
    1
    अन्य लोगों के लिए आवाज़ चिल्ला या आवाज उठाने से बचें दूसरों के साथ आक्रामक या नाराज न होने की कोशिश करें, ऐसा करने से असहमति से भी बुरा होगा। गहराई से साँस लें और तर्कसंगत और शांत तरीके से दूसरों को जवाब देने की कोशिश करें।
    • यदि आप बहुत गुस्से में हैं, तो स्थिति से दूर रहें और जब आप शांत और अधिक आराम से महसूस करते हैं, तो वापस आ जाएं।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 8
    2
    करुणा और सहानुभूति के साथ क्रोध का जवाब दें करुणा और धैर्य के साथ अपने जीवन में किसी भी असहमति का जवाब देने की कोशिश करें आपको परेशान करने के बजाय, सोचें कि स्थिति को कैसे दूर करें और समाधान ढूंढें लोगों को बदलने और उन्हें आपकी दृष्टि को स्वीकार करने के बजाय, उनके साथ सहानुभूति करने की कोशिश करें और उनकी कमियों या समस्याओं पर काम करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र के साथ तर्क है, तो सोचें कि आप उस स्थिति में कैसा महसूस कर सकते हैं। खुद को अपने स्थान पर रखने की कोशिश करो और क्रोध की बजाय दया की तरफ़ उत्तर दें।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 9
    3
    एक सक्रिय श्रोता बनें जब आप बात करते हैं तो दूसरे व्यक्ति के साथ नज़र से संपर्क रखें, भले ही आप उनकी बात से सहमत न हों। अपनी बाहों को पक्षों में आराम से रखें और अपने शरीर को दूसरे व्यक्ति की तरफ बारी करें जिससे कि वह जान जाए कि आप ध्यान देते हैं। सीट करें और उसे "हां" या "ठीक" कहने के लिए कहें कि आप ध्यान दे रहे हैं।
  • बात करते समय दूसरे व्यक्ति को दखल देने से बचें इसके बजाय, रुको जब तक मैं इसे खत्म नहीं करूँ। उसके बाद, आप जो भी कहा, दोबारा कोशिश करें ताकि आप जानते हो कि आपने इसे सही ढंग से सुना है
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आपने कहा था कि ..." या "मैंने जो कुछ सुना है वह यह है कि ..."
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 10
    4
    प्रतिबद्धता के लिए खुला रहो कभी-कभी, चीजें आप जितनी चाहें उतनी नहीं जातीं संभवतः आपको उस व्यक्ति के साथ एक आम जमीन मिलनी चाहिए जिसके साथ आप सहमत नहीं हैं या आपके अभिमान से छुटकारा पा रहे हैं और प्रतिबद्धता स्वीकार करते हैं। एक प्रतिबद्धता को स्वीकार करने से आप स्थिति पर काबू पाने और संघर्ष को कम करने या संघर्ष पैदा करने से असहमति को रोकने में मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने साथी के साथ मिलकर घर की ज़िम्मेदारी बांट सकते हैं, उन्हें चर्चा करने के बजाय आप अपने सहयोगी के साथ एक समझौते पर भी आ सकते हैं जहां वे एक परियोजना पर एक साथ काम करते हैं, इसके लिए लड़ने या एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के बजाय।



  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 11
    5
    स्वीकार करें कि आप हमेशा सभी के साथ सहमत नहीं होंगे दूसरों के साथ सद्भाव में रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह पहचानना है कि आप जिन किसी भी व्यक्ति से मिलते हैं, उनके साथ दोस्ती स्थापित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यह संभव है कि दोनों ने विचारों या मूल्यों का विरोध किया हो और एक सामान्य समझौते तक पहुंचने में मुश्किल हो सकती है। यह स्वीकार करने के लिए तैयार रहें कि आपको अपने जीवन के कुछ लोगों से सहमत या असहमत होना पड़ सकता है
  • सिर्फ इसलिए कि आप किसी व्यक्ति से सहमत नहीं हैं या अपने दृष्टिकोण से सहमत नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप उनके लिए करुणा और सहानुभूति महसूस नहीं कर सकते। आप उन लोगों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं जिनसे आप सहमत नहीं होते हैं और एक साथ सद्भाव की भावना मिलती हैं।
  • विधि 3

    दूसरों को वापस दो

    Video: चण्डीगढ़ - लखनऊ (सद्भावना) सुपरफास्ट एक्सप्रेस | Chandigarh to Lucknow | 12232 Train Info

    इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों के चरण 12
    1
    उस दोस्त या परिवार के सदस्य की मदद करें, जिसकी जरूरत है अपने आस-पास के उन लोगों को दिखाएं जिनकी मदद से उन्हें उनकी आवश्यकता होती है। बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना उन्हें सहायता करें ताकि आप उनके साथ एक उदार तरीके से जुड़ सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आपके परिवार का कोई सदस्य बीमार है या अच्छा महसूस नहीं करता है, तो उसे खाने के लिए अगर वह बहुत बीमार है तो खाना बनाना है
    • आप एक मित्र के साथ समय बिता सकते हैं जो हाल ही में जुदाई के साथ काम करता है। उसे आमंत्रित करने या दोस्तों के साथ एक विशेष तिथि तक उसे लेने के लिए प्रोत्साहित करें
  • छवि शीर्षक लाइव में दूसरे के साथ कदम 13 चरण

    Video: वशीकरण किसी का भी करें

    2
    एक स्थानीय संगठन में स्वयंसेवी अपने क्षेत्र के नजदीकी स्थानीय संगठनों और दानवों को इंटरनेट पर ढूंढें जो स्वयंसेवकों की आवश्यकता है एक बेघर आश्रय या एक महिला आवास में स्वयंसेवक की बारी चुनें एक दान अभियान या स्थानीय कला उत्सव में अपना समय दान करें स्वयंसेवा सकारात्मक तरीके से दूसरों के साथ जुड़ा हुआ महसूस करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • स्वैच्छिक भी ऐसे लोगों से मिलना एक शानदार तरीका है, जो आपके विचारों को और मित्र या परिचितों को बनाने में भी पसंद करते हैं। इसके अलावा, इस तरह, आप अपने सोशल नेटवर्क का विस्तार भी कर सकते हैं और दुनिया में अकेले महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक लाइव में दूसरे के साथ कदम 14 कदम
    3
    एक महान कारण के लिए पैसे दान करें आप एक कारण के लिए पैसे दान भी कर सकते हैं जो आप में विश्वास करते हैं। अपने क्षेत्र में एक स्थानीय रक्षा समूह या एक राष्ट्रीय अभियान के लिए दान करें जो आपके लक्ष्यों और मूल्यों से संबंधित है।
  • आप अपनी आय के आधार पर एक वर्ष में एक बार या महीने में एक बार एक महान काम करने के लिए पैसे दान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक लाइव में दूसरे के साथ कदम चरण 15
    4
    एक संरक्षक बनें सामुदायिक केंद्रों या स्थानीय कला केंद्रों पर अपने क्षेत्र में सलाह कार्यक्रम देखें स्थानीय विद्यालयों में परामर्श कार्यक्रमों की तलाश करें जहां आप युवा लोगों के साथ काम करते हैं बिग ब्रदर या बिग बहन जैसे एक कार्यक्रम में एक संरक्षक रहें, जहां आपको अपने गुरु के रूप में अभिनय करके एक युवा व्यक्ति का समर्थन करना होगा।
  • आप एक बाद के स्कूल कार्यक्रम में स्वयंसेवा द्वारा अन्य लोगों को भी सलाह दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक लाइव में दूसरे के साथ कदम चरण 16
    5
    स्थानीय व्यवसायों में खरीदें। आपके क्षेत्र में स्थानीय व्यवसायों को नियमित करके अपने स्थानीय अर्थव्यवस्था में वापस लौटें। स्थानीय व्यवसाय खोजें और उत्पादों को खरीदने के द्वारा उनका समर्थन करें। स्थानीय विक्रेताओं से मिलें ताकि आप समुदाय के साथ मिलकर महसूस कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने स्थानीय किसानों के बाज़ार में खरीद सकते हैं और वहां बेचने वाले विक्रेताओं से मिल सकते हैं।
  • विधि 4

    सद्भाव की अपनी भावना को बनाए रखें
    लाइव में सद्भाव के साथ छवि का शीर्षक चरण 17
    1
    एक शौक या गतिविधि का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं। पेंटिंग, लेखन, पढ़ने या ड्राइंग के रूप में आपको खुश करने वाले शौक पर ध्यान देने के लिए रिजर्व का समय आप शौक के रूप में एक खेल का अभ्यास भी कर सकते हैं, जैसे कि बास्केटबॉल, गोल्फ या स्कीइंग हो सकता है कि आप टीवी कचरा को एक शांत और आरामदेह गतिविधि के रूप में देखना पसंद करें
    • जिन चीजों को आप करना पसंद करते हैं उन्हें आप अधिक शांत महसूस कर सकते हैं। इस तरह, आप एक सकारात्मक कंपन का उत्सर्जन करेंगे जो कि आपके आस-पास के अन्य लोगों तक फैलेगा।
  • छवि शीर्षक लाइव में दूसरे के साथ कदम चरण 18
    2
    अभ्यास योग और गहराई से साँस लें. एक योग स्टूडियो या स्थानीय जिम में योग कक्षा ले कर अपने शरीर और सांस लेने के साथ रहें। आप शांत और आराम से रहने के लिए गहन साँस लेने के व्यायाम भी कर सकते हैं।
  • गहरी साँस लेना और योग भी आपके मन को केंद्रित करने और अपने आप को और आपके परिवेश के साथ शांति महसूस करने के लिए महान हैं।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन हार्मनी विद दूसरों चरण 1 9
    3
    अपना समय ले लो स्वयं की देखभाल करें. स्व-देखभाल का अभ्यास करने का मतलब है कि आपकी आवश्यकताओं पर ध्यान देना और उन्हें संतुष्ट करने के लिए समय आरक्षित करना। आप अपने घर पर गर्म या लंबे समय तक स्नान करके या श्रृंगार डालकर स्व-देखभाल कर सकते हैं। आप पढ़ने या झपकी लेने के लिए समय आरक्षित भी कर सकते हैं। चलने या खींचने जैसी शारीरिक गतिविधियों को करना भी स्वयं की देखभाल माना जाता है
  • यदि आपके पास एक व्यस्त और अराजक कार्यक्रम है, तो स्व-ध्यान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रति दिन 30 मिनट आरक्षित करें। निर्धारित समय भूलने या भूलने से बचने के लिए शेड्यूल शेड्यूल करें।
  • छवि शीर्षक लाइव में दूसरे के साथ कदम चरण 20
    4
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें सकारात्मक पुष्टि आपको सद्भाव और उदारता के साथ अपने आसपास के जीवन का सामना करने और आपके आस-पास के लोगों की सहायता कर सकती है। सुबह में अपने दिन या शाम को जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो सुबह में सकारात्मक पुष्टि करें
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न की तरह कुछ कह सकते हैं: "मैं दुनिया के साथ शांति से हूं" या "आज मुझे खुशी और सामंजस्यपूर्ण लगता है"
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com