ekterya.com

मन की शांति कैसे प्राप्त करें

यह मन की शांति पाने के लिए हमेशा आसान नहीं होता है शुरुआत में आपको मन की शांति मिलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप कुछ तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं जो आपकी शांति की तलाश में आपकी मदद करेंगे। यदि आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य में समस्याएं हैं, तो एक पेशेवर मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक की तलाश करें, क्योंकि वे आपकी मदद कर सकते हैं यदि आप स्वयं इसे नहीं कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
आध्यात्मिक भलाई खोजें

मानसिक शांति चरण 1 प्राप्त करें का शीर्षक चित्र
1
आपसे कुछ बड़ा से कनेक्ट करें कई सिद्धांत हैं जो किसी व्यक्ति के जीवन में अच्छी तरह से पैदा करने के लिए संतुलन की आवश्यकता पर जोर देते हैं। उस सिद्धांत के एक पहलू में आध्यात्मिक भलाई शामिल है। आध्यात्मिक कल्याण आपके और आपके जीवन के भीतर शांति और सद्भाव को बढ़ावा देता है, और मानसिक कल्याण के लिए मौलिक है इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप नहीं हैं तो आपको धार्मिक व्यक्ति बनना है: इसका मतलब है कि आपको इसके साथ जुड़ने के लिए कुछ भी बड़ा होना चाहिए।
  • प्रकृति, बाहरी अंतरिक्ष या बांड जो लोग एक दूसरे के साथ बनाते हैं उस तत्व से जुड़ने के लिए आपके बाहर कुछ ढूँढना आपको अपने मन को शांति देने में मदद करेगा।
  • मानसिक शांति चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दैनिक जीवन को अर्थ दे दो आध्यात्मिक कल्याण भी दुनिया में आपके राजन डी`टेत्र को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकती है। इससे आपको अपने दैनिक जीवन का अर्थ खोजने में मदद मिलेगी। यदि आप दुनिया में अपने योगदान से संतुष्ट महसूस करते हैं, तो आपके मन में अधिक शांति होगी।
  • स्वयंसेवा या अन्य लोगों की सहायता और सेवा करने के लिए अन्य तरीकों से ढूंढकर आप दूसरों के साथ जुड़कर अपनी समझ विकसित कर सकते हैं।
  • आप अन्य गतिविधियों में भी अर्थ पा सकते हैं, जैसे कि आपके परिवार या प्रियजनों की देखभाल करना, या जितनी अच्छी तरह आप कर सकते हैं
  • मानसिक शांति चरण 3 प्राप्त छवि का शीर्षक

    Video: Peace Of Mind : By Rajasaraswathii(Motivational Monk Series) मन की शांति कैसे प्राप्त करें

    3
    अपने विश्वासों का समर्थन करने वाला तरीका आध्यात्मिक भलाई को विकसित करने का एक अन्य तरीका एक तरह से कार्य करना है जो आपके मूल्यों और विश्वासों का समर्थन करता है। इसे सत्यापित करने के लिए, अब जिन गतिविधियों की आप करते हैं उनका मूल्यांकन करें और स्वयं से पूछें कि वे आपके मूल्य के अनुसार हैं। अपने आप से पूछें कि क्या चीजें हैं जो आप अपने जीवन में खुशी और अर्थ लाती हैं कुछ गतिविधियां जो आपके मूल्यों और जीवन के उद्देश्य को प्रतिबिंबित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं, ध्यान और प्रार्थना। सीखना और अभ्यास शुरू करें ध्यान समूह वर्गों, पुस्तकों, ऑनलाइन संसाधनों या निर्देशित ध्यान रिकॉर्डिंग के माध्यम से
  • एक सरल ध्यान करो, कुछ आराम से जगह पर बैठकर बैठें और एक बुद्धिमान, प्रेमी और सजग उपस्थिति की कल्पना करें जो आपके आस-पास है। अपने मन को उस उपस्थिति से पूरी तरह से भरोसा रखने और उस पर भरोसा रखने की भावना को ठीक कर दें।
  • यदि आप प्रार्थना करते हैं, तो अपने आस-पास की एक श्रेष्ठ शक्ति की कल्पना करें और अपने विश्वास, प्रेम और ध्यान की भावनाओं को संवाद करें।
  • विधि 2
    वर्तमान में रहने के लिए सीखना

    मानसिक शांति चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    एक डायरी लिखना शुरू करें अपनी वर्तमान स्थिति का आकलन करने और मन की शांति पाने का एक अच्छा तरीका है एक पत्रिका लिखना शुरू करना। यह आत्मनिरीक्षण के माध्यम से आपको मार्गदर्शन करने का एक प्रभावी तरीका है और यह पता लगाने के लिए कि आप मन की शांति से दूर क्यों रह सकते हैं। जब आप अपनी जर्नल में लिखते हैं, तो अपने दैनिक जीवन के बारे में आपके विचार और भावनाएं शामिल करें। आपको शांति प्राप्त करने में मदद करने के लिए, इस बारे में सोचें कि यह आपके लिए सबसे ज़्यादा क्या है और इस समय आपको वर्तमान और खुश में किस तरह रखता है, जैसे कि ज्ञान या रचनात्मकता
    • आप जिस चीज की देखभाल करते हैं और मन की शांति पाने में मदद करने के लिए आपको आभार, उद्देश्य या अर्थ जैसे विषयों के बारे में लिखना चाहिए।
  • मानसिक शांति चरण 5 प्राप्त करने वाला चित्र देखें
    2

    Video: चाहिए मन की शांति तो रोज करें इस मंत्र का जाप।




    अभ्यास मानसिक पूर्ति मानसिक पूर्णता आपको वर्तमान के बारे में पता करके आपको मन की शांति दे सकती है आपके मन की शांति भविष्य के बारे में आपकी चिंताओं से बाधित हो सकती है या आप अतीत में फंस सकते हैं। मानसिक पूर्णता का अर्थ है आपके विचार, परिवेश और वर्तमान भावनाओं के बारे में उन्हें पहचानने के बिना। मानसिक पूर्णता भी आपके तनाव और रक्तचाप के स्तर को कम कर सकती है, जो आपके शरीर में शांति की भावना पैदा करने में आपकी सहायता कर सकती है। मानसिक पूर्णता का अभ्यास करने से आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं और तनावपूर्ण या मुश्किल परिस्थितियों के अनुकूल हो सकते हैं।
  • सचेतन के अभ्यास आप तंत्रिका कनेक्शन बनाने के लिए अनुमति देता है और शारीरिक रूप से अपने मस्तिष्क की संरचना है, जो मदद कर सकते हैं मन की शांति को बढ़ावा देने के बारे में सोच के अपने नए तरीके से करने के लिए adecuarte बदल देता है।
  • मानसिक पूर्णता का अभ्यास करने के लिए, आराम से बैठें और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप सांस लेते हैं, तो मूल्यांकन करें कि आप अपनी पांच इंद्रियों के साथ क्या अनुभव करते हैं आपका मन भटक सकता है, लेकिन वर्तमान पर ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करें और आपके चारों ओर से क्या होता है।
  • मानसिक शांति चरण 6 प्राप्त करने वाला चित्र देखें
    3
    पिछले पीछे छोड़ दें. यदि आप अभी भी पिछले घटनाओं से पीड़ित हैं, तो मन की शांति प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है अतीत के दर्दनाक घटनाओं से आपको सुरक्षा के साथ एक भावनात्मक संकट का कारण बन सकता है आपको महसूस होगा कि आपको कभी शांति नहीं थी पिछली घटनाएं भावनात्मक, शारीरिक या यौन शोषण, दर्दनाक घटनाओं और एक लापरवाह परिवार के अनुभव हो सकती हैं। इन सभी प्रकार की घटनाओं में आपको अपराध, लज्जा, डर या अवसाद की भावना महसूस हो सकती है।
  • यदि आप इस प्रकार के अनुभव के माध्यम से चले गए हैं, तो ऐसे चिकित्सक की पेशेवर मदद लें, जो आपको इन अनुभवों के जरिए बिना किसी खतरे के मार्गदर्शन कर सकते हैं। ये मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को आपके घावों को ठीक करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, और आप को माफ कर और दया की मदद करें।
  • विधि 3
    अपना मन मुक्त करें

    मानसिक शांति चरण 7 प्राप्त करने वाला चित्र देखें
    1

    Video: शांति कैसे प्राप्त करें...?शांति प्राप्त करने के लिये क्या करना होगा...?

    कृतज्ञता का अभ्यास मन की शांति पाने में मदद करने के लिए, कृतज्ञता का अभ्यास करें। आप देख सकते हैं और चीजें आप आभारी और धन्य अपने जीवन में करने के लिए लग रहा है याद रखना चाहिए। जब आप इस स्थिति से बाहर निकलना और अपने आप सब कुछ है कि आप आभारी महसूस देखने के लिए अनुमति देते हैं, तो आप आप शांत और मन की शांति की भावना देते हैं, और अपने आसपास के लोगों के साथ संबंध की भावना को बढ़ावा कर सकते हैं।
    • यह आपको अपने आध्यात्मिक कल्याण को बेहतर बनाने और आप से अधिक कुछ के साथ जुड़ने में भी मदद करता है।
    • आप छोटी बातों के साथ दैनिक आधार पर कृतज्ञता का अभ्यास कर सकते हैं, जैसे कि पांच चीजों की मानसिक सूची बनाना जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। यदि आप इसे एक विज़ुअल रिमाइंडर के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप अपने सेल फोन, कंप्यूटर या कागज के टुकड़े पर यह सूची भी लिख सकते हैं आप कुछ छोटी या सरल के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं, जैसे एक सनी दिन या नवीनीकृत तूफान
    • कुछ शोधकर्ताओं ने कृतज्ञता की प्रथाओं और अधिक आत्म-सम्मान की भावना, सहानुभूति के अधिक भाव और अवसाद और आक्रामकता के प्रति कम प्रवृत्तियों के बीच एक संबंध की खोज की है।
  • मानसिक शांति चरण 8 प्राप्त करने वाला चित्र

    Video: मन की शांति के उपाय Man ki Shanti Ke Upay Hindi

    2
    रुकने से बचें यह चिंता का एक सामान्य रूप है जो लोगों को अतीत में खो दिया जाता है या परेशान हो जाता है। रुकना तब होता है जब आपका मन आपकी चिंताओं में फंस जाता है, एक ही बात को फिर से सोच रहा है। यह पैटर्न बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, इससे आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और यह मन की शांत स्थिति से दूर ले जा सकता है।
  • "मैं एक ही बात सोच रहा हूँ और फिर से मुझे अच्छा नहीं है और सिर्फ मुझे गुस्सा: जैसा कि आप देख जब अपने आप को ऐसा करने के लिए, निम्न कह कर आदत counteracts। मैं देख रहा हूं कि क्या मैं कुछ सकारात्मक और कुछ आराम से व्यस्त या ध्यान केंद्रित कर सकता हूं। " फिर, एक गतिविधि में शामिल रहकर, आपने फोकस करने या आराम करने के लिए कुछ ढूंढने के द्वारा जो कहा, उसका अनुसरण करें
  • मानसिक शांति चरण 9 प्राप्त करने वाला चित्र देखें
    3
    रिलैक्स। मन की शांति पाने के लिए, आपको आराम करने का समय लगता है। अपने जीवन में संतुलन बनाने और बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है। छूट का क्षण होता है जब आप तनाव जारी करते हैं और प्रतिबद्धताओं और दायित्वों के बारे में चिंता से दूर रहें पता लगाएं कि आपको सबसे अधिक आराम क्या है, क्योंकि आपको आराम करने में किस चीज में मदद मिलती है वह व्यक्तिगत है और आपके मित्रों या परिवार के तरीकों से अलग हो सकती है।
  • विश्राम तकनीक कई रूप लेती हैं कुछ लोगों के लिए, व्यायाम (जैसे चलने या योग) आराम है व्यायाम भी आपके समग्र शारीरिक स्वास्थ्य में मदद करता है और अपने एंडोर्फिन या हार्मोन आप अच्छा महसूस, जो आपके मूड को बेहतर बनाता है और अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के बनाने कि वृद्धि हुई है।
  • कुछ लोग भी ध्यान करना पसंद करते हैं, अपने दोस्तों के साथ मिलकर बैठते हैं, अच्छी किताब पढ़ते हैं या बुलबुला स्नान करते हैं। अपने दोस्तों के साथ एक खेल या व्यय का समय बिताते हुए जीवन में खुशी और संतुष्टि की सामान्य भावना से जोड़ा गया है।
  • मन की शांति पाने में आपकी मदद करने के लिए सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार आपको आराम करने और उन्हें अभ्यास करने वाली गतिविधियों का पता लगाएं।
  • मानसिक शांति चरण 10 प्राप्त करने वाला चित्र देखें
    4
    दूसरों के प्रभाव पर ध्यान दें कुछ ऐसी चीज़ जिसे आप जानते नहीं हैं कि आपके मन की शांति को प्रभावित करती है दूसरों के प्रभाव का उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके जीवन में हैं और उन्हें आपकी मानसिक स्थिति पर प्रभाव के लिए पहचानें। सभी लोगों को मुश्किल समय के माध्यम से जाने के लिए और चीज के बारे में शिकायत करते हैं, लेकिन किसी अक्सर विशेष है करता है, और उस व्यक्ति अपनी ऊर्जा लेने वाली हो सकती है या नकारात्मक आपके मूड को प्रभावित किया।
  • अगर आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो इस तरह के हैं, तो आप उनके साथ बिताने के लिए कितने समय से सावधान रहना चाहिए। यदि आप उनसे बच नहीं सकते (वे रिश्तेदार या सहयोगी हो सकते हैं), आशावादी होने का प्रयास करें आपको यह कहना चाहिए कि "मैं एक आशावादी बनने जा रहा हूं और मेरे चारों ओर के लोगों की परवाह किए बिना यह एक महान दिन बना रहा हूं।"
  • उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपके मन और मन की शांति को सुधारते हैं। यदि नहीं, तो आप इस पद्धति में गिरने का जोखिम चलाते हैं, जिससे मन की शांति प्राप्त करने या बनाए रखने में आपके लिए यह मुश्किल हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com