ekterya.com

कैसे दुश्मन के साथ दोस्त बनने के लिए

किशोरावस्था के दौरान हर कोई कभी भी धमकाने वाला या दुश्मन था कुछ लोग आज दावा कर सकते हैं कि अंत में, उन्होंने दोस्ती शुरू की। अन्य केवल यह कह सकते हैं कि धमकाने ने शायद उसके दृष्टिकोण को कभी नहीं बदला इस अनुच्छेद में, आप कुछ सुझाव देखेंगे जो आपको एक दुश्मन के साथ मित्र बनने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1

दुश्मनी की उत्पत्ति का निर्धारण
एक दुश्मन के साथ दोस्त बनें शीर्षक चरण 1
1
कारण यह निर्धारित करें कि वह व्यक्ति आपका दुश्मन क्यों बन गया। क्या आपने उसके लिए कुछ बुरा किया या करीबी दोस्त? उस मामले में, माफी मांगने के लिए तैयार रहें, भले ही आपको नहीं लगता कि यह आपकी सभी गलती है
  • ऐसे तरीकों की तलाश करें जिनके लिए आपको उस क्रोध को खुश करने के लिए खुले दिमाग है जो आप उस व्यक्ति के लिए महसूस करते हैं और उनसे करीब पहुंचने के लिए रचनात्मक तरीकों का आविष्कार करते हैं।
  • एक दुश्मन के चरण 2 के साथ दोस्तों बनें
    2
    यदि आपकी कार्रवाई दुश्मनी का स्रोत नहीं थी, तो माफ करना सीखो। कभी-कभी, लोग बस डर के कारण किसी को दुश्मन में बदलने का निर्णय लेते हैं, विचारों का विरोध, धार्मिक जुड़ाव आदि। हालांकि, आप इस तरह की किसी व्यक्ति की मानसिकता को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, आप उनकी दृष्टि की कमी को माफ कर सकते हैं और परिपक्व होने और दोस्ती तलाशने का फैसला कर सकते हैं।
  • यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि आपका दुश्मन आपके साथ परेशान क्यों नहीं है, तो पता करें। अपने परिप्रेक्ष्य की धारणा के साथ आप इस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों को सुधारने के लिए इस व्यक्ति के साथ संवाद करने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने आप को जांचने पर विचार करें अक्सर, आपका दुश्मन तुम्हारा सम्मान नहीं करता है, इसलिए आपको उसे दिखाना चाहिए कि आप अपनी उपलब्धियों (शैक्षणिक, खेल, आदि) के अनुसार क्या कर रहे हैं।
  • एक दुश्मन के साथ मित्र बनें शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    बड़ी मात्रा में तटस्थता के साथ एक आशावादी दृष्टिकोण को अपनाना। अपने दुश्मन को दूसरे व्यक्ति के रूप में देखने की कोशिश करें, जिसे अनुनय की जरूरत है जबकि बहुत अनुनय की आवश्यकता है, अगर आप दृढ़ संकल्प और दयालुता है, तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक दुश्मन वास्तव में एक अजनबी है अपने दुश्मनों के साथ समय व्यतीत मत करो, तो आप उन्हें कैसे जान सकते हैं? जैसे समय बीत जाता है, आप और आपका दुश्मन शांति बना सकते हैं और बहुत कम से कम, सम्मानजनक मित्र बन सकते हैं।
  • अपने दुश्मन से आप क्या सोच सकते हैं, इस बात से डरो मत। जब तक आप शांत व्यवहार को बनाए रखते हैं, तब तक बाकी सबको स्वयं को हल करना चाहिए
  • भाग 2

    दूरी से अपने दुश्मन के साथ संकल्प करें
    एक दुश्मन के साथ दोस्त बनें शीर्षक चरण 4
    1
    अपने दुश्मन के कुछ दोस्तों से मिलें यह आपके दुश्मन से संपर्क करने के लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा, उसे एक पैडल दें और कहें "मुझे पता है कि आपने मुझे पिछले सात वर्षों से नफरत किया है, लेकिन हम अच्छे दोस्त बनें!" सबसे पहले, अपने कुछ दोस्तों से उन कारणों के बारे में पता करें जिनके कारण आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, साथ ही साथ अपने सच्चे व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। दूसरी तरफ, यदि आप इन लोगों के साथ दोस्त बनाते हैं, तो आपके लिए अपने दुश्मन से मित्र बनाना आसान होगा।
  • Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़

    एक दुश्मन के साथ दोस्त बनें शीर्षक चरण 5
    2
    अपने दुश्मन को पत्र या ईमेल भेजने पर विचार करें। यह संभव है कि इतने सालों के बाद उसके पास ही आना बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता। इसलिए, आप उस पत्र को बता सकते हैं जिसके कारण आप दोस्ती स्थापित करना चाहते हैं, साथ ही भविष्य के लिए आपके पास कोई भी योजना है। हालांकि, यदि यह विकल्प आपके स्वाद के लिए संदिग्ध या बौद्धिक लगता है, तो बस इसे त्याग दें और अपने दुश्मन के साथ सीधे बोलने की कोशिश करें
  • भाग 3

    सीधे अपने दुश्मन से संपर्क करें
    एक दुश्मन के साथ दोस्त बनें शीर्षक चरण 6

    Video: इस मंत्र से दुश्मन भी बन जायेंगे दोस्त

    1

    Video: Anka Jyotish ! जानिए आपके मूलांक और भाग्यांक दोस्त है या दुश्मन ! अगर दुश्मन है तो क्या करे उपाय

    जब आप इस व्यक्ति के साथ हों तो मुस्कुराएं और अच्छा हों हर कोई एक दोस्ताना मुस्कान, यहां तक ​​कि एक दुश्मन की सराहना करता है! आपके लिए ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपका दुश्मन एक अप्रिय व्यक्ति है, लेकिन उस पर चिल्लाना न करने का प्रयास करें
  • एक दुश्मन के साथ दोस्त बनें शीर्षक चरण 7
    2
    अपने दुश्मन से दोबारा गौर से और धीरे-धीरे रूप से प्रयास करें। यदि वह आपका अपमान करता है, तो "हां, कम से कम मुझे इस बारे में दृढ़ होने का साहस है" जैसे एक वाक्यांश के साथ जवाब दें। यह आपको थोड़ा आश्चर्यचकित कर सकता है और आपके बारे में अपने बारे में राय बदल सकता है
  • यदि आपका दुश्मन आपको परेशान करने के लिए शुरू होता है, उसे दृढ़ रखने और उसे एक ही जवाब देने के लिए आप अपने दोस्तों को जो आप के समान किया होगा देना होगा
  • एक दुश्मन के साथ मित्र बनें शीर्षक चरण 8
    3
    अपने दुश्मन के साथ थोड़ा बात करने की कोशिश करो जब आप पास करते हैं तो हमेशा अपने सिर को कम करना आपकी मदद नहीं करेगा इसके विपरीत, आपको बहादुर होना चाहिए अगर आपके मित्र आपको कुछ चीजें बताते हैं जो इस व्यक्ति को रुचि रखते हैं, तो आप इस बारे में उनसे बात कर सकते हैं। आपकी पसंद की चीजों के बारे में बात करें - आप कभी भी नहीं जानते हैं, उनके पास आम में कुछ हो सकता है, जिससे तटस्थ मित्रता हो सकती है।
  • अपने दुश्मन से संपर्क करें और उसे बताएं कि आप उनकी समस्याओं को हल करना चाहते हैं।
  • अपने आप को माफ़ करें (अगर इसके लिए कोई कारण है) और शुरुआत से संबंध शुरू करने का सुझाव देते हैं।
  • उसे बताओ कि आप बहस या लड़ाई नहीं करना चाहते आपके में से किसी के पास इसके लिए समय नहीं है, इसलिए आपको बताएं कि आप शिकायत क्यों नहीं रखना चाहते हैं
  • यदि संभव हो, तो उन समस्याओं को हल करने का प्रयास करें जो वे पहले की थीं।
  • यदि यह आपके लिए कुछ बुरा कहता है, तो कार्य करें जैसे कि आप परवाह नहीं करते, भले ही यह हो।
  • आग्रह न करें यदि आपसे बात करना नहीं चाहते हैं, तो किसी अन्य समय की कोशिश करना बेहतर होगा। धीरे धीरे ले जाएं और आप देखेंगे कि यह व्यक्ति आपके साथ बात करना चाहेंगे।



  • एक दुश्मन के साथ मित्र बनें शीर्षक 9
    4
    कम से कम दोस्ताना परिचितों बनने का प्रयास करें जितना अधिक वे लड़ें या बुरे काम करते हैं, उतनी ही बुरी चीजें होंगी! उन सभी बिंदुओं का पता लगाएं जिनके पास समान है, साथ ही साथ इस व्यक्ति की सकारात्मक विशेषताएं भी हैं। ईर्ष्या के बावजूद आप जो भी हो सकते हैं, कम से कम आप अपने कार्यों और विचारों के अच्छे पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक दुश्मन के साथ मित्र बनें शीर्षक 10
    5
    बर्फ तोड़ने के बाद अपने दुश्मन से संवाद करने का प्रयास करें। यदि आप लंबे समय तक शत्रु नहीं रहे हैं या न तो कुछ भी बुरा किया है, तो आप इस व्यक्ति से कम से कम एक या दो बार महीने में बात करने के लिए बुरा नहीं होगा। यदि आप अपना फोन नंबर नहीं जानते हैं, तो आप अपने एक मित्र से पूछ सकते हैं।
  • भाग 4

    एक संघर्ष विराम में अपनी ईमानदारी सिद्ध करें
    एक दुश्मन के साथ मित्रों बनें नाम की छवि चरण 11
    1
    अपने दुश्मन को बताइए, अगर उसे कभी किसी चीज़ की ज़रूरत होती है या वह सुनता है, तो वह आपसे कह सकता है इस तरह, आप यह संकेत देंगे कि आप अब और नहीं लड़ना चाहते हैं। अगर आपको लगता है कि आप इसे गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं तो अपना फोन नंबर न दें। इसके अलावा, यदि वह आपको अपना नंबर देता है, तो इसका बुरा इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि आप निश्चित रूप से उसे भरोसा करना बंद कर देंगे।
  • एक दुश्मन के साथ दोस्त बनें चित्र 12
    2
    उसे दिखाओ कि आप ईमानदार हैं यह केवल शब्दों के माध्यम से करना असंभव है, क्योंकि कार्रवाई अधिक वजन है। मुस्कान जब आप इस व्यक्ति को देखते हैं और अच्छा होने की कोशिश करते हैं उसे अच्छी बातें बताएं जिसे वह सुनना चाहते हैं, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि वह आपका सम्मान करता है
  • यदि आप इस व्यक्ति से बात करने के लिए आवश्यक नहीं मानते हैं या आप मित्र बनने के बिना मित्रवत वातावरण बनाए रखना चाहते हैं, तो आप हर बार जब भी उसे देख सकते हैं तो आप मुस्कुराकर शुरू कर सकते हैं। यह आपको दिखाएगा कि आप अब कोई शिकायत नहीं रखते हैं और उम्मीद है कि आप भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • एक दुश्मन के साथ मित्रों बनें 13 कदम
    3
    अपने दुश्मन को लगातार शुरू करो। वीडियो गेम चलाने के लिए अपने दुश्मन को अपने घर में आमंत्रित करें, पूल में जाएं, गैलरी में जाएं, खरीदारी करें या मूवी देखें। आप उसे रात के खाने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं, क्योंकि अधिकांश लोग डिनर से इंकार नहीं करते हैं, चाहे आप उन्हें कितना नापसंद करते हैं। इससे उन्हें समय बांड बनाने का मौका मिलेगा और मजा आएगा, भले ही आप उन्हें परेशान करना बंद कर दें। यह आवश्यक नहीं है कि आप दोस्ती के साथ जारी रखें, लेकिन ऐसा करने से अप्रत्याशित तरीके से एक बना सकते हैं!
  • एक दुश्मन के साथ दोस्त बनें चित्र 14
    4
    यदि आप समझते हैं कि आपको सतर्क होना चाहिए, तो अपनी सहजता पर भरोसा करें। बहुत करीब होने से पहले इलाके को महसूस करें हालांकि, सावधानी बरतने का मतलब यह नहीं है कि ठंडा काम करना चाहिए। आपको अपने सबसे अंतरंग रहस्य को बताए जाने के बजाय, उसे कुछ बताएं जिसे वह दिमाग नहीं दे रहा है। निर्धारित करें कि यदि आप अन्य लोगों को बताते हैं, तो उस स्थिति में आपको एक दोस्ताना दूरी रखना चाहिए जब तक कि आप जानते ना कि आप उस पर भरोसा कर सकते हैं।
  • चीजें धीरे-धीरे लें समय के साथ, मतभेद दूर हो जाएंगे (जब तक प्रयास किया जाता है) और दोनों दोस्त बन जाएंगे
  • एक दुश्मन के साथ दोस्त बनें शीर्षक चरण 15
    5

    Video: दुश्मन को मारने से अच्छा है अपना दोस्त बनाये या वश में करे || Dineshwar Maharaj : Jai Mata Di

    दुश्मन को दोस्ताना दोस्त या परिचित के रूप में कम से कम दो बार महीने में दो बार व्यवहार करने के लिए प्रत्येक चरण को दोहराएं। इससे आपको विश्वास और गरिमा विकसित करने में मदद मिल सकती है। इस धीमी गति से विकासशील रिश्ते को अपनाना, और याद रखें कि यह एक है नई दोस्ती और यह कि तुम्हारा अनीता का इलाज न करें जैसे कि वह आपका सबसे अच्छा दोस्त था।
  • अगर सब कुछ विफल रहता है, तो बस अपने दुश्मन की उपेक्षा करें कभी-कभी, अकेले लोगों को छोड़ना बेहतर होता है
  • युक्तियाँ

    • अपने दुश्मन की पीठ के पीछे बात मत करो क्योंकि उसने आपको गुस्सा दिलाया है। अकेले ऐसा करने से आपको नकारात्मक उपस्थिति मिलेगी।
    • अपने दुश्मन का समर्थन करें यह पनीर लग सकता है, लेकिन अगर आपके दुश्मन पर हमला हो, तो यह साबित करें कि आप उसका दोस्त हैं और उसका बचाव करें!
    • बहुत जोरदार और आग्रहपूर्ण मत हो यह भी मूर्खतापूर्ण चीजों से बचने या अन्य व्यक्ति को लगता है कि आप बेवकूफी हैं
    • यदि आप अपने दुश्मन के साथ अकेले अकेले नहीं महसूस करते हैं, तो उसे बताएं कि आपके कुछ दोस्त भी उपस्थित होंगे।
    • यदि आपका दुश्मन आपको कारण के बिना निंदा करता है, लेकिन यह पारस्परिक नहीं है, तो उसे दिखाएं कि उसके लिए ऐसा करने का कोई कारण नहीं है।
    • अपनी संभावनाओं की सीमा तक उसे सहायता करें जितना अधिक आप उसकी मदद करेंगे, उतना ही वह आपका मित्र बनना चाहता है।
    • स्वयं के प्रति सजग न हो अपनी शैली की प्रतिलिपि से बचें या बहुत ही असुरक्षित लग रहे हो
    • यदि आपके लिए दुश्मन से संपर्क करने के लिए पहला कदम उठना मुश्किल है, तो एक समान दोस्ती की तलाश करें जिससे आप उससे बात कर सकें।
    • कभी नाराज होने पर अपने दोस्त को आप से बात करने के लिए कभी मजबूर न करें
    • चुटकुले बनाने से बचें, जो आपके दुश्मन के कुछ पहलू पर ध्यान केंद्रित करता है। यदि रिश्ते अस्थिर है, तो यह आपको गुस्सा कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप कुछ चीजें बहुत बार करते हैं, तो आप एक अड़चन की तरह लग सकते हैं
    • अगर यह व्यक्ति आपको मौखिक रूप से हमला करता है, तो आप उसे बिल्कुल पसंद नहीं कर सकते। उन्हें इसके बारे में बुरी बातें कहकर आपको पता न चलो।
    • अगर आपको लगता है कि यह आपको या किसी अन्य व्यक्ति के लिए खतरा है, तो तुरंत किसी को बताएं, यह एक अभिभावक, स्कूल परामर्शदाता, शिक्षक, प्राचार्य, पुलिस, आदि होगा। शायद यह अजीब लगता है, लेकिन यह आपकी खुद की सुरक्षा के लिए है।
    • यदि आप उस व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं (जैसे कि उसे मौखिक रूप से हमला करने के द्वारा), चीजों को ठीक करने की कोशिश करने से पहले इस तरह व्यवहार करना बंद करें यदि आप देखते हैं कि आप उसी तरह कार्य करते रहेंगे, तो अन्य लोगों के प्रति भी, आप अपनी ईमानदारी से सवाल करेंगे
    • एक बहुत ही कम समय में बहुत करीब नहीं मिलता है।
    • यदि यह व्यक्ति खतरनाक है (हिंसक है या शायद एक हथियार है), तो उसे अकेला छोड़ना सबसे अच्छा है और उससे संपर्क न करें बेहतर किसी और को बताओ
    • जो कुछ आप कहते हैं, उसके बारे में बहुत सीधा या क्रूर मत बनो, क्योंकि वह निश्चित रूप से सुधार के सभी अवसरों को बर्बाद कर देगा।
    • अगर आपको लगता है कि वह इसका दुरुपयोग करेगा तो उसे अपना फोन नंबर न दें।
    • यदि कोई आप से ईर्ष्या कर रहा है, तो सावधान रहें- अगर आप मुस्कुराते हैं, तो चीजें खराब हो सकती हैं यदि आपको लगता है कि आप उसे चोट नहीं पहुंचा सकते हैं और आप असहाय हैं, तो वह शायद आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करेंगे इसलिए, दोस्ती शुरू करने से पहले इसके बारे में सोचें।
    • हर कोई आपके इरादों को समझ नहीं पाएगा कुछ लोगों के पास एक कठिन रवैया है और आप चीजों को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। शायद आपको इसे अपने तरीके से जाने देना चाहिए।
    • यदि यह व्यक्ति नाराज़ हो जाना शुरू कर देता है, उसे अकेला छोड़ दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com