ekterya.com

कैसे एक सज्जन की तरह व्यवहार करना

एक सज्जन की तरह व्यवहार करने से आप अपने आसपास के लोगों का सम्मान और प्रशंसा अर्जित कर सकते हैं। इसके अलावा, व्यवहार में जितना अधिक जागरूक हो, उतना अधिक समय इसे एक अधिक प्राकृतिक तरीके से बाहर आ जाएगा।

चरणों

भाग 1

सभी के साथ सज्जन बनें
एक जेन्टलमैन स्टेप 1 एक्ट की तरह शीर्षक वाली छवि
1
यह एक मजबूत पहली छाप देता है जब आप किसी को पहली बार मिलते हैं, तो अपना सर्वश्रेष्ठ व्यवहार दिखाएं। आपको खराब प्रभाव को ठीक करने का अवसर कभी नहीं मिल सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे पहली बार सही करें।
  • सामान्य तौर पर, आपको किसी भी तनाव का कारण नहीं होना चाहिए। आपको बस इस बारे में सोचना चाहिए कि आप नए लोगों से कैसे व्यवहार करते हैं और बात करते हैं। एक फर्म हैंडशेक के साथ उन्हें नमस्कार और आँख से संपर्क करें। नम्रतापूर्वक और स्पष्ट रूप से बोलें
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 2 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वच्छ रहें और उचित रूप से तैयार हो जाएं। एक सज्जन की तरह व्यवहार करने के लिए भी अच्छे देखने और सुगंध की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर आपका व्यवहार निर्दोष है, तो कोई भी आपके शिष्टाचार को ध्यान में नहीं देगा यदि आप एक हफ्ते से ज्यादा नहाए हैं और यदि आप एक निर्जीव उपस्थिति के साथ घूमते हैं।
  • अक्सर स्नान करो हर सुबह घर छोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपने दाँत धो लिए हैं, अपने बालों को कसकर और एक नए एंटीपर्सिगरी का इस्तेमाल किया है
  • हर अवसर के लिए भी उचित पोशाक जींस और एक अस्त-व्यस्त पोल कल रात एक स्वीकार्य जल्दी से दुकान या कॉफी पोशाक और अधिक सुविधाजनक करने के लिए जाना है, लेकिन नहीं अपनी नियुक्ति या अपने बॉस के साथ बैठक के लिए (ड्रेस कोड आकस्मिक कार्यालय है, भले ही) है।
  • इसके अलावा, आप सड़क पर जो कुछ भी देखते हैं, आपको हर दिन और हमेशा के लिए साफ अंडरवियर पहनना चाहिए।
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 3 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भाषा के साथ सावधान रहें कई बार जब अशिष्टता का उपयोग सामाजिक रूप से उपयुक्त होता है, लेकिन यदि आप किसी विशिष्ट वातावरण में एक सज्जन की तरह व्यवहार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शायद उन अवसरों में से एक नहीं होगा।
  • समसामयिक अशिष्टता एक सज्जन के रूप में आपकी छवि को नुकसान नहीं पहुंचेगी, लेकिन अगर आप कहते हैं कि अपमानजनक या मजाक खाते जो लोगों के सामने पिच में उठाए जाते हैं जो इस तरह के हास्य की सराहना नहीं करते हैं, तो आपको बहुत ही असभ्य दिखने की संभावना है।
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 4 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक बातचीत में पूरी तरह से भाग लें प्रत्येक व्यक्ति को आप के साथ बात करते हुए महसूस करें कि आप वाकई बातचीत पर ध्यान दे रहे हैं। एक सक्रिय श्रोता बनें दूसरे व्यक्ति को सुनो और अपने खुद के विचारों को सही समय पर जोड़ें
  • जब वे बात कर रहे हैं या पूरी तरह से उन लोगों ने कहा है कि कुछ को नजरअंदाज कर दूसरों के बीच में बाधा मत करो।
  • यदि वार्तालाप जारी रखना असहनीय है, तो अपने आप को विनम्रतापूर्वक बहाना और बातचीत समाप्त करें। ऐसा करने से अन्य जगहों पर बेसब्री से दिखने या वार्तालाप के बीच में आपकी नाराजगी दिखाने के बजाय अधिक सज्जन होंगे।
  • एक जेन्टलमैन चरण 5 की तरह अधिनियम का शीर्षक
    5
    जब तक सभी के पास भोजन की अपनी प्लेट नहीं है तब तक रुको। जब आप किसी और के साथ या किसी समूह में खाना खा रहे हों, तब तक इंतजार करें जब तक कि भोजन की अपनी खुद की प्लेट खाने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को टेबल पर परोसा जाता है। थोड़ा धैर्य एक अंतर बना सकता है
  • हालांकि, जब आप छह लोगों या उससे अधिक के समूह के साथ होते हैं, तो आपके पास भोजन की अपनी प्लेट होने के बाद भोजन करना अधिक स्वीकार्य होता है देखने के लिए चारों ओर देखो कि प्रत्येक व्यक्ति जो प्लेट वाली है, आपकी कार्रवाई आपको बता सकती है कि उस विशेष परिस्थिति में सामाजिक रूप से उचित क्या होगा।
  • एक जेन्टलमैन चरण 6 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी शराब की सीमा को जानें आप एक सज्जन हो सकते हैं और अभी भी एक पेय या दो का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, यदि आप पूर्णतः और नशे में नशे में हैं तो आप सज्जन की तरह व्यवहार नहीं कर सकते। आपको अवश्य पता होना चाहिए कि इससे पहले कि आप खुद का नियंत्रण खो बैठे इससे पहले आप कितना शराब बर्बाद कर सकते हैं और आपको उस सीमा को पार नहीं करना चाहिए
  • जब आप शिक्षित लोगों के साथ हैं, बोलने के अपने तरीके या आपके अच्छे निर्णय को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त नहीं लेते हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एक और पेय एक विवेकपूर्ण निर्णय है, तो सावधानी के पक्ष में गलती करना अच्छा है और पेय से विनम्रता से इनकार करना
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 7 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी टोपी बंद करो जब आप एक इमारत के भीतर चलते हैं, तो अपनी टोपी बंद करो यह एक छोटी सी कार्रवाई है, अगर आप इसे छोड़ देते हैं, तो यह ज्यादातर दर्शकों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा सकता है। हालांकि, यदि आप उस सलाह का पालन करते हैं, तो कार्रवाई को ध्यान में रखा जाता है और इसकी सराहना की जाती है।
  • अपनी टोपी हटाने से उस स्थापना के लिए सम्मान दिखाई देता है जिसके लिए आप चल रहे हैं। यद्यपि यह संभव है कि स्थापना के प्रबंधकों में से कोई भी आपके इशारे की सराहना करने के लिए मौजूद नहीं है, जो कि अधिकांश लोग मौजूद हैं, उन्हें सम्मान के लक्षण के रूप में पहचाना जाएगा और इस तरह की सराहना करेंगे, भले ही सम्मान की यह कार्रवाई उनका सीधे उद्देश्य नहीं है
  • एक जेन्टलमैन चरण 8 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी सीट दें यदि आप लोगों से भरा या बस अपने पसंदीदा रेस्तरां के सीमित इंतजार क्षेत्र में बैठे हैं, तो खड़े हो जाओ और किसी को अपनी सीट दें, जो अन्यथा नहीं होगा। यह कुछ विशेष रूप से विनम्र है कि आप महिलाओं, बुजुर्गों और घायल लोगों के लिए कर सकते हैं।
  • अपनी सीट देने से सम्मान और विचार दिखाई देता है इस सरल संकेत के द्वारा, आप बस पर अजनबी को कह रहे हैं कि आप अपने द्वारा अपने आराम की सराहना करते हैं किसी भी समझदार इंसान उस तरह की उदारता की सराहना करने में सक्षम होने से अधिक होना चाहिए।
  • एक जेन्टलमैन चरण 9 की तरह अधिनियम का शीर्षक

    Video: एक व्यक्ति ने कहा आप यज्ञ में इतना सामान आग में डालते हो क्या फायदा Swami Sri Rajeshwaranand Maharaj

    9
    दूसरों के लिए दरवाजा खोलो जब आप पहली बार दरवाजे पर आते हैं, इसे खोलें और उसे पीछे रखने वाले व्यक्ति की अनुमति दें। यदि आप किसी और के बाद दरवाजे पर आते हैं, तो द्वार पकड़ो, जबकि दूसरे व्यक्ति गुजरता है
  • यह एक अच्छी आदत है जिसे अधिग्रहित और दैनिक रूप से लागू किया जाना चाहिए। उम्र या लिंग की परवाह किए बिना, आप प्रत्येक व्यक्ति के लिए दरवाजे खोलें।
  • केवल इस क्रिया को एक इमारत के प्रवेश द्वार और निकास में सीमित नहीं करें। उदाहरण के लिए, आपको उस लिफ्ट के दरवाज़े को भी खोलना चाहिए जो इसे तक पहुंचने के लिए चल रहा है। इसके अलावा, जब कोई यात्री आपकी कार में हो जाता है तो आपको दरवाजा खोलना होगा (विशेषकर यदि उस यात्री एक महिला है जिसे आप वर्तमान में डेटिंग कर रहे हैं)
  • भाग 2

    महिलाओं के साथ एक सज्जन बनें
    एक जेन्टलमैन स्टेप 10 की तरह अधिनियम का शीर्षक



    1
    खुद का नियंत्रण रखें जब आप एक महिला से डेटिंग कर रहे हैं, चाहे वह रोमांटिक या प्लैटिक रूप से हो, तो उसका सम्मान करें। शारीरिक इच्छाओं के लिए एक समय और जगह होती है, लेकिन आपको प्रत्येक स्त्री को किसी उत्प्रेरक से ज्यादा कुछ करना चाहिए और आपकी इच्छाओं के लिए रिलीज होना चाहिए।
    • प्लेटोनिक संबंधों के लिए, शारीरिक संपर्क को कम से कम रखने के लिए बेहतर है
    • इसी तरह, पहली नियुक्ति के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले शारीरिक संपर्क अपेक्षाकृत विवेकपूर्ण और आक्रामक नहीं होना चाहिए। सामान्य तौर पर, कंधे, हथियार और हाथ सुरक्षित क्षेत्र हैं हालांकि, जब तक वह बातें करने की कोशिश करने से पहले आपको कुछ और करने की अनुमति देता है तब तक इंतजार करना बेहतर होता है
    • सामान्य तौर पर, आराम के अपने स्तर पर ध्यान दें। कुछ महिलाएं दूसरों की तुलना में तेज़ काम करती हैं, जबकि दूसरों को चीजें धीरे-धीरे लेना पसंद करती हैं शारीरिक भाषा आमतौर पर दो प्रकारों के बीच के अंतर को प्रकट करेंगे। किसी भी महिला को तैयार करने के अलावा चीजों को आगे बढ़ाने के लिए कभी भी दबाएं।
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 11 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि

    Video: Clip "मायाजाल को तोड़ दो" (2) - जब प्रभु वापस लौटेंगे, तो वह मानव जाति को किस रूप में दिखाई देंगे?

    2

    Video: क्या हम मनुष्य बनने लायक थे यदि नही तो हम मनुष्य क्यो बने? Swami Sri Rajeshwaranand Ji Maharaj

    अपने भावुक स्थिति के बारे में ईमानदार रहें अगर एक रिश्ते में एक औरत आपके साथ छेड़खानी शुरू होती है, तो आपको उसे बताना चाहिए कि आपके पास पहले से कोई और है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप सीधे अपने वर्तमान भावुक स्थिति के बारे में पूछें।
  • बेशक, आपको हर ऐसी महिला को बताने की ज़रूरत नहीं है जिसे आप जानते हैं कि आप रिश्ते में हैं ऐसा करने के लिए यह मानना ​​पड़ेगा कि आप जिस हर महिला से मिलते हैं, वह अनिवार्य रूप से आपकी ओर आकर्षित हो जाएगा, और वह बहुत ही सुरुचिपूर्ण धारणा नहीं है यह नियम तभी लागू होता है जब कोई महिला स्पष्ट रुचि या रोमांटिक इरादे दिखाती है
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 12 जैसे अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी आँखों से सावधान रहें आपके द्वारा गुजरने वाली एक आकर्षक महिला से अपने टकराव को दूर करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको इसे प्राप्त करने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है, खासकर जब आपके पास दूसरी औरत के साथ नियुक्ति होती है
  • इन्स्टिंक्ट आपको अपने डेस्क से निकलते हुए आकर्षक वेट्रेस को देखने के लिए कह सकता है, लेकिन आत्म-नियंत्रण आपको अपनी तिथि पर अपनी आँखें रखने के लिए कहता है।
  • जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप किसी और महिला को देख रहे हैं, तुरंत उस महिला को अपना ध्यान दो, जिस पर आपको देखना चाहिए। किसी नज़र से हुई क्षति लंबे समय तक रहने के कारण हुई क्षति की तुलना में सुधार करना आसान हो जाएगी।
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 13 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दरवाजे पर जाएं जब आप घर छोड़ने के लिए प्रतीक्षा करते हैं तो अपनी गाड़ी में बैठकर और बैठने के बजाय, कार को पार्क करने और उसके दरवाजे पर चलने के लिए समय ले लो।
  • कार में इंतजार करना उचित लग सकता है, लेकिन एक सज्जन दूसरों के लाभ के लिए असहज होने को तैयार है। अपने दरवाजे या घंटी पर दस्तक करने के लिए अपनी कार से बाहर निकलने से इस तरह के स्वभाव को दर्शाया गया है।
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 14 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे बधाई देने के लिए खड़े हो जाओ आपको उस जगह में प्रवेश करने वाली हर महिला के लिए रुकने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब आप उस महिला की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसकी आप प्रतीक्षा कर रहे हैं, तब आप को रोकना होगा और आपकी तालिका
  • बेशक, इसका यह अर्थ नहीं है कि जब भी वह निकलती है और जगह में प्रवेश करती है तो आप उसे रोकते हैं। जब आप पहली बार पहुंचते हैं, तो ऊपर उठकर अपने सम्मान को दिखाने के लिए पर्याप्त रूप से अधिक होता है।
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 15 की तरह अधिनियम का शीर्षक
    6
    उसे अपने कोट के साथ और कुर्सी के साथ मदद करें जब वह आएगा तो अपना कोट लेने का प्रस्ताव। अपनी कुर्सी को खींचो, इससे पहले कि आप टेबल पर अपनी जगह पर बैठे बैठें। छोड़ने से पहले, अपने कोट को लाने की पेशकश करें और इसे फिर से डालने में मदद करें
  • क्योंकि आजकल ये इशारों काफी दुर्लभ हैं, ज्यादातर महिलाएं उन्हें उम्मीद नहीं करती हैं। यहां तक ​​कि कुछ महिलाओं के लिए, जो उन्हें परेशान कर सकती है और वे आपको यह बताना सुनिश्चित करेंगे कि वे कैसा महसूस करते हैं। हालांकि, बाकी के लिए, इन छोटे कार्य विचार आम तौर पर स्वागत आश्चर्य के रूप में आते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि कई लक्जरी रेस्तरां और सुरुचिपूर्ण घटनाओं के कर्मचारी आपके स्थान पर ऐसा करेंगे, इसलिए आपको हमेशा उस सहायता की पेशकश करने का अवसर नहीं होगा।
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 16 एक्ट की तरह शीर्षक वाली छवि

    Video: प्रेत ने श्री तुलसीदास जी की सहायता कैसे की Swami Sri Rajeshwaranand ji Maharaj

    7
    खाता लें पहली तारीख को, आपको बिल लेना होगा और उसे भुगतान करना होगा। वह आपकी उदारता को स्वीकार कर सकती है या खाता को विभाजित करने पर भी जोर दे सकता है। हालांकि, प्रस्ताव बनाने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • बेशक, यदि आपके पास एक तंग बजट है, तो आपकी नियुक्ति पर पूरा खाता भुगतान करना संभव नहीं होगा। हालांकि, यदि आप बिल का भुगतान कर सकते हैं, तो पहली नियुक्ति के लिए इसके बारे में विचार करना चाहिए
  • यदि वह अभी भी खाते को विभाजित करने की पेशकश करता है, तो उसे धन्यवाद और उसे बताएं कि मैं इसके लिए अगली बार कर सकता हूं यदि आप अभी भी खाते को विभाजित करने पर जोर देते हैं, तो इसे अनुमति दें। एक दृश्य बनाने के लिए उपज करना बेहतर होता है
  • एक जेन्टलमैन चरण 17 की तरह अधिनियम शीर्षक
    8
    फुटपाथ के किनारे पर चलना जब दोनों हाईवे पर चल रहे हैं, तो फुटपाथ के किनारे के करीब जगह ले लीजिए। यह एक छोटा और सूक्ष्म संकेत है जो शुरुआत में किसी का ध्यान नहीं ले सकता है, लेकिन यह उन प्रकार की विचारों को दर्शाता है जो एक सज्जन की अपेक्षा की जाती है।
  • यह विचार उसके और किसी भी पानी के बीच एक सुरक्षा के रूप में खड़ा होना है जो एक कार के पास से गुजरता है जब एक गाड़ी से गुजरता है। हालांकि, यहां तक ​​कि जब कोई चिड़चिड़ियां नहीं हैं जो आपको चिंता कर सकती हैं, तो सामाजिक लेबल अब भी इसे एक विनम्र कार्य मानता है।
  • एक जेन्टलमैन स्टेप 18 की तरह अधिनियम शीर्षक वाली छवि
    9
    अपने हाथ की पेशकश हाथ में चलने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर आप एक महिला का ध्यान आकर्षित करने के लिए पारंपरिक और उच्चतम विकल्प तलाश रहे हैं, तो अपना हाथ बेहतर बनाएं
  • पहली आकस्मिक तिथि के लिए, अपने हाथ की पेशकश जगह काफी बाहर लग सकता है। यह तय करने से पहले कि क्या यह उचित है या नहीं, आपको अपने मूड पर ध्यान देना होगा।
  • हालांकि, औपचारिक कार्यक्रमों में इस भाव का लगभग हमेशा स्वागत है। इसके अलावा, जब आप बर्फ से ढके या असमान इलाके पर चलते हैं तो यह एक बुद्धिमान क्रिया हो सकती है।
  • एक जेन्टलमैन चरण 1 9
    10
    आपकी सुरक्षा के बारे में चिंता करें सुनिश्चित करें कि आप अपनी कार में सुरक्षित रूप से पहुंचें जब उचित हो, तो यह भी सुनिश्चित करें कि आप घर पर सुरक्षित रूप से पहुंचें
  • अपनी कार के लिए अपनी नियुक्ति पर चलने की पेशकश करें उसे स्वयं पर कर के बजाय उसे टैक्सी ले लीजिए अगर वह घर जाने के लिए आपको अनुमति देता है तो उसे अपने दरवाजे से मिलें अगर वे फोन नंबर का आदान-प्रदान करने के लिए काफी करीब हैं, तो उन्हें घर पर सुरक्षित रूप से आने के बाद आपको एक पाठ संदेश भेजने के लिए कहें।
  • दुर्भाग्य से, दुनिया अकेले महिलाओं के लिए खतरनाक जगह हो सकती है, खासकर अंधेरे के बाद जबकि कुछ महिलाओं को आपकी चिंता से नाराज हो सकता है, अधिकतर समझते हैं और उनकी सराहना करते हैं। साथ ही, यह दिखाते हुए कि आप उसकी सुरक्षा के बारे में परवाह करते हैं, अंततः उसे आपके साथ अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com