ekterya.com

पशु व्यवहार विशेषज्ञ कैसे बनें

पशु व्यवहार में विशेषज्ञ विभिन्न व्यवसायों से आते हैं जैसे कि जूलॉजी, मनोविज्ञान और पशु चिकित्सा। यदि आप पशु व्यवहार में एक विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, तो आपको बहुत अधिक प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करना आदर्श होगा। पशु व्यवहार में प्रशिक्षण का प्रकार उस क्षेत्र पर निर्भर करेगा जिसमें आप विशेषज्ञता चाहते हैं।


चरणों

एक एनिमेटिव बिहेविनिस्ट चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1

Video: Doctor डॉक्टर बनने के योग

दौड़ की एक शाखा चुनें पशु व्यवहार के भीतर कई विकल्प हैं। उदाहरण के लिए: आप लागू जानवरों के व्यवहार पर काम कर सकते हैं और मदद करने वाले अपने जानवरों को प्रशिक्षित कर सकते हैं। आप एक चिड़ियाघर, एक मछलीघर या एक पशु आरक्षित में भी काम कर सकते हैं। अनुसंधान केंद्र पशु व्यवहार में विशेषज्ञों को भी किराए पर लेते हैं। पहला महत्वपूर्ण कदम यह तय करना है कि किस शाखा का चयन करना है, क्योंकि यह आपको प्राप्त होने वाले डिप्लोमा को निर्धारित करने की संभावना है। इससे पहले कि आप निर्णय लेते हैं, अपने आप से पूछना अगर आप हर दिन के जानवरों और उनके मालिकों के साथ संपर्क करने के लिए पसंद करते हैं या एक अनुसंधान केंद्र में जानवरों और अन्य वैज्ञानिकों के साथ सख्ती से काम कर रहा है, तो आप खुश हो जाएगा, उदाहरण के लिए।
  • एक एनिमेटिव बिहेविनिस्ट चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2



    डिप्लोमा प्राप्त करें लोग इस तरह के जीव विज्ञान, प्राणी शास्त्र, पारिस्थितिकी और विकास, कीटविज्ञान, वन्य जीवन, मानव विज्ञान, मनोविज्ञान या समाजशास्त्र के रूप में पशुओं के व्यवहार, में एक विशेषज्ञ के रूप में तैयार करने के लिए विषयों की एक किस्म का अध्ययन कर सकते हैं। पशु व्यवहार में अधिकांश विशेषज्ञों को कम से कम एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन ऐसा लगता है कि कई शाखाओं के लिए आपको मास्टर की डिग्री या डॉक्टरेट भी होना चाहिए। यह हो सकता है कि स्नातक की डिग्री व्यवहार विज्ञान जैसे कि: मनोविज्ञान या जैविक विज्ञान शामिल हैं। उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए, बहुत से लोग दर्शन या डॉक्टर की उपाधि प्राप्त करने की तलाश करते हैं। कुछ संस्थान और विश्वविद्यालय पशु व्यवहार विशेषज्ञों में डिग्री प्रदान करते हैं।
  • एक एनिमेटिव बिहेविनिस्ट चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    प्रथाओं करो किसी भी व्यवसाय के रूप में, अभ्यास करना पशु व्यवहार के क्षेत्र में सीखने और शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। यह हो सकता है कि शैक्षणिक डिग्री के अलावा कुछ नियोक्ताओं को अभ्यास और अनुभव की आवश्यकता होती है। कई केंद्र स्वयंसेवकों या चिकित्सकों को किराया करना पसंद करते हैं क्योंकि वे पशु व्यवहार के सिद्धांतों को जानते हैं और यह भी कि केंद्र कैसे चल रहा है। कई संस्थाएं और संगठन इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रदान करते हैं, ताकि आप पशु चिकित्सा क्लीनिक, एक्वैरियम, संग्रहालय, चिड़ियाघर और अनुसंधान केंद्रों में अवसर पा सकते हैं।
  • एक एनिमेटिव बिहेविनिस्ट चरण 4 के शीर्षक वाला छवि

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    4
    अग्रिम में काम की तलाश शुरू करें अगर आप पूर्णकालिक नौकरी की तलाश शुरू करने के लिए स्नातक होने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो आपको स्थिति सुरक्षित करने में समस्या हो सकती है। कई नौकरियों के लिए, महान प्रतियोगिता है यदि आप अच्छी तरह से तैयार हैं, तो आपके पास एक पाने के बेहतर अवसर होंगे। जब आपने उस कैरियर की शाखा का निर्णय लिया है जिसका आप पालन करना चाहते हैं, तो संगठनों की तलाश शुरू करें, जिसमें आप काम करना चाहते हैं। प्रथाओं के बारे में और प्रश्न पशुओं के व्यवहार में एक विशेषज्ञ के रूप में पूरा समय काम करता है और पूछते हैं कि आप कंपनी से कोई है जो आप बता सकते हैं कि क्या कंपनी है कि संगठन में अपने कर्मचारियों और कैसे काम खोज के साथ एक सूचनात्मक साक्षात्कार हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com