ekterya.com

पिछली गलतियों को स्वीकार कैसे करें

गलतियां इंसान होने का हिस्सा हैं हर कोई समय-समय पर गलती करता है यदि आप अपने अतीत को छोड़ना चाहते हैं, तो अपनी मानसिकता को बदल दें पहचानो कि आप अपनी गलतियों से सबक सीख सकते हैं और इन्हें आंतरिक रूप से बुरे के रूप में देखना बंद कर सकते हैं। अगर आपको पिछली गलती में संशोधन करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो ऐसा करने के लिए कदम उठाएं अंत में, अपने आप को स्वीकार करें अपने जीवन को जारी रखने की कुंजी ही अपने आप को स्वीकार करना है

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिकता बदलें

इमेज शीर्षक स्वीकार करें अतीत चूकें चरण 1
1
अपने पछतावाओं की अंतर्निहित भावनाओं को पहचानें अगर आपको एक त्रुटि पर काबू पाने में परेशानी होती है, तो ऐसा कोई कारण हो सकता है जिसे आप नहीं छोड़ सकते दुर्भाग्यपूर्ण व्यवहार की अंतर्निहित भावनाओं की पहचान करने के लिए थोड़ा समय व्यतीत करें। अतीत को छोड़ने के लिए, आपको कुछ ऐसी भावनाओं को छोड़ने में सक्षम होना चाहिए जो आपको एक त्रुटि से बाँधते हैं।
  • क्या आप इस त्रुटि से संबंधित हैं? क्या आपको लगता है कि आप कुछ याद किया? क्या आपको लगता है कि आपने किसी प्रियजन को धोखा दिया है? क्या आप एक एकल भावना, या कई भावनाओं की पहचान कर सकते हैं, जो आपको अपने अतीत से बाँधते हैं?
  • उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि नौकरी के अवसर को अस्वीकार करने के लिए यह एक गलती थी। आपको लगता है कि क्या हो सकता था के लिए पछतावा महसूस करते हैं। पश्चाताप की भावनाओं से स्पष्ट रूप से निपटने की कोशिश करें यह स्वीकार करने का प्रयास करें कि हर कोई पश्चाताप है और जीवन का एक सामान्य हिस्सा है। इससे आपको ऐसी किसी चीज़ को छोड़ने में मदद मिलेगी जो आपको त्रुटि मानते हैं।
  • Video: जब भी हो जाए आप से कोई गलती, ध्यान रखनी चाहिए ये बातें।

    छवि शीर्षक शीर्षक से स्वीकार करें गलतियाँ चरण 2
    2
    अपनी गलतियों से खुद को अलग करें अक्सर हम अपने जीवन को जारी रखने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि हम मानते हैं कि गलतियों या दुर्व्यवहार हमारे चरित्र को परिभाषित करते हैं। हम सभी गलतियां करते हैं और हमारे पास बुरे व्यवहार होते हैं। इस तरह के व्यवहार में एक व्यक्ति के रूप में आपके मूल्यों और गुणों को जरूरी नहीं दर्शाता है अपने आप को अपने द्वारा किए गए गलतियों से अलग होने के रूप में देखने के लिए जानें
  • अपने आप का इलाज करने की कोशिश करो जैसे आप दूसरे व्यक्ति का इलाज करेंगे उदाहरण के लिए, यदि कोई प्रिय व्यक्ति आपके जैसा एक ही गलती करता है, तो आप क्या कहेंगे? अधिकतर संभावना है, आप नहीं सोचेंगे कि निर्णय के एक ही गलती के कारण किसी दोस्त या रिश्तेदार एक बुरे व्यक्ति हैं।
  • अपने आप को यह दयालुता दीजिए सिर्फ इसलिए कि आप गड़बड़ कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्वभाव से एक बुरे व्यक्ति हैं। आप और आपकी गलतियां दो अलग चीजें हैं आप निश्चित रूप से त्रुटियों का उपयोग बदलने के तरीकों की पहचान कर सकते हैं, लेकिन आपकी खामियां एक व्यक्ति के रूप में आपकी सभी चीज़ों का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक से पिछला गलतियाँ चरण 3
    3
    एक सबक खोजें यदि आपको लगता है कि वे इसके लायक थे तो आप अपनी गलतियों को स्वीकार करने में सक्षम हो सकते हैं। आप जो बेहतर कर सकते थे, उस पर प्रतिबिंबित करने के बजाय, रोकें और सोचें कि आप क्या सीख सकते हैं। आप अतीत को बदल नहीं सकते, लेकिन भविष्य में बेहतर निर्णय लेने के लिए आप इसका मार्गदर्शन करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ नया सीखने की क्षमता के लिए कृतज्ञता को बढ़ावा देने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप सीखना है कि आप निराश हो अपनी माँ तुरंत घर पहुंचने के बाद बात करने के लिए है, तो धन्यवाद जानने के लिए कि आप घर पहुंचने के बाद आराम करने के लिए एक छोटे से समय की आवश्यकता का प्रयास करते समय। यह कुछ नया है जो आप स्वयं के बारे में सीखा होगा जो आपके निकट के लोगों के साथ बेहतर संबंध बनाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • गलती वास्तव में जिस तरह से आपका दिमाग आपको चेतावनी संकेत भेजता है जिसे आपको बदलने की आवश्यकता है यदि आप दोषी महसूस करते हैं, तो हो सकता है कि आपका व्यवहार किसी तरह से बहुत ज्यादा या हानिकारक हो। यदि आप एक पिछली गलती के बारे में सोच रहे हैं, तो रोकें और विचार करें कि आप क्या सीख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपको काम पर एक तनावपूर्ण दिन था और आपने अपनी माँ के साथ गिना। शायद आपको मौखिक रूप से दूसरों पर हमला करने के बजाय अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित करना सीखना होगा आप जिस तरीके से पहले से कार्य कर चुके हैं उसे आप बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप भविष्य में अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से अतीत की गलतियाँ चरण 4
    4
    स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं आपको सही होने की आवश्यकता को छोड़ने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप पिछली गलतियों को दूर नहीं कर सकते हैं, तो आप स्वभाव से पूर्णतावादी प्रवृत्तियां पा सकते हैं। याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और आप गलतियों को बिना बिना जीवन के माध्यम से जाने की उम्मीद नहीं कर सकते।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप अपनी गलतियों को पहचान सकते हैं बहुत से लोग तब पहचान नहीं पा रहे हैं जब उन्होंने गलती की है और वे गलत रास्ते का पालन करेंगे। अपने बारे में जागरूक होना उपयोगी होगा।
  • गलती नहीं करना यथार्थवादी नहीं है आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपने गलतियां की हैं और आप किसी तरह से अपूर्ण हैं। जब तक आप अपनी गलतियों को पहचानने में सक्षम होते हैं, आप सही रास्ते पर होंगे।
  • 5
    पहचानो कि आपने सीमित ज्ञान के साथ काम किया है जैसे-जैसे जीवन चलता रहता है, हम हमेशा सीखते हैं और बढ़ रहे हैं। आपके मूल्यों और विश्वास भी बदल सकते हैं कुछ ऐसा है जो इस में स्पष्ट लगता कि कुछ साल पहले नहीं हो सकता है और आप एक ही ज्ञान या वर्तमान में के रूप में ही विश्वासों नहीं था।
  • उदाहरण के लिए, आप कई साल पहले कोकीन की तरह एक दवा का इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते थे क्योंकि आपने सोचा कि यह मजेदार होगा। अब, आपको पता हो सकता है कि यह एक बहुत ही नशे की लत दवा है जो आपको ऐसे तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकती है जो कि आप कौन हैं। लेकिन जिस समय आपने इसे करने की कोशिश की थी, आपके पास यह ज्ञान नहीं था।
  • या, आप उस व्यक्ति पर भरोसा कर सकते थे जो आपको धोखा दे और आप इसे पश्चाताप के साथ याद करते हैं। हालांकि, उस समय, आपको यह जानने का कोई तरीका नहीं था कि यह व्यक्ति आपको धोखा दे सकता है।
  • भाग 2
    अपनी गलतियों को संशोधित करें

    छवि शीर्षक शीर्षक से स्वीकार करें गलती चरण 5
    1
    पहचानें कि अपराध उपयोगी है। क्षति की मरम्मत के लिए पहला कदम अपने अपराध को स्वीकार करना है। इसे अनदेखा करने या खारिज करने की कोशिश करने के बजाय, देखो कि आप क्या सीख सकते हैं। यदि आप दोषी महसूस करते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने कुछ गलत किया है आपको इसके लिए मेकअप करना पड़ सकता है और भविष्य में अपना व्यवहार बदल सकता है।
    • इस बारे में सोचें कि आप दोषी क्यों महसूस करते हैं क्या आपको किसी के बारे में परवाह है? क्या आपने मौखिक रूप से किसी मित्र या परिवार के सदस्य पर हमला किया है? भविष्य में आप बेहतर क्या कर सकते हैं? वर्तमान में उसे क्षतिपूर्ति करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?
    • हालांकि, शर्म की बात में पड़ना नहीं है। शर्म आनी चाहिए, जब आप अपने कार्यों को कुछ कार्यों के आधार पर देखते हैं। यह प्रतिउत्पादक है और आपको किसी भी उत्पादक परिवर्तन किए बिना अपने बारे में बुरा महसूस कर देगा। जैसा कि आप अपने अपराध को स्वीकार करते हैं, याद रखें कि बुरे कार्य और निर्णय आपको एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाते हैं।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक से स्वीकार किए गए गलतियाँ चरण 6



    2
    स्वीकार करें कि आपने क्या किया है। बहाने के बिना गलतियों को स्वीकार करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको किसी और को चोट लगी है। क्षति को बदलने और मरम्मत करने के लिए, आपको यह समझना होगा कि आपका व्यवहार एक समस्या थी।
  • बहाने की खोज से बचें मत सोचो: "हां, मैं अपने दोस्तों से बात गलत है, लेकिन यह तनाव का एक बहुत तहत किया गया था" या "हाँ, मैं समस्याओं के कारण कल है, लेकिन मेरे बचपन मुझे उस तरह व्यवहार करता है।"
  • यदि आप बहाने करते हैं, तो आप भविष्य में खराब व्यवहार को नजरअंदाज करने की अधिक संभावना रखते हैं। इसके बजाय, अपने आप से सोचना: "मैंने एक गलती की है मैं इसे बदल नहीं सकता, लेकिन मैं भविष्य में सुधार करने का प्रयास कर सकता हूं। "
  • इमेज का शीर्षक, स्वीकृति अतीत की गलतियों चरण 7
    3
    सहानुभूति को प्रोत्साहित करें यदि आप अपनी गलतियों के लिए तैयार करना चाहते हैं, तो आपको यह समझने का प्रयास करें कि आपको किसी को कैसे चोट लगी है। आप ने जो कहा या किया है उसके बारे में सोचो। कल्पना कीजिए कि आपके व्यवहार से व्यक्ति को कैसे नुकसान पहुंचा है
  • सहानुभूति होना आसान नहीं हो सकता है यह विशेष रूप से सच हो सकता है यदि आप अपने जीवन के साथ जारी रखने का प्रयास करने जा रहे हैं। यदि आप अपने आप को माफ़ करने जा रहे हैं, तो आप जिस दूसरे व्यक्ति को चोट पहुँचा रहे हैं, उसके बारे में आप कम सोच सकते हैं। हालांकि, अपने आप को क्षमा करना मुश्किल हो सकता है
  • वास्तव में बदलने के लिए प्रतिबद्ध, आपको सहानुभूति बनाए रखने की आवश्यकता है। आपको किसी को कैसे चोट लगी और अपने स्थान पर खुद को डालने के बारे में सोचने में बहुत समय व्यतीत करें यह आखिरकार आपको धीमा कर देगा और भविष्य में आपके कार्यों को थोड़ा बेहतर समझने में मदद करेगा।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक से स्वीकारें गलतियाँ चरण 8
    4
    सही काम करने का तरीका ढूंढें यह माफी के रूप में उतना आसान हो सकता है यह भी संभव है कि आपको अपने कार्यों की भरपाई करने का ठोस तरीका ढूंढना होगा। अपनी गलती को प्रतिबिंबित करने और दोषी स्वीकार करने के बाद, दूसरे व्यक्ति के साथ सही काम करने की कोशिश करें
  • कुछ मामलों में, आपको क्या करना है, यह स्पष्ट हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी की संपत्ति को क्षति पहुंचाई है, तो आपको उसे सुधारना होगा। अगर वे आपको पैसे दे देते हैं और आपने इसे वापस नहीं चुकाया है, तो आपको इसे करना होगा
  • अन्य मामलों में, नुकसान कम ठोस है आपको किसी से माफी मांगनी पड़ सकती है और उन्हें दिखाने का प्रयास करें कि आपने बदल दिया है क्षतिग्रस्त रिश्ते को पुनर्निर्माण करने में समय लग सकता है, लेकिन यह प्रयास के लायक होगा। इससे आपको अपनी गलतियों को स्वीकार करने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • अन्य मामलों में, समस्या अत्यंत व्यक्तिगत हो सकती है अगर आपको किसी और को भी चोट न पड़े, तो आप निराश होंगे। यदि आप एक बुरा व्यक्तिगत निर्णय लेते हैं, तो सोचें कि आप भविष्य में कैसे सुधार कर सकते हैं। आप वर्तमान में हुई क्षति की मरम्मत के तरीके भी देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने और अनावश्यक खर्च करने के लिए इस महीने अधिक खर्च किए। आप अपने अगले वेतन तक खर्च के साथ बहुत सख्त हो सकते हैं
  • भाग 3
    अपने आप को स्वीकार करें

    इमेज शीर्षक स्वीकार करें अतीत चूकें चरण 9
    1
    काले और सफेद रंग के मामले में खुद को देखकर बंद करो अगर आपको त्रुटियों को पारित करने में समस्याएं आ रही हैं, तो यह आपके विश्व दृश्य से संबंधित हो सकता है आप काले और सफेद रंगों के मामले में, अपने सहित, चीजों को देखने की प्रवृत्ति कर सकते हैं यदि आप जीवन को सही बनाम गलत और अच्छी बनाम बुराई के रूप में देखते हैं, तो ग्रे क्षेत्र को देखने के लिए प्रयास करने का प्रयास करें।
    • स्वयं-मूल्यांकन रोकें आपको अपने व्यवहार को लेबल करने की आवश्यकता नहीं है। यह स्वीकार करने के लिए है कि आप बदल सकते हैं या एक निश्चित स्थिति में अपने कार्यों को परेशान करना चाहते हैं ठीक है, लेकिन यह के रूप में निष्पक्ष बुराई बर्तावों लेबल करने के लिए उल्टा हो सकता है।
    • इसके बजाय खुद को स्वीकार करने का प्रयास करें कुछ क्रियाएं अस्पष्ट और भ्रमित हैं सख्त विभाजन के आधार पर आप अपने कार्यों को वर्गीकृत करने की आवश्यकता के बिना, या अपने आप को गलती कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से स्वीकार करें

    Video: The unfortunate case of being seen as an expert

    2
    अपने आप को दया दिखाओ क्या आप उसी दया को दिखाते हैं जो आप दूसरों को दिखाते हैं? यदि नहीं, तो ऐसा करने का समय हो सकता है यदि आप अपने आप को पसंद नहीं करते हैं, तो अपने अतीत को छोड़ देना और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना कठिन होगा।
  • यह स्वीकार करने की कोशिश करें कि आप कौन हैं, गलतियों और सब कुछ के साथ। अगर आपके पास परिवार या करीबी दोस्त हैं, तो आपको उनकी कमियों के बारे में अधिक जानकारी होगी क्या इसका मतलब है कि आप उन्हें नहीं चाहते हैं? बिल्कुल नहीं अपने आप को इस तरह की दयालुता प्रदान करने की कोशिश करो
  • समस्याग्रस्त विचारों को रोकें जब वे होते हैं यदि आप सोचते हैं: "मैं खुद को गड़बड़ करने के लिए परेशान हूँ मैं एक विफलता हूं ", इन विचारों को और अधिक सकारात्मक विचारों के साथ बदल दिया है उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं: "मैंने एक गलती की है, लेकिन खामियों को ठीक करना ठीक है। मैं खुद से सामान्य रूप से खुश हूं। "
  • Video: DIY Edible Slime Candy!! *SLIME YOU CAN EAT* How To Make The BEST Slime!

    इमेज शीर्षक शीर्षक से स्वीकार करें गलत गलतियाँ चरण 11
    3
    अपनी शक्तियों को स्वीकार करें अपनी गलतियों के साथ अपनी शक्तियों को पहचानना महत्वपूर्ण है यदि आप अपनी पिछली गलतियों पर प्रतिबिंबित पाते हैं, तो आपको रोकें और अपने आप को सबकुछ याद रखें जो आप अच्छी तरह करते हैं।
  • जब आप अपने बारे में नकारात्मक महसूस करते हैं तो अपनी शक्तियों को लिखने की कोशिश करें अपने बारे में सब कुछ लिखने के लिए एक पेन और कागज़ ले लो
  • आप कुछ बुनियादी के साथ शुरू कर सकते हैं, जैसे: "मैं दूसरों के प्रति दयालु हूँ।" उस पर बास्केट और अपनी विशिष्ट शक्तियों की सूची बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • जाने के लिए जानें आम तौर पर हम चीजों को अतिरंजित करते हैं तुच्छ चीजों के बारे में चिंता करने के लिए जीवन बहुत छोटा है सभी त्रुटियां महत्वपूर्ण नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com