ekterya.com

कैसे विनिमय करने के लिए

किसी भी मुद्रा के बिना सामान और सेवाओं को सीधे विनिमय करने का एक तरीका है बैरटिंग। लोगों ने सदियों से बार्टर्ड किया है, लेकिन इंटरनेट ने इस गतिविधि के लिए संभावनाओं की एक नई दुनिया खोल दी है। चाहे आप चीजों से कुछ मूल्य प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हों, जो कि सेवाओं का आदान-प्रदान करते रहें या बचाएं, यह जानने के लिए कि किस प्रकार वस्तु विनिमय के अवसर तलाशें और हर किसी को खुश कर देगा,

चरणों

विधि 1

सेवाओं और आइटम की पेशकश करना चुनें
1
अपनी पेशेवर सेवाओं पर विचार करें सबसे स्पष्ट विकल्प एक ऐसी सेवा के लिए वस्तु विनिमय है जिसे आपने पहले ही अपनी नौकरी में पेश किया है या जिसे आपने अतीत में पेश किया है आप एक वस्तु विनिमय में सब कुछ प्रदान कर सकते हैं, दंत श्रम से बढ़ईगीरी तक अपने संभावित वस्तु विनिमय भागीदारों को अपने प्रस्ताव को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए क्षेत्र में अपने पेशेवर अनुभव के बारे में जानें।
  • यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं, तो ब्रोशर डिजाइन, कर गणना के बदले में अपनी सेवाओं की पेशकश करने पर विचार करें या किसी अन्य को आपके व्यवसाय की ज़रूरत है। यह उन ग्राहकों को आकर्षित करने का एक बढ़िया तरीका है जो अन्यथा आपको किराए पर नहीं दे पाएंगे या कुछ भी खोए बिना अपने उत्पादों को खरीदेंगे।
  • 2
    अपने शौक से जुड़े कौशल की पहचान करें आप खाना पकाने या पाक का आनंद, तो आप घर का बना भोजन और पेस्ट्री पेशकश कर सकते हैं। कभी-कभी कला और शिल्प मदों के लिए काफी मांग है, खासकर यदि आप अपने वस्तु विनिमय साथी टुकड़े के लिए एक स्वनिर्धारित प्रस्ताव पैदा करते हैं। आप किसी भी आइटम या अपने शौक से संबंधित सेवा की सोच भी नहीं सकते हैं, तो आप सुझाव देने के लिए एक दोस्त से पूछते हैं: हो सकता है आप का एहसास नहीं है कि समय आप अपनी कार की मरम्मत या कविता लिखने खर्च आप बहुमूल्य कौशल दे दी है।
  • एक घर के रखरखाव से संबंधित शौक के बारे में सोचें, जैसे बागवानी या मरम्मत कि आप खुद कर सकते हैं
  • 3
    कम स्पष्ट कौशल की खोज के लिए मंथन। बहुत से लोग अपनी नौकरी, शौक या रोज़ाना में कौशल हासिल कर लेते हैं बिना इसे महसूस किए। उन सभी कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप नियमित आधार पर करते हैं। उनमें से प्रत्येक को कौशल या विशेष ज्ञान की पहचान करने के लिए देखें जो आपको उन कार्यों को जल्दी और कुशलता से करने की अनुमति देते हैं।
  • बहुत से लोगों को गणितीय कार्यों में कठिनाइयां होती हैं, जैसे कि उनके करों को तैयार करना या उनके घर या व्यवसायिक खर्च का ट्रैक रखना उन बुनियादी सेवाओं की पेशकश करने के लिए आपको सभी की आवश्यकता होती है कि गुणा और डिवीजनों में तेज़ और सटीक होना चाहिए।
  • अन्य कौशल में घर का आयोजन, कम्प्यूटर की समस्याओं को सुलझाना, अनुवाद (यदि आप द्विभाषी हैं) या कॉपी संपादन
  • 4
    यह कम विशिष्ट कार्य प्रदान करता है, जो दूसरों को स्वयं नहीं करना या नहीं करना चाहते हैं। बर्बरिंग में पालतू जानवरों की देखभाल, बगीचे से मातम हटाने, कमीशन करना, घर की सफाई करना और अन्य कार्यों के लिए कुछ अन्य लोगों के लिए आसान काम करना शामिल है। यदि आप इन सामान्य कार्यों का आनंद उठाते हैं या यदि आप उन्हें जल्दी से कर सकते हैं, तो उन सेवाओं की पेशकश भी करें ये कार्य उन लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है जिनके पास परिवहन, साधन या स्वास्थ्य की समस्याएं या व्यस्त कार्यक्रम नहीं है
  • यदि आपके पास उनमें से किसी में विशेष कौशल या अनुभव है, तो यह ब्योरा पर चर्चा करते समय इसका उल्लेख करें। खरीद के बजट को अधिक लाभदायक बनाने या विदेशी पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए कार्य करना है जो आप के लिए दी जा सकती हैं लेकिन वास्तव में हो सकता है कि किसी और को क्या चाहिए।
  • 5
    उन आइटमों के लिए खोज करें जिन्हें आप छोड़ना चाहते हैं। एक वस्तु विनिमय बनाने की संभावना के साथ अपने घर की जाँच करें आप छोटी चीजें पा सकते हैं जो बेचना मुश्किल हो सकती हैं लेकिन एक वस्तु विनिमय में आसान पेशकश कर सकते हैं। किताबें और कपड़े जो अब आप को ब्याज नहीं करते, टोस्टर या अन्य कलाकृतियों, शराब या भोजन की सीलबंद बोतल भी, वस्तु विनिमय में कारोबार किया जा सकता है।
  • अगर आप छोटी वस्तुओं को बार-बार बदलते हैं, तो उन्हें मुफ्त या सस्ते गेराज बिक्री के लिए प्राप्त करने की कोशिश करें, तो आप उन्हें बाद में एक वस्तु विनिमय में बदल सकते हैं।
  • यदि आप अपने मांस या अंडे के लिए भोजन या बच्चे जानवरों को विकसित करते हैं, तो आप उन्हें वस्तु विनिमय में पेश कर सकते हैं।
  • 6
    अपने घर, अपनी कार या अन्य मूल्यवान चीजों को उधार दें यदि आप छुट्टी पर जाते समय घरों का आदान-प्रदान करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप होटल में बहुत पैसा बचा लेंगे वैकल्पिक रूप से, पैसे का भुगतान करने के बजाय वस्तु विनिमय के माध्यम से एक कमरे में किराए पर या कुछ दिनों के लिए यात्री अपने सोफे पर सोते हैं। लोगों को आपकी कार का उपयोग करने में रुचि हो सकती है या आप उन्हें कुछ स्थानों पर ले जा सकते हैं। यदि आपके पास एक मेज देखा गया है, एक लॉनमॉवर या कुछ महंगे उपकरण है, तो आप इसे अपने वस्तु विनिमय भागीदारों को उधार दे सकते हैं।
  • इस प्रकार का वस्तु विनिमय थोड़ा अधिक जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि आप किसी को उन मूल्यवान वस्तुओं तक पहुंच देते हैं जिन्हें आप वापस लौटाना चाहते हैं। आप केवल इस प्रकार के आदान-प्रदान अपने दोस्तों के साथ या लोगों के साथ कर सकते हैं, जो कि आपसी दोस्त आपके विश्वास के स्तर के अनुसार सुझा सकते हैं।
  • विधि 2

    वस्तु विनिमय के अवसरों के लिए देखो
    1
    खोज वस्तु विनिमय वेब पेज बैटर वेबसाइट "बहुउद्देशीय" से भिन्न होती है, जैसे कि क्रेगलिस्ट या यू-चेंज, विशिष्ट लोगों के लिए, जैसे कि स्वैपस्टाइल कपड़े के लिए या पुस्तकों के लिए BookMooch। निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और सदस्यता शुल्क या फीस प्राप्त करने के बारे में सुनिश्चित करें कि आप एक नई वेबसाइट के साथ शामिल होने से पहले लेख प्राप्त करने या सबमिट करने के लिए।
    • कुछ वेब पेज आपको अपनी वस्तुओं को शिपिंग करने की लागत का भुगतान करने के लिए कहते हैं, जो महंगा हो सकता है अगर आप भारी या बड़े चीजें भेजना चाहते हैं। वस्तु विनिमय स्वीकार करने से पहले निकासी की लागत का पता लगाने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
    • कुछ वेब पेजों में सदस्यों को एक समझौते पर पहुंचने के लिए एक दूसरे से संपर्क किया जाता है। दूसरों में, "अंक" (या कुछ वर्चुअल मुद्रा) उन लेखों या सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए अर्जित किए जाते हैं जिन्हें आप बाद में दूसरे लोगों के लेखों या सेवाओं के अनुरोध करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    सेवाएं विनिमय करने के लिए एक समय बैंक में शामिल हों। यदि आप वस्तुओं से अधिक सेवाओं का आदान प्रदान करने में रुचि रखते हैं, तो अपने क्षेत्र में एक समय बैंक में शामिल हों या अपने आप से शुरू करें. कोई भी जो एक समय बैंक में शामिल हो सकता है, किसी भी प्रकार के नौकरी के लिए किसी अन्य व्यक्ति को "किराया" कर सकता है भुगतान प्राप्त करने के बजाय, काम करने वाले व्यक्ति को अपने डेटाबेस में दर्ज किए जाने वाले घंटे की संख्या प्राप्त होती है। तब व्यक्ति उस समय के घंटे के लिए समय बैंक के दूसरे सदस्य को "किराया" कर सकता है। समय की सामान्य प्रणाली में, काम के एक घंटे का एक घंटे एक ही काम के एक घंटे के लिए ही है, भले ही कोई भी काम करने के लिए किसी को काम पर रखने के लिए कितना खर्च होगा। यह समझौतों के लिए आसान सौदेबाजी करता है
  • उदाहरण के लिए, फेडरिको ने ब्रैड को गणित में छह घंटे का ट्यूशन प्रदान किया है और जो लोग समय बैंक का प्रबंधन करते हैं उन्हें छह घंटे के लिए रजिस्टर किया जाता है। फेडेरिको ने चार घंटे के बढ़ईगीर करने के लिए समय बैंक, एलिसिया के दूसरे सदस्य को चार घंटे तक "उपयोग" किया। फेडरिको में अब समय बैंक में दो घंटे की क्रेडिट है, जिसका उपयोग वह बैंक के किसी भी अन्य सदस्य को भाड़े के लिए कर सकता है।
  • 3
    आपके समुदाय में वस्तु विनिमय करने के अवसर तलाशें यदि आप अपने शहर या क्षेत्र में ऑनलाइन वस्तु विनिमय समूहों की तलाश कर रहे हैं, तो आप अपने समुदाय में एक मंच पा सकते हैं जहां आप अपने आसपास के लोगों के साथ सौदे कर सकते हैं। आपको उन सामुदायिक पैनलों की भी जांच करनी चाहिए जहां विज्ञापनों को ऑफ़र के बारे में जानने के लिए रखा गया है। आपके क्षेत्र में लोगों के साथ व्यापार का सबसे बड़ा लाभ यह है कि उन सेवाओं पर बातचीत करने में आसानी हो जो कि आमने-सामने की बैठकों की आवश्यकता होती है या मेल द्वारा भेजने के लिए बहुत भारी या नाजुक वस्तुओं की विनिमय करता है।
  • बड़े वेब पेज, जैसे क्रेगलिस्ट, आपको अपने क्षेत्र में अवसरों की खोज अक्सर करने के लिए करते हैं।
  • 4
    अपने समुदाय में विज्ञापन रखें चाहे आप अलग-अलग एक्सचेंजों की तलाश कर रहे हों या कोई व्यवसाय चला रहे हों, स्थानीय विज्ञापन आपके वस्तु विनिमय सौदों पर ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। अपने समुदाय के चारों ओर फ्लीयर रखें, अपने पड़ोसियों से बात करें या छुट्टियों के उपहारों के एक परिवार के आदान-प्रदान का भी आयोजन करें। इस तरह से नियमित या दीर्घकालिक साझेदारी प्राप्त करना नियमित कार्यों पर पैसा बचाने, जैसे लॉन की देखभाल या अपने पड़ोसियों के साथ बेहतर रिश्तों का विकास करने का एक शानदार तरीका है।
  • आप सामुदायिक समाचार पत्र या चर्च में, अपने समुदाय केंद्र में मुफ्त में या थोड़े शुल्क के लिए शब्द प्राप्त करने के लिए मदद मांग सकते हैं।
  • 5
    एक वस्तु विनिमय विनिमय एजेंसी के लिए आपका व्यवसाय संबद्ध करें कंपनियां अपने ग्राहकों के साथ बरकरार रखने की व्यवस्था करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग कर सकती हैं लेकिन शायद आपका व्यवसाय अन्य कंपनियों के साथ बातचीत में पैसे बचाने में रुचि रखता है। इसके लिए, एक विनिमय विनिमय एजेंसी में शामिल होने पर विचार करें। लोगों के लिए कुछ वस्तु विनिमय समूहों की तरह, इनमें से अधिकतर संगठन आपके कंपनी खाते को वर्चुअल मुद्रा के साथ जमा करते हुए हर बार जब आप दूसरे सदस्य को सेवा प्रदान करते हैं, तो काम करते हैं। आप इस आभासी मुद्रा का उपयोग अन्य सेवाओं को एक्सचेंज में प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं, हालांकि आपको विनिमय के लिए संपर्क सेवा के लिए शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • हमेशा में एक्सचेंज एजेंट की तलाश करें बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो और उन वेबसाइटों पर जिनकी रिपोर्ट देखने के लिए है कि क्या उनकी सेवाएं बकाया है और यदि शुल्क का भुगतान करना उचित है तो
  • 6



    बस पूछो यह पूछने पर दर्द नहीं होता कि कोई व्यक्ति वस्तु विनिमय के लिए सहमत होने के लिए तैयार है, जब तक कि आप उत्तर के लिए "नहीं" प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। अधिकांश लोगों और व्यवसायों को बरकरार रखने के आदी नहीं होते हैं, लेकिन वे तैयार हो सकते हैं यदि उन्हें एक अच्छा मौका मिले। उन सेवाओं या उत्पादों का उल्लेख करें, जो आप पेशकश कर रहे हैं, पूछें कि क्या कुछ विशिष्ट है जो वे चाहते हैं और अगर वे रुचि नहीं दिखाते हैं तो आग्रह न करें
  • विधि 3

    वस्तु विनिमय समझौते को तैयार करें
    1
    एक वस्तु विनिमय बनाने की संभावना का सुझाव यदि आप इस व्यक्ति को वस्तु विनिमय के लिए समर्पित समूह में नहीं मिलते हैं, तो अधिक जानकारी में जाने से पहले शिष्टाचार की संभावना का उल्लेख करें। वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे "क्या आप एक वस्तु विनिमय करने में रुचि रखते हैं?" या "यदि आप घर पर कुछ मरम्मत की ज़रूरत है तो मैं पैसे की बजाय सेवाओं का आदान-प्रदान करना चाहता हूं।" वस्तुओं की एक सटीक राशि की पेशकश या यात्रा की कीमत को झुकाव से शुरू न करें। पहले सुनिश्चित करें कि व्यक्ति को वस्तु विनिमय के विचार में दिलचस्पी है।
  • Video: PACL में फसा पैसा कैसे निकालें।सेबी के 2500 रुपए का आवेदन कैसे भरें।

    2
    एक समझौते पर पहुंचने से पहले अपने संभावित साथी की जांच करें। अगर किसी मित्र ने वस्तु विनिमय पार्टनर को भेजा है, तो अपने दोस्त से उस व्यक्ति की भरोसेमंदता के बारे में पूछिए। यदि संभव हो तो, अपने वस्तु विनिमय पार्टनर से आपको अपना काम दिखाने के लिए कहें और यदि आवश्यक हो तो उनके अनुभव या प्रमाणीकरण के बारे में पूछें। समझौते के मूल्य जितना अधिक होगा, उतना ही ज़रूरी है कि यह सुनिश्चित करें कि आपको "उच्च गुणवत्ता" भुगतान मिलेगा
  • यदि आप आस-पास के किसी आइटम के लिए वस्तु विनिमय करने जा रहे हैं, तो उसे व्यक्ति में जांचें यदि आप लंबी दूरी के व्यापार करने जा रहे हैं, तो लेख के प्रत्येक तरफ तस्वीरों के लिए पूछें।
  • अगर आपको संदेह है कि आपका वस्तु विनिमय पार्टनर अपना हिस्सा नहीं देगा, तो जब आप इस समझौते को पूरा करते हैं तो किसी मित्र या तटस्थ तृतीय पक्ष को एक गवाह के रूप में आने के लिए आमंत्रित करें। बेहतर अभी तक, उन लोगों के साथ व्यापार न करें जो आत्मविश्वास को प्रेरित नहीं करते हैं।
  • 3
    प्रत्येक पार्टी सेवा या आइटम को विस्तार से वर्णन करती है। वार्ता में आगे बढ़ने से पहले आप जो प्रस्ताव देते हैं, उसके बारे में सटीक होना बेहतर है। "बगीचे की व्यवस्था" का अर्थ है बगीचे से घास को दूर करना या भूनिर्माण रोपाई के पेड़ों का पूरा काम करना? क्या आप उन वस्तुओं को पूरी तरह कार्यात्मक दे रहे हैं या क्या आश्चर्य है कि दूसरे व्यक्ति को पता होना चाहिए? दोनों पक्षों को जो पेशकश की जा रही है उसके अलग-अलग विचार हैं, इसलिए समझौते पर बातचीत करना मुश्किल है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके सब कुछ स्पष्ट करना सबसे अच्छा होगा।
  • जब आप एक लेख प्रस्तुत करते हैं, तो लेख की तस्वीरें जमा करें, या यदि आप कलात्मक कार्यों का ध्यान रखते हैं, तो पिछले कार्यों की तस्वीरें प्रदान करें। उन्हें पेशेवर फोटोग्राफ होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि वे स्पष्ट हैं और एक रंग पृष्ठभूमि के सामने।
  • 4
    प्रत्येक सेवा का मान निर्धारित करें दोस्तों के बीच आकस्मिक एक्सचेंजों के लिए आप एक वार्तालाप के दौरान निर्णय ले सकते हैं यदि एक घंटे के फ्रेंच सबक घर पर पके हुए केक के बराबर होते हैं। जब अजनबियों के साथ बातचीत करना या उच्च मूल्यों की बातचीत करना, तो सौदा औपचारिक रूप से चर्चा करना बेहतर होगा। प्रत्येक पार्टी को यह समझा जाना चाहिए कि वे जो उत्पाद या सेवा प्रदान कर रहे हैं, वे आम तौर पर कितना शुल्क लेते हैं। यदि सौदे आपको पैसे बचाता है तो कीमत चुकाने या कम करने के लिए तैयार रहें। एक बार जब आप समझौते पर पहुंच गए हैं, उदाहरण के लिए, एक ट्रेडमिल 50 डॉलर के बराबर है और बगीचे में एक घंटे का काम 15 डॉलर है, जो दोनों पक्षों के लिए निष्पक्ष लगता है एक व्यवस्था तक पहुंचने में आसान होगा।
  • चूंकि वे सटीक सिक्के का आदान-प्रदान नहीं कर रहे हैं, इसलिए प्रत्येक पार्टी के योगदान का मूल्य शायद ही कभी भी होता है। पिछले मामले में, माली 3 घंटे ($ 45) काम करने के लिए सहमत हो सकता है और 3 घंटे और 20 मिनट ($ 50) काम करने के बजाय बदले में एक ट्रेडमिल प्राप्त कर सकता है ($ 50)।
  • 5
    यदि आप किसी समझौते पर नहीं पहुंच सकते हैं, तो कुछ अतिरिक्त जोड़ें। यदि आप सेवाओं या वस्तुओं के आदान-प्रदान पर सहमत नहीं हो सकते हैं जो हर किसी के लिए उचित लगता है, तो कुछ अतिरिक्त जोड़ें यह धन हो सकता है, एक अन्य आइटम जिसे आप छोड़ना चाहते हैं या कुछ अन्य सेवा
  • Video: क्या आप जानते है बच्चे माता या पिता जैसे क्यों दीखते है?..........

    6
    अगर आवश्यक हो तो तीसरे व्यक्ति को शामिल करें यह रणनीति उन लोगों में आम है, जो वस्तु विनिमय में विशेषज्ञ हैं या जो एक वस्तु विनिमय समुदाय में शामिल हैं। आपको यह जानना अवश्य जागरूक होना चाहिए कि क्या किसी व्यक्ति को विशेष सेवाओं की ज़रूरत है और यह देखने के लिए कि क्या आप ट्रिपल एग्रीमेंट का प्रबंध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अल्फ्रेड बॉब के कुत्तों पर चल सकते हैं बॉब कैरोल की छत की मरम्मत कर सकते हैं कैरल अल्फ्रेड का लॉन कट सकता है
  • 7
    जांच लें कि निम्नलिखित विवरण कवर किए गए हैं। बड़े लेनदेन या अजनबियों के साथ लेनदेन के लिए, लिखित रूप में एक समझौता करने का एक अच्छा विचार है। कई छोटे मकानों के लिए, मौखिक या ईमेल समझौतों के लिए पर्याप्त हैं किसी भी स्थिति में, यह सुनिश्चित कर लें कि सौदा बंद करने से पहले आप निम्न बिंदुओं से सहमत हैं:
  • उपकरण, सामग्री या कच्चे माल देने के लिए कौन जिम्मेदार है? यदि आपको कुछ खरीदने की ज़रूरत है, कौन भुगतान करता है और कौन नये उपकरण या अतिरिक्त सामग्री रखेगा?
  • सेवाओं को पूरा करने या उत्पादों को पूरा करने की समय सीमा क्या है? यदि यह एक दीर्घकालिक सेवा या एक नियमित सेवा है, तो बोलने की तारीख चुनें और देखें कि दोनों पार्टियां खुश हैं या नहीं।
  • अपेक्षित अनुवर्ती सेवा क्या है? सेवाओं के लिए अधिक से अधिक घंटों के घंटे पर सहमत होना अच्छा विचार है, जिनके लिए बिना किसी अप्रत्याशित अतिरिक्त समय की आवश्यकता हो सकती है, जैसे एक नया पृष्ठ बनाने से पहले, एक नया अनुबंध बनाने से पहले
  • अगर कोई आपके घर या बगीचे में सेवा कर रहा है, तो क्या आप जाने से पहले ही अग्रिम कॉल कर सकते हैं या आप यहां आ सकते हैं और तब भी काम कर सकते हैं जब आप वहां नहीं हैं?
  • Video: Huawei P9 Kasa Değişimi #huaweip9

    8
    त्वरित और मैत्रीपूर्ण बातचीत को बनाए रखने के लिए जानें यदि आप वॉइसमेल या ईमेल द्वारा संचार कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करें। यदि कोई निर्णय लेने या सेवा की सेवा या डिलीवरी का पालन करने से पहले विलंब होता है, तो दूसरी पार्टी को पता चले कि यह कितना समय लगेगा। उन्हें पता है कि आप एक प्रश्न के साथ अपने संदेश को पूरा करके एक जवाब के लिए इंतजार कर रहे हैं कि उन्हें "हां" या "नहीं" का जवाब देना चाहिए और यह देखने के लिए अनुवर्ती करें कि क्या अन्य पार्टी ने कुछ दिनों के भीतर जवाब नहीं दिया है।
  • यदि आप कोई सौदा स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो अन्य पार्टी को जितनी जल्दी हो सके पता है। ऐसा न करें कि यदि आप उनके साथ संवाद करना बंद कर देते हैं तो उन्हें संदेश प्राप्त होगा।
  • 9
    अपने करों पर वस्तु विनिमय के लिए एक्सचेंजों की घोषणा करें संयुक्त राज्य और अधिकांश देशों में, व्यवसायों को प्राप्त सेवाओं या उत्पादों के अनुमानित मूल्यों के आधार पर वस्तु विनिमय लाभ घोषित करना आवश्यक है। लोगों को भी पूंजीगत लाभ घोषित करने की आवश्यकता होती है, यदि वे एक सौदा में "पैसे कमाने" को समाप्त करते हैं, फिर से सामानों या सेवाओं के अनुमानित मूल्यों के आधार पर विमर्श किया जाता है।
  • यदि आप आदान-प्रदान वस्तुओं के मूल्य के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो ईबे या क्रैगिसलिस्ट पर बेचे गए आइटम जैसे वेब पर समान उदाहरण ढूंढने का प्रयास करें।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में कंपनियां अपने मुनाफे को घोषित करें 1040 प्रारूप, घोषणा सी या प्रारूप में 1040, घोषणा सी-ईज़ी. यदि आप पहले से ही अपने करों को दायर कर चुके हैं और बार्टर लाभ छोड़ दिया है, तो उन्हें सही बनाएं फॉर्म 1040X.
  • 10
    आपको पता होना चाहिए कि दोस्तों और परिवार को बार बार कम करना होगा ध्यान रखें कि बहुत से लोग पहले से ही उन लोगों के साथ "बारटेंड" कर चुके हैं जो उन्हें जानते हैं लेकिन इसे एक आकस्मिक समझौते या उपहार विनिमय के रूप में देखते हैं। हो सकता है कि आपके मित्र या परिवार वस्तु विनिमय का एक स्पष्ट प्रस्ताव अस्वीकार कर सकते हैं क्योंकि यह लेन-देन की तरह लग सकता है या वे सहमत हो सकते हैं लेकिन यह समझ में नहीं आ रहा कि आप क्या गंभीर दायित्व के रूप में माना जाए। इन मामलों में, छोटे मूल्यों के अनौपचारिक एक्सचेंजों को छोडना और शीघ्र वापसी या उच्च गुणवत्ता की आपकी अपेक्षाओं को कम करना बेहतर होता है
  • युक्तियाँ

    • वस्तु विनिमय के अवसरों की तलाश करने के लिए एक और स्थान निर्माता निर्माता है। कुछ किसान खुशी से खेत या अन्य उत्पादों या सेवाओं पर काम करने के लिए भोजन का आदान-प्रदान करेंगे।

    चेतावनी

    • स्कैमर्स से सावधान रहें कुछ लोग वस्तु विनिमय का पालन नहीं करते हैं, इसलिए इसे अपने जोखिम पर करें! यदि दांव पर एक महत्वपूर्ण राशि है और आपको लगता है कि दूसरी पार्टी संदेह से काम कर रही है, तो आप इस सौदे को बेहतर ढंग से रद्द कर सकते हैं।
    • कई देशों में आप वस्तु विनिमय के मुकाबले मुनाफे पर करों का भुगतान करने के लिए बाध्य हैं, आइटमों के मौद्रिक मूल्यों के आधार पर विमर्श किया जाता है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com