ekterya.com

मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के दर्द को कैसे दूर करना

एक मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) तब होता है जब मूत्राशय के अंदर या मूत्रमार्ग में बैक्टीरिया का विकास होता है बैक्टीरिया मूत्रमार्ग और मूत्राशय में सूजन का कारण बनता है, जो हल्के या गंभीर दर्द पैदा कर सकता है। आपके लक्षणों में भी दर्द हो सकता है जैसे दर्दनाक पेशाब, बुखार, लगातार और तीव्र पेशाब, पीठ या पीठ के निचले हिस्से और पेट में दबाव और बादल छाए हुए मूत्र। दर्दनाशक और अन्य दर्द प्रबंधन तकनीकों को केवल अल्पावधि में मदद मिलती है, इसलिए यूटीआई के लिए उपचार के तरीके सरल दवाओं की तुलना में दर्द प्रबंधन के संदर्भ में अधिक उपयोगी होते हैं। इसलिए, यदि आपके पास बहुत दर्द है, तो उसे आराम देने के अन्य तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
तरल पदार्थ का उपयोग करें

दवा के बिना कम करें बुखार का शीर्षक चित्र 7
1
पर्याप्त तरल पदार्थ पियो यूटीआई की वजह से दर्द को राहत देने से दर्द के कारण को समाप्त होता है, जिसका अर्थ है कि आपको यूटीआई का इलाज करना चाहिए। यद्यपि तरल पदार्थ आपको अधिक बार पेशाब कर सकते हैं, अधिक तरल पदार्थ पीने से आपका मूत्र कम केंद्रित हो सकता है। यह पेशाब के दौरान किसी भी असुविधा या दर्द को कम करने में मदद करेगा।
  • अपने मूत्र का हल्का पीला रंग बनाने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ पियो। मूत्र स्पष्ट नहीं हो सकता है, आप कितना पीते हैं, इसके बावजूद संक्रमण के कारण या हल्के खून बह रहा हो सकता है। आपको यह प्रयास करना चाहिए कि आपका मूत्र हल्का पीले स्वर का है
  • पर्याप्त तरल पदार्थ पीने से आपके मूत्राशय से बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें बैट फैट चरण 9 में जाओ
    2
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ अपने मूत्राशय में परेशान करते हैं और आप अधिक बार पेशाब करना चाहते हैं। कैफीन, कार्बोनेटेड पेय, चॉकलेट और साइट्रस से बचने की कोशिश करें
  • जब आपके पास आईटीयू है, तो इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार से खत्म करें। उन्हें थोड़ी देर से फिर से पेश करते हैं जब दर्द और अक्सर पेशाब करने की आवश्यकता होती है, गायब हो जाते हैं।
  • फ्लश आपका गुर्दा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    ब्लूबेरी रस या ब्लूबेरी पी लो ब्लूबेरी और ब्लूबेरी जब आपके पास यूटीआई होते हैं, तब वे मदद करते हैं क्योंकि इसमें तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया मूत्राशय या मूत्रमार्ग की दीवारों का पालन नहीं करते हैं। यह सूजन, संक्रमण और आवर्तक संक्रमण को कम करने में मदद करता है।
  • संभव के रूप में उच्च के रस के प्रतिशत के साथ क्रैनबेरी रस या ब्लूबेरी पाने की कोशिश करें। वहाँ 100% प्राकृतिक क्रैनबेरी रस है, इसलिए इसे खोजने की कोशिश करें। बिना शक्कर या उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप के रस के लिए भी देखें। क्रैनबेरी रस के कॉकटेल में केवल 5% रस होता है, लेकिन यह 33% तक पहुंच सकता है, साथ ही जोड़ा या कृत्रिम शर्करा। आप शुद्धतम रस प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप गोलियों में एक पूरक के रूप में क्रैनबेरी निकालने भी ले सकते हैं यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप जितनी चीनी खाने की मात्रा कम करना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आप पूरक के निर्देशों का पालन करते हैं
  • यदि आप क्रैनबेरी रस से एलर्जी हो तो पूरक का उपयोग न करें। यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान कर रहे हैं या गर्भावस्था की योजना बना रहे हैं, तो पूरक होने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
  • क्रैनबेरी पूरक या पीने के क्रैनबेरी रस मत लेना यदि आप रक्त को पतला करने के लिए दवा ले रहे हैं, जैसे वार्फरिन
  • एक निवारक उपाय के रूप में संक्रमण के दौरान रस और ब्लूबेरी निकालने का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्रा 8 से छुटकारा पाने के लिए क्रैम्प स्टेप्स 8
    4
    प्रतिदिन बिकारबोनिट लें मूत्र को बेअसर करने और दर्द से राहत देने का एक अन्य तरीका एक बार एक बार मौखिक रूप से बाइकार्बोनेट लेना है। आठ औंस पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं।
  • यदि आप एंटीबायोटिक दवाओं या किसी अन्य दवा ले रहे हैं, तो आंतरिक रूप से बायकार्बोनेट नहीं लेते हैं इससे उन दवाइयों की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप हो सकता है
  • छवि अस्थमा का नियंत्रण चिकित्सा के बिना दांत कदम 22
    5
    अदरक की चाय पीने अदरक की चाय सूजन से राहत में मदद कर सकता है। यह मतली को कम करने में भी मदद कर सकता है जिसे आप महसूस कर सकते हैं एक और विकल्प एक पूरक लेने के लिए है अदरक के स्वाद के साथ खाना पकाने से आपको चाय या पूरक की एक ही प्रभाव नहीं मिलेगी क्योंकि यह एक ही मात्रा में ध्यान केंद्रित नहीं करता है।
  • फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करें अगर आपके पास चिकित्सा समस्याएं हैं या आपके आहार में अदरक को शामिल करने से पहले दवा ले रहे हैं। यह कुछ दवाओं और पूरक आहार के साथ बातचीत कर सकता है
  • अदरक को उच्च खुराक में लेने पर हल्के ईर्ष्या और दस्त भी हो सकता है। प्रति दिन दो या अधिक कप चाय उच्च खुराक, या पूरक आहार की सिफारिश की मात्रा से अधिक माना जाता है।
  • अगर आप गर्भवती हो, स्तनपान कर रहे हों या गर्भवती होने की योजना बना रहे हों, तो जल्द ही आपके डॉक्टर के साथ चर्चा करने के बाद, अगर आप जल्द ही सर्जरी से गुजर लेंगे तो अदरक की जड़, अदरक की चाय या खुराक का सेवन न करें। अदरक की जड़, अदरक की चाय का प्रयोग न करें या खुराक लें यदि आपके पास खून बह रहा विकार है या रक्त को पतला करने के लिए दवा ले रहे हैं
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 10
    1
    पेशाब जब आप इसे करने की आवश्यकता महसूस करते हैं यद्यपि पेशाब यूटीआई के साथ दर्दनाक हो सकता है, यह सुनिश्चित करें कि पेशाब करने की आवश्यकता महसूस करने पर आप पेशाब करें। यदि आप पर्याप्त तरल पदार्थ पी रहे हैं, तो आपको शायद हर घंटे या हर दो घंटों का पेशाब करने की आवश्यकता होगी। पकड़ न करें
    • पेशाब करने की आपकी इच्छा को पकड़कर बैक्टीरिया को मूत्राशय के अंदर रहने का कारण बनता है, जो उन्हें पुन: उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • क्रैंक स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    हीटिंग पैड का उपयोग करें अपने पेट और पीठ में दर्द या बेचैनी से राहत देने में मदद करने के लिए, इस भाग पर एक हीटिंग पैड रखें। सुनिश्चित करें कि पैड गर्म है, लेकिन बहुत गर्म नहीं है इसे त्वचा पर सीधे न रखें क्योंकि यह आपको जला सकता है पैड और त्वचा के बीच तौलिया या अन्य प्रकार के कपड़े रखें।
  • घर पर हीटिंग पैड बनाने के लिए, एक धोने का धुलाई करें और माइक्रोवेव में गर्मी करें इसे माइक्रोवेव से निकालने के बाद, एक प्लास्टिक के थैले में धोने का कपड़ा रखें। इसे सीधे त्वचा पर न डालें
  • इसे 15 मिनट से अधिक समय तक उपयोग न करें आप अपनी त्वचा को जला सकते हैं कम समय का उपयोग करें यदि आपके पास इसे उच्च कॉन्फ़िगरेशन में है
  • Video: योग निरोग : मूत्राशय का संक्रमण

    छवि 14 में इलाज निर्जलीकरण शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक बिकारबोनिट स्नान की कोशिश करो बाइकार्बोनेट यूटीआई के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। टब में बेकिंग सोडा रखें और इसे थोड़ा पानी से भर दें। यह आपकी पीठ और मूत्रमार्ग को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए
  • आप "सिस्टज़ बाथ" नामक एक उत्पाद भी खरीद सकते हैं, जिसे विशेष रूप से आपके बाथरूम में रखा गया है। यह उपयोगी है अगर आप नहीं चाहते हैं या सामान्य टब में स्नान करने का समय नहीं है
  • होम उपचार के साथ मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए कदम 34



    4
    दर्दनाशक दवाओं ले लो यूटीआई से आपके पेट या पीठ के निचले हिस्से पर असर पड़ता है तो आप ओवर-द-काउंटर दवाइयां ले सकते हैं। आप दर्द के लिए इबुप्रोफेन (एडिविल) या नेपोरोक्सन (एलेव) ले सकते हैं हालांकि, यदि दर्द आपको पेशाब के दौरान पीड़ित होता है, तब तक दर्दनाशक दवाओं के बावजूद जारी रहेगा जब तक संक्रमण नियंत्रित नहीं हो जाता।
  • आप ज्यादातर फार्मेसियों और दवाओं में मुकाबले के मुकाबले मूत्र दर्द निवारक पा सकते हैं। एक सामान्य दवा phenazopyridine (ऊरिस्टैट, एज़ो) है पेशाब के दौरान जलने को रोकने के लिए मूत्रमार्ग और मूत्राशय को सुन्न होने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपको अत्यधिक दर्द होता है, तो आपका डॉक्टर आपको एक नुस्खा दर्द निवारक दे सकता है ये थोड़े समय के लिए उपयोग किए जाते हैं और एंटीबायोटिक्स के साथ मिलकर होते हैं, जो उन्हें लेने शुरू करने के तुरंत बाद दर्द और दर्द की दवाइयों को लेने की आवश्यकता को समाप्त करते हैं।
  • विधि 3
    मूत्र पथ के संक्रमण को रोकें

    छवि अपना सिर धो लें
    1
    सूती अंडरवियर पर रखो। यूटीआई के विकास को रोकने में मदद करने के लिए, कपास अंडरवियर पर डाल दिया। नायलॉन अंडरवियर नमी जाल, जो बैक्टीरिया के विकास के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है। यद्यपि यह विकास मूत्रमार्ग और मूत्राशय के बाहर होता है, बैक्टीरिया मूत्रमार्ग के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं।
  • छवि को बनाए रखने के लिए अच्छा स्वच्छता चरण 4 रखें
    2
    सुगंधित बुलबुला स्नान से बचें। महिलाओं और लड़कियों को सुगंधित बुलबुला साबुन के साथ स्नान नहीं करना चाहिए। सुगंधित बुलबुला साबुन मूत्रमार्ग की सूजन पैदा कर सकता है, जो बैक्टीरिया के विकास के लिए एक वातावरण प्रदान कर सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बवासीर चरण 2
    3
    मूत्रमार्ग में बैक्टीरिया की मात्रा कम करने के लिए खुद को साफ करें महिलाओं और लड़कियों को अपनी छाती को अपनी मल में और अपने गुदा में मूत्रमार्ग में पेश करने वाले बैक्टीरिया की मात्रा को कम करने के लिए सामने से पीछे की तरफ साफ करना चाहिए। आपके मल भोजन के पाचन के लिए जरूरी बैक्टीरिया में समृद्ध हैं, लेकिन आपके मूत्राशय तक नहीं पहुंचना चाहिए।
  • एक बिडेट का उपयोग करें चित्र चरण 1
    4
    सेक्स के बाद मूत्र एक और तरीका है जिसमें आपके मूत्र पथ के लिए बैक्टीरिया पेश किया जा सकता है सेक्स के माध्यम से। बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने के लिए, सेक्स के बाद ठीक पेशाब करें। यह किसी भी बैक्टीरिया की मूत्रमार्ग को साफ करेगा जो सेक्स के दौरान दर्ज हो सकता था।
  • विधि 4
    मूत्र पथ के संक्रमण को समझें

    फ्लश आपका गुर्दा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    लक्षणों को पहचानें यूटीआई के लिए कुछ सामान्य लक्षण हैं ये उनमें से कुछ हैं:
    • मजबूत इच्छा या अक्सर पेशाब की जरूरत है
    • पेशाब के दौरान जलन या दर्द महसूस करना
    • अक्सर और छोटी मात्रा में पेशाब
    • मूत्र लाल, गुलाबी या कोका-कोला रंग, जो मूत्र में रक्त की उपस्थिति को दर्शाता है
    • महिलाओं में जघन हड्डी के आसपास के पेट के केंद्र में पैल्विक दर्द
    • मूत्र में मजबूत गंध
  • Video: Urinary Tract Infection in Hindi: मूत्रमार्ग में संक्रमण के लक्षण और उपचार

    छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 12
    2
    एक डॉक्टर से संपर्क करें स्थायी नुकसान से पीड़ित होने की संभावना को कम करने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि डॉक्टर से संपर्क कब करना है। जब तक घर के उपचार के साथ 24 घंटे के मामले में आपके लक्षण गायब हो जाते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाएं। यूटीआई के दर्द को कम करने का मतलब यह नहीं है कि आप इसे ठीक कर चुके हैं। यदि आप डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं, तो आप गुर्दा संक्रमण का विकास कर सकते हैं। अधिकांश आईटीयू अपने आप ही गायब नहीं होते हैं।
  • आपका डॉक्टर संक्रमण के कारण जीवाणुओं को खत्म करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है बोतल में सभी एंटीबायोटिक दवाइयां समाप्त करें, भले ही दर्द और जल कम हो जाए, क्योंकि जीवाणु वृद्धि को समाप्त नहीं किया गया है।
  • छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि आपके पास आवर्ती संक्रमण हैं कुछ महिलाओं को आवर्तक संक्रमण का अनुभव हो सकता है तीन या अधिक मूत्र पथ के संक्रमण को बार-बार संक्रमण के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  • यह आपके मूत्राशय को पूरी तरह से हर बार पेशाब करने में कमी के कारण हो सकता है। बाथरूम जाने के बाद मूत्राशय में छोड़ दिया गया मूत्र आवर्ती यूटीआई के अनुभव के जोखिम को काफी बढ़ा सकता है।
  • यह निम्न मूत्र पथ में संरचनात्मक विसंगति के कारण हो सकता है। आप असामान्यताओं का पता लगाने के लिए एक अल्ट्रासाउंड या एक गणनायुक्त टोमोग्राफी स्कैन प्रोग्राम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मूत्र पथ के संक्रमण अपेक्षाकृत आम हैं और महत्वपूर्ण दर्द या परेशानी पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com