ekterya.com

बच्चों में मूत्र भाटा की पहचान कैसे करें

मूत्राशय से मूत्राशय के मूत्र के असामान्य प्रवाह के कारण गुर्दे के रूप में जाना जाने वाला विसिकोराइटरल रिफ्लक्स (वीयूआर) अधिक सामान्यतः ज्ञात होता है। बच्चों और बच्चों में मूत्र भाटा अधिक आम है और यदि उपचार न किया जाए तो मूत्र पथ के संक्रमण के कारण गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने बच्चे को ठीक से इलाज के लिए, आपको मूत्र पथ के संक्रमण और वीआर का पता लगाना सीखना चाहिए।

चरणों

भाग 1
लक्षणों पर ध्यान दें

बच्चों में यूथरी रीफ्लक्स की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: Blood in Urine | पेशाब में खून आना हो सकता है ख़तरा, जानिए क्या होतें हैं कारण | Boldsky

मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के लक्षणों पर ध्यान दें। यूटीआई मूत्र रिफ्लक्स का एक आम लक्षण है, इसलिए यदि आपका बच्चा एक या अधिक है, तो आपको VUR का परीक्षण करना चाहिए।
  • बच्चों और मूत्र भाटा से पीड़ित शिशुओं में यूटीआई के लक्षण रहस्यमय बुखार, दस्त, उल्टी, भूख और चिड़चिड़ापन के नुकसान शामिल हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि अपने बच्चे को थोड़ी मात्रा में अक्सर पेशाब, वहाँ (रक्तमेह) अपने मूत्र में रक्त है या यह संदिग्ध है और एक मजबूत गंध है।
  • अधिक या अगर अपने बच्चे को 3 महीने से भी कम है और 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 ° F) या का एक गुदा तापमान है डॉक्टर को फोन करता है, तो अपने बच्चे को 3 महीने के बाद और 39 डिग्री सेल्सियस के तापमान है 102 ° ( एफ) या अधिक।
  • बड़े बच्चों के समान लक्षण अनुभव हो सकते हैं लेकिन दूसरों को भी संवाद कर सकते हैं। इन में लगातार पेश आना, एक जलती हुई सनसनी लगती है, ऐसा करते समय, और इस अनुभूति से बचने के लिए पेशाब या पकड़ने के लिए अनिच्छुक होते हैं।
  • यदि आपका बच्चा बड़ी है, तो अन्य कम विशिष्ट शिकायतों पर ध्यान दें। इनमें बाथरूम जाने में अधिक बार शामिल हो सकते हैं, जो कहते हैं "जल" या "यह दर्द होता है" जब पेट में पीड़ा की पेशाब या शिकायत करना
  • बच्चों में यूथरी रिफ्लक्स पहचानें शीर्षक चरण 2

    Video: हर्निया (आँत उतरना) का सबसे आसान घरेलू उपाय | Home remedies for hernia | Health care tips

    2
    पुराने बच्चों में गुर्दा की पीड़ा को पहचानें मूत्र भाटा से पीड़ित बड़े बच्चों (या यूटीआई) भी गुर्दे के दर्द का अनुभव कर सकते हैं। यह पीठ के हर तरफ बैठता है, पसलियों के ठीक नीचे।
  • बच्चों में मूत्र उदहारण पहचानें शीर्षक चरण 3
    3
    बेकार मूत्र के लिए ध्यान देना बेकार मूत्र मूत्र रिफ्लक्स का एक और अधिक गंभीर लक्षण है। यह एक अत्यंत सक्रिय मूत्राशय के रूप में प्रकट हो सकता है, एक प्रवृत्ति "सहना" मूत्र या एक बहुत ही कमजोर जेट (विशेष रूप से पुरुषों में) से अधिक खाली करने की अक्षमता आपके बच्चे में गंभीर कब्ज भी हो सकती है (मल पास करने में असमर्थता)।
  • बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानने वाले छवि चरण 4
    4

    Video: पेशाब में खून आने के कारण और लक्षण हिंदी में !!

    मूत्राशय या आंत्र रोग के अन्य लक्षणों पर ध्यान दें। ये पेशाब करने के लिए लगातार और अचानक से आग्रह करता हूं, मूत्र लंबे सेवा अंतराल, दिन के समय गीला और निश्चित स्थानों पर रखा बिस्तर गीला रोकने के लिए शामिल हो सकते हैं। आपके बच्चे को और बिस्तर गीला या अनुभव असंयम (दर्दनाक मल, बड़े या हार्ड के साथ एक सप्ताह कम से कम दो मल त्याग) लिंग या मूलाधार और कब्ज (गुदा और जननांगों के बीच के क्षेत्र) में दर्द का अनुभव हो सकता है (असमर्थता पेट या मलाशय में मल बनाए रखने के लिए)।
  • बच्चों में यूथरी रीफ्लक्स की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जन्मजात दोषों को ध्यान में रखें एक प्रकार का VUR एक मूत्राशय रुकावट के कारण होता है कुछ मामलों में, यह सर्जरी या चोट के कारण होता है रीढ़ की हड्डी में जन्मजात दोष वाले बच्चों में यह भी सामान्य है, जैसे कि स्पाइना बिफिडा
  • बच्चों में मूत्र उदहारण पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    जांचें कि आपके पास मूत्र रिफ्लक्स का पारिवारिक इतिहास है या नहीं। VUR एक आनुवंशिक बीमारी हो सकता है, यदि माता-पिता को अतीत में इसका सामना करना पड़ा, तो बच्चों को भी इससे पीड़ित हो सकता है। अगर एक मां को VUR होता है, तो उनके बच्चों में से आधे बच्चे इसे प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह, यदि आपके बच्चों में से एक VUR से ग्रस्त है, तो उनके भाई-बहनों को भी इससे पीड़ित हो सकता है, खासकर उनके छोटे भाई-बहन। VUR के एक बच्चे के लगभग 32% भाई बहन और लगभग 100% समान जुड़वाँ इस रोग को विकसित करते हैं।
  • कुछ डॉक्टरों, उन्हें बच्चों को जो पीड़ित के RVU भाई बहन का परीक्षण की सिफारिश नहीं है क्योंकि वे पर विचार यह अनावश्यक है, तो बच्चों आईटीयू था कभी नहीं किया है या अन्य नकारात्मक लक्षणों का अनुभव किया है।
  • भाग 2
    एक चिकित्सा निदान करें




    बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें शीर्षक 7

    Video: Krrish 4 और 5 बनाने को लेकर Rakesh Roshan ने जो सोच लगाई है वो रिकॉर्ड तोड़ सकती है । Hrithik Roshan

    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे को VUR या सिर्फ एक यूटीआई है, तो आपको यह निदान करने के लिए डॉक्टर से ले जाना चाहिए और सबसे अच्छा उपचार विकल्प निर्धारित करना चाहिए। आपके साथ सारी जानकारी लें, जो स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए डॉक्टर की मदद कर सकें, इसलिए नियुक्ति के पहले सभी प्रासंगिक जानकारी लिखना अच्छा है। आपको डॉक्टर को निम्नलिखित जानकारी देनी चाहिए:
    • आपके बच्चे ने जो भी लक्षण अनुभव किए हैं और कितने समय तक
    • आपके बच्चे की चिकित्सा संबंधी इतिहास, आपकी हाल की स्वास्थ्य समस्याओं और सामान्य जानकारी सहित
    • आपके परिवार के मेडिकल इतिहास, खासकर यदि आपके बच्चे के करीबी रिश्तेदारों (माता-पिता और भाई बहन) में से एक ने VUR किया है
    • कोई दवा, बिना और बिना किसी पर्ची के, जो कि आपका बच्चा ले रहा है और जो राशि उसने ली है वह
    • कोई भी अन्य प्रश्न जिसे आप डॉक्टर से पूछना चाहते हैं
    • जब आप डॉक्टर के कार्यालय में होते हैं, तो उस समय उन सवालों से पूछने से डरते रहें जो समय पर आपको मिलते हैं। आपको अपने बच्चे के लिए उचित उपचार का निर्धारण करना चाहिए, ताकि आप अपनी समस्या और उपचार के विकल्पों के बारे में सबकुछ पता करें।
  • बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानने वाला छवि चरण 8
    2
    अपने बेटे को गुर्दे और मूत्राशय के अल्ट्रासाउंड में जमा करें। एक अल्ट्रासाउंड एक बहुत ही ध्वनि (अल्ट्रासाउंड), जो विकिरण जोखिम से बचाता है, छवियों का उत्पादन करने का उपयोग करता है। अल्ट्रासोनोग्राफी ही पहचान नहीं कर सकते अपने बच्चे को मूत्र भाटा है या नहीं लेकिन अगर वहाँ मूत्राशय और उसके अधिक गंभीर अवस्था में या यदि कोई संरचनात्मक इसके साथ जुड़े समस्या देखते हैं भाटा की वजह से गुर्दे को नुकसान है दिखाएगा।
  • यह प्रक्रिया पीड़ारहित और सुरक्षित है लेकिन ऐसा करना मुश्किल हो सकता है यदि आपका बच्चा सहयोग नहीं करता है।
  • मूत्र भाटा से पीड़ित बच्चों के मामले में, अल्ट्रासाउंड सूजन, सूखा या असामान्य रूप से छोटे गुर्दे दिखा सकता है।
  • यदि चिकित्सक मूत्राशय का निरीक्षण करना चाहता है, तो यह संभव के रूप में पूर्ण होना चाहिए, जो कि बच्चों और बहुत छोटे बच्चों के लिए मुश्किल हो सकता है। तकनीशियनों को बताएं कि आखिरकार जब आपका बच्चा मूत्र था अगर यह लंबे समय से पहले था, तो आपके बच्चे को फिर से पेशाब करने से पहले डॉक्टर मूत्राशय की जांच कर सकते हैं। पुराने बच्चों को अक्सर परीक्षण के पहले भाग के बाद पेशाब करने के लिए कहा जाएगा और फिर अतिरिक्त छवियों को लिया जाएगा।
  • बच्चों में मूत्र प्रवाह को पहचानें शीर्षक 9
    3
    एक मूत्र प्रत्यारोपण परीक्षण करने के लिए डॉक्टर को एक कैथेटर डालने की अनुमति दें मूत्र प्रत्यारोपण का पता लगाने के लिए दो सबसे आम और विश्वसनीय परीक्षणों में कैथेटर, एक पतली, लचीली ट्यूब का उपयोग होता है जो मूत्राशय में डाला जाता है। आपका बच्चा एक परीक्षा तालिका पर अपनी पीठ पर झूठ होगा। बैक्टीरिया की उपस्थिति को कम करने के लिए चिकित्सक मूत्रमार्ग के उद्घाटन के आसपास एक विशेष साबुन से आसपास के क्षेत्र को साफ कर देगा। फिर, धीरे-धीरे मूत्रमार्ग में मूत्राशय के माध्यम से एक पतली ट्यूब डालें। जब ट्यूब मूत्राशय के अंदर होती है, तो यह मूत्र निकालना शुरू हो जाएगा। फिर, ट्यूब चिपकने वाली टेप से सुरक्षित हो जाएगी और प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • क्योंकि ट्यूब मूत्रमार्ग के उद्घाटन के माध्यम से डाली जाती है (जहां मूत्र निकाला जाता है), आपके बच्चे को चिंता या शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। इसलिए, इस प्रक्रिया के दौरान उसके लिए अपने माता-पिता में से एक होने के लिए उसे दिलासा मिल सकता है। एक बच्चे के जीवन विशेषज्ञ भी आपके बच्चे को विचलित करने और उसे आराम करने में मदद करने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।
  • अपने मूत्राशय में एक कैथेटर डालने से, यदि आपका बच्चा काफी पुराना है, तो आप आसानी से और आसानी से ट्यूब पास को सहायता के लिए कुछ कदमों का पालन कर सकते हैं। लड़कियों को अपने पैरों को एक तितली की स्थिति में रखना चाहिए, घुटनों के झुकाव और तलवों को स्पर्श करना। बच्चों को सीधे पैरों के साथ लेटना चाहिए
  • जैसा कि डॉक्टर ट्यूब का परिचय देते हैं, अपने बच्चे से पूछो होंठ के साथ मुंह के माध्यम से हवा को उड़ाने के लिए, जैसे कि बुलबुले उड़ाने या एक पिनलील। यह मूत्रमार्ग के आसपास की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है, जो तनाव में पड़ सकता है और ट्यूब को सम्मिलित करने में अधिक कठिन बना सकता है।
  • बच्चों में मूत्र प्रवाह को पहचानें शीर्षक 10
    4
    अपने बच्चे को निकासी cystourethrogram (ECGU) में जमा करें। मूत्राशय में कैथेटर शुरू करने के बाद, डॉक्टर मूत्र भाटा पता लगाने के लिए एक VCUG प्रदर्शन कर सकते हैं। इस के लिए, (पानी की तरह) पारदर्शी उपस्थिति का एक समाधान के साथ मूत्राशय भरने लेकिन एक रेडियोग्राफ़ पर देखा जा सकता है। जब मूत्राशय भरा हुआ है, यह बच्चे को पेशाब करने के लिए कहेगा (जबकि अभी भी परीक्षा की मेज पर झूठ बोल रही है) और ट्यूब को हटा दें। भरने और मूत्राशय खाली करने की प्रक्रिया के दौरान, विभिन्न फिल्मों, जो इस्तेमाल किया जाएगा निर्धारित करने के लिए मूत्राशय में तरल पदार्थ बहता है कि क्या वापस में गुर्दे ले जाया जाएगा।
  • प्रत्येक एक्स-रे लेते समय, बच्चे को कुछ सेकंड के लिए अभी भी रहना चाहिए।
  • बच्चों के बच्चों में तेज प्रफुल्लित पहचानें शीर्षक 11
    5
    अपने बच्चे को रेडियोनूक्लाइड साइस्ट्रोजी (सीआरएन) में जमा करें। आपके डॉक्टर मूत्र रिफ्लक्स का पता लगाने के लिए सीआरएन भी कर सकते हैं। इसके लिए मूत्राशय को उस समाधान से भरें जिसमें एक बहुत छोटी मात्रा में रेडियोधर्मी पदार्थ शामिल हैं। एक्स-रे मशीन का उपयोग करने के बजाय, यह प्रक्रिया उस कैमरे का उपयोग करती है जो छोटे मात्रा में विकिरण का पता लगा सकती है। परीक्षण के अंत में, मूत्राशय खाली कर दिया जाता है, कैथेटर निकाल दिया जाता है और एक अंतिम छवि ली जाती है। जिस स्थान पर विकिरण पाया जाता है वह डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि मूत्राशय से तरल पदार्थ गुर्दे में बहता है।
  • इस परीक्षण के लिए इस्तेमाल किया गया कैमरा काफी बड़ा है और बच्चे के ऊपर निलंबित है, पेट के करीब है, लेकिन इसे छूने से नहीं। आपके बच्चे को कुछ मिनट के लिए अभी भी बैठना चाहिए जबकि कैमरा उत्सर्जित विकिरण का पता लगाता है।
  • बच्चों के नाम से चित्रित तेज प्रफुल्लित करें चरण 12
    6
    कोई इलाज चुनें VUR का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में अलग राय है यह आपके बच्चे पर निर्भर करेगा और यह समस्या आपको कितना परेशान करती है रोगी के लिए विशेष रूप से कई कारकों के आधार पर उपचार के विकल्प एंटीबायोटिक दवाओं के छोटे खुराकों से लेकर सर्जरी तक हो सकते हैं। मूत्र भाटा वाले बच्चों के लिए, अक्सर एक चिकित्सकीय पेशेवर की सहायता से मूत्राशय को प्रशिक्षित करने में सहायक होता है।
  • भाटा के अधिकांश मामूली मामलों को अपने दम पर चले जाते हैं, इसलिए आपका डॉक्टर यह देखने के बजाय कुछ भी नहीं कर सकता कि यूटीआई विकसित हो रहा है या नहीं। फिर, आपका डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए अनुवर्ती परीक्षण कर सकता है कि समस्या अपने आप ही दूर हो जाती है
  • युक्तियाँ

    • लड़कियां लड़कों की तुलना में अधिक बार मूत्र प्रत्यारोपण की वजह से जटिलताओं का विकास करती हैं क्योंकि वे यूटीआई की अधिक संभावना रखते हैं।
    • श्वेत बच्चों को अन्य दौड़ के बच्चों की तुलना में मूत्र भाटा का अनुभव होने की अधिक संभावना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com