ekterya.com

मूत्र पथ के संक्रमण को स्वाभाविक रूप से कैसे ठीक किया जाए

किसी भी संक्रमण (बैक्टीरियल, वायरल या कवक) मूत्र प्रणाली यह एक मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के रूप में जाना जाता है को प्रभावित करने वाले। सभी लोगों को एक यूटीआई है, लेकिन करार होने का अधिक खतरा उन महिलाओं, मूत्राशय पर नियंत्रण की समस्याओं के साथ लोगों को, कैथेटर और मधुमेह रोगियों के साथ उन लोगों के हैं। एक यूटीआई भी संभोग के माध्यम से संचरित हो सकती है, इसलिए आपको उस बारे में अपने साथी को चेतावनी देना चाहिए, जिसके साथ आप यौन व्यवहार करते हैं, यदि आपके पास संक्रमण हो। यद्यपि वे गुर्दा की क्षति, उच्च रक्तचाप और पेशाब की समस्या पैदा कर सकते हैं, यूटीआई ज्यादातर लोगों के लिए गंभीर समस्या नहीं है। एक डॉक्टर जल्दी से यूटीआई का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है, लेकिन आप यूटीआई के उपचार और रोकथाम के लिए कई प्राकृतिक तरीकों की खोज कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्राकृतिक रूप से यूटीआई को ठीक करने के लिए आहार को बदलें

हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
आईटीयू के अपने दम पर चंगा करने के लिए इंतजार करने के विकल्प पर विचार करें। लक्षण असुविधाजनक से अविश्वसनीय रूप से मजबूत दर्द तक भिन्न हो सकते हैं, लेकिन यूटीआई आमतौर पर अपने दम पर चंगा करते हैं, भले ही उनका इलाज न हो। एक जांच में यह पता चला है कि 71% महिलाएं जिनके पास यूटीआई इलाज नहीं था, सिर्फ एक सप्ताह में सुधार हुआ था।
  • हालांकि, आपको बहुत अधिक बार यूटीआई की अनदेखी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि वे अधिक खतरनाक गुर्दा संक्रमण का कारण बन सकते हैं यदि समय पर उनका उपचार नहीं किया जाता है।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध पदार्थ खाएं एंटीऑक्सीडेंट विभिन्न प्रकार के नुकसान से शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। वे विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करते हैं, जैसे कैंसर और अल्जाइमर से यूटीआई तक की बीमारियों से। फलों और सब्जियों स्वाभाविक रूप से एंटीऑक्सीडेंट में अमीर हैं, लेकिन ब्लूबेरी, रसभरी, करौंदे, ब्लैकबेरी, स्क्वैश और शिमला मिर्च जैसे विशिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए लग रही है।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    हाइड्रेटेड रहें बहुत सारे पानी पीने से आपको अक्सर पेशाब होने का कारण बनता है। भले ही यह असुविधाजनक है, लगातार पेशाब करने से संक्रमण तेजी से ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह आंत में प्राकृतिक संतुलन को बढ़ावा देता है आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि आपका शरीर बैक्टीरिया से पूरी तरह मुक्त है वास्तव में, आपके शरीर में हर कोशिका के लिए, शरीर में 10 माइक्रोबियल जीव हैं! आंत स्वस्थ और प्राकृतिक बैक्टीरिया कि मदद शरीर कार्यों का निष्पादन, भोजन पाचन से और मस्तिष्क के समुचित कार्य के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के पैदा करता है। आप एक स्वस्थ "आंत्र वनस्पति" (के रूप में वे विशेषज्ञों कहते हैं) की जरूरत नहीं है जब, शरीर विभिन्न स्वास्थ्य मधुमेह से कैंसर और मूत्र पथ के संक्रमण को लेकर समस्याओं के लिए असुरक्षित है।
  • किण्वित खाद्य पदार्थ शरीर में एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • दही, अचार, टेम्पेह, मिसो, साउरकराट, केफिर और कोंबच्चा चाय जैसे खाद्य पदार्थ खाएं।
  • 5
    अपने आहार में मछली की खपत में वृद्धि ओमेगा 3 वसा आवश्यक है कि एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली होती है जो संक्रमण से लड़ सकती है। ओमेगा 3 वसा का सबसे अच्छा स्रोत मछली है, हालांकि आप किसी भी सुपरमार्केट पर गोलियों के रूप में खुराक खरीद सकते हैं।
  • हील एक मूत्र पथ संक्रमण स्वाभाविक रूप से कदम 5 शीर्षक छवि
    6
    कैफीन और चीनी से बचें कैफीन एक उत्तेजक और चीनी के रूप में कार्य करता है बैक्टीरिया फ़ीड दोनों संक्रमण को बदतर बना देगा, इसलिए आपको उन्हें हर कीमत पर बचना चाहिए। अपने आहार से कॉफी, काली चाय और सोडा को हटा दें
  • भाग 2
    एक यूटीआई को प्राकृतिक रूप से ठीक करने के लिए पाउडर में अर्क और समाधान लें

    हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 6
    1
    रस या ब्ल्यूबेरी निकालें ले लो ब्लूबेरी यूटीआई के इलाज के लिए अपने गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, क्योंकि वे बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी मूत्र अधिक अम्लीय बनाने के लिए और एक रासायनिक proanthocyanidins के समूह है, जो मूत्राशय और मूत्रमार्ग कोशिकाओं के लिए संलग्न से बैक्टीरिया को रोकने में मदद करने के लिए संबंधित प्रदान करते हैं। यद्यपि बहुत से लोग यूटीआई के इलाज के लिए ब्लूबेरी का उपयोग करते हैं, लेकिन अध्ययन का तर्क है कि मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार की तुलना में क्रैनबेरी रोकथाम में बेहतर हैं।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 7
    2
    एक दिन में 300 से 600 मिलीलीटर क्रैनबेरी रस लें। उपर्युक्त अनुसंधान को विशेष रूप से क्रैनबेरी रस कॉकटेल का अध्ययन करने के लिए कमीशन किया गया था।
  • क्रैनबेरी कैप्सूल लें (दिन में दो बार 400 मिलीग्राम)
  • 3
    अपने आहार में क्रैनबेरी के साथ अमेरिकी क्रैनबेरी का मिश्रण करें क्रैनबेरी क्रैनबेरी के एक ही परिवार का बेरी है। एक अध्ययन से पता चलता है कि क्रैनबेरी क्रेनबेरी लेने से महिलाओं में यूटीआई के विकास का खतरा कम होता है। जो लोग इस जांच का हिस्सा थे, उन्हें 7.5 ग्राम क्रैनबेरी और 1.7 ग्राम क्रैनबेरी मिला, जिसमें 50 मिलीलीटर पानी मिला।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बेरबेरी पाउडर के समाधान लें यह संभावना है कि गेयूबा आपके स्थानीय सुपरमार्केट पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप आसानी से इसे कम कीमतों पर ऑनलाइन खोज सकते हैं यद्यपि इसकी प्रयोग आम तौर पर उत्तरी अमेरिका में आम नहीं है, लेकिन अमेरिका और यूरोप की स्थानीय दवाएं सदियों से इसका इस्तेमाल करती हैं। प्रति दिन 250 से 500 मिलीग्राम बेरबेरी पाउडर के बीच ले लो।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 9 में मूत्र पथ के संक्रमण को हील करने वाला चित्र
    5

    Video: मूत्र पथ के संक्रमण | कैसे यूटीआई को रोकने के लिए (2018)

    यह मूत्र को एक हरा-भूरा रंग दे सकता है, लेकिन यह हानिकारक नहीं है।
  • बैरबेरी एक मूत्रवर्धक (शरीर से लवण और पानी को हटाता है) के रूप में कार्य करता है, इसलिए यदि आप अन्य दवाएं ले रहे हैं तो इसके उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • 6



    शराब बनानेवाला के खमीर ले लो सिद्धांत रूप में, शराब बनानेवाला के खमीर बैंटाइटी को यूटीआई का कारण बनाते हैं, लेकिन अब यूटीआई के उपचार में इसकी प्रभावशीलता को प्रदर्शित करने के लिए कोई विश्वसनीय नैदानिक ​​सबूत नहीं है। इसके अतिरिक्त, शराब बनानेवाला की खमीर कुछ प्रकार की दवाओं के साथ खराब प्रतिक्रिया कर सकती है, इसलिए आपको शराब बनानेवाला खमीर लेने का निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। वैज्ञानिक अध्ययन की कमी के बावजूद, कई लोग यूटीआई के इलाज के लिए दिन में दो बार शराब बनानेवाला खमीर के 3 ग्राम लेते हैं।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 10

    Video: एक यूटीआई के लक्षण

    7
    यदि आप अन्य दवाएं ले रहे हैं तो शराब बनाने वाले के खमीर लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें इसे माओआईएस (मोनोअन ऑक्सीडेज इनिबिटर) नामक दवाओं के एक वर्ग के साथ नहीं लिया जाना चाहिए।
  • MAOIs निम्न दवाओं में शामिल हैं: selegiline, phenelzine, tranylcypromine, rasagiline, isocarboxazid, phenelzine सल्फेट, selegiline हाइड्रोक्लोराइड, tranylcypromine सल्फेट और rasagiline mesylate।
  • एक दिन में दो बार चम्मच डी-मैननोज़ लें। प्रत्येक खुराक को क्रैनबेरी रस या पानी से लें डी-मैननोज़ एक प्रकार की चीनी है जो यूटीआई का इलाज करता था। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इससे बैक्टीरिया "चिपके हुए" और कोशिकाओं को संक्रमित करने से रोकता है। यद्यपि यूटीआई के उपचार में किसी ने अभी तक डी-मैननोज़ का अध्ययन नहीं किया है, यह बहुत बार-बार यूटीआई की रोकथाम में प्रभावी रहा है।
  • हील एक मूत्र पथ के संक्रमण का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 11
    8
    ध्यान रखें कि डी-मैननोज़ से दस्त और पेट का अंतर हो सकता है।
  • 9
    अपने आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करें प्रोबायोटिक्स स्वस्थ जीवाणु होते हैं जो आम तौर पर आंत में निर्मित होते हैं यह साबित होता है कि वे आवर्ती यूटीआई को रोकने में मदद करते हैं और संभवतः यूटीआई को सामान्य रूप से रोकने में भी उपयोगी होते हैं। दही के कई ब्रांड वर्तमान में प्रोबायोटिक्स शामिल हैं, लेकिन आप गोलियों में प्रोबायोटिक्स भी ले सकते हैं। प्रोबायोटिक्स "जीवों" या "कॉलोनी-बनाने वाली इकाइयों" (सीएफयू) की इकाइयों में मापा जाता है। एक दिन में 5 अरब जीवों या सीएफयू का उपभोग करने की कोशिश करें
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    10
    यूटीआई के उपचार के लिए चाय और अर्क पियो यूटीआई के उपचार में इस्तेमाल किया जा सकता चाय और अर्क की एक विस्तृत विविधता है। इस पद्धति के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप उत्पादों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यदि आप किसी भी स्वाद के थक गए हैं, तो आप इसे किसी दूसरे उत्पाद के लिए बदल सकते हैं। ये सब बात यह है कि आप इन उत्पादों के दैनिक मात्रा में जितनी मात्रा में पीते हैं उतना ही बढ़ोतरी करें। यदि आप निम्न में से किसी भी उत्पाद को शुष्क रूप में खरीदते हैं, तो चाय बनाने के लिए गर्म पानी के एक कप के साथ उस घटक के 1 चम्मच को मिलाएं।
  • पिप्सिसिवा: दो या तीन बार एक दिन का गिलास (180 मिली या 6 औंस) के साथ 8 से 10 बूंदों को मिला लें।
  • दाढ़ी या मकई रेशम: दिन में दो बार 400 मिलीग्राम लें।
  • बुकू: दिन में दो बार 500 मिलीग्राम लें।
  • Equiseto या horsetail:अगर आपको मधुमेह नहीं है तो इसे न लें। घोड़े की पूंछ थाइमिन और विटामिन बी के स्तर को कम कर सकती है, इसलिए यदि आप घोड़े की चोटी या घोड़े का रंग का प्रयोग करते हैं तो बी विटामिन लेने का ध्यान रखें।
  • भाग 3
    एक यूटीआई स्वाभाविक रूप से रोकें

    Video: मेयो क्लीनिक मिनट: इलाज मूत्रनली संक्रमण

    हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 13
    1
    बहुत पानी पी लो हाइड्रेटेड रहना यूटीआई को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है और समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने और यूटीआई को रोकने के लिए प्रत्येक दिन कम से कम 6 से 8 गिलास पानी (240 मिलीलीटर प्रत्येक) लें।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 14
    2
    जैसे ही आप ऐसा करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, पेशाब। अब पेशाब मूत्राशय में है, अधिक बैक्टीरिया विकसित कर सकते हैं। विशेष रूप से मल को खाली करने के बाद, महिलाओं को हमेशा खुद को टॉयलेट पेपर से सामने से पीछे ले जाना चाहिए। इससे आपको मल के जीवाणुओं के साथ अपने निजी भागों को दूषित करने से रोका जा सकेगा।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 15
    3
    यौन क्रिया करने के बाद विशेष देखभाल करें महिलाएं, विशेष रूप से, बैक्टीरिया को मूत्रमार्ग में प्रवेश करने से रोकने के लिए सेक्स के बाद पेशाब करना चाहिए गर्भनिरोधक तरीके जो शुक्राणुनाशक का प्रयोग करते हैं, वे यूटीआई के अनुबंध के जोखिम को बढ़ाते हैं। हालांकि, शुक्राणु के बिना गैर-मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग करना एक अवांछित गर्भधारण होने का खतरा बढ़ जाता है। एक अच्छा समाधान मौखिक गर्भ निरोधकों, अंतर्गर्भाशयी उपकरणों या योनि के छल्ले का उपयोग करना है।
  • हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 16
    4
    शरीर के निचले आधे हिस्सों में ढीले कपड़े रखो लक्ष्य जननांग क्षेत्र को यथासंभव सूखा रखना है। पैंट और अंडरवियर जो ढीले होते हैं और विशेष रूप से कपास नायलॉन अंडरवियर या तंग जीन्स की तुलना में बेहतर हवा की अनुमति देते हैं।
  • हर्बल ए मूत्र पथ पथ संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 17
    5
    फाइबर में समृद्ध आहार रखें उच्च फाइबर आहार और यूटीआई के बीच के रिश्ते पर कोई ठोस शोध नहीं है। हालांकि, उच्च फाइबर आहार में कब्ज होने की संभावना कम हो जाएगी, जो कि यूटीआई का एक खास कारण है। बहुत से लोग बीन्स, दाल, साबुत अनाज और कंदों में उच्च आहार खाने से यूटीआई को रोकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक हर्बल एक मूत्र पथ के संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 18
    6
    डोचिंग या स्त्रैण स्वच्छता स्प्रे का उपयोग न करें योनि के प्राकृतिक स्राव किसी भी असामान्य गंध को खत्म करेगा जिसे आप चिंता कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन स्प्रे, वाश, कपड़ा और दुर्गन्ध दूर करने वालों के लिए हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल होता है। ये उत्पाद अक्सर त्वचा प्रतिक्रियाओं और हार्मोन संबंधी समस्याएं पैदा करते हैं Douching योनी जीवाणुओं को समाप्त करता है जो सामान्य और स्वस्थ होते हैं, इसलिए वास्तव में, वे यूटीआई के अनुबंध के जोखिम को बढ़ाते हैं। Douching भी योनि के एसिड-क्षारीय संतुलन को प्रभावित करता है, जिससे सूखापन और जलन होती है।
  • Douching भी योनि संक्रमण, यौन संचारित संक्रमण और बांझपन के एक बढ़ा जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है
  • युक्तियाँ

    • मादक पेय और शर्करा खाद्य पदार्थ या पेय से बचें, जो सभी यूटीआई को बढ़ा सकते हैं।
    • दही और मिसो या चिकन सूप का सेवन करें, क्योंकि वे अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं।
    • मूत्राशय में पैल्विक दर्द या ऐंठन को दूर करने के लिए गुर्दा का क्षेत्र गर्म रखें। गुर्दा को गर्म रखने के लिए गर्म पानी की एक बोतल डालें या लंबे समय तक स्वेटर का उपयोग करें जो कि गुर्दे के क्षेत्र को कवर करते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप मूत्र पथ के संक्रमण से पीड़ित हैं, तो सेक्स न करें।
    • आप मूत्र में तेज बुखार, मतली, उल्टी, गुर्दे में दर्द या रक्त पेश, या यदि संक्रमण एक सप्ताह से अधिक के लिए रहता है, एक डॉक्टर तुरंत परामर्श करें।
    • बेकिंग सोडा अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक उपाय के रूप में सिफारिश की है, लेकिन यह सभी के लिए सुरक्षित नहीं है मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com