ekterya.com

बच्चों में मूत्र भाटा का इलाज कैसे करें

मूत्र रिफ्लक्स तब होता है जब मूत्र परतों में वापस आती है, जो कि गुर्दे से जुड़ते हैं, क्योंकि सामान्य रूप से मूत्र में प्रवेश नहीं होने देने वाली वाल्व कमजोर होती है। यदि आपने अपने बच्चे को मूत्र रिफ्लक्स के साथ निदान किया है, तो सर्जरी पर विचार करने से पहले अपने बच्चे के भाटा की जांच करने के लिए डॉक्टर के साथ काम करने पर विचार करें।

चरणों

विधि 1

वह भाटा के इलाज के लिए चिकित्सा उपचार के लिए रिसॉर्ट
मूत्र में मूत्र का मूत्र प्रत्यारोपण शीर्षक चरण 1
1

Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

अपने बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी और ध्यान से देखें ज्यादातर बच्चों में सर्जरी के बिना सबसे कम रिफ्लक्स का स्तर हल हो जाता है। यह आम तौर पर होता है क्योंकि मूत्राशय और इसकी मूत्रमार्ग वाल्व का अनुभव विकास
  • अगर कम ग्रेड वाले बच्चे लगातार आवेश से मुक्त होते हैं, तो एक नया किडनी घाव दुर्लभ है।
  • बच्चों के उपचार में मूत्र उदर का नाम शीर्षक छवि 2
    2
    संभाव्यताओं से अवगत रहें कि शल्य चिकित्सा के बिना प्रत्येक डिग्री भाटा को हल किया जाना चाहिए। संभावना है कि भाटा को हल किया जायेगा, यह आपके बच्चे की उम्र पर निर्भर करता है, जब इसका निदान किया गया था। अब बच्चे को भाटा होता है, जितना कम होता है वह खुद को हल कर लेगा। रिफ्लक्स की तीव्रता को `ग्रेड` के रूप में वर्णित किया गया है, जिसमें ग्रेड 1 कम से कम तीव्र है और सर्जरी के बिना हल होने की संभावना है। कुल संभावना है कि रिसाव अंततः सर्जरी के बिना हल हो जाएगा लगभग है:
  • ग्रेड 1: 80 से 90% तक
  • ग्रेड 2: 70 से 80% तक
  • ग्रेड 3: 50 से 60% तक
  • ग्रेड 4: 10 से 20% तक
  • ग्रेड 5: 5 से 10% तक
  • छवि शीर्षक में मूत्राशय में मूत्र उदगम चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि बेकार पेशाब समस्या का एक हिस्सा है। निस्संदेह voiding विभिन्न आम स्थितियों को संदर्भित करता है जिसमें बच्चों के साथ पेशाब के असामान्य पैटर्न होते हैं और बिना मध्यम से गंभीर कब्ज। कुछ सामान्य लक्षण बताते हैं कि आपका बच्चा बेकार पेशाब के साथ काम कर रहा है इसमें शामिल हैं:
  • तत्काल आवश्यकता के साथ पेशाब को चलाने के लिए बाथरूम में या दिन के दौरान बिस्तर गीला।
  • जो पेशाब कभी-कभी हो सकता है, शायद 2 से 3 बार एक दिन या उससे कम
  • ध्यान रखें कि यदि माता पिता इसे पहचान नहीं पाते हैं या इसे स्वीकार नहीं करते हैं तो माता पिता कब्ज को अनदेखा कर सकते हैं।
  • Video: बच्चों के बिस्तर पर पिशाब करने पर घरेलु उपचार / Home Remedies For Bed wetting

    छवि शीर्षक में बच्चों में मूत्र संबंधी रीफ्लोक्स का उपचार चरण 4
    4
    भाटा से निपटने के लिए बेकार का पेशाब का इलाज करता है। आमतौर पर, बेकार voiding के उपचार मूत्राशय पुनर्प्रशिक्षण, व्यवहार संशोधन, दवाओं और बायोफीडबैक चिकित्सा पेल्विक फ्लोर का एक संयोजन की आवश्यकता है। सबसे बड़े बच्चों के संस्थानों के पास विशेषज्ञ या प्रोग्राम हैं जो आपके बच्चे के लिए एक विशिष्ट उपचार कार्यक्रम के विकास में मदद कर सकते हैं।
  • आप यहां अपर्याप्त पेशाब के उपचार के बारे में भी पढ़ सकते हैं।
  • बच्चों में मूत्र संबंधी प्रशीतन का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    आपको यह समझना चाहिए कि मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) एक ऐसी स्थिति भी है जो रिफ्लक्स पैदा कर सकती है। बच्चों, ज्यादातर लड़कियां, बेकार के पेशाब के साथ, पुनः आवर्ती यूटीआई से ग्रस्त हैं। सामान्य तौर पर, पहले साल के बाद, लड़कियां लड़कों की तुलना में अधिक बार यूटीआई करती हैं। कुल मिलाकर, एक महिला एक यूटीआई होने का खतरा जननांग क्षेत्र में अच्छे स्वास्थ्य के साथ कम किया जा सकता है (यह साफ और सूखा रखने के लिए, सामने वापस करने के लिए से पोंछते और कपास अंडरवियर में मदद मिलेगी डाल) और पर्याप्त पानी पीने मूत्र miccione को 5 से 7 बार एक दिन पतला। यूटीआई के आम लक्षणों में शामिल हैं:
  • पेशाब करते समय एक जलती हुई सनसनी
  • असामान्य गंध के साथ मूत्र
  • बुखार
  • मतली, उल्टी और दस्त
  • बच्चों में मूत्र संबंधी प्रशीतन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अपने बच्चे के यूटीआई का इलाज करें जब आईटीयू, सबसे आम बैक्टीरिया के खिलाफ व्यापक प्रभाव का एक एंटीबायोटिक संदिग्ध तक मूत्र संस्कृति का परिणाम उपलब्ध है (मूत्र संस्कृतियों अगले चरण में चर्चा कर रहे हैं) का चयन किया गया है। यह आमतौर पर 24 से 48 घंटे लगते हैं
  • ज्यादातर यूटीआई जो बच्चों को प्रभावित करने वाली जटिलताओं को पेश नहीं करते हैं वे लगभग 7 दिनों में इलाज कर रहे हैं। अधिक गंभीर संक्रमणों के लिए, उपचार 10 से 14 दिन या उससे अधिक समय तक होना चाहिए।
  • आम एंटीबायोटिक दवाओं में शामिल हैं: अमोक्सिसिलिन, ट्राइमेथ्रापिम, सल्फामाथॉक्साज़ोल और नाइट्रोफुरंतोइन
  • बच्चों में ट्रीट मूत्र रिफ्लक्स शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    अपने बच्चे को यह निर्धारित करने के लिए एक संस्कृति है कि क्या वास्तव में आईटीयू है। अपने बच्चे को एक संस्कृति के लिए डॉक्टर से ले लें और देखें कि क्या उनके पास हानिकारक बैक्टीरिया है, जो आपके मूत्र पथ में संक्रमण का कारण बन सकता है। फसल संसाधित करने के लिए कुछ दिनों से एक सप्ताह तक ले सकती है।
  • यदि संस्कृति नकारात्मक है, तो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ कोई भी इलाज बाधित हो सकता है।
  • यदि संस्कृति सकारात्मक है, तो सबसे विशिष्ट प्रभावशीलता के साथ एक का चयन करने के लिए एंटीबायोटिक का विकल्प बदला जा सकता है। आपके प्रदाता को यह जानकारी मूत्र संस्कृति के परिणामों के साथ प्राप्त होगी



  • बच्चों में ट्रीट मूत्र रिफ्लक्स शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    पुनरावर्तक यूटीआई के इलाज के लिए लगातार एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। लगातार यूटीआई, विशेष रूप से भाटा के साथ उन लोगों के साथ बच्चे एंटीबायोटिक दवाओं "कम खुराक" के साथ लंबी अवधि के उपचार (वर्षों महीने) प्राप्त कर सकते हैं - यह एंटीबायोटिक प्रोफिलैक्सिस कहा जाता है। इसका कारण यह है कि एंटीबायोटिक दवाओं के छोटे से दैनिक खुराक मूत्र में जीवाणुओं के विकास को "दबाने" और यूटीआई को विकास से रोकते हैं।
  • मूत्र में मूत्र का मूत्र प्रजनन शीर्षक चरण 9
    9
    अपने बच्चे को नियमित सोनोग्राम के लिए नियुक्तियों की अनुसूची करें अवलोकन या चिकित्सा उपचार के दौरान, गुर्दे और मूत्राशय के लिए नियमित रूप से अल्ट्रासाउंड परीक्षण गुर्दे की सामान्य वृद्धि दस्तावेज़ कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई नया गुर्दे निशान गठन किया था। यदि अल्ट्रासाउंड गुर्दे स्कैन के लिए पर्याप्त या निर्णायक सबूत DMSA बुलाया नहीं है गुर्दे सिन्टीग्राफी गुर्दे scarring के लिए एक उच्च संवेदनशीलता है।
  • विधि 2

    रिफ्लक्स के इलाज के लिए वह सर्जरी के लिए रिसॉर्ट करता है
    बच्चों में मूत्र संबंधी प्रशीतन का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    शल्य सुधार के बारे में अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें। उपचार का मुख्य उद्देश्य, गुर्दे की सामान्य वृद्धि को बनाए रखने के प्रगतिशील गुर्दे scarring को रोकने और गुर्दे से जुड़ी गंभीर संक्रमण की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कर रहे हैं। जब चिकित्सा उपचार की प्रभावशीलता बच्चों के सामान्य जनसंख्या में प्रत्यारोपण के साथ सर्जरी के साथ तुलना की जाती है, तो इन उद्देश्यों को हासिल करने के लिए उनके बीच कोई बड़ा अंतर नहीं होता है। हालांकि, शल्य चिकित्सा उन लोगों में माना जाता है जिसमें चिकित्सा उपचार भाटा से संबंधित इन परिणामों से बचने में विफल रहता है।
    • शल्यचिकित्सा में सुधार के लिए दो बुनियादी तरीके हैं: कम से कम आक्रामक एन्डोस्कोपिक उपचार और शल्य चिकित्सा की मरम्मत
  • छवि शीर्षक में बच्चों में मूत्र संबंधी रीफ्लोक्स का उपचार चरण 11
    2
    अपने बच्चे के इलाज के लिए एंडोस्कोपी के उपयोग पर विचार करें मूत्राशय की एंडोस्कोपी एक cystoscope (cystoscopy) के साथ किया जाता है। सिस्टोस्कोप एक पतली, लचीली ट्यूब है जो टेलिस्कोप जैसी प्रकाश है जो सर्जन को मूत्राशय में देखने देता है और कुछ कार्य करता है, जैसे टिशू नमूनाकरण और इंजेक्शन भाटा के लिए एंडोस्कोपिक प्रक्रिया को अक्सर डिफ्लक्स के रूप में जाना जाता है, जो कि भाटा को खत्म करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का नाम है।
  • Deflux के साथ प्रक्रिया cystoscopy द्वारा किया जाता है। डेफ्लक्स एक चिपचिपा बायोडिग्रेडेबल जेल है। इस प्रक्रिया के लिए, कोई शल्य चिकित्सा चीरा वास्तव में जरूरत नहीं है मूत्राशयदर्शी के साथ, सर्जन बस नीचे दिए गए या मूत्रमार्ग जहां यह मूत्राशय को जोड़ता है के भीतर एक फलाव बनाने के लिए Deflux injects। फलाव उद्घाटन के आकार को कम कर देता है, जिससे यह मूत्राशय के संकुचन के दौरान बंद हो जाता है ताकि भाटा को खत्म किया जा सके।
  • प्रक्रिया के बाद, मूत्र थोड़ी देर के लिए हल्का गुलाबी हो सकता है और एक दिन के लिए पेश होने पर आपके बच्चे को कुछ परेशानी हो सकती है। एसिटामिनोफेन को दर्द के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - कंटेनर में खुराक के निर्देशों का पालन करें, क्योंकि यह कई सांद्रता में आता है।
  • छवि शीर्षक में मूत्राशय में मूत्र संबंधी बहुलता चरण 12
    3
    उच्च ग्रेड भाटा के लिए एक इलाज के रूप में खुली सर्जरी पर विचार करें भाटा के लिए ओपन सर्जरी उच्च ग्रेड रिफ्लेक्स के लिए एक उपचार विकल्प है, खासकर जब रिफ्लू मूत्रमार्ग या मूत्राशय की व्यापक असामान्यताओं से संबंधित होता है।
  • आपके बच्चे को दर्द प्रक्रिया और उपचार प्रदान किए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। यह खुली सर्जरी किसी भी अन्य प्रक्रिया के समान है, लेकिन कम दर्दनाक होना चाहिए। अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आपका बच्चा अस्पताल से छुट्टी लेता है, अगर वह खा रहा है, तरल पदार्थ पीने से और समस्याओं के बिना पेशाब कर रहा है।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में ट्रीट मूत्र रिफ्लक्स चरण 13
    4
    आपको पता होना चाहिए कि लैप्रोस्कोपिक सर्जरी बच्चों में अक्सर कम होती है। इस क्षेत्र में लैप्रोस्कोपिक सर्जरी का भी उपयोग किया गया है, लेकिन असंतोषजनक परिणाम या जटिलताओं की आवृत्ति खुली सर्जरी की तुलना में अधिक है
  • युक्तियाँ

    • जो बच्चे मूत्र प्रत्यारोपण के शल्य सुधार से गुजरते हैं, लेकिन जो अभी भी निष्क्रिय बेदखल हैं, उन्हें पुनरावर्तक यूटीआई होने की संभावना है और यहां तक ​​कि भाटा की पुनरावृत्ति भी होती है।

    चेतावनी

    • यूटीआई और बुखार वाले बच्चे जो विशेष रूप से बीमार या उल्टी दिखते हैं, और 12 महीने से कम उम्र के बच्चे को अक्सर शुरुआती अंतःशिरा उपचार की आवश्यकता होती है। यूटीआई के लिए बुखार (कथित पाइलोनफ्राइटिस) के उपचार की तत्काल शुरुआत महत्वपूर्ण है। विलंबित उपचार (48 घंटों से अधिक) वाले लोगों को गुर्दा के निशान विकसित करने का अधिक जोखिम होता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com