ekterya.com

बच्चे होने की संभावना को कैसे बढ़ाएं

लिंग चयन (एक बच्चे के लिंग का निर्धारण करने की प्रक्रिया) दवा में एक विवादास्पद विषय है। सामाजिक और व्यक्तिगत दबावों ने लोगों को केवल लड़कों या लड़कियों को गर्भ धारण करने का प्रयास करने के लिए लंबे समय से कारण बना दिया है इस कारण से, कई अफवाहें और अंधविश्वास हैं जो विषय को घेरते हैं। आजकल, आधुनिक चिकित्सा तकनीक माता-पिता को बच्चे के लिंग का चयन करने की अनुमति देती है, हालांकि सबसे प्रभावी तरीके महंगे हैं और बहुत समय लेते हैं। शिशु के लिंग को चुनने के लिए अन्य तकनीकों भी हैं जो सावधानीपूर्वक जांच नहीं की जाती हैं यद्यपि अधिकांश डॉक्टर और प्रजनन विशेषज्ञ इन विधियों को अप्रभावी मानते हैं, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वे एक लड़का या लड़की होने की संभावना बढ़ा सकते हैं एक बच्चे के होने की संभावना बढ़ाने के लिए मौजूद विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए पहला कदम पढ़ें।

चरणों

विधि 1
Shettles की विधि का उपयोग करें

इमेज को रेस द चांसिस ऑफ अ ब्वॉय स्टेप 1
1
Ovulation की तारीख निर्धारित करें शेट्टल्स की विधि तकनीक का एक संग्रह है जो माना जाता है कि एक निश्चित सेक्स के एक बच्चे को अवधारणा के अवसरों को बढ़ाया जाएगा। शेट्ट्स की विधि के अनुसार, ओविलेशन की तारीख तक जितना संभव हो सके लिंग होने से एक बच्चा होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि कब होने पर ओवुलेशन होने की संभावना है, तो यह निर्धारित करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें:
  • हर दिन ग्रीवा श्लेष्म का निरीक्षण करें ओव्यूलेशन से पहले, श्लेष्म को लोचदार और पानी होना चाहिए, साथ ही इसमें अंडे की सफेद रंग की समानता के समान होना चाहिए। गर्भधारण से पहले कम से कम एक महीने तक गर्भाशय ग्रीवा के श्लेष्म को एक मेज में रिकॉर्ड करने की सिफारिश की गई है।
  • बिस्तर से बाहर निकलने से पहले हर सुबह अपना तापमान लें। ओव्यूशन के ठीक बाद, आपका तापमान अचानक बढ़ेगा। चूंकि आप ओवुलेशन की तारीख तक जितना संभव हो सके सेक्स करना चाहते हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि गर्भवती होने से कम से कम 2 महीने पहले आप अपने बेसल तापमान को किसी संभव तिथि के विचार के लिए कम से कम 2 महीने तक रिकॉर्ड करते हैं। अगले महीने ovulation।
  • ओवुलेशन का अनुमान लगाने के लिए एक किट का उपयोग करें ये किट (ज्यादातर फ़ार्मेसियों या इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध है) उस समय का पता लगाता है जब आपका शरीर ओव्यूलेशन से पहले लाइटीनिंग हार्मोन (एलएच) जारी करता है। जितनी जल्दी हो सके एचएल स्तरों में वृद्धि का पता लगाने के लिए, शेट्ट्स विधि एक दिन में दो बार परीक्षण करने की सिफारिश करती है, पहले परीक्षण के साथ 11 से 11 के बीच पहले परीक्षण किया जा रहा है। मीटर। और 3 पी मीटर। और 5 पी के बीच दूसरा टेस्ट मीटर। और 10 पी मीटर।
  • इमेज को रेस द चांसिस ऑफ अ ब्वॉय स्टेप 2
    2
    अपने साथी को उसके शुक्राणुओं की संख्या को अधिकतम करें शेट्लेट का तरीका यह अनुशंसा करता है कि मनुष्य को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपायों को लेना चाहिए कि उसके शुक्राणु की संख्या जितनी अधिक हो उतनी ऊंची है और इस तरह एक एकल यौन संबंध में गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके साथी को ओव्यूलेशन से पहले 2 से 5 दिनों के बीच आवेग नहीं होना चाहिए। हालांकि, कई कारक हैं जो शुक्राणुओं को प्रभावित कर सकते हैं। निम्नलिखित युक्तियां आपके साथी को अधिक शुक्राणुओं की संख्या में मदद करने और यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती हैं कि शुक्राणु यथासंभव स्वस्थ है।
  • कम तापमान पर अंडकोष रखें। शुक्राणु का उत्पादन अपने उच्चतम बिंदु तक पहुंचता है जब अंडकोष शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़ा कम तापमान पर होता है अपने साथी को तंग अंडरवियर, गर्म स्नान और गर्म लैपटॉप पहनने से रोकें।
  • सिगरेट या शराब से बचें जो पुरुष धूम्रपान करते हैं और शराब पीते हैं वे कम शुक्राणुओं की गणना करने की संभावना रखते हैं। यदि आपके साथी को छोड़ने में समस्या है, तो डॉक्टर से बात करें।
  • गैरकानूनी दवाओं का उपयोग न करें यह दिखाया जाता है कि मारिजुआना का प्रभाव शुक्राणुओं के संबंध में सिगरेट के समान होता है। इसी तरह, कोकीन और अन्य प्रकार की हार्ड ड्रग्स शुक्राणु उत्पादन को रोकते हैं।
  • कुछ दवाओं से बचें ऐसी कई दवाएं हैं जो किसी व्यक्ति की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं और इनमें से कुछ (जैसे किमोथेरेपी दवाएं) इसे स्थायी रूप से बाँझ बन सकती हैं यदि आपका साथी वर्तमान में मजबूत दवाएं ले रहा है, तो अपने डॉक्टर से बात करने के लिए अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें। वे आपके साथी को भविष्य में गर्भ धारण करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए शुक्राणु के नमूने तैयार करने और रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • इमेज नामक रिइज़ द चांसिस ऑफ अ बॉय स्टेप 3
    3
    ओवुलेशन की तारीख तक संभव के रूप में सेक्स करना जब आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप अंडाकार कर रहे हैं, तो सेक्स का समय है। सामान्य तौर पर, छोटी अवधि में यौन संबंध रखने का प्रयास करें जो कि ओव्यूलेशन से 24 घंटे पहले होता है और प्रक्रिया के 12 घंटे बाद समाप्त होता है। शेट्टल्स की विधि के अनुसार, इस अवधि के दौरान एक बच्चे को गर्भ धारण करने की अधिक संभावना है।
  • शेट्लेट की विधि इस धारणा पर आधारित है कि सामान्य परिस्थितियों में, वी शुक्राणु (जो कि एक बच्चे को जन्म देते हैं और छोटे, तेज़ और नाजुक होते हैं) एक्स शुक्राणुओं की तुलना में तेज गर्भ में पहुंच सकते हैं (जो लड़की और वे बड़ी, धीमी और प्रतिरोधी हैं)। इस पद्धति की मान्यताओं के बाद, कारण है कि दूसरे बच्चों में आमतौर पर दो लिंगों में से एक होने का 50% मौका है क्योंकि कुछ नाजुक, कमजोर शुक्राणु जन्म नहर में मर जाते हैं। ओवुलेशन की तारीख तक जितना संभव हो लिंग होने से, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि शुक्राणु लगभग तुरंत इंतजार करने के बजाय अंडे तक पहुँचता है, जो कि (माना जाता है) की गारंटी देता है कि शुक्राणुओं की सबसे बड़ी संभव संख्या ।
  • इमेज ग्रेट सेक्स अप थ्रू टू बेबी टू बेबी स्टेप 15
    4
    बाद में पैठ के साथ एक यौन स्थिति का उपयोग करें Shettles विधि यौन पदों कि गहराई तक घुसपैठ की अनुमति देने के एक बच्चे की अवधारणा के मामले में (बाद प्रवेश के साथ यौन पदों के रूप में) की सिफारिश की। इस बयान के पीछे तर्क यह पद गहरी पैठ जो वाई शुक्राणु के लिए एक लाभ देता है शुक्राणु के रूप में गर्भाशय ग्रीवा के करीब है, कहते हैं की अनुमति देता है कि स्खलन (तेज चलती है)। दूसरी ओर, एक प्रवेश के साथ उथले शुक्राणु गर्भाशय ग्रीवा, जो आप एक बढ़त एक्स शुक्राणु (जो योनि में लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं) दे सकते हैं से दूर हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से सेक्स रूचिकर चरण 4 बनाएं
    5
    एक संभोग सुख करने की कोशिश करो शेटलेट विधि के अनुसार, वी शुक्राणु (जो एक्स शुक्राणुओं से अधिक नाजुक है) योनि के अम्लीय वातावरण में तेजी से मर जाते हैं। इस तर्क के बाद, महिला orgasms वाई शुक्राणु के अस्तित्व की संभावना में सुधार कर सकती हैं। मादा संभोग के दौरान, अधिक गर्भाशय ग्रीवा तरल पदार्थ जारी किया जाता है, जो योनि में अम्लता को कम करता है। यह पर्यावरण वी शुक्राणु के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है, जिससे संभावना बढ़ जाती है कि वे जीवित अंडे तक पहुंच जाएंगे। यह बेहतर है कि आपके संभोग के बाद आपका संभोग ठीक हो जाए।
  • शेट्लेट की विधि यह भी बताती है कि संभोग संकुचन शुक्राणु को गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंचने में सहायता कर सकता है।
  • यदि आप संभोग नहीं पहुंच पा रहे हैं (जो कठिन हो सकता है यदि आप दबाव महसूस करते हैं "अपना काम करना है") निराश मत हो, क्योंकि इस विधि के लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है।
  • इमेज को रेस द चांसिस ऑफ़ बीइंग अ ब्वॉय चरण 6
    6
    ओवुलेशन से पहले या बाद में गर्भधारण से बचें शेट्टल्स का तरीका यह बताता है कि यह केवल यौन संबंध के लिए काम करता है जिसमें इसका प्रयोग किया जाता है। कोई भी अन्य यौन संबंध इस पद्धति में हस्तक्षेप कर सकता है और आपको इस तकनीक द्वारा प्रस्तावित आदर्श शर्तों के बाहर गर्भवती हो सकता है। उस स्थिति में, बच्चे होने का केवल 50% मौका है इस कारण से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपको ओवुलेशन के पहले और बाद के दिनों में असुरक्षित यौन संबंध नहीं हैं। आप शुक्राणु नहीं चाहते हैं कि शेट्लेट विधि के सख्त नियंत्रण के तहत आम शुक्राणुओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए आप विशेष रूप से गर्भ धारण करने के लिए तैयार हैं।
  • सामान्य में, शुक्राणु योनि में 3 से 5 दिनों के बीच जीवित रह सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको गर्भधारण की उम्मीद की तारीख से 5 दिन पहले असुरक्षित यौन संबंध से बचना चाहिए। इसी कारण से, यह भी सिफारिश की जाती है कि आप ओवुलेशन के कई दिनों के बाद सेक्स करने से बचें।
  • यदि आप संभोग से बच नहीं सकते हैं, तो कंडोम का उपयोग करें ताकि आप गलती से विधि से संकेतित समय के बाहर गर्भवती न हों।
  • Video: शरीर में खून की कमी है तो.... तेजी से खून बढ़ाने के उपाय

    इमेज का शीर्षक Raise the Chances of a Boy चरण 7

    Video: टायफॉइड , लक्षण, टीका, बचाव, इलाज, टेस्ट बड़ी भ्रांति। Dr Avyact Agrawal

    7
    Shettles विधि के आसपास के विवाद को समझें हालांकि कुछ लोग शेट्लेट की विधि पर भरोसा करते हैं और कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इसकी एक मध्यम प्रभावशीलता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि यह तकनीक चिकित्सा समुदाय में विवादास्पद है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि वैज्ञानिक डेटा आंशिक रूप से या पूरी तरह से Shettles विधि का खंडन करते हैं। अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चे के लिंग का चयन करने के लिए संभोग का निर्धारण करने से गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है बिल्कुल, बहुत कम बच्चा होने के कारण संक्षेप में, यह कहना सुरक्षित है कि अगर आप शेट्लेट विधि के माध्यम से एक बच्चा बनाने की कोशिश करते हैं, तो आपके परिणाम गारंटी से बहुत दूर हैं
  • ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि जांच कि सुझाव देते हैं कि शेट्लेट की विधि बच्चे के लिंग को प्रभावित कर सकती है, जिसकी सफलता के लिए 60% की संभावना है, 80% के बजाय विधि का दावा करते हैं।
  • विधि 2
    एरिक्सन विधि का उपयोग करें

    इमेज को रेस द चांसिस ऑफ अ ब्वॉय स्टेप 8
    1
    अपने पास एक अधिकृत क्लिनिक खोजें एरिक्सन पद्धति एक तकनीक है जो शुक्राणु और एक्स को अलग करती है। विधि के रक्षक यह दावा करते हैं कि इसकी लगभग 75% की सफलता की संभावना है, हालांकि कई डॉक्टर और शोधकर्ता इसके प्रभाव पर सवाल करते हैं हालांकि, यह विधि अभी भी भावी माता-पिता के लिए आकर्षक है क्योंकि अन्य तकनीकों की तुलना में इसकी कीमत अपेक्षाकृत कम है (600 से 1200 डॉलर प्रति प्रयास के बीच)। यदि आप इस तकनीक का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको जो भी करना है उसे एरिक्सन पद्धति का प्रदर्शन करने के लिए अधिकृत क्लिनिक से संपर्क करना है।
    • आप गैमेट्रिक्स लिमिटेड की वेबसाइट पर एरिक्सन पद्धति का प्रदर्शन करने के लिए अधिकृत क्लिनिस्ट की एक सूची पा सकते हैं - निर्माता और इस पद्धति के मुख्य अभियोक्ता डॉ रोनाल्ड एरिक्सन द्वारा स्थापित कंपनी। संयुक्त राज्य अमेरिका में 6 क्लीनिक हैं जो अन्य देशों में विशेष रूप से नाइजीरिया, पाकिस्तान, पनामा, कोलंबिया और मिस्र में प्रक्रिया और 5 क्लीनिक बनाने के लिए अधिकृत हैं।
  • इमेज को रेस द चांसिस ऑफ अ ब्वॉय स्टेप 9
    2
    जब आप ओवुलेशन के लिए इंतजार करते हैं तो उस दिन के लिए एक नियुक्ति अनुसूची करें एरिक्सन की पद्धति यह है कि वह व्यक्ति डॉक्टरों के लिए शुक्राणु का एक नमूना प्रदान करता है जो कृत्रिम रूप से स्त्री को गर्भित करता है, सभी एक ही नियुक्ति में। गर्भावस्था के उच्चतम संभावित मौके को सुनिश्चित करने के लिए, आपको उस दिन नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए जब आप ओवुलेशन की प्रतीक्षा करें। नियुक्ति के निर्धारण के समय आपको यह जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।
  • एरिक्सन विधि को पूरा करने में लगभग 4 घंटे लगते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप और आपके साथी दोनों के पास ओव्यूलेशन के दिन बहुत समय उपलब्ध है और वे एक साथ नियुक्ति में शामिल हो सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से ऊपर उठाने का मौका शीर्षक 10
    3
    अपने साथी को शुक्राणु का एक नमूना प्रदान करें जब आप ओविलेशन के दिन क्लिनिक में आते हैं, तो आपके साथी को शुक्राणु का एक नमूना देना होगा। यह शुक्राणु कृत्रिम रूप से आपको बीमार करने के लिए प्रयोग किया जाता है आम तौर पर शुक्राणुओं की संख्या ejaculating बिना 2 से 5 दिनों के बाद अपने उच्चतम बिंदु पर है, इसलिए अपने साथी नियुक्ति करने से पहले 48 घंटे में यौन कृत्यों में उलझाने से बचना के लिए आप कहा जा सकता है।
  • इमेज को रेस द चांसिस ऑफ अ ब्वॉय स्टेप 11
    4
    अल्बुमिन को शुक्राणु प्रक्रिया करने दें अपने साथी के शुक्राणु नमूने प्राप्त करने के बाद, इसे एक शीशी में डाल दिया जिसमें एल्बुमिन नामक एक प्रोटीन होता है। शुक्राणु, एल्बुमिन के माध्यम से तैर कर सकते हैं तो एरिक्सन विधि मानता है कि वाई शुक्राणु (जो, छोटे कमजोर और एक्स शुक्राणु की तुलना में तेजी कर रहे हैं) इस प्रोटीन तेजी से पार कर सकते हैं। इसका मतलब है कि इंतजार कर शुक्राणु सतह से शीशी के नीचे करने के लिए तैरने के लिए के बाद, तल के पास शुक्राणु किया है (माना जाता है कि) टाइप करें और ज्यादातर जबकि सतह के पास शुक्राणु प्रकार एक्स के मुख्य रूप से हो जाएगा
  • हालांकि, इस प्रक्रिया की प्रभावशीलता कई बार पूछे जा रही है। कई अध्ययनों से पता चला है कि अल्बुमिन शुक्राणु के प्रकारों के बीच एक महत्वपूर्ण अलगाव का उत्पादन नहीं करता है। अन्य अध्ययन (जिसका परिणाम कभी-कभी पूछताछ किया गया है) 75% की सफलता की संभावना दर्शाती है
  • छवि उठाने वाला एक बच्चा कदम 12 की संभावना बढ़ाएं
    5
    उन्हें कृत्रिम रूप से संसाधित शुक्राणु के साथ inseminated है एक बच्चे को गर्भ धारण करने की कोशिश करने के लिए, क्लिनिक स्टाफ एल्बिन के साथ शीशी के नीचे से शुक्राणु नमूना लेगा, जिससे कृत्रिम रूप से बीमार होना होगा। उम्मीद है, प्रक्रिया सफल होगी और आप गर्भवती हो जाएंगे हालांकि, जैसा कि आम यौन संबंधों में है, शुक्राणु के एक एकल जोखिम के साथ गर्भावस्था की गारंटी नहीं है।
  • कृत्रिम गर्भाधान करने के लिए कई अलग-अलग विधियां हैं, लेकिन सबसे आम इंट्राब्रेटरीन विररण (आईयूआई) है। इस पद्धति में शुक्राणु सीधे गर्भाशय में लगाने के लिए कैथेटर का उपयोग किया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक Raise the Chances of a Boy चरण 13



    6
    यदि आवश्यक हो, तो प्रक्रिया को दोहराएं। जैसे-जैसे आप आम यौन संबंधों के माध्यम से गर्भवती हो सकते हैं, कृत्रिम गर्भनाल के माध्यम से यह भी जटिल हो सकता है। हालांकि गर्भवती होने की संभावना स्वाभाविक रूप से अपनी उम्र और स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार भिन्न हो आम तौर पर सबसे सूत्रों का अनुमान है कि अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान की सफलता का मौका 5% और चक्र के अनुसार 20% के बीच है। इस कारण से, यह बहुत संभावना है कि आपको गर्भवती होने के कई प्रयासों की आवश्यकता होती है।
  • ध्यान रखें कि प्रजनन दवाएं गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकती हैं।
  • हालांकि एरिक्सन की विधि आम तौर पर निषेचन (600 और 1,200 के बीच का प्रयास प्रति डॉलर) के लिए कई अन्य उपचार की तुलना में सस्ता है, तथ्य यह है कि सफलता के लिए कुछ प्रयास के साथ इसकी गारंटी नहीं है इसका मतलब है कि कुल लागत कर सकते हैं काफी अधिक हो इलाज के लिए एक नियुक्ति का निर्धारण करने से पहले इसे ध्यान में रखें
  • छवि उठाने वाला एक बच्चा कदम 14 की संभावना बढ़ाएं
    7
    यथार्थवादी उम्मीदें बनाए रखें एक बच्चे को गर्भ धारण करने की अधिक संभावना होने के लिए एरिक्सन की विधि का पालन करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपको बड़ी निराशा से बचने के लिए उचित उम्मीदें हैं जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको गर्भवती होने के लिए कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है इसके अलावा, विधि की वास्तविक प्रभावशीलता बहस का मामला है, क्योंकि कई शोधकर्ता बच्चे के लिंग के बारे में निश्चित रूप से चुनने की अपनी क्षमता पर सवाल उठाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एरिक्सन की विधि के संबंध में सबसे अच्छा रवैया मानते हैं, तो यह उल्लेखनीय है कि इस तकनीक के रक्षक भी यह मानते हैं कि यह हर समय काम नहीं करता है आम तौर पर, जो लोग इस विधि का बचाव करते हैं वे 75% की सफलता की संभावना का सुझाव देते हैं।
  • यह भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि यह पता चला था कि एरिक्सन विधि की पेशकश करने वाले कुछ क्लीनिकों ने इसकी प्रभावशीलता के बारे में भ्रामक दावे किए हैं, हालांकि यह हर जगह जरूरी नहीं है।
  • विधि 3
    इन विट्रो निषेचन के साथ प्रत्यारोपण आनुवांशिक निदान (पीजीडी) का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक Raise the Chances of a Boy चरण 15
    1
    एक अस्पताल या क्लिनिक खोजें जहां पीजीडी और इन विट्रो निषेचन का अभ्यास किया जाता है। प्रीमिंपंटेशन आनुवांशिक निदान (पीजीडी) एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें गर्भाशय में प्रत्यारोपित होने से पहले भ्रूण की आनुवांशिक जानकारी का विश्लेषण किया जाता है। यह आम तौर पर आनुवंशिक रोगों का पता लगाने और भ्रूण के विकास के बाद के चरणों में गर्भपात को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है। हालांकि, इसका उपयोग बच्चे के लिंग को निर्धारित करने के लिए भी किया जा सकता है यदि आप इस प्रक्रिया का अनुसरण करने में रुचि रखते हैं, तो आप पास के क्लिनिक से संपर्क कर शुरू करना चाहते हैं जो इस प्रकार की प्रक्रियाओं का अभ्यास करता है।
    • रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) प्रकाशित के लिए केंद्र सालाना कि संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रजनन क्लीनिकों सफल मामलों का प्रतिशत के अनुसार जानकारी वर्गीकृत करता है। आप इस सरकारी एजेंसी की वेबसाइट पर इस जानकारी को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
    • इन विट्रो निषेचन के साथ पीजीडी कुल निश्चितता के साथ बच्चे के लिंग का चयन करने के कुछ तरीकों में से एक है। हालांकि, यह सबसे महंगी तरीकों में से एक है और उन्हें संसाधनों की अधिक मात्रा की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया को चुनने वाली महिलाओं को कई परीक्षण करने, प्रजनन दवाएं लेने, हार्मोन इंजेक्शन प्राप्त करने और छोटी सी सर्जरी के जरिए अपने अंडे देने की तैयारी करनी चाहिए। शुरुआत से लेकर अंत तक पूरी प्रक्रिया में कई महीनों लग सकते हैं और हजारों डॉलर खर्च हो सकते हैं।
  • इमेज को रेस द चांसिस ऑफ अ ब्वॉय स्टेप 16
    2
    उर्वरता के उपचार के लिए सबमिट करें यदि क्लिनिक इस प्रक्रिया का अभ्यास करने के लिए सहमत है, तो संभवतः आपको अपने अंडे प्रदान करने के लिए कई हफ्तों या एक महीने पहले तैयार करना होगा। आम तौर पर इस उपचार से गुज़रने वाली महिलाओं को प्रजनन दवाएं दी जाती हैं जिससे कि उनके अंडाशय को अधिक परिपक्व अंडों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। अधिक ऑक्ल्यूल्स उपलब्ध हैं, एक सफल गर्भावस्था होने की संभावना अधिक बेहतर है।
  • आमतौर पर प्रजनन दवाएं लगभग 2 सप्ताह तक ले जाती हैं, गोलियों या इंजेक्शन के माध्यम से। हालांकि, यदि आप सबसे सामान्य दवाओं के साथ सही ढंग से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो समय के कम समय के लिए अन्य विकल्प लेना संभव है।
  • प्रजनन दवाओं के दुष्प्रभाव आम तौर पर हल्के होते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं: गर्म चमक, मतली, पेट की दूरी, सिरदर्द, और धुंधला दृष्टि
  • छवि को शीर्षक से ऊपर उठाने के लिए एक लड़का कदम 17 कदम
    3
    हार्मोन के इंजेक्शन प्राप्त करें प्रजनन दवाओं को लेने के अतिरिक्त, जो महिलाएं अपने अंडे प्रदान करने की कोशिश करती हैं, उन्हें आमतौर पर दैनिक हार्मोन इंजेक्शन की एक श्रृंखला प्राप्त होती है। इन इंजेक्शन के लिए अंडाशय के अधिक परिपक्व अंडों को जारी करने के लिए अतिरिक्त उत्तेजना प्रदान करते हैं। इन हार्मोनों में कूप उत्तेजक हार्मोन (एचईएफ) और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) शामिल हैं। कुछ महिलाओं को इन हार्मोनों के साथ अच्छे साइड इफेक्ट होते हैं, इसलिए सामान्य रूप से उन लोगों को सख्त नियंत्रण दिया जाता है जो पहली बार इस प्रक्रिया से गुजरना सुनिश्चित करते हैं कि कोई समस्या नहीं है।
  • आपको प्रोजेस्टेरोन लेने के लिए भी कहा जा सकता है (एक हार्मोन जो गर्भाशय की दीवार को बढ़ाता है ताकि वह इन विट्रो निषेचन के लिए तैयार हो सके)।
  • इमेज का शीर्षक Raise the Chances of a Boy चरण 18
    4
    अपने अंडे प्रदान करें चूंकि आपके शरीर को अधिक अंडे जारी करने के लिए उत्तेजना प्राप्त हो रहा है, आपको उन्हें प्रदान करने के लिए तैयार होने पर निर्धारित करने के लिए नियमित अल्ट्रासाउंड करना होगा। जब आपके अंडे पूरी तरह से परिपक्व होते हैं, तो वे आपके शरीर से एक साधारण और न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी के साथ हटा दिए जाते हैं एक डॉक्टर एक बहुत पतली और पतली सुई का उपयोग करता है जो अंडाशय से अंडाशय को लेने के लिए विद्युत जांच से जुड़ा होता है। ज्यादातर महिलाएं लगभग 24 घंटों के भीतर अपनी सामान्य गतिविधियों में लौट सकती हैं।
  • हालांकि इस प्रक्रिया के दौरान आपको बेहोश किया जाएगा, यह अभी भी थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है। आम तौर पर वे दर्दनाशकों से निपटने के लिए दर्दनाशक दवाओं के बारे में बताएंगे जो सर्जरी के बाद बनी रहती हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise the Chances of a Boy चरण 1 9
    5
    चलो क्लिनिक के कर्मचारी अंडाकार के निषेचन की प्रक्रिया करते हैं। यदि आपके साथी के पास अभी तक शुक्राणु का उपयोग करने के लिए तैयार नमूना नहीं है, तो आपको इसे इस बिंदु पर प्रदान करना होगा। शुक्राणु को स्वास्थ्यप्रद और उच्चतम गुणवत्ता के शुक्राणुओं को अलग करने के लिए संसाधित किया जाता है और फिर उन्हें अंडाकार के साथ संयोजित किया जाता है। लगभग एक दिन में यह जांच की जाती है कि यदि अंडाणु पहले ही निषेचित हैं तो निषेचित अंडाओं को कई दिनों तक परिपक्व होने की अनुमति है।
  • इस मामले में (सभी शुक्राणु नमूनों के साथ) आपके साथी को शुक्राणु प्रदान करने से पहले 48 घंटों के दौरान स्खलन नहीं करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक Raise the Chances of a Boy चरण 20
    6
    इससे भ्रूण को बायोप्सी से गुज़रना पड़ता है भ्रूण कई दिनों तक बढ़ने के बाद, एक चिकित्सक उनकी कई कोशिकाओं को विश्लेषण और परीक्षण करने के लिए लेता है। भ्रूण के जीवन में इस बिंदु पर, यह प्रक्रिया भ्रूण के संभावित विकास को नुकसान नहीं पहुंचाती है। डीएनए नमूना के प्रत्येक सेल से हटा दिया जाता है और एक प्रक्रिया के साथ प्रतिलिपि की जाती है जिसे पॉलीमेरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) कहा जाता है। उसके बाद प्रतिलिपि डीएनए को भ्रूण के आनुवांशिक प्रोफाइल को निर्धारित करने के लिए विश्लेषण किया गया है, जिसमें बच्चे के लिंग शामिल हैं जो बाद में विकसित हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise the Chances of a Boy चरण 21
    7

    Video: डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कब और कैसे घट या बढ जाती हैं । आंखे खोलने वाला वीडियो।

    परीक्षणों के परिणामों के आधार पर निर्णय करें। प्रत्येक भ्रूण की कोशिकाओं का विश्लेषण करने के बाद, माता-पिता को भ्रूण के लिंग के बारे में अधिसूचित किया जाता है, साथ में किसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी (उदाहरण के लिए, आनुवांशिक बीमारियों की उपस्थिति) के साथ। इस बिंदु पर आप अपने साथी के साथ फैसला करेंगे जो आपको भ्रूण लेने के लिए उपयोग करने के लिए भ्रूण का प्रयोग करेंगे। यदि आप एक बच्चा चाहते हैं, तो आप पुरुष भ्रूण का प्रयोग करेंगे, जबकि महिला भ्रूण उन्हें छोड़ने या बाद में एक लड़की को गर्भ धारण करने के लिए संग्रहीत किया जाता है।
  • पीजीडी बेहद सटीक है, 95% और 99% के बीच सफलता के विवेकपूर्ण संभावना के साथ। इसके बाद, पीजीडी प्रक्रिया के परिणामों की पुष्टि के लिए अतिरिक्त परीक्षण किया जा सकता है, जो 100% के करीब होने की विधि की सटीकता लाता है।
  • एक लड़के के चरण 22 होने की संभावना बढ़ाएँ
    8
    इन विट्रो निषेचन में सबमिट करें जब आप भ्रूण (या भ्रूण) को चुनते हैं जिसे आप अपनी गर्भावस्था के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो डॉक्टर गर्भाशय में गर्भनाल के माध्यम से गुजरने वाली एक पतली ट्यूब की मदद से अपने गर्भाशय में इसे प्रत्यारोपित करेगा। आमतौर पर एक या दो भ्रूण प्रत्येक बार प्रत्यारोपित होते हैं। एक सफल प्रयास में, भ्रूण (या भ्रूण) गर्भाशय की दीवार से जुड़ा हुआ है और गर्भावस्था सामान्य रूप से जारी है। इसलिए आम तौर पर आपको भ्रूण के आरोपण के बाद अस्पताल में रहने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपको अधिकतम लाभ लेने के लिए केवल 20 मिनट के बाद आराम करने की आवश्यकता होती है। दो सप्ताह में आप गर्भावस्था का परीक्षण कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या प्रक्रिया सफल थी।
  • इन विट्रो निषेचन के असफल प्रयास से निराश मत हो। आमतौर पर ज्यादातर महिलाओं में प्रत्येक चक्र के लिए 20% और 25% की सफलता की संभावना होती है। 40% या अधिक की सफलता की संभावना बहुत असामान्य माना जाता है। यह अक्सर जरूरी है कि इष्टतम स्वास्थ्य परिस्थितियों में जोड़े पीजीडी के कई सत्रों से गुजरने के लिए इन विट्रो निषेचन में गर्भावस्था के प्रकार को प्राप्त करने के लिए अपेक्षा करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise the Chances of a Boy चरण 23
    9
    इस प्रक्रिया की लागतों को समझें इन विट्रो निषेचन के साथ साथ पीजीडी वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तरीका प्रदान करता है जिससे आप चाहते हो कि सेक्स का बच्चा पैदा हो। हालांकि, यह महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि इस प्रक्रिया के कई सत्रों को प्रस्तुत की लागत के खिलाफ एक बच्चा है के लिए अपनी इच्छा sopeses है। ये प्रक्रियाएं महंगा हो सकती हैं और लंबे समय तक ले सकती हैं, संभवतः कई महीनों तक चली जाती हैं और प्रत्येक चक्र के लिए हजारों डॉलर खर्च किए जा सकते हैं। इसके अलावा, इसमें शामिल दवाओं के साइड इफेक्ट्स में तनाव और परेशानी पैदा हो सकती है यह जब निर्णय आईवीएफ साथ पीजीडी की विधि का पालन करने के लिए कर रही है इन सभी बाधाओं पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस विकल्प का केवल तभी पालन करें यदि आप वास्तव में एक बच्चा चाहते हैं और इन प्रक्रियाओं के लिए जिम्मेदारी से भुगतान करने का एक तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • एक बच्चा होने की संभावना को बढ़ाने के लिए, अपने साथी को छोटे जांघकों के बजाय बॉक्स पहनने को प्रोत्साहित करें समायोजित अंडरवियर अंडकोष के आसपास गर्मी को बढ़ाता है, संभवतः शुक्राणुओं की संख्या को कम करता है
    • इन विट्रो निषेचन सेवाओं में कुछ ऐसे जोड़ों के साथ काम करेंगे जो आनुवंशिक चयन का विकल्प चुनते हैं। प्रक्रिया में आमतौर पर $ 20,000 से अधिक खर्च होता है और ज्यादातर मामलों में परिणाम की गारंटी नहीं होती है। कुछ डॉक्टर इस गतिविधि के नैतिक प्रभाव के कारण आरोपण से पहले भ्रूण के लिंग की जांच करने से इनकार करते हैं।

    चेतावनी

    • लिंग का चयन करने के लिए कोई भी तरीका नहीं है, जो कि 100% विश्वसनीय हैं लिंग चुनने के लिए सबसे अधिक तकनीकें वास्तविक हैं और चिकित्सा पेशेवरों द्वारा सिद्ध नहीं की जाती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • थर्मामीटर
    • ओवित की भविष्यवाणी करने के लिए किट
    • अल्कलीन खाद्य पदार्थ
    • कैफीन के साथ पेय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com