ekterya.com

अपने बच्चे के साथ सेक्स के बारे में कैसे बात करें

कई माता पिता अपने बच्चों के साथ सेक्स के बारे में बात करने से डरते हैं। हालांकि, ये वार्तालाप एक गहरी और भरोसेमंद रिश्ते को विकसित करने का एक शानदार अवसर हो सकता है। जब आपका बच्चा कम उम्र में होता है तो सेक्स और शरीर के बारे में बात करना शुरू करें यथासंभव स्पष्ट और शरीर के अंगों और यौन प्रथाओं का सही जैविक नियमों का उपयोग करते हुए उल्लेख करें। सुरक्षित सेक्स करने की आवश्यकता पर ज़ोर दें और अपने दोस्तों को सेक्स करने के लिए आपको दबाए जाने पर आप क्यों "अस्वीकार कर सकते हैं" इसका कारण बताएं।

चरणों

विधि 1
बातचीत शुरू करें

अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
यह प्रारंभिक चरण में शुरू होता है यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा यौन जानकारी के संपर्क में है, तो उसके साथ बात करना शुरू करने का यही समय है 8 साल की उम्र में, कई लड़के अपने माता-पिता के साथ सेक्स के बारे में कुछ तरह की बातचीत करने के लिए तैयार हैं। याद रखें कि आपको अपनी उम्र के लिए उचित स्तर पर वार्तालाप करना चाहिए। आपको किसी छोटे बच्चे को सभी जैविक विवरणों का उल्लेख नहीं करना है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप यह संकेत दें कि आप इस विषय पर चर्चा कर रहे हैं।
  • हाई स्कूल के पहले वर्षों में, यह संभावना है कि आपके किशोर ने कक्षा में कम से कम एक संक्षिप्त यौन शिक्षा वार्ता सुना है। यह किसी भी जानकारी या जैविक विवरण को स्पष्ट करने के लिए एक उपयुक्त आयु सीमा है, जो आपको भ्रमित कर सकती है। जब आपका बच्चा हाई स्कूल के अंतिम वर्षों तक पहुंचता है, तो आपको एसटीडी की रोकथाम सहित सुरक्षित सेक्स जैसे विषयों पर अपना ध्यान केंद्रित करना पड़ सकता है।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक चरण 2
    2
    सही जगह और समय चुनें सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप अपने बेटे और आप अकेले हों तो सेक्स के बारे में बात करें। यह सहकर्मी दबाव या शर्मिंदगी के बारे में चिंता किए बिना दोनों ईमानदार और प्रत्यक्ष होने की अनुमति देगा कई माता-पिता कार पर बात करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान पर विचार करते हैं दूसरी ओर, लंबी पैदल यात्रा के दौरान आप और आपका बच्चा बात कर सकता है
  • यह किसी भी मुद्दे के बारे में बात करने के लिए अक्सर उपयोगी होता है, जो परिवार गतिविधि को पूरा करते समय असहज हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बास्केटबॉल गेम के दौरान एक बातचीत शुरू कर सकते हैं, यदि आपका बेटा और आप अक्सर साथ खेलते हैं
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    ध्यान रखें कि आपके बच्चे के पास कुछ पूर्व ज्ञान होगा ध्यान रखें कि आपके बच्चे को बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में विभिन्न प्रकार की यौन सूचनाओं का सामना करना पड़ सकता है। एक यौन प्रकृति का इंटरनेट, रेडियो और टेलीविज़न एक्सप्रेस संदेश अक्सर बार-बार होता है आप अपने बच्चे के साथ वार्तालाप शुरू कर सकते हैं पूछकर कि उसने क्या देखा या उसके बारे में सुना है।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "आज आप स्कूल में अपनी यौन शिक्षा वर्ग का था। क्या आप सीखा है के बारे में कोई सवाल है? क्या आपको परेशान किया गया या आप को भ्रमित? "
  • अपने बच्चे को मिली जानकारी के प्रकार का निर्धारण करने के लिए, अपने पसंदीदा पत्रिकाओं पर नज़र डालें या अपने पसंदीदा संगीत को सुनें।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 4 छवि
    4
    एक बार से अधिक सेक्स के बारे में बात करें ध्यान रखें कि आपके बच्चे के साथ बातचीत लगातार और निरंतर होनी चाहिए विषय का उल्लेख करने या उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए अपने दैनिक जीवन में अवसरों की तलाश करें। पॉप संस्कृति इन अवसरों के कई प्रदान करता है यदि दोनों एक टीवी शो देख रहे हैं जो सेक्स के बारे में मिथक का उल्लेख करता है, तो उसे ठीक करें ताकि आपका बच्चा इसे समझ सके।
  • यह भी ध्यान रखें कि यदि आप एक बातचीत में उल्लेख करने का प्रयास करते हैं, तो आप अपने बच्चे को डरे हुए या डरा सकते हैं। इसके बजाय, आपको इस जानकारी को धीरे-धीरे प्रदान करना चाहिए, और विश्वास और खुले संचार के आधार पर एक संबंध विकसित करना चाहिए।
  • विधि 2
    उपयोगी जानकारी प्रदान करें

    अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्षक चरण 4
    1
    जैविक नामों का उपयोग करें यदि आप नकली नाम या उपनामों के द्वारा यौन अंगों का उल्लेख करते हैं, तो शायद यह केवल आपके बच्चे को भ्रमित करेगा या उसे आपके शरीर को जानने में अधिक समय लेगा। इसके अलावा, यह आपको यौन कृत्य और शरीर को जितना अधिक होना चाहिए, उतना अधिक अंतरंग तत्वों पर विचार करना होगा। आपको खुले वार्तालाप को प्रोत्साहित करना चाहिए। अपने उचित नाम से यौन अंगों का उल्लेख करें
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "लड़कियों और महिलाओं के पास योनि है, और लड़कों और पुरुषों का लिंग है।"
    • जाहिर है, जिस तरह से आप अपने बच्चे के शरीर का वर्णन करते हैं वह परिपक्व होने पर बदल सकता है। बहुत से लोग शरीर के अंगों को उपनाम देते हुए अधिक सहज महसूस करते हैं, जब तक बच्चा लगभग 3 वर्ष की उम्र तक नहीं पहुंचता।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्षक चरण 6
    2
    स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से यौन संबंधों को समझाएं। अगर आपका बच्चा आपको सेक्स के तरीके के बारे में बताता है, तो यह सबसे अच्छा होता है कि आप एक स्पष्ट और त्वरित विवरण प्रदान करते हैं जिससे आप प्रश्न पूछ सकते हैं। आप उसे बता सकते हैं कि शुक्राणु अंडे से जोड़ सकते हैं, और यह कि अंडे एक बच्चा बन जाएगा यह "स्टॉर्क" के बारे में बात करने के बजाय, इस मुद्दे पर पहुंचने का एक अधिक प्रभावी तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी बेटी को कुछ कह सकते हैं जैसे "आप केवल एक बार सेक्स करने के बाद गर्भवती हो सकते हैं, क्योंकि यह केवल शुक्राणु और अंडे के लिए एक बार एक साथ लेता है।"
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 7 शीर्षक
    3
    वह प्रेम के बारे में भी बात करता है यदि आप केवल जैविक कार्य के रूप में सेक्स के बारे में बात करते हैं, तो आपका बच्चा इस तरह से सोच सकता है। आपको जिस तरह से प्यार यौन संबंधों को प्रभावित करता है उस पर जोर देना चाहिए। यह आपके बच्चे को महसूस करने वाली तीव्र भावनाओं को पहचानने का एक शानदार तरीका है, और साथ ही आप उससे कहेंगे कि आप सेक्स के अलावा अन्य तरीकों से प्यार व्यक्त कर सकते हैं।
  • आप कुछ कह सकते हैं "आप अन्य तरीकों से कैसे दिखा सकते हैं कि आप एक व्यक्ति से प्यार करते हैं?"
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 8
    4
    एलजीबीटी लोगों और इसी तरह के समूहों की समस्याओं के बारे में अपने बच्चे से बात करें। आपका बच्चा आपको सीधे विभिन्न यौन संबंधों के बारे में पूछ सकता है उन्होंने उल्लेख किया है कि एक ही लिंग के कुछ लोग एक-दूसरे के साथ यौन संबंध और भावनात्मक संबंध भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इन संबंधों के बारे में उत्सुक हैं, तो एलजीबीटी लोगों और इसी तरह के समूहों की समस्याओं के लिए ऑनलाइन देखें।
  • आप पूछ सकते हैं, "क्या आपके पास एलजीबीटी रिश्तों के बारे में कोई सवाल है?"
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्षक 9



    5
    सहकर्मी के दबाव और यौन हिंसा के बारे में बात करें दुर्भाग्य से, स्कूलों में यौन उत्पीड़न अधिक सामान्य हो रहा है। अपने बच्चों को यौन दबाव की पहचान करने के लिए सिखें, जैसा कि सहकर्मी दबाव से संबंधित है असहज स्थितियों में इनकार करने के लाभों पर ज़ोर देना अपने बच्चे को बताएं कि सहमति के बिना शारीरिक संपर्क या सेक्स हमेशा अनुचित होता है, और यह ऐसा कभी नहीं होगा, अगर ऐसा कुछ उसके जैसा होता है
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह हमेशा कोई मतलब नहीं होता। अगर कोई आपको रोकने के लिए कहता है, तो इसे करें इसके अलावा, यदि आप किसी को रोकने के लिए कहते हैं, तो उस व्यक्ति को आपके फैसले का सम्मान करना चाहिए। "
  • दोनों लड़कियां और लड़कों को समीक्षकों द्वारा किए गए यौन दबाव से संबंधित समस्याओं को जानना चाहिए। आपके बच्चे के लिंग की परवाह किए बिना उन्हें यह वार्तालाप होना चाहिए।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्षक 10 शीर्षक
    6
    सुरक्षित सेक्स के महत्व को हाइलाइट करें अपने बच्चे को बताएं कि आपकी सुरक्षा आपकी मुख्य चिंता है सुनिश्चित करें कि आपके बातचीत में लिंग एक गैर-नियोज्य बिंदु है। समझाएं कि यौन संचरित रोगों को बहुत आसानी से संचरित किया जा सकता है, जब तक कि यौन साझेदार उचित सावधानी बरतें, जैसे कि परीक्षण करना इसमें गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग और एक अनियोजित गर्भावस्था को रोकने के बारे में बताया गया है।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "सुरक्षा के बिना यौन संबंध रखने का फैसला कई दीर्घकालिक परिणाम हो सकता है कुछ एसटीडी पूरे जीवन में आपके शरीर में रह सकते हैं। "
  • Video: अपने बच्चों को स्कूल भेजने से पहले इस वीडियो को जरुर देख लें/ Viral MMS of School Girls

    अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    7
    यौन स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा बनाई गई सामग्री उसे दिखाएं आप और आपका बच्चा कंप्यूटर के सामने बैठ सकते हैं और इंटरनेट पर "सेक्स शिक्षा सामग्री" की खोज कर सकते हैं। तब वे अपनी खोज में प्राप्त जानकारी की समीक्षा कर सकते हैं आपके बच्चे के हित को पैदा करने वाली किसी भी पुस्तक को खरीदने या डाउनलोड करने की पेशकश करें
  • जब आप इंटरनेट पर कई पुस्तकों की जांच करते हैं, तो आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "क्या आप उनमें से कुछ को अपनी खुद की समीक्षा करने के लिए खरीदना चाहेंगे?"
  • Video: बच्चा पैदा करने का और जल्दी प्रेग्नेंट (गर्भ ठहरने) का तरीका | How to Get Pregnant Fast| Desi upchar

    विधि 3
    सही स्वर को अपनाना

    अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक चरण 12

    Video: दस बातें जो हर बच्चे को बतानी चाहिए ताकि न हो उनका यौन शोषण

    1
    शांत रहो संभावना है कि सेक्स के बारे में बातचीत के दौरान आप और आपके बच्चे परेशान हैं। हालांकि, एक माता पिता के रूप में, आपको भावनात्मक सुराग स्थापित करना होगा, और यह महत्वपूर्ण होगा कि आप एक तर्कसंगत और शांत दृष्टिकोण बनाए रखें। अपने बेटे के सवालों पर हंसी मत करो और उसे एक जवाब देने का प्रयास करें जो उसकी जिज्ञासा के लिए आदर दिखाता है।
    • यदि आप बहुत परेशान हैं, तो यह आपके बच्चे से बात करने से पहले इस बातचीत को दूसरे वयस्क के साथ अभ्यास करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह आपको असुविधाजनक समय के लिए तैयार कर सकता है, या उनमें से कुछ के लिए कम से कम
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्षक 13
    2
    न सिर्फ आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में बात न करें। कई बच्चे अपने माता-पिता के साथ यौन संबंध के बारे में बात करने से बचते हैं क्योंकि उन्हें फिर से भाषण देने की इच्छा नहीं होती। इसके बजाय, अपने बच्चे के साथ एक अलग टोन अपनाने की कोशिश करें सक्रिय मुद्दों पर चिपकाएं, जैसे यौन स्तर पर स्वस्थ रहने के लिए आप क्या कर सकते हैं। इस बात के बारे में बात करें कि आप अपने साथी पर दबाव डालने से कैसे बच सकते हैं और यदि आप इस दबाव का शिकार हैं तो आपको कैसे जवाब देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, "गर्भवती न हों" कहने के बजाय, आप गर्भ निरोधकों या कंडोम के बारे में अपनी बेटी से बात कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 14
    3
    अपने बेटे को शर्मिंदा मत करो। चाहे वह खेल मैदान में देखे जाने वाली लड़की के बारे में और वह क्या पसंद करती है, या जिस तरह से उसने हस्तमैथुन की कोशिश करना शुरू कर दिया है, उसके बारे में आप उससे बात करते हैं, चाहे उसे सहायता दें। अपने कार्यों के लिए उसे पहचानने से बचें इसके बजाय, सवाल पूछिए, ताकि आप अपने बच्चे के व्यवहार को और अधिक अच्छी तरह समझ सकें और आपको बेहतर सलाह दे सकें।
  • यदि आपको संदेह है, तो आप अपने बच्चे के कई कार्यों के प्राकृतिक आधार पर जोर दे सकते हैं यदि आप अपने कार्यों से शर्म महसूस करते हैं, तो आप केवल कुछ ही कह सकते हैं जैसे "यह स्वाभाविक और सामान्य है"
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्ष 15
    4
    अपने बेटे को सुनो सबसे अनुभवी व्यक्ति होने के नाते, आप इस बात पर विश्वास कर सकते हैं कि इन बातचीत के दौरान आपको अधिकतर समय पर बात करनी चाहिए। हालांकि, सक्रिय रूप से सुनने के लिए यह बहुत बेहतर है अपने बच्चे को दिखाएं कि आप अपने समझौते को दिखाने के लिए ध्वनियों या ध्वनियों को सुनकर सुन रहे हैं जब आप बात खत्म कर देते हैं और आपके उत्तरों पर ध्यान देते हैं तो प्रश्न पूछें
  • आप उसे भी दिखा सकते हैं कि आप किसी अन्य समय में वार्तालाप का उल्लेख करके उसे सवाल पूछ रहे हैं। अपने सबसे अच्छे से इसे बाधित न करें
  • अपने बच्चे के साथ यौन संबंध के बारे में चर्चा करें
    5
    उससे पूछें कि क्या उनके पास कोई सवाल है प्रत्येक बातचीत के अंत में, आपको पूछना चाहिए कि क्या आपके पास कोई लंबित प्रश्न हैं जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं। जोर देते हैं कि यदि आप को कुछ हुआ हो तो आप हमेशा अपने आप को देख सकते हैं आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप भी उसके पास जाएंगे
  • युक्तियाँ

    • आप अपने बच्चे की किसी भी समय सेक्स के बारे में असहज सवाल पूछने की संभावना के लिए तैयार रहना चाहिए। बस शांत रहना और जानकारी और समर्थन प्रदान करना याद रखें

    चेतावनी

    • कभी भी अपने बच्चे को हतोत्साहित न करें या उस पर हंसी करें जब वह आपको सेक्स के बारे में पूछता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com