ekterya.com

आपके बच्चे के लिए एक सुरक्षित खतना सुनिश्चित करने के लिए

अपने बच्चे को सतर्क करने का एक बड़ा फैसला है। आपको पहले इस समस्या की जांच करनी चाहिए और आपके बच्चे के जन्म से पहले संभव जोखिम और लाभ पैमाने पर डाल देना चाहिए (यदि संभव हो) ताकि इसे जन्म योजना में शामिल किया जा सके। संयुक्त राज्य में, खतना आमतौर पर बच्चे के पैदा होने के बाद अस्पताल छोड़ने से पहले किया जाता है। कुछ धार्मिक प्रथाओं की आवश्यकता हो सकती है कि बच्चे के जन्म के बाद के दिनों में खतना किया जाना चाहिए। इन चरणों का पालन करें ताकि आपके बच्चे की खतना को सावधानीपूर्वक योजना बनाकर सुरक्षित किया जा सके और प्रक्रिया सुनिश्चित करने से पहले यह स्वस्थ हो।

चरणों

भाग 1
खतना की योजना

अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
खतना करने के बारे में डॉक्टर से बात करें एक योग्य चिकित्सकीय पेशेवर के साथ काम करना जिसके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं वह खतना की योजना बनाते समय सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। एक का चयन करें जो अनुभव, एक चिकित्सा लाइसेंस और खतना करने के लिए एक प्रमाण पत्र है
  • बच्चा को अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले अधिकांश बाल रोग विशेषज्ञ इस सेवा प्रदान करते हैं।
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    पर्याप्त दर्द राहत की आवश्यकता के बारे में बात करें अपने चिकित्सक से बात करें कि आप अपने बच्चों के खतने के दौरान और बाद में दर्द को दूर करने के लिए क्या सलाह देते हैं। सामान्य तौर पर, उन सभी को आवश्यक माना जाता है जो स्थानीय संज्ञाहरण है शिशुओं में सामान्य संज्ञाहरण का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए
  • खतना करते समय दर्द राहत विकल्पों के बारे में एक बहस है इंजेक्शन एन्स्थेसिया का प्रयोग खतना के लिए अक्सर किया जाता है। लिंग के पृष्ठीय तंत्रिका ब्लॉक, जिसे दो इंजेक्शन द्वारा प्रशासित किया जाता है, संयुक्त राज्य में 85% मामलों में उपयोग किया जाता है। अवरोधक अंगूठी के रूप में जाना जाने वाला एक और इंजेक्शन विकल्प, बहुत प्रभावी भी साबित हुआ है। सामयिक क्रीम, जैसे कि ईएमएलए क्रीम, एक विकल्प भी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सुझाए गए सुझावों के साथ सहज महसूस करते हैं - अन्यथा, आप हमेशा एक दूसरी राय प्राप्त कर सकते हैं
  • नवजात शिशुओं के दर्द और शोध से पता चला है कि स्थानीय संज्ञाहरण सुरक्षित और प्रभावी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि डॉक्टर प्रक्रिया के दौरान उचित दर्द निवारण उपायों का उपयोग कर रहे हैं।
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    सुरक्षा सावधानी बरतें आपके बच्चे के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी खतना सुनिश्चित करने के लिए आपको सुरक्षा उपायों को स्थापित करना होगा। डॉक्टर से पूछें कि प्रक्रिया के दौरान किस तरह की सुरक्षा सावधानी बरती जाएगी। इसमें खतना के दौरान किसी भी आकस्मिक कटौती से गिल्स (एकॉर्न-आकार का लिंग अंत) की रक्षा के लिए एक ढाल का उपयोग शामिल है।
  • सबसे लोकप्रिय रक्षक गोमको रक्षक है, हालांकि उपलब्ध रक्षकों की एक श्रृंखला उपलब्ध है।
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने आप को इस प्रक्रिया से परिचित कराएं चिकित्सक को आपके साथ प्रक्रिया और तकनीक का उपयोग करना चाहिए, साथ ही साथ आपको स्वास्थ्य सावधानी बरतनी होगी। आपको प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के साथ सहज महसूस करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पूरी प्रक्रिया को पूरी तरह से समझें। सुनिश्चित करें कि यह आपके बच्चे के जन्म से पहले जन्म और शिक्षा योजना का हिस्सा है। इसके अलावा, पहले से अच्छी तरह से जांच करना सुनिश्चित करें ताकि आप तैयार हों। आप और आपके बच्चे दोनों के लिए, आप क्या उम्मीद कर सकते हैं यह जानने के लिए डॉक्टर के साथ इन विवरणों पर चर्चा करें। वहाँ 3 अलग-अलग तरीके हैं जो आमतौर पर खतना के लिए उपयोग किया जाता है:
  • गोमको क्लैंप: इस पद्धति में, डॉक्टर लिंग के सिर से चमड़ी को अलग करने के लिए एक जांच का उपयोग करता है। ऐसा करने के बाद, एक घंटी के आकार का उपकरण शिश्न के सिर पर और चमड़ी के नीचे रखा जाता है, जिसके लिए चमड़ी की जांघ में एक चीरा की आवश्यकता हो सकती है चमड़ी को घंटी से ऊपर धकेल दिया जाता है और क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करने के लिए क्लैंप इसके आस-पास फिट बैठता है। अंत में, एक स्केलपेल का उपयोग करने के लिए चमड़ी काटने और हटाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • मोर्गन क्लैंप: इस विधि में, डॉक्टर लिंग के सिर से चमड़ी को अलग करने के लिए एक जांच का उपयोग भी करता है। फिर, चमड़ी का सिर सिर से दूर खींचा जाता है और एक धातु क्लैंप में डाला जाता है। चिकित्सक जगह में दबाना पकड़ लेगा, जबकि लघुकली एक स्केलपेल से कट जाएगी। क्लैंप कुछ मिनट के लिए जगह में रहेगा यह सुनिश्चित करने के लिए कि रक्तस्राव बंद हो गया है।
  • प्लास्टिबेल तकनीक: इस पद्धति में (गोमको क्लैंप विधि के रूप में एक ही तरीके से), डॉक्टर लिंग के सिर से चमड़ी को अलग करने के लिए एक जांच का उपयोग करता है। फिर, घंटी के आकार का उपकरण लिंग के सिर पर और चमड़ी के नीचे रखा जाता है। इसके बाद, रक्त को रक्त के संचलन में कटौती करने के लिए चमड़ी के चारों ओर टांके लगाए जाते हैं चिकित्सक अतिरिक्त चमड़ी काटने के लिए एक स्केलपेल का उपयोग करेगा, लेकिन टांके को छोड़ दिया जाएगा। यह लगभग 3 से 7 दिनों के बाद अपने आप ही गिर जाएगा
  • भाग 2
    तय करें कि आप खतना के लिए तैयार हैं

    अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    सुनिश्चित करें कि यह सामान्य रूप से स्वस्थ है सुनिश्चित करें कि शिशु को एक डॉक्टर या नर्स द्वारा पूरी तरह से जांच की गई है और इसमें कोई भी शारीरिक समस्या नहीं है। खतना के साथ जारी रखने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी शारीरिक चेतावनी संकेत या कोई असामान्यता नहीं है, खासकर आपके लिंग में
    • कभी-कभी यह तब तक जरूरी है जब तक आपका बच्चा खतना करने के लिए बड़ा न हो, उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को फिमोसिस नामक एक शर्त है, जिसमें शिशु को इस तरह से तैयार किया जाना चाहिए कि शिश्न का सिर दिखाई दे।
    • इन मामलों में, खतना को स्थगित किया जाना चाहिए जब तक कि बच्चा 2 वर्ष का हो (या तब तक यौवन तक नहीं, अगर माता-पिता ऐसा चाहते हैं)। हालांकि, अधिक जटिलताओं, अधिक दर्द और जुड़े आघात, और एक बड़े बच्चे के लिए लंबे समय तक उपचार करने का समय हो सकता है, इसलिए आपको उचित सावधानी बरतनी चाहिए और अपनी पसंद को सावधानी से विचार करना चाहिए क्योंकि खतना अनिवार्य रूप से एक वैकल्पिक सर्जरी है
    • आमतौर पर, नवजात शिशुओं को 24 घंटे के भीतर शल्य चिकित्सा से पुनर्प्राप्त होता है। बड़े बच्चों और वयस्कों को ठीक होने में 3 से 4 दिन लग सकते हैं।
    • बड़े बच्चों या वयस्कों के लिए, आप सामान्य संज्ञाहरण पर विचार करना चाह सकते हैं इसके कुछ जोखिम हैं, लेकिन जब आप जाग रहे हैं, तो सर्जरी से संबंधित आघात की संभावना कम हो सकती है।
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    जांच लें कि आपके पास स्वस्थ वजन है या नहीं। खतना करने से पहले चिकित्सक को इस कारक को ध्यान में रखना चाहिए। वह यह सत्यापित करेगा कि शिशु पूरी अवधि में पैदा हुआ था और 2.27 किलोग्राम (5 पाउंड) या इससे अधिक का वजन यदि आपका बच्चा समय से पहले या 2.27 किलोग्राम से कम वजन में पैदा हुआ था, तो आपको प्रतीक्षा करने पर विचार करना चाहिए जब तक आप खतना करने से पहले इस वजन की आवश्यकता पर पहुंच गए हों।
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3

    Video: "Marching to Zion" Full Movie with subtitles




    सुनिश्चित करें कि परिवार से कोई जोखिम नहीं है। सुनिश्चित करें कि डॉक्टर परिवार के चिकित्सा के इतिहास की समीक्षा करता है और यह कि कोई खून बह रहा विकार नहीं है। इस तरह की समस्या खतना को अधिक जोखिम भरा बना सकती है। पहले से डॉक्टर के साथ इन मुद्दों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
  • गर्भावस्था के दौरान, खतना और अन्य प्रक्रियाओं के जोखिमों और लाभों का आकलन करने के लिए माता और पिता दोनों की स्वास्थ्य समस्याओं का विश्लेषण किया जाना चाहिए। यह मूल्यांकन किसी अप्रत्याशित समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। हालांकि, सर्वोत्तम मूल्यांकन के साथ भी, जीवन आश्चर्य की पेशकश कर सकता है
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    जांचें कि यह स्थिर है इसका मतलब यह है कि आपके बच्चे को अच्छी तरह से खाना चाहिए और वजन कम करने (नहीं खोने) होना चाहिए। यदि इन शर्तों को पूरा नहीं किया जाता है तो कम से कम 7 या 8 दिनों के लिए खतना को स्थगित करने पर विचार करें।
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    ध्यान रखें कि जन्म की स्थिति खतना को कैसे प्रभावित कर सकती है जांचें कि आप पीलिया या जन्म के आघात से ठीक हो गए हैं, अगर यह दर्दनाक था। यह महत्वपूर्ण है कि खतना जारी रखने से पहले आपके बच्चे को स्वस्थ और स्थिर हो।
  • भाग 3
    खतना के बाद अपने बच्चे की देखभाल करना

    अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    प्रक्रिया के बाद देखभाल की सामान्य समस्याओं के बारे में जानें डॉक्टर से पूछिए कि प्रक्रिया के बाद क्या उम्मीद है और खतना के बाद अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए आपको क्या करना चाहिए। प्रक्रिया के बाद किसी भी समस्या का सामना करने के तरीके के बारे में आपको सभी विवरण देने के लिए डॉक्टर से पूछें:
    • के लिए निर्देश-
    • दर्द से राहत-
    • डायपर बदलने के लिए विशेष निर्देश
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    उपचार प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्या पर ध्यान दें। सर्जरी के एक सप्ताह बाद, आपको खतना से भरने के दौरान अपने बच्चे की देखभाल करने में बेहद मेहनती होना होगा। ध्यान रखें कि लक्षणों को चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है और उपचार के दौरान क्या देखना चाहिए।
  • कुछ समस्याओं पर विचार करने के लिए शल्य चिकित्सा साइट की सफ़ाई, खतना क्षेत्र के आसपास निरंतर खून बह रहा, पेशाब का असामान्य पैटर्न (या कोई पेशाब नहीं), या सर्जरी के परिणामस्वरूप संक्रमण के अन्य लक्षण शामिल हैं
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3

    Video: Remnant Exodus

    अनुवर्ती नियुक्ति का अनुसूची करें उपचार प्रक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए आपको खतना की समीक्षा करने के लिए चिकित्सक की आवश्यकता होगी और देखें कि क्या अतिरिक्त सर्जरी की कोई आवश्यकता है। आम तौर पर, डॉक्टर प्रक्रिया के 1 से 2 सप्ताह के लिए अनुवर्ती नियुक्ति का समय निर्धारित करेंगे।
  • अपने बेटे के लिए एक सुरक्षित खतना शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    सर्जरी के बाद उपचार के दौरान आवश्यक देखभाल के लिए तैयार करें आपके बच्चे के लिए यह एक महत्वपूर्ण क्षण है जिसमें उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होगी कि खतना ठीक से ठीक हो जाए यह एक बड़ी समस्या है जो आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए प्रभावित करेगी, इसलिए आपको स्किअरिंग या अन्य क्षति के जोखिम को कम करने की प्रक्रिया के बाद मेहनती होना होगा जो आपको वयस्कता में प्रभावित कर सकती है।
  • लिंग को साफ रखें
  • एक उपचार लोशन के साथ कवर क्षेत्र रखें, जैसे वसीला जैसे, सुन्दर शिश्न के चारों ओर लिपटे धुंध में (लेकिन टेप के साथ कभी नहीं)
  • छोटे रक्तस्राव को रोकने के बारे में जानें, विशेष रूप से बाँझ संपर्क तरीकों का उपयोग करें। खून बह रहा क्षेत्र के लिए कुछ दबाव डालें
  • चेतावनी

    • खतना, आमतौर पर नाबालिगों के लिए जोखिम होते हैं, जिनमें रक्तस्राव, संक्रमण और सूजन शामिल होते हैं। कभी-कभी बहुत अधिक या बहुत कम चमड़ी को हटा दिया जाता है, और बड़ी सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है गोगो रक्षक की तरह, एक उपयुक्त रक्षक का उपयोग करके गलती से बड़े हिस्से के काटने के जोखिम को समाप्त कर दिया जा सकता है। मृत्यु का जोखिम अत्यंत दुर्लभ है: हर 500,000 से 18 लाख में 1 से कम
    • अपने बच्चे की भविष्य की भावनाओं पर विचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com