ekterya.com

बीमार व्यक्ति को बेहतर महसूस करने में मदद कैसे करें

किसी व्यक्ति को बीमारी से प्राप्त होने वाली देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। यह संभावना है कि आपके पास एक दोस्त या रिश्तेदार है जो बीमारी से ग्रस्त है। एक बार जब व्यक्ति को अपने डॉक्टर की दवाएं मिल जाए, तो उन्हें घर पर रहने, आराम करने और सुधार करने के निर्देश दिए जाएंगे। आप किसी व्यक्ति को दयालु और आरामदायक शब्दों का उपयोग करके और उनकी देखभाल करने के लिए उसमें भाग ले सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी त्वरित पहुंच है।

चरणों

भाग 1
कार्यवाही करें

छवि शीर्षक से मदद एक बीमार व्यक्ति की भावना बेहतर चरण 1

Video: सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द का देसी घरेलू उपचार ||Cervical spondylosis treatment in hindi video

1

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

सुनिश्चित करें कि आप ताज़ा हवा तक पहुंच के साथ एक शांत और आरामदायक जगह पर आराम करते हैं। बीमार व्यक्ति का एक उच्च तापमान हो सकता है और उस कमरे में ठंड लग सकता है जो बहुत ठंडा है या बहुत ही गर्म कमरे में असहज महसूस करता हो। इसके अलावा, जोर से आवाज़ें और खराब हवादार कमरे में बीमार व्यक्ति को सुधारने के बजाय बदतर बना दिया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि व्यक्ति बिस्तर पर, सोफे पर या आराम से कुर्सी पर स्थापित होता है जो घर में आरामदायक जगह पर है और यह कि कमरे में ताजा हवा देने के लिए एक खुली खिड़की है।
  • आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि व्यक्ति को गर्म कंबल और कई तकियों तक पहुंच प्राप्त करने में अधिक सहज महसूस हो, खासकर यदि उनके पास ठंडा या फ्लू है
  • छवि शीर्षक से मदद एक बीमार व्यक्ति महसूस बेहतर चरण 2
    2
    उसे तरल पानी दें, जैसे पानी और हर्बल चाय। अतिसार और बुखार जैसे लक्षणों के कारण अधिकांश बीमार लोग निर्जलीकरण से पीड़ित होते हैं। सुनिश्चित करें कि यह आपको पानी के चश्मे और गरम, हर्बल चाय के आरामदायक कप के द्वारा अच्छी तरह से हाइड्रेट रहता है। व्यक्ति को तरल के छोटे घुटनों को लेने के लिए प्रोत्साहित करें और कम से कम तीन या चार गिलास पानी या चाय समाप्त करने का प्रयास करें यद्यपि पेय उपलब्ध कराने के लिए एक सरल संकेत है, यह व्यक्ति को शांत कर सकता है, क्योंकि वे बीमारी के कारण खुद को पानी या चाय प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • औसत वयस्क को दो लीटर पानी या उससे अधिक दिन पीना चाहिए और कम से कम तीन से चार बार एक दिन पेश करना चाहिए। किसी बीमार व्यक्ति की निर्जलीकरण के स्तर की गणना करें और ध्यान दें कि यदि आप दिन के दौरान अक्सर बाथरूम में नहीं जाते हैं। यह एक संकेत हो सकता है कि आप निर्जलित हैं
  • छवि शीर्षक से सहायता एक बीमार व्यक्ति महसूस बेहतर चरण 3
    3
    व्यक्ति को घर का खाना तैयार करें ज्यादातर लोग घर के खाने वाले भोजन खाते होंगे, जब वे बीमार हो जाते हैं, जैसे चिकन नूडल सूप। अध्ययनों से पता चला है कि बीमार लोगों को चिकन के साथ cravings नूडल सूप महसूस करते हैं क्योंकि यह चिकन, मांस का शोरबा विटामिन, खनिज, कुछ वसा, नूडल्स का पूरा के रूप में प्रोटीन होता है (पूर्ण रखने के लिए) और जैसे सब्जियां (जैसे गाजर, अजवाइन और प्याज), जिसमें विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं सामान्य रूप से, सूप एक बीमार व्यक्ति के लिए अच्छा घर का खाना है, क्योंकि वे गर्म, पर्याप्त और पचाने में आसान हैं।
  • व्यक्ति को अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ देने से बचें जो ट्रांस वसा और खाली कैलोरी में उच्च होते हैं, क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत नहीं करेगा जैसा कि आप बीमारी से उबरते हैं। पौष्टिक खाद्य पदार्थ जैसे सूप, दलिया, दलिया और फलों के सैंडविच एक ऐसे व्यक्ति के लिए अच्छे विकल्प हैं जो बीमार और कमजोर महसूस करते हैं।
  • सहायता शीर्षक एक छवि बीमार व्यक्ति बेहतर महसूस करें चरण 4
    4
    बीमार व्यक्ति को स्वच्छ रहने में मदद करें व्यक्ति की बीमारी कितनी गंभीर है इसके आधार पर, आपको अपने दम पर स्नान करने या स्वच्छता के स्तर को बनाए रखने में समस्या हो सकती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बीमार व्यक्ति अधिक गंभीर बीमारियों या संक्रमण से बचने के लिए स्वच्छ रहता है यदि व्यक्ति बहुत बीमार है, तो आपको अपने सौंदर्य की आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए घर-आधारित नर्स की आवश्यकता हो सकती है
  • आप हर दिन अपने बिस्तर को बदलने और बिस्तर में व्यक्ति की स्थिति को बदलने में मदद करके बीमार व्यक्ति को बेहतर महसूस कर सकते हैं। यदि व्यक्ति शारीरिक रूप से बहुत कमजोर है, तो उसे अपने बिस्तर में चारों ओर घूमने में कठिनाई हो सकती है आप नर्स की मदद कर सकते हैं या घर में किसी से पूछ सकते हैं कि आप उस व्यक्ति को उठाने में मदद कर सकते हैं और बिस्तरों के विकास को रोकने के लिए इसे कम से कम एक दिन में बदल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक बीमार व्यक्ति की भावना बेहतर चरण 5



    5

    Video: रिश्तों को ठीक करने के लिये REIKI HEALING ये METHOD जरूर अपनायें BY- SATYA NARAYAN

    अपना पसंदीदा गेम चलाएं या अपनी पसंदीदा फिल्म या शो देखें। किसी बीमार व्यक्ति को प्रोत्साहित करने का एक और आसान तरीका यह है कि वे अपनी बीमारी से विचलित होकर सुझाव दे कि वे अपना पसंदीदा खेल खेलते हैं या कि वे अपनी पसंदीदा फिल्म या शो देखते हैं। व्यक्ति को आसान और मजेदार कुछ करने के साथ गुणवत्ता का समय बिताते हुए व्यक्ति कम कमजोर महसूस कर सकता है और उसे बीमारी के अतिरिक्त ध्यान देने के लिए कुछ भी दे सकता है।
  • आप अपने पसंदीदा उपन्यास में भी पहुंच सकते हैं ताकि वह इसे स्वयं पढ़ सकें और इस बीमारी से विचलित हो और इसलिए वह कुछ मनोरंजन कर सकें।
  • वे भी एक कर सकते हैं अजीब शिल्प या एक छोटी परियोजना है जिसमें व्यक्ति को कई यात्राओं की जानकारी शामिल है यह बीमार व्यक्ति को आगे देखने के लिए और आपको व्यक्ति के साथ अधिक गुणवत्ता का समय बिताने की अनुमति देगा।
  • भाग 2
    शब्दों का प्रयोग करें

    छवि शीर्षक से सहायता एक बीमार व्यक्ति की भावना बेहतर चरण 6
    1
    अपनी दया और अपनी इच्छा को बेहतर महसूस करने की इच्छा व्यक्त करें। जब आप पहली बार बीमार व्यक्ति की यात्रा करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें बताएं कि आप देखभाल करते हैं और आप उन्हें सुधारना चाहते हैं। आपको स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से मदद भी देनी चाहिए। पूछने के बजाय "मैं क्या कर सकता हूं?" या "मुझे बताएं कि मैं मदद करने के लिए क्या कर सकता हूँ", आप विशिष्ट चीज़ों के साथ उसकी सहायता करने की पेशकश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं बाद में सुपरमार्केट में जाऊँगा, मैं आपके लिए नूडल्स के साथ चिकन सूप खरीद सकता हूँ" या "मैं बाद में फार्मेसी के पास जाऊंगा, क्या मैं आपको बताई गई दवाएं खरीद सकता हूं?" इससे व्यक्ति को आपकी मदद को बिना प्रयास किए स्वीकार करना आसान हो जाएगा।
    • जब व्यक्ति को शब्दों के साथ प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहा हो, "सकारात्मक पक्ष को देखो" या "यह बहुत खराब हो सकता था" जैसे वाक्यांशों का प्रयोग करने से बचें। ये वाक्यांश, हालांकि अच्छे इरादों से भरा है, व्यक्ति बीमार होने के लिए दोषी महसूस कर सकता है या महसूस करता है कि उन्हें बीमार होने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि कम भाग्यशाली लोग हैं
  • Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    सहायता शीर्षक एक बीमार व्यक्ति महसूस बेहतर चरण 7
    2
    आपको सुनने के लिए तैयार होना चाहिए जो लोग बीमार हैं वे बेहतर महसूस करते हैं जब उनके पास कोई है जो करुणा और समझ के साथ उनकी सुनने के लिए तैयार है। उस व्यक्ति को बताने के बजाय कि वह अच्छा लगते हैं या बीमार नहीं दिखते, जब वे रोग या बीमारी के बारे में अपनी भावनाओं और भावनाओं के बारे में बात करते हैं, तो उन्हें सुनने की कोशिश करें।
  • किसी व्यक्ति के बारे में कोई राय न करें और ध्यान दें, इसके बजाए, वहां होने पर दयालु कान के रूप में। कई बीमार लोगों को यह जानना फायदेमंद लगता है कि कोई व्यक्ति दिन में कम से कम एक बार उनसे बात करने के लिए उनके साथ बैठा है। अक्सर, बीमार होने से एक उबाऊ और अकेला अनुभव हो सकता है। जो कोई सुनने के इच्छुक है, उसे बीमार व्यक्ति को मान्यता प्राप्त और प्यार महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से मदद एक बीमार व्यक्ति महसूस बेहतर चरण 8
    3
    इसे पढ़ें अगर बीमार व्यक्ति बात करने या बैठने में बहुत कमजोर है, तो आप उसे उपन्यास या उसकी पसंदीदा कहानी को जोर से पढ़कर उसे दिलासा दे सकते हैं। यह आपको याद रखेगा कि आप कमरे में अकेले नहीं हैं और आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपकी देखभाल करता है
  • युक्तियाँ

    • यदि बीमार व्यक्ति गंभीर बीमारी के किसी भी स्पष्ट संकेत को दर्शाता है, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान मिले।
    • एक शरीर से रक्त की बड़ी मात्रा में, खाँसी या रक्त, मुसीबत श्वास, बेहोशी या मोटर कौशल के नुकसान पेशाब न लगना, पेशाब करने में सक्षम होने के बिना बारह घंटे या उससे अधिक है, है: एक गंभीर बीमारी के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं किसी भी तरल, दस्त या गंभीर उल्टी कि दो दिन से ज्यादा, एक सतत और गंभीर पेट दर्द, किसी भी सतत और तीव्र दर्द है कि रहता है तीन दिन से अधिक और कोई कम या स्थायी तेज बुखार रहता है पीने के लिए सक्षम किया जा रहा बिना दिन या उससे अधिक चार से पांच दिनों तक
    • व्यक्ति बीमार होने पर भ्रमण करें हालांकि, उसे यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि अगर वह तुम्हें दिखाने के लिए कि आप उसे प्यार करते हैं (अवसाद या अकेलेपन एक व्यक्ति बीमार कर सकते हैं) बीमार नहीं है पर जाएँ। अपने आप को अपने रोगों से बचाने के लिए छोड़ने के बाद अपने हाथ धोने के लिए याद रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com