ekterya.com

कवच थायरॉयड का उपभोग कैसे करें

आर्मर थायराइड एक प्रकार का थायरॉयड हार्मोन है जो कि कुछ थायरॉयड स्थितियों के इलाज के लिए खपत होता है। इसका उपयोग हाइपोथायरॉडीजम के उपचार में किया जाता है, और गोइटर, थायराइड नोड्यूल, थायरॉयड कैंसर और बहुउद्देशीय गोइटरों की रोकथाम और उपचार में। यह पता लगाने के लिए कि क्या आपके लिए सही विकल्प है, आर्मोर थायरॉयड का उपयोग कैसे करें।

चरणों

विधि 1
कवच थायरॉयड का उपभोग करें

आर्मर थायरॉयड चरण 1 ले लो छवि शीर्षक
1
हाइपोथायरायडिज्म का इलाज करने के लिए कवच थायरॉइड का उपभोग करें कवच थायरॉयड पशु मूल के एक थायराइड का विकल्प है जो हाइपोथायरॉडीजम का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों के लिए एक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के रूप में उपयोग किया जाता है यह गोलियों के आकार को कम करने और थायरॉइड कैंसर का इलाज करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • इसमें सूअरों से उत्पन्न थायरॉयड हार्मोन का प्राकृतिक मिश्रण होता है। कवच थायरॉइड अनाज में मापा जाता है, और मात्रा ¼ से लेकर 5 अनाज तक भिन्न होती है। यह सिंथेटिक थायराइड हार्मोन के प्रतिस्थापन के इलाज के लिए एक विकल्प है जो मनुष्य द्वारा विस्तारित है।
  • हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में हमारे पास थकान, सूखे और मोटे बाल, बालों के झड़ने, सूखी त्वचा, अधिक बार सो जाने की इच्छा, ठंड को असहिष्णुता, दिल की दर में कमी, ग्रंथि की सूजन थायराइड (गिटार), वज़न, कब्ज और अवसाद खोने में कोई स्पष्ट कारण या कठिनाई के लिए वजन नहीं।
  • आर्मर थायरॉयड चरण 2 ले लो छवि शीर्षक
    2
    डॉक्टर के पास जाओ कवच थायराइड हाइपोथायरायडिज्म या संबंधित स्थितियों के लिए निर्धारित है - इसलिए, आपको डॉक्टर जाना चाहिए। हाइपोथायरायडिज्म का निदान लक्षणों का मूल्यांकन करने और प्रयोगशाला परीक्षण करने के द्वारा किया जाता है। डॉक्टर आपका थायराइड जांचने के लिए एक शारीरिक परीक्षा करेगा। इसके अलावा, चिकित्सक चिकित्सा के इतिहास को रिकॉर्ड करेगा और आपको लक्षणों की एक सूची प्रदान करने के लिए कहेंगे।
  • डॉक्टर प्रयोगशाला परीक्षण भी करेंगे, और ऐसे चरणों की समीक्षा करेंगे जैसे थायराइड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच)।
  • यदि चिकित्सक सोचता है कि आपको थायरॉयड उपचार से गुजरना पड़ता है, तो वह आपके विकल्पों पर चर्चा करेंगे।
  • आर्मर थायरॉयड चरण 3 ले लो छवि शीर्षक
    3
    कुछ सप्ताह के अंतराल पर अपने TSH स्तर का पुनः मूल्यांकन करें। यदि चिकित्सक आपको सोचता है कि आपको कवच में थायरॉयड का उपभोग करना है, तो आप सबसे कम खुराक से शुरू कर देंगे, जो कि ¼ अनाज है 1 या 2 महीने के बाद आपको डॉक्टर के पास वापस जाना होगा। टीएसएच स्तर हर 4 से 6 सप्ताह के लिए फिर से मापा जाएगा।
  • डॉक्टर आपके टीएसएच स्तर की जांच करेगा और आर्मोर थायरॉइड की खुराक को संशोधित करेगा ताकि वे 0.5 और 4.0 एमयूआई / एल के बीच की सीमा में हों।
  • आर्मर थायराइड चरण 4 ले लो छवि शीर्षक
    4
    अपने लक्षणों की निगरानी करें टीएसएच स्तर की सीमा बहुत व्यापक है, इसलिए आपको पहले महीनों में अपने लक्षणों की निगरानी करनी होगी जिसमें आप कवच थायरॉयड का उपभोग करते हैं। आप क्या महसूस करते हैं, इस पर ध्यान दें, ताकि आप डॉक्टर से बात कर सकें।
  • कुछ लोगों को तब तक अच्छा नहीं लगता जब तक कि उनके टीएसएच स्तर 1.0 से नीचे न हों। दूसरों को उच्चतर टीएसएच स्तर के साथ बहुत अच्छा लगता है टीएसएच का स्तर बहुत ही व्यक्तिगत हो सकता है, इसलिए उचित खुराक की पहचान करने के लिए डॉक्टर आपके साथ काम करेंगे।
  • किसी भी थकान या इच्छा को अधिक सोने की इच्छा, अपने बालों में बदलाव, शुष्क त्वचा, ठंडा होने की संवेदनशीलता, गले में सूजन, वजन का वजन, कब्ज नहीं होने का कोई कारण नहीं है अवसाद की भावनाएं
  • छवि आर्मर थायरॉयड चरण 5 ले लो
    5
    कवच थायरॉयड को अनिश्चित काल सेवन करें जब आप कवच थर्माइड की अपनी इष्टतम खुराक की खोज करते हैं, तो यह संभव है कि आपको इसे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए उपभोग करना पड़ेगा यह आपके टीएसएच स्तर को पर्याप्त सीमा में रखने के लिए उपयोगी होगा।
  • हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आवश्यक खुराक बदल सकता है। यह बीमारी, तनाव, रजोनिवृत्ति, चोट या आघात के कारण हो सकता है। अगर आप इन समस्याओं में से किसी से पीड़ित हैं, तो आपको कवच के स्तर के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • आर्मर थायराइड चरण 6 ले लो छवि शीर्षक
    6
    निर्धारित करें कि आपकी दवा का उपभोग करने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय क्या है ज्यादातर लोगों के लिए, सुबह में कवच की खुराक का सेवन करना सबसे अच्छा है, खाने से एक घंटे पहले। हालांकि, रात में कुछ उपभोक्ता कवच और बेहतर कोई भी थायरॉयड हार्मोन प्रतिस्थापन उपचार होता है। पता करने का एकमात्र तरीका अलग-अलग समय में कवच का उपभोग करना है।
  • किसी भी अप्रिय दुष्प्रभाव या अन्य समस्याओं से बचने के लिए, यह करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से डॉक्टर से परामर्श करें
  • विधि 2
    कवच का उपयोग करते समय सतर्क रहें

    आर्मर थायरॉयड चरण 7 ले लो छवि शीर्षक
    1



    कवच थायरॉयड का प्रयोग करें जैसा कि संकेत दिया गया है। केवल कवच थायरॉयड की निर्धारित मात्रा का उपभोग करें चिकित्सक को पहले परामर्श के बिना खुराक में वृद्धि या घटाना कभी नहीं। आपको अधिक मात्रा में पीड़ित हो सकता है और यह बहुत खतरनाक हो सकता है, खासकर यदि आपके पास अंतर्निहित हृदय की स्थिति है
    • किसी भी थायरॉयड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की अधिक मात्रा हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकती है और, गंभीर मामलों में, कोमा और मौत।
  • आर्मर थायराइड चरण 8 ले लो छवि शीर्षक
    2
    वजन कम करने के लिए आर्मोर थायराइड का उपभोग न करें आर्मर थायराइड को मोटापा के इलाज के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यह दिखाया गया है कि यह सामान्य श्रेणी में टीएसएच स्तर वाले लोगों में वजन घटाने में अप्रभावी है।
  • सामान्य स्तर वाले लोगों में भारी खुराक या खपत गंभीर या घातक दुष्प्रभाव हो सकता है।
  • आर्मर थायराइड चरण 9 ले लो छवि शीर्षक
    3
    यदि आप सूअरों या अन्य जानवरों के साथ बने उत्पादों के उपयोग के खिलाफ हैं तो आर्मोर थायॉइड का उपभोग न करें। ध्यान रखें कि आर्मोर थायराइड सूअरों से आता है यदि आप किसी एलर्जी से सूअरों पर पीड़ित हैं, या सूअरों से बने उत्पादों के उपयोग के लिए कोई धार्मिक या दार्शनिक आपत्ति है, तो सिंथेटिक विकल्प आपके लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है।
  • सिंथेटिक थायरॉयड हार्मोन विकल्प मनुष्य द्वारा किया जाता है। ये सिर्फ T3 और T4 के बजाय T4 होते हैं अधिकांश डॉक्टर सिंथेटिक थायराइड हार्मोन लिखना पसंद करते हैं, क्योंकि वे उन्हें सुरक्षित मानते हैं।
  • आर्मर थायरॉयड चरण 10 ले लो छवि शीर्षक
    4
    खाते के दुष्प्रभावों में शामिल करें ज्यादातर लोग लंबे समय तक (यहां तक ​​कि जीवन के लिए) एक ही खुराक का उपभोग करते हैं - हालांकि, आपको हमेशा थायराइड हार्मोन के उच्च स्तर के संभावित दुष्प्रभावों पर विचार करना चाहिए। इसमें छाती में दर्द - तेज, मजबूत या अनियमित दिल की धड़कन - सूजन हाथ, टखनों या पैरों - और दौरे में शामिल हैं यदि आप इन लक्षणों में से किसी एक का सामना करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • अन्य लक्षणों में वृद्धि हुई पसीने, गर्मी की संवेदनशीलता, मानसिक परिवर्तन या मूड (जैसे कि घबराहट या मूड में अचानक परिवर्तन), थकान, दस्त, झटके, सिरदर्द और साँस लेने में कठिनाई
  • कुछ रोगियों को दूसरे पक्ष प्रभाव पड़ सकता है। अगर आपको किसी दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ता है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें
  • आर्मर थायरॉयड चरण 11 ले लीजिए छवि

    Video: THYROID, थाइराइड 1 खुराक में ठीक | Cause, Symptoms, Diet, Home Remedy | Fully Explained 100% Working

    5
    आर्मोर थायराइड के प्रभाव की निगरानी करें यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं सभी प्रकार की थायरॉयड दवाएं विभिन्न दवाओं के साथ बातचीत कर सकती हैं। हमेशा डॉक्टर को किसी भी दवा लेने के बारे में सूचित करें कुछ मामलों में, खुराक को बदलना होगा, और अन्य में, किसी अन्य समय में दवा का सेवन करना होगा
  • यदि आप एक एंटीकोआगुलेंट लेते हैं, तो आपको रक्त के थक्के को मॉनिटर करना होगा, और आपको कवच की खुराक को बदलना पड़ सकता है।
  • आर्मर थायराइड इंसुलिन या मधुमेह के लिए अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • कल्चर और कोलेस्टिपोल (उच्च कोलेस्ट्रॉल और अन्य शर्तों के उपचार में प्रयुक्त) कवच या किसी अन्य थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से पहले या बाद में कम से कम 4 से 6 घंटे का सेवन किया जाना चाहिए।
  • यदि आप एस्ट्रोजन या मौखिक गर्भ निरोधकों का उपभोग करते हैं, तो कवच की खुराक या किसी भी थायरॉयड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी को बढ़ाया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    आर्मोर थायराइड और हाइपोथायरायडिज्म के बारे में जानें

    आर्मर थायराइड चरण 12 ले लो छवि शीर्षक
    1
    थायरॉइड ग्रंथि के कार्य को जानिए यह ग्रंथि गर्दन के आधार पर है। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह थायराइड हार्मोन पैदा करता है जो चयापचय, शरीर का तापमान और हृदय गति को विनियमित करने में मदद करता है। बच्चों में, थायरॉयड वृद्धि और विकास में सुधार करता है शरीर में हार्मोन की रिहाई के लिए थायराइड जिम्मेदार है।
    • थायराइड की समस्याओं को 2 प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: एक अतिरक्त थायरॉयड या हाइपरथायरायडिज्म, और एक निष्क्रिय थियोयॉइड या हाइपोथायरायडिज्म
    • हाइपोथायरायडिज्म को आर्मोर थायरॉयड के साथ इलाज किया जाता है - लेकिन हाइपरथायरायडिज्म, नहीं।
  • आर्मर थायरॉयड चरण 13 ले लो छवि शीर्षक
    2
    हाइपोथायरायडिज्म के बारे में जानें इस स्थिति को भी एक निष्क्रिय अराजकता के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब यह है कि शरीर में कुछ थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन होगा, जिससे शरीर के कार्यों को धीरे-धीरे संसाधित किया जाएगा। हाइपोथायरायडिज्म के सभी प्रकार के वायरल संक्रमण, विकिरण क्षति, कुछ दवाओं का उपयोग, गर्भावस्था, और अन्य कम सामान्य कारणों के कारण हो सकता है।
  • आयोडीन की कमी के कारण हाइपोथायरायडिज्म पैदा हो सकता है आयोडीन की कमी हाइपोडायरायडिज्म का एक और महत्वपूर्ण कारण हो सकता है, चूंकि आयोडीनयुक्त नमक कई लोगों के लिए आयोडीन का मुख्य स्रोत है जो मछली का सेवन नहीं करते हैं। बहुत से लोगों ने अपने नमक की मात्रा में कमी की है, इसलिए उनके आयोडीन स्तर में भी कमी आई है।
  • एक अथाह थायराइड के लक्षणों में हम थकान, कब्ज, अवसाद, सूखी और मोटे बाल, बालों के झड़ने, सूखी त्वचा, अधिक बार सोने की इच्छा, ठंड से असहिष्णुता, में कमी हृदय गति, थायरॉइड ग्रंथि (गिटार) की सूजन, वजन कम करने में कोई स्पष्ट कारण या कठिनाई के लिए वजन नहीं।
  • हाइपोथायरायडिज्म का आमतौर पर हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) के साथ ज्यादातर इलाज होता है। आप पशु स्रोतों (जैसे कि आर्मर थायरॉयड) या मानव द्वारा निर्मित सिंथेटिक हार्मोन से प्राकृतिक हार्मोन के साथ एचआरटी को बाहर ले जा सकते हैं।
  • Video: थायराइड के लिए उपचार | थायराइड के लिए उपचार एक्यूप्रेशर, बीज और रंग चिकित्सा द्वारा

    Video: थायराइड फंक्शन टेस्ट नार्मल वैल्यू कितनी होनी चाहिए, सामान्य थायराइड स्तर, थायराइड टेस्ट, TSH T3 टी -4

    आर्मर थायरॉयड चरण 14 ले लो छवि शीर्षक
    3
    आर्मोर थायराइड के बारे में जानें यह पशु उत्पत्ति के थायरॉयड का विकल्प है जो हाइपोथायरायडिज्म के उपचार में प्रयोग किया जाता है। कवच थायराइड एक सुअर से थायराइड हार्मोन का एक स्वाभाविक मिश्रण, इस अनाज और अनाज ¼ 5 अनाज अलग मात्रा में मापा जाता है। यह (अस्थायी हाइपोथायरायडिज्म के लिए छोड़कर) किसी भी कारण की वजह से हाइपोथायरायडिज्म के साथ लोगों में प्रयोग किया जाता है, और रोकथाम और goiters के उपचार, थायरॉयड कैंसर और multinodular goiters की थायरॉयड पिंड के लिए।
  • 1/4 अनाज कवच थायराइड 25 मिलीग्राम और सिंथेटिक हार्मोन टी -4 जाता है कि ज्यादातर इस्तेमाल किया के बराबर 15 मिलीग्राम की एक खुराक के रूप में माना जाता है। यह आमतौर पर प्रारंभिक खुराक है
  • 60 मिलीग्राम के लिए 1 अनाज बराबर और टी -4 की 0.100 मिलीग्राम कृत्रिम 3 अनाज 180 मिग्रा और संश्लेषित T4 की 0300 मिलीग्राम के बराबर: ये अन्य समकक्ष खुराक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com