ekterya.com

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी समस्या है जो अकेले अमेरिका में 12 वर्ष से अधिक आयु के 4.6% लोगों को प्रभावित करती है। UU। और यह थायराइड हार्मोन के अपर्याप्त उत्पादन से उत्पन्न होता है हाइपोथायरायडिज्म आयोडीन (विशेष रूप से विकासशील देश में) रेडियोधर्मी आयोडीन के लिए, जोखिम की कमी से परिणाम कर सकते, थायरॉयड ग्रंथि (Hashimoto रोग के रूप में जाना जाता है) या थायरॉयड ग्रंथि के अभाव की स्व-प्रतिरक्षित विनाश ( उदाहरण के लिए, सर्जिकल छांटने या जन्मजात अनुपस्थिति के कारण)। अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म एक मायक्सेडामा कोमा सहित गंभीर परिणाम भी पैदा कर सकता है, जो घातक हो सकता है, हालांकि यह एक दुर्लभ मामला है। क्योंकि थायराइड हार्मोन मानव शरीर के कई प्रणालियों को विनियमित करते हैं, हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण विविध होते हैं।

चरणों

विधि 1

पहले लक्षणों का मूल्यांकन करें
एक टिक्की कफ़ चरण 17 के बारे में जानें
1
हाइपोथायरायडिज्म होने के अपने जोखिम को पहचानें यदि आप जानते हैं कि आप बीमारी के लिए जोखिम में हैं, तो आप अपने लक्षणों पर अधिक ध्यान देने की संभावना रखते हैं। यह हाइपोडायरायडिज्म के साथ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि थायरॉयड ग्रंथि पूरे शरीर को प्रभावित करती है, जो लक्षणसूत्र की पहचान कठिन बना देती है और इसलिए इसकी पुष्टि करने के लिए रक्त परीक्षणों की आवश्यकता होती है महिलाओं को हाइपोथायरायडिज्म विकसित होने की अधिक संभावना है, क्योंकि 60 से अधिक उम्र के लोग हैं आप निम्न समस्याएं लागू होने पर भी इस समस्या को विकसित करने की अधिक संभावना है:
  • आपने पिछले छह महीनों में जन्म दिया है (या गर्भवती हो)
  • इससे पहले आपको थायरॉयड ग्रंथि के साथ समस्याएं थीं।
  • आपके पास एक और ऑटोइम्यून बीमारी है (प्रणालीगत एक प्रकार का वृक्ष erythematosus, प्रकार 1 मधुमेह, अरक्तता, संधिशोथ गठिया, आदि)।
  • थायरॉइड ग्रंथि को हटा दिया गया है।
  • आपको थायरॉयड, छाती या गर्दन में विकिरण प्राप्त हुआ है
  • आप टर्नर सिंड्रोम से ग्रस्त हैं, एक महिला आनुवांशिक विकार
  • आपके पास थायरॉयड रोगों का एक पारिवारिक इतिहास है
  • आपने सर्जरी के साथ थायरॉयड ग्रंथि की कुछ समस्या को सही किया है।
  • Video: क्या हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण है? // हिन्दी // जानिए हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण क्या है?

    हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण पहचानने के लिए शीर्षक चरण 2
    2
    कब्ज पर ध्यान दें हार्ड दस्त या मुसीबत उगलना (कब्ज) हाइपोथायरायडिज्म का संकेत कर सकते क्योंकि जब आपके शरीर को पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं मिलता है, प्रक्रियाओं पाचन सहित, धीमा करने के लिए शुरू करते हैं।
  • हाइपोथायराइडिज्म के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 3

    Video: Hypothyroidism के कारण, लक्षण और उपचार | Thyroid causes, symptoms and treatment in Hindi

    3
    ठंड को अपनी संवेदनशीलता को मापें जैसा कि हाइपोथायरायडिज्म बढ़ता है, आप जहां भी हो वहां कम तापमान के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि देख सकते हैं। इसका कारण यह है कि थायराइड हार्मोन की कमी के कारण शरीर धीमा पड़ जाता है
  • पुनर्वास चरण 1 के लिए एडिट एटम नामक छवि
    4
    देखो अगर आपको थकान महसूस हो रही है आप थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं क्योंकि हाइपोथायरायडिज्म आगे बढ़ता है क्योंकि थायराइड हार्मोन की कमी आपके चयापचय को धीमा करने के लिए कारण देती है। हाइपोथायरायडिज्म भी स्लीप एपनिया और एनीमिया का कारण बन सकता है, जिससे थकान का कारण बनता है।
  • हाइपोथायरडिज्म के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 5
    5
    अनियमित अवधियों पर ध्यान दें (यदि आप एक महिला हैं) महिलाओं में, थायराइड हार्मोन में कमी से अनियमित अवधियों का कारण बनता है और गर्भवती होने की क्षमता, प्रजनन क्षमता में कमी या शिथिलता हो सकती है। यह एक बहुत भारी प्रवाह के साथ अवधि भी पैदा कर सकता है
  • एक उभयलिंगी पति चरण 5 के साथ कोप नाम वाली छवि
    6
    सेक्स से संबंधित समस्याओं पर ध्यान दें (यदि आप नर हैं) अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म के साथ कई पुरुष कामेच्छा में कमी, स्तंभन दोष और विलंब स्खलन का अनुभव करते हैं। यदि आप इन समस्याओं के संयोजन से पीड़ित हैं, तो आपको हाइपोडायरायडिज्म के लिए परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 6
    7
    भंगुर नाखूनों पर ध्यान दें हाइपोथायरायडिज्म भंगुर नाखूनों का कारण बन सकता है या वे नाखून के बिस्तर से अलग हो जाती हैं, जो बिना प्लेट में होती है। भंगुर नाखून शरीर के प्रणालियों की धीमी गति के एक परेशान और निराशाजनक परिणाम हैं क्योंकि यह हाइपोथायरायडिज्म से प्रभावित होता है।
  • हाइपोथायरायडिज्म भी सूखी और भंगुर बाल और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • हाइपोथायराइडिज्म के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 7
    8
    यदि आप कमजोर महसूस करते हैं तो देखें। कमजोर महसूस वह हाथ थका हुआ और सुस्त लग रहा है, जो शरीर के सिस्टम की मंदी का परिणाम है थायराइड हार्मोन के निम्न स्तर (या बिल्कुल नहीं प्राप्त) हो जाता है के रूप में चला जाता है। कमजोर लग रहा है कि आप कई मांसपेशी समूहों की ताकत में कमी का अनुभव करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से फियर ऑफ बर्ड्स चरण 1
    9
    एक पीला या सूखा रंग पर ध्यान दें यद्यपि एक हल्का रंग ही हाइपोथायरायडिज्म का संकेत नहीं देता है, सामान्य रूप से सूखी त्वचा के साथ संयोजन में हल्का हाइपोथायरायडिज्म का एक लक्षण है। यदि आपको बार-बार मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू करना है, तो ध्यान रखें कि यह आपके शरीर में एक बड़ी समस्या का परिणाम हो सकता है।
  • यदि आपके पास हाइपोथायरायडिज्म है तो आपको कम भी नुकसान हो सकता है
  • Video: हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण - Onlymyhealth.com

    हिपोथायरायडिज्म के लक्षण पहचानें शीर्षक 9
    10
    वजन पर ध्यान दें। बढ़ाई या असामान्य तेजी से वजन हाइपोथायरायडिज्म का संकेत हो सकता है क्योंकि उतार-चढ़ाव या कमी हार्मोन (जैसे, थायराइड हार्मोन की कमी) कारण वृद्धि हुई आकस्मिक या अस्पष्टीकृत वजन।
  • छवि के साथ लाइव लँगिंग डिस्क चरण 26
    11
    मांसपेशियों में दर्द या जोड़ों के दर्द के लिए सतर्क रहें आप जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि शरीर थायराइड हार्मोन में कमी से प्रभावित होता है। यह दर्द अक्सर जोड़ों में मांसपेशियों में कठोरता और कोमलता और कठोरता और सूजन या सामान्य दर्द के रूप में प्रकट होता है।
  • द मेड ऑफ़ द कोल्ड विद मेडिसिन चरण 4
    12
    उदासी की भावनाओं को ध्यान में रखें जिन महिलाओं को जन्म देने के बाद हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित प्रसवोत्तर अवसाद में गलत निदान किया जा सकता है क्योंकि लक्षणों में से कुछ एक ही (चर मूड और अवसाद) कर रहे हैं। गर्भवती होने या एक बच्चे को हाइपोथायरायडिज्म के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए यदि आपको संदेह आप प्रसवोत्तर अवसाद या थकान और सुस्ती विकसित कर रहे हैं कुछ ही महीनों के अंतराल में गायब हो जाते हैं नहीं है होने के 6 महीने की अंतरिक्ष में एक औरत।
  • हाइपोथायरायडिज्म भी एक "मानसिक धूमिल" पैदा कर सकता है।
  • विधि 2

    उन्नत लक्षणों का मूल्यांकन करें
    हाइपोथायराइडिज्म के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 12
    1



    यदि आपके स्वाद की भावना कम हो गई है तो देखें। यदि हाइपोथायरायडिज्म उपचार से बचा हुआ है, तो शरीर में थायराइड हार्मोन की कमी से अधिक प्रणालियों को प्रभावित करना शुरू हो जाएगा। यदि आप गंध और स्वाद के अपने अर्थ को कम करते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं मिलता है
  • हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण पहचानें 13
    2
    हाथों और पैरों में सूजन पर ध्यान दें। अगर हाइपोथायरायडिज्म उपचार छोड़ दिया जाता है, तो थायराइड हार्मोन की कमी एक बिंदु पर प्रगति कर सकती है जहां यह आपके चेहरे, हाथों और पैरों को जोर देती है। यदि आप इन तीन क्षेत्रों में सूजन देखते हैं, इस बिंदु से यह संभावना है कि आप पहले से ही कई अन्य लक्षणों का सामना कर रहे हैं और जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • जब आपके पास हाइपोथायरायडिज्म होता है, तो आपका पसीना आमतौर पर "छोड़ने के निशान" नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि जब आप सूखा क्षेत्र पर दबाव डालते हैं, तो आमतौर पर कोई भी बाएं नहीं छोड़ा जाता है
  • इमेज का शीर्षक है बज़ कॉन्फिडेंट इन आपकी ब्यूटी चरण 1
    3
    बोलने में कठिनाई पर ध्यान दें निराशा अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म का एक लक्षण है यह थायराइड हार्मोन की कमी के कारण शरीर की धीमी गति से होने वाली प्रक्रियाओं के परिणामस्वरूप होता है
  • हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 15
    4
    देखें कि आपकी त्वचा गहरी हो जाती है क्योंकि आपकी भौहें पतली हो जाती हैं। सामान्य रूप से बालों में कमी हाइपोथायरायडिज्म का लक्षण है और जब तक यह आपकी आइब्रो तक पहुंचता है, आपको पता चल जाएगा कि आपको थायरॉइड ग्रंथि के साथ समस्याएं हैं इसके अलावा, जैसा कि आपके शरीर को थायरॉयड हार्मोन की कमी से ग्रस्त है, आपकी त्वचा को मोटा होना शुरू हो सकता है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    5
    धीमे दिल की दर पर ध्यान दें फिर, जैसा कि शरीर थायराइड हार्मोन की कमी से ग्रस्त है, इसके सिस्टम प्रभावित होते हैं दिल, शरीर में सबसे महत्वपूर्ण प्रणाली धीमी गति से शुरू हो जाएगी, जो कि अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म में काफी ध्यान देने योग्य है।
  • आप यह पता लगा सकते हैं कि जब आपका जाग उठता है, तो हर सुबह जब आपके दिल की धड़कन को ध्यान में रखते हुए आपकी आराम की हृदय गति धीमी हो जाती है यदि आपको संदेह है कि आपके शरीर में पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं होता है तो यह पंजीकरण शुरू करने के लिए स्मार्ट हो सकता है
  • एक एंटीरिवैम चरण 16 का पता लगाएं
    6
    एक कर्कश आवाज पर ध्यान दें। भाषण में होने वाले परिवर्तनों में अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म का एक लक्षण भी हो सकता है। धीमी चयापचय का एक परिणाम स्पष्ट रूप से बोलने की क्षमता में कमी है। यदि आप अपने भाषण में एक कर्कश गुणवत्ता देखते हैं, यह एक संकेत है कि हाइपोथायरायडिज्म काफी उन्नत है।
  • क्योंकि थायरॉयड ग्रंथि गले के आधार पर स्थित है, यह असामान्य रूप से गड़बड़ी के लक्षण नहीं है।
  • विधि 3

    अपने लक्षणों के लिए मदद के लिए खोजें
    हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण पहचानें शीर्षक 18
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं अगर लक्षण एकत्र होते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आपके इन लक्षणों में से एक या दो से अधिक लक्षण हैं, तो संभवत: आपके डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करने का समय है यदि आप अपने उन्नत चरणों में हाइपोडायरायडिज्म के लक्षणों का पता लगाना शुरू कर देते हैं, जैसे धीमे दिल की गति और स्वाद और गंध की इंद्रियों में कमी
    • हाइपोथायरायडिज्म की शुरुआत में, आपको यह ध्यान नहीं दिया जा सकता है क्योंकि यह सिर्फ थोड़ा सा वजन और थकान की तरह लग सकता है, लक्षण भी उम्र के साथ आते हैं। हालांकि, आप अधिक लक्षण विकसित करेंगे क्योंकि आपका चयापचय धीमा हो जाता है।
  • हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 1 9
    2
    ध्यान रखें कि वे आपकी अच्छी तरह से जांच करेंगे। एक डॉक्टर आपको हाइपोडायरायडिज्म के निदान के अगले स्तर पर जाने से पहले अपने लक्षणों के बारे में बहुत विशिष्ट और संपूर्ण प्रश्न पूछेगा, जो रक्त परीक्षण हैं I डॉक्टर के कार्यालय में जाने से पहले अपने लक्षणों के विस्तृत नोट्स ले कर इन सवालों के लिए तैयार करें।
  • आप अपने लक्षण रिकॉर्ड करने पर विचार कर सकते हैं, जैसे कि आप अपने सेल फोन पर नोट्स एप्लिकेशन में नोटिस करते हैं या लक्षणों की निगरानी के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं
  • तुम भी डॉक्टर थायरॉयड ग्रंथि के साथ पिछले समस्याओं (किसी भी सर्जरी या अन्य लक्षण और उपचार सहित) सहित एक विस्तृत चिकित्सा के इतिहास के परिवार के इतिहास के थायरॉयड ग्रंथि और किसी भी सामान्य चिकित्सा आप हाल ही में लिया है के बारे में देना चाहिए।
  • हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 20
    3
    रक्त परीक्षण प्राप्त करने के लिए तैयार करें क्योंकि हाइपोथायरायडिज्म को केवल लक्षणों से निर्धारित नहीं किया जा सकता है, डॉक्टर को आपके थायरॉयड हार्मोन के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण करना चाहिए। हाइपोडायरायडिज्म के लक्षण भी अन्य बीमारियों के लक्षणों के समान होते हैं, इसलिए रक्त परीक्षण वास्तव में इसका निर्धारण करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • इनमें से एक परीक्षण थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) की परीक्षा है। टीएसएच एक बहुत ही संवेदनशील परीक्षण है जो थायराइड की गतिविधि को मापता है। "सामान्य से ऊपर" पढ़ना हाइपोथायरायडिज्म और "सामान्य से नीचे" पढ़ना इंगित करता है अतिगलग्रंथिता.
  • एक और परीक्षण टी 4 की है। यह परीक्षण रक्त में थायराइड हार्मोन के स्तर को मापता है। सामान्य पढ़ने से कम हाइपोथायरायडिज्म इंगित करता है
  • एक आम परीक्षण है थायराइड ऑटोएन्टीबॉडी परीक्षण। थायराइड को स्वप्रतिपिंडों रक्त अगर हाइपोथायरायडिज्म हशिमोटो का रोग के कारण होता है में ही मौजूद हैं, इसलिए, हालांकि इस परीक्षण स्पष्ट रूप से हाइपोथायरायडिज्म की पुष्टि करता है, अगर स्वप्रतिपिंडों मौजूद नहीं हैं, एक व्यक्ति वैसे भी हाइपोथायरायडिज्म हो सकता है कुछ और की वजह से
  • हिपोथायरायडिज्म के लक्षण पहचानने के लिए शीर्षक चरण 21
    4
    आपको थायरॉयड दवाएं लेने शुरू करना चाहिए एक बार जब आपको हाइपोथायरायडिज्म का निदान किया गया है, तो ज्यादातर डॉक्टर दवा लिखेंगे। हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी समस्या है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है, इसलिए हार्मोन प्रतिस्थापन एकमात्र तरीका है जिससे शरीर को टीएसएच और टी 4 को विनियमित करने में मदद मिलती है आपकी दवा की गोलियां टी 4 में शामिल होंगी, जिन्हें थायरोक्सिन भी कहा जाता है।
  • आपको निर्धारित सटीक खुराक लेने के लिए सावधान रहना चाहिए। बहुत कम दवा लेने से हाइपोडायरायडिज्म बनी रहती है और बहुत ज्यादा लेने से आप विपरीत समस्या विकसित कर सकते हैं, हाइपरथायरायडिज्म
  • हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों में तेजी से दिल की धड़कन, नींद की अक्षमता, घबराहट, बढ़ती भूख और एक अस्थिर सनसनी शामिल है।
  • हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण पहचानें शीर्षक 22
    5
    अगर आप अपनी दवाओं में बदलाव की जरूरत है तो यह देखने के लिए ऊपर का पालन करें सबसे पहले, आपको लक्षणों के आधार पर टी -4 की मात्रा में वृद्धि करना पड़ सकता है। हर बार जब आपका डॉक्टर टी 4 की आपकी खुराक को बढ़ाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए 6 और 10 सप्ताह के भीतर रक्त परीक्षण की आवश्यकता होगी कि टी 4 का स्तर सामान्य है
  • लंबे समय में, आप और आपके चिकित्सक को आपकी खुराक के साथ सहज महसूस होगा और आप एक वर्ष में एक बार अपने टी -4 जांच को कम कर सकते हैं।
  • शिशुओं और छोटे बच्चों को उनके दवा के नियमों का पालन करना चाहिए या मानसिक मंदता या विकास मंदता का खतरा बढ़ाना चाहिए।
  • हाइपोथायरायडिज्म 23 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि 23
    6
    दवाओं के साथ संभव जटिलताओं के लिए सचेत रहें हम सभी अलग हैं, इसलिए आपको अपने शरीर पर ध्यान देना होगा। जटिलताओं को उठने पर आपको फिर से अपने चिकित्सक से मिलना पड़ सकता है या यदि आप अपनी टी -4 दवा में हस्तक्षेप करने वाली अन्य दवाएं लेना शुरू कर सकते हैं
  • एक वापसी या लक्षणों के बिगड़ती पर ध्यान दें इसका मतलब यह हो सकता है कि आप पर्याप्त दवा नहीं ले रहे हैं
  • अन्य समस्याओं कि टी -4 लेने से पैदा कर सकते दवाओं कि टी -4 को अवशोषित से आपके शरीर को रोकने लेने के कारण हो सकता है, जैसे कैल्शियम आधारित antacids, लोहा गोलियाँ या दवाओं है कि एस्ट्रोजन शामिल है।
  • यदि आप वजन घटाने या बिना 4.5 किलो या अधिक (10 पाउंड) की हानि देखते हैं, तो यह आपकी थायरॉयड दवा के साथ एक समस्या का संकेत दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हाइपोथायरायडिज्म भी उन दवाओं के साथ थायरॉयड दवा के हस्तक्षेप का परिणाम हो सकता है जो इसके साथ संबंधित नहीं हैं। यदि आप निम्नलिखित दवाएं लेते हैं, तो हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों पर ध्यान दें:
    • अमीयडायरोन (दिल की समस्याओं के लिए)
    • इंटरफेरॉन अल्फा (कैंसर के लिए)
    • लिथियम (द्विध्रुवी विकार के लिए)
    • इंटरलेकिन -2 (गुर्दा कैंसर के लिए)
    • यह पहचान लिया जा सकता है कि अगर एक नवजात शिशु में थायरॉयड ग्रंथि नहीं है या अगर विकसित देशों में किए गए नवजात शिशुओं के दौरान यह अच्छी तरह से काम नहीं करता है। बच्चों में अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म मानसिक मंदता और स्टंटिंग का कारण बन सकता है। पीलिया, एक बड़ी जीभ, चेहरे की सूजन और लगातार डूबने जैसी लक्षणों की तलाश करें, लेकिन अगर आप अपने बच्चे के लक्षणों का पता लगाते हैं तो हमेशा अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें।

    चेतावनी

    • इस लेख में दी गई जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है लक्षणों और उपचार की पुष्टि करने के लिए हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
    • अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है, जिनमें शामिल हैं:
    • गले में गिटार (हाइपरट्रॉफिड थायरॉयड ग्रंथि के कारण), जो उपस्थिति और साँस लेने और निगलने की क्षमता को प्रभावित करता है;
    • हृदय की समस्याएं क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है;
    • अवसाद;
    • धीमा मानसिक प्रसंस्करण;
    • परिधीय न्यूरोपैथी, जहां केंद्रीय तंत्रिका तंत्र शरीर के हिस्सों को नियंत्रित करने से रोकता है, अंततः मांसपेशियों के नियंत्रण के नुकसान का कारण बनता है;
    • जन्मजात दोष जैसे मानसिक मंदता (हालांकि बच्चा उपचार के साथ बेहतर हो सकता है);
    • myxedema, एक दुर्लभ समस्या जहां एक मरीज को शरीर है, जो केवल अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म दीर्घकालिक के साथ रोगियों में होता है की व्यवस्था की धीमी गति से संचालन के कारण कोमा ग्रस्त है।
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com